Written by

भगवान के अपने देश, केरल में वैश्विक पर्यटकों का ध्यान खींचने के लिए कुछ बेहद खूबसूरत पर्यटन स्थल हैं। यहां घूमने के लिए हिल-स्टेशन, बैकवाटर, वाणिज्यिक शहर, गांव और बहुत कुछ है। समृद्ध संस्कृति और विरासत के साथ-साथ केरल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें दुनिया भर से भीड़ को आकर्षित करती हैं। एक बार जब आप खूबसूरत स्वर्ग में कदम रखते हैं, तो बाकी सभी चीजें महत्वहीन लगने लगती हैं। खूबसूरती के मामले में ज्यादातर मेट्रो शहर केरल के मुकाबले फीके हैं। पारिवारिक छुट्टियों, रोमांटिक छुट्टियों और हनीमून के लिए उपयुक्त, यहां केरल के पर्यटन स्थल हैं, जो आपकी यात्रा योजना का हिस्सा होने चाहिए।

2023 में 57 केरल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें

केरल के पर्यटन स्थल का आकर्षण एक बार और बेहतर हो जाता है कि यह स्थान किस बारे में है। हालाँकि आप सोच रहे होंगे कि आकर्षक भूमि में कहाँ जाएँ, लेकिन यात्रा से पहले कुछ सर्वोत्तम भूमियों के बारे में जानना निश्चित रूप से सहायक होगा। तो, केरल में घूमने के लिए सर्वोत्तम स्थानों के बारे में जानने के लिए नीचे स्क्रॉल करें और इस आकर्षक राज्य में आपका क्या इंतजार है। हिल स्टेशनों, मंदिर कस्बों, बैकवाटर और झीलों का टकराव आपको आश्चर्यचकित कर देगा।

1. अल्लेप्पी

केरल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें में से एक अल्लेप्पी है

Image Source: Shutterstock

तस्वीरों के साथ केरल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें की इस सूची में अलेप्पी सबसे ऊपर है। इसकी बैकवाटर यात्राएं, हाउसबोट प्रवास और शांत सुंदरता इसके क्षेत्र में काफी संख्या में लोगों को आकर्षित करती है। वास्तव में, यह केरल के कुछ अनोखे बैकवाटर्स का अनुभव करने के लिए सबसे लोकप्रिय स्थान है। लॉर्ड कर्जन द्वारा अलेप्पी को पूर्व के वेनिस के रूप में चित्रित करना अतिश्योक्तिपूर्ण नहीं है। अलेप्पी की यात्रा पर लोग अलेप्पी हाउसबोट अवकाश की तलाश में रहते हैं। यहां धान के खेत, विचित्र चैपल, दिलचस्प मछली पकड़ने वाले गांव और पानी की लिली से भरी झीलें हैं जो अल्लेप्पी को 3 दिनों की यात्रा कार्यक्रम के लिए केरल के सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक बनाती हैं। यह कोविड के दौरान केरल में घूमने के लिए सबसे सुरक्षित स्थानों में से एक है।

केरलवासियों का अपने भोजन में नारियल और केले के पत्तों के प्रति आकर्षण आपके लिए एक अच्छा प्रयोग साबित होगा यदि आपने इसे पहले कभी नहीं खाया है। तुलनात्मक रूप से पथरीले रास्ते और साफ-सुथरी सड़कें आपको पुरानी दुनिया की सैर पर ले जाएंगी।

ठहरने के स्थान: रमाडा बाय विन्धम अल्लेप्पी, थारवाडु हेरिटेज, बैम्बू लैगून, ट्रीबो ट्राइस्ट पाल्मायरा ग्रैंड सुइट
समय: 1 रात/2 दिन
लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण: अलाप्पुझा समुद्र तट, कृष्णापुरम पैलेस, कुमारकोम पक्षी अभयारण्य, मरारी समुद्र तट, रेवी करुणाकरण संग्रहालय, मरारी समुद्र तट, पुन्नमदा झील, पथिरमनल, और अम्बालापुझा में श्री कृष्ण मंदिर। अलेप्पी में स्नेक बोट रेस एक और भीड़-खींचने वाली प्रतियोगिता है।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: सितंबर से मध्य मई
निकटतम हवाई अड्डा: कोच्चि हवाई अड्डा, जो शहर से 53 किमी दूर है।
निकटतम रेलवे स्टेशन: अलेप्पी रेलवे स्टेशन; यह शहर की सीमा के भीतर है।

2. मुन्नार

मुन्नार केरल के सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है

Image Source: Shutterstock

केरल के हिल स्टेशनों में से एक बहुत लोकप्रिय, मुन्नार 2 दिनों की यात्रा कार्यक्रम के लिए केरल के सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है। एक समय अंग्रेजों की ग्रीष्मकालीन राजधानी रहा मुन्नार दर्शनीय स्थल दुनिया भर से पर्यटकों को आकर्षित करता है। लगभग 80,000 मील के चाय बागान, इतनी ही मात्रा में सुगंधित वनस्पति, धुंध भरी घाटियाँ और कम उड़ते बादलों के साथ, मुन्नार एक हिल स्टेशन है जो हनीमून के लिए केरल के सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक बन गया है।

मुन्नार में प्यारे बंगले, आरामदायक होमस्टे और भव्य होटल और रिसॉर्ट, इसे केरल में घूमने के लिए शीर्ष स्थानों में से भी सबसे रोमांटिक गंतव्य बनाते हैं। पुरानी दुनिया के औपनिवेशिक एहसास का अपना आकर्षण है और यह निश्चित रूप से एक अच्छी सेल्फी ड्राइव है। मुन्नार के सबसे अद्भुत हनीमून रिसॉर्ट्स में विलासिता और सुंदरता के असाधारण मिश्रण का आनंद लें।

ठहरने के स्थान: चांडीज़ विंडी वुड्स, पल्लीवासल, द पैनोरमिक गेटअवे, फ़ॉरेस्ट ग्लेड, डेवोनशायर ग्रीन्स
समय: 2 रातें/3 दिन
लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण: टाटा चाय संग्रहालय, मीसापुलिमला, ब्लॉसम पार्क, पोथामेडु व्यूप्वाइंट, लाइफ ऑफ पाई चर्च, अट्टुकल झरने, चेयप्पारा झरने, टॉप स्टेशन, मरयूर डोलमेंस, इंडो स्विस डेयरी फार्म, कुंडला झील, लॉकहार्ट गैप, मट्टुपेट्टी बांध, अनामुडी, और एराविकुलम राष्ट्रीय उद्यान
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से मार्च
निकटतम हवाई अड्डा: कोच्चि हवाई अड्डा, हिल स्टेशन से मात्र 143 किमी की दूरी पर
निकटतम रेलवे स्टेशन: अलुवा रेलवे स्टेशन, जो मुन्नार से 110 किमी दूर है

3. कुमारकोम

कुमारकोम केरल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें है

Image Source: Shutterstock

वेम्बनाड झील के पास स्थित, कुमारकोम आकर्षक दृश्यों, सदैव सुहावने मौसम और विदेशी वनस्पतियों और जीवों से भरपूर एक शांत छोटा सा गांव है; यह इसे परिवार के लिए केरल के सबसे प्यारे और सर्वोत्तम पर्यटन स्थलों में से एक बनाता है। आपको यहां हर चीज़ का मिश्रण मिलता है – बैकवाटर, प्रामाणिक केरल व्यंजन, उबड़-खाबड़ ताज़ी हवा, केरलवासियों की गर्मी और स्वादिष्ट ताज़ा नारियल। बहुत कुछ करने को है; नौकायन, परिभ्रमण, कुमारकोम हाउसबोट प्रवास और मछली पकड़ने में से चुनें।

कुमारकोम केरल के सर्वश्रेष्ठ दर्शनीय स्थलों की सूची में एक विशेष स्थान रखता है। आकर्षक जलमार्ग, सजी हुई झीलें, सुगंधित नारियल के खांचे, ताजा धान के खेत, घने मैंग्रोव जंगल, रमणीय प्रामाणिक भोजन और हवा की प्रदूषणरहित ताजगी इस सूची में शामिल हो जाती है। इसके अलावा, कुमारकोम का हाउसबोट स्टे अल्लेप्पी की तुलना में बहुत अधिक एकांत और गोपनीयता प्रदान करता है। यहां तक ​​कि कुमारकोम के रिसॉर्ट्स भी असाधारण रूप से शांत और मंत्रमुग्ध कर देने वाले हैं।

ठहरने के स्थान: होटल ग्रीन फील्ड्स, होटल द क्लब, रॉयल रिवेरा होटल एंड रिज़ॉर्ट, लक्ष्मी होटल एंड रिज़ॉर्ट, होटल दुबई
समय: 1 रात/2 दिन
लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण: कुमारकोम पक्षी अभयारण्य, कुमारकोम बैकवाटर्स, अरुविक्कुझी झरना, जुमा मस्जिद, थिरुनाक्करा महादेव मंदिर, वेम्बनाड झील, बे आइलैंड ड्रिफ्टवुड संग्रहालय, वलियापल्ली, चेरियापल्ली, कुमारकोम बीच और पथिरामल द्वीप।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: सितंबर से मई
निकटतम हवाई अड्डा: कोच्चि हवाई अड्डा कुमारकोम से 85 किमी दूर है।
निकटतम रेलवे स्टेशन: कोट्टायम रेलवे स्टेशन 16 किमी दूर है।

4. वायनाड

वायनाड केरल के सबसे हरे-भरे पर्यटन स्थलों में से एक है

Image Source: Shutterstock

मलयालम में वायनाड का मतलब धान के खेतों की भूमि होता है। वायनाड केरल के सबसे हरे-भरे पर्यटन स्थलों में से एक है। ईश्वरीय सौंदर्य, शांत वातावरण और समृद्ध संस्कृति से समृद्ध, वायनाड पर्यटन प्रकृति और मानव निर्मित विरासत का एक आदर्श मिश्रण है। आख़िरकार, यह स्थान अपनी संस्कृतियों, परंपराओं और जनजातीय विरासत की समृद्धि के लिए प्रसिद्ध है। छोटे, अनाम झरने, जो शहर को बेतरतीब ढंग से दर्शाते हैं, इस जगह के आकर्षण को बढ़ाते हैं। सबसे हरी-भरी वनस्पतियों का घर होने के नाते, वायनाड केरल में घूमने के लिए सबसे ताज़ा जंगल और अद्वितीय स्थानों में से एक है।

ठहरने के स्थान: अरयाल, बाणासुर हिल, वायनाड वाइल्ड – सीजीएच अर्थ, माउंट ज़ानाडू
समय: 1 रात/2 दिन
लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण: वायनाड के शीर्ष पर्यटन स्थलों के अलावा, तुषारगिरी झरने, थिरुनेली मंदिर, बाणासुर हिल, लक्कीडी व्यू प्वाइंट, पी कुरुवद्वीप, पुलियारमाला जैन मंदिर, काबिनी, पापनाशिनी नदी और पदिनजराथरा बांध हैं।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से मई; साहसिक प्रेमियों को ट्रैकिंग और अन्य साहसिक गतिविधियों का आनंद लेने के लिए जुलाई और अगस्त के मानसून महीनों के दौरान यहाँ आना चाहिए।
निकटतम हवाई अड्डा: कालीकट में कारीपुर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा केवल 95 किमी दूर है।
निकटतम रेलवे स्टेशन: कोझिकोड रेलवे स्टेशन, जो वायनाड से 72 किमी दूर है।

5. थेक्कडी

थेक्कडी केरल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें है

Image Source: Shutterstock

थेक्कडी घने जंगलों और जंगली वनस्पतियों में छिपा हुआ स्वर्ग है और यही वह जगह है जो इसे केरल के सबसे अच्छे वन पर्यटन स्थलों में से एक बनाती है। आपको बाघ, सांभर, गौर और शेर-पूंछ वाले मकाक सहित जानवरों की लगभग विलुप्त प्रजातियाँ देखने को मिलती हैं। इसके अलावा, यहाँ हाथी, शेर, हिरण, बाइसन, सूअर और महान भारतीय बाघ भी हैं। संभवतः, केरल के पर्यटन स्थलों में सबसे पसंदीदा, थेक्कडी प्रचुर सुंदरता और विदेशी वन्य जीवन का दावा करता है। मूझियार से थेक्कडी गावी तक इसका ट्रैकिंग पथ दक्षिण भारत में सबसे लोकप्रिय मार्गों में से एक है। थेक्कडी में नौकायन और वन्यजीव अवलोकन दो पसंदीदा शगल हैं।

ठहरने के स्थान: एलिफेंट कोर्ट, पैराडाइसा प्लांटेशन रिट्रीट, द माउंटेन कोर्टयार्ड, फॉरेस्ट कैनोपी, पोएट्री सरोवर पोर्टिको
समय: 1 दिन
लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण: थेक्कडी में घूमने के लिए शीर्ष स्थानों के अलावा, पेरियार झील, कदाथनदान कलारी केंद्र, हाथी जंक्शन, दीपा वर्ल्ड स्पाइस और आयुर्वेदिक गार्डन, कुमिली, रामक्कलमेडु, मुल्लापेरियार बांध, पेरियार टाइगर ट्रेल, मुद्रा सांस्कृतिक केंद्र, वंदिपेरियार हैं। चेल्लारकोविल, मुरीक्कडी, और वंदनमेडु।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: नवंबर से मई की शुरुआत तक
निकटतम हवाई अड्डा: मदुरै हवाई अड्डा सिर्फ 136 किमी दूर है।
निकटतम रेलवे स्टेशन: कोट्टायम रेलवे स्टेशन 114 किमी दूर है।

6. कोवलम

कोवलम केरल में घूमने के लिए अच्छी जगह है

Image Source: Shutterstock

कोवलम समुद्र तट, शीर्ष रोमांटिक केरल समुद्र तटों में से एक, अपने नए साल के जश्न, गहरी मजबूत मालिश, आयुर्वेदिक उपचार, धूप सेंकने के उत्सव और पैरासेलिंग जैसे पानी के खेल के लिए प्रसिद्ध है। इसकी एक अर्धचंद्राकार तटरेखा है जो हमेशा गतिविधियों से गुलजार रहती है। विभिन्न देशों, संस्कृतियों और राज्यों के लोग एक साथ आते हैं और जगह की सुंदरता को बढ़ाते हैं।

ठहरने के स्थान: होटल जैस्मीन पैलेस कोवलम, होटल समुद्र केटीडीसी, जुमायरा रेजीडेंसी, कोवलम बीच होटल, अनविंड होटल और रिसॉर्ट्स
समय: 1 रात/2 दिन
लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण: लाइटहाउस बीच, हवा बीच, द लाइटहाउस, समुद्र तट, तिरुवल्लम परसुराम मंदिर, विझिंजम समुद्री एक्वेरियम, हैल्सियॉन कैसल, अक्कुलम झील, विझिंजम फिशिंग हार्बर, कोवलम जामा मस्जिद, वेल्लयानी झील, करमना नदी, अरुविक्कारा, रॉक कट गुफाएं, और वलियाथुरा पियर.
यात्रा का सर्वोत्तम समय: सितंबर से मई
निकटतम हवाई अड्डा: त्रिवेन्द्रम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा मात्र 15 किमी दूर है।
निकटतम रेलवे स्टेशन: त्रिवेन्द्रम रेलवे स्टेशन सिर्फ 14 किमी दूर है।

7. वागामोन

केरल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें में से एक वागामोन है

Image Source: Shutterstock

वागामोन नामक एक मनमोहक हिल स्टेशन है जो सभी हलचलों से छिपा हुआ है और आश्चर्यजनक रूप से केरल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। जादुई घास के मैदानों, रहस्यमय बगीचों, खूबसूरत घाटियों, सुगंधित चाय के बागानों और धुंध भरी घाटियों से सजी वागामोन पहाड़ियों ने निश्चित रूप से केरल के सर्वश्रेष्ठ पर्यटन स्थलों में अपनी जगह बनाई है। वागामोन की ताजी हवा और पूरी तरह से सजे हुए बगीचे ताजी हवा का झोंका हैं।

ठहरने के स्थान: हनीकॉम्ब बाय एस्ट्रल इन, चिलैक्स, फाल्कन क्रेस्ट, लैवेंडर, द किसिंग माउंटेन
समय: 1 दिन
लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण: थंगल हिल, मुरुगन हिल, कुरीसुमाला, वागामोन पाइन वन, बैरेन हिल्स, पट्टुमला चर्च, वागामोन झील, मुंडकायम घाट, वागामोन झरना और मरामाला झरने।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अगस्त की शुरुआत से मई तक
निकटतम हवाई अड्डा: कोच्चि अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा वागामोन से 94 किमी दूर है।
निकटतम रेलवे स्टेशन: कोट्टायम रेलवे स्टेशन 15 किमी दूर है।

8. बेकल

बेकल दक्षिण भारत के शीर्ष तीन हनीमून स्थानों में से एक है

Image Source: Shutterstock

बेकल विशेष रूप से अपने प्रसिद्ध बेकल किले के लिए जाना जाता है, जिसे केरल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक माना जाता है। रंग दे बसंती जैसी कई भारतीय फिल्में किले परिसर में फिल्माई गई हैं। आपके बालों से गुज़रती समुद्री हवा, सुहावना मौसम और अच्छी संगति, बेकल में अच्छा समय बिताने के लिए प्रमुख तत्व हैं। विदेशी सुंदरता और शांति के कारण, बेकल दक्षिण भारत के शीर्ष तीन हनीमून स्थानों में से एक है।

ठहरने के स्थान: ताज बेकल रिज़ॉर्ट और स्पा, ललित रिज़ॉर्ट और स्पा बेकल, कानन बीच रिसॉर्ट्स, मालाबार ओशनफ्रंट रिज़ॉर्ट और स्पा
समय: 1 रात/2 दिन
लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण: बेकल किला, अनंतपुरा मंदिर, वलियापरम्बा बैकवाटर्स, बेकल बीच, मल्लिकार्जुन मंदिर, चंद्रगिरि किला, कप्पिल बीच, नीलेश्वरम, बेकल होल एक्वा पार्क और पल्लीकेरे बीच।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: सितंबर से मई
निकटतम हवाई अड्डा: बाजपे हवाई अड्डा निकटतम 72 किमी दूर है।
निकटतम रेलवे स्टेशन: कासरगोड रेलवे स्टेशन बेकल से सिर्फ 12 किमी दूर है।

9. कोझिकोड

कोझिकोड केरल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें है

Image Source: Shutterstock

कोझिकोड, जिसे कालीकट के नाम से भी जाना जाता है, केरल के सबसे सक्रिय व्यावसायिक शहरों और लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है जिसके बारे में आप सोच सकते हैं। यह स्थान अपनी संस्कृति, ऐतिहासिक स्थलों, शैक्षणिक संस्थानों और पाक अनुभवों के लिए प्रसिद्ध है। शहर की वास्तुकला पर डच और ब्रिटिश का गहरा प्रभाव है। यह अपने प्रामाणिक मालाबार भोजन और विदेशी मसालों के लिए जाना जाता है जो भोजन को इतना स्वादिष्ट बनाते हैं। जब कालीकट में हों, तो दम बिरयानी, कल्लुमक्कया, चट्टी पथिरी और दाल हलवा जैसे व्यंजनों का आनंद लेना न भूलें।

ठहरने के स्थान: गेटवे होटल बीच रोड कोझिकोड, सनराइज होमस्टे
समय: 1 रात/2 दिन
लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण: मननचिरा, कोनोली नहर, हिलिट मॉल, कल्लायी, ताली मंदिर, कप्पड़ बीच, कोझिकोड बीच, तुषारागिरी झरने, सरगालाया, पय्योली बीच, कोझिप्पारा फॉल्स और मातृ देई कैथेड्रल।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: सितंबर से मई
निकटतम हवाई अड्डा: कालीकट में कारीपुर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा केवल 28 किमी दूर है।
निकटतम रेलवे स्टेशन: कोझिकोड रेलवे स्टेशन शहर की सीमा के भीतर है।

10. वर्कला

वर्कला केरल के समुद्र तटीय इलाकों में सबसे अच्छी जगहों में से एक है

Image Source: Shutterstock

वर्कला केरल के समुद्र तटीय इलाकों में सबसे अच्छी जगहों में से एक है। एक तरफ चट्टानें और दूसरी तरफ हरी-भरी हरियाली वाली आकर्षक तटरेखा हजारों पर्यटकों और जल-रोमांच के शौकीनों को समुद्र तट की ओर आकर्षित करती है। यह नाव की सवारी, सर्फिंग, पैरासेलिंग, जेटिंग जैसी गतिविधियों के लिए लोकप्रिय है और घुड़सवारी इस समुद्र तट की जान है। सूर्यास्त के दौरान समुद्र तट की बेजोड़ सुंदरता अपने चरम पर होती है। रंग-बिरंगी किरणों की छटा एक अद्भुत वातावरण बनाती है। वर्कला के आसपास, केरल के सबसे आकर्षक समुद्र तट रिसॉर्ट्स में से चुनकर विलासिता का तड़का लगाएं और आप तैयार हैं।

वर्कला हिंदू संस्कृति में एक महत्वपूर्ण धार्मिक स्थान भी है। कई हिंदू मंदिरों से सुसज्जित, यह कई धार्मिक यात्रियों और विरासत प्रेमियों का खुली बांहों से स्वागत करता है। एक ही शहर में इतनी भीड़ होने के कारण, वर्कला निश्चित रूप से केरल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

ठहरने के स्थान: ज़ोस्टेल वर्कला, क्वालिटी इन, वर्कला क्लिफ़ विला, द लॉस्ट हॉस्टल, शॉर्ट जिराफ़ हॉस्टल
समय: 1 रात/2 दिन
लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण: वर्कला बीच, जनार्दन मंदिर, शिवगिरी मठ, कप्पिल झील, पापनासम बीच, जनार्दन स्वामी मंदिर, विष्णु मंदिर, अंजेंगो किला, सरकारा देवी मंदिर, वर्कला सुरंग और कडुवायिल थंगल दरगाह।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अगस्त से मध्य मई
निकटतम हवाई अड्डा: त्रिवेन्द्रम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा 53 किमी दूर है।
निकटतम रेलवे स्टेशन: वर्कला शिवगिरी रेलवे स्टेशन शहर की सीमा के भीतर है।

11. कन्नूर

कन्नूर केरल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें है

Image Credit: Edukeralam for Wikimedia Commons

कन्नूर, जिसे पहले कन्नानोर के नाम से जाना जाता था, केरल में 1 दिन के लिए सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है, जो बुनाई उद्योगों के लिए लोकप्रिय है। इस खूबसूरत औपनिवेशिक शहर के आकर्षण को महसूस करें, जो केरल के उत्तरपूर्वी तट पर स्थित है, इसके धूप से नहाए समुद्र तट शानदार काजू के बागानों, प्राचीन मंदिरों, शानदार स्मारकों और ब्रिटिश और डच शैली की इमारतों से घिरे हैं।

ठहरने के स्थान: होटल ब्लू नाइल, सेंट्रल एवेन्यू, ब्रॉड बीन, सी ब्रीज़ बीच इन, रॉयल उमर्स
समय: 1 दिन
लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण: एझिमाला बीच, फोर्ट सेंट एंजेलोस, टेलिचेरी किला और राजराजेश्वर मंदिर
यात्रा का सर्वोत्तम समय: ठंडी जलवायु का आनंद लेने के लिए अक्टूबर से मार्च।
निकटतम हवाई अड्डा: कालीकट अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा
निकटतम रेलवे स्टेशन: कन्नूर मेन

12. कासरगोड

केरल की सर्वश्रेष्ठ यात्रा स्थलों में से कासरगोड पर्यटकों के बीच काफी प्रसिद्ध है

Image Source: Shutterstock

केरल की सर्वश्रेष्ठ यात्रा स्थलों में से कासरगोड पर्यटकों के बीच काफी प्रसिद्ध है। बेकल के करीब स्थित, एक तरफ पश्चिमी घाट और दूसरी तरफ नीला अरब सागर के बीच स्थित, कासरगोड ‘भगवान के अपने देश’ की एक आकर्षक सुंदरता है। इसमें लुढ़कती पहाड़ियाँ, आलीशान नारियल के बागान, सुखदायक समुद्री हवा और बहुत कुछ है। विरासत मंदिर, यह शांतिप्रिय यात्रियों को आकर्षित करता है और इसे केरल में सबसे फोटोजेनिक स्थानों में से एक माना जाता है।

ठहरने के स्थान: ललित रिज़ॉर्ट एंड स्पा बेकल, ताज बेकल रिज़ॉर्ट एंड स्पा, बेकल लिटिल हट होमस्टे
समय: 1 दिन
लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण: बेकल किला, मधुर मंदिर, थोनिकदावु और अनंतपुरा झील मंदिर, मालोम वन्यजीव अभयारण्य और रानीपुरम
यात्रा का सर्वोत्तम समय: जून से नवंबर और जनवरी से फरवरी। गर्मियों के महीनों से बचें क्योंकि वे गर्म और आर्द्र होते हैं।
निकटतम हवाई अड्डा: मैंगलोर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा
निकटतम रेलवे स्टेशन: कासरगोड का अपना रेलवे स्टेशन है

13. किझुन्ना बीच

किझुन्नाल बीच केरल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें में से एक है

Image Source: Shutterstock

केरल के एकांत समुद्र तटों में से एक के रूप में सूचीबद्ध, किझुन्ना समुद्र तट सुंदर, कम भीड़-भाड़ वाला और प्राचीन है। लाल और काली चट्टानों से सुसज्जित और हरे-भरे ताड़ के बागानों से घिरा, किज़ुन्ना बीच आराम करने, आराम करने और तरोताजा होने के लिए आदर्श स्थान है। लोग सप्ताहांत के दौरान इस सुंदर समुद्र तट पर आते हैं और धूप सेंकने के लिए समुद्र तट पर टहलने और तैराकी का आनंद लेते हैं।

ठहरने के स्थान: कानबे बीच रिज़ॉर्ट, ओशन ग्रीन होमस्टे, मैस्कॉट बीच रिज़ॉर्ट
समय: 2 घंटे
लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण: एज़हारा बीच – किझुन्ना, अरक्कल संग्रहालय, मुनंबम, मप्पिला खाड़ी, कन्नूर शहर, सी व्यू पार्क और धर्मदाम द्वीप का जुड़वां समुद्र तट माना जाता है।
घूमने का सबसे अच्छा समय: जून से अगस्त को छोड़कर पूरे साल।
निकटतम हवाई अड्डा: कालीकट अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा
निकटतम रेलवे स्टेशन: कन्नूर

14. इडुक्की

इडुक्की केरल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें में से एक है

Image Source: Shutterstock
यदि विश्राम और ताजगी आपकी प्राथमिकता है तो केरल में सबसे अच्छे छुट्टियाँ बिताने के स्थानों में से एक, इडुक्की एक आदर्श स्थान है। हरी-भरी पहाड़ियों और शानदार जंगलों के बीच स्थित, इडुक्की पर्यटन स्थल अपनी आश्चर्यजनक प्राकृतिक आभा और आकर्षण के साथ उत्साही यात्रियों, प्रकृति प्रेमियों और फोटोग्राफी प्रेमियों को आकर्षित करते हैं। सुगंधित चाय और मसाले के बागानों से घिरा, इडुक्की निस्संदेह केरल के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है जो ट्रेक, प्रकृति की सैर और पक्षियों को देखने के लिए उपयुक्त है।

ठहरने के स्थान: बेस्ट मिस्ट होम स्टे, मीडोज प्राइड होमस्टे, ओलिविया होमस्टे, जॉन्स विला होमस्टे, ग्रीन स्पॉट होमस्टे
समय: 1 रात/2 दिन
लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण: थट्टेक्कड़ पक्षी अभयारण्य या सलीम अली पक्षी अभयारण्य, कोलुक्कुमलाई टी एस्टेट, थॉम्मनकुथु फॉल्स, रामक्कल, कलवरी माउंट, इडुक्की आर्क बांध, चेयप्पारा झरने और कलवरी माउंट
यात्रा का सर्वोत्तम समय: जून से अगस्त और नवंबर से जनवरी
निकटतम हवाई अड्डा: कोच्चि
निकटतम रेलवे स्टेशन: थेनी- इडुक्की से 60 किमी।

15. मुनरो द्वीप

केरल के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक मुनरो द्वीप है

Image Source: Shutterstock

केरल के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक, मुनरो द्वीप अष्टमुडी झील और कल्लादा नदी के संगम पर स्थित है, कोल्लम से 27 किमी दूर, मुनरो द्वीप केरल में नहर परिभ्रमण के लिए लोकप्रिय है। कर्नल मुनरो के नाम पर रखा गया यह स्थान फूस के घरों, नारियल के बागानों, संकीर्ण नहरों, लैगून और मैंग्रोव जंगलों के साथ केरल के सुंदर ग्रामीण परिदृश्य को प्रदर्शित करता है। केरल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक के रूप में गिना जाने वाला मुनरो द्वीप हर साल सितंबर में आयोजित कल्लाडा बोट रेस के लिए भी प्रसिद्ध है।

मुनरो द्वीप का कैनाल क्रूज़ जिला पर्यटन संवर्धन परिषद द्वारा चलाया जाता है। यात्रा दिन में दो बार चलती है, सुबह 9:00 बजे और दोपहर 2 बजे। क्रूज के लिए प्रति व्यक्ति शुल्क 500 रुपये है।

ठहरने के स्थान: मोनरो मीडोज, मुनरो आइलैंड लेक रिज़ॉर्ट, द मोनरो वाइब इन
समय: 5-6 घंटे
लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण: थंगास्सेरी लाइट हाउस, कोल्लम बीच और तिरुमुल्लावरम बीच
घूमने का सबसे अच्छा समय: मानसून को छोड़कर पूरे साल।
निकटतम हवाई अड्डा: त्रिवेन्द्रम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा
निकटतम रेलवे स्टेशन: मुनरो द्वीप रेलवे स्टेशन

16. कव्वायी बैकवाटर्स

केरल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें में से एक कव्वायी बैकवाटर्स है

Image Source: Shutterstock

केरल बैकवाटर के वास्तविक आकर्षण का आनंद लेने के लिए, कव्वायी बैकवाटर्स द्वीप आपके केरल के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों की सूची में होना चाहिए। राज्य में तीसरे सबसे बड़े बैकवाटर और केरल में देखने के लिए सबसे सुंदर स्थानों में से एक के रूप में गिना जाने वाला, कव्वई बैकवाटर्स द्वीप कववई नदी और उसकी सहायक नदियों कुप्पिथोडु, कोनकोल और कुनियान के संगम पर बना है। कव्वई बैकवाटर्स, जिसे स्थानीय तौर पर कव्वई कयाल के नाम से जाना जाता है, पर द्वीपों और उसके आसपास हाउसबोट में यात्रा की जा सकती है।

ठहरने के स्थान: कव्वायी रिवेरा, कावयि बीच हाउस
समय: 2 घंटे
लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण: एडायिलकाडु द्वीप में स्थित पवित्र साँप वन
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से मार्च।
निकटतम हवाई अड्डा: कालीकट अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा
निकटतम रेलवे स्टेशन: पय्यानूर

17. कुट्टनाड

केरल के सबसे खूबसूरत स्थानों में से एक कुट्टनाड है

Image Source: Shutterstock
अलाप्पुझा क्षेत्र में स्थित, कुट्टनाड आकर्षक गांवों, बैकवाटर, नदियों और कृषि भूमि के साथ ग्रामीण परिदृश्य को देखने और अनुभव करने के लिए केरल के सबसे खूबसूरत स्थानों में से एक है। इसके अलावा, नहरों और अंतर्देशीय जलमार्गों से घिरी कृषि भूमि के साथ केरल की विश्व स्तर पर प्रसिद्ध पारंपरिक विरासत कृषि प्रणाली को देखने के लिए कुट्टनाड एक आदर्श स्थान है।

ठहरने के स्थान: वार्मथ लेक हेवन, त्रिवेणी रिवर पैलेस
घूमने का सबसे अच्छा समय: अक्टूबर से मार्च के महीने बेहद सुखद होते हैं।
समय: 1 दिन
लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण: पुन्नमदा झील और पम्पा नदी
निकटतम हवाई अड्डा: कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा
निकटतम रेलवे स्टेशन: अलाप्पुझा

18. त्रिशूर

केरल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें में से एक त्रिशूर है

Image Source: Shutterstock

केरल की सर्वश्रेष्ठ यात्रा स्थलों में से एक, त्रिशूर सुरम्य झरनों और समुद्र तटों जैसे प्राकृतिक वैभव के साथ-साथ अपनी समृद्ध सांस्कृतिक असाधारणता का दावा करता है। त्रिशूर पूरम और ओणम समारोहों के लिए प्रसिद्ध, केरल का यह छोटा सा विचित्र शहर ‘केरल की सांस्कृतिक राजधानी’ के रूप में जाना जाता है।

ठहरने के स्थान: होटल निया रीजेंसी, कोच्चि मैरियट होटल, केपीएम ट्रिपेंटा होटल, होटल एबिस ग्रैंड, द मेबेरी
समय: 2 रातें/3 दिन
लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण: स्नेहथीरम बीच, वज़हाचल झरने, वडक्कुनाथन मंदिर, परमेकावु भगवती मंदिर और अथिराप्पिल्ली झरने
घूमने का सबसे अच्छा समय: त्रिशूर जाने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मार्च है। त्रिशूर पूरम उत्सव की भव्यता का अनुभव करने के लिए अप्रैल और मई के दौरान भी यात्रा की जा सकती है।
निकटतम हवाई अड्डा: कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा
निकटतम रेलवे स्टेशन: त्रिशूर रेलवे स्टेशन; तिरुवनंतपुरम, चेन्नई, बैंगलोर, पुणे, मुंबई और दिल्ली से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है।

19. पलक्कड़

पलक्कड़ केरल में घूमने के लिए सर्वश्रेष्ठ स्थल है

Image Source: Shutterstock

एक सुंदर चित्र पोस्टकार्ड की तरह, पलक्कड़ में सबसे अद्भुत मौसम, सुरम्य पहाड़, चमचमाती झीलें, सुंदर बांध, हरे-भरे जंगल और राजसी मंदिर और किले हैं। यह हरी-भरी हरियाली इसे केरल के सबसे अधिक कायाकल्प करने वाले वन पर्यटन स्थलों में से एक बनाती है। विशाल धान सम्पदा और चाय बागानों के साथ, केरल के प्रसिद्ध स्थानों में से एक, पलक्कड़ को ‘केरल के अन्न भंडार’ के रूप में जाना जाता है।

ठहरने के स्थान: ट्री टॉप रिज़ॉर्ट, विथिरी रिज़ॉर्ट, मिस्टी वैली हिल रिसॉर्ट्स, मिस्टी वैली हिल रिसॉर्ट्स, कॉफ़ी वैली रिसॉर्ट्स
समय: 1 रात/2 दिन
लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण: साइलेंट वैली नेशनल पार्क, पलक्कड़ किला, मालमपुझा गार्डन और बांध, परम्बिकुलम वन्यजीव अभयारण्य, जैन मंदिर और सीतारगुंडु दृष्टिकोण
घूमने का सबसे अच्छा समय: नवंबर से मार्च के महीने यहां बेहद सुखद होते हैं।
निकटतम हवाई अड्डा: कोयंबटूर हवाई अड्डा
निकटतम रेलवे स्टेशन: पलक्कड़ रेलवे स्टेशन और पलक्कड़ टाउन रेलवे

20. मलप्पुरम

केरल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें में से एक मलप्पुरम है

Image Source: Shutterstock

केरल में देखने के लिए सबसे अनोखी लेकिन सबसे अच्छी जगहों में से एक मलप्पुरम है। स्थानीय रूप से ‘पहाड़ियों के ऊपर भूमि’ के रूप में अनुवादित यह स्थान विशाल सागौन के बागानों के लिए प्रसिद्ध है और इसमें कई विरासत मंदिर, मस्जिद और ऐतिहासिक स्मारक हैं।

ठहरने के स्थान: करिबू रेजीडेंसी, रेडबेल सूट मालापुरम
समय: 1 दिन
लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण: नीलांबुर टीक संग्रहालय, कोट्टक्कुन्नु और तिरुमंधमकुन्नु भगवती मंदिर
यात्रा का सर्वोत्तम समय: बारिश की सुंदरता का आनंद लेने के लिए जुलाई से सितंबर। शहरों की चिलचिलाती गर्मी से बचने के लिए नवंबर से फरवरी।
निकटतम हवाई अड्डा: कालीकट अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा
निकटतम रेलवे स्टेशन: अंगदिप्पुरम- मलप्पुरम से 16 किमी दूर निकटतम रेलवे स्टेशन है।

21. पूवर

पूवर केरल में घूमने के लिए आदर्श स्थानों में से एक है

Image Source: Shutterstock

केरल के त्रिवेन्द्रम जिले में स्थित, पूवर द्वीप अपने सुंदर समुद्र तट के लिए प्रसिद्ध है। यदि आप एक सुंदर उष्णकटिबंधीय प्रवास की तलाश में हैं तो यह समुद्र तट उत्तम दर्जे के रिसॉर्ट्स से भी भरा हुआ है जो इसे केरल में घूमने के लिए आदर्श स्थानों में से एक बनाता है।

ठहरने के स्थान: निरामया रिट्रीट, पूवर आइलैंड रिज़ॉर्ट, इसोला डि कोको
समय: 1 दिन
लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण: अज़ीमाला शिव मंदिर, पूवर बीच, अर्जुन बैकवाटर्स
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से फरवरी
निकटतम हवाई अड्डा: त्रिवेन्द्रम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा केवल 30 किमी दूर स्थित है।
निकटतम रेलवे स्टेशन: तिरुवनंतपुरम रेलवे स्टेशन पूवर से 27 किमी दूर स्थित है

22. पोनमुडी

पोनमुडी केरल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें है

Image Source: Shutterstock

यदि आप एक पहाड़ी बच्चे हैं और हरे-भरे धुंध से भरी पहाड़ियों के बीच खुद को खोना चाहते हैं, तो पोनमुडी हिल्स आपके लिए जगह है। यह पैदल यात्रियों और ट्रेकर्स के लिए भी केरल के प्रसिद्ध स्थानों में से एक है क्योंकि यहां देखने के लिए बहुत कुछ है! कई संकरी घुमावदार सड़कों के साथ, पूवर का परिदृश्य अवास्तविक लगता है। चारों ओर फैले चाय के बागान इसकी सुंदरता में चार चांद लगा देते हैं।

ठहरने के स्थान: केटीडीसी गोल्डन पीक, होटल रोहिणी इंटरनेशनल। हिल व्यू स्टे इन
समय: 1 दिन
लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण: मीनमुट्टी झरना, मनकायम झरना, और पोनमुडी रॉक
घूमने का सबसे अच्छा समय: पूरे साल भर
निकटतम हवाई अड्डा: त्रिवेन्द्रम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा पोनमुडी से 67 किमी दूर है
निकटतम रेलवे स्टेशन: तिरुवनंतपुरम सेंट्रल रेलवे स्टेशन लगभग 55 किमी दूर स्थित है

23. गुरुवायूर

गुरूवायूर केरल में घूमने के लिए प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है

Image Source: Shutterstock

केरल के सबसे आध्यात्मिक स्थानों में से एक, गुरुवयूर त्रिशूर जिले में स्थित है। एक छोटा शहर होने के कारण, यह केरल में घूमने के लिए कम प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है, और इस प्रकार राज्य की स्थानीय संस्कृति को जानने के लिए एक आदर्श स्थान है। गुरुव्यौर उन लोगों के लिए केरल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है जो आध्यात्मिकता के सार को अपनाना चाहते हैं।

ठहरने के स्थान: श्रीवर होटल, कुन्नथुर मन आयुर्वेद हेरिटेज और शानदार रिज़ॉर्ट, स्टर्लिंग गुरुवयूर, सोपानम हेरिटेज, कृष्णा इन
समय: 1 रात/2 दिन
लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण: गुरुवयूर श्री विष्णु मंदिर, मम्मियूर मंदिर और सेंट थॉमस चर्च
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से मार्च
निकटतम हवाई अड्डा: कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा 87 किमी दूर स्थित है
निकटतम रेलवे स्टेशन: गुरुवायूर का अपना रेलवे स्टेशन है

24. अष्टमुडी

केरल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें में से एक अष्टमुडी है

Image Source: Shutterstock

अष्टमुडी केरल के कोल्लम में घूमने के लिए सबसे अनोखी और बेहतरीन जगहों में से एक है, जो अपनी बेदाग सुंदरता के कारण दुनिया भर से पर्यटकों को आकर्षित करती है। पर्यटक आमतौर पर प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लेने और भगवान के अपने देश के सुखद माहौल में खुद को डुबोने के लिए यहां आते हैं। सचित्र शहर में कई लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण हैं जिन्हें आप देख सकते हैं जैसे काजू प्रसंस्करण, पारंपरिक मछली पकड़ना, भव्य अष्टमुडी झील और भी बहुत कुछ।

ठहरने के स्थान: द रवीज़ अष्टमुडी, क्लब महिंद्रा अष्टमुडी, अष्टमुडी विला
समय: 1 दिन
लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण: थेवली पैलेस, अलुमकादावु बोट बिल्डिंग यार्ड, अष्टमुडी झील और मोनरो द्वीप
यात्रा का सर्वोत्तम समय: नवंबर से फरवरी (सर्दियों के महीने)
निकटतम हवाई अड्डा: त्रिवेन्द्रम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (71 किमी)
निकटतम रेलवे स्टेशन: कोल्लम जंक्शन (15 किमी)

25. मरारी

मरारी देश के सबसे खूबसूरत समुद्र तटों में से एक है

Image Source: Shutterstock

केरल के अल्लेप्पी जिले में मरारी बीच समुद्र तट प्रेमियों के लिए स्वर्ग है। यह देश के सबसे खूबसूरत समुद्र तटों में से एक है और इसे नेशनल ज्योग्राफिक द्वारा शीर्ष पांच ‘हैमॉक समुद्र तटों’ में भी स्थान दिया गया है। कोई भी व्यक्ति विभिन्न समुद्र तट गतिविधियों का आनंद ले सकता है, धूप सेंक सकता है या कुछ समय के लिए शांति से आराम कर सकता है। खूबसूरत सफेद रेत वाला समुद्र तट अपने भव्य सूर्यास्त दृश्य के लिए भी प्रसिद्ध है।

ठहरने के स्थान: मुनरो मीडोज, मुनरो हेरिटेज इन, मुनरो नेस्ट होमस्टे, कैलासम होम स्टे, मुनरो कोकोनट होमस्टे
समय: 1 दिन
लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण: अलाप्पुझा बीच, चेरथला, डच पैलेस, थम्पोली बीच, चीनी मछली पकड़ने के जाल, मरारीकुलम शिव मंदिर, पूचक्कल और सेंट एंड्रेस चर्च
यात्रा का सर्वोत्तम समय: सितंबर से मई
निकटतम हवाई अड्डा: कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (90 किमी)
निकटतम रेलवे स्टेशन: मरारीकुलम रेलवे स्टेशन (3 किमी)

26. कोचीन

कोचीन केरल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें है

Image Source: Shutterstock

कोचीन भगवान के अपने देश का एक प्रमुख बंदरगाह शहर है। प्यार से अरब सागर की रानी कहलाने वाली यह जगह जोड़ों के लिए केरल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है और यह हमेशा से हर यात्री की पसंदीदा जगहों में से एक रही है। यह अपने आगंतुकों को सर्वोत्तम सुविधाएं प्रदान करने के लिए स्थानीय स्वादों और आधुनिक विचारों का एक आदर्श मिश्रण है। बैकवाटर, समुद्र तट और पारंपरिक मसाला बाज़ार, जो कोचीन से थोड़ी ही दूरी पर हैं, ने कोचीन में देखने और अनुभव करने लायक चीज़ों की सूची में अपना स्थान बना लिया है।

ठहरने के स्थान: सी लैगून हेल्थ रिज़ॉर्ट, सी लैगून हेल्थ रिज़ॉर्ट, हॉलिडे इन कोचीन, द मर्सी, त्रावणकोर कोर्ट बाय स्प्री, ग्रैंड होटल कोचीन
समय: 1 रात/2 दिन
लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण: फोर्ट कोच्चि, वाइपीन बीच, चेराई बीच, अंधकरनझी बीच, चीनी मछली पकड़ने के जाल, मरीन ड्राइव, सेंट फ्रांसिस चर्च, सांता क्रूज़ का बेसिलिका, बोलघट्टी द्वीप, थ्रिकरा मंदिर
यात्रा का सर्वोत्तम समय: जुलाई से अप्रैल
निकटतम हवाई अड्डा: कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा
निकटतम रेलवे स्टेशन: कोच्चि रेलवे जंक्शन

27. मालमपुझा

मालमपुझा केरल में घूमने सबसे अच्छा पर्यटन स्थल है

Image Source: Shutterstock

केरल के पलक्कड़ जिले का एक लोकप्रिय गाँव, मालमपुझा भारत की मसाला राजधानी है। केरल के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल, चारों ओर हरियाली और सुखदायक माहौल के साथ, आप यहां केरल के असली सार को महसूस कर सकते हैं। राज्य के इस हिस्से की शांति और चित्र-परिपूर्ण प्रदर्शन इसे केरल में अवश्य देखने लायक जगह बनाता है।

ठहरने के स्थान: केटीडीसी गार्डन हाउस मालमपुझा, होटल गोवर्धन समोस, होटल त्रिपेंटा
समय: 1 रात/2 दिन
लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण: मालमपुझा बांध, पलक्कड़ किला, धोनी पहाड़ियाँ और झरने, मालमपुझा गार्डन, कावा, फैंटेसी पार्क, थ्रेड गार्डन, रॉक गार्डन, स्नेक पार्क, उड़नखटोला
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अगस्त से अप्रैल
निकटतम हवाई अड्डा: कोयंबटूर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (55 किमी)
निकटतम रेलवे स्टेशन: पलक्कड़ जंक्शन (8 किमी)

28. नेलियामपैथी

नेलियामपैथी केरल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें है

Image Credit: Jaseem Hamza for Wikimedia Commons

नेलियामपैथी केरल के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। केरल का यह आश्चर्यजनक हिल स्टेशन सबसे कम खोजी गई जगहों में से एक है। प्यार से भगवान का अपना गाँव कहा जाने वाला यह भारत की आकर्षक बैकवाटर राजधानी का आनंद लेने के लिए एक आदर्श स्थान है। ऊंची चोटियों, पहाड़ियों और बगीचों के साथ; मौज-मस्ती चाहने वालों के लिए यह एक आदर्श स्थान है।

ठहरने के स्थान: कैलास प्लांटेशन, ग्रीनलैंड फार्महाउस रिज़ॉर्ट, कॉफ़ी वैली रिज़ॉर्ट
समय: 1 रात/2 दिन
लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण: नेलियामपैथी हिल्स, नेनमारा, पलागपंडी एस्टेट, पदागिरी, परम्बिकुलम वन्यजीव अभयारण्य, राजा की चट्टान, सीतारकुंडु व्यूप्वाइंट, पोथुंडी जलाशय, नेलियामपैथी गार्डन
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से मार्च
निकटतम हवाई अड्डा: कोयंबटूर हवाई अड्डा (113 किमी)
निकटतम रेलवे स्टेशन: पलक्कड़ रेलवे स्टेशन

29. तिरुवनंतपुरम

तिरूवनंतपुरम केरल के लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है

Image Source: Shutterstock

तिरुवनंतपुरम भगवान के अपने देश की राजधानी है और केरल के लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। राज्य के इस सबसे बड़े शहर में कई पर्यटन स्थल, विदेशी समुद्र तट और बहुत कुछ है। यह भारत में रहने के लिए सबसे बेहतरीन शहरों में से एक है और इसलिए इसे केरल की आर्थिक राजधानी भी कहा जाता है। घूमने के लिए बहुत सारी जगहें होने के कारण, यह हर वर्ग के पर्यटकों को आकर्षित करता है।

ठहरने के स्थान: द रवीज़ कोवलम, हिल्टन गार्डन इन, हाइसिंथ होटल
समय: 1 रात/2 दिन
लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण: अरुविक्करा बांध, नेय्यर बांध और वन्यजीव अभयारण्य, पूवर, कोयिक्कल पैलेस, कौडियार पैलेस, अगस्त्यकुदम, कनककुन्नु पैलेस, अंचुथेंगु किला, पेप्पारा बांध और वन्यजीव अभयारण्य
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से फरवरी
निकटतम हवाई अड्डा: त्रिवेन्द्रम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा
निकटतम रेलवे स्टेशन: त्रिवेन्द्रम सेंट्रल रेलवे स्टेशन

30. सबरीमाला

सबरीमाला केरल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें है

Image Source: Shutterstock

पूरे देश में सबसे बड़ा मंदिर शहर और इन केरल पर्यटन स्थलों में से एक में आने वाले तीर्थयात्रियों की सबसे बड़ी संख्या के आधार पर पूरी दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा स्थान, सबरीमाला पेरियार टाइगर रिजर्व के केंद्र में स्थित एक गंतव्य है। अय्यप्पा मंदिर में फैले इस मंदिर में हर तरफ आध्यात्मिकता का सार फैला हुआ है।

भगवान विष्णु के स्त्री अवतार- मोहिनी और भगवान शिव के पुत्र को समर्पित, यह मंदिर धर्म साष्टांग के भक्तों को आकर्षित करता है। ऐसा माना जाता है कि भगवान की मूर्ति को विष्णु के एक अन्य अवतार – परशुराम ने पहाड़ी पर्वत की चोटी पर स्थापित किया था। यह मंदिर जंगल से ढकी पहाड़ियों और घनी वनस्पतियों के बीच स्थित है।

ठहरने के स्थान: पेरियार मीडोज लीजर होटल, अरन्या निवास, ग्रीनवुड रिसॉर्ट्स थेक्कडी
समय: 1 दिन
लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण: अयप्पा मंदिर, मकरविलक्कू, वावर तीर्थ, एरुमेली, मलिकप्पुरम देवी मंदिर, पम्पा गणपति मंदिर
यात्रा का सर्वोत्तम समय: सितंबर से अप्रैल
निकटतम हवाई अड्डा: कोच्चि हवाई अड्डा निकटतम 110 किमी दूर है
निकटतम रेलवे स्टेशन: चेंगन्नूर रेलवे स्टेशन निकटतम 90 किमी दूर है

31. कोल्लम

कोल्लम केरल का सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थल है

Image Source: Shutterstock

दोस्तों के साथ केरल में घूमने के लिए अक्सर सबसे अच्छी जगहों में से एक के रूप में जाना जाने वाला, कोल्लम उन लोगों के लिए एक आदर्श स्थान साबित हुआ है जो शहर की अराजकता से बचने और प्राकृतिक आश्चर्यों से निकलने वाली शांति को गले लगाना चाहते हैं। कोल्लम को अक्सर बैकवाटर के प्रवेश द्वार के रूप में जाना जाता है और यह कुछ सबसे मनोरम दृश्यों को प्रदर्शित करता है जो दर्शकों की सांसें रोक देते हैं।

अष्टमुडी झील के तट पर स्थित, यह गंतव्य अपने समृद्ध और गहरे इतिहास के लिए जाना जाता है। इस शहर में पुरानी दुनिया के आकर्षण की गंध आती है और यह अरब सागर में कई बंदरगाहों का घर है जो कभी व्यापारियों, खोजकर्ताओं और मिशनरियों के लिए महत्वपूर्ण थे।

ठहरने के स्थान: सुगंधित प्रकृति बैकवाटर रिज़ॉर्ट और आयुर्वेद स्पा, होटल ऑल सीज़न, द रविज़ रिज़ॉर्ट और स्पा, अष्टमुडी विला, ऑल सीज़न डी’फोर्ट आयुर्वेदिक रिज़ॉर्ट
समय: 1 रात/2 दिन
लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण: थेवली पैलेस, अमृतपुरी, महात्मा गांधी बीच और पार्क, जटाय अर्थ सेंटर, पुनलपुर, पलारुवी झरने
यात्रा का सर्वोत्तम समय: सितंबर से फरवरी
निकटतम हवाई अड्डा: त्रिवेन्द्रम हवाई अड्डा निकटतम 66 कि.मी. है
निकटतम रेलवे स्टेशन: कोल्लम जंक्शन रेलवे स्टेशन शहर के भीतर ही स्थित है

32. थालास्सेरी

थालास्सेरी केरल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें है

Image Source: Shutterstock

ब्रिटिश काल के समय से चले आ रहे गहरे इतिहास और समृद्ध संस्कृति को प्रदर्शित करने वाला, थालास्सेरी जिसे अक्सर टेलिचेरी नाम दिया जाता है, एक तटीय शहर है जो अपनी तरह का अनूठा है। अपनी गोद में त्रुटिहीन अनुभवों को छिपाए हुए, थालास्सेरी एक ऐसा गंतव्य है जो केरल की गोद में बैठकर गौरवशाली अतीत और वर्तमान समय के प्राकृतिक चमत्कारों का एक आदर्श मिश्रण पेश करता है।

यात्रियों को कालजयी खंडहरों के आकर्षण को देखने का मौका देते हुए, थालास्सेरी पूरे देश से इतिहास प्रेमियों और प्रकृति प्रेमियों को आकर्षित करता है। कई हजार सुरम्य परिदृश्यों का घर होने के अलावा, यह शहर कई बेकरियों के लिए भी प्रसिद्ध है जो हर कोने में स्वादिष्ट व्यंजन पेश करते हैं।

ठहरने के स्थान: पार्को रेजीडेंसी, होटल बीकेएम इंटरनेशनल, नवरत्न इन
समय: 1 रात/2 दिन
लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण: माहे, धर्मदान, थालास्सेरी किला, मुज़प्पिलंगद बीच, कन्नूर, ओवरबरी फ़ॉली, गुंडर्ट बंगला, टेलिचेरी पियर, जगन्नाथ मंदिर
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से मार्च
निकटतम हवाई अड्डा: कालीकट हवाई अड्डा 94 किमी पर निकटतम है
निकटतम रेलवे स्टेशन: थालास्सेरी रेलवे स्टेशन शहर के भीतर ही स्थित है

33. नीलांबुर

नीलांबुर केरल का सबसे अच्छा पर्यटन स्थल है

Image Source: Shutterstock

अछूता प्रकृति का प्रदर्शन करते हुए, नीलांबुर देश में औपनिवेशिक शासन के समय के यात्रियों को परिवार के साथ स्थानांतरित करने के लिए केरल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। संस्कृति और कला के उत्कृष्ट मिश्रण को समेटे हुए, नीलांबुर चालियार नदी के तट पर बसा एक विचित्र, छोटा शहर है और इसे अक्सर ‘सागौन के बागानों की भूमि’ के रूप में जाना जाता है।

यह गंतव्य अच्छी तरह से तैयार की गई प्रकृति के विस्मयकारी दृश्य प्रस्तुत करता है जिसमें विदेशी जंगल हैं। जो लोग शाही इतिहास के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, उन्हें निश्चित रूप से नीलांबुर की यात्रा पर विचार करना चाहिए। नीलांबुर के फर्शों पर वेंटेक, महोगनी और शीशम सहित बड़ी संख्या में जंगल हैं। विशाल शाही हवेलियाँ, प्राचीन आदिवासी समुदाय, असाधारण वर्षावन और मनमोहक झरने इस गंतव्य को परिभाषित करते हैं।

ठहरने के स्थान: होटल पार्क रेजीडेंसी, रोज़ इंटरनेशनल होटल, ग्रीन व्यू टूरिस्ट होम
समय: 1 दिन
लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण: टीक संग्रहालय, कन्निमारा टीक, नेदुमकायम, द एलेम्बाला हिल, अद्यानपारा झरने, वलमथोड झरने, अरुवाकोड
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से मार्च
निकटतम हवाई अड्डा: 45 किमी दूर कालीकट निकटतम हवाई अड्डा है
निकटतम रेलवे स्टेशन: नीलांबुर रोड रेलवे स्टेशन शहर के भीतर ही स्थित है

34. कलपेट्टा

केरल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें में से एक कलपेट्टा है

Image Source: Shutterstock

केरल के पर्यटन स्थलों में से एक और जो प्रकृति की गोद में एक परिपूर्ण विश्राम प्रदान करता है वह है कलपेट्टा। यह विचित्र शहर शक्तिशाली वन-आच्छादित पहाड़ियों का दावा करता है जो दूर तक फैली हुई हैं जहाँ तक नज़र जाती है, हरी-भरी और घनी वनस्पतियाँ, एक ताज़ा आभा और आकर्षक प्राकृतिक दृश्य। वायनाड में बैठे, कलपेट्टा जैसे ही कोई यात्री इस शहर में कदम रखता है, कॉफी की खुशबू से महक उठता है। इस गंतव्य के फर्श पर कुछ सबसे त्रुटिहीन प्राचीन जैन मंदिर भी देखे जा सकते हैं, जो शीर्ष पर एक चेरी से कम नहीं है।

ठहरने के स्थान: रिपन इको वुड्स, पश्चिमी घाट हॉलिडे होम, हिल टॉप कैम्पिंग, वुडरोज़ रिज़ॉर्ट, पेपर व्यू
समय: 1 दिन
लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण: करापुझा बांध, कंथनपारा झरने, मीनमुट्टी झरने, वडुवंचल, मुथंगा वन्यजीव अभयारण्य, थिरुनेली मंदिर, चेम्बरा पीक, सोचिप्पारा झरने, नीलिमाला व्यू पॉइंट
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से मार्च
निकटतम हवाई अड्डा: कालीकट हवाई अड्डा निकटतम 85 किमी दूर है
निकटतम रेलवे स्टेशन: कोझिकोड रेलवे स्टेशन निकटतम 72 किमी दूर है

35. पीरुमेदु

पीरूमेदी केरल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें है

Image Credit: Jaseem Hamza for Wikimedia Commons

इडुक्की जिले में स्थित एक लोकप्रिय हिल स्टेशन, पीरुमेदु केरल की सबसे खूबसूरत जगह है जिसे प्रकृति का भरपूर आशीर्वाद प्राप्त है। इस स्थान की मखमली घास के मैदान, रहस्यमयी पहाड़ियाँ, आकर्षक नदी की धाराएँ और तेज़ झरने इसे उन लोगों के लिए एक आदर्श स्थान बनाते हैं जो अपने जीवन में एकांत की तलाश कर रहे हैं।

इस गंतव्य की भूमि इलायची, रबर, चाय और कॉफी के बेहद सुगंधित बागानों से ढकी हुई है जो इसकी सुंदरता को बढ़ाती है। ओरली, मालापंडारम और मलयारायण सहित कुछ आदिवासी बस्तियों का घर, पीरुमेदु संस्कृतियों का एक शानदार मिश्रण प्रस्तुत करता है, जिसका एक पैर अभी भी प्राचीन दिनों में कहीं लटका हुआ है। पीरुमेदु में अद्भुत ट्रैकिंग ट्रेल्स, सुरम्य परिदृश्य और बहुत कुछ जैसे बेजोड़ अनुभव छिपे हुए हैं। इस प्रकार, हनीमून मनाने वालों से लेकर साहसिक चाहने वालों तक विभिन्न प्रकार के यात्रियों को आकर्षित करता है।

ठहरने के स्थान: विस्टेरिया लक्ज़री विला, ईगल रॉक हॉलिडे विला, थ्रिसांगु हेवन रिज़ॉर्ट
समय: 1 दिन
लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण: ग्रैम्पी, त्रिसंकु हिल्स, पय्युमाला, वागामोन, पीरू हिल्स, सह्याद्रि आयुर्वेदिक केंद्र
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अप्रैल से जून, सितंबर से नवंबर
निकटतम हवाई अड्डा: कोच्चि हवाई अड्डा निकटतम 133 किमी दूर है
निकटतम रेलवे स्टेशन: कोट्टायम रेलवे स्टेशन निकटतम 54 किमी दूर है

36. मन्नारक्कड़

मन्नारक्कड़ केरल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें है

Image Source: Shutterstock

भगवान के अपने देश में स्थित, मन्नारक्कड़ केरल के उन दर्शनीय स्थलों में से एक है जो उन यात्रियों को आकर्षित करता है जो प्रकृति और वन्य जीवन के करीब जाना चाहते हैं। प्रकृति की कृपा से भरपूर, यह गंतव्य बड़ी संख्या में आदिवासी बस्तियों का घर है।

केरल की राजधानी में स्थित, मन्नारक्कड़ एक ऐसा शहर है जो जंगल से घिरी घाटी के बीच बहने वाली मनमोहक नदियों के साथ एक परी कथा जैसा दिखता है, जो इसे एक सुरम्य स्थान बनाता है। पश्चिमी घाट की तलहटी में बसा, मन्नारक्कड़ एक ऐसा शहर है जो केरल के सबसे बड़े कृषि बाजारों में से एक है, जहां दालचीनी, रबर, काली मिर्च और केला सहित विभिन्न वृक्षारोपण उत्पाद उपलब्ध हैं।

ठहरने के स्थान: होटल हिल व्यू टॉवर, रिट्ज़ी मालाबार द रिट्रीट होटल, केटीडीसी इमली
समय: 1 रात/2 दिन
लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण: ऊटी, वायनाड, मुन्नार, पलक्कड़, नीलांबुर, कुन्नूर, मालमपुझा
यात्रा का सर्वोत्तम समय: मई से सितंबर
निकटतम हवाई अड्डा: कालीकट हवाई अड्डा निकटतम 73 किमी दूर है
निकटतम रेलवे स्टेशन: पलक्कड़ रेलवे स्टेशन निकटतम 32 किमी दूर है

37. विथिरी

विथिरी केरल का लोकप्रिय पर्यटन स्थल है

Image Credit: Dinesh Valke for Wikimedia Commons

इस गंतव्य के हर कोने से आने वाली पुरानी दुनिया के आकर्षण को समेटे हुए, विथिरी केरल के आदर्श पर्यटन स्थलों में से एक है। विथिरी आकर्षक प्राचीन कॉटेज, भव्य वृक्ष घरों और शानदार लॉग झोपड़ियों के लिए जाना जाता है। वाइथिरी एक छतरी है जो वायनाड जिले के लगभग 18 गांवों को कवर करती है।

यह उन लोगों के लिए एक आदर्श स्थान है जो प्राचीन अतीत में कदम रखना चाहते हैं और उस समय की सरल जीवनशैली को अपनाना चाहते हैं। वाइथिरी एक ऐसा गंतव्य है जो आधुनिकता के स्पर्श के साथ देश की जीवनशैली का बेहतरीन मिश्रण पेश करता है।

ठहरने के स्थान: सानिहारा, नेक्सस्टे इंदीवारा रिट्रीट, मेलो शेक, टी टेरेस विथिरी, विथिरी स्ट्रीम व्यू
समय: 1 दिन
लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण: वायनाड वन्यजीव अभयारण्य, पूकोट झील, सोचीपारा झरना, बाणासुर बांध, चेम्बरा पीक
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से अप्रैल
निकटतम हवाई अड्डा: कालीकट हवाई अड्डा निकटतम 74 किमी दूर है
निकटतम रेलवे स्टेशन: कोझिकोड निकटतम रेलवे स्टेशन है जो 61 किमी दूर है

38. थेनमाला

थेनामाला केरल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें है

Image Source: Shutterstock

पश्चिमी घाट की हरी-भरी वनस्पतियों के बीच स्थित, थेनमाला केरल के देखने लायक स्थानों में से एक है, जिसने यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों की सूची में अपना स्थान बना लिया है। भगवान के अपने देश में कोल्लम के फर्श को कवर करते हुए, तेनमाला में व्यापक संख्या में सुगंधित चाय और सुंदर रबर के बागान हैं और यह केरल में एक दिन की यात्रा के लिए सर्वोत्तम स्थानों की हमारी सूची में शीर्ष पर है।

अंग्रेजी में ‘हनी हिल’ से अनुवादित, थेनमाला इस पूरे क्षेत्र में औषधीय शहद के सबसे बड़े आपूर्तिकर्ताओं में से एक है। प्रकृति प्रेमियों के बीच पसंदीदा होने के अलावा, इस गंतव्य में साहसिक उत्साही लोगों के लिए ट्रैकिंग ट्रेल्स, रॉक क्लाइम्बिंग हिल्स, माउंटेन बाइकिंग और भी बहुत कुछ शामिल है।

ठहरने के स्थान: थेनमाला हेरिटेज, ऑर्चर्ड वैली रिज़ॉर्ट, कुमार पैलेस लीज़र होटल
करने के लिए काम: ट्रैकिंग ट्रेल्स, रॉक क्लाइम्बिंग पहाड़ियाँ, माउंटेन बाइकिंग
समय: 1 दिन
लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण: तितली सफारी, अवकाश क्षेत्र, नक्षत्रवनम, चिल्ड्रन पार्क, एडवेंचर जोन
यात्रा का सर्वोत्तम समय: दिसंबर से फरवरी
निकटतम हवाई अड्डा: त्रिवेन्द्रम हवाई अड्डा निकटतम 75 कि.मी. है
निकटतम रेलवे स्टेशन: थेनमाला रेलवे स्टेशन शहर में ही स्थित है।

39. कोट्टायम

कोट्टायम केरल का सबसे अच्छा पर्यटन स्थल है

Image Source: Shutterstock

यात्रियों को समय में पीछे यात्रा करने की अनुमति देते हुए, कोट्टायम केरल में देखने के लिए सबसे शांत स्थानों में से एक है। कोट्टायम का प्राचीन शहर संस्कृति में समृद्ध होने का दावा करता है। इसकी आबादी के सौ प्रतिशत साक्षरता दर हासिल करने के कारण, इस शहर को ‘अक्षरा नगरी’ नाम दिया गया, जिसका अनुवाद अक्षरों का शहर भी होता है। कई प्रकाशन गृहों का घर होने के साथ-साथ, यह गंतव्य मसालों और फसलों का वाणिज्यिक केंद्र भी है। सुरम्य दृश्य और प्राचीन मंदिर इस गंतव्य की सुंदरता को और भी बढ़ा देते हैं।

ठहरने के स्थान: अक्कारा होमस्टे, कुट्टिकट्टिल गार्डन होमस्टे, थॉम्मन का फार्म स्टे, नेलिमुट्टिल गेस्ट हाउस, द मैना-हेरिटेज स्टे
समय: 1 रात/2 दिन
लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण: कोट्टाथवलम, नादुकानी, पथिरमनल द्वीप, इलिक्कल कल्लू, कुमारकोम पक्षी अभयारण्य, थिरुनाक्कारा महादेव मंदिर
यात्रा का सर्वोत्तम समय: सितंबर से फरवरी
निकटतम हवाई अड्डा: कोच्चि हवाई अड्डा निकटतम 86 किमी दूर है
निकटतम रेलवे स्टेशन: कोट्टायम रेलवे स्टेशन शहर में ही स्थित है

40. कुमिली

केरल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें में से एक कुमिली है

Image Source: Shutterstock

केरल की सबसे खूबसूरत जगह, कुमिली एक छोटा सा विचित्र शहर है जो केरल और तमिलनाडु को अलग करता है। केरल के खूबसूरत स्थलों में से एक यह कई सुगंधित वृक्षारोपण, विदेशी वन्य जीवन, मनोरंजक गतिविधियों और साहसिक अनुभवों का घर होने के लिए प्रसिद्ध है। इस गंतव्य की गोद में मसाले के बगीचे यात्रियों को प्रकृति के प्रति विस्मय में डाल देते हैं। अपनी आयुर्वेदिक मालिशों के लिए भी प्रसिद्ध, कुमिली उन लोगों के लिए सबसे अच्छे स्थलों में से एक है जो दक्षिण की ओर पलायन करके तरोताजा और पुनर्जीवित होना चाहते हैं।

ठहरने के स्थान: निरामाया रिट्रीट्स इलायची क्लब, पंथालम्स होमस्टे, कैराली पैलेस होम स्टे, क्रिसीज़ होटल, वुडनोट थेक्कडी
समय: 1 दिन
लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण: थेक्कडी झील, पेरियार नेशनल पार्क, अब्राहम स्पाइस गार्डन, कदाथनदान कलारी सेंटर
यात्रा का सर्वोत्तम समय: सितंबर से अप्रैल
निकटतम हवाई अड्डा: कोच्चि हवाई अड्डा निकटतम 161 किमी दूर है
निकटतम रेलवे स्टेशन: थेनी रेलवे स्टेशन निकटतम 62 किमी दूर है

41. पोन्नानी

केरल के दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए सबसे खूबसूरत जगहों में से एक, पोन्नानी है

Image Source: Shutterstock

केरल के दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए सबसे खूबसूरत जगहों में से एक, पोन्नानी एक समुद्रतटीय शहर है जो किसी कहानी की किताब से बिल्कुल बाहर दिखता है। इस शहर ने अरब सागर के साफ नीले पानी के साथ विशाल रेतीले समुद्र तटों के कारण अपनी प्रसिद्धि अर्जित की। इसकी मंजिलें कई मुस्लिम संस्थानों द्वारा कवर की गई हैं, इस गंतव्य को दक्षिण भारत के मक्का के रूप में भी जाना जाता है।

पोन्नानी एक ऐसा गंतव्य है जहां कोई भी सर्वोत्तम सांस्कृतिक सद्भाव देख सकता है। इस गंतव्य में आकर्षक वनस्पतियों और जीवों की कोई कमी नहीं है, जो इसे केरल में देखने लायक स्थानों में से एक बनाती है।

ठहरने के स्थान: रूबा रेजीडेंसी, भवनम रीजेंसी, राजावलसम
समय: 1 दिन
लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण: जामा मस्जिद, थ्रिक्कावु मंदिर, ह्यूमन एथ मस्जिद, पदिन्हारेकरा बीच, नवमुकुंद मंदिर
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से मार्च
निकटतम हवाई अड्डा: कालीकट हवाई अड्डा निकटतम 55 किमी दूर है
निकटतम रेलवे स्टेशन: तिरुर रेलवे स्टेशन निकटतम 19 किमी दूर है

42. पथानामथिट्टा

पथानामथिट्टा केरल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें है

Image Source: Shutterstock

केरल के दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए प्रसिद्ध मंदिर शहरों में से एक, पथानामथिट्टा एक छोटा शहर है जिसके हर कोने से आध्यात्मिकता का सार आता है। प्राचीन वास्तुकला से सुशोभित बड़ी संख्या में मंदिरों का घर होने के कारण, पथानामथिट्टा एक ऐसा गंतव्य है जो अपनी तरह का एक अनूठा स्थान है।

दिव्य नदियों, वन-आच्छादित पर्वत श्रृंखलाओं और नारियल के पेड़ों की बहुतायत सहित इस गंतव्य की अछूती प्रकृति इसे एक ताज़ा गंतव्य बनाती है। प्रकृति का केंद्र होने के अलावा, यह गंतव्य धातु दर्पण कला और अन्य हस्तशिल्प के लिए भी जाना जाता है।

ठहरने के स्थान: पार्क रेजीडेंसी, थारंगम रेजीडेंसी, होटल हिल्स पार्क
समय: 1 दिन
लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण: पेरुन्थेनरुवी झरना, त्रिवेणी संगमम, कोन्नी वन अभ्यारण्य, कवियूर रॉक मंदिर, कवियूर महादेव मंदिर, मंजिनिकारा चर्च
यात्रा का सर्वोत्तम समय: सितंबर से फरवरी
निकटतम हवाई अड्डा: त्रिवेन्द्रम हवाई अड्डा निकटतम 109 कि.मी. है
निकटतम रेलवे स्टेशन: चेंगन्नूर रेलवे स्टेशन निकटतम 30 किमी दूर है

43. देवीकुलम

देवीकुलम घूमने के लिए केरल का प्रसिद्ध स्थान है

Image Source: Shutterstock

केरल के विचित्र छोटे शहरों में से एक, देवीकुलम अपनी झील के साथ-साथ अपनी एक किंवदंती के लिए प्रसिद्ध है, जो इसे केरल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक बनाती है। यह शहर प्रकृति के कई अन्य चमत्कारों का भी घर है, जिनमें चित्रित दृश्यावली, जादुई झरने और ढेर सारे चाय के बागान शामिल हैं, जो यात्रियों को पूरी तरह से प्रकृति को अपनाने का मौका देते हैं।

ऐसा माना जाता है कि देवी सीता ने स्वयं झील में स्नान किया था, इसलिए इसका नाम ‘सीता देवी झील’ पड़ा। इस जल निकाय का एक त्रुटिहीन धार्मिक महत्व है और यही चीज़ साल भर पर्यटकों को आकर्षित करती है।

ठहरने के स्थान: टी वैली रिज़ॉर्ट, पाइन ट्री, जे होम स्टे
समय: 1 दिन
लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण: सीता देवी झील, थूवनम झरना, पल्लीवसल झील, चाय और मसाले के बागान
यात्रा का सर्वोत्तम समय: नवंबर से मई
निकटतम हवाई अड्डा: कोच्चि हवाई अड्डा निकटतम 114 किमी है
निकटतम रेलवे स्टेशन: कोट्टायम रेलवे स्टेशन निकटतम 132 किमी दूर है

44. थोलपेट्टी

थेलीपेट्टी केरल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें है

Image Source: Shutterstock

गॉड्स ओन कंट्री के सबसे आकर्षक और विविध वन्य जीवन का घर, थोलपेट्टी एक ऐसा गंतव्य है जो वायनाड वन्यजीव अभयारण्य का एक छोटा सा हिस्सा है। यात्रियों को असंख्य आश्चर्यजनक वनस्पतियों और जीवों की पेशकश करने के लिए प्रसिद्ध, थोलपेट्टी बाघ, हाथी, भालू, बंदर, तेंदुए और अन्य सहित पशु साम्राज्यों की विभिन्न प्रजातियों का घर है। इस स्थान पर उन लोगों के लिए एक वॉचटावर भी स्थित है जो इन प्रजातियों को अपने प्राकृतिक आवास में जीवन जीते हुए देखना चाहते हैं। इस गंतव्य का एक बड़ा हिस्सा पूरी तरह से सिल्वर ओक, सागौन के पेड़ों और नीलगिरी से ढका हुआ है। दोस्तों के साथ केरल में घूमने के लिए यह सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

ठहरने के स्थान: कूमांकोली हेरिटेज रिज़ॉर्ट, कॉफ़ी पोलो सर्विस रिज़ॉर्ट
समय: 1 दिन
लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण: वायनाड वन्यजीव अभयारण्य, पापनाशिनी, कुरुवा द्वीप, पक्षीपथलम पक्षी अभयारण्य, पंचतीर्थ
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से मार्च
निकटतम हवाई अड्डा: कालीकट हवाई अड्डा निकटतम 134 किमी दूर है
निकटतम रेलवे स्टेशन: कालीकट रेलवे स्टेशन निकटतम 100 किमी दूर है

45. चेराई

चेराई केरल में घूमने लायक जगहों में से एक है

Image Source: Shutterstock

यह केरल में घूमने लायक जगहों में से एक है जहां आप एक छोर पर खूबसूरत समुद्र तटों की यात्रा कर सकते हैं, जबकि दूसरे छोर पर अद्भुत बैकवाटर आपका इंतजार कर रहे हैं। चेराई एक बहुत छोटा सा शहर है जो कि वाइपिन द्वीप के उत्तरी छोर पर स्थित है, निजी छुट्टियों के लिए बिल्कुल उपयुक्त है। समुद्र तट क्षेत्र में बहुत सारी डॉल्फ़िन हैं जिन्हें आप धूप सेंकते या रेत के महल बनाते हुए देख सकते हैं। एकांत के कारण, यह स्थान कुछ जोड़ों को उनके हनीमून पर भी आकर्षित करता है!

ठहरने के स्थान: चेराई बीच रिज़ॉर्ट, रेनाई ब्लू वाटर्स, क्लब महिंद्रा चेराई बीच
समय: 2 दिन
लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण: चेराई बीच, मंगलवनम पक्षी अभयारण्य, महात्मा गांधी बीच, कुज़ुपिल्ली बीच, वास्को डी गामा स्क्वायर
यात्रा का सर्वोत्तम समय: पूरे वर्ष
निकटतम हवाई अड्डा: कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा
निकटतम रेलवे स्टेशन: एर्नाकुलम रेलवे स्टेशन

46. ​​कोडानाड

केरल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें में से एक कोडानाड है

Image Source: Shutterstock

कोडनाड केरल के अनसुने पर्यटन स्थलों में से एक है जो मूल रूप से कोच्चि से सिर्फ 42 किमी दूर स्थित एक रमणीय गांव है। आप जानते हैं कि यदि आप एक ऐसे समय, एक पल की तलाश में हैं जिसे आप जीवन भर याद रखेंगे, तो कोडानाड एक आदर्श स्थान है। पास में बहने वाली पेरियार नदी के कारण, नौकायन और मछली पकड़ने की अपार संभावनाएं हैं। और केरल की संस्कृति को समझने के लिए हाथी प्रशिक्षण केंद्र पर जाएँ। परिवार के सदस्यों के साथ गुणवत्तापूर्ण समय बिताने के लिए यह एक आदर्श स्थान है।

ठहरने के स्थान: होटल ड्यूलैंड, एटलस एयरपोर्ट होटल
समय: 1 दिन
लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण: अभयारण्यम मिनी चिड़ियाघर, कप्रीक्कड़, एडवनकावु मंदिर, मलयट्टूर
यात्रा का सर्वोत्तम समय: फरवरी से अप्रैल
निकटतम हवाई अड्डा: कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा
निकटतम रेलवे स्टेशन: अलुवा रेलवे स्टेशन

47. थोडुपुझा

थोडुपुझा परिवार के लिए सप्ताहांत पर घूमने के लिए एक आदर्श स्थान है

Image Source: Shutterstock

थोडुपुझा एक नगरपालिका शहर है और इडुक्की जिले के सबसे बड़े शहरों में से एक है। इस क्षेत्र की विशेषता अधिकतर हरी वनस्पति है, जबकि थोडुपुझा नदी शहर से होकर बहती है। पूरे वर्ष अपेक्षाकृत ठंडी जलवायु के साथ, थोडुपुझा केरल के सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है। थोडुपुझा में घूमने के स्थानों की सूची व्यापक है और यह दोस्तों या परिवार के लिए सप्ताहांत पर घूमने के लिए एक आदर्श स्थान है।

ठहरने के स्थान: होटल मूनलाइट रीजेंसी, कलुमकल अपार्टमेंट, होटल सीज़र पैलेस
समय: 2 दिन
लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण: मलंकारा बांध, उरवप्पारा मंदिर, कारीकोड मंदिर, उरवप्पारा व्यू प्वाइंट, पंपानल झरने, मुनियारा गुफा
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अगस्त से नवंबर
निकटतम हवाई अड्डा: कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा
निकटतम रेलवे स्टेशन: नेल्लिक्कावु जंक्शन

48. कट्टप्पन

कट्टाप्पन केरल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें में से एक है

Image Source: Shutterstock

इडुक्की जिले में एक और आदर्श नगरपालिका शहर कट्टप्पना है, जो पश्चिमी घाट की सह्याद्री श्रृंखला पर बनाया गया है। यह स्थान मसालों और चाय और कॉफी जैसी व्यावसायिक खेती से समृद्ध है। काफी मध्यम जलवायु के साथ, कट्टप्पना पूरे वर्ष केरल में देखने के लिए शीर्ष स्थानों में से एक है। घुंघराले सड़कें बाइक या कार रोड ट्रिप के लिए अद्भुत हैं जबकि मंत्रमुग्ध कर देने वाले दृश्य बाकी काम पूरा कर देते हैं।

ठहरने के स्थान: क्लाउड बे होटल, केजीस, ट्रिनिटी रेजीडेंसी
समय: 2 दिन
लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण: अंचुरुली झरने, एराट्टयार बांध, वृक्षारोपण
यात्रा का सर्वोत्तम समय: पूरे वर्ष
निकटतम हवाई अड्डा: कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा
निकटतम रेलवे स्टेशन: कोट्टायम रेलवे स्टेशन

49. परवूर

परवूर केरल का खूबसूरत पर्यटन स्थल है

Image Source: Shutterstock

परवूर कोल्लम जिले में स्थित एक शहर है जिसमें कुछ बेहतरीन पर्यटन संयोजन शामिल हैं। शहर में बैकवाटर, समुद्र, झीलों और हरे-भरे खेतों के विशाल विस्तार के रूप में प्राकृतिक वैभव प्रचुर मात्रा में है। यह केरल में देखने लायक स्थानों की सूची में शीर्ष पर नहीं हो सकता है, लेकिन इसका हिस्सा बनने की पूरी संभावना है। हाउसबोट यात्राएं बहुत ही सुखद और बढ़िया होती हैं, विशेष रूप से ऐसा वातावरण जो जोड़ों को आकर्षित करता है। दक्षिण एशिया में सबसे बड़ी प्राकृतिक बैकवाटर झीलों के साथ, नौकायन, मछली पकड़ने, सर्फिंग और तैराकी में खुद को व्यस्त रखें।

ठहरने के स्थान: क्लब महिंद्रा चेराई, इंद्रिया सैंड
समय: 2 दिन
लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण: परवूर झील, पुत्तिंगल मंदिर, पोलाचिरा, पुथेनकुलम हाथी गांव, परवूर बीच, एडवा नादयारा कयाल, कप्पिल पोझी
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से मार्च
निकटतम हवाई अड्डा: कोयम्बटूर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा
निकटतम रेलवे स्टेशन: कोल्लम रेलवे स्टेशन

50. पारुन्थुम्पारा

पारून्थुम्पारा केरल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें है

Image Source: Shutterstock

पारुन्थुम्पारा वागामोन के पास एक छोटा और सुंदर गाँव है। हाँ, पारुन्थुम्पारा केरल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है और शहरों की हलचल से मुक्ति पाने के लिए एक शानदार जगह है। यह गाँव अंतहीन घाटियों, घास के मैदानों और ऊंचे इलाकों से घिरा हुआ है। परुन्थुम्पारा के आकर्षक और सुरम्य परिदृश्य को ढकने वाली धुंध इसे केरल में देखने के लिए सबसे सुंदर स्थानों में से एक बनाती है। पहाड़ की चोटी से दृश्य अद्भुत हैं – अंतहीन घाटियाँ, घुंघराले रास्ते और प्रसिद्ध सबरीमाला मंदिर।

ठहरने के स्थान: ग्रांबी गोल्ड, स्प्रिंगडेल हेरिटेज
समय: 2 दिन
लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण: पारुन्थुम्पारा हिल व्यू पॉइंट, टाइगर सथराम व्यू पॉइंट, सुसाइड पॉइंट, टैगोर हेड
यात्रा का सर्वोत्तम समय: पूरे वर्ष
निकटतम हवाई अड्डा: कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा
निकटतम रेलवे स्टेशन: कोट्टायम रेलवे स्टेशन

51. मरयूर

मरयूर केरल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें है

Image Source: Shutterstock

मरयूर एक अद्भुत शहर है, जहां पूरे क्षेत्र में चंदन के जंगल हैं, अन्यथा यह सह्याद्री पर्वत श्रृंखलाओं से घिरा हुआ है। केरल में देखने लायक इन जगहों की खूबसूरती यह है कि ये मानचित्र पर छोटे, छोटे बिंदु हैं, फिर भी उनमें बहुत सारी चीज़ें हैं। पहाड़ियों में बसे, जंगल और जंगल एक ऐतिहासिक शिखर तक जाने का मार्ग प्रशस्त करते हैं – पाषाण युग के प्राचीन डोलमेंस और शैल चित्र। एक इतिहास प्रेमी के रूप में, आप उन्हें पसंद करेंगे! इस जगह की आभा ऐसी है कि आप विदेशी और प्राचीन सुंदरता से आश्चर्यचकित हो जाते हैं।

ठहरने के स्थान: मरयूर हॉलिडेज़, नेचर कैसल वट्टावडा, प्लेज़ेंट हॉलिडे रिज़ॉर्ट
समय: 2 दिन
लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण: चिन्नार वन्यजीव अभयारण्य, चंदन वन, कुलचिवायल चट्टानें, मुनियारा – अनाकोट्टापारा पार्क, कंथलूर झरने
यात्रा का सर्वोत्तम समय: दिसंबर या फरवरी
निकटतम हवाई अड्डा: पीलामेडु हवाई अड्डा
निकटतम रेलवे स्टेशन: अलुवा रेलवे स्टेशन

52. अनामुडी

केरल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें में से एक अनामुडी है

Image Source: Shutterstock

अनामुडी केरल में घूमने के लिए लोकप्रिय स्थानों की सूची में एक और स्थान है जो एराविकुलम राष्ट्रीय उद्यान में स्थित है। अनामुडी पीक भारत की सबसे ऊंची पर्वत चोटियों में से एक है और समृद्ध वनस्पतियों और जीवों का विशाल संग्रह प्रस्तुत करती है। यह स्थान एशियाई हाथियों की सबसे बड़ी जीवित आबादी का घर है।

ठहरने के स्थान: डीप वुड्स रिज़ॉर्ट मुन्नार, पवित्रा रिवर व्यू होमस्टे, मुन्नार कैसल
समय: 2 दिन
लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण: एराविकुलम राष्ट्रीय उद्यान, लक्कम झरने, मट्टुपेट्टी बांध
यात्रा का सर्वोत्तम समय: दिसंबर या फरवरी
निकटतम हवाई अड्डा: कोचीन हवाई अड्डा
निकटतम रेलवे स्टेशन: अंगमाली रेलवे स्टेशन

53. चिन्नर वाइल्डलाइफ सैंक्चुरी

चिन्नर वाइल्डलाइफ सैंक्चुरी केरल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें है

Image Source: Shutterstock
वन्यजीव प्रेमियों के लिए एक और रमणीय स्थान चिन्नार वन्यजीव अभयारण्य है। यह केरल के सबसे संरक्षित क्षेत्रों में से एक है और प्रकृति के सुंदर दृश्य प्रदर्शित करता है। यह स्थान स्तनधारियों की 34 से अधिक प्रजातियों का घर है जिनमें पैंथर, चित्तीदार हिरण आदि शामिल हैं।

ठहरने के स्थान: मरयूर हॉलिडेज़, नेचर कैसल वट्टावडा, प्लेज़ेंट हॉलिडे रिज़ॉर्ट
समय: 2 दिन
लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण: चंदन वन, कुलचिवायल चट्टानें, मुनियारा – अनाकोट्टापारा पार्क, कंथलूर झरने
यात्रा का सर्वोत्तम समय: दिसंबर या फरवरी
निकटतम हवाई अड्डा: पीलामेडु हवाई अड्डा
निकटतम रेलवे स्टेशन: पोंडर जंक्शन

54. वलारा फॉल्स

केरल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें में से एक वलारा है

Image Source: Shutterstock

केरल में घूमने के लिए सबसे ताज़ा स्थानों में से एक, वलारा झरना बैकपैकर्स का केंद्र है। यह झरना नेरियामंगलम और आदिमाली के बीच स्थित है और आसपास के माहौल का शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है। यह स्थान प्रकृति प्रेमियों या केरल की मनोरम सुंदरता को देखने में रुचि रखने वालों के लिए आदर्श है।

ठहरने के स्थान: मुन्नार क्राउन रेजीडेंसी, मार्जन रेजीडेंसी, अल-हिंद
समय: 2 दिन/ 3 रातें
लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण: चेयपारा झरने, थट्टेकड़ पक्षी अभयारण्य, थॉम्मनकुंटु झरने
यात्रा का सर्वोत्तम समय: नवंबर से फरवरी
निकटतम हवाई अड्डा: कोचीन हवाई अड्डा
निकटतम रेलवे स्टेशन: एट्टुमानुर

55. टॉप स्टेशन

टॉप स्टेशन केरल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें में से एक है

Image Source: Shutterstock

टॉप स्टेशन कुंडला घाटी में स्थित है और केरल के सबसे लोकप्रिय पर्यटक आकर्षणों में से एक होने के कारण, यह स्थान पूरे वर्ष आगंतुकों का स्वागत करता है। यह स्थान अपने हरे-भरे चाय के बागानों और घाटियों, मंत्रमुग्ध कर देने वाले झरनों और बारह साल में एक बार उगने वाले नीलकुरिंजी के विशेष फूलों जैसे प्राकृतिक दृश्यों के लिए प्रसिद्ध है।

ठहरने के स्थान: नेचर कैसल वत्तावदा, सुखद हॉलिडे रिज़ॉर्ट, शोला कंट्री रिज़ॉर्ट
समय: 1 दिन
लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण: पंपदम राष्ट्रीय उद्यान, रोडो घाटी
घूमने का सबसे अच्छा समय: दिसंबर
निकटतम हवाई अड्डा: कोचीन हवाई अड्डा
निकटतम रेलवे स्टेशन: अम्बातुरै

56. अलेप्पी बीच

केरल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें अलेप्पी बीच है

Image Source: Shutterstock

यदि आप पारिवारिक पिकनिक मनाने के लिए किसी आदर्श स्थान की तलाश में हैं तो आप निश्चित रूप से एलेप्पी बीच की यात्रा की योजना बना सकते हैं। जैसा कि अलेप्पी को पूर्व का वेनिस कहा जाता है, यह समुद्र तट छुट्टियों और शांति चाहने वालों का केंद्र है। केरल में घूमने लायक खूबसूरत जगहों में से एक अल्लेप्पी बीच रोमांटिक शाम की सैर के लिए मशहूर है।

ठहरने के स्थान: वृन्दावन हेरिटेज होम्स, रमाडा बाय विंडहैम, एलेप्पी हॉलिडे बीच रिज़ॉर्ट
समय: 1 दिन
लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण: मरारी बीच, पथिरमनल द्वीप, पुन्नमदा झील
यात्रा का सर्वोत्तम समय: फरवरी
निकटतम हवाई अड्डा: कोचीन हवाई अड्डा
निकटतम रेलवे स्टेशन: अलाप्पुझा

57. कृष्णापुरम पैलेस

कृष्णापुरम केरल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें है

Image Source: Shutterstock

एलेप्पी में देखने के लिए एक और दिलचस्प जगह कृष्णापुरम पैलेस है। इस महल की स्थापना 18वीं शताब्दी में कायमकुलम में वहां के शासकों द्वारा की गई थी और इसकी शानदार संरचना अभी भी खड़ी है, जो बीते दिनों की गाथाओं का पूर्वाभास कराती है।

ठहरने के स्थान: वृन्दावन हेरिटेज होम्स, रमाडा बाय विंडहैम, एलेप्पी हॉलिडे बीच रिज़ॉर्ट
समय: 2-3 घंटे
लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण: साइट का आरामदायक और शांत वातावरण
घूमने का सबसे अच्छा समय: दिसंबर
निकटतम हवाई अड्डा: कोचीन हवाई अड्डा
निकटतम रेलवे स्टेशन: अलाप्पुझा

क्या आप अब केरल की सुंदरता में शामिल होने के लिए तैयार हैं? यदि आप केरल की यात्रा का इंतजार कर रहे हैं, तो हम कहते हैं कि यह समय है! इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कहां जाते हैं, केरल में घूमने के लिए ये शीर्ष स्थान निश्चित रूप से आपके काम आएंगे! कृपया अपना अनुभव साझा करें और हमें नीचे टिप्पणी अनुभाग में बताएं। हम वादा करते हैं कि आपके पास अपने जीवन का भरपूर समय होगा और केरल द्वारा आपको दी जाने वाली हर चीज से आप निराश नहीं होंगे।

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Shutterstock

केरल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

जोड़ों के लिए केरल में अवश्य घूमने योग्य कुछ स्थान कौन से हैं?

इसका उत्तर देना थोड़ा कठिन है क्योंकि आप किसी एक को नहीं चुन सकते। केरल की खासियत यह है कि आपको एक ही राज्य में अलग-अलग परिदृश्य मिलते हैं। आपके पास मुन्नार में चाय के बागान, अल्लेप्पी के बैकवाटर और कोवलम के समुद्र तट हैं। यह आप पर निर्भर करता है कि आपको किस तरह का इलाका सबसे ज्यादा पसंद है जो केरल में आपके सबसे खूबसूरत इलाके को परिभाषित करता है। संक्षेप में, केरल में जोड़ों के लिए घूमने लायक बहुत सारी जगहें हैं।

केरल में सबसे अच्छे होटल कौन से हैं?

केरल ओल्ड हार्बर होटल, द लीला, ब्रंटन बोटयार्ड, द पैनोरमिक गेटवे, स्पाइस ट्री मुन्नार, चांडीज़ विंडी वुड्स और फ्रैग्रेंट नेचर जैसे कई अद्भुत होटलों का घर है।

आपको केरल में कितने दिन बिताने चाहिए?

ख़ैर, यह आप पर निर्भर करता है। यदि आप केरल के सभी परिदृश्यों का पता लगाना चाहते हैं, तो आपको केरल में कम से कम एक सप्ताह का समय चाहिए। अगर आप मुन्नार या कोवलम जैसी किसी एक जगह पर कुछ दिन बिताना चाहते हैं तो 3-4 दिन ठीक हैं। बात यह है कि आपको हवाईअड्डे से लंबे समय तक सड़क मार्ग से यात्रा करनी होगी चाहे वह मुन्नार हो, एलेप्पी हो या केरल। इसलिए, आपको अपने यात्रा कार्यक्रम की योजना बनाते समय उस समय को ध्यान में रखना चाहिए।

केरल घूमने में कितना खर्चा आता है?

भले ही यह 3-4 दिन की यात्रा हो, इसमें प्रति व्यक्ति कम से कम 25,000 रुपये लगेंगे जिसमें आपकी उड़ानें, होटल, भोजन और सब कुछ शामिल है। आपके बजट की लागत आपके द्वारा चुने गए आवास के प्रकार पर निर्भर करेगी। इसके अलावा, यदि आप सभी तीन गंतव्यों (मुन्नार, कोवलम, अल्लेप्पी) को कवर कर रहे हैं, तो यह आपको अधिक महंगा पड़ेगा।

केरल में सबसे अच्छे शॉपिंग बाज़ार कौन से हैं?

यदि आप केरल में खरीदारी के लिए जाने की योजना बना रहे हैं, तो आपको एर्नाकुलम मार्केट, कोनेमारा मार्केट, पोलक्कंडम मार्केट और पट्टालम मार्केट जैसे प्रसिद्ध बाजारों में रुकना चाहिए।

और पढ़ें:-

Category: Kerala, Places To Visit

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month