Written by

सिंगापुर में रहते हुए दृश्यों में बदलाव की आवश्यकता है? एक ब्रेक लें और भयानक हवाईअड्डे की कतारों और लंबी यात्रा के घंटों के बिना इन खूबसूरत और विचित्र द्वीपों की यात्रा करें। शहर के बाहर कई स्थान हैं जो शहर के तनाव से दूर आराम करने और ऊर्जावान होने के लिए उपयुक्त हैं। ये स्थान उन लोगों के लिए बहुत अच्छे हैं जो लंबी छुट्टियों की तलाश में नहीं हैं लेकिन उन्हें समुद्र तट पर धूप सेंकने या जंगल में लंबी पैदल यात्रा करने का अच्छा अनुभव चाहिए। और वे सिंगापुर से छोटी यात्राएँ करेंगे जिन्हें आप हमेशा याद रखेंगे। आपको ऐसी जगहें मिलेंगी जो सिंगापुर से आधे घंटे से तीन घंटे की दूरी पर हैं। पूरी सूची देखें और सबसे अच्छा विकल्प चुनें जो आपके लिए उपयुक्त हो।

एशियाई यात्रा का सर्वोत्तम आनंद लेने के लिए सिंगापुर से जाने के लिए कई जगहें हैं। आप खरीदारी में संलग्न हो सकते हैं, विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ खा सकते हैं, साहसिक गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं और ढेर सारे दर्शनीय स्थलों की यात्रा कर सकते हैं। सूची पर एक नज़र डालने के लिए स्क्रॉल करते रहें!

2024 में सिंगापुर से 27 सर्वश्रेष्ठ छोटी यात्राएँ

सिंगापुर एक महान द्वीप शहर है जहाँ से आप जोड़ों के साथ-साथ पारिवारिक छुट्टियों के लिए सिंगापुर से दिलचस्प छोटी छुट्टी ले सकते हैं। इसलिए, यदि आप इस शहर में मिलने वाले संपूर्ण आनंद को चूकना नहीं चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप लायन सिटी में अपनी अगली छुट्टियों पर सिंगापुर से छोटी यात्राएँ को भी शामिल करें। इसलिए, यहां सिंगापुर के पास घूमने की जगहें दी गई हैं जो निश्चित रूप से आपकी छुट्टियों में चार चांद लगा देंगी:

1. देसरू

देसरू सिंगापुर से छोटी यात्राएँ में से एक है

Image Source: Shutterstock

छोटी छुट्टियों के लिए सिंगापुर के पास सबसे अच्छी जगहों में से एक, डेसरू सिंगापुर से सप्ताहांत की छुट्टियों के लिए एक आदर्श स्थान है। एक आलसी माहौल और रेतीले समुद्र तटों के साथ यह जगह तेजी से भागते शहरी जीवन से एक आदर्श स्थान है। सफेद रेत के समुद्र तट और नीला पानी तनावग्रस्त दिमाग पर एक सुखद प्रभाव डालता है, जो कि कम महत्व वाला द्वीप प्रदान करता है जो इसे मलेशिया में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक बनाता है। अद्भुत फलों के बागानों और आलीशान गोल्फ कोर्सों वाला यह स्थान चांगी फ़ेरी टर्मिनल से बस एक फ़ेरी की दूरी पर है।

यह स्थान गोल्फ खिलाड़ियों के लिए स्वर्ग है क्योंकि यहां गंभीर गोल्फ खिलाड़ियों और शुरुआती लोगों के लिए शानदार गोल्फ सत्र उपलब्ध हैं। इस जगह की यात्रा के लिए अप्रैल से अक्टूबर को ‘अच्छा’ मौसम माना जाता है लेकिन जून से अगस्त सबसे व्यस्त होते हैं। स्नॉर्कलिंग और सर्फिंग रोमांच-प्रेमी लोगों के लिए कुछ गतिविधियाँ हैं।

स्थान: मलेशिया
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अप्रैल से अक्टूबर
कैसे पहुंचें: चांगी फ़ेरी टर्मिनल से फ़ेरी लें
खाने के स्थान: 261 बार रेस्तरां, डेसरू कोस्ट रिवरसाइड, और नेलायन सीफूड बाय द कोस्ट
कहाँ ठहरें: हार्ड रॉक होटल, द वेस्टिन देसारू कोस्ट रिज़ॉर्ट, और लोटस देसारू बीच रिज़ॉर्ट और स्पा
पर्यटक आकर्षण: देसारू बीच, एडवेंचर वॉटरपार्क और देसारू फ्रूट फार्म

2. कैमरून हाइलैंड्स

कैमरून हाइलैंड्स स्ट्रॉबेरी के लिए काफी लोकप्रिय है

Image Source: Shutterstock

यदि आप सिंगापुर से छोटी छुट्टियों की योजना बना रहे हैं, तो यह नौ घंटे की ड्राइव वाली जगह है, कोच की सवारी थकाऊ लग सकती है, लेकिन यह शानदार जगह है जो आपको दुनिया भर में आधे रास्ते की यात्रा किए बिना सबसे अच्छे मौसम का अनुभव देती है। यह स्थान स्ट्रॉबेरी के लिए काफी लोकप्रिय है और यहां चाय के विशाल बागान भी हैं जो एक बेहतरीन पारिवारिक स्थान है। कैमरून हाइलैंड्स के आसपास प्यारी छोटी गाड़ियाँ स्वादिष्ट बर्गर बेचती हैं जो स्वादिष्ट होते हैं। यह सिंगापुर से आपकी 3 दिन की छोटी यात्रा के लिए आदर्श है, यदि आप एक सप्ताहांत से अधिक छुट्टी की तलाश में हैं, तो आप इसे मलेशिया में स्काइडाइविंग के साथ भी जोड़ सकते हैं।

वनस्पतियों के प्रति आपका प्यार आपको इस लुभावने लैवेंडर गार्डन में ले जाएगा, जिसमें लैवेंडर से बनी वस्तुओं का एक बड़ा वर्गीकरण है और यह लैवेंडर के औषधीय और चिकित्सीय उपयोगों पर भी प्रकाश डालता है। कैमरून हाइलैंड के कुछ पर्यटक आकर्षणों में मोसी वन, पैरिट झरना, रॉबिन्सन झरना, टाइम टनल-स्थानीय संग्रहालय और तितली उद्यान भी शामिल हैं जो सिंगापुर से एक दिन की यात्रा के लिए आदर्श हैं।

स्थान: मलेशिया
यात्रा का सर्वोत्तम समय: पूरे वर्ष
कैसे पहुंचें: टैक्सी किराए पर लें
खाने के स्थान: कैक्टस व्यू रेस्तरां, मे फ्लावर रेस्तरां, और डिलीशियस एंड हैप्पीनेस किचन
कहाँ ठहरें: केआ गार्डन गेस्ट हाउस, द लेक हाउस और सेंचुरी पाइंस रिज़ॉर्ट
पर्यटक आकर्षण: टाइम टनल और कैमरून ट्रिंगकैप बी फार्म

3. मलक्का

सिंगापुर से छोटी यात्राएँ में से एक मलक्का है

Image Source: Shutterstock

यदि आप सिंगापुर से बाहर छोटी यात्रा पर जाना चाहते हैं, तो मलक्का सही जगह है। यह मनमोहक और शांतिपूर्ण स्थान सीमा से कुछ ही घंटों की दूरी पर है और निश्चित रूप से एकल लोगों के लिए सिंगापुर से एक बेहतरीन छोटी यात्रा है। दृश्यों का एक सुंदर बदलाव बिल्कुल वही है जो यह स्थान आगंतुकों को देता है। ऐतिहासिक गलियाँ जो विचित्र और सुंदर हैं, उनमें सैकड़ों दुकानें और स्टॉल हैं, जो इस जगह की सुंदरता को और भी अधिक बढ़ाते हैं। जो लोग परिवार के साथ या जोड़े के रूप में सिंगापुर से छोटी यात्रा की तलाश में हैं, उन्हें यह भव्य शहर पसंद आएगा। चाय घर जो आपको चाय पीने का ‘उचित’ तरीका दिखाते हैं और घर में बने संग्रहालय जो इस जगह की संस्कृति को प्रदर्शित करते हैं, इस द्वीप के कुछ आकर्षण हैं। प्राचीन वस्तुएँ और अच्छा भोजन भी कुछ ऐसे गुण हैं जो इस द्वीप की खूबियों को बढ़ाते हैं। जब आप मलक्का जाएं तो तंदूरी चिकन और मिश्रित करी अवश्य खाएं।

स्थान: मलेशिया
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अप्रैल और मई
कैसे पहुंचें: निकटतम रेलवे स्टेशन पुलाऊ सेबांग है
खाने के स्थान: नैन्सी किचन, द बबून हाउस और लो योंग मोह रेस्तरां
कहाँ ठहरें: हैटन होटल, हिल्टन द्वारा डबल ट्री, और रोजा मलक्का
पर्यटक आकर्षण: ए फ़मोसा, क्राइस्ट चर्च, स्टैडथ्यूज़ और चर्च ऑफ़ सेंट पॉल

4. क्राबी

क्राबी सिंगापुर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है

Image Source: Shutterstock

दो घंटे की जेट यात्रा और आप अपने अवकाश स्थल पर पहुँच जाते हैं! सिंगापुर के आसपास सबसे अच्छी छोटी यात्राओं में से एक, इस द्वीप पर क्राबी में स्कूबा डाइविंग जैसी कई गतिविधियाँ पेश की जाती हैं, अन्य में कयाकिंग, लंबी पैदल यात्रा, रॉक क्लाइम्बिंग और कई दिलचस्प गतिविधियाँ शामिल हैं जो आपके सप्ताहांत को यादगार बनाती हैं। कोई अंडमान सागर के माध्यम से को होंग, को पोडा और को गाई या कयाक जैसे समुद्र तटों की भी यात्रा कर सकता है।

यह जगह एड्रेनालाईन के शौकीन से लेकर समुद्रतट पर रहने वाले आलसी व्यक्ति तक हर तरह के लोगों के लिए एक शानदार छुट्टियाँ बिताने की जगह है। इस पर्यटक-अनुकूल और व्यवसायिक द्वीप पर हर कोई बहुत अच्छा समय बिताता है। रेले रॉक पर्वतारोहियों के लिए निर्वाण है जबकि को लांता चाहने वालों के लिए एक जगह है। इस जगह में हर किसी के लिए कुछ न कुछ है।

स्थान: थाईलैंड
यात्रा का सर्वोत्तम समय: नवंबर से मार्च
कैसे पहुंचे: बैंकॉक और फुकेत से बसें उपलब्ध हैं
खाने के स्थान: महारत बेकरी, चालिता कैफे, और गेको कैबेन रेस्तरां
कहाँ ठहरें: क्राबी रिज़ॉर्ट, सेंटारा अंडा धेवी रिज़ॉर्ट, और आओनांग फ़ोर रिज़ॉर्ट और स्पा
पर्यटक आकर्षण: रेले बीच, को लांता, को पोडा और टाइगर गुफा मंदिर

5. बाली

बाली में सिंगापुर से छोटी यात्राएँ है

Image Source: Shutterstock

‘एक इंडोनेशियाई स्वर्ग’ बाली का वर्णन है। यह स्थान सिंगापुर से छोटी यात्राओं के लिए बहुत लोकप्रिय स्थान है, खासकर उन जोड़ों के लिए जो आसानी से बाली में यात्रा की योजना बना सकते हैं। उबुद की ‘कलात्मक राजधानी’ के रूप में भी जाना जाता है, यह स्थान साफ ​​नीले पानी के विपरीत आश्चर्यजनक सफेद रेत के समुद्र तट हैं। इस स्वर्ग तक पहुँचने और एक अद्भुत सप्ताहांत बिताने के लिए सिंगापुर से केवल तीन घंटे की यात्रा करनी पड़ती है। विदेशी मंदिरों की आश्चर्यजनक प्राकृतिक पृष्ठभूमि इस जगह का मुख्य आकर्षण है।

ज्वालामुखी और जंगल भी इस महान अवकाश स्थल के अतिरिक्त हैं। बाली के लोग इंडोनेशिया की मुख्य भूमि के लोगों की तुलना में अधिक सहिष्णु हैं। यहां बालिनीज़ बोली जाती है लेकिन पर्यटन क्षेत्रों में अंग्रेजी समेत कई विदेशी भाषाएं बोली जाती हैं।

स्थान: इंडोनेशिया
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अप्रैल से अक्टूबर
कैसे पहुंचे: बाली पहुंचने के लिए कोई उड़ान ले सकता है
खाने के स्थान: रेस्तरां लोकावोर, सीक्रेट गार्डन रेस्तरां, और मंडपा में कुबू
कहाँ ठहरें: नंदिनी जंगल रिज़ॉर्ट और स्पा, द लोविना बाली रिज़ॉर्ट, और सेनेटन विला और स्पा रिज़ॉर्ट
पर्यटक आकर्षण: उलुवातु मंदिर, माउंट बटूर, सेमिनायक, नुसा दुआ और पवित्र बंदर वन अभयारण्य

6. बिन्तान

बिन्तान सिंगापुर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है

Image Source: Shutterstock

यदि आप परिवार के लिए सिंगापुर से सस्ते सप्ताहांत की छुट्टी की तलाश में हैं, तो बिन्तान, तनाह मेराह फेरी टर्मिनल से केवल 50 मिनट की नौका सवारी पर है, यह समुद्र तट शहर की हलचल से एक बड़ा ध्यान भटकाने वाला है। यहां दी जाने वाली कुछ मनोरंजक गतिविधियों में गेंदबाजी, घुड़सवारी और हाथी की सवारी शामिल हैं। कोई भी विभिन्न इको-टूर भी बुक कर सकता है जो इस अद्भुत द्वीप पर मौजूद प्रकृति की सुंदरता को दर्शाता है। पैरासेलिंग और जल क्रीड़ाएँ यहाँ की कुछ मनोरंजक गतिविधियाँ हैं।

इस जगह में संस्कृति का एक बड़ा मिश्रण है जिसमें मलय, चीनी, बुगिस और ओरंग लौट (समुद्री लोग) शामिल हैं। बहासा इंडोनेशिया मलेशिया के आगंतुकों द्वारा बोली जाती है जो मलय का एक संस्करण है। हालाँकि यह स्थान गोल्फ के लिए लोकप्रिय है, यहाँ रिसॉर्ट्स द्वारा कई खेल गतिविधियाँ प्रदान की जाती हैं जिनमें केले की नाव की सवारी, कायाकिंग या पतंग की सवारी शामिल हैं। सिंगापुर से छोटी यात्राओं के लिए अपनी पसंद को इसमें शामिल करें।

स्थान: इंडोनेशिया
यात्रा का सर्वोत्तम समय: मार्च से अक्टूबर
कैसे पहुंचें: तनाह मेराह फ़ेरी टर्मिनल से फ़ेरी लें
खाने के स्थान: केलोंग सीफूड रेस्तरां, वारुंग हाँ, और नेलायन बिन्टन लैगून रिज़ॉर्ट
कहाँ ठहरें: बिंटन लैगून रिज़ॉर्ट, निर्वाण रिज़ॉर्ट होटल, और द अनमोन रिज़ॉर्ट
पर्यटक आकर्षण: व्हाइट सैंड्स द्वीप, पेनयेंगट द्वीप, त्रिकोरा बीच और रिया बिन्टन गोल्फ क्लब

7. हेलांग बे

सिंगापुर से छोटी यात्राएँ में से एक हेलांग बे है

Image Source: Shutterstock

वियतनाम में इस खाड़ी की यात्रा क्यों करें? ठीक है, इसका उत्तर यह है कि आपने वियतनाम में ऐसा कुछ नहीं देखा है, भले ही आपने पहले इस प्रसिद्ध देश का दौरा किया हो! सुंदर समुद्र तटों और चूना पत्थर की चट्टानों के साथ, यह स्वर्ग ऐसे दृश्यों के साथ बेहतर होता जा रहा है जिन पर आप केवल एक बार विश्वास करेंगे जब आप उन्हें अपनी नग्न आंखों से देखेंगे। निजी क्रूज पर मछली पकड़ने वाले गांवों की यात्रा अवश्य करें और वियतनाम में करने के लिए कई चीजों के बीच कांग डैम लैगून के क्रिस्टल पानी में तैरना न भूलें। ट्रा सैन और कैप लैन के माध्यम से एक कायाकिंग अनुभव निश्चित रूप से एक आनंददायक अनुभव होगा जो इसे सिंगापुर से सबसे अच्छी छोटी सप्ताहांत यात्राओं में से एक बना देगा और वियतनाम में लंबी पैदल यात्रा एक जीवन भर का अनुभव है। इसलिए, यदि आप सिंगापुर के निकट सर्वोत्तम देशों की तलाश कर रहे हैं, तो आएं और इस मनोरम क्षेत्र का दौरा करें।

स्थान: वियतनाम
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से दिसंबर
कैसे पहुंचे: हनोई से बस ली जा सकती है
खाने के स्थान: 1958 रेस्तरां, 14 पिज़्ज़ा हालोंग, और लिन्ह डैन रेस्तरां
कहाँ ठहरें: नोवोटेल हालोंग बे, ला पाज़ रिज़ॉर्ट और गार्डन बे क्रूज़
पर्यटक आकर्षण: सन वर्ल्ड हालोंग पार्क, बाई तू लॉन्ग बे और तुआन चाऊ द्वीप

8. पेनांग

पेनांग सिंगापुर के पास सबसे अच्छी जगहों में से एक है

Image Source: Shutterstock

यदि आप सिंगापुर से छोटी यात्राओं के लिए ऐसी जगहों की तलाश कर रहे हैं, जहां आप सिंगापुर से जल्दी पहुंच सकें, तो पेनांग सिंगापुर से सप्ताहांत में आपकी सूची में होना चाहिए। पेनांग कला और संस्कृति का केंद्र है। रंग-बिरंगी सड़कें आपको जरूर प्रभावित करेंगी। इसके अलावा यह रेहड़ी-पटरी वाले भोजन के लिए भी जाना जाता है। सुनिश्चित करें कि आप वहां का भोजन चखें और बट्टू फेरिंगी और तंजुंग बुंगाह सहित सर्वश्रेष्ठ पेनांग समुद्र तटों को देखना न भूलें। अपने जीवंत माहौल के साथ, पेनांग निस्संदेह सिंगापुर के पास सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

स्थान: मलेशिया
यात्रा का सर्वोत्तम समय: नवंबर से फरवरी
कैसे पहुंचे: कुआलालंपुर से ट्रेन लें
खाने के स्थान: मार्कस रेस्तरां, ओरिनिया, और सुशी किचन गुरनी प्लाजा
कहाँ ठहरें: 1926 हेरिटेज होटल, द गुरनी रिज़ॉर्ट और बर्जया पेनांग होटल
पर्यटक आकर्षण: पेनांग हिल, गुर्नी ड्राइव, और केक लोक सी मंदिर

9. कुआलालंपुर

सिंगापुर से छोटी यात्राएँ में से एक कुआलालंपुर है

Image Source: Shutterstock

कुआलालंपुर सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है जहां आप सिंगापुर से छोटी यात्रा की योजना बना सकते हैं। मलेशिया की राजधानी तेज़-तर्रार आधुनिक जीवनशैली की झलक पेश करती है। इसका क्षितिज ऊंची-ऊंची इमारतों से युक्त है जो इसकी भव्यता को परिभाषित करता है। सिंगापुर से अपनी दिन की यात्राओं के लिए इस पर विचार करें। एक अच्छी तरह से स्थापित शहर होने के नाते, यह बच्चे के साथ सिंगापुर से छोटी यात्राओं के लिए एक सुविधाजनक स्थान है, क्योंकि यहां सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध होंगी और कुआलालंपुर में घूमने के लिए बहुत सारी आकर्षक जगहें हैं।

स्थान: मलेशिया
यात्रा का सर्वोत्तम समय: दिसंबर से फरवरी
कैसे पहुंचे: सिंगापुर से टैक्सी या बस ले सकते हैं
खाने के स्थान: फ़्यूगो एट ट्रोइका स्काई डाइनिंग, इकेतेरु, और डाइनिंग इन द डार्क
कहाँ ठहरें: रेगलिया सूट, हिल्टन गार्डन इन और पैसिफिक एक्सप्रेस होटल
पर्यटक आकर्षण: पेट्रोनास ट्विन टॉवर, बटूर गुफाएं, और बुकिट बिंटांग

10. बाटम

बाटम सिंगापुर से एक छोटी दूरी के लिए सबसे अच्छी छुट्टी है

Image Source: Shutterstock

सिंगापुर से एक छोटी सी यात्रा करने के लिए बाटम सबसे छोटे लेकिन सुरम्य इंडोनेशियाई द्वीपों में से एक है जो आपको मंत्रमुग्ध कर देगा! यह द्वीप शांत समुद्र तटों और आनंददायक दृश्यों की पेशकश करता है जो सिंगापुर से एक छोटी दूरी के लिए सबसे अच्छी छुट्टी है। यह एक जीवंत रात्रिजीवन का भी दावा करता है।

स्थान: इंडोनेशिया
यात्रा का सर्वोत्तम समय: मई से सितंबर
कैसे पहुंचें: सिंगापुर से नाव या नौका लें
खाने के स्थान: रेजेकी सीफूड रेस्तरां, पिककोला स्टेला, और हार्बर बे सीफूड रेस्तरां
कहाँ ठहरें: हारमोनी वन कन्वेंशन होटल, केटीएम रिज़ॉर्ट और लोविना इन
पर्यटक आकर्षण: सेंटोसा, फोर्ट सिलोसो और यूनिवर्सल स्टूडियो

11. इस्कंदर पुतरी

इस्कंदर पुतरी सिंगापुर से छोटी यात्राएँ में से एक है

Image Source: Shutterstock

सिंगापुर से सप्ताहांत यात्राओं के लिए सर्वोत्तम स्थानों में से एक, इस्कंदर पुतेरी निश्चित रूप से आपका और आपके परिवार का मनोरंजन करेगा। यह लेगोलैंड और हैलो किट्टी थीम पार्क के लिए जाना जाता है। यदि आप अपने बच्चों के साथ यात्रा कर रहे हैं, तो उन्हें यह जगह पसंद आएगी। इसके अलावा, शहर में विश्व स्तरीय रेस्तरां भी हैं जो शानदार भोजन का अनुभव प्रदान करते हैं।

स्थान: मलेशिया
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से दिसंबर
कैसे पहुंचें: टैक्सी किराए पर लें
खाने के स्थान: स्पाइस ग्रिल, न्यूजीलैंड अनलिमिटेड, और ऑलिव किचन बार
कहाँ ठहरें: लेगोलैंड होटल, पुटेरी कोव रेजिडेंस और जेम होटल
पर्यटक आकर्षण: सिरेह पार्क, पुटेरी हार्बर और लेगोलैंड वाटरपार्क

12. योग्यकार्ता

सिंगापुर के पास सप्ताहांत में छुट्टियाँ बिताने के लिए एक लोकप्रिय स्थान है

Image Source: Shutterstock

सिंगापुर के पास सप्ताहांत में छुट्टियाँ बिताने के लिए एक लोकप्रिय स्थान, योग्याकार्ता अपने पर्यटक आकर्षणों से आपको आश्चर्यचकित कर देगा। यह यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल का घर है जो एक जल महल है। सुनिश्चित करें कि आप प्रसिद्ध बोरोबुदुर मंदिर जाएं और एक रोमांचक अनुभव के लिए रिक्शा लें और शहर की सड़कों का भ्रमण करें।

स्थान: इंडोनेशिया
यात्रा का सर्वोत्तम समय: मई से अक्टूबर
कैसे पहुंचे: सुरकार्ता हवाई अड्डे के लिए उड़ान भरें
खाने के स्थान: कामिल द्वारा मेडिटेरेनिया रेस्तरां, कैंटिंग रेस्तरां और मिलास वेजिटेरियन रेस्टो
कहाँ ठहरें: योग्यकार्ता बीएनबी, अधिष्ठान होटल, और द पैटियो योग्य
पर्यटक आकर्षण: तमन साड़ी, योग्यकार्ता का महल, और फोर्ट व्रेडेबर्ग संग्रहालय

13. जेंटिंग हाइलैंड्स

जेंटिंग हाइलैंड्स सिंगापुर से छोटी यात्राएँ में से एक है

Image Source: Shutterstock

जेंटिंग हाइलैंड्स मलेशिया के पहांग क्षेत्र में एक एकीकृत रिसॉर्ट विकास है। इसमें होटल, रेस्तरां, स्काईएवेन्यू मॉल और जेंटिंग प्रीमियम आउटलेट जैसे शॉपिंग मॉल, कैसीनो और मनोरंजन पार्क हैं। 1,740 मीटर की ऊंचाई पर टिटिवांग्सा पर्वत पर स्थित यह सबसे अच्छे पर्यटक आकर्षणों में से एक है, जिसे सिंगापुर से एक छोटे दौरे पर देखा जा सकता है। रोमांचक केबल कार्ड सवारी का आनंद लेना न भूलें। निस्संदेह, ढेर सारी मनोरंजक गतिविधियाँ जेंटिंग हाइलैंड्स को सिंगापुर के निकट शीर्ष स्थानों में से एक बनाती हैं।

स्थान: मलेशिया
यात्रा का सर्वोत्तम समय: मार्च से सितंबर
कैसे पहुँचें: बस लें या टैक्सी किराये पर लें
खाने के स्थान: कॉफ़ी टेरेस, बर्गर और लॉबस्टर मलेशिया, और रेस्तरां लूंग की
कहाँ ठहरें: फर्स्ट वर्ल्ड होटल, ग्रैंड आयन डेलेमेन होटल और थीम पार्क होटल
पर्यटक आकर्षण: कैसीनो डी जेंटिंग, स्नो वर्ल्ड और चिन स्वी गुफा मंदिर

14. पेरेंटियन द्वीप

मलेशिया के बेसुत जिले में पड़ने वाला पेरेंटियन द्वीप भव्य द्वीपों का एक समूह है

Image Source: Shutterstock

यदि आप सिंगापुर से मलेशिया की छोटी यात्राओं के विकल्प तलाश रहे हैं, तो यह एक अनोखा विकल्प है। मलेशिया के बेसुत जिले में पड़ने वाला पेरेंटियन द्वीप भव्य द्वीपों का एक समूह है। प्राचीन समुद्र तट और नीला पानी इस जगह का मुख्य आकर्षण हैं। ये अपने डाइविंग और स्नॉर्केलिंग दृश्यों के लिए लोकप्रिय हैं, जिनमें कुछ वास्तव में लोकप्रिय डाइविंग स्पॉट हैं। आप कई अन्य जगहों की तुलना में बहुत कम लागत पर गोता लगाना सीख सकते हैं। तो, आपका क्या इंतजार है? सिंगापुर से मलेशिया तक एड्रेनालाईन से भरी एक दिन की यात्रा की योजना बनाएं और जीवन भर का अनुभव प्राप्त करें।

स्थान: मलेशिया
यात्रा का सर्वोत्तम समय: मार्च से नवंबर
कैसे पहुंचें: सिंगापुर से उड़ान लें और आगे पेरेंटियन द्वीप तक पहुंचने के लिए टैक्सी और नाव लें
खाने के स्थान: बायु रेस्तरां, बेलिंडा कैफे, और इवान कैफे और रेस्तरां
कहाँ ठहरें: कोरल व्यू आइलैंड रिज़ॉर्ट, द बरात पेरेंटियन, और अलुनान रेस्तरां
पर्यटक आकर्षण: टर्टल बीच, लॉन्ग बीच और तेलुक केके

15. चियांग माई

चियांग माई सिंगापुर से छोटी यात्राएँ में से एक है

Image Source: Shutterstock

1296 में स्थापित, चियांग माई थाईलैंड का एक प्राचीन पर्वतीय शहर है। एक धार्मिक केंद्र के रूप में अपने अतीत के अवशेषों के लिए जाना जाने वाला यह खूबसूरत गंतव्य सिंगापुर से छोटी यात्रा के लिए बिल्कुल उपयुक्त है। हाथी अभयारण्यों, जंगलों और झरनों के साथ-साथ इसके देहाती मंदिरों का भ्रमण करें। आराम करने और आराम करने के लिए यह एक बेहतरीन जगह है।

स्थान: थाईलैंड
यात्रा का सर्वोत्तम समय: नवंबर से फरवरी
कैसे पहुंचे: सिंगापुर से उड़ान ले सकते हैं
खाने के स्थान: इटैलिक रेस्तरां, द सर्विस 1921 रेस्तरां, और सबाबा हम्मस
कहाँ ठहरें: रेनफॉरेस्ट बुटीक होटल, प्रेस्टीज चियांग माई, और द चाया रिज़ॉर्ट एंड स्पा
पर्यटक आकर्षण: वॉट चेडी लुआंग, दोई सुथेप, और वॉट फ्राथैट दोई

16. सेंटोसा द्वीप

सेंटोसा द्वीप सिंगापुर के आसपास घूमने के लिए सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है

Image Source: Shutterstock

यह सिंगापुर के निकटतम गंतव्यों में से एक है जो सिंगापुर के मुख्य शहर के बहुत करीब स्थित है, यह निश्चित रूप से सिंगापुर से सर्वश्रेष्ठ छोटी यात्राएँ हैं। सेंटोसा एक द्वीप है जिसमें कई मनोरंजन पार्क, समुद्र तट हैं और यह प्रसिद्ध यूनिवर्सल स्टूडियो सिंगापुर थीम पार्क और वॉटर पार्क का घर है जो इसे सिंगापुर के आसपास घूमने के लिए सबसे उल्लेखनीय पर्यटन स्थलों में से एक बनाता है।

स्थान: सिंगापुर
घूमने का सर्वोत्तम समय: जून-जुलाई, अक्टूबर-दिसंबर
कैसे पहुंचें: सिंगापुर एमआरटी सेवा लें। हार्बरफ्रंट स्टेशन से, विवोसिटी मॉल में प्रवेश करें। वीवोसिटी मॉल की तीसरी मंजिल (स्तर 3) पर जाएं। सेंटोसा पास खरीदें। सेंटोसा एक्सप्रेस पर चढ़ें।
खाने के स्थान: मलेशियाई फूड स्ट्रीट, ओशन रेस्तरां, दीन ताई फंग रिज़ॉर्ट
कहाँ ठहरें: हार्बर विले होटल, सिलोसो बीच रिज़ॉर्ट और ट्रैवेलॉज हार्बरफ्रंट
पर्यटक आकर्षण: यूनिवर्सल स्टूडियो, गार्डन बाय द बे और सैंड्स एक्सपो

17. होई एन

होई एन सिंगापुर से छोटी यात्राएँ में से एक है

Image Source: Shutterstock

यह वियतनामी शहर दक्षिण पूर्व एशिया में सबसे प्राचीन स्थानों में से एक है। यह सर्वोत्तम समुद्रतट और पर्यटन स्थल है जहां भरपूर धूप है, और हरे-भरे ग्रामीण इलाकों के साथ घूमने के लिए एक विलक्षण फ्रांसीसी औपनिवेशिक शहर है।

स्थान: वियतनाम
घूमने का सबसे अच्छा समय: फरवरी से जून
कैसे पहुंचें: होई एन में कोई हवाई अड्डा नहीं है, और कोई रेलवे स्टेशन भी नहीं है। वहां पहुंचने का एकमात्र रास्ता सड़क मार्ग है। आप पड़ोसी शहर दा नांग से टैक्सी किराए पर ले सकते हैं, जहां हनोई, हो ची मिन्ह सिटी और अन्य बड़े वियतनामी शहरों से दैनिक उड़ानों वाला एक हवाई अड्डा है।
खाने के स्थान: रेस्तरां और कैफे तुआन, थाई किचन, और काओ लाउ
कहाँ ठहरें: होई एन फोर सीजन्स विला, सन पैराडाइज विला और होई एन बीच रिज़ॉर्ट
पर्यटक आकर्षण: एन बैंग बीच, फुंग हंग हाउस और जापानी कवर्ड ब्रिज

18. यांगून

म्यांमार की राजधानी यांगून हर साल हजारों पर्यटकों को आकर्षित करती है

Image Source: Shutterstock

म्यांमार की राजधानी यांगून हर साल हजारों पर्यटकों को आकर्षित करती है। आप सिंगापुर से तीन घंटे की उड़ान लेकर म्यांमार के खूबसूरत इलाके का पता लगा सकते हैं। यदि आप सिंगापुर के नजदीकी देशों की तलाश में हैं, तो यांगून जाएँ। यहां, आप विभिन्न मंदिरों को देख सकते हैं और इस खूबसूरत देश की संस्कृति का आनंद ले सकते हैं।

स्थान: म्यांमार
घूमने का सर्वोत्तम समय: नवंबर से जनवरी
कैसे पहुंचें: आप इम्फाल से मोरेह तक स्थानीय टैक्सी किराए पर ले सकते हैं और फिर पैदल चलकर तमू तक पहुंच सकते हैं। एक बार तमू में, आप निकटतम प्रमुख शहर मांडले के लिए स्थानीय बस पकड़ सकते हैं। सीधे उड़ान के माध्यम से: दिल्ली और यांगून के बीच सीधी उड़ानें हैं जिन्हें रुपये से कम में बुक किया जा सकता है। यदि आप पहले से योजना बनाते हैं तो प्रति व्यक्ति 9,000 रु
खाने के स्थान: ग्रीन गैलरी, शान यो यार रेस्तरां, और ले प्लांटूर रेस्तरां और लाउंज
कहाँ ठहरें: स्काई व्यू होटल, इन्या लेक होटल और होटल ग्रैंड यूनाइटेड
पर्यटक आकर्षण: सुले पैगोडा, बोग्योके आंग सान मार्केट, और श्वेदागोन पैगोडा

19. जोहर बाहरू

जोहर बाहरू सिंगापुर से छोटी यात्राएँ में से एक है

Image Source: Shutterstock

अगर आप सिंगापुर के आसपास घूमने के लिए खूबसूरत जगहों की तलाश में हैं तो मलेशिया के जोहोर बाहरू से बेहतर विकल्प कोई नहीं हो सकता। जोहोर बाहरू पूरी दुनिया में सबसे प्रसिद्ध हिंदू मंदिरों में से एक है जो कांच से ढका हुआ है और वह अरुलमिगु श्री राजकलियाम्मन ग्लास मंदिर है। यदि आप इस मंदिर में जाते हैं, तो आप मंदिर के बाहरी और आंतरिक भाग दोनों से मंत्रमुग्ध हो जाएंगे क्योंकि यह विभिन्न प्रकार के शीशों से ढका हुआ है – स्पष्ट, प्रतिबिंबित और रंगीन। इस जगह तक कार या बस से 45 मिनट में पहुंचा जा सकता है, इसलिए सिंगापुर के पास इस जगह को देखने में कम परेशानी होती है।

स्थान: मलेशिया
घूमने का सर्वोत्तम समय: अप्रैल से अक्टूबर
कैसे पहुंचें: जोहोर बाहरू पहुंचने का सबसे अच्छा और सुविधाजनक तरीका सीधी टैक्सी किराए पर लेना या सिंगापुर से मलेशिया के लिए बस लेना है।
खाने के स्थान: रेस्टोरन या वांग और टोस्का रेस्तरां
कहाँ ठहरें: बर्जया वॉटरफ्रंट होटल, केएसएल रिज़ॉर्ट और डी स्वीट बुटीक होटल
पर्यटक आकर्षण: सुल्तान अबू बकर राज्य मस्जिद और एंग्री बर्ड्स एक्टिविटी पार्क

20. लंगकावी

लंगकावी सिंगापुर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है

Image Source: Shutterstock

99 द्वीपों का एक द्वीपसमूह, लैंगकॉवी थाईलैंड की सीमा के करीब स्थित है, जहां सीधी उड़ान लेकर 90 मिनट के भीतर पहुंचा जा सकता है। यदि आप समुद्र तट के शौकीन हैं तो आपको सिंगापुर से छोटी छुट्टी के लिए इस स्थान पर अवश्य जाना चाहिए। आप धूप में आराम कर सकते हैं और स्नॉर्कलिंग और स्कूबा डाइविंग जैसी साहसिक जल गतिविधियों का विकल्प चुन सकते हैं।

एक और चीज़ जो आप चुन सकते हैं वह है गुनुंग मैट चिनचांग पर्वत तक केबल कार की सवारी, जहाँ से आप स्काई ब्रिज पर सैर कर सकते हैं। यहां चलते समय आपको वर्षावन की छतरी को करीब से देखने का मौका मिलता है, यही कारण है कि आपको कई प्रकृति प्रेमी और फोटोग्राफर यहां घूमते हुए मिल जाएंगे।

स्थान: मलेशिया
घूमने का सर्वोत्तम समय: जनवरी से मार्च
कैसे पहुंचें: सिंगापुर से लंगकावी पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका सीधी मलेशियाई उड़ान लेना है।
खाने के स्थान: पियाज़ द पाडी, द फैट फ्रॉग, और नासी दगांग पाल मलाऊ
कहाँ ठहरें: बैम्बू गेटअवे, पैनोरमा कंट्री रिज़ॉर्ट और अलमांडा विला
पर्यटक आकर्षण: पेंटाई सेनंग, लामन पाडी और क्रोकोडाइल एडवेंचरलैंड

21. सिएम रीप

सिंगापुर से छोटी यात्राएँ में से एक सिएम रीप है

Image Source: Shutterstock

सिंगापुर के पास घूमने की जगहों की सूची में एक और स्थान सिएम रीप है जहां दो घंटे की उड़ान से पहुंचा जा सकता है। इस तथ्य में कोई संदेह नहीं है कि अंगकोर वाट यहां शो-चोरी करने वाला है। सिएम रीप के कुछ अन्य पर्यटन स्थल अंगकोर थॉम, ता प्रोहम और बैंटेई श्रेई हैं। यहां की जाने वाली सबसे रोमांचक गतिविधियों में से एक गर्म हवा के गुब्बारे की उड़ान है जो पूरे सिएम रीप का विहंगम दृश्य दिखाती है। यदि आपकी आत्मा साहसिक है तो आप इस गतिविधि को छोड़ना नहीं चाहेंगे।

स्थान: कंबोडिया
घूमने का सबसे अच्छा समय: दिसंबर और जनवरी
कैसे पहुंचें: सिंगापुर से सिएम रीप पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका गंतव्य के लिए सीधी उड़ान लेना है।
खाने के स्थान: जॉर्जेस फ्रेंच रेस्तरां, मारुम, और व्यंजन वाट दमनक
कहां ठहरें: पॉपुलर रेजिडेंस होटल, सेंट्रल सुइट रेजिडेंस और पॉपुलर होटल एंड स्पा
पर्यटक आकर्षण: अंगकोर वाट, अंगकोर थॉम, बेयोन और ता प्रोम मंदिर

22. बोर्नियो

बोर्नियो दुनिया के सबसे पुराने वर्षावनों में से एक है

Image Source: Shutterstock

क्या आप जानते हैं कि सिंगापुर के निकट सर्वोत्तम स्थानों की सूची में एशिया का सबसे बड़ा द्वीप भी शामिल है? हाँ, बोर्नियो सिंगापुर से 3 घंटे की उड़ान की दूरी पर है और यह द्वीप तीन भागों में विभाजित है जो इंडोनेशिया, मलेशिया और ब्रुनेई में स्थित हैं। आप इस तथ्य से अवगत नहीं होंगे लेकिन बोर्नियो दुनिया के सबसे पुराने वर्षावनों में से एक है और ये वर्षावन बोर्नियो ओरंगुटान सहित जानवरों की विभिन्न प्रजातियों को आश्रय देते हैं। यदि आप वनस्पति और जीव प्रेमी हैं तो आपको वानरों को करीब से देखने के लिए यहां के अभयारण्यों का भ्रमण अवश्य करना चाहिए। सिंगापुर से सभी रोमांचक सप्ताहांत यात्राओं के बीच, जो कोई भी अनुभव कर सकता है, बोर्नियो के परिदृश्य की खोज निश्चित रूप से सर्वश्रेष्ठ में से एक है! प्रियजनों के साथ या अकेले, सिंगापुर से बोर्नियो जैसे असाधारण गंतव्यों की छोटी यात्राओं पर जाकर एक अद्भुत अनुभव प्राप्त करें।

स्थान: एशिया
घूमने का सर्वोत्तम समय: मार्च से अक्टूबर
कैसे पहुंचे: सिंगापुर से बोर्नियो पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका उड़ान लेना है।
खाने के स्थान: मिक्सी जापानी रेस्तरां, मिंग कैफे, और द रेनट्री रेस्तरां
कहाँ ठहरें: गया आइलैंड रिज़ॉर्ट, द वॉटरफ्रंट होटल और मनुकन आइलैंड रिज़ॉर्ट
पर्यटक आकर्षण: माउंट किनाबालु, तमन नेगारा गुनुंग, और गुनुंग मुलु राष्ट्रीय उद्यान

23. कोह समुई

सिंगापुर से छोटी यात्राएँ में से एक कोह सुमई है

Image Source: Shutterstock

थाईलैंड के सबसे प्रतिष्ठित द्वीपों में से एक को शामिल किए बिना सिंगापुर के पास छुट्टियाँ बिताने की जगहें के स्थानों की सूची कैसे पूरी हो सकती है? तो, यहाँ कोह समुई है जो अपने उत्तम दर्जे के समुद्र तट क्लबों, लक्जरी विला, सफेद रेत वाले समुद्र तटों और फ़िरोज़ा पानी के लिए जाना जाता है। इसके साथ ही यह जगह लोगों के लिए कुछ अद्भुत गतिविधियाँ भी प्रदान करती है। सुनिश्चित करें कि आप अपना कैमरा इस स्थान पर ले जा रहे हैं क्योंकि आपको परिदृश्यों की सुंदरता को कैद करने के कई मौके मिलेंगे।

स्थान: थाईलैंड
घूमने का सबसे अच्छा समय: फरवरी से अप्रैल
कैसे पहुंचें: कोह समुई पहुंचने के लिए आपको या तो फ्लाइट लेनी होगी या बस लेनी होगी।
खाने के स्थान: सुपात्रा थाई डाइनिंग, चेज़ फ्रेंकोइस, और मिस्टर केएआई किचन
कहाँ ठहरें: सामुई बेव्यू रिज़ॉर्ट, चावेंग नोई पूल विला, वीकेंडर रिज़ॉर्ट
पर्यटक आकर्षण: चावेंग बीच, वाट प्लाई लाम, और वाट फ्रा याई

24. फुकेत

फुकेत सिंगापुर से छोटी यात्राएँ में से एक है

Image Source: Shutterstock

सिंगापुर के निकट घूमने लायक जगहों की तलाश में कोई फुकेत को कैसे भूल सकता है? तो, यहाँ अंडमान का मोती है जो अपने प्राचीन समुद्र तटों और नीले-हरे पानी के लिए लोकप्रिय है। फुकेत में वह सब कुछ है जो आप शहरी जीवन की हलचल से एक छोटी छुट्टी के लिए सपना देख सकते हैं। एक भव्य विला में रुकें, फांग नगा खाड़ी में कयाकिंग का विकल्प चुनें और अत्याधुनिक हेलीकॉप्टर से फुकेत के समुद्र तटों का एक आदर्श दृश्य देखें। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप सिंगापुर के पास जाने के स्थानों की अपनी सूची में फुकेत को शामिल करें।

स्थान: थाईलैंड
घूमने का सर्वोत्तम समय: नवंबर से अप्रैल
कैसे पहुंचें: फुकेत पहुंचने के कई रास्ते हैं जिनमें बस, फ़ेरी, सबवे, हवाई जहाज, कार और ट्रेन शामिल हैं।
खाने के स्थान: सुए रेस्तरां और वन चुन कैफे और रेस्तरां
कहाँ ठहरें: ब्लू मंकी हब एंड होटल, इकोलॉफ्ट होटल और रॉयल फुकेत सिटी होटल
पर्यटक आकर्षण: ओल्ड फुकेत टाउन, संडे वॉकिंग स्ट्रीट मार्केट, और फुकेत ट्रिकी संग्रहालय

25. इपोह

सिंगापुर से छोटी यात्राएँ में से एक इपोह है

Image Source: Shutterstock

इपोह सिंगापुर के पास घूमने के लिए शीर्ष स्थानों की हमारी सूची में शामिल है क्योंकि इसे मिनी-पेनांग माना जाता है। मलेशिया की खाद्य राजधानी होने के नाते, आप विभिन्न प्रकार के स्ट्रीट फूड, बार, स्थानीय भोजनालयों, रेस्तरां और कैफे का अनुभव कर सकते हैं। पेनांग की तुलना में इपोह की यात्रा इसे और भी अधिक आकर्षक बनाती है, केवल कुछ ही पर्यटक आते हैं। इपोह में करने के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक, यदि सबसे अच्छी नहीं है तो सड़क कला, संस्कृति, गुफाओं और बहुत कुछ की प्रशंसा करना होगा।

इपोह में रहते हुए, जर्जर इमारतों, चीनी दुकानों, सड़क कलाकारों, भव्य औपनिवेशिक इमारतों और बहुत सारी शानदार कॉफी की दुकानों वाले पुराने शहर का दौरा करना जरूरी है। देखने लायक एक अद्भुत चीज़ है इपोह हेरिटेज ट्रेल – इपोह वास्तुकला और इपोह भित्ति कला प्रदर्शन के साथ।

स्थान: मलेशिया
यात्रा का सर्वोत्तम समय: नवंबर से फरवरी
कैसे पहुंचे: सिंगापुर से इपोह पहुंचने के लिए ईटीएस ट्रेन और शटल ट्रेन का उपयोग करें।
खाने के स्थान: पाकीज़ा रेस्तरां और कैटरिंग, सन मारपोह रेस्तरां, यम यम रेस्तरां इपोह
कहाँ ठहरें: बंजारन हॉटस्प्रिंग्स रिट्रीट, मेरु वैली रिज़ॉर्ट, इपोह बाली होटल
पर्यटक आकर्षण: केली का महल, तेमपुरंग गुफा, सैम पोह टोंग, मूवी एनीमेशन पार्क स्टूडियो, केक लोक टोंग

26. हांगकांग

हांगकांग सिंगापुर से छोटी यात्राएँ में से एक है

Image Source: Shutterstock

सिंगापुर के पास घूमने के लिए हांगकांग सबसे अच्छी जगहों में से एक है। एक जीवंत, जीवंत और सांस्कृतिक एशियाई मेगा-सिटी, हांगकांग एक अवश्य घूमने लायक जगह है। हांगकांग में करने के लिए सबसे अच्छी चीजों में से दो हैं खरीदारी करना और विभिन्न रेस्तरां में खाना खाना। स्ट्रीट फूड, भव्य पकौड़ी का स्वाद लें और ओजोन बार पर जाएँ, जो रिट्ज कार्लटन में स्थित दुनिया के सबसे ऊंचे बारों में से एक है। आप नौका की सवारी का आनंद भी ले सकते हैं, ट्राम ले सकते हैं, केबल कार की सवारी कर सकते हैं और शहर के मनोरम दृश्य के लिए विक्टोरिया पीक पर जा सकते हैं। इसलिए, सिंगापुर से अपनी अगली छोटी यात्राओं पर, हांगकांग को नज़रअंदाज़ न करें।

हांगकांग को सिंगापुर से घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में शामिल करने का एक और कारण दर्शनीय स्थलों की यात्रा के विकल्प, समुद्र तट की खोज, सिम्फनी ऑफ लाइट्स और हैप्पी वैली हैं। आप इस खूबसूरत शहर को पूरी तरह से देखने में अपना समय लगा सकते हैं।

स्थान: चीन
यात्रा का सर्वोत्तम समय: सितंबर से दिसंबर
कैसे पहुंचें: हांगकांग पहुंचने के लिए सिंगापुर से सिंगापुर एयरलाइंस, स्कूटर, जेटस्टार या कैथे पैसिफिक के साथ 4 घंटे की सीधी उड़ान है।
खाने के स्थान: कैपो टीएसटी, याट लोक रोस्ट गूज़, वीईए रेस्तरां और लाउंज, टिन लुंग हीन
कहाँ ठहरें: फोर सीजन्स होटल हांगकांग, द लैंगहम, हांगकांग, द्वीप शांगरी-ला
पर्यटक आकर्षण: हांगकांग डिज़नीलैंड, ओशन पार्क, विक्टोरिया हार्बर, तियान टैन बुद्ध

27. मकाऊ

सिंगापुर से छोटी यात्राएँ में से एक मकाऊ है

Image Source: Shutterstock

सांस्कृतिक रूप से अनूठे अनुभव के लिए सिंगापुर से कौन सी छोटी यात्राएँ शुरू की जा सकती हैं, इस सवाल का मकाउ आपके प्रश्न का उत्तर बन गया है। आपको पूर्व और पश्चिम की – औपनिवेशिक पुर्तगाली और पड़ोसी चीन की मिश्रित संस्कृति का अनुभव मिलता है। हालाँकि इस क्षेत्र में बहुत सारे चकाचौंध कैसीनो हैं, मैकाउनीज़ व्यंजन एक स्वादिष्ट अनुभव है। मकाऊ के विभिन्न रेस्तरां दोनों संस्कृतियों का मिश्रण पेश करते हैं जिनमें गैलिन्हा आ पोर्टुगुसा, बाकलहाऊ, मैकनीज़ मिर्च झींगा और बहुत कुछ शामिल हैं।

पूर्व और पश्चिम पक्ष का अन्वेषण करें, जिसमें पूर्वी भाग पर कोटाई पट्टी और पश्चिमी भाग पर मकाऊ हेरिटेज सेंटर, जो यूनेस्को का विश्व धरोहर केंद्र है, का प्रभुत्व है। कोटाई स्ट्रिप में बहुत सारे रिसॉर्ट, कैसीनो, शो, मॉल, रेस्तरां और क्लब हैं, जबकि मकाऊ हेरिटेज सेंटर में सेनाडो स्क्वायर, सेंट पॉल चर्च और गुआ किले के साथ पुर्तगाली प्रभाव है।

स्थान: चीन
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से दिसंबर
कैसे पहुंचें: मकाऊ सिंगापुर से स्कूटर के साथ 3 घंटे 45 मिनट की सीधी उड़ान है। वैकल्पिक रूप से, हांगकांग से मकाऊ तक एक घंटे की नौका लें।
खाने के स्थान: लाई हेन, विडा रिका रेस्तरां, द गोल्डन पीकॉक, राजवंश 8
कहाँ ठहरें: द रिट्ज-कार्लटन, द वेनेशियन मकाओ, जेडब्ल्यू मैरियट होटल मकाऊ
पर्यटक आकर्षण: वेनिस मकाओ, ए-मा मंदिर, मोंटे किला, सपनों का शहर, ताइपा, कोलोन

यदि आपको बस एक अच्छा सप्ताहांत बिताने की ज़रूरत है जहां आप अद्भुत यादें बनाते हैं, तो ये जगहें कुछ अद्भुत विकल्प हैं जिन पर सिंगापुर से छोटी यात्राओं के लिए विचार करना चाहिए। अंतर्मुखी से लेकर बहिर्मुखी और रोमांच-प्रेमी से लेकर आलसी घुमक्कड़ तक सभी प्रकार के लोगों के लिए यहां घूमने के स्थान हैं। लंबे तनावपूर्ण सप्ताह के बाद ये द्वीप आपको वैसा सप्ताहांत देते हैं जिसकी आपको ज़रूरत होती है। तो, अब और समय बर्बाद न करें, सिंगापुर की यात्रा की योजना बनाएं और द्वीप पर घूमने जाएं।

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Shutterstock

सिंगापुर से छोटी यात्राएं के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

जोड़ों के लिए सिंगापुर से कुछ छोटी छुट्टियां कौन सी हैं?

लैंगकॉवी, फुकेत, बाली और बिंटन सिंगापुर से यात्रा करने वाले जोड़ों के लिए सबसे अच्छे छोटे गंतव्यों में से कुछ हैं।

परिवार के लिए सिंगापुर से कुछ छोटी छुट्टियां कौन सी हैं?

बाटम, जोहोर बारू और मलक्का कुछ बेहतरीन गंतव्य हैं जिन्हें आप सिंगापुर से अपनी अगली छोटी छुट्टी पर निश्चित रूप से देख सकते हैं।

मुझे एक दिवसीय यात्रा के लिए कहाँ जाना चाहिए?

आप एक दिन की यात्रा के लिए सेंटोसा द्वीप जा सकते हैं। यह सिंगापुर के निकट घूमने के लिए सबसे उत्तम स्थानों में से एक है।

हवाई जहाज़ द्वारा बाली सिंगापुर से कितनी दूर है?

बाली विमान द्वारा सिंगापुर से 1680 किलोमीटर दूर है।

सिंगापुर से मलेशिया तक कितना समय लगता है?

सिंगापुर से मलेशिया तक लगभग 7 घंटे लगते हैं।

क्या मुझे सिंगापुर से मलेशिया जाने के लिए वीज़ा की आवश्यकता है?

हाँ, सिंगापुर से मलेशिया जाने के लिए आपको वीज़ा की आवश्यकता होगी।

और पढ़ें:-

Category: Singapore

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month