Written by

उन रोमांटिक शामों में से एक के बारे में सोचें जब आप डल झील के बाहरी इलाके में खड़ी एक फैंसी दिखने वाली नाव की जटिल नक्काशीदार देवदार-लकड़ी की रेलिंग के पास खड़े थे। अपने बगल में किसी विशेष व्यक्ति और अपने ठीक सामने महान हिमालय के बारे में सोचें। उसी तर्ज पर, कश्मीर में सर्वश्रेष्ठ हाउसबोट के बारे में सोचें! क्योंकि आपकी बेचैन सोच केवल हाउसबोट से ही पूरी हो सकती है – जो कश्मीर के प्रमुख आकर्षणों में से एक है।
एक फैंसी दिखने वाली मध्ययुगीन कलाकृति के दृष्टिकोण को पहनने के अलावा, कश्मीर में हाउसबोट सभी तरफ से शांत प्रकृति से समान रूप से सुशोभित हैं। गर्मजोशी से भरे मेजबान और कुछ स्वादिष्ट कश्मीरी भोजन इन हाउसबोटों में से एक में रहना कई लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बन जाता है! लेकिन केरल के बैकवाटर में हाउसबोटों के विपरीत, जो ज्यादातर चलते रहते हैं, कश्मीरी हाउसबोट आश्चर्यजनक रूप से सजे हुए होते हैं, जो ज्यादातर झील की परिधि से जुड़े होते हैं।

कश्मीर की डल झील में सर्वश्रेष्ठ हाउसबोट

हाउसबोट, जिन्हें फ्लोटिंग हाउस के रूप में भी जाना जाता है, मेहमानों के लिए अद्वितीय रहने के विकल्प प्रदान करते हैं। यहां कश्मीर की डल झील में सर्वश्रेष्ठ हाउसबोट की सूची दी गई है जिन पर आप अपने प्रवास के लिए विचार कर सकते हैं! नज़र रखना!

1. बट के क्लेरमोंट हाउसबोट

कश्मीर में सर्वश्रेष्ठ हाउसबोट में से एक बट के क्लेरमोंट हाउसबोट है

Image Credit: Mike Prince for Wikimedia Commons

अपने आरामदायक और आरामदेह सुइट्स के लिए मशहूर, डल झील के पश्चिमी किनारे पर तैनात बट्स क्लेरमोंट हाउसबोट एक रमणीय स्थल है। कश्मीर में सर्वश्रेष्ठ हाउसबोट में से एक के रूप में पहचाने जाने वाले हाउसबोट से नसीम बाग दिखता है – पुराना 400 साल पुराना मुगल गार्डन जो अपने प्रसिद्ध चिनार पेड़ों के लिए जाना जाता है।

वे यात्रा के शौकीनों के लिए ट्रैकिंग की भी व्यवस्था करते हैं। चारों ओर कमल के फूल की मनमोहक सुंदरता के साथ, आप और क्या माँग सकते हैं!

पता: हजरतबल रोड, नसीम बाग

टैरिफ: INR 18500 प्रति रात

2. हाउसबोट्स का रॉयल ग्रुप

हाउसबोट्स का रॉयल ग्रुप सबसे अच्छी घूमने की जगहों में से एक है

Image Credit: Madhumita Das for Wikimedia Commons

महादेव पर्वत श्रृंखला के एक सुरम्य स्थान पर स्थित, रॉयल ग्रुप ऑफ हाउसबोट्स बेजोड़ अनुभव प्रदान करके डल झील में एक शानदार प्रवास प्रदान करता है। कश्मीर में रॉयल ग्रुप ऑफ हाउसबोट्स के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि जहां वे आपको चारों ओर की भव्यता का अनुभव कराते हैं, वहीं वे आपको दुनिया की सारी गोपनीयता भी प्रदान करते हैं।

एक अलग गलियारे के अलावा हाउसबोट में भोजन कक्ष, पेंट्री और यात्रियों को सबसे कुशल तरीके से सेवा देने के लिए समर्पित दल भी हैं।

पता: होटल लीवार्ड के पीछे, डल लेक नेहरू पार्क

टैरिफ: INR 7000 प्रति रात

3. हाउसबोट्स का रॉयल डांडू पैलेस समूह

कश्मीर में सर्वश्रेष्ठ हाउसबोट में से एक हाउसबोट्स का रॉयल डांडू पैलेस समूह है

Image Credit: Ziraar Ali for Wikimedia Commons

लाल चौक शहर से 2 किमी की दूरी पर स्थित, रॉयल डांडू पैलेस ग्रुप ऑफ़ हाउसबोट्स लोकप्रिय कश्मीर बोट हाउसों में से एक है। लकड़ी के पैनल वाले घर, हस्तशिल्प और आरामदायक चिमनी हाउसबोट को डल झील में एक प्रमुख विकल्प बनाते हैं।
हाउसबोट के मालिक पक्षी दर्शन पर्यटन और पिकनिक की भी व्यवस्था करते हैं। शालीमार और निशात बाग, 6 किमी की दूरी पर, हाउसबोट के पास पिकनिक के लिए एक पसंदीदा स्थान है।

पता: डल झील, नेहरू पार्क

टैरिफ: 6000 प्रति रात्रि से आगे

4. हाउसबोटों का लाइटहाउस समूह

लाइटहाउस ग्रुप को कश्मीर में सर्वश्रेष्ठ हाउसबोट में गिना जाता है

Image Credit: shutterstock

डल झील में शिकारे की सवारी करते हुए एक रोमांटिक शाम बिताएं, स्थानीय कश्मीरी व्यंजनों का अनुभव करें, लाइटहाउस ग्रुप को कश्मीर में सर्वश्रेष्ठ हाउसबोट में गिना जाता है और जहाज पर समय बिताने का उत्साह वास्तव में अद्वितीय है। गर्मजोशी भरे आतिथ्य का आनंद लें और चारों ओर शक्तिशाली हिमालय के लुभावने दृश्यों को देखें, यह डल झील में सबसे कुशल मध्य-श्रेणी हाउसबोटों में से एक है।

पता: अबी करपोरा, नेहरू पार्क, डल झील

टैरिफ: INR 5000 प्रति रात

5. मुगल शेरेटन हाउसबोट समूह

मुगल शेरेटन हाउसबोट समूह कश्मीर में सर्वश्रेष्ठ हाउसबोट में से एक है

Image Credit: pexels

मुगल शेरेटन ग्रुप ऑफ हाउसबोट्स की स्वप्निल दुनिया में जाने के लिए तैयार हो जाइए। पूरी तरह से सुसज्जित शानदार नाव आपको सुखद आश्चर्यचकित कर देगी और आपकी कश्मीर यात्रा पर सोने पर सुहागा का काम करेगी।
हाउसबोट अधिकारी यात्रियों को कई प्रकार के टूर पैकेज भी प्रदान करते हैं। सभी 9 दिनों और 8 रातों में से, कश्मीर मैजिक पैकेज आपको घाटी का संपूर्ण भ्रमण कराता है।

मार्ग – श्रीनगर – गुलमर्ग – पहलगाम पटनीटॉप और कटरा – श्रीनगर। कश्मीर में सबसे आधुनिक हाउसबोटों में से एक में यादगार प्रवास की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है।

पता: पार्क होटल के सामने, डल झील

टैरिफ: INR 5000 प्रति रात

6. सेवॉय ग्रुप ऑफ हाउसबोट्स

कश्मीर में एक और लोकप्रिय आकर्षण, हाउसबोट्स का सेवॉय ग्रुप डल झील में एक सुखद विश्राम स्थल रहा है

Image Credit: shutterstock

कश्मीर में एक और लोकप्रिय आकर्षण, हाउसबोट्स का सेवॉय ग्रुप डल झील में एक सुखद विश्राम स्थल रहा है। प्रकृति की शांति का आनंद लेने के लिए एक आदर्श स्थान, ये हाउसबोट ब्रिटिश राज के समय से कलाकारों, चित्रकारों और यात्रा प्रेमियों की पसंदीदा बनी हुई हैं। खुश ग्राहकों द्वारा ट्रिपएडवाइजर पर कश्मीर में सर्वश्रेष्ठ हाउसबोट में से एक के रूप में रैंक किया गया, यह हाउसबोट आपके लिए एक आदर्श ठिकाना है। हस्तनिर्मित कपड़े, पारंपरिक पर्दे, लिनन और स्थानीय अखरोट की लकड़ी से उकेरी गई आंतरिक सज्जा निश्चित रूप से आपको आश्चर्यचकित कर देगी।

पता: डल झील, नेहरू पार्क

टैरिफ: INR 3300 प्रति रात

7. यंग बॉम्बे ग्रुप ऑफ हाउसबोट्स

कश्मीर में सर्वश्रेष्ठ हाउसबोट में से एक यंग बॉम्बे ग्रुप ऑफ हाउसबोट्स है

Image Credit: shutterstock

पारंपरिक तरीके से कश्मीरी जीवन शैली का अनुभव करें। साफ-सुथरे नक्काशीदार आंतरिक सज्जा के रूप में भव्यता को निहारें जो कला के उत्तम नमूने जैसा दिखता है। बेदाग साफ-सुथरे कमरे, बड़े आकार के बिस्तर और स्वादिष्ट पकाए गए कश्मीरी व्यंजन बताते हैं कि डल झील में मध्य-श्रेणी के हाउसबोटों के बीच हाउसबोट इतनी लोकप्रिय क्यों है।

इसके अतिरिक्त, हाउसबोट जम्मू और कश्मीर और उसके आसपास अच्छी तरह से तैयार किए गए टूर पैकेज भी बेचता है! 8 दिन और 7 रातों का आकर्षक कश्मीर पैकेज निश्चित रूप से बाकियों से काफी बेहतर है। मार्ग: श्रीनगर – गुलमर्ग – पहलगाम – सोनमर्ग – श्रीनगर

पता: गेट 9, बुलेवार्ड रोड, डल झील, न्यू पार्क होटल के सामने

टैरिफ: INR 3100 प्रति रात

कश्मीर की नागिन झील में सर्वश्रेष्ठ हाउसबोट

अपने प्रवास का अधिकतम लाभ उठाने के लिए कश्मीर की नागिन झील में सर्वश्रेष्ठ हाउसबोट पर एक नज़र डालें!

8. नाज़ कश्मीर

नाज़ कश्मीर में रहने का मतलब है कि एक लक्जरी कश्मीर हाउसबोट में रहने का आपका सपना विधिवत पूरा हो गया है

Image Credit: shutterstock

नाज़ कश्मीर में रहने का मतलब है कि एक लक्जरी कश्मीर हाउसबोट में रहने का आपका सपना विधिवत पूरा हो गया है। एक स्वप्निल सुबह जागें, अद्भुत शिखर की सवारी करें, शानदार भोजन करें, वॉटर-स्कीइंग करें और बारबेक्यू डिनर की योजना बनाएं! निगीन झील में रहना एक आदर्श अनुभव जैसा लगता है!

वाईफ़ाई और अन्य आधुनिक सुविधाएं आकर्षक हाउसबोट के कलात्मक अंदरूनी हिस्सों की पूरक हैं। आगे बढ़ें और गर्म और आरामदायक वातावरण का अनुभव करें क्योंकि यह निश्चित रूप से कश्मीर में सर्वश्रेष्ठ हाउसबोट में से एक है। किराए पर साइकिल, अलग पुस्तकालय और यात्रा पुस्तकें अतिरिक्त सुविधाएं हैं जो आपके प्रवास को सार्थक बनाएंगी।

पता: सदरबल, निगीन झील, सुद्रिबल

टैरिफ: INR 12500 प्रति रात

9. हाउसबोटों का तितली समूह

कश्मीर में सर्वश्रेष्ठ हाउसबोट में से एक हाउसबोटों का तितली समूह है

Image Credit: shutterstock

बटरफ्लाई हाउसबोट उत्कृष्ट प्रवास और मनोरंजक सुविधाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करते हैं, जिससे एक महत्वपूर्ण छुट्टी की योजना बनाने के लिए कश्मीर में सर्वश्रेष्ठ हाउसबोट में से एक की मान्यता मिलती है। निकटवर्ती उद्यान क्षेत्र, अच्छी तरह से नियुक्त कर्मचारी और मेहमानों के लिए पार्किंग सुविधाएं बटरफ्लाई हाउसबोट को निगीन झील में रहने के लिए एक आदर्श स्थान बनाती हैं। व्यावसायिक यात्रा या पारिवारिक सैर की योजना बनाएं, यह 5-सितारा संपत्ति आपके प्रवास को यादगार बनाने के लिए अच्छी तरह से सुसज्जित है। यह वास्तव में कश्मीर में सर्वश्रेष्ठ हाउसबोट में से एक है।

पता: निगीन लेक, लेक रोड, मिर्ज़ा बाग, सुदरीबल

टैरिफ: INR 6500 प्रति रात

10. नई जैकलीन हाउसबोट

निगीन झील के पश्चिमी छोर की ओर निगीन क्लब के सामने न्यू जैकलीन हाउसबोट स्थित है

Image Credit: shutterstock

इस तरफ घास बिल्कुल हरी है। निगीन झील के पश्चिमी छोर की ओर निगीन क्लब के सामने न्यू जैकलीन हाउसबोट स्थित है। इस गर्मी में, हाउसबोट के आसपास का शांत और शांत वातावरण आपको शहरी जीवन की हलचल से दूर एक आरामदायक विश्राम के लिए आमंत्रित करता है।

यहां ठहरने की योजना बनाएं और सर्वोत्तम सेवा, कश्मीरी भोजन और डेक से मंत्रमुग्ध कर देने वाले दृश्यों का अनुभव करें। गर्मियों में चारों ओर हरियाली और सर्दियों में बर्फ से ढकी चोटियाँ आपका मन मोहने के लिए इंतज़ार करती हैं। भूमि कनेक्टिविटी और मुफ्त पार्किंग क्षेत्र न्यू जैकलीन हाउसबोट की एक और उल्लेखनीय विशेषता है।

पता: निगीन क्लब के सामने, निगीन झील

टैरिफ: INR 4350 प्रति रात

11. मोर हाउसबोट

मोर हाउसबोट कश्मीर में सर्वश्रेष्ठ हाउसबोट में से एक है

Image Credit: shutterstock

अच्छी तरह से बिछाए गए कालीन वाले कमरों और सैटेलाइट रंगीन टेलीविजन और इंटरनेट जैसी आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित, पीकॉक हाउसबोट कश्मीर हाउसबोट है जिसे आप लंबे समय से देख रहे हैं। फैंसी आंतरिक सज्जा और 3-सितारा सुविधाएं और सराहनीय सेवा पीकॉक हाउसबोट्स को निगीन झील में रहने के लिए एक आदर्श स्थान बनाती है। 100% पावर बैकअप, लॉन्ड्री और डॉक्टर-ऑन-कॉल हाउसबोट में प्रदान की जाने वाली सेवाओं का मुख्य आकर्षण हैं।

पता: घर नंबर- 1, निगीन लेक, निगीन क्लब के सामने

टैरिफ: INR 4000 प्रति रात

12. नई गोल्डन फ्लावर हेरिटेज हाउसबोट

न्यू गोल्डन फ्लावर हेरिटेज हाउसबोट निगीन झील के किनारे आरामदायक प्रवास है

Image Credit: pexels

न्यू गोल्डन फ्लावर हेरिटेज हाउसबोट निगीन झील के किनारे आरामदायक प्रवास है। अपनी सौन्दर्यात्मक सुंदरता के लिए लोकप्रिय और सभी आधुनिक सुविधाओं से भरपूर, कश्मीर में यह हाउसबोट उस अनूठे अनुभव के साथ रहने का स्थान हो सकता है जिसकी आप इतने समय से तलाश कर रहे थे। निजी पार्किंग स्थान, मुफ्त वाईफाई, एक मिनी लाइब्रेरी और एक विशेष भोजन क्षेत्र अतिरिक्त सुविधाएं हैं जो न्यू गोल्डन फ्लावर हेरिटेज को कश्मीर में सर्वश्रेष्ठ हाउसबोट में से एक बनाती हैं।

पता: शिकारा घाट – 2, निगीन झील, हजरतबल रोड

टैरिफ: INR 2500 प्रति रात

13. हाउसबोट्स का कश्मीर समूह

हाउसबोट्स का कश्मीर समूह कश्मीर में सर्वश्रेष्ठ हाउसबोट में से एक है

Image Credit: pexels

ख़ुश हो जाइए, आप दक्षिण एशिया के उत्तर और मध्य एशिया के दक्षिण के संगम पर हैं। आपके सपनों की मंजिल है

पता: हजरतबल रोड, निगीन झील, निगीन क्लब के सामने

टैरिफ: INR 2200 प्रति रात

कश्मीर की झेलम नदी में सर्वश्रेष्ठ हाउसबोट

झेलम नदी पर रहने की योजना बना रहे हैं? अपनी छुट्टियों पर निकलने से पहले इन हाउसबोटों पर एक नज़र डालें। नीचे स्क्रॉल करते रहें और पढ़ते रहें!

14. हाउसबोटों का आश्रय समूह

कश्मीर में सर्वश्रेष्ठ हाउसबोट में से एक हाउसबोटों का आश्रय समूह है

Image Credit: pexels

कश्मीर में मौजूदा सर्वश्रेष्ठ हाउसबोटों में अग्रणी में से एक, हाउसबोट्स का शेल्टर ग्रुप कश्मीर में स्वर्गीय अनुभव की तलाश कर रहे यात्रियों के लिए एक आदर्श स्थान है। लकड़ी के पैनलिंग से बनी इस हाउसबोट में अलग-अलग आकार की 10 हाउसबोट हैं। ठहरने के विकल्प 3 शयनकक्ष से लेकर 2 शयनकक्ष तक भिन्न-भिन्न हैं।

शीर्ष स्तर की सुविधाएं और चारों ओर प्रकृति का उत्तम नजारा हाउसबोट के शेल्टर ग्रुप को 5-सितारा प्रवासों में से एक बनाता है। एक यादगार प्रवास के लिए स्वयं को तैयार रखें।

पता: लाल मंडी रोड, एसपीएस संग्रहालय के पास

टैरिफ: INR 2000 प्रति रात

15. हाउसबोट्स का डी-लैला समूह

हाउसबोट्स का डी-लैला समूह कश्मीर में सर्वश्रेष्ठ हाउसबोट में से एक है

Image Credit: Tho-Ge for pixabay

शहर के केंद्र के करीब स्थित, डी-लैला ग्रुप एक कश्मीर बोट हाउस है जो आपको पारंपरिक तरीके से पेश करता है। उत्कृष्ट भोजन, त्रुटिहीन सेवा और शहर के केंद्र से हाउसबोट तक आसान पहुंच डी-लैला को कश्मीर हाउसबोट में ठहरने के लिए पसंदीदा बनाती है। अंदरूनी हिस्सों और आस-पास के असाधारण स्थान पर ओबजेट डी’आर्ट और रूपांकनों के आकर्षक काम पर नज़र रखें। यहां रुकना आपके लिए सबसे शानदार योजना हो सकती है।

पता: बुलेवार्ड रोड, पार्क होटल के सामने

टैरिफ: INR 3000 प्रति रात

कश्मीर में हाउसबोट, अपने देहाती आकर्षण और अद्भुत परिवेश के साथ, हिमालय की मनमोहक घाटी का बेहतरीन नजारा पेश करते हैं। अभी कश्मीर की यात्रा बुक करें और हाउसबोट में ठहरने का अनुभव लें!

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Shutterstock

कश्मीर में सर्वश्रेष्ठ हाउसबोट के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

कश्मीर में हाउसबोट को क्या कहा जाता है?

कश्मीर में हाउसबोट को शिकारा कहा जाता है।

क्या हाउसबोट पर रहना कानूनी है?

हां, हाउसबोट पर रहना कानूनी है।

क्या कश्मीर हनीमून के लिए अच्छा है?

हाँ, वास्तव में। बेहतर होगा कि आप अपना समय एक स्थान से दूसरे स्थान तक दौड़ने में न बर्बाद करें और 2 या 3 प्रमुख गंतव्यों तक ही सीमित रहें। कम से कम 5 से 6 दिनों की अवधि के लिए कश्मीर की अपनी रोमांटिक यात्रा की योजना बनाएं।

कश्मीर की प्रसिद्ध झील कौन सी है?

डल झील राज्य की सबसे प्रसिद्ध और सबसे अधिक देखी जाने वाली झील है।

दिसंबर में श्रीनगर में क्या करें?

यहां कुछ अनुभव दिए गए हैं जो कश्मीर में आपकी सर्दियों को अनूठा बना देंगे

  • आंशिक रूप से जमी हुई डल झील में शिकारे की सवारी।
  • हरीसा खाना - कश्मीर का शीतकालीन व्यंजन।
  • गुलमर्ग में स्कीइंग, केबल कार की सवारी और लंबी पैदल यात्रा।
  • चादर पर चलना - जमी हुई जांस्कर नदी।
  • सोनमर्ग में बेहतरीन बर्फीली पहाड़ी घाटी का नजारा।
  • बेताब घाटी, पहलगाम में टट्टू की सवारी, व्हाइट वॉटर राफ्टिंग और बहुत कुछ

मैं श्रीनगर से गुलमर्ग कैसे जा सकता हूँ?

यात्रा विकल्प:

  • हवाई मार्ग से. गुलमर्ग का निकटतम हवाई अड्डा श्रीनगर में है जो 56 किलोमीटर दूर है।
  • बस से. गुलमर्ग श्रीनगर, सोनमर्ग और कश्मीर के अन्य पड़ोसी शहरों से नियमित बस सेवाओं से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।
  • ट्रेन से. जम्मू निकटतम रेलवे स्टेशन है, जो 290 किलोमीटर की दूरी पर है।

कश्मीर की सबसे गहरी झील कौन सी है?

मानसबल झील कश्मीर की सबसे गहरी झील है।

और पढ़ें:-

Category: Destinations, houseboats, Kashmir

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month