Written by

हिमाचल प्रदेश उत्तर भारत का सबसे चहीता पहाड़ी इलाका है जो ढ़ेर सारी खूबसूरत स्थलों के लिए मशहूर है। पहाड़ों से दिखते सौंदर्य पूर्ण नज़ारे, कितना आकर्षित करते हैं न? जी चाहता है कि इस दुनिया में ही विलीन हो जाए। बिल्कुल ऐसे ही नज़ारे जो स्वर्ग जैसी अद्भुत दुनिया की सैर करवाऐंगे, वो सब आपको यहाँ दिखेंगे। एक शांतिप्रिय सफर जो आपके मन को रोज़मर्रा की चिंता से मुक्त कर देगा। यहाँ की तिब्बती संस्कृति की झलक भी आपको मोहित कर देगी। मठों की सैर करके आप अपनी आध्यात्मिकता को चरम-सीमा तक ले जा पाऐंगे। ट्रैकिंग, स्किईंग, पर्वतारोहण, आदि से आप अपने सफर को रोमांचक बनाने में भी यहाँ कामयाब हो जाऐंगे। हिमाचल प्रदेश के पर्यटन स्थल` इन सभी का मिश्रण है। कोई भी क्षेत्र आपको किसी भी मायने में फीका-सा नहीं लगेगा।

30 हिमाचल प्रदेश के मुख्य पर्यटन स्थल

पश्चिमी हिमालय की गोद में बसा यह राज्य पहाड़ों व नदियों से घिरा है। ये राज्य रावी, चेनाब, ब्यास, यमुना व सत्लुज जैसी बड़ी नदियों का मूल क्षेत्र है। प्राकृतिक सुंदरता से परिपूर्ण यह क्षेत्र छुट्टियाँ मनाने के लिए एक बहुत ही उम्दा पसंद है। तो फिर बिना झिझके हिमाचल प्रदेश पर्यटन स्थल के नक्शे को उठाइए और चल पड़िए एक यादगार सफर पर। आइए जानते है कुछ बेहतरीन जगहों के बारे में:

1. कसौल

Kasol

अगर बात आए किसी ऐसे स्थान को चुनने की जहाँ मंत्रमुग्ध कर देने वाला दृश्य हो, रोमांचक क्रियाएँ हो और वह साल भर पर्यटकों का केंद्र बना रहता हो तो, वो है – कसौल। हिमाचल प्रदेश पर्यटन स्थल का विस्मरणीय हिस्सा जहाँ न आना आपकी सबसे बड़ी गल्ती साबित होगी। पार्वती घाटी व पार्वती नदी की सुंदरता यहाँ का मुख्य आकर्षण है। ये बस एक पर्यटक स्थल नहीं है जहाँ बस आप घूम कर आ गए और फिर भूल गए। ये एक ऐसा अनोखा एहसास है जिसे आप जीवन भर याद रखेंगे। दुनिया भर से पर्यटक यहाँ उसी एहसास के लिए आते है।

Must Read: 17 Stunning Lakes In Himachal Pradesh That Are Absolute Natural Wonders

2. मैक्लोड़गंज

McLeodganj

कांगड़ा का वह हिस्सा जो आजकल का सबसे चर्चित दर्शनीय स्थल है। बहुत से तिब्बतियों के निवास करने के कारण इसे छोटा ल्हासा भी कहा जाता है। ये स्थान धार्मिक स्थल व पर्वतीय स्थल का मिश्रण है। लोग यहाँ बहुत से कारणों से आते है जिसमें- आध्यात्मिकता, हिमालय से रुबरू होना, साहसिक कार्य व खूबसूरत दृश्यों का लुत्फ़ उठाना शामिल है। ये स्थान बौद्ध श्रद्धालुओं का मुख्य केंद्र हैं और इसके पीछे कारण ये है कि यह बौद्धों के 14वें दलाई लामा का निवास स्थान है। इनकी पवित्र उपस्थिति के कारण यहाँ श्रद्धालुओं की भीड़ रहती है। यहाँ आकर आप तिब्बती बौद्धों व भिक्षुयों की जीवन-शैली को करीब से देख सकते हैं।

Suggested Read: Himachal Pradesh In May: Top 16 Places To Escape The Busy City Life In Summer

3. लाहुल-स्पिति

Lahul-Spiti

हिमाचल प्रदेश का ठंडा मरूस्थल क्षेत्र। बर्फ से ढ़के पहाड़, रंग-बिरंगे मठ व छोटे-छोटे गाँव-सब कुछ आँखों में भरने लायक। साफ नीला आसमान, इतना करीब की आप हाथ उठा के छूने की गुस्ताखी कर सकें। प्रदूषण मुक्त वातावरण जहाँ आपका बस जाने का दिल करने लगे। तिब्बती संस्कृति की लहर जो आपको अपना बना ले। आप बेझिझक अपना कैमरा निकालकर इन खूबसूरत दृश्यों की तस्वीरें खींचने में विलीन हो जाऐंगे। बाइकों द्वारा इन टेढ़े-मेढ़े रास्तों से गुज़रते हुए इन नज़ारों का लुत्फ़ उठाना अपने आप में एक अतुल्नीय एहसास है।

Suggested Read: Travel Tips For Himachal Pradesh: 11 Things You Need To Know Before Visiting This Paradise

4. धर्मशाला

Hospice

प्राकृतिक सुंदरता व संस्कृति का जहाँ मिलन होता है वहाँ, धर्मशाला जैसी जगह का जन्म होता है। हिमाचल प्रदेश आकर्षक स्थल का वो क्षेत्र जो समुद्र तल से 1475 मीटर ऊपर बसा है। अपनी लंबी छुट्टियों को यहाँ गुज़ारना एक बहुत अच्छा फैसला हो सकता है। धौलाधर पर्वत-श्रृंख्ला की पृष्ठभूमी लिए हुए, ये स्थान शोभायमान दृश्यों का पिटारा है। शांत माहौल आपके मन को कृतार्थ कर देगा। इसी माहौल की तो सबको तलाश होती है जहाँ बैठकर आप अपने अंदर चल रही व्यथा से मुक्ति पा सकते हैं।

Suggested Read: 15 Best Places To Visit In Himachal Pradesh In December For A Snowy Retreat!

5. शिमला

Shimla

हिमाचल प्रदेश का राजधानी क्षेत्र जो पर्वतीय स्थलों में अपनी अनोखी पहचान लिए खड़ा है। चीड़, ताड़ व देवदार के पेड़ों ने वातावरण को हरा-भरा और तरों-ताज़ा बनाया हुआ है। हिमाचल प्रदेश दर्शनीय स्थल का वो अटूट हिस्सा जो केवल राष्ट्रीय ही नहीं अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों का भी सबसे पसंदीदा गंतव्य है। प्राकृतिक अजूबों का भंडार व साहसिक कार्यों का मुख्य स्थल। कैमरे में कैद करने लायक हर तरह बेहतरीन नज़ारा। शांति की खोज में यहाँ-वहाँ भटकना छोडिए और यहाँ आइए।

6. मनाली

manali

समुद्र तल से 6725 फीट ऊपर बसा यह स्थान आपको पहाड़ों के साथ करीब से रुबरू करवाएगा। बर्फ से ढके पहाड़ पर्यटकों को यहाँ आने पर मजबूर कर देते हैं। लोग यहाँ बर्फ देखने व बर्फ से जुड़े कुछ रोमांचित खेलों का लुत्फ़ उठाने आते हैं। यहाँ आने का सबसे उचित समय है सर्दियों का मौसम। इस दौरान यहाँ भारी बर्फबारी होती है जिसके आप गवाह बन सकते हैं। गर्मियों का मौसम भी इसकी सुंदरता को फीका नहीं कर पाता। घास के मैदान.भी आपकी आँखों को भा जाऐंगे।

Suggested Read: Top 12 Waterfalls In Himachal Pradesh That Treat Your Eyes To The Best Sights Ever!

7. कुल्लु

Kullu

हिमाचल प्रदेश में पर्यटन स्थल की कमी नहीं है पर ये स्थान अपना अलग महत्व लिए हुए है। यह ब्याद नदी के तट पर बसा खूबसूरत दर्शनीय स्थल है। यह रोहतांग पास, ब्यास कुंड व चंद्रताल झील की भूमी है। यहाँ का तापमान न अधिक गर्म है और न अधिक ठंडा, यही कारण है कि यात्री यहाँ कभी भी अपनी छुट्टियाँ बिताने आ सकते हैं। यात्री यहाँ गर्मी की चपेट से बचने के लिए आते है और अगर आप बर्फबारी का लुत्फ़ उठाने आना चाहते हैं तो दिसंबर व जनवरी सबसे उचित महीनें हैं।

8. बीर-बिलिंग

Bir billing

इस स्थान को भारत की पैराग्लाइडिंग राजधानी कहा जाता है। इस स्थान ने पिछले कुछ सालों में बहुत लोकप्रियता हासिल की है। ये जगह सिर्फ रोमांचित कार्यों के लिए मशहूर नहीं है, बल्कि यह पर्यावरणीय पर्यटन( इको टूरिज़्म) के लिए भी मशहूर है। यह ऐसा स्थान है जहाँ स्थानीय यात्रियों से ज़्यादा विदेशी यात्री आते हैं। पैराग्लाइडिंग के वक्त आपको ऐसा लगेगा जैसे कि आप दुनिया के सबसे ऊँचे स्थान पर पहुँच गए हो व किसी पक्षी की तरह आज़ाद होकर पंख फैलाए उठ रहे हों।

Suggested Read: Snowfall Places In Himachal Pradesh: Here’s A Comprehensive List For You

9. मलाना

Rub

हिमाचल प्रदेश का प्राचीन ग्रामीण इलाका जो एक तरफ पार्वती घाटी, दूसरी तरफ कुल्लु घाटी से घिरा हुआ है। चंदेरखानी व देओ टिब्बा चोटियों की छाया इस गाँव पर पड़ती है। यहाँ का अपना अलग रहन-सहन व संस्कृति है जिसके कारण पर्यटक इसकी ओर आकर्षित होते हैं। हिमाचल प्रदेश के पर्यटन स्थल में इसका किरदार बेहद अहम है। यह हिमालयी ग्रामीण क्षेत्र है। शांति व प्राकृतिक खूबसूरती का प्रतीक।

Suggested Read: 17 Monuments In Himachal Pradesh For Your Vacay In The Snow Laden State!

10. कांगड़ा

Kangra

आंतरिक शांति के लिए हर व्यक्ति प्रभु की शरण ढूँढ़ता है। कांगड़ा को देवी-देवताओं की भूमि कहा जाता है। पहाड़ी क्षेत्र, जो मन को धार्मिकता के साथ-साथ अपने प्राकृतिक सौंदर्य से घेरे हुए है । यहाँ आने का सबसे उचित समय है सितंबर से जून तक। वातावरण ताज़ी हवाओं से लिप्त व ऊँचे पहाड़ जो अपनी ऊँचाई से बादलों को स्पर्श करने लायक बना दे। हिमाचल प्रदेश के धार्मिक स्थलों में इसका एक अलग महत्व है।

Further Read: 10 Best Homestays In Himachal Pradesh That’ll Make You Fall In Love At First Sight!

11. डलहौजी

हिमाचल प्रदेश के पर्यटन स्थल में डलहौजी घूमने के लिए अच्छी जगह है

Image Source: Shutterstock

डलहौजी हिमाचल प्रदेश का एक और हिल स्टेशन है जो शांत, शांत क्षोभमंडल में तनाव से राहत के लिए आदर्श है। शहरी जीवन की हलचल से दूर, हिमाचल प्रदेश के शीर्ष पर्यटन स्थलों में से एक, डलहौजी में आराम से बैठें और प्रकृति का आनंद लें। इस स्थान का सर्वोत्तम अनुभव प्राप्त करने के लिए डलहौजी में घूमने लायक भव्य स्थानों को देखना न भूलें।

घूमने की अवधि: 2-3 दिन
घूमने का सर्वोत्तम समय: अप्रैल से जुलाई
कैसे पहुंचें: निकटतम हवाई अड्डा धर्मशाला है जो 5 घंटे की दूरी पर है। निकटतम रेलवे स्टेशन पठानकोट का चक्की बैंक (डलहौजी से 71 किमी) है और फिर टैक्सी लें जिसमें लगभग 10 घंटे लगते हैं।
निकटवर्ती प्रसिद्ध स्थान: धर्मशाला, खजियार, कालाटोप
ठहरने के स्थान: आमोद रिसॉर्ट्स, श्वेतांजलि, हिमालयन कैंपिंग, डीपफॉरेस्ट कैंप, स्मार्ट हिल कालाटॉप

12. कसौली

कसौल हिमाचल प्रदेश की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है

Image Source: Shutterstock

कसौली शहर की भीड़-भाड़ से दूर एक आदर्श स्थान है और जून में हिमाचल में घूमने के लिए सबसे शांत स्थानों में से एक है। लगभग पंजाब और हरियाणा के बाहरी इलाके में, यह सड़क मार्ग द्वारा अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।

समय अवधि: 3-4 दिन
यात्रा पर जाने का सर्वोत्तम समय: बर्फबारी के लिए नवंबर-मार्च और दिसंबर-जनवरी।
कैसे पहुंचें: निकटतम हवाई अड्डा 70 किमी दूर चंडीगढ़ में है। निकटतम रेलवे स्टेशन सोनवारा है जो 4 किमी दूर है। यह नई दिल्ली से 293 किमी दूर है और लगभग 7 घंटे लगते हैं।
निकटवर्ती प्रसिद्ध स्थान: परवाणु, सोलन
ठहरने के स्थान: पाइन विला, रमाडा, होटल व्हिस्परिंग विंड्स, द फ़र्न सूर्या रिज़ॉर्ट, बर्ड्स व्यू रिज़ॉर्ट

13. खज्जियार

खज्जियार हिमाचल प्रदेश के पर्यटन स्थल में से एक है

Image Source: Shutterstock

चंबा जिले में स्थित यह भव्य घाटी हिमाचल के सर्वश्रेष्ठ पर्यटन स्थलों में से एक है। यह वास्तव में सुंदर और ताज़ा वातावरण में आराम करने और आराम करने के लिए एक शानदार जगह है।

घूमने की अवधि: 3 दिन
घूमने का सर्वोत्तम समय: मई से जून
कैसे पहुंचें: निकटतम हवाई अड्डा धर्मशाला है और फिर टैक्सी 122 किमी दूर है। नई दिल्ली से पठानकोट तक रात भर की ट्रेन है और फिर 110 किमी के लिए टैक्सी लें। नई दिल्ली से शिमला के लिए नियमित बस सेवा भी उपलब्ध है।
निकटवर्ती प्रसिद्ध स्थान: चम्बा, कालाटोप, डलहौजी
ठहरने के स्थान: मिस्टिक विलेज, आरामदायक स्विस मीडोज, कैलाश द्वीप दृश्य, पीर पंजाल, होटल कंट्री रिज़ॉर्ट

14. मशोबरा

मशोबरा गर्मियों में हिमाचल प्रदेश में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है

Image Source: Shutterstock

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला से सिर्फ 13 किमी दूर स्थित, मशोबरा उन लोगों के लिए एक गुप्त रहस्य है जो हिमाचल प्रदेश के पर्यटन स्थलों से परिचित हैं। हालांकि दूरी ज्यादा नहीं है, यह अपने आप में एक नई दुनिया है, जहां चारों तरफ देवदार के पेड़ उगे हुए हैं। दिन के दौरान जंगलों में जाएं, ज़िप लाइनिंग जैसी विभिन्न साहसिक गतिविधियों को आज़माएं और तारों के नीचे डेरा डालकर रात बिताएं; इस स्वर्ग में आप जो चाहें करें और साबित करें कि यह गर्मियों में हिमाचल प्रदेश में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक क्यों है!

घूमने की अवधि: 1 रात 2 दिन
घूमने का सर्वोत्तम समय: मई से जून
कैसे पहुंचें: शिमला में बस से उतरें और मशोबरा की ओर जाने वाली दूसरी बस/कैब लें। शिमला में निकटतम रेलवे स्टेशन (टॉय ट्रेन) और निकटतम हवाई अड्डा जुब्बरहट्टी में शिमला हवाई अड्डा है।
निकटवर्ती प्रसिद्ध स्थान: शिमला, सोलन, कुफरी, तत्तापानी
ठहरने के स्थान: ग्रीन चकलू, क्लब महिंद्रा मशोबरा, शांति जंगल कॉटेज, मशोबरा ग्रीन्स, शांति जंगल कॉटेज

15. पालमपुर

पालमपुर हिमाचल प्रदेश के पर्यटन स्थल में घूमने के लिए सर्वोत्तम स्थान है

Image Source: Shutterstock

हिमाचल के ऑफबीट स्थानों में से एक, पालमपुर अपने चाय बागानों और चिड़ियाघर के लिए प्रसिद्ध है। यह परिवार के साथ घूमने के लिए एक आदर्श स्थान है, क्योंकि बच्चों और माता-पिता को कई आकर्षण समान रूप से दिलचस्प लगेंगे। प्राकृतिक भव्यता आपको मंत्रमुग्ध कर देगी और आसान पहुंच और आवास विकल्पों की संख्या के कारण, यह दिल्ली से एक आदर्श सप्ताहांत छुट्टी है।

घूमने की अवधि: 1 रात 2 दिन
घूमने का सबसे अच्छा समय: कभी भी
कैसे पहुंचें: पालमपुर तक बस/सड़क मार्ग से जाना सबसे अच्छा है। निकटतम हवाई अड्डा गग्गल हवाई अड्डा, धर्मशाला (37 किमी) है और निकटतम रेलवे स्टेशन पठानकोट रेलवे स्टेशन (112 किमी) है।
निकटवर्ती प्रसिद्ध स्थान: धर्मशाला
ठहरने के स्थान: द सॉलिट्यूड कैंप, आरएस सरोवर पोर्टिको, वेलकमहेरिटेज तारागढ़ पैलेस, पीओपीएस होटल और रेस्तरां, धौलाधार इन्क्लेव

16. किन्नौर

 All Text:

Image Source: Shutterstock

अपने सेबों के लिए प्रसिद्ध, किन्नौर को अक्सर देवताओं की भूमि कहा जाता है और यह गर्मियों में हिमाचल के सबसे आकर्षक पर्यटन स्थलों में से एक है। यह स्वर्ग शिमला से 235 किमी दूर, हिमाचल प्रदेश के पूर्वोत्तर छोर पर है। जीवंत सांस्कृतिक परिदृश्य से सुसज्जित, किन्नौर का परिदृश्य विशाल बर्फ से ढके पहाड़ों से सुसज्जित है। वर्तमान में, यह पर्यटकों के रडार पर नहीं है, इसलिए यदि आप पुरानी सड़क से हटकर जाना चाहते हैं, तो किन्नौर ही जाएं!

घूमने की अवधि: 1 रात 2 दिन
घूमने का सबसे अच्छा समय: जून से सितंबर
कैसे पहुंचें: किन्नौर का दौरा बस/सड़क मार्ग से करना सबसे अच्छा है। निकटतम हवाई अड्डा शिमला हवाई अड्डा (277 किमी) है और निकटतम रेलवे स्टेशन शिमला टॉय ट्रेन स्टेशन (259 किमी) है
निकटवर्ती प्रसिद्ध स्थान: शिमला
ठहरने के स्थान: ज़ोस्टेलएक्स रक्षम, एस्केप कैंप, ओसिया शंभु लॉज, किन्नर रिट्रीट, टेक्नो होमस्टे

17. कुफरी

कुफरी हिमाचल प्रदेश के पर्यटन स्थल में से एक है

Image Source

हिमाचल की पहाड़ियों में हर बर्फ प्रेमी का पसंदीदा स्थान, कुफरी शिमला के नजदीक स्थित है। इसकी अधिक ऊंचाई के कारण, यह पूरे सर्दियों में बर्फ से ढका रहता है, जो इसे जोड़ों और हनीमून मनाने वालों के लिए एक स्वप्निल आकर्षण बनाता है। हिमाचल प्रदेश में अपने जीवनसाथी के साथ देखने के लिए शीर्ष स्थानों में से एक, कुफरी शिमला के पास घूमने के लिए एक उत्कृष्ट स्थान है यदि आपका काम पूरा हो गया है। हालाँकि कुफरी में बहुत सारे पर्यटक आकर्षण नहीं हैं, लेकिन मनोरम बर्फीले दृश्य, शांत मंदिर और ट्रैकिंग के अवसर आपकी छुट्टी को सार्थक बना देंगे।

घूमने की अवधि: 1 रात 2 दिन
घूमने का सर्वोत्तम समय: नवंबर से मार्च
कैसे पहुंचें: कुफरी तक बस/सड़क मार्ग से जाना सबसे अच्छा है और यह शिमला से सिर्फ 10 किमी दूर है। निकटतम हवाई अड्डा शिमला हवाई अड्डा (34.4 किमी) है, इसके बाद चंडीगढ़ हवाई अड्डा (138 किमी) है। निकटतम रेलवे स्टेशन शिमला रेलवे स्टेशन (16.2 किमी) है
निकटवर्ती प्रसिद्ध स्थान: शिमला
ठहरने के स्थान: विदेशी कुफरी, तोशाली रॉयल व्यू, कुफरी हॉलिडे रिज़ॉर्ट, कुफरी हाइट्स, किंग्स हिल्स कॉटेज

18. चैल

चैल हिमाचल प्रदेश कै आकर्षक पर्यटन स्थल है

Image Source: Shutterstock

शिमला के नजदीक एक अपेक्षाकृत शांत और प्राचीन स्वर्ग, चैल मुख्य रूप से दुनिया के सबसे ऊंचे क्रिकेट मैदान और चीड़ और देवदार के पेड़ों के बीच स्थित भव्य हेरिटेज होटल चैल पैलेस के लिए जाना जाता है। यह अपने आस-पास के अधिकांश लोकप्रिय हिल स्टेशनों की तुलना में अधिक ऊंचाई पर स्थित है, यही कारण है कि यह चारों ओर हरे-भरे हरियाली के अद्वितीय दृश्य प्रस्तुत करता है।

घूमने की अवधि: 2 रातें 3 दिन
घूमने का सर्वोत्तम समय: पूरे वर्ष
कैसे पहुंचें: चैल तक बस/सड़क मार्ग से जाना सबसे अच्छा है। निकटतम हवाई अड्डा शिमला हवाई अड्डा (62 किमी) है, इसके बाद चंडीगढ़ हवाई अड्डा (117 किमी) है। निकटतम रेलवे स्टेशन शिमला रेलवे स्टेशन (53.5 किमी) है
निकटवर्ती प्रसिद्ध स्थान: शिमला, कुफरी
ठहरने के स्थान: लिविंगस्टोन, जंगल स्टे, रॉयल स्विस कॉटेज, होटल चैल रेजीडेंसी, माउंटेन व्यू रिज़ॉर्ट

19. छितकुल

छितकुल हिमाचल प्रदेश के पर्यटन स्थल में घूमने के लिए अच्छी जगह है

Image Source

हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले में छितकुल का यह अनोखा गांव स्थित है। यह गाँव अभी तक यात्रियों के बीच बहुत आम नहीं है, और इसलिए कोई भी शांत और शांत वातावरण में प्राकृतिक सुंदरता का आनंद ले सकता है। भारत-चीन सीमा के करीब, यह आखिरी बसा हुआ गाँव है। यह शांत गांव सर्दियों के दौरान ज्यादातर बर्फ से ढका रहता है, इसलिए यहां जाने का सबसे अच्छा समय गर्मियों के दौरान है। यह हिमाचल प्रदेश में सबसे अच्छी अज्ञात जगहों में से एक है।

घूमने की अवधि: 1-2 दिन
यात्रा का सर्वोत्तम समय: मार्च-अप्रैल और सितंबर-अक्टूबर
कैसे पहुंचे: छितकुल पहुंचने के लिए रोडवेज बसें ली जा सकती हैं। निकटतम हवाई अड्डा भुंतर हवाई अड्डा (224 किमी) है और निकटतम रेलवे स्टेशन शिमला टॉय ट्रेन स्टेशन (247 किमी) है
निकटवर्ती प्रसिद्ध स्थान: सांगला, सोलंग घाटी
ठहरने के स्थान: एडोब द क्लाउड, वंशिका होम स्टे, द वांडरर्स नेस्ट, टीबीटी स्टेज़, द एएलएआर कैंप और कैफे

20. सोलांग घाटी

सोलंग घाटी हिमाचल प्रदेश के सबसे महत्वपूर्ण पर्यटन स्थलों में से एक है

Image Source

छुट्टियों में मनाली की यात्रा करते समय, सोलंग घाटी हिमाचल प्रदेश के सबसे महत्वपूर्ण पर्यटन स्थलों में से एक है। मनाली से 14 किलोमीटर उत्तर पश्चिम में स्थित सोलांग घाटी यहां के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। यह घाटी मनाली और रोहतांग के बीच सड़क पर स्थित है और हर साल कई पर्यटकों को आकर्षित करती है। सोलांग घाटी उन साहसिक प्रेमियों के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य है जो स्काइडाइविंग, पैराग्लाइडिंग, घुड़सवारी या मिनी-जीप पसंद करते हैं जो विशेष रूप से सभी उम्र के पर्यटकों के लिए डिज़ाइन की गई हैं। सर्दियों के महीनों के दौरान, सोलांग घाटी बर्फ से ढकी रहती है। स्कीइंग यहां एक लोकप्रिय खेल है, घाटी में प्रशिक्षण संस्थान और प्रशिक्षक स्कीयर और शुरुआती लोगों की देखभाल करते हैं।

घूमने की अवधि: 3 – 4 घंटे
घूमने का सर्वोत्तम समय: दिसंबर से जनवरी
कैसे पहुंचें: NH21 या पड़ोसी राज्यों से बस लें। निकटतम हवाई अड्डा भुंतर हवाई अड्डा (63 किमी) है और निकटतम रेलवे स्टेशन जोगिंदर नगर रेलवे स्टेशन (175 किमी) है
निकटवर्ती प्रसिद्ध स्थान: मनाली, रोहतांग
ठहरने के स्थान: सोलंग वैली रिज़ॉर्ट, एप्पल कंट्री रिसॉर्ट्स, कैफे चलते चलते होम, द स्टोनी हिल्स – एक्सक्लूसिव माउंटेन होम्स

21. शोघी

शोघी हिमाचल प्रदेश के पर्यटन स्थल में से एक है

Image Source

जबकि शिमला हर साल पर्यटकों से भर जाता है, शोघी की शांति और वैयक्तिक सुंदरता की खोज शायद ही कभी की जाती है। शोघी, शिमला से केवल 13 किमी दूर स्थित एक छोटा पहाड़ी शहर है, जो सुरम्य परिदृश्यों से भरा है और इसमें वनस्पतियों और जीवों की एक विशाल विविधता है, जो इसे सर्दियों में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक बनाती है। यह छोटा सा शहर प्रसिद्ध फलों के साथ-साथ एड्रेनालाईन से भरी गतिविधियों के लिए सुंदर प्राचीन मंदिर प्रदान करता है। पूरे वर्ष अविश्वसनीय जलवायु, उत्तम आवास और आदर्श वातावरण इसे हिमाचल प्रदेश में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक बनाता है।

घूमने की अवधि: 1-2 दिन
घूमने का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से जून
कैसे पहुंचे: अंतरराज्यीय या स्थानीय बस लें। निकटतम हवाई अड्डा चंडीगढ़ में है और निकटतम रेलवे स्टेशन चंडीगढ़ जंक्शन रेलवे स्टेशन है
निकटवर्ती प्रसिद्ध स्थान: शिमला, नारकंड, चैल
ठहरने के स्थान: लारिसा रिज़ॉर्ट शिमला, रेडिसन होटल, स्नो वैली रिसॉर्ट्स, एनाडेल व्यू, स्प्रिंगफील्ड होटल

22. तीर्थन घाटी

तीर्थन घाटी हिमाचल प्रदेश में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है

Image Source

तीर्थन घाटी आनंद से भरपूर एक गंतव्य है। हिमालयन नेशनल पार्क से 3 किमी दूर स्थित, यह स्थान साहसिक गतिविधियों से भरपूर है – साथ ही यह प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग भी है। यह घाटी, जिसमें विशाल हिमालय भी शामिल है, अपनी बर्फ से ढकी चोटियों और तीर्थन नदी के दृश्यों के साथ, अपनी मछली पकड़ने और विदेशियों की आश्चर्यजनक आमद के लिए सबसे ज्यादा जानी जाती है। तीर्थन घाटी एक जादुई वातावरण और हरे-भरे रास्ते प्रदान करती है जो पूरे वर्ष एक शानदार स्थान के साथ-साथ आसपास के छोटे, सुरम्य गांवों तक ले जाती है। इसे हिमाचल प्रदेश में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक माना जाता है।

घूमने की अवधि: 3-5 दिन
घूमने का सर्वोत्तम समय: मार्च से जून, अक्टूबर से नवंबर
कैसे पहुंचे: राज्य बसों द्वारा। निकटतम हवाई अड्डा भुंतर हवाई अड्डा (48 किमी) है और निकटतम रेलवे स्टेशन अंबाला और किरतपुर हैं
निकटवर्ती प्रसिद्ध स्थान: खज्जियार, कसोल, स्पीति
ठहरने के स्थान: ऑफबीट एबोड्स – तीर्थन वैली, द ब्लू शीप तीर्थन, होटल वीर, हेरिटेज वैली होमस्टे, लॉग हट्स बहू

23. नारकंडा

नारकंडा हिमाचल प्रदेश के पर्यटन स्थल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है

Image Credit: Gv3101992 for Wikimedia Commons

समुद्र तल से 2700 मीटर ऊपर स्थित यह शहर अपनी प्राकृतिक सुंदरता और शानदार सेब के बगीचों के कारण पर्यटकों को आकर्षित करता है। अल्पाइन जंगलों और ऊंची पहाड़ियों से घिरा यह हिमाचल प्रदेश के प्रसिद्ध स्थानों में से एक है। इसमें एक झील है, तन्नू जबर – जो इस क्षेत्र के मुख्य पर्यटक आकर्षणों में से एक है। झील के पास एक मंदिर भी है, जो यहां आने वाले सभी लोगों के लिए ज़रूरी है। नारकंडा अधिक साहसी भीड़ के लिए कई ट्रैकिंग मार्ग भी प्रदान करता है। हटू नाग एक चुनौती है जिस पर आप चढ़ सकते हैं। सर्दियों में आप स्कीइंग भी कर सकते हैं।

घूमने की अवधि: 1 दिन
घूमने का सर्वोत्तम समय: पूरे वर्ष
कैसे पहुंचे: राज्य बसें। निकटतम हवाई अड्डा चंडीगढ़ हवाई अड्डा (188 किमी) है और निकटतम रेलवे स्टेशन कालका स्टेशन है
निकटवर्ती प्रसिद्ध स्थान: मनाली, मैक्लोडगंज, कसौली
ठहरने के स्थान: इकोर- नारकंडा कॉटेज, सारा होटल, द एप्पल होम, वाइल्ड हिमालय ग्लैम्पिंग कैंप, नारकंडा कुद्रेट कैंप

24. बड़ौत

बड़ौत यात्रियों के बीच हिमाचल प्रदेश में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह बन गई है

Image Credit: Sanjay Lakhanpal for Wikimedia Commons

बड़ौत और यहां बिखरे अनछुए परिदृश्यों के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। प्राचीन स्थलों की तलाश करने वालों के लिए, सुंदर हिमाचल प्रदेश के केंद्र में रहने के लिए यह एक आदर्श स्थान है। बरोट उस समय रडार पर आया था, जब 1920 के आसपास, भारत में जलविद्युत परियोजना शानन प्रस्तावित की गई थी। यह मुख्य रूप से बरोट और जोगिंदरगर के बीच उहल की जलविद्युत क्षमता का उपयोग करने के लिए प्रस्तावित किया गया था। तब से यह हिमाचल प्रदेश में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह बन गई है, लेकिन इसके बारे में कम ही लोग जानते हैं।

घूमने की अवधि: 1-2 दिन
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अप्रैल-जून; नवंबर-फरवरी,
कैसे पहुंचे: यह मंडी से 66 किलोमीटर दूर है। आप बस ले सकते हैं. निकटतम हवाई अड्डा कुल्लू हवाई अड्डा है जबकि निकटतम रेलवे स्टेशन जोगिंदरनगर रेलवे स्टेशन है
निकटवर्ती प्रसिद्ध स्थान: नारगु वन्यजीव अभयारण्य, रिवालसर झील
ठहरने के स्थान: बरोट कैंप, एलिविंगप्रोजेक्ट द्वारा कार्यशाला, बीर कैंप, श्वेता गेस्ट हाउस, एएमवाई योगा हाउस

25. चंबा

चंबा हिमाचल प्रदेश के पर्यटन स्थल में सबसे आकर्षक जगह है

Image Source: Shutterstock

चंबा एक छोटा हिमालयी शहर है जो हिमालय के बीच अपनी प्राचीन सुंदरता और एकांत के लिए जाना जाता है। यह शहर अपने मंदिरों और गुफाओं के लिए प्रसिद्ध है जो इस शहर का एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण भी हैं और यह हिमाचल प्रदेश के सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक माना जाता है। चंबा की पृष्ठभूमि में पीर पंजाल रेंज, ज़ांस्कर और धौलाधार रेंज के शानदार दृश्य दिखाई देते हैं।

घूमने की अवधि: 1-2 दिन
घूमने का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से जून
कैसे पहुंचे: निकटतम हवाई अड्डा जम्मू है। निकटतम रेलवे स्टेशन पठानकोट में है, जो चंबा से लगभग 120 किमी दूर है। पठानकोट से चंबा तक बसें और कैब बहुत आसानी से उपलब्ध हैं। वैकल्पिक रूप से, आप चंडीगढ़ तक या नई दिल्ली तक ट्रेन ले सकते हैं और फिर बस या कैब ले सकते हैं।
निकटवर्ती प्रसिद्ध स्थान: डलहौजी, खज्जियार
ठहरने के स्थान: एच2ओ हाउस, कृष होमस्टे, हिमालयन कैनवास, रफी का घर, शान-ए-चंबा

26. मंडी

हिमाचल प्रदेश के पर्यटन स्थल में मंडी सबसे खूबसूरत जगह है

Image Credit: Kartik mj for Wikimedia Commons

कुल्लू और धर्मशाला के जंक्शन पर स्थित, यह स्थान चीड़ और देवदार के पेड़ों की मोटी छतरी से ढका हुआ है और इसे अक्सर पहाड़ियों का वाराणसी या छोटी काशी माना जाता है क्योंकि यह असंख्य मंदिरों के कारण फैला हुआ है। 81 से अधिक मंदिरों वाला यह शहर ब्यास नदी के तट पर स्थित एक सुरम्य स्थान है।

घूमने की अवधि: 1-2 दिन
घूमने का सर्वोत्तम समय: अप्रैल से अक्टूबर
कैसे पहुंचें: निकटतम हवाई अड्डा भुंतर में है और निकटतम रेलवे स्टेशन पठानकोट में है। मंडी पहुंचने के लिए हवाई अड्डे और रेलवे स्टेशन के बाहर से टैक्सी ली जा सकती है।
निकटवर्ती प्रसिद्ध स्थान: धर्मशाला, कुल्लू, मनाली
ठहरने के स्थान: होटल वैली व्यू, आरजे हवेली, ऐयौ होम स्टे, पराशर कैंप्स फ्लाईस्पोर्ट्स, होटल शिवा फैमिली एसी रेस्तरां

27. नाहन

नाहन हिमाचल प्रदेश के पर्यटन स्थल में घूमन के लिए सर्वोत्तम स्थान है

Image Source

नाहन एक सुरम्य शहर है जो ऊंचे शिवालिक पर्वतमाला में बसा हिमाचल का एक छिपा हुआ रत्न है, जहां से हरे-भरे खेत दिखाई देते हैं। इस अनोखे शहर में अपना आदर्श स्थान खोजें, जो हिमाचल प्रदेश के सबसे अच्छे अज्ञात स्थानों में से एक है।

घूमने की अवधि: 1-2 दिन
घूमने का सर्वोत्तम समय: अप्रैल से सितंबर
कैसे पहुंचें: नाहन लगभग 250 किलोमीटर की दूरी पर दिल्ली से निकटतम हिल स्टेशनों में से एक है। बराड़ा जो नाहन से 60 किमी दूर है, नाहन से निकटतम रेलवे स्टेशन है और कोई भी ट्रेन द्वारा लगभग 5 घंटे में दिल्ली से नाहन पहुंच सकता है। नाहन से निकटतम हवाई अड्डा चंडीगढ़ है।
निकटवर्ती प्रसिद्ध स्थान: शिमला
ठहरने के स्थान: प्लेज़ेंटविले, होटल हेरिटेज संयम, होटल एचवी, सोनामन रिट्रीट, राइटर्स हिल

28. कांगड़ा

कांगड़ा हिमाचल प्रदेश के पर्यटन स्थल में से एक है

Image Source

देवताओं की भूमि के रूप में जाना जाने वाला यह रहस्यमय शहर भीड़-भाड़ से दूर शांति और एकांत की तलाश करने वाले यात्रियों के लिए एक आदर्श स्थान है। यह शहर चाय के बागानों और पूरे क्षेत्र में फैले पवित्र मंदिरों से घिरा हुआ है।

घूमने की अवधि: 1-2 दिन
घूमने का सबसे अच्छा समय: सितंबर से जून
कैसे पहुंचें: कांगड़ा का निकटतम रेलवे स्टेशन पठानकोट रेलवे स्टेशन है जो कांगड़ा से 87 किमी दूर है। पठानकोट से कांगड़ा पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका टैक्सी किराए पर लेना है।
निकटवर्ती प्रसिद्ध स्थान: धर्मशाला, मैक्लोडगंज
ठहरने के स्थान: हिम ट्रेल एडवेंचर्स कैंप, गर्ग रेजीडेंसी, होटल साई विला, कैंप जंगल जंक्शन, सोहम

29. भुंतर

 भुंतर हिमाचल प्रदेश के पर्यटन स्थल में सबसे खूबसूरत जगह है

Image Source: Shutterstock

यदि आप पर्यटकों की भीड़ से बचना चाहते हैं तो भुंतर आदर्श शहर है। यह आमतौर पर कुल्लू, मनाली और कसोल से दूर जाने का स्थान है। जो लोग पूर्ण शांति और एकांत के साथ कम ज्ञात और विचित्र स्थानों को पसंद करते हैं वे अक्सर कुछ राहत पाने के लिए यहां आते हैं। यह हरी-भरी हरियाली, राष्ट्रीय उद्यानों और धार्मिक स्थलों से घिरा हुआ है।

घूमने की अवधि: 1 दिन
यात्रा का सर्वोत्तम समय: मई-अक्टूबर
कैसे पहुंचें: हिमाचल प्रदेश के किसी भी प्रमुख शहर/कस्बे के लिए निकटतम रेलवे स्टेशन पठानकोट है, जो भुंतर से लगभग 144 किमी दूर है। दिल्ली, मुंबई, अहमदाबाद, जयपुर, लखनऊ आदि से जम्मू तवी और हिमसागर एक्सप्रेस सहित सभी मुख्य ट्रेनें पठानकोट से होकर गुजरती हैं।
निकटवर्ती प्रसिद्ध स्थान: धर्मशाला, मैक्लोडगंज
ठहरने के स्थान: सी रॉक होटल, द तारा विला होटल

30. बिलासपुर

बिलासपुर हिमाचल प्रदेश के पर्यटन स्थल में लोकप्रिय स्थान है

Image Credit: Pragya Varma for Wikimedia Commons

शिमला के पास एक पहाड़ी शहर, यह अपने किलों और गोबिंद सागर झील के लिए प्रसिद्ध है। बिलासपुर भारत का पहला नियोजित हिल स्टेशन है जो अपनी कृत्रिम रूप से बनाई गई झील – सतलुज नदी पर गोबिंद सागर झील के लिए प्रसिद्ध है। मनमोहक दृश्यों के लिए यह हिमाचल में यात्रा करने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

घूमने की अवधि: 1 दिन
यात्रा का सर्वोत्तम समय: मई-अक्टूबर
कैसे पहुंचें: देश के प्रमुख शहरों से जुड़ा निकटतम प्रमुख रेलवे स्टेशन कीरतपुर साहिब में है जो बिलासपुर से 65 किमी दूर है। आप वहां से इस शहर के लिए टैक्सी ले सकते हैं।
निकटवर्ती प्रसिद्ध स्थान: शिमला
ठहरने के स्थान: होटल बिलासपुर सागर व्यू, ढोलरा रिज़ॉर्ट, एनी होटल एंड रेस्तरां, स्वास्तिक होटल एंड रेस्तरां

हिमाचल का शाब्दिक अर्थ है- हिम यानी बर्फ की भूमि। गर्मी की लपटों से बचकर कुछ समय इस ठंड़े इलाका में बिना किसी झिझक के बिताए जा सकते है। हिमाचल प्रदेश के पर्यटन स्थल- राहत, शांति, ताज़ी हवा, हरियाली, बर्फीले पहाड़, घाटियाँ, आध्यात्म, रोमांच-इन सभी का मिश्रण है। यहाँ आकर आप यादगार पल बना सकते हैं। अपनी हिमाचल प्रदेश यात्रा के लिए ट्रैवल ट्राऐंगल से बुकिंग कीजिए।

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

हिमाचल प्रदेश के पर्यटन स्थल के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-

हिमाचल प्रदेश में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें कौन सी हैं?

हिमाचल प्रदेश में घूमने के लिए कुछ बेहतरीन जगहें हैं: शिमला, मनाली, कसौली, धर्मशाला, डलहौजी, मशोबरा और मलाणा के अलावा कई सारी घूमने की जगहें है। जहां यात्री हर साल घूमने के लिए आते है।

हिमाचल प्रदेश में क्या करें?

हिमाचल प्रदेश ट्रैकिंग, राफ्टिंग, पैराग्लाइडिंग, स्कीइंग, कैंपिंग और भी बहुत कुछ जैसे कई रोमांचक अभियानों की मेजबानी करता है। हिमाचल की प्राकृतिक सुंदरता इसे किसी भी आयु वर्ग के पर्यटकों के लिए एक आदर्श स्थान बनाती है। आरामदायक प्रवास से लेकर इत्मीनान से घूमने और असाधारण खरीदारी से लेकर स्वादिष्ट स्थानीय व्यंजनों तक, हिमाचल प्रदेश में कई आश्चर्य हैं जिनका अनुभव कोई भी छुट्टियों के दौरान कर सकता है।

अगस्त में हिमाचल प्रदेश कहाँ जाएँ?

अगस्त में घूमने के लिए हिमाचल प्रदेश में एक नहीं बल्कि कई खूबसूरत जगहें हैं। यहां शिमला, मनाली, मैक्लोडगंज, बीर बिलिंग और मलाणा हैं। आप इन सभी जगहों को एक साथ कवर नहीं कर सकते क्योंकि सब कुछ बहुत दूर है और वहां पहुंचने में बहुत समय लगता है। हालाँकि आप हमेशा हिमाचल प्रदेश की कई यात्राएँ कर सकते हैं। सप्ताहांत में घूमने के लिए यह एक आदर्श स्थान है।

हिमाचल प्रदेश में सबसे अनोखी जगह कौन सी है?

हिमाचल प्रदेश में प्रसिद्ध ऑफबीट स्थान निम्नलिखित हैं:
1. जिभी
2. बड़ौत
3. प्रागपुर
4. छितकुल
5. कल्पा
6. जंजैहली
7. रक्छम

हिमाचल प्रदेश में क्या प्रसिद्ध है?

हिमाचल प्रदेश कई चीजों के लिए मशहूर है। यह अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है। आप हिमाचल प्रदेश में ट्रैकिंग, पैराग्लाइडिंग, माउंटेन बाइकिंग, ज़ोरबिंग आदि जैसी असंख्य साहसिक गतिविधियों का भी आनंद ले सकते हैं। हिमाचल प्रदेश की संस्कृति और भोजन एक और प्रसिद्ध चीज़ है जिसे आप देख सकते हैं।

मैं हिमाचल प्रदेश कैसे जा सकता हूँ?

आप सड़क या हवाई मार्ग से हिमाचल प्रदेश की यात्रा कर सकते हैं। दिल्ली, पंजाब और उत्तराखंड से सार्वजनिक और निजी बसें उपलब्ध हैं। हिमाचल प्रदेश में तीन हवाई अड्डे हैं; मनाली के पास भुंतर हवाई अड्डा, धर्मशाला के पास गग्गल हवाई अड्डा और शिमला के पास जुब्बरहट्टी हवाई अड्डा है। आप अपने इच्छित गंतव्य तक पहुंचने के लिए हवाई अड्डे से कैब किराए पर ले सकते हैं या टैक्सी ले सकते हैं।

हिमाचल प्रदेश का प्रसिद्ध भोजन क्या है?

धाम हिमाचल प्रदेश का सबसे प्रसिद्ध भोजन है। इसे शादियों और पवित्र समारोहों में परोसा जाता है जहां स्थानीय लोग एक साथ बैठते हैं और भोजन का आनंद लेते हैं। सिडू हिमाचल का एक और प्रसिद्ध व्यंजन है जो चावल के आटे से बनाया जाता है और स्थानीय चाय की दुकानों पर उपलब्ध है। छा गोश्त हिमाचल का एक और प्रसिद्ध व्यंजन है।

हिमाचल में सबसे ज्यादा देखी जाने वाली जगह कौन सी है?

हिमाचल भारत के सबसे महान पर्यटन राज्यों में से एक है, जिसमें पर्यटकों को अनगिनत अनुभव प्रदान करने वाले आकर्षणों की एक विस्तृत श्रृंखला है। हिमाचल में सबसे ज्यादा देखी जाने वाली जगहों में से कुछ हैं शिमला, कुल्लू मनाली, किन्नौर, कसोल, मलाणा, धर्मशाला, सोलंग वैली और कुफरी।

हिमाचल प्रदेश का सबसे खूबसूरत गाँव कौन सा है?

हिमाचल की ग्रामीण भूमि सबसे अनोखे रोमांचों में से एक है जिसका आनंद आप इसके कुछ सबसे खूबसूरत गांवों में जाकर ले सकते हैं। कुछ सबसे लोकप्रिय नाम नाको, करदंग, चितकुल और किब्बर हैं।

Category: Himachal, Places To Visit

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month