उत्तराखंड की पहाड़ियों पर एक त्वरित पलायन यात्रियों के लिए हमेशा ताज़ा होता है। प्रचुर मात्रा में हरियाली, नदियों, हिमनदों और पहाड़ों से भरा, उत्तराखंड एक ऐसा राज्य है जो हर साल अपने विविध वनस्पतियों और जीवों के लिए उत्साही यात्रियों को आकर्षित करने का प्रबंधन करता है। यदि आप एक छुट्टी पैकेज की तलाश में हैं जो आपको शहर के जीवन की हलचल से दूर ले जाए, तो शानदार परिदृश्यों के बीच इस हिल स्टेशन की सैर करें।

‘देवताओं की भूमि’ में एक अच्छा समय बिताने के लिए निश्चिंत रहें क्योंकि आप दिल्ली से हमारे 4 रातों और 5 दिनों के उत्तराखंड दौरे को बुक करते हैं। जो आपकी छुट्टी को यादगार बनाने के लिए सभी आवश्यक यात्रा सुविधाओं, प्रमुख आकर्षणों और करामाती अनुभवों से सुसज्जित है। यह पैकेज आपको खूबसूरत हिमालय की गोद में बसे सुरम्य हिल स्टेशनों पर ले जाएगा और आपको शानदार झीलों और मंदिरों का भी गवाह बनाएगा। आपके उत्तराखंड यात्रा कार्यक्रम के दौरान शानदार खिंचाव और अविश्वसनीय प्राकृतिक दृश्य बोनस के रूप में आते हैं।

नैनीताल, रानीखेत, और कौसानी की यात्रा पूर्ण विश्राम, ताज़गी और रोमांच की पेशकश करती है, जो पर्यटकों को हलचल भरे शहरों से दूर उत्तराखंड के शुद्ध और ठंडे मौसम का आनंद लेते हुए आसपास की चोटियों और हिमालय के कुछ बेहतरीन दृश्यों को देखने में सक्षम बनाती है। आपके उत्तराखंड पैकेज यात्रा कार्यक्रम में नैनीताल, कौसानी, अल्मोड़ा और रानीखेत के हिल स्टेशनों के दौरे शामिल हैं।

हिमालय की तलहटी में घूमते हुए, ये गंतव्य आपको जीवन भर संजोने के लिए खूबसूरत यादें प्रदान करेंगे। दिल्ली से ये 5 दिन का उत्तराखंड ट्रिप चोटियों, झीलों और घुमावदार सड़कों के इस राज्य की सभी प्राकृतिक सुंदरता को कवर करते हुए आपको यात्रा पर ले जाएगा। इस छुट्टी के साथ नैनीताल में गोल्फ कोर्स, हनुमान गढ़ी और नैना देवी मंदिर जाने का आनंद लें। भीमताल, सातताल, नौकुचियाताल और मल्लीताल के लिए एक सुंदर झील के दौरे के लिए तैयार। एक अद्भुत दर्शनीय स्थल आपको खुर्पाताल व्यूपॉइंट, बड़ा पत्थर और चाइना पीक की ओर ले जाता है। अल्मोड़ा में, कांची मंदिर, चितई मंदिर और जागेश्वर मंदिर में देवताओं का आशीर्वाद लें। माल रोड पर स्मृति चिन्ह खरीदकर अपनी छुट्टियों का आनंद उठाएं।

घूमने के स्थान

1. मॉल रोड़

 Mall-RdMussoorie

अगर आप नैनीताल के व्यंजनों की खरीदारी, खाने में खुद को शामिल करना चाहते हैं तो आपको माल रोड का भ्रमण अवश्य करना चाहिए। आपको होटल, बैंक, डिपार्टमेंटल स्टोर, कैफे, रेस्तरां और स्ट्रीट फेरी वाले अद्भुत खाद्य पदार्थ जैसे थुकपा, स्वीट कॉर्न, मोमोज, कुरकुरे स्नैक्स और बहुत कुछ बेचते हुए देखने को मिलेंगे, जिनका आप घूमते हुए आनंद ले सकते हैं। आप कुछ हस्तशिल्प और उपहार की वस्तुएं जैसे मोमबत्तियां भी खरीद सकते हैं जो नैनीताल की स्मृति चिन्ह हैं।

क्या है खास: लकड़ी के सामान, हस्तशिल्प, मोमबत्तियां, स्वीट कॉर्न, मोमोज जैसे खाद्य पदार्थ

प्रवेश शुल्क: नि: शुल्क

प्रसिद्ध व्यंजन: मोमोज, थुपका, कुमाऊंनी व्यंजन, थेचवानी

समय: 24 घंटे खुला रहता है

सिटी सेंटर से दूरी: 1.7 किमी

2. भीमताल झील

Bhimtal Lake

नैनीताल से 22 किलोमीटर दूर भीमताल के नाम से मशहूर एक शहर है जो अपनी साहसिक गतिविधियों और भीमताल झील के लिए जाना जाता है। वर्ष 1883 में निर्मित चिनाई वाला बांध जिसमें बड़ी मात्रा में भंडारण किया जाता है। झील लोकप्रिय है क्योंकि यह पीने का पानी प्रदान करती है और आपको विभिन्न प्रकार की मछलियाँ मिलेंगी।

क्या है खास: कुमाऊं क्षेत्र की सबसे बड़ी झील

प्रवेश शुल्क: INR 150 / –

प्रसिद्ध व्यंजन: ग्रेवी भरी हुई, पान केक जादू, पहाड़ी भोजन, भट्ट की चुरखानी, चैनसू, फानू

समय: 24 घंटे खुला रहता है

सिटी सेंटर से दूरी: 22 किमी

3. सत्ताल

Sattal

सत्तल नाम निचले हिमालय क्षेत्र में मीठे पानी की सात झीलों से लिया गया है। सातताल नैनीताल में मीठे पानी की प्रदूषित झीलों में से एक है। झील देवदार के जंगलों और ओक के जंगलों जैसी हरियाली से घिरी हुई है। आप सुंदर पक्षियों को देखने में सक्षम होंगे क्योंकि आप प्रवासी पक्षियों को झील के करीब देख पाएंगे। अगर आप एडवेंचर के शौक़ीन हैं तो आप एडवेंचर स्पोर्ट्स का विकल्प भी चुन सकते हैं।

इससे ज्यादा और क्या? सामान्य दर्शनीय स्थलों की यात्रा के विकल्पों की पेशकश के अलावा, और अपने आप को प्राचीन परिवेश में विसर्जित करने का मौका देने के अलावा, दिल्ली से एक पूरी तरह से तैयार की गई उत्तराखंड यात्रा योजना आपको वास्तव में रोमांचक साहसिक गतिविधियों में भाग लेने देती है जो आपके दिल को पागल बना देती है! इसलिए, यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो एक ही समय में शांति, रोमांच और अध्यात्मवाद को संजोना चाहते हैं, तो यह स्थान आपके लिए है।

जब आप दिल्ली से हमारे 5 दिनों के उत्तराखंड अवकाश पैकेज का लाभ उठाते हैं , तो इस स्थान की यात्रा आपके जीवन में कुछ और रंग भर देती है क्योंकि आप नैनीताल में नौका विहार का आनंद लेते हैं, कौसानी में प्रकृति की सैर, और रानीखेत में मंदिर की यात्रा उत्तराखंड में अपने प्रवास को विशेष बनाने के लिए करते हैं। हमारे टूर पैकेज में दिल्ली से परिवहन, आरामदायक प्रवास, दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए कैब और आपकी यात्रा को परेशानी मुक्त बनाने के लिए स्वस्थ भोजन भी शामिल है।

उत्तराखंड में शीर्ष पर्यटन स्थलों को कवर करने वाले यात्रा कार्यक्रम के साथ आप राज्य की विविधता की खोज में अपनी राजसी पहाड़ियों से लेकर इसकी शांत धाराओं तक मंदिरों की श्रृंखला तक यात्रा के अनुभव की शुरुआत करेंगे, जो आपको विस्मय में डाल देंगे। अपनी यात्रा को एक व्यक्तिगत स्पर्श देने के लिए अपने यात्रा कार्यक्रम को अनुकूलित करें। तो, हमारे दिल्ली से उत्तराखंड पैकेज में से एक बुक करें यह आपको नैनीताल, अल्मोड़ा और रानीखेत के लुभावने विस्तार में भी ले जाता है।

क्या है खास: बोटिंग, एडवेंचर स्पोर्ट्स, कयाकिंग, वाटर बैलून

प्रवेश शुल्क: नि: शुल्क

प्रसिद्ध व्यंजन: कुमाउनी व्यंजन और तिब्बती व्यंजन

समय: 24 घंटे खुला रहता है

सिटी सेंटर से दूरी: 47.5 किमी

नैना देवी मंदिर

Naina Devi Temple

नैना देवी मंदिर उच्च श्रद्धा और पूजा का स्थान है। यह नैनीताल में नैनी झील के किनारे पर स्थित है और हिंदुओं के लिए एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि नैना देवी मंदिर तब अस्तित्व में आया जब मृत सती की आंखें, जिन्हें भगवान शिव ले जा रहे थे, जमीन पर गिर गईं। उसी स्थान पर मंदिर बनाया गया है। हालांकि मंदिर कई भूस्खलन से बर्बाद हो गया था, फिर भी यह एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है क्योंकि इसे बाद में स्थानीय लोगों द्वारा बनाया गया था। मंदिर के भीतरी भाग में एक विशाल प्रांगण है और बायीं ओर आपको एक पीपल का पेड़ मिलेगा जो यहाँ के विश्वासियों के बीच बहुत पवित्र माना जाता है। मंदिर के दाहिनी ओर, आप पाएंगे कि भगवान गणेश और हनुमान की मूर्तियां स्थापित हैं। अपने यात्रा में कम से कम एक बार मंदिर के दर्शन अवश्य करें दिल्ली से 5 दिन के उत्तराखंड यात्रा पैकेज के दौरान।

हाईलाइट:-

  • गोल्फ कोर्स, हनुमान गढ़ी और नैना देवी मंदिर जाएँ
  • भीमताल, सातताल और अन्य झीलों की प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लें
  • नैनीताल में खुर्पाताल व्यूपॉइंट, माल रोड और बहुत कुछ देखें
  • अल्मोड़ा में कांची, जागेश्वर और अन्य मंदिरों के दर्शन करें
  • रानीखेत के प्रसिद्ध फलों के बागों का भ्रमण करें

शामिल है:-

  • 04 ऑफ़र किए गए होटल/रिज़ॉर्ट में रात्रि आवास
  • ट्विन/डबल शेयरिंग आधार पर आवास
  • होटल में नाश्ता
  • स्थानीय दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए निजी कैब
  • सभी कर

शामिल नहीं है:-

  • स्मारकों/मंदिरों में प्रवेश शुल्क
  • भोजन ऊपर उल्लेख नहीं है
  • किसी भी प्रकार का बीमा
  • सरकार में कोई भी वृद्धि। कर और राज्य कर
  • यात्रा कार्यक्रम में जो कुछ भी उल्लेखित नहीं है
  • व्यक्तिगत प्रकृति के खर्चे

यात्रा कार्यक्रम:-

पहला दिन:- नैनीताल: नैनीताल में आगमन

नैनीताल में आगमन

हिमालय के बीच एक पलायन के लिए अपने आप को संभालो

नैनीताल के लिए सुबह की ड्राइव के लिए निकल पड़े। आगमन पर अपने होटल में चेक इन करें और अपने उत्तराखंड टूर पैकेज के हिस्से के रूप में पहाड़ियों के बीच नाश्ते का स्वाद लें ।

गोल्फ कोर्स, हनुमान गढ़ी और नैना देवी मंदिर सहित नैनीताल में दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए आगे बढ़ने से पहले तरोताजा हो जाएं, आराम करें, दृश्यों का आनंद लें।

सुंदर शहर में रात भर ठहरने के लिए अपने होटल में वापस आएं।

युक्ति: यदि आप पहाड़ियों पर उल्टी महसूस करते हैं तो मोशन सिकनेस की गोलियां ले जाएं

दिल्ली और नैनीताल के बीच की दूरी: 310 किमी

यात्रा का समय: 8 घंटे

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, स्थानांतरण

और जानें: Places To Visit In Uttarakhand

दूसरा दिन:- नैनीताल: दर्शनीय स्थल

नैनीताल दर्शनीय स्थल

नैनीताल में झीलों की लुभावनी सुंदरता का अन्वेषण करें और कुछ स्मारिका खरीदारी के साथ दिन का आनंद लें।

एक स्वादिष्ट नाश्ता पोस्ट करें, नैनीताल में झीलों के एक आकर्षक दौरे के लिए निकल जाएं – भीमताल, सातताल, नौकुचियाताल, मल्लीताल, प्रत्येक झील अपनी सुरम्य सुंदरता में डूबी हुई है। आपके नैनीताल पैकेज में खुर्पाताल व्यूपॉइंट, बड़ा पत्थर, टिफिन टॉप और चाइना पीक का दौरा भी शामिल होगा।

नैनीताल के प्रमुख आकर्षणों के भ्रमण के बाद, शाम के समय प्रसिद्ध माल रोड की यात्रा के दौरान आप में से खरीदारी करने वाले को बेतहाशा दौड़ने दें। अपने शॉपिंग बैग वापस अपने होटल ले जाएं और रात भर ठहरने के लिए रिटायर हो जाएं।

युक्ति: आराम से दर्शनीय स्थलों का आनंद लेने के लिए ढीले जूते पहनें।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, स्थानांतरण

तीसरे दिन:- कौसानी: अल्मोड़ा होते हुए कौसानी में आगमन

Kausani

कौसानी की प्राकृतिक सुंदरता की खोज के लिए अल्मोड़ा में एक स्टॉपओवर के साथ अपनी यात्रा शुरू करें।

नाश्ते के बाद अपने उत्तराखंड हॉलिडे पैकेज के अगले चरण के लिए कौसानी के लिए आगे बढ़ें। बर्फ के मनोरम दृश्य के लिए अल्मोड़ा में रुकें। आपके यात्रा कार्यक्रम में कांची मंदिर, चितई मंदिर और जागेश्वर मंदिर की यात्राओं के साथ, अल्मोड़ा में देखने के लिए स्थानों की कोई कमी नहीं होगी।

शाम को कौसानी पहुंचें, अपने होटल में चेक इन करें, रात के खाने के लिए आगे बढ़ने से पहले शक्तिशाली हिमालय के दृश्य का आनंद लें और होटल में रात भर रुकें।

युक्ति: आराम से दर्शनीय स्थलों का आनंद लेने के लिए ढीले जूते पहनें।

नैनीताल और कौसानी के बीच की दूरी: 114 किमी

यात्रा का समय: 4 घंटे

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, भोजन, स्थानांतरण

और जानें: Places To Visit In Uttarakhand In Summer

चौथा दिन:- रानीखेत: रानीखेत में आगमन

Ranikhet

एक ताज़ा समय के लिए मंदिरों और बागों की इस भूमि पर ड्राइव करें।

हिमालय के नज़ारों वाले अपने होटल में एक स्वादिष्ट नाश्ते का आनंद लें और फिर अपने उत्तराखंड यात्रा पैकेज के हिस्से के रूप में रानीखेत के आकर्षक हिल स्टेशन के लिए आगे बढ़ें, रानीखेत के अद्भुत मंदिरों और प्रसिद्ध फलों के बागों को देखने के लिए दोपहर का समय निकालें। बाद में एक ताज़ा रात की नींद के लिए होटल लौटने से पहले अपने आप हिल स्टेशन का अन्वेषण करें।

कौसानी और रानीखेत के बीच की दूरी: 59 किमी

यात्रा का समय: 2 घंटे

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, स्थानांतरण

पाँचवा दिन:- रानीखेत: रानीखेत से प्रस्थान

रानीखेत रानीखेत से प्रस्थान

अपनी वापसी यात्रा शुरू करने से पहले हिमालय की भव्यता को एक बार अंतिम बार आत्मसात करें

हिमालय से दिल्ली वापस जाने से पहले अपने होटल में एक स्वादिष्ट नाश्ते का आनंद लें क्योंकि आपका उत्तराखंड हॉलिडे टूर आज अपने समापन पर है।

रानीखेत और दिल्ली के बीच की दूरी: 365 किमी

यात्रा का समय: 9 घंटे

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, स्थानांतरण

और जानें: Places To Visit In Uttarakhand In December

उत्तराखंड के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-

मैं अपने उत्तराखंड दौरे की योजना कैसे बना सकता हूं?

आप 5 दिन हाथ में लेकर उत्तराखंड की यात्रा की योजना बना सकते हैं। पहले दिन, आप स्थानीय बाजारों की सैर कर सकते हैं, गोल्फ कोर्स, हनुमान गढ़ी, नैना देवी मंदिर जैसे आस-पास के स्थानों की यात्रा कर सकते हैं या होटल में आराम से समय बिता सकते हैं। दूसरे दिन, नैनीताल के लोकप्रिय स्थानों जैसे लेक टूर, खुर्पाताल व्यूपॉइंट, बड़ा पत्थर, माल रोड और चाइना पीक की जाँच करें। तीसरे दिन, आप कौसानी पहुँचेंगे जहाँ आप या तो अपने होटल के पास के आकर्षणों की जाँच में समय बिता सकते हैं या होटल में आराम कर सकते हैं। 4 वें दिन, आप रानीखेत का भ्रमण करेंगे जहाँ आप फलों के बागों में जा सकते हैं और आराम का दिन बिता सकते हैं। 5वें दिन आप घर वापस जाने से पहले रानीखेत से कुछ स्मृति चिन्ह खरीद सकते हैं।

उत्तराखंड के लिए कौन सा महीना सबसे अच्छा है?

उत्तराखंड घूमने का सबसे अच्छा समय मार्च से अप्रैल या सितंबर से अक्टूबर के महीनों के दौरान होता है, जब मौसम सुहावना होता है और दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए आदर्श होता है। हालांकि, उत्तराखंड में साल भर मौसम सुहावना रहता है। पर्यटक पीक सीजन के दौरान ट्रेकिंग, पैराग्लाइडिंग और चार धाम यात्रा में शामिल हो सकते हैं, जो गर्मियों के मौसम में होता है।

क्या ट्रेकिंग इस उत्तराखंड टूर पैकेज का हिस्सा है?

चूंकि उत्तराखंड एक हिल स्टेशन है, इसलिए बहुत सी पैदल यात्रा शामिल होगी, हालांकि, इस पैकेज में ट्रेकिंग गतिविधियों को शामिल नहीं किया गया है।

नैनीताल में बारिश कब घटेगी?

दिसंबर के अंत में नैनीताल में बर्फबारी शुरू हो जाती है और जनवरी के अंत तक रह सकती है।

इस उत्तराखंड टूर पैकेज में सभी भोजन क्या शामिल हैं?

इस उत्तराखंड टूर पैकेज की कीमत में सभी दिन का नाश्ता शामिल है।

नैनीताल घूमने का सबसे अच्छा समय कौन सा है?

नैनीताल घूमने के लिए मार्च से जून का समय सबसे अच्छा है। जो यात्री भीषण गर्मी से बचना चाहते हैं और खुशनुमा मौसम का आनंद लेना चाहते हैं, उनके लिए यह समय नैनीताल घूमने के लिए सबसे अच्छा है।

उत्तराखंड में क्या खरीददारी करनी चाहिए?

हालांकि उत्तराखंड अपनी पत्थर की नक्काशीदार मूर्तियों के लिए प्रसिद्ध है, लेकिन सभी प्रमुख बाजारों में उच्च गुणवत्ता वाली ऊनी वस्तुएं और कलाकृतियां भी मिल सकती हैं, जो घर ले जाने के लिए एक महान स्मारिका बन जाएगी।

क्या नैनीताल घूमने के लिए एक दिन काफी है?

हां, अगर कोई अपनी उत्तराखंड यात्रा पर नैनीताल जाना चाहता है तो यह जगह देखने के लिए पर्याप्त है। नैनीताल के लिए प्रसिद्ध कई झीलों की यात्रा कर सकते हैं और क्षेत्र में कुछ स्थानीय खरीदारी के लिए भी जा सकते हैं।

रानीखेत में घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थान कौन से हैं?

रानीखेत में घूमने के लिए कुछ शीर्ष स्थान नीचे सूचीबद्ध हैं: चौबटिया गार्डन रानी झील भालू दामो आशियाना पार्क गोल्फ ग्राउंड मजखली झूला देवी मंदिर मनकामेश्वर मंदिर हैदाखान बाबाजी मंदिर

नैनीताल माल रोड से खरीदने के लिए शीर्ष चीजें क्या हैं?

सुगंधित मोमबत्तियाँ पुस्तकें स्कार्फ और शॉल हैंडबैग प्राचीन चेरी, ब्लूबेरी, सेब पाइन शंकु सजावट ऊनी वस्त्र

कौसानी किस लिए प्रसिद्ध है?

कौसानी नंदा देवी चोटी, त्रिशूल चोटी और पंचचुली चोटी के 300 किमी चौड़े मनोरम दृश्य के शानदार दृश्यों के लिए प्रसिद्ध है। इसके साथ ही यह शहर देवदार के जंगलों, हरी-भरी घाटियों और खूबसूरत ट्रेकिंग ट्रेल्स आदि के लिए भी प्रसिद्ध है।

नैनीताल में बोटिंग का समय क्या है?

नैनीताल में बोटिंग का समय सुबह 6:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक है। पीक सीजन मार्च और जून के महीनों के दौरान होता है।

Category: hindi, Uttarakhand

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month