जलमार्ग पार्वती के किनारे बसा हिमाचल का एक छोटा सा शहर, कसोल एक छुट्टी स्थल है जो ट्रेकर्स, खोजकर्ताओं और प्रकृति प्रेमियों के लिए एक अत्यंत प्रसिद्ध केंद्र के रूप में तेजी से ख्याति प्राप्त कर रहा है। यह जिज्ञासु छोटा शहर सामान्य सुरम्य उत्कृष्टता में दीप्तिमान है। मणिकरण और भुंतर के पास स्थित, कसोल प्रकृति की गोद में अपने दिल की सामग्री को छिपाने और आराम करने के लिए एक शानदार जगह है। इस 2 रात 3 दिन कसोल पैकेज के माध्यम से कुछ समय शांति में बिता सकते हैं और प्रकृति के आनंद का आनंद ले सकते हैं।

कसोल में कई सड़क किनारे बिस्त्रो हैं जो शानदार व्यंजन परोसते हैं, और मंद हरी लकड़ियों और आश्चर्यजनक पहाड़ों के बीच एक रात के खाने में बैठने और चार्ज करने का अनुभव रात के खाने को और अधिक आकर्षक बनाता है। चूंकि इज़राइलियों की एक बड़ी आबादी है, इस क्षेत्र में इज़राइली भोजन एक आम व्यंजन है। यह स्थान एक पर्यटन केंद्र है और दिल्ली में अक्सर लोग इसे देखने आते हैं।

आमतौर पर साल भर में देखा जा सकता है कि इस जगह पर अत्यधिक भीड़भाड़ रहती है, लेकिन इस जगह का दौरा करना अभी भी इसके लायक है। कसोल 3 दिनों की यात्रा इस जगह को कवर करने के लिए पर्याप्त है और इस शहर को देखने के लिए एक अच्छा समय है। कोई भी स्थानीय बाजारों में खरीददारी कर सकता है और यहां विभिन्न प्रकार के व्यंजनों का आनंद ले सकता है। कसोल का एक छोटा सा बाजार है जो चीजों का वर्गीकरण प्रदान करता है ताकि आप परिवार और साथियों के लिए घर को पुनः प्राप्त करने के लिए स्मारिका, पेंडेंट और यहां तक ​​​​कि अर्ध-मूल्यवान पत्थर प्राप्त कर सकें।

यात्रा स्थान: कसोल

कवर किए गए गंतव्य: 2 रातें कसोल

प्रारंभ बिंदु: दिल्ली बस स्टैंड

अंतिम बिंदु: दिल्ली बस स्टैंड

आवास: होटल

करने के लिए काम: ट्रेकिंग, कैंपिंग, दर्शनीय स्थल, शॉपिंग, माउंटेन बाइकिंग

कसोल के कुछ आश्चर्यजनक आकर्षण जो इस टूर पैकेज में शामिल किए गए हैं

मणिकरण गुरुद्वारा

मणिकरण गुरुद्वारा सबसे पवित्र स्थलों में से एक है

यह उत्तरी भारत के सबसे पवित्र स्थलों में से एक है, जो अपने गर्म पानी के झरने के लिए प्रसिद्ध है, जिसके बारे में माना जाता है कि इसमें कुछ प्रकार के उपचार गुण होते हैं। यहां लंगर का आनंद लिया जा सकता है और जगह की शांति और आसपास की प्राकृतिक सुंदरता में भिगोते हुए भगवान का आशीर्वाद लिया जा सकता है।

और जानें: Secret Places In Himachal

पार्वती नदी

पार्वती नदी की अद्भुत सुंदरता

पार्वती नदी इस क्षेत्र के सबसे अद्भुत आकर्षणों में से एक है। नदी पार्वती घाटी से ब्यास नदी में बहती है और एक सुरम्य परिदृश्य प्रस्तुत करती है। यह पिकनिक और फोटोग्राफी के लिए एक अच्छी जगह है। तोश की ओर जाते समय आपको इस खूबसूरत नदी का सामना करना पड़ेगा जहां आप रुक कर कुछ देर आराम कर सकते हैं।

इस शांत जगह के बारे में अधिक जानने के लिए, कसोल 3 दिन की यात्रा देखें। यह यात्रा प्रकृति की सैर के लिए बहुत अच्छी है जिसे आप पहाड़ियों की शांति में अनुभव कर सकते हैं। यह गारंटी है कि यहां किसी के पास बहुत अच्छा समय होगा।

हाइलाइट:-

  • मणिकरण गुरुद्वारा जाएँ
  • लंगर पर्व
  • पार्वती-घाटी
  • ट्रैकिंग

शामिल है:-

  • स्वागत पेय
  • दैनिक नाश्ता
  • उल्लिखित स्थानों के दर्शनीय स्थल
  • निकटतम हवाई अड्डे / रेलवे स्टेशन से पिक अप एंड ड्रॉप
  • सरकारी कर
  • वैट और अन्य सभी सेवा शुल्क

शामिल नहीं है:-

  • कोई भी व्यक्तिगत खर्च
  • दोपहर का भोजन
  • रात का खाना
  • अतिरिक्त भोजन जो समावेशन में शामिल नहीं हैं
  • यात्रा बीमा
  • कुछ भी जो समावेशन में उल्लिखित नहीं है

यात्रा कार्यक्रम:

पहला दिन- दिल्ली से कसोल (14 घंटे यात्रा)

शानदार कसोल की यात्रा

दिल्ली से कसोल की यात्रा!

दिल्ली से कसोल के लिए देर से दोपहर वोल्वो प्राप्त करें। रात भर कसोल की सवारी। रात के आसमान के नीचे पहाड़ियों को चमकते हुए देखकर आप रात की सवारी का आनंद ले सकते हैं। यह सवारी ऊबड़-खाबड़ हो सकती है, लेकिन यह पूरी तरह से अनुभव के लायक है।

अन्य लाभ (आगमन पर): स्थानांतरण, रहना शामिल है

और जानें: 15 Homestays In Manali

दूसरा दिन- जरी पहुंचें और कसोली जाएं

सुंदर पार्वती वैली

कसोल के आसपास भ्रमण करते हुए आपका दिन मंगलमय हो!

दिन की शुरुआत में भुंटर बस स्टैंड पहुंचें जहां से आपको निजी वाहन से जरी, कसोल ले जाया जाएगा। होटल में चेक-इन प्रक्रियाएं करें। नाश्ते और कुछ आराम का स्वाद लें, हम कसोल बाजार और आसपास के क्षेत्रों का दौरा करने के लिए निकलेंगे। ताज़े गर्म पानी के झरनों में डुबकी लगाने और लंगर दावत का मज़ा लेने के लिए मणिकरण गुरुद्वारा जाएँ। पार्वती नदी के तट पर – पार्वती घाटी की शांति में कुछ ऊर्जा निवेश करें। रात को उस होटल में वापस आएं जहां अलाव का आयोजन किया जाएगा। रात का खाना और रात भर होटल में रुकें।

अन्य लाभ (आगमन पर): आगमन, दर्शनीय स्थलों की यात्रा, रहना शामिल है

तीसरा दिन- प्रस्थान

कासोल की सुंदरता पर आश्चर्य महसूस करें

विदाई का समय!

एक अच्छे नाश्ते के बाद, होटल से चेक आउट करने और अपनी आगे की यात्रा के लिए घर जाने का समय आ गया है।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, प्रस्थान

और जानें: Best Places In Manali For Honeymoon Couples

हिमाचल के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-

कसोल की यात्रा में कितना खर्च आता है?

एक आदर्श 3 रातों 4 दिनों की यात्रा में आपको 20,000 से 25,000 के आसपास कहीं भी खर्च करना होगा, जिसमें आपका 3 सितारा होटल में रहना, दर्शनीय स्थल, स्थानान्तरण और भोजन शामिल है। हालाँकि, आपके पैकेज की लागत उन स्थानों पर निर्भर करेगी जहाँ आप जाना चाहते हैं, आप कितने दिनों की योजना बना रहे हैं, वह स्थान जहाँ से आप यात्रा करेंगे और आप किस तरह के ठहरने का विकल्प चुनते हैं।

कसोल के लिए कितने दिन काफी हैं?

कसोल की यात्रा के लिए कम से कम 3-4 दिनों की आवश्यकता होती है। तोश और कसोल जैसे प्रमुख स्थानों पर ठहरने के साथ, आप लगभग 4 दिनों में सभी दर्शनीय स्थलों को आसानी से कवर कर सकते हैं। यदि आप खीरगंगा के लिए एक ट्रेक शामिल करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको अपनी योजना में एक अतिरिक्त दिन की आवश्यकता हो सकती है। भरनी, तोश, पार्वती घाटी, मणिकरण, भुंतर, जरी कुछ प्रमुख बिंदु हैं जिन्हें आप आसानी से 3-4 दिनों में कवर कर सकते हैं। हालाँकि, आप अपनी यात्रा की अवधि को उन स्थानों के आधार पर हमेशा बढ़ा या घटा सकते हैं जहाँ आप जाना चाहते हैं।

कसोल जाने का सबसे अच्छा समय क्या है?

कसोल जाने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से फरवरी के महीनों के दौरान होता है, जो कि यहां सर्दियों का मौसम भी होता है। इस समय के आसपास का मौसम काफी सुहावना होता है और आप इस दौरान प्रकृति का बेहतरीन आनंद उठा सकते हैं। यदि आप ट्रेकिंग की योजना बना रहे हैं तो गर्मियों में मई और जून के महीनों के दौरान सबसे अच्छा समय होगा क्योंकि तीर्थन घाटी, पार्वती घाटी जैसे सभी ट्रेक खुले हैं और ट्रैकिंग, कैंपिंग आदि गतिविधियों में शामिल होने के लिए मौसम आदर्श है। कसोल एक है पूरे वर्ष का गंतव्य, और आप जिस तरह की यात्रा की तलाश कर रहे हैं, उसके आधार पर आप वर्ष के किसी भी समय जा सकते हैं, आप उस महीने का फैसला कर सकते हैं जिसमें आप यात्रा करना चाहते हैं। आप हमारे कसोल टूर गाइड को भी देख सकते हैं, इसके बारे में अधिक जानने के लिए विवरण।

मैं कसोल में अकेले छुट्टी की योजना कैसे बनाऊं?

अकेले यात्रियों के लिए, बस से यात्रा करना वास्तव में एक बढ़िया विकल्प है क्योंकि कसोल सड़क मार्ग से आसानी से पहुँचा जा सकता है। आप बाइक पर यात्रा करके और अद्भुत दृश्यों को कैद करने के लिए अपनी पूरी यात्रा के दौरान कैमरे के लिए तैयार रहने का विकल्प चुनकर जगह की प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लेना चुन सकते हैं।

क्या यात्रियों को इस दौरे पर एक गाइड प्रदान किया जाता है?

कसोल टूर पैकेज में यात्रियों के लिए एक गाइड है। फिर भी, यदि आपको उन्हें पूरी सैर के लिए सूचीबद्ध करना है, तो यह आपका निर्णय है और शुल्क आपके द्वारा वहन किए जाएंगे।

क्या यात्रियों के लिए कसोल की यात्रा करना सुरक्षित है?

कसोल एक ऐसा शहर है, जो पर्याप्त रूप से रोशन है और यदि आप अकेले यात्रा करना चाहते हैं तो यह पूरी तरह से आश्रय है। मुख्य बात यह है कि रात के बीच पैदल चलकर दुर्गम स्थानों से जाने से बचना चाहिए।

कसोल में कौन से त्यौहार मनाए जाते हैं?

लोकप्रिय साइट्रान्स उत्सव से लेकर मां हिडिंबा उत्सव तक, कसोल विभिन्न समारोहों का घर है, और उनमें से हर एक की बड़े पैमाने पर सराहना की जाती है।

कसोल में खाने के लिए प्रसिद्ध स्थान कौन से हैं?

जिम मॉरिसन कैफे, लिटिल इटली और सांझा चुल्हा मणिकरण की सड़कों पर स्थित हैं और खाने के शौकीनों के लिए हैं। ये 4+ मूल्यांकन वाले स्थान हैं और निश्चित रूप से इनमें बहुत कुछ है।

कसोल में किन महीनों में हिमपात होता है?

कसोल में अक्टूबर से फरवरी के महीनों के बीच बर्फबारी होती है। इन महीनों के दौरान मौसम बर्फीला ठंडा होता है और कोई भी कसोल का सबसे अच्छा आनंद ले सकता है।

मैं कसोल से खीरगंगा कैसे जा सकता हूं?

आप कसोल से भरशैणी के लिए बस प्राप्त कर सकते हैं जो खीरगंगा ट्रेक का शुरुआती बिंदु है। यहां से खीरगंगा पहुंचने के लिए आपको ट्रेकिंग करनी होगी।

Category: Himachal, hindi, Kasol

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month