Written by

दार्जिलिंग – यह शब्द ही इसकी सुंदरता को बयां करता है। पश्चिम बंगाल के सबसे उत्तरी भाग में स्थित यह एक प्रसिद्ध और आकर्षक हिल स्टेशन है। सूर्योदय के दौरान, यह शहर बर्फ से ढकी कंचनजंगा का शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है जो आपको मंत्रमुग्ध कर देगा। लोग ज्यादातर नजारों के लिए जाते हैं लेकिन अगर आप ज्यादा चाहते हैं तो दार्जिलिंग में एडवेंचर स्पोर्ट्स के लिए जा सकते हैं। चूँकि, बहुत सारे विकल्प हैं, हम आपके लिए गतिविधियों का मार्गदर्शन करने और उन्हें क्रमबद्ध करने में आपकी सहायता करेंगे!

दार्जिलिंग में 10 सर्वश्रेष्ठ एडवेंचर स्पोर्ट्स

दार्जिलिंग में एडवेंचर स्पोर्ट्स आपकी यात्रा में रोमांच बनाए रखेंगे। हालाँकि कई लोग व्हाइट वॉटर राफ्टिंग आज़माने की सलाह देते हैं, फिर भी हम दार्जिलिंग द्वारा प्रदान किए जाने वाले अन्य अद्भुत विकल्पों पर एक नज़र डालने की सलाह देते हैं। आइए अब हम दार्जिलिंग में एडवेंचर स्पोर्ट्स के बारे में जानें ताकि अगली बार जब आप वहां की यात्रा की योजना बनाएं, तो आपके लिए यह पता लगाना आसान हो जाएगा कि किसमें जाना है:

1. पैराग्लाइडिंग

पैराग्लाइडिंग दार्जिलिंग में एडवेंचर स्पोर्ट्स में से एक है

Image Credit: Tomás De la Rosa for Wikipedia Commons

शहर को ऊपर से देखना कैसा लगता है? खैर, जब पैराग्लाइडिंग करते समय एक गाइड आपके साथ जुड़ता है, तो इसे टेंडेम पैराग्लाइडिंग के रूप में जाना जाता है। आप और गाइड अलग-अलग सुरक्षा कवच में पूरी तरह सुरक्षित रहेंगे। गाइड के पास उड़ान का पूरा नियंत्रण होगा, इसलिए आपको बस यात्रा का आनंद लेना है। आपको बस कुछ कदम दौड़ना है जब गाइड लॉन्च होता है और कहता है “जाओ” और फिर आप उस चट्टान के किनारे से आकाश में कूद जाते हैं जिस पर आप पैराग्लाइडिंग करने के लिए चढ़े थे।

पैराग्लाइडिंग की लागत: INR 3,000 – 4,000

2. व्हाइट वाटर राफ्टिंग

दार्जिलिंग में व्हाइट वॉटर रिवर राफ्टिंग बेहद लोकप्रिय और बेहतरीन साहसिक गतिविधि है

Image Credit:Walter Siegmund for Wikimedia Commons

दार्जिलिंग में व्हाइट वॉटर रिवर राफ्टिंग बेहद लोकप्रिय और बेहतरीन साहसिक गतिविधि है। तीस्ता और रंगीत नदी दो नदियाँ हैं जो हिमालय के पहाड़ों से नीचे बहती हैं और जादुई सफेद पानी बनाती हैं जिसमें अलग-अलग गति और विस्तार होते हैं। जब आप शुरुआती और अनुभवी राफ्टिंग दोनों के बारे में सोचते हैं तो वे राफ्टिंग के लिए उत्कृष्ट होते हैं। तीस्ता नदी सीज़न के दौरान लगभग 50 राफ्टों का संचालन करती है। इस रिवर राफ्टिंग के दो शुरुआती स्थान हैं। एक है मेली और दूसरी है त्रिवेणी.

रिवर राफ्टिंग की लागत: पर्यटन कार्यालय से जाँच करें

3. ट्रैकिंग

दार्जिलिंग में एडवेंचर स्पोर्ट्स में से एक ट्रैकिंग है

Image Credit: Mondo79 for Wikimedia Commons

सभी साहसिक खेलों में ट्रैकिंग सबसे सरल, लेकिन सबसे साहसिक गतिविधि है। संदकफू ट्रेक मानेभंजंग या चित्रे नामक स्थान से शुरू होता है। संदक्फू और फालुत ट्रैकिंग स्थल की चोटियाँ हैं। आपको इस ट्रेक पर वसंत ऋतु के दौरान जाना होगा क्योंकि यही वह समय है जब अधिकांश पेड़ों पर रंग-बिरंगे फूल आते हैं। आपको रोडोडेंड्रोन और मैगनोलिया से आच्छादित जंगल मिलेगा। यदि आप सर्दियों में ट्रैकिंग कर रहे हैं, तो आप वास्तव में यहाँ कुछ शानदार बर्फबारी की उम्मीद कर सकते हैं।

संदक्फू फालुत ट्रैकिंग की लागत: INR 1,200

4. कायाकिंग

भारत में ऐसी कुछ ही जगहें हैं जहां आपको कयाकिंग करना बेहद पसंद आएगा

Image Credit: Guillaume Bonastre for Wikipedia Commons

यदि आप व्हाइट वॉटर रिवर राफ्टिंग पसंद नहीं करते हैं, तो आप निश्चित रूप से कायाकिंग का विकल्प चुन सकते हैं। भारत में ऐसी कुछ ही जगहें हैं जहां आपको कयाकिंग करना बेहद पसंद आएगा लेकिन यहां आपको इसका भरपूर मजा आएगा। इस गतिविधि का आनंद तभी आता है जब आप इसे धीरे-धीरे करते हैं और प्रकृति की सुंदरता की प्रशंसा करते हैं। नदी जहां कयाकिंग एक महान डाउनस्ट्रीम प्रदान करती है वह सिंगला से बहती है। नदी के पास आपको प्राकृतिक वनस्पति और अनोखे प्रकार के जीव-जंतु देखने को मिलेंगे। अपनी सुरक्षा के लिए हमेशा उचित उपाय करें।

कयाकिंग की लागत: विवरण के लिए दार्जिलिंग पर्यटन से संपर्क करें

5. माउंटेन बाइकिंग

माउंटेन बाइकिंग दार्जिलिंग में एडवेंचर स्पोर्ट्स में से एक है

Image Credit: Manikanta1973 for Wikipedia Commons

दार्जिलिंग में एक और अनोखा साहसिक खेल घूम से सिलीगुड़ी तक माउंटेन बाइकिंग है। यदि आप महान इलाकों और कुछ रोमांच का पता लगाना चाहते हैं, तो यह आपके लिए है। आपकी यात्रा घूम से शुरू होती है और पशुपति बाजार तक की सवारी। फिर आप सीधे 58 किमी साइकिल चलाएंगे और मिरिक में रात्रि विश्राम करेंगे। अगली सुबह, आप मिरिक से होते हुए दुधिया तक 52 किमी की दूरी तय करते हैं। फिर, गतिविधि समाप्त होने पर आप सिलीगुड़ी पहुँचते हैं।

माउंटेन बाइकिंग की लागत: INR 4,500

6. ज़ोरबिंग

दार्जिलिंग की हरी-भरी घास के मैदानों में घूमें, जबकि भीड़ खुशी मना रही है और मौज-मस्ती कर रही है

Image Credit: butler.corey for Wikimedia Commons

अगर आप दार्जिलिंग में एडवेंचर स्पोर्ट्स की तलाश में हैं, तो ज़ोरबिंग ज़रूर जाएँ। यह एक दुर्लभ खेल है जिसमें आपको एक नरम प्लास्टिक की गेंद के अंदर सुरक्षित रहना और पहाड़ियों पर लुढ़कना शामिल है। और अगर आप परिवार के साथ घूम रहे हैं तो आपके बच्चों को यह बहुत पसंद आएगा। दार्जिलिंग की हरी-भरी घास के मैदानों में घूमें, जबकि भीड़ खुशी मना रही है और मौज-मस्ती कर रही है, लेकिन आपसे ज्यादा नहीं।

ज़ोरबिंग की लागत: INR 300 – 600

7. सफ़ारी

सफ़ारी दार्जिलिंग में एडवेंचर स्पोर्ट्स में से एक है

Image Credit: flowcomm for Wikimedia Commons

सिंगालीला राष्ट्रीय उद्यान दार्जिलिंग से सिर्फ 36 किमी दूर है। क्या आप पार्क के अंदर जीपों की आवाज़ सुन सकते हैं? यदि नहीं, तो पार्क जाएँ और जीप में सीट ले लें। सफारी के लिए आता है और आपको प्रिय लाल पांडा सहित हिमालयी वन्य जीवन का पता लगाने देता है। वनस्पतियों के संदर्भ में, आप फर्न, मैगनोलिया और ऑर्किड की एक एकड़ जमीन देखकर आश्चर्यचकित रह जाएंगे। रुकिए, और भी बहुत कुछ है – पार्क का एक हिस्सा है जहां से आप कंचनजंगा की बर्फ की चोटियों की स्पष्ट झलक देख सकते हैं। सफ़ारी दार्जिलिंग में सबसे कम रेटिंग वाली साहसिक गतिविधियों में से एक है।

सफ़ारी की लागत: INR 1,000

8. कैम्पिंग

कैंपिंग के लिए टोंगलू, गैरीबास, कालीपोखरी, मोली, गोर्की और श्रीखोला जैसे बहुत सारे स्थान हैं

Image Credit: Winky for Wikimedia Commons

प्रकृति के आसपास और हिमालय के आश्चर्य में रात बिताना एक ऐसा अनुभव है जिसे आप कभी नहीं भूलेंगे। जब आप मंत्रमुग्ध कर देने वाले दृश्यों और परिदृश्य का आनंद लेंगे तो आप इसे दार्जिलिंग की सबसे अच्छी साहसिक गतिविधियों में से एक मानेंगे। कैंपिंग के लिए टोंगलू, गैरीबास, कालीपोखरी, मोली, गोर्की और श्रीखोला जैसे बहुत सारे स्थान हैं। यह किसी भी अन्य अनुभव से थोड़ा अलग अनुभव है क्योंकि ये क्षेत्र काफी सुदूर हैं और नए लोगों के लिए कठिन हो सकते हैं।

कैम्पिंग की लागत: स्थानीय ऑपरेटरों से संपर्क करें

9. रॉक क्लाइंबिंग

रॉक क्लाइंबिंग दार्जिलिंग में एडवेंचर स्पोर्ट्स है

Image Credit: Chris for Wikimedia Commons

दार्जिलिंग में एडवेंचर स्पोर्ट्स से एक है कई चट्टानी स्थलों पर चढ़ना। जैसा कि आप तेनज़िंग रॉक से परिचित होंगे, यह सबसे लोकप्रिय रॉक क्लाइम्बिंग स्थल है। पहले एवरेस्ट पर्वतारोही तेनज़िंग नोर्गे के नाम पर इस स्थान पर पहली बार अभ्यास किया गया था। आपको नौसिखियों से लेकर विशेषज्ञों सहित सभी कौशल स्तरों पर चढ़ाई के सबक मिलेंगे।

रॉक क्लाइम्बिंग की लागत: INR 2,000

10. हॉट एयर बैलून

दार्जिलिंग में एडवेंचर स्पोर्ट्स में से एक हॉट एयर बैलून है

Image Credit: Alasdair for Wikimedia Commons

पैराग्लाइडिंग और तेज़ हवा से डर लगता है? लेकिन हवा में उड़ना पसंद करूंगा. यह दार्जिलिंग में सर्वश्रेष्ठ एडवेंचर स्पोर्ट्स में से एक है जहां आप गर्म हवा के गुब्बारे में सवार होकर दार्जिलिंग की घाटियों और पहाड़ियों का पता लगा सकते हैं। चमकीले रंग के पैराशूट की छत्रछाया में आप बैठे होंगे और अपनी सवारी का आनंद ले रहे होंगे। कहने की जरूरत नहीं कि यह आपके लिए सबसे शाही अनुभव होगा। भारत में ऐसा अनुभव बहुत कम ही मिलता है.

हॉट एयर बैलून की कीमत: 1,500 रुपये

आप दार्जिलिंग की प्राकृतिक सुंदरता और अब आप जानते हैं, साहसिक खेलों का भी आनंद लेंगे। इस प्रकार, जब आप दार्जिलिंग की यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो आपको एक ऐसी योजना बनाने की ज़रूरत है जिसमें आप दार्जिलिंग में साहसिक खेलों को शामिल करें। जैसे-जैसे आप यात्रा में आगे बढ़ेंगे, आश्चर्यजनक दृश्य आपको मंत्रमुग्ध कर देंगे। संक्षेप में, रोमांच की दृष्टि से देखने के लिए बहुत कुछ है जबकि दृश्यावली आपमें से बाकी लोगों को तरोताजा कर देती है।

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: shutterstock

दार्जिलिंग में साहसिक खेल के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

दार्जिलिंग के लिए कितने दिन पर्याप्त हैं?

यदि आप फुर्सत के पल बिताना चाहते हैं तो 5-7 दिन बहुत अच्छे हैं और यदि आप संपूर्ण दर्शनीय स्थलों की यात्रा करना चाहते हैं तो 2 दिन बहुत अच्छे हैं और फिर गंगटोक, नाथुला और चांगु झील जैसी अन्य जगहों पर जाएं।

दार्जिलिंग के लिए कौन सा महीना सबसे अच्छा है?

दार्जिलिंग घूमने का सबसे अच्छा समय गर्मी का महीना है। इस खूबसूरत जगह पर घूमने के लिए अप्रैल से जून का समय सबसे अच्छा और आदर्श समय है। फिर, आपके पास सर्दियों के महीने हैं जो अक्टूबर से दिसंबर तक हैं।

दार्जिलिंग में क्या है खास?

दार्जिलिंग की खास बात बेशक दार्जिलिंग चाय है। आपके पास न्यू महाकाल मार्केट में हाथ से बुना हुआ सामान, तिब्बती स्वयं सहायता केंद्र से कालीन, चौक बाजार में सस्ते इलेक्ट्रॉनिक्स, छोटे और प्यारे कैफे में चाय है।

क्या दार्जिलिंग यात्रा करना सुरक्षित है?

दार्जिलिंग हर मौसम में यात्रा करने के लिए बहुत सुरक्षित है। लेकिन किसी भी अन्य जगह की तरह, देर रात तक इधर-उधर न घूमें या एकांत जगह पर न जाएँ।

क्या दार्जिलिंग घूमने लायक है?

यदि आप सुंदर, मनोरम स्थानों की यात्रा करना पसंद करते हैं तो आपको दार्जिलिंग निश्चित रूप से देखने लायक लगेगा।

दार्जिलिंग की सबसे खूबसूरत जगह कौन सी है?

आपके पास दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे, सिंगालिला नेशनल पार्क, टाइगर हिल और वेधशाला हिल हैं। ये कुछ ऐसी जगहें हैं जो आपको दार्जिलिंग का अद्भुत नजारा दे सकती हैं।

और पढ़ें:-

Category: Adventure, Darjeeling

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month