उत्तराखंड की हरी-भरी घाटियाँ और बर्फ से ढकी चोटियाँ मनमोहक वनस्पतियों और जीवों और असंख्य मंदिरों और स्मारकों से परिपूर्ण हैं। उत्तराखंड को भारत के सभी तीर्थ स्थलों में सबसे अग्रणी माना जाता है। हमारे हरिद्वार ऋषिकेश बद्रीनाथ केदारनाथ टूर पैकेज के साथ आपको उत्तराखंड के चार सबसे पवित्र तीर्थ स्थलों की यात्रा करने को मिलेगा, आपको योजना या आयोजन के झंझटों से नहीं गुजरना पड़ेगा।

हरिद्वार को भारत के सात सबसे पवित्र स्थानों में से एक माना जाता है। प्राचीन हिंदू शास्त्रों में उल्लेख किया गया है कि भगवान गरुड़ ने इस शहर में अमरता के दिव्य अमृत की बूंदों को गिराया था। हरिद्वार के प्रसिद्ध हर की पौड़ी घाट पर गंगा आरती एक ऐसी आरती है जिसे कोई भी मिस नहीं करना चाहेगा।

योग को समर्पित कई आश्रमों के साथ, ऋषिकेश को विश्व की योग राजधानी कहा जाता है और हर साल एक सप्ताह के लिए अंतर्राष्ट्रीय योग महोत्सव मनाता है। केदारनाथ मंदिर, जिसमें बारह दिव्य ज्योतिर्लिंगों में से एक के रूप में भगवान शिव की अभिव्यक्ति है, को पांडवों द्वारा निर्मित एक प्राचीन पौराणिक मंदिर का पुनर्निर्माण कहा जाता है। बद्रीनाथ, चार तीर्थों में सबसे पवित्र माना जाता है, नीलकंठ चोटियों से सटे अलकनंदा नदी के बाएं किनारे पर स्थित है।

एक बार जब आप हमारे हरिद्वार ऋषिकेश बद्रीनाथ केदारनाथ टूर पैकेज का लाभ उठा लेते हैं, तो आपको इन सभी अविश्वसनीय तीर्थ स्थलों का पता लगाने और अपने जीवन के बाकी हिस्सों को देखने के लिए बहुत सारी शौकीन यादें इकट्ठा करने को मिलेगी। तो जल्दी करें और अपने यात्रा कार्यक्रम को पकड़ें, अपनी सीट बुक करें, और इस शुभ यात्रा में हमारे साथ शामिल हों।

हाईलाइट:-

  • हर की पौड़ी में गंगा आरती में शामिल
  • गौरीकुंडी से केदारनाथ के लिए ट्रेक
  • बद्रीनाथ में दिव्य संध्या आरती का आनंद लें
  • माणा गांव में दर्शनीय स्थलों की यात्रा पर जाएं
  • ऋषिकेश में राम झूला और लक्ष्मण झूला का आनंद लें

शामिल है:-

  • नाश्ता
  • रात का खाना
  • यात्रा कार्यक्रम के अनुसार स्थानान्तरण और दर्शनीय स्थल
  • अंतर्राज्यीय कर
  • टोल टैक्स
  • चालक भत्ता और पार्किंग

शामिल नहीं है:-

  • विमान किराया/ट्रेन का किराया
  • निर्दिष्ट भोजन के अलावा कोई भी भोजन
  • व्यक्तिगत प्रकृति के खर्चे
  • ट्रेकिंग के दौरान टट्टू/गुड़िया
  • दर्शनीय स्थलों की यात्रा के दौरान प्रवेश शुल्क
  • कैमरा शुल्क/आपातकालीन और चिकित्सा लागत

यात्रा कार्यक्रम:-

पहला दिन:- हरिद्वार: आगमन और स्थानीय दर्शनीय स्थल

Haridwar

हरिद्वार में स्थानीय पर्यटक आकर्षणों की यात्रा करें

एक बार जब आप हरिद्वार पहुंचेंगे, तो हमारे स्थानीय टूर प्रतिनिधि आपके साथ उस होटल में जाएंगे जहां आप चेक-इन और फ्रेश अप करेंगे। बाद में, आप शेष दिन के लिए स्थानीय पर्यटक आकर्षणों की यात्रा कर सकते हैं। प्रसिद्ध हर की पौड़ी घाट पर गंगा आरती करना न भूलें। आप हवन, यज्ञ, साधु सेवा या ब्राह्मण भोजनम के पवित्र अनुष्ठान भी कर सकते हैं। बाद में रात्रि विश्राम हरिद्वार में करेंगे।

अन्य लाभ (आगमन पर): स्थानांतरण, रहना शामिल है

और जानें: Places To Visit In Mussoorie

दूसरा दिन:- सीतापुर: आगमन और चेक-इन

जाखू मंदिर

केदारनाथ यात्रा की तैयारी करें

आप सुबह जल्दी सीतापुर के लिए प्रस्थान करेंगे। जब आप वहां पहुंचेंगे तो आप होटल जगत राज में चेक-इन करेंगे। आपके पास बाकी दिन आराम से है, आप अपने पैरों को आराम दें सकते हैं और केदारनाथ की यात्रा के लिए तैयार हो सकते हैं। रात सीतापुर में बिताएंगे।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, दर्शनीय स्थलों की यात्रा, रहना शामिल है

तीसरे दिन:- केदारनाथ: ट्रेकिंग

केदारनाथ

केदारनाथ में आध्यात्मिक माहौल का अनुभव करें

होटल में नाश्ता करने के बाद, हमारे टूर प्रतिनिधि आपको गौरीकुंड ले जाएंगे। कई अन्य तीर्थयात्रियों के साथ, आप गौरीकुंड से केदारनाथ की यात्रा करने के लिए 16 किलोमीटर की ऊंचाई पर ट्रेकिंग करेंगे। केदारनाथ में आपके देखने के लिए कई प्राचीन मंदिर हैं। रात भर ठहरने का आनंद लेने के लिए वापस होटल पहुंचें

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, दर्शनीय स्थलों की यात्रा, रहना शामिल है

और जानें: Things To Do In Mussoorie

चौथा दिन:- सीतापुर: अवकाश दिवस

सीतापुर अवकाश दिवस

थकाऊ ट्रेक के बाद अपने पैरों को आराम दें

इस दिन कोई पर्यटन या भ्रमण की योजना नहीं है। एक लंबा और थका देने वाला ट्रेक होने के बाद, आपको आराम करने और तरोताजा होने के लिए पर्याप्त समय मिलेगा। आप सीतापुर में स्थानीय पर्यटक आकर्षणों का पता लगा सकते हैं और होटल में हार्दिक भोजन कर सकते हैं।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, दर्शनीय स्थलों की यात्रा, स्थानांतरण

पाँचवा दिन:- बद्रीनाथ: दर्शनीय स्थलों की यात्रा

बद्रीनाथ दर्शनीय स्थलों की यात्रा

गंगोत्री में पवित्र अनुष्ठान करें और कई मंदिरों के दर्शन करें

हरिद्वार ऋषिकेश बद्रीनाथ केदारनाथ के अपने पैकेज टूर के पांचवें दिन, आप हार्दिक नाश्ते के बाद बद्रीनाथ के लिए निकलेंगे। रास्ते में आप जोशीमठ, नरसिंह मंदिर और शंकराचार्य मठ के पास रुकेंगे। आप बद्रीनाथ मंदिर में शाम की आरती कर सकते हैं और अपनी प्रार्थना कर सकते हैं। बाद में, आप होटल में चेक-इन करेंगे और रात भर ठहरने का आनंद लेंगे।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, दर्शनीय स्थलों की यात्रा, स्थानांतरण

और जानें: Mussoorie Travel Tips

छठा दिन:- बद्रीनाथ: माणा गांव का अन्वेषण करें और पीपलकोटी तक ड्राइव करें

बद्रीनाथ माणा गांव का अन्वेषण करें और पीपलकोटी तक ड्राइव करें

माणा गांव के आकर्षक स्थान का अन्वेषण करें

सुबह-सुबह आप हमारे स्थानीय टूर प्रतिनिधि के साथ सड़क मार्ग से माणा गांव के लिए प्रस्थान करेंगे। माणा गांव में और उसके आसपास देखने के लिए कई प्राचीन मंदिर हैं, और यह अपने प्राकृतिक वैभव में उल्लेखनीय है। दर्शनीय स्थलों की यात्रा पूरी करने के बाद, आप पीपलकोटि के लिए प्रस्थान करेंगे। आप होटल में चेक-इन करेंगे और रात भर वहीं रुकेंगे।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, दर्शनीय स्थलों की यात्रा, रहना शामिल है

सातवां दिन:- हरिद्वार: वापसी और प्रस्थान

हरिद्वार वापसी और प्रस्थान

ऋषिकेश में कई मंदिरों और मंदिरों का अन्वेषण करें

आपके हरिद्वार ऋषिकेश बद्रीनाथ केदारनाथ यात्रा पैकेज के अनुसार, यह आपकी शांत यात्रा का अंतिम दिन है। आप सुबह जल्दी हरिद्वार के लिए निकलेंगे। रास्ते में, आप ऋषिकेश में रुकेंगे, जहाँ आप अपने आप स्थानीय पर्यटक आकर्षणों को देखने के लिए स्वतंत्र हैं। आपके ऋषिकेश की तलाशी पूरी करने के बाद, हमारे स्थानीय टूर प्रतिनिधि आपको वापस हरिद्वार ले जाएंगे, जहां आप एक बार फिर होटल में चेक-इन करेंगे, और उत्तराखंड से आपके प्रस्थान की तैयारी करेंगे।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, स्थानांतरण

और जानें: Places To Visit In Mussoorie In June

उत्तराखंड के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-

हरिद्वार के कुछ बेहतरीन रेस्टोरेंट कौन से हैं?

यहां हरिद्वार के विभिन्न रेस्तरां की सूची दी गई है, जिन्हें आपको अवश्य देखना चाहिए: हरिद्वार में छोटावाला रेस्टोरेंट दादा बौदिर होटल सरदारजी रेस्टोरेंट पंडित जी पूरी वाले होशियारपुरी

केदारनाथ में घूमने के लिए सबसे अच्छे पर्यटन स्थल कौन से हैं?

केदारनाथ मंदिर, वासुकी ताल, शंकराचार्य समाधि, अगस्त्यमुनि आदि केदारनाथ के कुछ प्रमुख आकर्षण हैं जिन्हें आपको अवश्य देखना चाहिए।

क्या ऋषिकेश में रेस्तरां या बार हैं?

दुनिया की योग राजधानी होने के नाते, ऋषिकेश में दुनिया भर के लोग आते हैं और इसलिए इसमें कई अच्छे रेस्तरां हैं। हालांकि, ऋषिकेश में मांसाहारी भोजन और शराब सख्त वर्जित है।

क्या केदारनाथ में एटीएम की सुविधा है?

2013 में आई बाढ़ के बाद से केदारनाथ में कोई भी एटीएम सेवा चालू नहीं है। आगंतुकों को सलाह दी जाती है कि वे पहले नकद वापस ले लें।

क्या बद्रीनाथ की सड़कों पर यात्रा करना सुरक्षित है?

बद्रीनाथ सुव्यवस्थित NH-58 से जुड़ा है, इसलिए सड़कें तुलनात्मक रूप से चिकनी हैं। हालांकि, मानसून के दौरान भूस्खलन की संभावना है।

Category: Haridwar, hindi, Rishikesh, uttrakhand

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month