लैंसडाउन टूर पैकेज आपको भारत के सबसे शांतिपूर्ण हिल स्टेशनों में से एक में प्रवेश प्रदान करता है। गढ़वाल राइफल्स का घर, यह छावनी हिल स्टेशन प्राचीन प्राकृतिक सुंदरता और एक जीवंतता प्रदान करता है जहाँ आप दैनिक जीवन की सभी हलचलों को भूल सकते हैं। इसके अलावा, यह हिल स्टेशन जंगल के नज़ारों का आनंद लेने और हलचल से दूर कुछ दिन बिताने के लिए एक आदर्श स्थान है।

लैंसडाउन टूर पर जाने के लिए 3 सर्वश्रेष्ठ स्थान

यहाँ सबसे अच्छी जगहें हैं जहाँ आप दिल्ली से लैंसडाउन पैकेज के साथ घूम सकते हैं:

1. गांधी चौक

Gandhi Chowk

लैंसडाउन में गांधी मार्केट एक लोकप्रिय स्थानीय बाजार है जहां से आप अपने घर वापस यात्रा की खूबसूरत यादें खरीद सकते हैं। दस्तकारी की वस्तुओं से लेकर गर्म बुने हुए सामानों तक, गांधी मार्केट आपको लगभग वह सब कुछ प्रदान करता है जिसकी आपको पहाड़ी जगह पर आवश्यकता हो सकती है!

क्या है खास: पॉपुलर मार्केट प्लेस

प्रवेश शुल्क: कोई प्रवेश शुल्क नहीं

प्रसिद्ध भोजन: स्थानीय भोजन

समय: सुबह 8:00 बजे से शाम 8:00 बजे तक

सिटी सेंटर से दूरी: 0 किमी

2. शताब्दी द्वार

shatabdi gate

लैंसडाउन में शताब्दी द्वार इस शांत बस्ती में एक प्रमुख स्थल है जहाँ आप देश भर के यात्रियों को एक आदर्श वेक मोड में लिप्त और तस्वीरें क्लिक करते हुए देख सकते हैं। जगह का दौरा करते समय स्थानीय स्ट्रीट फूड को आजमाना न भूलें।

क्या है खास: प्रमुख मील का पत्थर

प्रवेश शुल्क: कोई प्रवेश शुल्क नहीं

प्रसिद्ध भोजन: स्ट्रीट फूड

समय: लागू नहीं

सिटी सेंटर से दूरी: 0 किमी

3. जंगल ट्रेल

jungle trail

पास के जंगल की पगडंडी लेकर आप में नवोदित साहसी को पोषण दें और अपने आस-पास के असली जंगल का अनुभव करें। सुनिश्चित करें कि आप अकेले नहीं जा रहे हैं और एक सुरक्षित अनुभव के लिए अपने अभियान पर एक स्थानीय व्यक्ति को साथ ले जाने का प्रयास करें। ये रास्ते गाँवों की ओर ले जाते हैं और आपको इस क्षेत्र के वास्तविक खिंचाव को पकड़ने का मौका देते हैं।

अकेले जंगल की पगडंडी पर जाने से लेकर स्थानीय दर्शनीय स्थलों की यात्रा तक, लैंसडाउन में करने के लिए बहुत सारी शांतिपूर्ण और सुखद चीजें हैं। इस 1 रात 2 दिन लैंसडाउन हॉलिडे पैकेज में ऐसे ही कुछ मंत्रमुग्ध कर देने वाले अनुभव शामिल हैं। छावनी शहर एक लोकप्रिय ग्रीष्मकालीन वापसी है क्योंकि गर्मी के चरम महीनों में भी तापमान सुखद रहता है।

प्रसिद्ध सेंट जॉन चर्च और सेंट मैरी चर्च जाने से, आपको गांधी चौक पर शहर के स्थानीय बाजार का भी अनुभव मिलेगा। और इतना ही नहीं, आपको टिप-एन-टॉप पॉइंट पर हिमालय के लुभावने दृश्य का भी आनंद लेने को मिलेगा जो लॉर्ड लैंसडाउन (भारत के वायसराय) का पसंदीदा स्थान भी था। इसके अलावा, शांत भुल्ला है। ताल झील जिसे आप 2 दिनों के लिए लैंसडाउन ट्रिप प्लान के माध्यम से देख सकते हैं। हालांकि, यह मानव निर्मित है लेकिन फिर भी एक शानदार नौका विहार अनुभव प्रदान करता है। यह देवदार और ओक के पेड़ों से घिरा हुआ है और शहर की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। लैंसडाउन की ताजा पाइन-सुगंधित हवा आपके छुट्टियों के अनुभव को बहुत खास बना देगी। जंगल के माध्यम से कुछ प्रकृति के रास्ते हैं जो आपकी आत्माओं को फिर से जीवंत कर देंगे। लैंसडाउन एक ऐसा स्थान है जो लोगों से सर्वश्रेष्ठ को बाहर लाता है क्योंकि वे हरे-भरे हरियाली से घिरे हुए हैं। पूर्ण आकर्षण प्रकृति सुंदरता में और इजाफा करती है। इसलिए, इसे प्रकृति प्रेमियों के लिए एक आदर्श स्थान बनाना। सबसे अच्छी बात यह है कि कई व्यावसायिक हिल स्टेशनों के विपरीत, यह हिल स्टेशन पर्यटकों को आराम करने और शांति का आनंद लेने के लिए एक शांत स्थान प्रदान करता है।

कुल मिलाकर, लैंसडाउन एक ऐसा गंतव्य है जो प्रकृति और शांति का सर्वोत्तम प्रदान करता है। यह जोड़ों, परिवारों और दोस्तों के समूह के लिए एकदम सही है। प्रेरणा की तलाश में अकेला यात्री भी यहां आ सकता है। अंत में, यह 2 दिनों का लैंसडाउन ट्रिप पैकेज आपको शहर के कुछ बेहतरीन अनुभव प्रदान करता है और यह अनुशंसा की जाती है कि आप इसे बिना देर किए बुक करें। कोटद्वार से लैंसडाउन के लिए आपके त्वरित पलायन के लिए विस्तृत यात्रा योजना यहां दी गई है।

तो, किसका इंतज़ार कर रहे हैं? इतने छोटे प्रवास पर स्वाद लेने के लिए इतने सारे प्रस्तावों के साथ, सप्ताहांत के दौरान लैंसडाउन टूर पैकेज चुनना सबसे अच्छी चीज है जिसे आप अपने आप में एक प्रकृति प्रेमी को उपहार में दे सकते हैं। प्राकृतिक सुंदरता की यात्रा का भुगतान करने के लिए भ्रमण पर जाएं और हमारे किफायती पैकेजों के साथ शांति का आनंद लें, और एक अंतिम अनुभव लें।

क्या है खास: स्थानीय गांवों की ओर जाने वाले रोमांचक रास्ते

प्रवेश शुल्क: कोई प्रवेश शुल्क नहीं

प्रसिद्ध भोजन: स्थानीय भोजन

समय: अधिमानतः दिन के दौरान, बारिश होने पर भ्रमण की योजना बनाने से बचें

सिटी सेंटर से दूरी: NA

टिप एन टॉप

tip n top

लैंसडाउन में टिप एन टॉप को टिफिन टॉप के नाम से जाना जाता है। यह एक छोटा पहाड़ी दृश्य है जो समुद्र तल से 1700 मीटर ऊपर एक पहाड़ी पर बैठा है। अपने स्थान के कारण, यह अपने ऊपर से पूरे शहर के शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है। टिप एन टॉप तक पहुंचना बहुत आसान है क्योंकि यह लैंसडाउन के मुख्य शहर से केवल 1.5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इस दृष्टिकोण के शीर्ष पर पहुंचने पर, आप लैंसडाउन के पूरे शहर के साथ-साथ घने हरे जंगलों से घिरे क्षेत्रों के कुछ भव्य मनोरम दृश्यों को देख सकते हैं। प्रकृति की गोद में कुछ समय बिताने के लिए यहां आने वाले सभी प्रकृति प्रेमियों के लिए यह एक आदर्श स्थान है। टिप एन टॉप पर आनंद लेने के लिए सबसे मोहक दृश्यों में से एक पृष्ठभूमि में राजसी हिमालय श्रृंखला के खिलाफ गढ़वाल पहाड़ियों का आश्चर्यजनक दृश्य है। सुबह उठते ही भव्य शिवालिक रेंज देखें। चाहे आप यहां हनीमून वेकेशन के लिए आ रहे हों या सोलो ट्रिप पर, टिप एन टॉप आपको हर तरह का अनुभव प्रदान करता है – शांतिपूर्ण रिट्रीट से लेकर रोमांटिक समय तक।

तो देर न करें और लैंसडाउन की 2 दिन की यात्रा की योजना बनाएं। TravelTriangle द्वारा प्रदान किए गए कई अद्भुत पैकेजों में से चुनें और एक अद्भुत यात्रा पर जाएं। इसके अलावा, यह अनुभव एक अनूठी यात्रा होने के लिए बाध्य है। इस यात्रा के माध्यम से, आपको हर चीज का सबसे अच्छा पता लगाने और साथ ही जंगल के रोमांच का अनुभव करने को मिलेगा।

हाईलाइट:-

  • लैंसडाउन में गांधी चौक, शताब्दी द्वार और बहुत कुछ देखें
  • प्राकृतिक सुंदरता और शांति के लिए जंगल की पगडंडी पर जाएं
  • सेंट जॉन चर्च और सेंट मैरी चर्च की यात्रा के साथ पुराने युग को संजोएं
  • हिमालय के राजसी दृश्यों के लिए टिप-एन-टॉप पॉइंट पर जाएँ
  • भुल्ला ताल झील में बोटिंग का आनंद लें

शामिल है:-

  • निजी कैब स्थानान्तरण
  • नाश्ता
  • आवास
  • दर्शनीय स्थलों की यात्रा

शामिल नहीं है:-

  • हवाई/ट्रेन का किराया
  • प्रारंभिक चेक-इन और देर से चेकआउट
  • लंच और डिनर
  • समावेशन में जो कुछ भी उल्लेखित नहीं है

यात्रा कार्यक्रम:-

पहला दिन:- कोटद्वार से लैंसडाउन का खूबसूरत सफर

कोटद्वार से लैंसडाउन का खूबसूरत सफर

सबसे शांतिपूर्ण हिल स्टेशन लैंसडाउन में आपका स्वागत है

लैंसडाउन यात्रा कार्यक्रम के अनुसार, आपको कोटद्वार से उठाया जाएगा और कैब के माध्यम से लैंसडाउन में स्थानांतरित किया जाएगा। अपने रास्ते में, आप पहाड़ों के दृश्यों का आनंद ले सकते हैं और एक बार जब आप पहाड़ी शहर में पहुँच जाते हैं, जो समुद्र तल से लगभग 1700 मीटर ऊपर है, तो आप अपने पहले से बुक किए गए होटल में चेक इन कर सकते हैं। बाकी का दिन आपके लिए फुर्सत का है और आप लैंसडाउन के दर्शनीय स्थलों की सैर खुद कर सकते हैं। लैंसडाउन में दिलचस्प स्थानों में गांधी चौक (लैंसडाउन में मुख्य बाजार) और शताब्दी द्वार (द सेंटेनरी गेट) शामिल हैं। इसके अलावा, आप जंगल की पगडंडियों पर शांतिपूर्ण सैर के लिए भी जा सकते हैं ताकि जगह के वास्तविक प्राकृतिक और शांत वातावरण की प्रशंसा की जा सके। बाद में, आप अपने होटल लौटेंगे जहां आप रात का खाना खाएंगे और रात बिताएंगे।

कोटद्वार से लैंसडाउन की दूरी: 40 किमी

सड़क मार्ग द्वारा लिया गया समय: 1.5 घंटे

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, शामिल रहें

और जानें: Best Places To Visit In Uttarakhand In December

दूसरा दिन:- कोटद्वार को लौटें

कोटद्वार को लौटें

अपने अंतिम दिन में लैंसडाउन का सर्वश्रेष्ठ आनंद लें

यह आपके 1 रात 2 दिन लैंसडाउन टूर पैकेज का आखिरी दिन है और आज होटल में एक स्वादिष्ट नाश्ता पोस्ट करता है, आप लैंसडाउन में स्थानीय दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए बाहर निकलेंगे और आगे बढ़ेंगे। वह शहर जो गढ़वाल राइफल्स का घर भी है, उनके लिए प्रमुख और उचित धन्यवाद है। जब आप उस युग में बने सेंट जॉन चर्च और सेंट मैरी चर्च की यात्रा करते हैं तो आप पुराने ब्रिटिश साम्राज्य की पुरानी यादों से गुजर सकते हैं। इसके अलावा, जब आप शताब्दी द्वार और युद्ध स्मारक जाते हैं तो आप गढ़वाल राइफल्स की ताकत भी देख सकते हैं।

दोपहर में, आप गांधी चौक में एक स्थानीय रेस्तरां में स्थानीय व्यंजनों का आनंद ले सकते हैं जो शहर का मुख्य बाजार भी है। बाद में, आप टिन-एन-टॉप पॉइंट पर जाएंगे जहां से आप हिमालय के सुंदर दृश्य का आनंद ले सकते हैं। इसके बाद सुंदर मानव निर्मित भुल्ला ताल झील में नौका विहार सत्र होगा। यह झील देवदार के ओक के पेड़ों से घिरी हुई है और एक मंत्रमुग्ध कर देने वाला अनुभव प्रदान करती है। इसके बाद, आपको वापस कोटद्वार स्थानांतरित कर दिया जाएगा और आपकी यात्रा समाप्त हो जाएगी। भारत के सबसे शांतिपूर्ण और शांत हिल स्टेशनों में से एक, लैंसडाउन आपको शांति से छोड़ देगा।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, प्रस्थान

और जानें: Places To Visit In Uttarakhand In May

उत्तराखंड के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-

लैंसडाउन क्यों प्रसिद्ध है?

लैंसडाउन उत्तराखंड का एक छोटा और शांत ढलान वाला स्टेशन है। यह 6 किमी से थोड़ा अधिक में फैला है। भुल्ला झील, टिफिन टॉप और स्नो व्यू पॉइंट इसके महत्वपूर्ण आकर्षण हैं। इसी तरह शिव कालेश्वर मंदिर, सेंट मैरी चर्च और दरवान सिंह संग्रहालय नामक एक संघर्ष गैलरी भी है। शहर में फेयरीटेल रिज़ॉर्ट अपने सादे भोजन को महत्व देता है। आप यहां एक दावत की सराहना कर सकते हैं। जो लोग स्वाद के शौकीन हैं, उनके लिए GMVN टूरिस्ट रेस्ट हाउस, मयूर भोजनालय या ट्रांसपोर्ट स्टैंड के पास के ढाबों को आजमा सकते हैं।

क्या लैंसडाउन देखने लायक है?

हां, लैंसडाउन सबसे लोकप्रिय दर्शनीय हिल स्टेशनों में से एक है और निश्चित रूप से देखने लायक है। कुछ सबसे लोकप्रिय स्थान जिन्हें आपको अवश्य देखना चाहिए: दुर्गा मंदिर, रथी पॉइंट, संग्रहालय, तारकेश्वर, टिपन टॉप, भुल्ला ताल, और सेंट मेरी और सेंट जॉन्स मण्डली और हम आपको तारकेश्वर क्षेत्र को देखने के लिए पसंद करेंगे जो आश्चर्यजनक रूप से उत्कृष्ट लगभग 18 लैंसडाउन से किमी. उत्कृष्ट, स्वच्छ, पूरी तरह से प्रदूषण मुक्त सड़कों पर वॉक-इन करें और गढ़वाल और कुमाऊं लोकेल की ढलानों पर व्यापक दृष्टिकोण के साथ आप कॉर्बेट नेशनल पार्क रेंज, सोनानदी नेशनल पार्क रेंज, द ग्रेट हिमालयन ईस्टर्न बेल्ट (चौखम्बा पर्वत), और रामनगर जिला, लैंसडाउन से देख सकते हैं।

लैंसडाउन किस तरह के यात्रियों के लिए छुट्टी के लिए उपयुक्त है?

लैंसडाउन परिवारों, जोड़ों, एकल और यहां तक कि दोस्तों के समूह के लिए एकदम सही है। इसका शांतिपूर्ण माहौल इसे भारत के सार्वभौमिक हिल स्टेशनों में से एक बनाता है। यात्री लैंसडाउन पैकेज के माध्यम से देखने के लिए और क्या देख सकते हैं।

क्या लैंसडाउन एक सुरक्षित गंतव्य है?

इस तथ्य को देखते हुए कि एक छावनी हिल स्टेशन है और एक सेना है, यह भारत के सबसे सुरक्षित हिल स्टेशनों में से एक है। लेकिन फिर भी मेहमानों को सावधान रहने की सलाह दी जाती है।

लैंसडाउन में देखने लायक सबसे अच्छी जगह कौन सी हैं?

लैंसडाउन में देखने के लिए कुछ बेहतरीन जगहें जिन्हें किसी को देखना नहीं चाहिए, उनमें शामिल हैं: गढ़वाल मेस शताब्दी द्वार गांधी चौक सेंट जॉन चर्च कालेश्वर मंदिर

लैंसडाउन जाते समय किस तरह के कपड़े ले जाने चाहिए?

1700 मीटर की ऊंचाई पर स्थित लैंसडाउन पहाड़ों में इतना ऊंचा नहीं है। इसलिए, गर्मियों में हल्के ऊनी, मानसून में मध्यम और सर्दियों में मोटे ऊनी कपड़ों की सिफारिश की जाती है।

लैंसडाउन की यात्रा की योजना बनाने का सबसे अच्छा समय क्या होगा?

लैंसडाउन की यात्रा की योजना बनाने का सबसे अच्छा समय अप्रैल से जून है जो कि गर्मी का मौसम है। मानसून का मौसम जुलाई से सितंबर तक मौजूद रहता है जबकि सर्दियां जो इस जगह की यात्रा के लिए सबसे आश्चर्यजनक समय है, अक्टूबर से मार्च तक है।

क्या लैंसडाउन में बर्फबारी हो रही है?

हां, अक्टूबर से मार्च तक, जब तापमान न्यूनतम 0 डिग्री सेल्सियस चला जाता है, तो यात्री बर्फबारी का अनुभव कर सकते हैं।

लैंसडाउन में कुछ बेहतरीन आवास विकल्प कौन से हैं?

यहां कुछ बेहतरीन होटलों और रिसॉर्ट्स की सूची दी गई है, जहां यात्री आराम से रह सकते हैं: लैंस कैसल, एक बुटीक होटल कसांग रीजेंसी हिल रिज़ॉर्ट होटल रवीन पैलेस अल्पाइन रिज़ॉर्ट एस्ट्रे वू रिज़ॉर्ट ब्राइट सनी पाइन्स होटल और रिज़ॉर्ट ला हर्मिटेज रिज़ॉर्ट संस्कारा और समसरा होमस्टे

Category: hindi, Uttarakhand

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month