Written by

प्राकृतिक रूप से जीवंत दार्जिलिंग शहर हिमालय की तलहटी में स्थित है। पर्यटकों के बीच सबसे पसंदीदा में से एक, पश्चिम बंगाल का यह शहर अपनी समृद्ध वनस्पति और आंशिक रूप से बादलों से ढके लुभावने पहाड़ों से दर्शकों को बांधे रखता है। प्रकृति की सुंदरता से घिरा यह शहर आपको खोजने के साथ-साथ अनुभव करने के लिए भी बहुत कुछ देता है। दार्जिलिंग में ठहरने की जगहें में से एक में रहने की कल्पना करें जो आपको शांत वातावरण और ताजी हवा के करीब लाएगा और आपको शानदार हिमालय का गवाह बनाएगा, क्योंकि आप उस आराम का आनंद लेंगे जिसके लिए वे प्रसिद्ध हैं।
मुख्य रूप से अपने चाय बागानों के लिए जाना जाने वाला पश्चिम बंगाल का यह शहर प्रकृति प्रेमियों के लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं है। यहां के चाय बागान चाय के शौकीनों को कुछ गुणवत्तापूर्ण समय बिताने और यहां तक ​​कि कुछ समय के बाद दोबारा घूमने के लिए भी लुभाते हैं। यहां के शहरी जीवन को प्राकृतिक तत्वों की उपस्थिति और माउंट कंचनजंगा की विस्मयकारी पृष्ठभूमि के साथ सहने योग्य बनाया गया है।

दार्जिलिंग में ठहरने के लिए शीर्ष 10 स्थान

हालाँकि शहर में आपको व्यस्त रखने के लिए बहुत कुछ है, लेकिन एक चीज़ जिस पर आपको सबसे अधिक ध्यान देना चाहिए वह है ठहरने की जगह। जब शहर इतना सुंदर है, तो बहुत कुछ इस बात पर निर्भर करता है कि आप अक्टूबर में दार्जिलिंग की यात्रा और कहाँ रुकने की योजना बना रहे हैं। आख़िरकार, यह कुछ ऐसा है जो अनिवार्य रूप से आपकी यात्रा को अधिक अद्भुत या बस उबाऊ बना सकता है। तो, आपकी आसानी के लिए, कुछ प्रमुख स्थानों को नीचे सूचीबद्ध किया गया है और दार्जिलिंग में घूमने की जगह के लिए सबसे अच्छी जगहें का चयन करें। एक को खोने से पहले एक को चुनें!

1. द इंग्लिश कॉटेज

दार्जिलिंग में ठहरने की जगहें में से एक द इंग्लिश कॉटेज है

Image Credit: Nordseher for Wikimedia Commons

नाम ही आपको ब्रिटिश सेटिंग की कल्पना कराता है! दार्जिलिंग में रहने के लिए सबसे अच्छी जगह, द इंग्लिश कॉटेज, आंतरिक सजावट प्रदान करता है, निश्चित रूप से आपको आश्चर्यचकित करेगा और लकड़ी की सजावट की वस्तुओं, फर्श और छत के कारण आपको सरल ग्रामीण इलाकों की याद दिलाएगा। यह कुटिया मानो आपको प्रकृति के करीब ले आएगी, कंचनजंगा का सबसे मनमोहक दृश्य दिखाएगी। फूलों की सजावट उदारतापूर्वक की गई है, जिससे जगह की पूरी रौनक बढ़ गई है।

वहाँ एक बगीचा, छत है और आप मुफ़्त वाई-फ़ाई का लाभ उठा सकते हैं। अपार्टमेंट में रसोईघर के साथ 2 शयनकक्ष हैं। दार्जिलिंग में इंग्लिश कॉटेज का स्थान कुछ ऐसा है जो इसे और अधिक वांछनीय बनाता है – हैप्पी वैली टी एस्टेट, महाकाल मंदिर और हिमालय पर्वतारोहण संस्थान और प्राणी उद्यान जैसे आकर्षण 1 किलोमीटर के भीतर स्थित हैं। टाइगर हिल, घूम मठ और जापानी पीस पैगोडा यहां से 7 किलोमीटर से भी कम दूरी पर स्थित हैं।

स्थान: 19/1 हर्मिटेज रोड दार्जिलिंग, 734101 दार्जिलिंग, भारत
क्या है खास: संपत्ति से कंचनजंगा का अद्भुत दृश्य

2. सिंगलिला जंगल लॉज

सिंगलिला जंगल लॉज दार्जिलिंग में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है

Image Credit: pixabay

यह हरे-भरे हरियाली के ठीक बीच में स्थित है, क्योंकि इसे जंगल में स्थापित किया गया है। यह स्थान घर जैसा लगता है जहां से आपको पहाड़ों का सबसे अच्छा दृश्य दिखाई देता है। संपत्ति के चारों ओर का उद्यान क्षेत्र प्रकृति द्वारा प्रदान की जाने वाली शांति को अवशोषित करने के साथ-साथ अद्भुत सैर के लिए सबसे अच्छा है। यदि आप दार्जिलिंग में हनीमून कॉटेज की तलाश में हैं, तो यही वह जगह है जहां आपको अपने ठहरने की योजना बनानी चाहिए

कॉटेज परिवारों के साथ-साथ जोड़ों के लिए भी आदर्श है। आप सुइट्स के साथ-साथ पारिवारिक कमरों में से भी चुन सकते हैं। विश्वसनीय कक्ष सेवा आपको निराश नहीं करेगी। संपत्ति के नजदीक एक निःशुल्क पार्किंग स्थान उपलब्ध कराया गया है और एक इन-हाउस रेस्तरां आपकी सुविधा को बढ़ा देगा। यहां पालतू जानवरों को रखने की अनुमति है और बच्चों को व्यस्त रखने के लिए गतिविधियों की भी व्यवस्था की गई है।

स्थान: पालमजुआ, पी.ओ. बंसबोटे, रिम्बिक, पश्चिम बंगाल 734201
क्या है खास: त्रुटिहीन कक्ष सेवा

3. दार्जिलिंग ब्लॉसम्स इको टूरिज्म

दार्जिलिंग में ठहरने की जगहें में से एक दार्जिलिंग ब्लॉसम्स इको टूरिज्म है

Image Credit: Cheerfully_lost for pixabay

तीस्ता बाज़ार में स्थित, यह स्थान उन लोगों के लिए आदर्श है जो काफी सरल लेकिन संतुष्टिदायक प्रवास की तलाश में हैं। यह ठहरने के उन स्थानों में से एक है जो आपको शहरी जीवन की हलचल से मुक्ति सुनिश्चित करेगा। कमरों को सादगी से डिजाइन किया गया है लेकिन बुनियादी जरूरतों से कोई समझौता नहीं किया गया है। यहां आपको जो वातावरण प्रदान किया जाता है वह अनौपचारिक है, जो आपको घर जैसा महसूस कराता है।

आपको आस-पास कई खाने-पीने की जगहें और आकर्षण के स्थान मिलेंगे। यह जगह आपको शानदार रहने की सुविधा तो नहीं देगी लेकिन आपके अनुभव को जरूर सार्थक बनाएगी। यहाँ अच्छे मेनू वाला एक इन-हाउस रेस्तरां है जहाँ आप नाश्ते और रात के खाने का आनंद ले सकते हैं। कमरों से आपको हिमालय का सबसे अच्छा दृश्य दिखाई देगा। यह दार्जिलिंग, भारत में ठहरने के लिए उन स्थानों में से एक है जो बाद में बना

स्थान: बारा मुंगवा, पश्चिम बंगाल 734312
क्या है खास: अद्भुत इन-हाउस रेस्तरां

4. खंबुहांग नेचर हॉलिडे कैंप

खंबुहांग नेचर हॉलिडे कैंप दार्जिलिंग में रहने के लिए सर्वोत्तम स्थान है

Image Credit: ignartonosbg for pixabay

जब आप इस संपत्ति में ठहरने के लिए आते हैं तो कुछ बेहतरीन दृश्यों का आनंद लें और सर्वोत्तम शांति का अनुभव करें। यदि आप दार्जिलिंग में रहने के लिए सर्वोत्तम स्थान की योजना बना रहे हैं, तो यहां परिवार के साथ रहने के लिए खंबुहांग नेशनल हॉलिडे कैंप चुनना उतना ही अद्भुत होगा जितना कि अपना समय अकेले बिताना। यहां से, आपको विभिन्न पक्षियों को चहचहाते और एक शाखा से दूसरी शाखा पर छलांग लगाते हुए देखने को मिलता है – एक अत्यंत मनमोहक दृश्य!

निःशुल्क पार्किंग और वाईफ़ाई प्रदान करने वाली यह संपत्ति सरल और सुव्यवस्थित प्रवास के लिए आदर्श है। प्राकृतिक आश्चर्यों के बीच में स्थित, यह कुटिया आराम से समझौता किए बिना शांतिपूर्ण समय बिताने के लिए आदर्श है। स्टाफ वास्तव में मेहमाननवाज़ होने के लिए जाना जाता है और उनसे विश्वसनीय सेवा की आसानी से उम्मीद की जा सकती है। रूम सर्विस त्वरित है और आपको यहां ठहरने का अधिकतम लाभ उठाने में मदद करेगी।

स्थान: पेरेन – टोडी रोड, पेरेन गोदक खासमहल, पश्चिम बंगाल 734319
क्या है खास: बेहतरीन दृश्य और शानदार आतिथ्य

5. रेड पांडा इको हट्स

रेड पांडा इको हट्स दार्जिलिंग में ठहरने की जगहें है

Image Credit: pexels

यह संपत्ति कई पर्यटक आकर्षणों जैसे लावा जामगोन कोंगट्रुल मठ, कैनोपी वॉक, डेओलो हिल, ज़ुलुक वन्यजीव क्षेत्र और कई अन्य के करीब स्थित है। लोग इस संपत्ति में रहना पसंद करते हैं क्योंकि हिमालय की प्राकृतिक सुंदरता उन्हें अपने कमरों की खिड़कियों से देखने को मिलती है और साथ ही बेहद विनम्र और मैत्रीपूर्ण कर्मचारी भी मिलते हैं।

यह एक छोटी सी संपत्ति है जिसमें केवल 3 कमरे हैं और जब मेहमानों के लिए खानपान की बात आती है तो इसमें बहुत कुछ है। दार्जिलिंग में ठहरने के लिए सस्ती जगहें में से एक, यह स्थान बजट प्रवास के लिए आदर्श है और सप्ताहांत की छुट्टी के लिए काफी उपयुक्त माना जाता है। यहां खाना ताज़ा परोसा जाता है और आप और अधिक खाना चाहेंगे।

स्थान: नेओरा घाटी, लावा के पास, दार्जिलिंग जिला, कोलाखम, पश्चिम बंगाल 734319
क्या है खास: हिमालय की प्राकृतिक सुंदरता

6. टिडी मिट्टी का आवास और जड़ी-बूटी उद्यान का आवास

जंगल के ठीक बीच में स्थित, यह कुटिया आपको अपने अंदरूनी हिस्सों के साथ-साथ स्थान से मंत्रमुग्ध कर देगी

Image Credit: NguyenDo for pixabay

जंगल के ठीक बीच में स्थित, यह कुटिया आपको अपने अंदरूनी हिस्सों के साथ-साथ स्थान से मंत्रमुग्ध कर देगी। इस कुटिया में रहना प्रकृति में रहने जैसा है। निर्माण में बांस का उपयोग पूरी तरह से उद्देश्य को पूरा करता है और इस जगह को आधुनिकता के साथ-साथ प्रकृति का एक आदर्श मिश्रण बनाता है। इस संपत्ति के निर्माण के पीछे की अवधारणा में प्रकृति के चमत्कारों का संरक्षण शामिल है। यह दार्जिलिंग में ठहरने के लिए अनोखी जगहें में से एक है।

यहां प्रदान की जाने वाली सुविधाओं में मुफ्त पार्किंग, नाश्ता, हवाई अड्डे से या हवाई अड्डे तक वाहन सेवा और बहुत कुछ शामिल है। झोपड़ियों के बारे में दिलचस्प बात यह है कि इन्हें स्थानीय कारीगरों की मदद से कुशलतापूर्वक तैयार किया गया है। यह स्थान शहर की रोजमर्रा और शोर-शराबे भरी जिंदगी से बचने के लिए एकदम सही जगह है। यह यहां के सबसे चर्चित पारिवारिक कॉटेज में से एक है।

स्थान: 8 मील, गोराबारी, दार्जिलिंग, पश्चिम बंगाल 734209
क्या है खास: आधुनिकता और प्रकृति का उत्तम मिश्रण

7. सुमन कॉटेज

सुमन कॉटेज दार्जिलिंग में ठहरने की जगहें में से एक है

Image Credit: ravishahi for Wikimedia Commons

यह जगह भी नियमित हलचल से दूर शांति से क्वालिटी टाइम बिताने के लिए सबसे अच्छी मानी जाती है। इस संपत्ति का मुख्य आकर्षण इसकी छत है जो आपको पहाड़ों का मनमोहक दृश्य प्रदान करती है। मेज़बान आपके साथ अत्यंत विनम्रता से पेश आता है और आपकी चिंताओं का ध्यान रखता है।

विशाल लेकिन आरामदायक, कमरे आपके प्रवास को पूरी तरह से संतोषजनक और दिलचस्प बना देंगे। खिड़कियों से, आपको सबसे अद्भुत दृश्य दिखाई देंगे जो आपके प्रवास के दौरान मंत्रमुग्ध कर देंगे। आपको वाईफाई, रूम सर्विस, मेडिकल सहायता (एक कॉल दूर), लॉन्ड्री सेवा, हाउसकीपिंग और बहुत कुछ जैसी सुविधाएं मिलती हैं। आप अलाव, इनडोर गेम और बारबेक्यू का भी आनंद ले सकते हैं।

स्थान: रूंगनीत टी एस्टेट, चित्री बाजार, लेबोंग कार्ट रोड, दार्जिलिंग
क्या है खास: अलाव और इनडोर गेम्स की सुविधा

8. ऑरेंज कॉटेज

ऑरेंज कॉटेज दार्जिलिंग में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है

Image Credit: lequangutc89 for pixabay

यह संपत्ति अपने आरामदायक कमरों के लिए जानी जाती है जहाँ से आपको मनमोहक दृश्य दिखाई देते हैं। इसके अलावा, केयरटेकर सेवा, पार्किंग, ड्राई क्लीनिंग सुविधा और रसोई की उपलब्धता अद्भुत अनुभव को बढ़ा देती है। भीड़-भाड़ वाली सड़कों से दूर स्थित, आप इस संपत्ति में कुछ गुणवत्तापूर्ण समय का आनंद ले सकते हैं।

कर्मचारी आपकी ज़रूरतों को सर्वोत्तम तरीके से पूरा करते हैं और आपको ताज़ा भोजन परोसा जाता है। माहौल काफी आरामदायक है और आपको इस संपत्ति में घर से दूर एक घर भी मिल सकता है। अगर आप इस बात को लेकर चिंतित हैं कि दार्जिलिंग में कहां ठहरें तो ऑरेंज कॉटेज एक अच्छा विकल्प हो सकता है!

स्थान: ताबा कोशी, रंगबंग खोला, चौक बाज़ार, मगरजंग, दार्जिलिंग, भारत
क्या है खास: आरामदायक माहौल

9. मेफेयर दार्जिलिंग

मेफेयर दार्जिलिंग दार्जिलिंग में ठहरने की जगहें है

Image Credit: Engin_Akyurt for pixabay

मेफेयर दार्जिलिंग विशाल और आरामदायक कमरों वाला एक खूबसूरत विरासत होटल है। कॉन्फ्रेंस रूम, किड्स क्लब, जिम, मुफ्त वाईफाई और स्पा जैसी विभिन्न सुविधाएं मेहमानों के प्रवास के दौरान उपयोग के लिए उपलब्ध हैं। होटल का मुख्य आकर्षण इसका प्रमुख स्थान है। सभी लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण आस-पास स्थित हैं और मेहमान अपनी सुविधा के अनुसार इनका भ्रमण कर सकते हैं।

स्थान: दार्जिलिंग, भारत
क्या है खास: पर्यटक आकर्षणों से निकटता

10. एल्गिन

दार्जिलिंग में ठहरने की जगहें में से एक एल्गिन है

Image Credit: MagicDesk for pixabay

लक्जरी हेरिटेज होटल, एल्गिन दार्जिलिंग लोकप्रिय स्थलों के निकट स्थित है। इस होटल के कमरे खूबसूरती से सुसज्जित और आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित हैं। शानदार सैर के लिए बिल्कुल उपयुक्त, आप अद्भुत पहाड़ी दृश्यों और देवदार के जंगलों का पता लगा सकते हैं। इसके अलावा होटल आरामदायक मालिश उपचार, ऑन-साइट लाइब्रेरी, मीटिंग रूम, किड्स क्लब और मानार्थ वाईफाई सेवाएं और अधिक सुविधाएं भी प्रदान करता है जिसका लाभ मेहमान उठा सकते हैं।

स्थान: 18, एचडी लामा रोड, चौक बाज़ार, दार्जिलिंग, पश्चिम बंगाल 734101
क्या है खास: आरामदायक मालिश उपचार

दार्जिलिंग घूमने का सबसे अच्छा समय

हालाँकि दार्जिलिंग की यात्रा का सबसे अच्छा समय पूरे वर्ष है, अप्रैल से जून यात्रा के लिए आदर्श समय है। इस बार मौसम काफी सुहावना है और दर्शनीय स्थलों की यात्रा और अन्य पर्यटक गतिविधियों के लिए बहुत अच्छा है। अक्टूबर से मार्च उन लोगों के लिए बहुत अच्छा है जो ठंडा मौसम पसंद करते हैं। यदि आप वर्ष के इस समय यात्रा पर जाने की योजना बना रहे हैं तो ऊनी और गर्म कपड़े अवश्य पैक करें।

दार्जिलिंग में ठहरने की जगहें आपको आश्चर्यजनक दृश्य का गवाह बनाने में कभी असफल नहीं होंगी। इसके अलावा, शांति एक ऐसी चीज़ है जो आपको उपरोक्त सूचीबद्ध प्रत्येक निवास स्थान में आसानी से मिलेगी। यदि आप अद्वितीय प्रवास के लिए इनमें से किसी एक संपत्ति पर विचार करते हैं तो आपकी दार्जिलिंग की यात्रा नियमित जीवन से एक परम आश्रय होगी।

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: shutterstock

दार्जिलिंग में ठहरने की जगहें के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

दार्जिलिंग घूमने के लिए कितने दिन पर्याप्त हैं?

आपको दार्जिलिंग के सभी प्रसिद्ध स्थानों की खोज में 2 से 3 दिन बिताने होंगे। इस खूबसूरत हिल स्टेशन में कई अच्छे पर्यटक आकर्षण हैं जैसे टाइगर हिल, दार्जिलिंग रोपवे, मठ और बहुत कुछ।

दार्जिलिंग में सबसे अच्छे रिसॉर्ट कौन से हैं?

मेफेयर दार्जिलिंग, स्टर्लिंग दार्जिलिंग और एल्गिन, दार्जिलिंग कुछ लोकप्रिय रिसॉर्ट हैं जो यात्रियों को आरामदायक प्रवास प्रदान करते हैं।

दार्जिलिंग में कौन से कॉटेज परिवारों के लिए अच्छे हैं?

द इंग्लिश कॉटेज, रेड पांडा इको हट्स और द ऑरेंज कॉटेज परिवारों के लिए दार्जिलिंग में सबसे अच्छे कॉटेज में सूचीबद्ध हैं।

दार्जिलिंग किस लिए प्रसिद्ध है?

दार्जिलिंग को लोकप्रिय रूप से 'पहाड़ियों की रानी' के रूप में जाना जाता है क्योंकि यह स्थान अधिकांश पर्यटकों द्वारा पसंद किया जाता है। इसके प्राचीन जंगल, प्राकृतिक सुंदरता और विचित्र घर देश भर के यात्रियों को आकर्षित करते हैं।

दार्जिलिंग का प्रसिद्ध भोजन क्या है?

यदि आप दार्जिलिंग के प्रामाणिक पारंपरिक भोजन का स्वाद लेने की योजना बना रहे हैं तो चुनने के लिए कई लोकप्रिय व्यंजन हैं। इन व्यंजनों में थुकपा, चुरपी, चांग और कई अन्य व्यंजन शामिल हैं।

और पढ़ें:-

Category: Darjeeling, Places To Stay

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month