अपने अगले सप्ताहांत में रणथंभौर के भ्रमण के साथ एक रोमांचक टाइगर सफारी पर जाएं और बाघों और अन्य प्रजातियों देखने का मौका लें, जैसा आपने पहले कभी किया होगा! हमारे पोर्टल से दिल्ली से रणथंभौर पैकेज का विकल्प चुनें, और एक ऐसी यात्रा शुरू करें जो आपको जीवन भर गुदगुदा दे।

रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान की यात्रा करें, जो भारत के सबसे लोकप्रिय अभ्यारण्यों में से एक है, और शाही बाघों की महिमा देखने के लिए रणथंभौर किले के प्राचीन खंडहरों का घर है। उबड़-खाबड़ अरावली और विंध्य पहाड़ियों के बीच बसा और 392 वर्ग किमी के क्षेत्र में फैला हुआ है। इसके पास के अभयारण्य जैसे – मानसिंह अभयारण्य और कैला देवी अभयारण्य; इस अभ्यारण्य में एक शानदार परिदृश्य है जो सीमा-बिखरे उच्चभूमि पठारों, झीलों और नदियों से घिरा हुआ है। आप 10वीं शताब्दी के रणथंभौर किले के खंडहरों को देखने का मौका पा सकते हैं, जो पार्क के केंद्र में स्थित है, एक चट्टानी बहिर्वाह के ऊपर से पत्तेदार जंगलों को देखता है। दिल्ली से रणथंभौर टूर पैकेज पर कुछ समय विदेशी वन्यजीवों के करीब बिताएं। राजसी शिकारियों – बाघों को उनके प्राकृतिक आवास में देखने के अलावा, रणथंभौर आपको अन्य प्रजातियों को देखने देता है, जैसे: चीतल हिरण, नीलगाय, सियार, जंगली बिल्लियाँ, सांभर, चिंकारा चिकारा, जंगली सूअर, और थोड़ा दुर्लभ भालू भी दिखाई देते है। अपने सचित्र खंडहरों के लिए प्रसिद्ध, जो वन्यजीव पार्क के किनारे हैं, रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान को भी प्रमुख विरासत स्थल के रूप में गिना जाता है। एक वन्यजीव और प्रकृति प्रेमी के लिए एक इलाज, जैसा कि आप रणथंभौर टूर पैकेज बुक करते हैं, आप अपने समय का आनंद लेते हुए बाघों को घूमते हुए देख सकते हैं, चिड़चिड़े पक्षियों और जानवरों की अन्य प्रजातियों का एक सरगम, और हरी-भरी हरियाली का स्वाद ले सकते हैं, जो अमूल्य और पर्याप्त है जीवन में एक बार खोजे जाने के लिए।

दिल्ली से रणथंभौर यात्रा की योजना पर रणथंभौर अभयारण्य में आश्चर्यजनक सफारी के लिए जाएं।

रणथंभौर में विभिन्न प्रकार की सफ़ारी ले सकते हैं जैसे:

पूरे दिन या आधे दिन की सफारी

रोमांचक रणथंभौर नेशनल पार्क में सफारी

रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान का प्रबंधन वन विभाग द्वारा किया जाता है, विभाग सफारी की आवृत्ति और उपलब्धता के बारे में भी निर्णय लेता है। आमतौर पर सफारी सूर्यास्त से सूर्योदय तक चलती है और जोन 1 से जोन 5 तक चलती है। सफारी के लिए 2 विकल्प हैं जो पूरे दिन और आधे दिन हैं। कोई या तो एक जीप बुक कर सकता है जो छह सीटर है या एक कैंटर जो एक मिनी बस है और इसमें लगभग 20 लोग बैठ सकते हैं। दोनों वाहन ऊपर से खुले हुए हैं, जो विदेशी वन्य जीवन के उचित दृश्य प्रस्तुत करते हैं। एक पर दिल्ली से रणथंभौर यात्रा की योजना, सही क्लिक कैप्चर करने के लिए अपने कैमरे साथ रखना सुनिश्चित करें। राष्ट्रीय उद्यान के अंदर दैनिक आधार पर सीमित संख्या में जीप या कैंटर की अनुमति है। सभी वाहनों में जीपीएस लगाया गया है और उनकी गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है। पूरे दिन की सफारी 12 घंटे की होती है और सुबह 6 बजे शुरू होती है और शाम 6 बजे खत्म होती है। हाफ डे सफारी सुबह 6 बजे से दोपहर 12 बजे तक 6 घंटे की है।

तो, दिल्ली से रणथंभौर की यात्रा की योजना बनाएं, और वन्यजीवों की खोज करते हुए एक जीप सफारी का आनंद लें।

हाइलाइट:-

  • रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान का भ्रमण
  • पार्क में ऐतिहासिक किले और मंदिर का अन्वेषण करें
  • बाघ और हिरण सहित राजसी वन्यजीवों को देखें

शामिल है:-

  • नाश्ता दोपहर तथा रात का खाना
  • 1 बार राष्ट्रीय उद्यान सफारी
  • सभी कर

शामिल नहीं है:-

  • स्मारक शुल्क
  • स्थानीय दर्शनीय स्थल
  • पिक एंड ड्रॉप

यात्रा कार्यक्रम:

पहला दिन- रणथंभौर: दर्शनीय स्थल और आराम का समय

रणथंभौर नेशनल पार्क में सफारी का लुत्फ उठाएं

सफ़ारी की सवारी के लिए प्रस्थान!

किसी रेलवे या बस स्टेशन पर पहुंचें, और हमारे प्रतिनिधि आपको आपके होटल में छोड़ देंगे। एक पौष्टिक दोपहर का भोजन करें, और एक जीप या कैंटर पर रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान के जंगलों में सफारी की सवारी के लिए तैयार हो जाएं। रॉयल बंगाल टाइगर और अन्य जंगली जानवरों जैसे लकड़बग्घा, लंगूर, मोर और विभिन्न प्रकार के हिरणों को देखने और शहर के मनोरम दृश्य का आनंद लें। अपने दिन का समापन एक भव्य रात्रिभोज और रात भर आराम से रहने के साथ करें।

अन्य लाभ (आगमन पर): आगमन, स्थानांतरण, रहना शामिल है

और जानें: Things to do in Rajasthan

दूसरा दिन- रणथंभौर: प्रस्थान

रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान में वन्यजीवन

रणथंभौर से वापसी!

भरपेट नाश्ता करें, और हम वापसी के दौरे के लिए स्टेशन पर उतरेंगे।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, प्रस्थान

और जानें: Family Trip To Rajasthan

राजस्थान के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-

रणथंभौर तक कोई कितनी आसानी से पहुंच सकता है?

चूंकि रणथंभौर जयपुर से 180 किमी और आगरा से 280 किमी दूर है, अक्सर आगंतुक टोंक (जयपुर से रास्ते में) या दौसा (आगरा से रास्ते में) के माध्यम से इस स्थान पर जाते हैं। हालांकि, आप सवाई माधोपुर के लिए ट्रेन भी ले सकते हैं, शहर के लिए मुख्य दिल्ली-मुंबई रेल मार्ग पर स्थित है और भारत के सभी प्रमुख शहरों और स्टेशनों के साथ उत्कृष्ट रेल संपर्क है।

रणथंभौर में सफारी का आनंद लेने का सबसे अच्छा समय क्या है?

वन्यजीवों के सर्वोत्तम दृश्य के लिए, आप एक सफारी पर जा सकते हैं जब सूरज की किरणें काफी तेज नहीं होती हैं, यानी सुबह जल्दी या देर शाम। हालांकि, गर्मियों के दौरान सुबह की सफारी बेहतर होती है और सर्दियों में शाम की सफारी बेहतर होती है।

ऐसे कौन से समय हैं जब आगंतुक यहां सफारी का आनंद ले सकते हैं?

रणथंभौर पार्क का समय अक्सर सूर्योदय और सूर्यास्त पर निर्भर करता है। यह सूर्योदय के आधे घंटे बाद पर्यटकों के लिए खुलता है और सूर्यास्त से आधे घंटे पहले बंद हो जाता है। और सर्दियों में, दिन के उजाले की अवधि कम होने के कारण, सुबह के प्रवेश का समय बाद में और शाम को निकलने का समय काफी पहले होता है। मॉर्निंग जंगल सफारी 6.00 बजे से 10.00 बजे तक और शाम जंगल सफारी 2.30 से 6.30 बजे तक चलती है।

रणथंभौर घूमने के लिए साल का सबसे अच्छा समय कौन सा है?

रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान हर साल 1 अक्टूबर से 30 जून तक खुला रहता है। और, बाकी समय पार्क बरसात के मौसम के कारण बंद रहता है, यानी अक्सर जुलाई से सितंबर तक। रणथंभौर घूमने का सबसे अच्छा समय नवंबर से अप्रैल तक है।

वन्यजीव सफारी- जिप्सी या कैंटर का आनंद लेने के लिए बेहतर विकल्प कौन सा है?

जिप्सी और कैंटर सफारी दोनों ही संस्मरण के रूप में कैद करने के लिए अद्भुत दृश्य प्रस्तुत करते हैं। हालांकि, जिप्सी सफारी थोड़ी निजी है और कैंटर से थोड़ी महंगी है। यदि आप 4 से 6 लोगों के समूह हैं, तो आप आसानी से जिप्सी सफारी का विकल्प चुन सकते हैं, और 10 से 20 लोगों जैसे बड़े समूह के मामले में, कैंटर सफारी सही विकल्प है।

पूरा रणथंभौर घूमने में कितना समय लगता है?

रणथंभौर को पूरी तरह से घूमने में लगभग 2 से 3 घंटे लगते हैं। आपकी रुचि के आधार पर, और इसमें लगने वाले समय के अनुसार, अवधि अलग-अलग होगी।

रणथंभौर में सबसे अच्छा क्षेत्र कौन सा है?

रणथंभौर में बाघ को देखने के लिए झीलें और आसपास का क्षेत्र सबसे अच्छा क्षेत्र है। जोन 3 में सबसे अधिक झीलें हैं जिनमें पदम तलाव, राजबाग तलाव और मलिक तलाओ शामिल हैं और रणथंभौर किला भी पास में ही स्थित है।

Category: hindi, Rajasthan

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month