Written by

आप उस गंतव्य के बारे में क्या कहते हैं जो खरीदारी के लिए दुनिया भर में मशहूर है? आप कुछ नहीं कहते. आप बस अपने अंदर की शॉपाहोलिक को बाहर निकालें और उस मंजिल पर जाएं। वह गंतव्य आपके लिए दुबई हो सकता है। यदि खरीदारी के लिए सर्वोत्तम स्थानों के लिए कोई पुरस्कार होता तो दुबई उसका प्रबल दावेदार होता। आप दुबई में कुछ भी खरीद सकते हैं; इलेक्ट्रॉनिक्स से लेकर जीवनशैली तक, गहनों से लेकर सजावटी वस्तुओं तक, दुबई में सभी के लिए सब कुछ है। दुबई में खरीदने के लिए चीजें इतनी विविध प्रकार की चीज़ों में से आपको बस अपना चयन करना है या शायद उनमें से कुछ आपके पास होना चाहिए।

2024 में 20 दुबई में खरीदने के लिए चीज़ें

हालाँकि दुबई में खरीदारी के लिए चीज़ें की कोई कमी नहीं है, हमने अपनी सर्वश्रेष्ठ पसंद तय कर ली है और ये 20 स्मृति चिन्ह हैं जिन्हें आप दुबई से वापस ला सकते हैं या लाना चाहिए। दुबई में खरीदने के लिए चीजों की यह सूची आपको दुबई से वापस आने पर सबसे अच्छी चीज चुनने में मदद करेगी।

1. अलादीन लैंप

अलादीन लैंप दुबई में खरीदने के लिए चीजें में से एक है

Image Source: Shutterstock

नहीं, इनसे जिन्न नहीं निकलता. अलादीन की कथा से प्रेरित, बहुत विस्तृत नक्काशी वाले ये पीतल के लैंप दुबई से मिलने वाली चीज़ें में से एक हैं। यदि आप किसी प्रियजन को उपहार देने के लिए कुछ ढूंढ रहे हैं तो ये अलादीन लैंप बिल्कुल सही होंगे। यदि आप सोच रहे हैं कि आपको ये लैंप कहां मिलेंगे तो कर्मा सूक और अल-करामा मार्केट दुबई के सबसे अच्छे बाजार हैं। यह निश्चित रूप से दुबई से खरीदने के लिए सर्वोत्तम चीज़ें में से एक है।

कहां से खरीदें: करामा सूक, स्ट्रीट नंबर 18बी, दुबई यूएई; अल-करामा मार्केट, दुबई-संयुक्त अरब अमीरात
मूल्य सीमा: INR 500 – 8,000
विशेषता: ये अमीरात के घरों में पारंपरिक टुकड़े हैं, और महान संयुक्त अरब अमीरात के स्मृति चिन्ह बनते हैं।
कैसे पहुंचें: मेट्रो, बस, ट्राम, टैक्सी

2. ऊँटनी के दूध की चॉकलेट

ऊँटनी के दूध की चॉकलेट यहां पर तरह- तरह की मिल जाती है

Image Source: Shutterstock

एक घरेलू व्यंजन जो आपको बेहद पसंद आएगा, कैमल मिल्क चॉकलेट दुबई से मिलने वाली सबसे स्वादिष्ट चीजों में से एक है। प्रारंभ में, ये चॉकलेट केवल दुबई में पाई जा सकती थीं लेकिन अब इन्हें यूरोप और अन्य एशियाई देशों में निर्यात किया जा रहा है। अल नस्मा कैमल मिल्क चॉकलेट की कई किस्में हैं जिनमें संपूर्ण दूध, मैकाडामिया और मसालेदार (अरब) चॉकलेट शामिल हैं।

कहां से खरीदें: दुबई मॉल, बुर्ज अल अरब, बुर्ज खलीफा और ड्यूटी-फ्री दुकानों पर अल नस्मा कियोस्क
मूल्य सीमा: INR 800 – 4,500
खासियत: इसका निर्माण सिर्फ एक कंपनी अल नस्मा ने किया है।
कैसे पहुंचें: मेट्रो, बस, ट्राम, टैक्सी

3. लालटेन

लालटेन दुबई में खरीदने के लिए चीजें है

Image Source: Shutterstock

यदि आप देख रहे हैं कि दुबई में क्या खरीदना है तो आपको वास्तव में लालटेन पर विचार करना चाहिए। इन लालटेनों को बनाने में जिस प्रकार का शिल्प और श्रम लगता है वह बहुत अच्छा है और इसलिए वे बेहतरीन उपहार विकल्प हैं। एक लालटेन जिस पर कांच के छोटे-छोटे टुकड़े बुने हुए हों, एक आदर्श उपहार होगा और यह किसी को भी खुश करेगा और विशेष महसूस कराएगा।

कहां से खरीदें: ड्रैगन मार्ट, अल अवीर रोड, दुबई 7567, संयुक्त अरब अमीरात; करामा सूक, स्ट्रीट नंबर 18बी, दुबई यूएई
मूल्य सीमा: INR 1,000 से 5,000 तक
विशेषता: सूक्स में बेची जाने वाली अरबी लालटेन का डिज़ाइन दुबई के लिए अद्वितीय है।
कैसे पहुंचें: मेट्रो, बस, ट्राम, टैक्सी

4. दुबई खजूर (सूखे फल)

दुबई से मिलने वाली सबसे अच्छी चीज़ों में से एक दुबई खजूर है

Image Source: Shutterstock

खजूर मध्य पूर्वी संस्कृति का एक प्रमुख हिस्सा हैं और इन्हें दुबई से स्मारिका के रूप में खरीदना आदर्श रूप से सबसे अच्छी बात है। दुबई से मिलने वाली सबसे अच्छी चीज़ों में से एक, ये खजूर कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और कई अन्य आवश्यक वस्तुओं का एक समृद्ध स्रोत हैं और तुरंत ऊर्जा बढ़ाने वाले हैं। सोकरी, खोलास और मैडजूल सहित 20 से अधिक किस्मों के खजूर के साथ ये खजूर बहुत स्वादिष्ट होते हैं।

कहां से खरीदें: ताजा खजूर के लिए देरा फूड मार्केट में खजूर की बिक्री होती है; खचाखच भरी खजूरों के लिए सुपरमार्केट
मूल्य सीमा: INR 500 से 3,000 तक
विशेषता: दुबई में बटेल की दुकानों से प्राप्त खजूर देशी हैं और 20 से अधिक विभिन्न किस्मों में उपलब्ध हैं।
कैसे पहुंचें: मेट्रो, बस, ट्राम, टैक्सी

5. अरबी अत्तार

दुबई में खरीदने के लिए चीजें में से एक अरबी अत्तार है

Image Source: Shutterstock

इत्र या इत्र तेल फूलों की पंखुड़ियों को दबाव और हल्की गर्मी का उपयोग करके पानी में आसुत करके बनाया जाता है। इन शक्तिशाली तेलों की विदेशी खुशबू बहुत सुखद है और जब भी आप किसी अरब महिला के पास से गुजरेंगे तो आपको इसकी खुशबू महसूस होगी। कभी-कभी मसाले और तेल भी मिलाए जाते हैं और फिनिशिंग के लिए हल्के चंदन के तेल का उपयोग किया जाता है। यदि आप अनिश्चित हैं तो आप हिंद अल औद और अमौज जैसी लोकप्रिय दुकानों पर ब्रांडेड विकल्प चुन सकते हैं। वे दुबई में खरीदारी करने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से कुछ हैं।

कहां से खरीदें: डेरा में परफ्यूम सूक, मॉल और हवाई अड्डे में परफ्यूम की दुकानें
मूल्य सीमा: 300 से 1,000 रूपये
विशेषता: पौधों के स्रोतों से प्राप्त ये आवश्यक तेल अल्कोहल-मुक्त हैं।
कैसे पहुंचें: मेट्रो, बस, ट्राम, टैक्सी

6. फ़ारसी गलीचे और कालीन

फ़ारसी गलीचे और कालीन दुबई में खरीदने के लिए प्रसिद्ध चीज़ें में से एक हैं

Image Source: Shutterstock

यदि आपके पास बजट नहीं है और आप एक ही समय में किसी सुंदर और बहुत उत्तम दर्जे की चीज़ में निवेश करना चाहते हैं तो फ़ारसी गलीचे और कालीन सबसे अच्छे विकल्प हैं। सबसे अच्छे घरेलू सजावट उत्पादों में से एक और जटिल डिजाइन और बारीक विवरण के साथ बहुत आकर्षक, ये गलीचे और कालीन दुबई में खरीदने के लिए प्रसिद्ध चीज़ें में से एक हैं। दुबई सूक्स में किफायती और सस्ते गलीचे और कालीन भी उपलब्ध हैं।

कहां से खरीदें: सूक मदीनात जुमेराह में राष्ट्रीय ईरानी कालीन; सूक मदीनात जुमेराह, दुबई मॉल, मिर्डिफ़ सिटी सेंटर और सूक अल बहार में फ़ारसी कालीन हाउस
मूल्य सीमा: INR 5,000 से 10,000 तक
विशेषता: ये गलीचे हस्तनिर्मित हैं, और सर्दियों के लिए उत्तम इन्सुलेशन हैं।
कैसे पहुंचें: मेट्रो, बस, ट्राम, टैक्सी

7. लकी स्टोन

दुबई में खरीदने के लिए चीजें में से एक लकी स्टोन है

Image Source: Shutterstock

आपके जन्म के महीने के आधार पर, भाग्यशाली पत्थरों को आमतौर पर सोने, चांदी और प्लैटिनम की अंगूठियों या पेंडेंट में रखा जाता है और माना जाता है कि यह अच्छी किस्मत लाते हैं और इसे स्मारिका के रूप में खरीदने के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि यह अनुकूलन योग्य है और कई डिज़ाइनों में आता है और हर कोई इसे खरीदने के लिए आकर्षित होगा। अरेबियन डिज़ाइन वाले अद्वितीय और बहुत सुंदर हैं। वे दुबई शॉपिंग फेस्टिवल के दौरान भी बहुत लोकप्रिय हैं।

कहां से खरीदें: कोवेंट गार्डन, दुबई मरीना में पर्लिशियस; गोल्ड एंड डायमंड पार्क, ऑफिस नंबर 213, बिल्डिंग नंबर 4, चौथा इंटरचेंज, शेख जायद रोड, संयुक्त अरब अमीरात
मूल्य सीमा: INR 2,000 से 10,000 तक
विशेषता: एकल कीमती पत्थर संयुक्त अरब अमीरात में सांस्कृतिक परिदृश्य का एक हिस्सा हैं।
कैसे पहुंचें: मेट्रो, बस, ट्राम, टैक्सी

8. अवध और बखूर

अवध और बखूर दुबई की सबसे फेमस चीजों में से एक है

Image Source: Shutterstock

अगर आप किसी को कोई खुशबू गिफ्ट करना चाहते हैं तो अवध या बकूर से बेहतर कुछ नहीं है। पारंपरिक खुशबू बहुत अलग और खास होती है। अगरवुड रेज़िन से प्राप्त, अवध सबसे सुखद सुगंधों में से एक है जिसे आपने कभी देखा होगा और यह थोड़ा महंगा है। इसके विपरीत, बखूर अगरवुड चिप्स के लिए एक शब्द है, जिसे जलाने पर बहुत मनभावन सुगंध निकलती है और बहुत तेज़ी से फैलती है।

कहां से खरीदें: अवध की सुगंध और तेल के लिए देरा में परफ्यूम सूक; मॉल में इत्र की दुकानें; बखूर के लिए स्पाइस सूक दुबई में सबसे अच्छी खरीदारी जगहों में से एक है।
मूल्य सीमा: INR 5,000 से 20,000 तक
विशेषता: अरब संस्कृति में, बखूर को मेहमानों के बीच बांटना पारंपरिक है, यही कारण है कि यह वापस लाने के लिए एक आदर्श उपहार है।
कैसे पहुंचें: मेट्रो, बस, ट्राम, टैक्सी

9. हुक्का

हुक्का दुबई में खरीदने के लिए चीजें है

Image Source: Shutterstock

हर अरब घर में पाई जाने वाली एक बहुत ही प्रमुख और आम वस्तु, हुक्का ठंडा करने और आराम करने के लिए काम करता है और आप इसे घर ले जा सकते हैं। दुबई में कुछ बहुत ही फैंसी और महंगे हुक्के पेश करने वाली दुकानें हैं जो एक बहुत ही खास और असाधारण उपहार बन सकते हैं। इन्हें खरीदें क्योंकि यह दुबई में खरीदने के लिए सस्ती चीज़ें में से एक है।

कहां से खरीदें: धूम्रपान करने वालों के केंद्र के आउटलेट; कैरेफोर हाइपरमार्केट; दुबई सूक्स
मूल्य सीमा: INR 4,000 से 10,000 तक
विशेषता: उनके पास विशेष अरब मसाले और संयुक्त अरब अमीरात के लिए विदेशी अन्य स्वाद हैं।
कैसे पहुंचें: मेट्रो, बस, ट्राम, टैक्सी

10. पश्मीना शॉल

दुबई में खरीदारी के लिए पश्मीना शॉल सबसे महंगी मशहूर चीजों में से एक है

Image Source: Shutterstock

यदि आप सभी विकल्पों को ब्राउज़ करने के बाद भी निश्चित नहीं हैं तो हो सकता है कि आप यही तलाश रहे थे। दुबई में खरीदारी के लिए पश्मीना शॉल सबसे महंगी मशहूर चीजों में से एक है। असली पश्मीना शॉल काफी महंगे हैं लेकिन वे एक आदर्श उपहार हैं। यदि आपका बजट सीमित है तो आप उत्पाद के रेशम या विस्कोस संस्करण आज़मा सकते हैं।

कहां से खरीदें: पश्मीना हाउस; टेक्सटाइल सूक और करामा मार्केट
मूल्य सीमा: INR 8,000 से 25,000 तक
विशेषता: संयुक्त अरब अमीरात के लिए विशेष जातीय डिजाइन एक विदेशी उपहार हो सकते हैं।
कैसे पहुंचें: मेट्रो, बस, ट्राम, टैक्सी

11. कावा बर्तन और कॉफी सेट

दुबई में खरीदने के लिए चीजें में से एक कावा बर्तन और कॉफी सेट है

Image Source: Shutterstock

कावा बिल्कुल शुद्ध कॉफ़ी के अलावा और कुछ नहीं है और इसका एक कप जितना अद्भुत होता है। इस प्रकार स्थानीय लोग अपनी कॉफी पीना पसंद करते हैं – काली और मजबूत। फैंसी बर्तनों और डिजाइनर कपों में परोसी जाने वाली यह कॉफी अरबी संस्कृति में अपना अलग स्थान रखती है। कावा कॉफी के बर्तन आमतौर पर सोने या चांदी से बने होते हैं और सबसे कीमती बर्तनों में अर्ध कीमती पत्थर होते हैं। ये बेहतरीन उपहार हैं और दुबई से घर ले जाने के लिए बेहतरीन स्मृति चिन्ह हैं। यह दुबई में खरीदने के लिए सबसे अच्छी चीज़ों में से एक है।

कहां से खरीदें: दुबई मॉल, फाइनेंशियल सेंटर रोड, डाउनटाउन दुबई, बुर्ज खलीफा के पास, संयुक्त अरब अमीरात; मॉल ऑफ द एमिरेट्स, अल बरशा 1 – दुबई – संयुक्त अरब अमीरात
मूल्य सीमा: INR 800 से 3,000 तक
विशेषता: पारंपरिक अरब घरों में इनका होना ज़रूरी है।
कैसे पहुंचें: मेट्रो, बस, ट्राम, टैक्सी

12. सोने और हीरे के आभूषण

दुबई अपने सोने और हीरे के गहनों के लिए जाना जाता है

Image Source: Shutterstock

सोने के शहर’ में सोना खरीदना न भूलें! यह अजीब लग सकता है लेकिन दुबई अपने सोने और हीरे के गहनों के लिए जाना जाता है और आपको अपने प्रियजनों के लिए एक शानदार उपहार खरीदने से नहीं चूकना चाहिए! आप यहां दुनिया के अन्य हिस्सों की तुलना में काफी कम कीमत पर खूबसूरती से डिजाइन किए गए सोने के गहने खरीद सकते हैं।

कहां से खरीदें: दुबई गोल्ड सूक, गोल्ड एंड डायमंड पार्क, जोयालुक्कास आउटलेट, ज्वेलरी स्टोर
मूल्य सीमा: INR 500 से 10,000 तक
विशेषता: आभूषणों की गुणवत्ता और विविधता विदेशी है।
कैसे पहुंचें: मेट्रो, बस, ट्राम, टैक्सी

13. अरेबियन कॉफ़ी

दुबई में खरीदने के लिए चीजें में से एक अरेबियन कॉफी है

Image Source: Shutterstock

क्या आप कॉफ़ी प्रेमी हैं और अपने घर पर दुर्लभ कॉफ़ी एकत्र करने का आनंद लेते हैं? यदि हां, तो आपको निश्चित रूप से दुबई में निकटतम कॉफी स्टोर पर जाना चाहिए और वहां से अपनी सर्वश्रेष्ठ कॉफी लेनी चाहिए। अरेबियन कॉफ़ी अपने तेज़ स्वाद के लिए जानी जाती है और दुबई के बाज़ार इन्हें खरीदने के लिए सबसे उपयुक्त स्थान हैं। दुबई में खरीदने के लिए आइटम को न भूलें। यदि आपने अरेबियन कॉफ़ी नहीं खाई है तो दुबई के स्ट्रीट फ़ूड का अनुभव अधूरा है।

कहां से खरीदें: दुबई कॉफी संग्रहालय, दुबई सॉक्स और प्रमुख सुपरमार्केट
मूल्य सीमा: INR 500 से 2,000 तक
विशेषता: मध्य पूर्व में शराब बनाने की अलग-अलग विधियाँ हैं जो इसे एक क्षेत्रीय स्वाद बनाती हैं।
कैसे पहुंचें: मेट्रो, बस, ट्राम, टैक्सी

14. इलेक्ट्रॉनिक आइटम

दुबई इलेक्ट्रॉनिक आइटम के लिए जाना जाता है

Image Source: Shutterstock

आप निश्चित रूप से जानते होंगे कि दुबई आपके पसंदीदा इलेक्ट्रॉनिक आइटम को रियायती मूल्य पर प्रदान करता है। इसलिए घर वापस जाने से पहले अपने पसंदीदा गियर या इलेक्ट्रॉनिक आइटम के उनके अद्भुत संग्रह को देखना न भूलें। यदि आप त्योहारी सीजन के दौरान यात्रा की योजना बना रहे हैं तो आप निश्चित रूप से यहां कुछ ऑफर डील का लाभ उठा सकते हैं!

कहां से खरीदें: बर दुबई क्षेत्र में अल-फहिदी स्ट्रीट, शराफ डीजी स्टोर या अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स स्टोर
मूल्य सीमा: INR 2,000 से 50,000 तक
खासियत: भारत की तुलना में अपेक्षाकृत कम कीमत पर इनके पास शानदार कलेक्शन है।
कैसे पहुंचें: मेट्रो, बस, ट्राम, टैक्सी

15. दुबई मसालें

दुबई मसालें दुबई में खरीदने के लिए चीजें है

Image Source: Shutterstock

अपने घर में दुबई का स्वाद जोड़ने का सबसे अच्छा तरीका दुबई के प्रसिद्ध मसालों को अपने साथ लाना है। ये मसाले स्वाद से भरपूर हैं और सभी स्थानीय बाजारों में किफायती कीमत पर बेचे जाते हैं। तो इन सुगंधित दुबई मसालों को अपने साथ घर वापस लाकर अपनी करी और अन्य व्यंजनों को मसालेदार बनाएं!

कहां से खरीदें: स्पाइस सूक, सुपरमार्केट
मूल्य सीमा: 200 से 5,000 रूपये
विशेषता: अरब मसालों में तेज़ स्वाद और सुगंधित मिश्रण होते हैं जो आपके व्यंजनों को एक विशेष स्वाद दे सकते हैं।
कैसे पहुंचें: मेट्रो, बस, ट्राम, टैक्सी

16. इनसेंस स्टिक

दुबई में खरीदने के लिए चीजें में से एक इनसेंस स्टिक है

Image Source: Shutterstock

अगरबत्ती धारक दुबई में खरीदने के लिए समृद्ध और सांस्कृतिक दृष्टि वाली चीज़ें बनाते हैं। ये आतिथ्य और संस्कृति का हिस्सा हैं और एक समृद्ध और सुखदायक खुशबू प्रदान करते हैं जो आपके मेहमानों को स्वागत का एहसास कराएगा। हालाँकि अगरबत्ती धारक पूरे दुबई के मॉल में उपलब्ध हैं, लेकिन इन खूबसूरत उपहारों को पाने के लिए सबसे अच्छी जगह ओल्ड डेरा में स्पाइस सूक का दौरा करना है। इलेक्ट्रिक अगरबत्ती भी व्यापक रूप से उपलब्ध हैं।

कहां से खरीदें: स्पाइस सूक, सिक्कत अल खैल रोड, अल रास, दुबई।
मूल्य सीमा: INR 1,000 से 5,000 तक
विशेषता: यह संयुक्त अरब अमीरात के सांस्कृतिक परिदृश्य का एक हिस्सा है और आपके घर के लिए उत्तम कलाकृतियाँ है।
कैसे पहुंचें: मेट्रो, बस, ट्राम, टैक्सी

17. पारंपरिक अरब जूते

पारंपरिक अरब जूते दुबई में खरीदने के लिए चीजें है

Image Source: Shutterstock

पारंपरिक अरब जूतों पर एक नज़र डालें और आपको अलादीन की याद आ जाएगी; वह काल्पनिक पात्र जो इस प्रकार के जूते पहनता था। ये जूते अक्सर स्लिम फिट होते हैं, और पंजों पर पतले होते हैं, और चुनने के लिए कई रंगों में उपलब्ध होते हैं। थ्रेड-वर्क से लेकर मोतियों, बाउबल्स और कपड़े की गेंदों तक, ये जूते आपके आउटफिट और आपकी प्राथमिकताओं से मेल खाने के लिए विभिन्न शैलियों में आते हैं। ये पारंपरिक जूते या तो स्लिप-ऑन होते हैं या पूरी तरह से ढके होते हैं; आपकी पसंद पर निर्भर करता है. दुबई में खरीदने के लिए चीजों में से यह सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है।

कहां से खरीदें: द क्लॉथ सूक, बर दुबई, दुबई
मूल्य सीमा: INR 800 से 3,000 तक
विशेषता: उनके पास एक विशेष हस्तनिर्मित डिज़ाइन है जो पूरी तरह से क्षेत्रीय है।
कैसे पहुंचें: मेट्रो, बस, ट्राम, टैक्सी

18. खंजर

दुबई में खरीदने के लिए चीजें में से एक खंजर है

Image Source: Shutterstock

अमीराती पुरुषों की पारंपरिक पोशाक में, खंजर सबसे महत्वपूर्ण तत्वों में से एक है और दुबई में खरीदने के लिए सबसे अच्छी चीजें में से एक है। ये आम तौर पर पुरुषों के दिशदशों पर पहने जाते हैं और इन पर चांदी और सोने की नक्काशी के साथ घुमावदार आकार होता है। मूल रूप से गैंडे के सींगों से बने, अब वे ज्यादातर लकड़ी के बने होते हैं। उनमें से कुछ चांदी, संगमरमर या चंदन से बने हैंडल से सुसज्जित हैं। आम तौर पर, खंजर के म्यान को चांदी-धागे की बुनाई से सजाया जाता है।

कहां से खरीदें: यमन पवेलियन, ग्लोबल विलेज
मूल्य सीमा: INR 800 से 2,500 तक
विशेषता: उनके पास अरबी प्रतीकों के साथ हस्तनिर्मित डिज़ाइन हैं।
कैसे पहुंचें: मेट्रो, बस, ट्राम, टैक्सी

19. गहना संदूक

गहना संदूक दुबई में खरीदने के लिए चीजें है

Image Source: Shutterstock

यदि आप आभूषण खरीद रहे हैं, तो इसकी प्रशंसा करने लायक कुछ चीज़ है और वह है गहनों का संदूक। आम तौर पर चंदन से बने ये लकड़ी के बक्से विभिन्न रंगों, डिज़ाइन और आकार में आते हैं। ये विशाल हैं और आपके आभूषणों को व्यवस्थित करने के लिए सही समाधान प्रदान करते हैं। इन्हें अक्सर कीमती या अर्ध-कीमती पत्थरों, पीतल और चांदी से सजाया जाता है। ये ज्वेल बॉक्स एक बेहतरीन उपहार विकल्प भी हैं या बस इन्हें एक स्मारिका के रूप में अपने पास रखें।

कहां से खरीदें: दुबई गोल्ड सूक, दुबई, संयुक्त अरब अमीरात
मूल्य सीमा: 3,000 से 5,000 रुपये
विशेषता: उनके पास संयुक्त अरब अमीरात की सांस्कृतिक परंपराओं को दर्शाने वाली नक्काशी है जो एक विदेशी उपहार हो सकती है।
कैसे पहुंचें: मेट्रो, बस, ट्राम, टैक्सी

20. कुरान स्टैंड

दुबई का सबसे पसंदीदा उत्पादों में से एक कुरान स्टैंड है

Image Source: Shutterstock

दुबई एक इस्लामिक शहर है और एक शॉपिंग हब भी है जिसका मतलब है कि आपको यहां कई धार्मिक वस्तुएं खरीदने को मिलती हैं। सबसे पसंदीदा उत्पादों में से एक कुरान स्टैंड है। पवित्र पुस्तक रखने के लिए विभिन्न प्रकार के सुंदर स्टैंडों में से चुनें। ज्यादातर संगमरमर की जड़ाई के साथ लकड़ी से बने, ये स्टैंड विभिन्न जटिल डिजाइनों में सजाए गए हैं। वे खुलने योग्य स्टैंड के साथ आते हैं जिन्हें समायोजित किया जा सकता है या बैठने की स्थिति में पढ़ने के लिए साधारण स्टैंड भी दिए जा सकते हैं। कई लोग कुरान की आयतें खुदवाकर आते हैं।

कहां से खरीदें: अल अब्बेस इस्लामिक बुक्स शॉप, सारा या मक्का इस्लामिक बुक सेंटर
मूल्य सीमा: INR 500 से 5,000 तक
विशेषता: उनके पास लकड़ियों और डिज़ाइनों की एक विस्तृत विविधता है।
कैसे पहुंचें: मेट्रो, बस, ट्राम, टैक्सी

दुबई में खरीदने के लिए बहुत सारी चीज़ें होने के कारण, आपके अंदर का खरीदारी प्रेमी आपको इस गंतव्य पर आने के लिए धन्यवाद देगा। बहुत सारे स्मृति चिन्ह जिन्हें आप वापस लाना चाहेंगे, आप केवल भ्रमित होंगे और आपके पास कभी भी विकल्प नहीं होंगे। पहले से ही उत्साहित हैं? खैर, यदि आपको संकेत दिया गया है और आप दुबई की यात्रा की योजना बना रहे हैं तो इन अनुकूलन योग्य विकल्पों को ब्राउज़ करें और ट्रैवलट्राइंगल के साथ अपनी छुट्टियों की योजना बनाएं।

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Shutterstock

दुबई में खरीदने के लिए चीजें के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

दुबई में कौन सी चीजें सस्ती हैं?

कैमल मिल्क चॉकलेट, दुबई खजूर, बखूर, इत्र, सोना, कॉफ़ी आदि दुबई की कुछ सबसे सस्ती वस्तुएँ हैं। खरीदारी करने के लिए कई जगहें हैं और दुबई में खरीदने के लिए चीज़ों की इतनी व्यापक विविधता है कि आपको उनमें से ही चुनना होगा।

दुबई में खरीदने के लिए सबसे अच्छी चीज़ें कौन सी हैं?

दुबई किसी भी चीज़ की खरीदारी के लिए सबसे अच्छी जगह मानी जाती है। इसलिए, इसकी कोई सीमा नहीं है। आपके पास चॉकलेट, इलेक्ट्रॉनिक आइटम और सोना है। ये सबसे अच्छी चीज़ें हैं जिन्हें आप दुबई से खरीद सकते हैं।

मैं दुबई ड्यूटी-फ़्री में क्या खरीद सकता हूँ?

ऐसी बहुत सी चीज़ें हैं जिन्हें आप दुबई ड्यूटी-फ़्री से खरीद सकते हैं। आपके पास सिगरेट, जैतून, शराब, अरबी मिठाइयाँ, इत्र, चॉकलेट और सूखे मेवे हैं। यहां के खजूर काफी मशहूर हैं। भारतीय अब दुबई में रुपये का उपयोग कर शुल्क-मुक्त खरीदारी कर सकते हैं।

दुबई में उपयोग करने के लिए कौन सी मुद्रा सबसे अच्छी है?

आप किसी भी समय दिरहम का उपयोग कर सकते हैं। दुबई में अधिकांश स्थानों पर अमेरिकी डॉलर भी स्वीकार किया जाता है। तो, आप या तो यहां अपनी मुद्रा बदलवा सकते हैं या अमेरिकी डॉलर का उपयोग कर सकते हैं।

क्या दुबई में खरीदारी कर-मुक्त है?

हाँ, आप दुबई में कर-मुक्त खरीदारी का आनंद ले सकते हैं। इसीलिए यहां शॉपिंग करना काफी मशहूर है। इसके अलावा, उनके पास चुनने के लिए कई प्रकार के विकल्प हैं।

दुबई में कौन सी चीज़ लोकप्रिय है?

दुबई कई चीजों के लिए मशहूर है। शॉपिंग के लिहाज से आपको वहां कई मशहूर चीजें मिल सकती हैं। उनमें से कुछ हैं: लालटेन, अरबी अत्तर, पत्थर, हुक्का, पश्मीना शॉल, अरबी कॉफी, दुबई मसाले।

क्या दुबई में घड़ियाँ सस्ती हैं?

तो दुबई में, आधिकारिक खुदरा विक्रेता शुल्क लागत का 5% जोड़ता है और डीरा में गोल्ड सूक में, बिल्कुल नई रोलेक्स घड़ियाँ अंतरराष्ट्रीय कीमत से 20-25% सस्ती हैं। सेकेंड-हैंड घड़ियाँ और भी सस्ती हैं।

दुबई से खरीदने के लिए सबसे अच्छे गैजेट कौन से हैं?

दुबई नवीनतम स्मार्टफोन, कैमरे और स्मार्टवॉच पर शानदार डील प्रदान करता है। इसके अतिरिक्त, तकनीक-प्रेमी विकल्पों की एक विविध श्रृंखला के लिए गेमिंग कंसोल, ड्रोन और लक्जरी घड़ियों की खोज पर विचार करें।

महिलाओं के लिए दुबई में खरीदने लायक कुछ बेहतरीन चीज़ों के नाम बताइए?

दुबई खरीदारी के लिए एक स्वर्ग है, और महिलाएं डिजाइनर हैंडबैग और आभूषण जैसी लक्जरी फैशन वस्तुओं का आनंद ले सकती हैं। इसके अतिरिक्त, पारंपरिक अरबी इत्र, उच्च गुणवत्ता वाले सौंदर्य प्रसाधन, और रेशम और पश्मीना जैसे जटिल डिजाइन वाले वस्त्र एक अद्वितीय खरीदारी अनुभव के लिए लोकप्रिय विकल्प हैं।

दुबई में बजट खरीदारी के लिए कुछ स्थान सुझाएं?

दुबई में बजट खरीदारी के लिए, दुबई आउटलेट मॉल और ड्रैगन मार्ट जैसी जगहों पर जाएँ, जो विभिन्न प्रकार के उत्पादों पर रियायती कीमतों की पेशकश करते हैं। करामा मार्केट किफायती फैशन, सहायक उपकरण और स्मृति चिन्ह के लिए जाना जाता है, जो एक जीवंत सड़क खरीदारी अनुभव प्रदान करता है।

और पढ़ें:-

Category: Dubai, Shopping

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month