शिमला, कुल्लू, मनाली और रोहतांग दर्रे ये सभी स्थान अपने खूबसूरत नजारों, हरी-भरी घाटियों और दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए जाने जाते हैं। इन सभी जगहों पर साल भर शानदार मौसम रहता है और घूमने के लिए एक आदर्श जगह है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह किस तरह का दौरा है, चाहे वह एकल यात्रा हो, हनीमून हो या पारिवारिक यात्रा हो।

शिमला, कुल्लू-मनाली, रोहतांग पास टूर पैकेज में एक शानदार दृश्य के साथ एक सुंदर 3-सितारा होटल शामिल है। आवास में आगमन पर स्वागत पेय के साथ आपके नाश्ते और रात के खाने की योजना शामिल है। इसके अलावा, स्थानीय दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए कैब उपलब्ध है। कोई भी कार में आराम से बैठ सकता है, जबकि एक प्रशिक्षित स्थानीय ड्राइवर आपको इधर-उधर चलाएगा। वे उस क्षेत्र में आपका मार्गदर्शन भी करेंगे, जो आपके लिए एक उत्कृष्ट अनुभव होगा।

शिमला, कुल्लू-मनाली, रोहतांग पास टूर पैकेज जो हमारे द्वारा पेश किया जाता है अकेले या अपने प्रियजनों के साथ एक सप्ताह का आनंद लेने का एक शानदार तरीका है। ये सभी स्थान सर्दियों में घूमने के लिए एकदम सही हैं क्योंकि तापमान आमतौर पर -5 डिग्री से नीचे रहता है। और अगर आपको बर्फ से प्यार है तो यह आपके लिए स्वर्ग जैसा होगा।

इसके अलावा शिमला, कुल्लू-मनाली, रोहतांग पास टूर पैकेज आपके लिए विशेष रूप से अनुकूलित किए जा सकते हैं। किसी भी मामले में, यदि आपको लगता है कि दिनों की संख्या बदल रही है या किसी विशिष्ट स्थान पर अयस्क समय के लिए अपने परिवार के साथ आनंद ले रहे हैं, तो हम बस एक कॉल दूर होंगे। कोई हमें उनकी क्वेरी के बारे में बता सकता है, और हमें आपकी मदद करने और आपके लिए एक आदर्श छुट्टी की योजना बनाने में खुशी होगी।

शिमला, कुल्लू-मनाली, रोहतांग पास टूर पैकेज आपके परिवार के साथ एक शानदार सप्ताह बिताने का एक सही तरीका है। यह जगह रोमांच से भरी है, और हम यह सुनिश्चित करेंगे कि आप केवल छुट्टी का आनंद लें। आवास, भोजन इत्यादि के बारे में चिंता करने के बजाय हम यहां आपके और आपके परिवार के लिए एक आदर्श यात्रा कार्यक्रम की योजना बना रहे हैं जहां आप हिमालय की अद्भुत हरी-भरी घाटियों से लेकर पहाड़ों के लुभावने दृश्यों से लेकर स्थानीय व्यंजनों तक का सबसे अच्छा आनंद लेंगे।

हाइलाइट:-

  • रोहतांग दर्रे की बर्फ से ढकी चोटियों के अद्भुत दृश्य का आनंद लें
  • खूबसूरत हिल्स स्टेशन की जीवन भर की यादें कैद करें
  • सोलंग घाटी में अविस्मरणीय अनुभव
  • हिमाचल में लुभावनी जगहों का अन्वेषण करें

शामिल है:-

  • होटल आवास
  • नाश्ता : रात्रिभोज भोजन : आगमन पर स्वागत पेय
  • आगमन – हवाई अड्डा स्थानांतरण परिवहन : प्रस्थान – हवाई अड्डा स्थानांतरण परिवहन
  • परिवहन पर्यटन स्थलों के भ्रमण के लिए कैब : स्थानीय पर्यटन स्थलों का भ्रमण : दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए कैब
  • सरकारी वैट/कर/सेवा शुल्क

शामिल नहीं है:-

  • कैंप स्टे
  • परिवहन: उड़ान टिकट
  • वोल्वो बस टिकट
  • परिवहन: रेल टिकट
  • रोहतांग परमिट
  • हनीमून इंक्लूजन
  • वेटर/ड्राइवर/किसी अन्य व्यक्ति के लिए टिप्स, स्मारक शुल्क
  • रोहतांग पास के लिए प्रवेश शुल्क
  • कोई अन्य वस्तु जिसका उल्लेख समावेशन में नहीं है

यात्रा कार्यक्रम:

पहला दिन- शिमला: आगमन

अद्भुत शिमला यात्रा

संस्कृति विविधता से भरपूर जगह पर आपका स्वागत है!

दिल्ली से यात्रा शुरू। आप शिमला के लिए अपना रास्ता निजी या अपने वाहन से चलाएंगे। फिर कोई शिमला पहुंचेगा और होटल में चेक-इन करेगा। शाम के आराम, अपने अवकाश और कुछ मंदिरों के दर्शन करें। रात्रि भोजन और रात गुजारना होटल में।

अन्य लाभ (आगमन पर): स्थानांतरण, रहना शामिल है

और जानें: Secret Places In Himachal

दूसरा दिन- शिमला: कुफरी पर्यटन स्थलों का भ्रमण

कुफरी दर्शनीय स्थल

सुनिश्चित करें कि आपके पास सर्दी से बचाने के लिए पर्याप्त स्वेटर हैं!

नाश्ते के बाद कुफरी में दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए निकल पड़ते हैं। पर्यटक बर्फ के साथ खूबसूरत नजारों का लुत्फ उठा सकते हैं। कुफरी के जंगल की पगडंडियों का अनुसरण करें। पर्यटक वहां पर कई अलग-अलग मनोरंजक गतिविधियों की कोशिश कर सकते हैं जैसे घुड़सवारी, रॉक क्लाइम्बिंग, एटीवी राइड आदि। जगह की शांति का अन्वेषण करें और फिर शाम तक होटल लौट आएं। रात्रि भोजन और रात गुजारना होटल में।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

तीसरा दिन- मनाली: स्थानांतरण और अवकाश

मनोरम कुल्लू मनाली वैली

मनाली में घाटियों के कुछ राजसी दृश्यों का आनंद लेने का समय!

नाश्ता करने के बाद, कोई चेक आउट करेगा और एक निजी या अपने वाहन में मनाली के लिए अपना रास्ता चलाएगा और कुल्लू भी जाएगा। मनाली पहुंचें और होटल में चेक-इन करें। बाद में शाम आपके अवकाश के लिए निःशुल्क है। रात का खाना और रात भर रुकना।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

और जानें: 15 Homestays In Manali

चौथा दिन- मनाली: दर्शनीय स्थलों की यात्रा

प्रसिद्ध हिडिंबा मंदिर

संस्कृति, भोजन, मंदिरों और बर्फ से भरी जगह का पता लगाने का समय!

कुछ नाश्ता और कुछ आराम करने के बाद, खरीदारी के लिए मनाली के स्थानीय बाजार की सैर करें। कोई मनाली प्राथमिक बाजार का पता लगा सकता है ताकि आप मॉल रोड के अनुभव को याद न करें जो हर पर्यटक चाहता है। इसके अलावा, कोई प्रसिद्ध वशिष्ठ मंदिर, वन विहार, हिडिम्बा मंदिर की यात्रा कर सकता है, और यदि आप चाहें तो याक की सवारी भी कर सकते हैं। एक बार जब पर्यटक अपने सामान के साथ हो जाता है, तो थोड़ी देर आराम करें, इसलिए आवश्यक चेकलिस्ट को हटा दिया जाता है! रात्रि विश्राम के लिए शाम तक आवास पर लौट जाना चाहिए।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

पाँचवा दिन- मनाली: रोहतांग दर्रा और सोलंग

मनाली में मनोरम रोहतांग दर्रा

वह स्थान जो जबरदस्त बर्फ़ का अनुभव प्रदान करता है!

नाश्ते के बाद तैयार हो जाते हैं, सुबह के समय आज की योजना के बारे में स्पष्ट दृष्टि रखें। आज का कार्यक्रम मनाली में रोहतांग दर्रे के लिए पूरे दिन का भ्रमण जोड़ता है। दर्शनीय स्थलों की यात्रा से शुरू करें और रास्ते में स्पॉट को कवर करके रोहतांग दर्रे की ओर बढ़ें। रोहतांग दर्रे के शानदार दृश्यों का आनंद लेते हुए पर्याप्त समय बिताएं। उसके बाद, मनाली वापस आएं, और रास्ते में कोई भी सोलंग को कवर कर सकता है। (रोहतांग दर्रे की यात्रा लागत में नहीं जोड़ा गया है। मौसम और सड़क के खुले होने की स्थिति के अधीन)। (हिमाचल सरकार के रोलिंग बाहरी लोगों के अनुसार, रोहतांग दर्रे पर न जाएं। अतिथि को सीधे भुगतान के आधार पर यूनियन से कार लेने की आवश्यकता है।)

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल हैं

और जानें: Best Places In Manali For Honeymoon Couples

छठा दिन- कुल्लू: प्रस्थान

भव्य शिमला कुल्लू मनाली रोहतांग पास

अपने शिमला कुल्लू मनाली रोहतांग पास टूर पैकेज के अंतिम दिन का आनंद लें!

नाश्ते के बाद होटल से चेक आउट करें और दिल्ली के लिए प्रस्थान करें। रास्ते में शॉल और जैम की खरीदारी के लिए कुल्लू बाजार में रुककर विजयी स्थलों के लिए आगे बढ़ें, यह आपके दौरे का अंत है।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, स्थानांतरण

हिमाचल के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-

शिमला में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह कौन सी हैं?

शिमला का रास्ता निस्संदेह सुंदर है, और शिमला में घूमने की कुछ जगहें मॉल रोड, जैकरू मंदिर, क्राइस्ट चर्च, लक्कर बाजार आदि हैं।

मनाली शिमला से कितनी दूर है?

हालांकि दोनों एक ही बेल्ट का हिस्सा हैं, यह एक दूसरे से लगभग 250 किलोमीटर दूर है, जो कि 7 से 8 घंटे की ड्राइव है।

मैं इन जगहों पर क्या-क्या चीजें खरीद सकता हूं?

स्थान संस्कृति से भरे हुए हैं, और जब वे इन स्थानों पर जाते हैं, तो शॉल, सेब, शराब, चीनी की चाशनी, जैम, लकड़ी के खिलौने और घरों से सजावट से विभिन्न प्रकार की चीजें खरीद सकते हैं।

इन जगहों पर जाने का सबसे अच्छा समय कौन सा है?

अक्टूबर और फरवरी के महीनों के बीच की अवधि शिमला, मनाली, कुल्लू और रोहतांग घूमने का सबसे अच्छा समय है।

अगर मैं 5-6 दिनों के लिए शिमला, मनाली, कुल्लू और रोहतांग पास की यात्रा कर रहा हूं तो मेरा बजट क्या होना चाहिए?

हम आपको सुझाव देंगे कि आपके पास प्रति व्यक्ति कम से कम 25000 रुपये का बजट है। यह होटल, समय, दिन आदि के अनुसार बदल सकता है।

Category: Himachal, hindi, Manali, Shimla

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month