उत्तराखंड के शहर आध्यात्मिकता में गहराई से निहित हैं कि उत्तराखंड को ‘देवभूमि’ कहा जाता है, जिसका अर्थ है ‘देवताओं की भूमि’। ऋषिकेश ऐसा ही एक शहर है और यहां की हवा में भी आप धार्मिक लहरों को महसूस कर सकते हैं। नाटकीय परिदृश्य और सभी आधुनिक सुविधाओं के साथ, मसूरी और नैनीताल भारत में दो सबसे अधिक मांग वाले हिल स्टेशन हैं जहां आराम प्रकृति को उसके शुद्धतम रूप में मिलता है।

कॉर्बेट उत्तराखंड में एक बहुतायत से धन्य शहर है और यहां जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क जानवरों और पौधों की कई लुप्तप्राय प्रजातियों का घर है। जीप सफारी यहां उपलब्ध हैं और पर्यटक, फोटोग्राफर और वन्यजीव प्रेमी इस राष्ट्रीय उद्यान में इस रिजर्व क्षेत्र में रॉयल बंगाल टाइगर की एक झलक देखने के लिए आते हैं। जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क के बाहरी इलाके में स्थित गर्जिया देवी मंदिर के शांत वातावरण में आप एकांत का अनुभव कर सकते हैं।

एड्रेनालाईन दौड़ने वालों के लिए, उत्तराखंड का पता लगाने के लिए एक स्वर्ग है और इसमें शामिल होने के लिए रिवर राफ्टिंग, बंजी जंपिंग, साइकिलिंग, हाइकिंग, ट्रेकिंग, कैंपिंग, रॉक क्लाइम्बिंग, सफारी राइड जैसी गतिविधियों की अधिकता प्रदान करता है। सबसे अच्छी बात यह है कि आप इस तरह की सभी बाहरी गतिविधियों का आनंद एक सुंदर पृष्ठभूमि में ले सकते हैं जो आपके अनुभव को और भी आकर्षक बना देगा। इस तरह के साहसिक खेलों को भी शामिल करने के लिए आप इस उत्तराखंड यात्रा कार्यक्रम को 6 दिनों के लिए अनुकूलित कर सकते हैं!

उत्तराखंड के शांतिपूर्ण और अविस्मरणीय दौरे का आनंद लेने के लिए उत्तराखंड के 6 दिनों के पैकेज को बुक करें। अग्रिम बुकिंग आपको सस्ते किराए और अधिक अनुकूलित यात्रा कार्यक्रम का लाभ देती है।

हाईलाइट:-

  • मसूरी में चार दुकान में शिवालिक रेंज के शानदार दृश्यों का आनंद लें
  • नैनी झील में नाव की सवारी का आनंद लें
  • नैनीताल के शहर भ्रमण का आनंद लें
  • जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में जीप सफारी का आनंद लें
  • मसूरी में गन हिल पर ट्रेक करें

शामिल है:-

  • डीलक्स रूम में आवास
  • आगमन पर गैर मादक स्वागत पेय
  • नाश्ता
  • रात का खाना
  • निकटतम हवाई अड्डे/रेलवे स्टेशन से चुनें और छोड़ें
  • इंटरसिटी स्थानान्तरण
  • यात्रा कार्यक्रम के अनुसार दर्शनीय स्थल
  • सभी सरकारी कर
  • होटल कर
  • टोल टैक्स
  • ईंधन
  • पार्किंग और चालक शुल्क
  • जीएसटी

शामिल नहीं है:-

  • एकल आवास
  • ट्रिपल आवास
  • दोपहर का भोजन
  • व्यायामशाला का उपयोग
  • अंग्रेजी बोलने वाला ड्राइवर
  • स्विमिंग पूल का उपयोग
  • यात्रा की खुराक
  • एसआईसी आधार पर कैब

यात्रा कार्यक्रम:-

पहला दिन:- मसूरी: आगमन और दर्शनीय स्थल

“पहाड़ियों की रानी” मसूरी में आपका स्वागत है

दिल्ली हवाई अड्डे पर पहुंचने पर, मसूरी की ओर ड्राइव करें और होटल में चेक-इन करें। कुछ देर आराम करें और फिर मसूरी घूमने जाएं। गन हिल और म्युनिसिपल गार्डन जैसे पर्यटक आकर्षणों के स्थानों पर जाएँ। फिर, आप केम्प्टी झरने के दूधिया सफेद पानी में स्नान का आनंद ले सकते हैं। आप चार दुकान, उच्चतम बिंदु और मसूरी भी जा सकते हैं और आसपास के हिमालय के अद्भुत दृश्यों को देख सकते हैं। बाद में, रात के खाने के लिए होटल वापस आएं और आराम से ठहरने का आनंद लें।

अन्य लाभ (आगमन पर): आगमन, स्थानांतरण, रहना शामिल है

और जानें: Places To Visit In Uttarakhand

दूसरा दिन:- मसूरी: स्थानीय दर्शनीय स्थल

मसूरी में दर्शनीय स्थलों की यात्रा का आनंद लें!

होटल में नाश्ता करें और मसूरी में स्थानीय दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए आगे बढ़ें। भट्टा फॉल्स और झरिपानी फॉल्स में शिवालिक रेंज के सुरम्य दृश्य का आनंद लें। आप माल रोड पर खरीदारी का आनंद ले सकते हैं और ऊंट की पीठ जैसा दिखने वाला कैमल बैक रोड देख सकते हैं। फिर, नाग देवता मंदिर में भगवान शिव की पूजा करने के लिए आगे बढ़ें। बाद में रात के खाने और रात ठहरने के लिए होटल लौट आए।

अन्य लाभ (आगमन पर) दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

तीसरे दिन:- कॉर्बेट: आगमन, पर्यटन स्थलों का भ्रमण

कॉर्बेट में प्रकृति के बीच आराम से एक दिन बिताएं!

नाश्ते के बाद कॉर्बेट की ओर ड्राइव करें। कॉर्बेट पहुंचने पर, होटल में चेक-इन करें और लंबी सड़क की सवारी से खुद को कम करने के लिए कुछ आराम करें। शाम को कॉर्बेट घूमने के लिए निकले। गर्जिया मंदिर और कॉर्बेट झरने की यात्रा करें। बाद में, होटल वापस आएं और एक शांतिपूर्ण रात का आनंद लें क्योंकि अगले दिन जीप सफारी आपका इंतजार कर रही है।

अन्य लाभ (आगमन पर) दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल हैं

और जानें: Things To Do In Ramnagar

चौथा दिन:- नैनीताल: आगमन और दर्शनीय स्थल

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में वन्यजीव सफारी का अनुभव करें!

सुबह-सुबह एक रोमांचक वन्यजीव जीप सफारी के लिए प्रस्थान करें। फिर, होटल वापस आएं, नाश्ता करें और अपने सामान के साथ चेक-आउट करें। नैनीताल की ओर बढ़ें और होटल में चेक-इन करें। आराम करें और ताज़ा करें। फिर, नैनीताल में अपने शहर के दौरे की शुरुआत करें। प्रसिद्ध नैनी झील पर नाव की सवारी का आनंद लें और फिर, प्रार्थना करने और माँ का आशीर्वाद लेने के लिए नैना देवी मंदिर की ओर बढ़ें। नैना पीक, स्नो व्यू और लैंड्स एंड्स जैसे अन्य पर्यटन स्थलों पर जाएँ। शाम के समय माल रोड पर शॉपिंग का मजा लें। रात के खाने के लिए होटल वापस आएं और होटल में रात भर रुकें।

अन्य लाभ (आगमन पर) दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

पाँचवा दिन:- नैनीताल: स्थानीय दर्शनीय स्थल

नैनीताल

नैनीताल शहर के दौरे का आनंद लें!

नाश्ते के बाद, नैनीताल के पहाड़ी रिट्रीट का पता लगाने के लिए निकल पड़े। नैनीताल की सभी प्रसिद्ध झीलों – भीम ताल, सत ताल, नौकुचिया ताल पर जाएँ और चारों ओर प्राकृतिक वैभव का आनंद लें। अन्य पर्यटन स्थलों जैसे स्नो पॉइंट, माल रोड, बोटिंग क्लब, केबल कार राइड और थंडी सड़क आदि पर जाएँ। इसके बाद नैनीताल चिड़ियाघर, नैनी पीक और लोअर पॉइंट पर जाएँ। बाद में शाम को, होटल वापस ड्राइव करें और एक शानदार डिनर का आनंद लें। दिन भर घूमने-फिरने के बाद आराम करें।

अन्य लाभ (आगमन पर) दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

और जानें: Har Ki Dun Trek

छठा दिन:- दिल्ली: प्रस्थान

मनाली में सबसे लोकप्रिय स्थानों

उत्तराखंड की पवित्र भूमि के लिए बोली लगाएं!

नाश्ता करें, अपना बैग पैक करें। सुखद और अविस्मरणीय यादों के सुंदर गुलदस्ते के साथ अपनी घर की यात्रा शुरू करने के लिए होटल से चेक-आउट करें और दिल्ली की ओर प्रस्थान करें।

अन्य लाभ (आगमन पर) नाश्ता, प्रस्थान

उत्तराखंड के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-

नैनीताल में बर्फबारी देखने का सही समय कौन सा है?

दिसंबर और फरवरी के बीच, पूरा शहर बर्फ से ढक जाता है और तापमान -2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है। अधिकतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ है।

नैनीताल की व्यापक यात्रा में कितना समय लगता है?

नैनीताल के संपूर्ण भ्रमण में केवल 1 रात और 2 दिन लगते हैं और नैनीताल के लगभग सभी पर्यटक आकर्षण इस पैकेज में शामिल हैं।

मैं मसूरी में किन स्मृति चिन्हों की खरीदारी कर सकता हूं?

मसूरी में मॉल रोड़ में इलेक्ट्रॉनिक्स से लेकर कपड़ों तक सब कुछ है। आप यहां सिरेमिक फूलदान, तिब्बती प्रार्थना के पहिये, पीतल की मूर्तियाँ, जामवार शॉल और लकड़ी के बक्से जैसे स्मृति चिन्ह की खरीदारी कर सकते हैं।

क्या मसूरी में साहसिक खेल इस पैकेज में शामिल हैं?

नहीं। आप इस पैकेज में शामिल करने के लिए अपनी पसंद के साहसिक खेलों के साथ पहले से निर्धारित यात्रा कार्यक्रम के लिए अनुरोध कर सकते हैं।

कॉर्बेट में गर्जिया मंदिर के पीठासीन देवता कौन हैं?

गर्जिया मंदिर शक्ति के दिव्य रूप गर्जिया देवी को समर्पित है

Category: hindi, Uttarakhand

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month