भारत में सबसे सांस्कृतिक रूप से रंगीन क्षेत्र होने के कारण राजस्थान का हर कोना दुनिया भर से लोगों को आकर्षित करता है। दिल्ली का यह राजस्थान टूर पैकेज इसकी एक झलक पाने का सबसे अच्छा अवसर प्रदान करेगा यदि आप शहरों को बेहतरीन तरीके से देखने की योजना बनाते हैं। आपको कई सुविधाएं प्रदान की जाएंगी जो होटल शिकार या दर्शनीय स्थलों की यात्रा और अन्य बाहरी गतिविधियों के लिए कैब आरक्षित करने की समस्याओं को दूर कर देंगी। आप हमारी वेबसाइट पर दिए गए दिल्ली से राजस्थान के छुट्टियों के पैकेजों की सूची देख सकते हैं और अपनी यात्रा के उद्देश्य के लिए सबसे उपयुक्त का चयन कर सकते हैं। राजस्थान के भव्य राज्य की रंगीन आभा का आनंद लें।

वन्य जीवन के स्पर्श के साथ रॉयल्टी की यह अद्भुत भूमि सभी प्रकार के यात्रियों के लिए एक परम आनंद है। दिल्ली से राजस्थान के हॉलिडे पैकेज केवल स्थानों की खोज और विलासिता का स्वाद चखने के अनूठे अनुभव को बढ़ाएंगे जैसा पहले कभी नहीं था। भारतीय राजाओं के कुछ बेहतरीन शाही महलों में जाने से लेकर बगीचों और झीलों के खूबसूरत हिस्सों तक, राजस्थान में हर तरह के यात्रियों के लिए कुछ न कुछ है।

राजस्थान के बारे में बात करते समय हम निश्चित रूप से इसके जीवंत और विचित्र बाजारों को नहीं भूल सकते हैं जो न केवल भारतीयों को बल्कि विदेशियों को भी आकर्षित करते हैं। राजस्थान का हर कोना उन चीजों से भरा हुआ है जो भारत के महाराजाओं के सच्चे रीति-रिवाजों और परंपराओं को परिभाषित करती हैं और इसलिए राजस्थान के बाजारों में देखी जा सकती हैं। जूती, मीनाकारी के गहने, कालीन, पेंटिंग, कठपुतली, घेवर जैसी मिठाइयाँ, रंगीन दुपट्टे और कपड़े, और रंगीन घर की सजावट जैसी चीजें राजस्थान की सड़कों से बहुत ही उचित मूल्य पर खरीदी जा सकती हैं। शॉपिंग के अलावा दिल्ली से अपने राजस्थान ट्रिप प्लान में मशहूर दाल बाटी और चूरमा को शामिल करना न भूलें। दाल, बाटी और चूरमा की सबसे आकर्षक प्लेट पर अपना हाथ पाने के लिए राजस्थान की स्थानीय सड़कों का अन्वेषण करें।

दिल्ली से इस राजस्थान यात्रा में आपको राजपूतों के शासनकाल के दौरान बनाए गए उद्यानों के साथ राजस्थान के उत्तम महलों की प्रशंसा करने को मिलेगा। राजस्थान घूमने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मार्च है जब दिन के दौरान तापमान मध्यम होता है लेकिन रात में ठंडा हो सकता है। यह 9 दिवसीय राजस्थान यात्रा कार्यक्रम राजस्थान की ऐतिहासिक राजधानी – जयपुर से शुरू होता है, इसके बाद बीकानेर, जैसलमेर, जोधपुर और उदयपुर आते हैं। क्षेत्र के अनुसार सबसे बड़ा राज्य होने के नाते, इसमें रेत के टीलों, सफारी, भव्य संरचनाओं और वन्य जीवन से लेकर हिल स्टेशनों, झीलों और मंदिरों तक के सबसे विविध परिदृश्य हैं। राजस्थान के होटलों और स्थानीय लोगों द्वारा प्रदान किया गया आतिथ्य शब्दों से परे है। पर्यटक अपने हार्दिक स्वागत से विशेष महसूस करते हैं जो जीवन भर उनके साथ रहता है।

दिल्ली के इस राजस्थान टूर पैकेज में आपके छुट्टियों के अनुभव को समृद्ध करने के लिए बहुत कुछ है। तो, दिल्ली से राजस्थान पैकेज लेकर अपना बैग पैक करने के लिए तैयार हो जाइए, और अब तक की सबसे अच्छी यात्रा करें! दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, दिल्ली और कोलकाता जैसे सभी बड़े शहरों से राजस्थान टूर पैकेज का लाभ उठाया जा सकता है। यात्री अपनी पसंद और जरूरत के हिसाब से चुनाव कर सकते हैं। यह सिर्फ एक झलक है, राजस्थान में आपके लिए और भी बहुत कुछ है, इसलिए मंत्रमुग्ध कर देने वाले अनुभव के लिए अभी TravelTriangle के साथ दिल्ली से राजस्थान टूर पैकेज बुक करें।

हाइलाइट:-

  • भव्य बिड़ला मंदिर के दर्शन
  • प्रतिष्ठित नाहरगढ़ किले की यात्रा
  • शानदार और प्रतिष्ठित चोखी ढाणी का भ्रमण
  • जयपुर शहर के पूरे दिन के दर्शनीय स्थल
  • प्राचीन, शाही जूनागढ़ किले के दर्शनीय स्थल
  • जैसलमेर के रेगिस्तान में डेजर्ट सफारी का आनंद लें

शामिल है:-

  • होटल
  • रात का खाना
  • नाश्ता
  • हवाई अड्डा/रेलवे स्टेशन स्थानान्तरण
  • दर्शनीय स्थलों की यात्रा
  • सरकारी कर
  • वैट और सेवा शुल्क

शामिल नहीं है:-

  • भोजन: दोपहर का भोजन
  • व्यक्तिगत खर्च
  • यात्रा बीमा
  • समावेशन में जो कुछ भी उल्लेखित नहीं है

यात्रा कार्यक्रम:

पहला दिन- राजस्थान में आपका स्वागत है

राजस्थान में शानदार छुट्टी

राजस्थान में आपकी शानदार छुट्टी की शुरुआत आपके जयपुर दौरे से होती है।

जयपुर पहुंचने पर आपके एजेंट के प्रतिनिधि द्वारा आपका स्वागत किया जाएगा और आपके होटल में स्थानांतरित कर दिया जाएगा। चेक-इन के बाद, आप बिरला मंदिर के दर्शन करेंगे, जो जयपुर के सबसे बड़े मंदिरों में से एक है। इसके बाद, नाहरगढ़ किले की यात्रा करें, जो सूर्यास्त के दौरान शहर के शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है। पहली छवि जो हर किसी के दिमाग में आती है, वह है राजसी रेत के टीलों के खिलाफ कुछ ऊंटों का एक सिल्हूट और इसीलिए प्रतिष्ठित चोखी ढाणी की यात्रा दिल्ली से आपके राजस्थान टूर पैकेज का एक हिस्सा है। ऊंट की सवारी, लाइव प्रदर्शन और प्रामाणिक व्यंजन आपको मोहित कर देंगे। बाद में, रात भर ठहरने के लिए होटल लौट आएं।

सुझाव: राजस्थान में एक बहुत ही मनोरम सूर्योदय है जो पृष्ठभूमि में बलुआ पत्थर की इमारतों के साथ अविश्वसनीय लगता है। तो, इस दृश्य उपचार को देखने के लिए जल्दी उठो।

अन्य लाभ (आगमन पर): आगमन, स्थानांतरण, रहना शामिल है

और जानें: Things to do in Rajasthan

दूसरा दिन- जयपुर: एक पूरे दिन दर्शनीय स्थलों की यात्रा

खूबसूरत हवा महल

जयपुर के खूबसूरत स्थापत्य चमत्कारों को निहारें।

होटल में नाश्ते के बाद जयपुर और उसके आसपास के किलों और स्मारकों की खोज के लिए पूरे दिन के दौरे के लिए बाहर निकलें जो दिल्ली से राजस्थान की इस यात्रा का मुख्य आकर्षण है। फिर आमेर किले की यात्रा करें जिसमें मुख्य प्रांगण तक हाथी की सवारी शामिल है।

अगला राजसी जयगढ़ किला है जिसके बाद अद्भुत हवा महल है, जो पुराने शहर के ठीक बीच में स्थित है। दर्शनीय स्थलों की यात्रा के बाद, होटल लौटने से पहले निकटवर्ती आभूषण बाजार और जौहरी बाजार में खरीदारी करें।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

तीसरा दिन- बीकानेर: आगमन

जूनागढ़ का प्रसिद्ध किला

पिंक सिटी को विदा करें और बीकानेर के लिए प्रस्थान करें।

इस राजस्थान टूर पैकेज के तीसरे दिन दिल्ली से आपको बीकानेर ट्रांसफर किया जाएगा। जयपुर में अपने होटल से बाहर निकलने से पहले एक स्वादिष्ट नाश्ता करें, और फिर बीकानेर की यात्रा करें।

आपके आगमन पर, अपने होटल में चेक इन करें और कुछ समय के लिए आराम करें। बीकानेर धूल-धूसरित रेगिस्तानी शहर है जो जूनागढ़ के अपने शानदार किले के लिए प्रसिद्ध है। दोपहर में, इस राजस्थान पैकेज में करणी माता मंदिर, देशनोक के प्रमुख, जो बीकानेर से 30 किलोमीटर की दूरी पर है। जब आप मंदिर में प्रवेश करते हैं तो बहुत सारे चूहों को देखकर डरो मत क्योंकि यही कारण है कि यह मंदिर इतना प्रसिद्ध है। इसके बाद, शानदार डिनर के लिए होटल वापस आएं।

जयपुर से बीकानेर की दूरी: सड़क मार्ग से 340 किलोमीटर

यात्रा का समय: 7 घंटे

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

और जानें: Family Trip To Rajasthan

चौथा दिन- जैसलमेर: गोल्डन सिटी

प्रसिद्ध सोनार किला (जैसलमेर का किला)

जैसलमेर के गोल्डन सिटी में प्रवेश करें।

दिल्ली से आपके राजस्थान टूर पैकेज का अगला पड़ाव गोल्डन सिटी जैसलमेर है। जैसलमेर पहुंचने पर होटल में चेक इन करें तरोताजा हो जाएं और जैसलमेर की खोज शुरू करें। जैसलमेर रेगिस्तान सफारी में लिप्त सोनार किला (जैसलमेर किला) की यात्रा करें, जिसे जैसलमेर के संस्थापक राव जैसल और कुछ अन्य प्रसिद्ध हवेलियों जैसे पटवों की हवेली और सलीम सिंह हवेली द्वारा बनाया गया था।

आप शाम को गड़ीसर झील में कुछ समय बिता सकते हैं और शांत वातावरण का आनंद ले सकते हैं। रात भर आराम से रहने के लिए अपने होटल वापस आएं।

बीकानेर से जैसलमेर की दूरी: 332 किलोमीटर

यात्रा का समय: 10 घंटे

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

पाँचवा दिन- जैसलमेर: जैसलमेर में डेजर्ट सफारी

कैमल सफारी का मजेदार अनुभव

महान सैम सैंड ड्यून्स का अन्वेषण करें।

शानदार नाश्ता करें और दिल्ली से अपने राजस्थान पैकेज के अनुसार जैसलमेर के पास शानदार थार रेगिस्तान का पता लगाने के लिए तैयार हो जाएं। अपने दिन की शुरुआत बड़ा बाग जाकर करें। शाम तक, सैम सैंड ड्यून्स तक पहुँचें, जो इस क्षेत्र के सबसे सुरम्य स्थानों में से एक है और उत्तम सूर्यास्त को कैप्चर करता है। अधिक मज़ेदार अनुभव के लिए कैमल सफारी का आनंद लें। बाद में, लोक संगीत और नृत्य का आनंद लेते हुए शिविरों में स्वादिष्ट भोजन करें। फिर रात को सितारों के नीचे स्विस टेंट में बिताएं और इसे एक दिन कहें।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

और जानें: Places To Visit In Rajasthan In November

छठा दिन- जोधपुर: जोधपुर शहर का दौरा

ऐतिहासिक मेहरानगढ़ किला और जसवंत थड़ा

रेगिस्तान में रत्न जोधपुर में आपका स्वागत है।

जोधपुर पहुंचने पर आपको एक निजी ड्राइवर द्वारा रिसीव किया जाएगा जो आपसे मिलेंगे और होटल में ट्रांसफर कर देंगे। कुछ आराम के बाद, सन सिटी के अपने दर्शनीय स्थलों की यात्रा शुरू करें।

मेहरानगढ़ किला भारत के सबसे बड़े किलों में से एक है, जो जोधपुर के राजाओं की बहादुरी, संस्कृति और कलात्मक कौशल को दर्शाता है। इसके बाद, अधिक समृद्ध अनुभव के लिए जसवंत थडा और फिर उम्मेद भवन पैलेस संग्रहालय जाएँ। स्थानीय बाजारों का अन्वेषण करें और फिर जोधपुर में रात भर ठहरने के लिए अपने होटल वापस आएं।

जैसलमेर से जोधपुर की दूरी: 240 किलोमीटर

यात्रा का समय: 8 घंटे

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

सातवां दिन- उदयपुर: उदयपुर में स्थानांतरण और पर्यटन स्थलों का भ्रमण

प्रसिद्ध नागदा मंदिर

उदयपुर में एक रोमांचक दिन के लिए खुद को तैयार करें।

झीलों की नगरी उदयपुर की यात्रा आपको राजपूत युग में वापस ले जाएगी। दिल्ली का यह राजस्थान टूर पैकेज आपके यात्रा के अनुभव को समृद्ध करेगा और इसे वास्तव में यादगार बना देगा। आपके आगमन पर, होटल में चेक-इन करें, और फिर एकलिंगजी और नागदा मंदिरों के भ्रमण के लिए निकल जाएं।

दर्शनीय स्थलों की यात्रा के बाद, एक स्वादिष्ट हल्के रात के खाने का आनंद लेने और रात भर ठहरने के लिए होटल वापस आएं।

जोधपुर से उदयपुर की दूरी: 307 किलोमीटर

यात्रा का समय: 5 घंटे

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

और जानें: Festivals Of Rajasthan

आठवां दिन- उदयपुर: रमणीय उदयपुर

लोकप्रिय सहेलियों-की-बारी

उदयपुर के शाही शहर का पता लगाने के लिए तैयार हो जाइए।

एक ताज़ा नाश्ते के बाद, सुंदर शहर उदयपुर के दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए प्रस्थान करें। आप सहेलियों-की-बारी की यात्रा के साथ शुरुआत कर सकते हैं, जो एक प्रमुख उद्यान है और पर्यटकों के बीच एक लोकप्रिय आकर्षण है। उसके बाद, लोक कला संग्रहालय जैसे आकर्षणों की यात्रा करें, जो कठपुतली, लोक पोशाक, गुड़िया, आभूषण, पेंटिंग और लोक संगीत वाद्ययंत्रों के अद्भुत संग्रह के लिए प्रसिद्ध है।

सिटी पैलेस की यात्रा, जिसे भारत में सबसे बड़े महल परिसर के रूप में जाना जाता है, शहर में रहने के दौरान अवश्य ही जाना चाहिए। शाम के समय पिछोला झील पर नाव की सवारी का आनंद लें, जो उदयपुर का मुख्य आकर्षण है। इस राजस्थान यात्रा कार्यक्रम के साथ प्रतिष्ठित आकर्षण देखने के बाद, रात भर ठहरने के लिए होटल में वापस आएं।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

नौवां दिन- उदयपुर: प्रस्थान

शानदार और प्रतिष्ठित उदयपुर शहर

विदाई राजस्थान।

हार्दिक नाश्ते के लिए जागें और होटल से चेकआउट करें। अब, आपको हवाई अड्डे/रेलवे स्टेशन पर स्थानांतरित कर दिया जाएगा और वहां से अपनी उड़ान/ट्रेन वापस घर ले जाया जाएगा।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, प्रस्थान

और जानें: National Parks In Rajasthan

राजस्थान के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-

राजस्थान में घूमने का सबसे अच्छा तरीका कौन सा है?

जैसा कि दिल्ली से राजस्थान टूर पैकेज में उल्लेख किया गया है, यात्रियों को अधिकांश दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए निजी स्थानान्तरण प्रदान किया जाएगा। इसके अलावा, राजस्थान में आने-जाने के लिए ऑटो रिक्शा सबसे अच्छा तरीका है। स्थानीय लोगों की तरह शहर का पता लगाने के लिए कोई भी आसानी से टैक्सी ढूंढ सकता है या साइकिल किराए पर ले सकता है।

राजस्थान में मुख्य रूप से किस भाषा का प्रयोग किया जाता है?

राजस्थान के शहर में इस्तेमाल की जाने वाली सबसे आम भाषा हिंदी और मारवाड़ी है।

क्या राजस्थान में अकेले यात्रा करना सुरक्षित है?

राजस्थान के लोगों का स्वभाव मिलनसार है, और शहर में और उसके आसपास समूह या अकेले घूमना सुरक्षित है। लेकिन, यात्रियों को जेबकतरों से सावधान रहना चाहिए।

राजस्थान घूमने का सबसे अच्छा समय क्या है?

राजस्थान की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मार्च के बीच है, जिसमें साल के अन्य महीनों की तुलना में थोड़ी ठंडी जलवायु होती है। विविध राज्य का पता लगाने और इसे अपने सर्वश्रेष्ठ रूप में देखने का यह आदर्श समय है।

राजस्थान के सबसे अच्छे आकर्षण कौन से हैं?

जैसलमेर का किला, करणी माता मंदिर, अंबर किला, हवा महल, सैम सैंड ड्यून्स, और बहुत कुछ राजस्थान के कुछ प्रमुख आकर्षण हैं, जिनमें से अधिकांश दिल्ली से इस राजस्थान टूर पैकेज में शामिल हैं।

Category: hindi, Rajasthan

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month