कभी बर्फ की सुंदरता का आनंद लेना चाहते हैं? कैम्प फायर में उथले तापमान पर एक रात बिताना चाहते हैं? एक शानदार और खूबसूरत हनीमून पर अपने महत्वपूर्ण आधे को ले जाने की सोच रहे हैं? अपने करीबी दोस्तों के साथ एडवेंचर ट्रिप पर जाएं? रोमांच पाने के लिए कश्मीर की जगहें सबसे अच्छी हैं। 5 रातों, 6 दिनों के कश्मीर टूर पैकेज के माध्यम से सभी को सस्ती कीमत पर कश्मीर में सर्वश्रेष्ठ अनुभव प्राप्त करें ।

कश्मीर के 6 दिनों के पैकेज के साथ खूबसूरत कश्मीर का अनुभव करने का मौका प्राप्त करें, जहां आप कश्मीर के प्रसिद्ध क्षेत्रों जैसे सोनमर्ग, पहलगाम, गुलमर्ग और निश्चित रूप से श्रीनगर की खूबसूरत राजधानी में एक दिन पूरा बिताएंगे और अद्वितीय संस्कृति और प्राकृतिक सुंदरता का अनुभव करेंगे। पैकेज के 5 रातों 6 दिनों के कश्मीर यात्रा कार्यक्रम में, आप सोनमर्ग, पहलगाम, गुलमर्ग और श्रीनगर के आसपास के प्रमुख आकर्षणों को कवर करते हुए विभिन्न स्थानों का दौरा करेंगे। श्रीनगर, जो कश्मीर की राजधानी है, खूबसूरत डल झील के साथ-साथ शानदार मुगल गार्डन की मेजबानी करता है, जो देखने लायक है। आप रात में डल झील में प्रसिद्ध शिकारा की सवारी का आनंद ले सकते हैं जो एक जीवन भर का अनुभव होगा।

इस 5 रातों के कश्मीर पैकेज में आप सिंध घाटी में स्थित सोनमर्ग की यात्रा करेंगे जो फूलों की एक धारा के लिए प्रसिद्ध है जो ठंडे हिमालय से घिरी हुई है। यह थजीवास ग्लेशियर जैसी जगहों के करीब है और क्षेत्र में स्नो स्लेजिंग का भी आनंद ले सकता है। फिर चंदनवाड़ी घाटी जिसे बॉलीवुड फिल्म पर बेताब के नाम से जाना जाता है।

इसके अलावा, यह अमरनाथ यात्रा के लिए एक प्रारंभिक बिंदु है। ट्रेकिंग के लिए जाने के लिए यह कोलाहोई ग्लेशियर का आधार शिविर भी है। गुलमर्ग में, यह दुनिया की सबसे ऊंची केबल कार की सवारी के लिए एक जगह है जिसे गोंडोला सवारी कहा जाता है और स्नो स्लेजिंग के साथ-साथ टट्टू की सवारी का भी आनंद लेता है।

सबसे अच्छा अनुभव प्राप्त करने के लिए कश्मीर यात्रा कार्यक्रम को 5 रात 6 दिन बुक करने के लिए आज ही हमसे संपर्क करें। 6 दिनों के लिए कश्मीर यात्रा कार्यक्रम की दिनवार यात्रा योजना नीचे दी गई है:

यात्रा स्थान: कश्मीर

कवर किए गए गंतव्य: 3 रातें श्रीनगर, 1 रात गुलमर्ग, 1 रात पहलगाम

प्रारंभ बिंदु: श्रीनगर एयरपोर्ट

अंतिम बिंदु: श्रीनगर एयरपोर्ट

आवास: होटल

करने के लिए चीजें: दर्शनीय स्थल, ट्रेकिंग, फूड टूर, बोटिंग और बहुत कुछ।

हाईलाइट:-

  • श्रीनगर में खूबसूरत मुगल गार्डन
  • प्रसिद्ध हजरतबल तीर्थ
  • सोनमर्ग का गोल्डन मीडो
  • थजीवास ग्लेशियर तक घुड़सवारी
  • स्नो स्लेजिंग, गोंडोला राइड
  • शिकारा की सवारी

शामिल है:-

  • भोजन योजना : नाश्ता
  • रात का खाना
  • यात्रा कार्यक्रम के अनुसार सभी स्थानान्तरण
  • दर्शनीय स्थलों की यात्रा
  • सरकारी कर/वैट/सेवा शुल्क
  • शिकारा की सवारी
  • एयरपोर्ट पिकअप और ड्रॉप
  • चालक खर्च
  • टोल टैक्स
  • ईंधन शुल्क

शामिल नहीं है:-

  • भोजन योजना : दोपहर का भोजन
  • विमान किराया
  • प्रवेश शुल्क शुल्क
  • पहलगाम में, चंदनवारी घाटी की यात्रा
  • गुलमर्ग गोंडोला टिकट
  • थजीवास ग्लेशियर के लिए सोनमर्ग यात्रा
  • गाइड शुल्क
  • समावेशन में जो कुछ भी उल्लेखित नहीं है

यात्रा कार्यक्रम

पहला दिन:- श्रीनगर में आगमन

श्रीनगर

कश्मीर की असली सुंदरता के साक्षी

श्रीनगर पहुंचने पर हमारा प्रतिनिधि या ड्राइवर आपका स्वागत करेगा। वहां से आपको होटल में स्थानांतरित किया जाएगा और चेक-इन किया जाएगा। फ्रेश होने के बाद, आप विभिन्न मुगल गार्डन जैसे निशात बाग, चेशम शाही, और शालीमार बाग, चश्माशाही गार्डन के साथ-साथ प्रसिद्ध हजरतबल श्राइन, जो डल झील के किनारे स्थित हैं और शंकराचार्य मंदिर, जो लगभग 15-30 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं, की यात्रा करेंगे। श्रीनगर से. उसके बाद, आपको डिनर और रात भर ठहरने के लिए वापस होटल ले जाया जाएगा।

अन्य लाभ (आगमन पर): स्थानांतरण रहना शामिल है

और जानें: Best Places To Visit In Srinagar

दूसरा दिन:- सोनमर्ग का भ्रमण

श्रीनगर

सोनमर्ग में आपका स्वागत है! देवताओं की घाटी

दूसरे दिन होटल में नाश्ता करें जिसके बाद हम सोनमर्ग की यात्रा के लिए आगे बढ़ेंगे जिसे गोल्डन मीडो कहा जाता है। सोनमर्ग सिंध घाटी में स्थित है जो फूलों की एक धारा के लिए प्रसिद्ध है जो ठंडे हिमालय से घिरी हुई है।

यह कई रोमांचक ट्रेक के लिए भी आधार है जो हिमालय की झीलों की ऊँचाई तक ले जाते हैं। थजीवास ग्लेशियर तक घोड़े की सवारी का अनुभव करें और फिर सीधे भुगतान पर बर्फ पर स्लेज की सवारी का आनंद लें। शाम के करीब 6 बजे के बाद, रात का खाना खाने और श्रीनगर में रात बिताने के लिए होटल वापस आएं।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता रहना शामिल है

तीसरा दिन:- चंदनवाड़ी की सैर

चंदनवाड़ी

कश्मीर की यात्रा करके अपने भटकने की लालसा को बुझाएं

तीसरे दिन, चंदनवाड़ी की यात्रा पर जाने के लिए नाश्ता करें, जो अमरनाथ यात्रा का प्रारंभिक बिंदु है। चंदनवाड़ी पर बेताब नाम की एक घाटी है जिसका नाम बॉलीवुड फिल्म के नाम पर रखा गया है। शुरुआत में हजान घाटी के रूप में जानी जाने वाली यह घाटी बहुत प्रसिद्ध हो गई क्योंकि फिल्म के अधिकांश हिस्से इस क्षेत्र में फिल्माए गए हैं, और इसलिए फिल्म के नाम के रूप में नाम बदल दिया गया है!

दोपहर का भोजन करें और फिर अरु घाटी की यात्रा पर आगे बढ़ें, जो पहलगाम से लगभग 11 किलोमीटर दूर है, जो प्राकृतिक घास के मैदानों और पहाड़ों के लिए जाना जाता है। यह अरु नदी के बाएं किनारे पर स्थित गांव के साथ कोलाहोई ग्लेशियर और तरसर झील की ट्रैकिंग के लिए आधार शिविर है जो लिद्दर नदी की सहायक नदी है। पहलगाम में रात्रि विश्राम।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता रहना शामिल है

और जानें: Winter In Kashmir

चौथा दिन:- गुलमर्ग में स्थानांतरण

गुलमर्ग

गुलमर्ग की बर्फ से ढकी चोटी

चौथे दिन, उठो और गुलमर्ग में स्थानांतरित करने के लिए जल्दी चेक आउट के लिए तैयार हो जाओ, जो फूलों का एक बड़ा मैदान है जो लगभग 56 किलोमीटर है जो पहलगाम से पहुंचने में लगभग 2 घंटे लगते हैं। एक बार होटल पहुंचे और चेक किया। गोंडोला राइड नामक दुनिया की सबसे ऊंची केबल कार की सवारी का आनंद लेने के लिए आगे बढ़ें, जिसके 2 चरण हैं। दूसरा चरण आपको समुद्र तल से 14000 फीट की ऊंचाई तक ले जाता है। उसी दिन, आप बर्फ की उपलब्धता के आधार पर बर्फ पर स्लेज की सवारी के साथ-साथ टट्टू की सवारी का अनुभव कर सकते हैं। रात का खाना और रात को गुलमर्ग होटल में रुकना।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

पाँचवा दिवस:- श्रीनगर में स्थानांतरण

श्रीनगर सोनमर्ग पहलगाम गुलमर्ग टूर पैकेज

हाउसबोट और शिकारा की सवारी में रहने का रोमांच

5 वें दिन, नाश्ता करने के बाद, श्रीनगर के लिए आगे बढ़ने के लिए होटल से चेक आउट करें। हाउसबोट में चेक इन करने के लिए श्रीनगर पहुंचने पर। शेष दिन अवकाश है जहां आप स्थानीय बाजार में खरीदारी करने जा सकते हैं। शाम को, शिकारा की सवारी का आनंद लेने के लिए डल झील के लिए आगे बढ़ें। रात का खाना और रात भर ठहरने की योजना श्रीनगर के हाउसबोट में तय की गई है।

अन्य लाभ (आगमन पर):दर्शनीय स्थलों की यात्रा नाश्ता रहना शामिल है

और जानें: Srinagar In Summer

छठा दिन:- प्रस्थान

स्वर्गीय कश्मीर

कश्मीर को अलविदा कहो

श्रीनगर में नाश्ता करें और श्रीनगर में निर्धारित प्रस्थान के आधार पर किसी भी खरीदारी के लिए स्थानीय बाजार देखें। खूबसूरत श्रीनगर से विदाई के लिए आपको एयरपोर्ट पर उतारा जाएगा।

अन्य लाभ (आगमन पर):नाश्ता प्रस्थान

कश्मीर के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-

कश्मीर दौरे की लागत कितनी है?

कश्मीर के 5 रात और 6 दिनों के पैकेज की कीमत आपको प्रति व्यक्ति लगभग 20,312 रुपये ट्विन शेयरिंग आधार पर देनी होगी। इस श्रेणी के तहत पैकेज में 3-सितारा होटलों में ठहरने, भोजन, दर्शनीय स्थलों की यात्रा और स्थानान्तरण शामिल होंगे। विशेष रूप से, कश्मीर के प्रमुख आकर्षण जैसे श्रीनगर, पहलगाम, सोनमर्ग और गुलमर्ग यात्रा कार्यक्रम में शामिल हैं।

क्या कश्मीर महंगा है?

यदि आप कश्मीर की तुलना इसके अन्य उत्तरी समकक्षों जैसे शिमला, मनाली या लेह से करते हैं, तो यह गंतव्य अपेक्षाकृत महंगा हो सकता है। आपकी यात्रा का बजट कई कारकों पर निर्भर करेगा जैसे कि आवास का प्रकार, जिन गतिविधियों में आप भाग लेने की योजना बना रहे हैं और उन स्थानों की संख्या जिन्हें आप कश्मीर के भीतर देखना चाहते हैं। यात्रियों की संख्या के साथ यह बजट कई गुना बढ़ जाएगा। हम अनुशंसा करते हैं कि आप एक सलाहकार की मदद से अपने यात्रा कार्यक्रम की योजना बनाएं या हमारे कश्मीर 6 दिनों के पैकेज जैसे अनुकूलन योग्य में निवेश करें।

कश्मीर के लिए कितने दिन काफी हैं?

कश्मीर का सबसे अच्छा पता लगाने के लिए, आपको कम से कम 4-5 दिनों की यात्रा की योजना बनाने की आवश्यकता है। इसके अलावा, आपको श्रीनगर, पहलगाम, गुलमर्ग सहित सभी 3 प्रमुख स्थलों पर ठहरने की योजना बनानी चाहिए।

कश्मीर के प्रसिद्ध आकर्षण क्या हैं?

कश्मीर सुंदर हिमालय पर्वत खंड के लिए जाना जाता है जो पर्यटकों को शानदार प्राकृतिक दृश्य प्रदान करता है और ट्रेकर्स के लिए घूमने की जगह है। इसमें श्रीनगर, गुलमर्ग, चंदनवाड़ी, सोनमर्ग आदि जैसे महत्वपूर्ण पर्यटक आकर्षण हैं।

क्या मैं स्वयं स्थानों पर जा सकता हूँ?

टूर पैकेज आपको विशेष अवकाश के दिनों की सुविधा प्रदान करते हैं। उन दिनों आप अकेले बाहर निकल सकते हैं और पूरी तरह से स्थानों का पता लगा सकते हैं और खरीदारी के लिए जा सकते हैं।

क्या परिवहन लागत को कवर किया जाएगा?

यात्रा कार्यक्रम में उल्लिखित सभी लागतों को पैकेज द्वारा कवर किया जाएगा। अन्य सभी लागतों और व्यक्तिगत यात्रा खर्चों को पैकेज से बाहर रखा गया है।

क्या कश्मीर की यात्रा करना सुरक्षित है?

कश्मीर भारत के सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है और यहां पर्यटक अक्सर आते रहते हैं। यह बताने की जरूरत नहीं है कि कश्मीर की यात्रा करना सुरक्षित है।

सर्दियों में श्रीनगर का औसत तापमान कितना होता है?

सर्दियों में श्रीनगर का तापमान आमतौर पर 7 डिग्री से माइनस 2 के बीच रहता है।

Category: hindi, Kashmir

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month