• Things to do
  • Places to visit
  • Hotels and resorts
  • Honeymoon packages
  • Holiday packages
  • Real Traveler Stories

    शिमला की जानकारी

    “पहाड़ों की रानी”, जी हाँ सही सुना आपने, इसी नाम से मशहूर है शिमला। आसमान को छूते बर्फ की चादर ओढ़े पहाड़ व हरियाली से लिप्त ठंडा वातावरण आपको शीतलता से भर देगा। रंग-बिरंगे खिलखिलाते फूल अंतःकरण तक अपनी खुशबू बिखेर देते हैं। आप आऐंगे मुसाफिर बनकर पर बाद में यहीं के होकर रह जाऐंगे। यहाँ की हवाओं में अपनापन भरा हुआ है जो हर कदम पर खड़े व्यक्ति को खुद में लपेट लेता है। आइए, शिमला की जानकारी लेकर इसके प्रशंसनीय सौंदर्य को और भी शोभित कर दीजिए। इसकी अपार सुंदरता आपको दीवाना बना देगी और फिर आप इसके दीवानेपन से बाहर नहीं निकल पाऐंगे।

    शिमला तापमान

    शिमला तापमान

    शिमला का तापमान पूरे साल भर निरंतर रहता है। गर्मी की छुट्टियाँ बिताने के लिए ये एकदम सटीक गंतव्य है। गर्मियाँ शुरु होते ही यहाँ पर्यटकों का जमावड़ा लग जाता है। शिमला की जानकारी  के अनुसार गर्मियों में यहाँ का तापमान 19℃ से 28℃ के बीच रहता है और देर रात आप बिना चादर ओढ़ें रह नहीं पाऐंगे। गर्मियों का सही ढंग से अगर पूरा इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप अपना रास्ता शिमला की तरफ मोड़ लीजिए। सर्दियों में तापमान -1℃ से 10℃ के बीच रहता है एकदम कड़ाकेदार ठंड। तो अगर आप ठंड के मौसम में यहाँ आना चाहते हैं तो अपने साथ ढेर सारे गर्म कपड़ों को ढोकर लाना पड़ेगा।

    यहाँ की ठंड़ियों की एक चीज़ बेहद रोमांचक है श कि आपको बर्फ बारी देखने को मिलेगी। अपने कंबल व रजाईयों से निकलकर आप बर्फ के साथ खेलकर व तस्वीरें खींचकर अपनी यात्रा को यादगार बना सकते है। यदि आप बर्फ से खेलना नहीं चाहते तो अपने होटल की बालकनी में बैठकर गर्म चाय की चुस्कियाँ लेते हुए बर्फ बारी का लुत्फ़ उठा सकते हैं।

    शिमला का रहन-सहन

    शिमला का रहन-सहन

    पारंपरिकता व आधुनिकता का सबसे अच्छे मेल आपको यहाँ देखने को मिलेगा। साधारण जीवन शैली को यहाँ प्राथमिकता दी गई है। यहाँ के लोग बहुत ही खुले दिल के व विनम्र स्वभाव के होते है। वाणी में मिठास घुली हुई जो किसी को भी क्षण भर में अपना बना ले। शिमला की जानकारी  के अनुसार लोगों ने संस्कृति व रीति-रिवाज़ों को यहाँ सहेज के रखा है। चमक-दमक व महंगी आरामदायक ज़िंदगी की बजाय यहाँ मेहनती व सादगी भरे रहन-सहन को तवज्जो दी गई है इसलिए यहाँ के लोग छोटी -छोटी चीज़ों में खुशियाँ ढूँढ लेते हैं।

    यहाँ का मुख्य व्यवसाय कृषि है। आपको यहाँ लोग सेब के पेड़ उगाते दिखेंगे। पशु पालन व हस्तशिल्प यहाँ के अन्य व्यवसाय हैं। शिमला वासियों की जीवनशैली तिब्बती संस्कृति से प्रभावित है और यहाँ के घर भी भारतीय-तिब्बती शैली में बनाए गए हैं।

    और जानें: Shimla Summer Festival

    5 शिमला के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल

    शिमला में अनगिनत पर्यटक स्थल है जहाँ प्रतिवर्ष यात्रियों की भीड़ इकट्ठी होती है। आइए जानते है ऐसी ही 5 लुभावनी जगहों के बारे में:

    1. समर हिल्स

    समर हिल्स

    शिमला की सबसे मशहूर जगह जो अपने मनमोहित करने वाले दृश्य से आपको दीवाना कर देगा। हरियाली की चादर ओढ़े पहाड़ आपको सूर्योदय व सूर्यास्त के नज़ारों से मंत्र मुग्ध कर देंगे। तस्वीरें कैद करने के लिए ये सबसे उम्दा जगह मानी जाती है। शिमला के रिज से 5 किमी की दूरी पर स्थित यह जगह अपनी अलग ही छाप आपके मन पर छोड़ेगी। शिमला का मौसम आपको यहाँ आने के बाद और भी अधिक सुहावना प्रतीत होने लगेगा।

    और जानें: Delhi To Shimla Trains Guide

    2. जाखू हिल

    जाखू हिल

    इसे शिमला की सबसे ऊँची चोटी माना जाता है। धार्मिकता व प्रकृति का अद्भुत संगम यहीं होता है। ऊँची चोटी पर बसा जाखू मंदिर आकर्षण का केंद्र है जहाँ आप आध्यात्मिकता के रंग में डूबने के साथ-ही-साथ अपने अंदर के प्रकृति प्रेमी को भी जगा पाऐंगे। ऊँचाई पर बना हनुमान मंदिर श्रद्धालुओं की आस्था में बढ़ोत्तरी करेगा। अभी इसका आकर्षण खत्म नहीं हुआ है क्योंकि यहाँ आपकी यात्रा को रोमांचित करने के लिए ट्रैकिंग भी की जाती है। तो आप अपनी रुचि के अनुसार आनंद पा सकते हैं।

    और जानें: Nightlife In Shimla

    3. द स्कैंडल पॉईंट

    द स्कैंडल पॉईंट

    समतल क्षेत्र जहाँ आपको एक तरफ दूध जैसी बर्फ से ढके पहाड़ दिखेंगे और दूसरी तरफ घाटी। इतना अद्भुत नज़ारा कि देखते ही मन प्रसन्न हो जाए और यहीं के गुणगान करने लग जाए। ये स्थान जैसे यात्रियों का अच्छा खासा अड्डा बन चुका है इसलिए आए बिना यात्रा पूरी नहीं होती। आप यहाँ बैठकर उगते व डूबते सूरज के नज़ारे भी देख सकते हैं। आप यहाँ आकर अपने पूरे दिन को भरपूर आनंद के साथ बिता सकते हैं। तस्वीरें खींचिए, यहाँ -वहाँ घूमिए और अपने सफर का पूरा लुत्फ़ उठाइए।

    और जानें: Places To Visit In Shimla In Summer

    4. चड़विक फॉल्स

    Chadwick Waterfalls

    1586 मीटर की ऊँचाई से गिरती पानी की तेज़ व तीखी धारा जो देवदार व पाईन के घने पेड़ों से सुसज्जित है। एक रोमांचक सफर चाहते हैं तो आपका यहाँ आना लाज़िमी है। इसके अनोखे नज़ारे से आप स्तब्ध रह जाऐंगे। चमकदार पानी को जब अठखेलियाँ करता देखेंगे तो गदगद हो उठेंगे। हाईकिंग व ट्रैकिंग से आपकी यात्रा को स्फूर्ति से भर देने वाला यह स्थान बेहद आकर्षक पर्यटन स्थल है।

    और जानें: Camping In Shimla

    5. मॉल रोड़

    the famous mall road in shimla

    खरीदारी का कीड़ा जिन्हें हर पल काटता रहता है उनको ये जगह बहुत पसंद आएगी। गर्म कपड़ों से लेकर हस्तशिल्प तक सब कुछ एकदम उचित दामों में आपको यहाँ मिल जाएगा इसलिए तो ये जगह पर्यटकों को अपनी ओर खींच कर ले जाती है। रंग-बिरंगी हर प्रकार की वस्तुओं से लेकर कुछ पारंपरिक भी आपको यहाँ मिल जाएगा तो अगर आप स्मृति के तौर पर कुछ खरिदना चाहते है तो भी आपका बहुत-बहुत स्वागत है।

    और जानें: Honeymoon In Shimla

    हर मौसम पर्यटकों का स्वागत करता शिमला वाकई एक ऐसी जन्नत है जहाँ आप साल में एक बार अवश्य जाना चाहेंगे। गर्मी से परेशान हैं तो यहाँ आकर अपने मन को ठंडक दे सकते है और ठंड में बर्फ बारी का आनंद उठा सकते हैं। तो कुल मिलाकर ये कहा जाना सही होगा कि आप किसी भी मौसम यहाँ आकर शिमला वासियों को खिदमत का मौका दे सकते है। शिमला की जानकारी  जानकर आप तारीफ करते-करते नहीं थक रहे होंगे तो एक बार सोचिए कि यहाँ आने के बाद आप कैसे अपनी खुशी में चार चाँद लगा देंगे। अपनी शिमला यात्रा के लिए ट्रैवल ट्राऐंगल से बुकिंग कीजिए।

    Comments

    comments

    Category: Shimla

    Best Places To Visit In India By Month

    Best Places To Visit Outside India By Month