उत्तर पूर्व में चारों ओर रोमांस को महसूस करें जहां प्रकृति की सुंदरता आपको इस 9 रातों, 10 दिनों के सिक्किम, गंगटोक, दार्जिलिंग हनीमून पैकेज में घेर लेगी। इस दार्जिलिंग और गंगटोक हनीमून पैकेज पर पहाड़ी प्राकृतिक परिदृश्य के देहाती आकर्षण का अन्वेषण करें, कुछ स्वादिष्ट उत्तर पूर्व व्यंजनों का स्वाद लें और कुछ स्वादिष्ट स्थानीय उपज का आनंद लें।

लाचुंग, पेलिंग, गंगटोक, सिक्किम, लाचेन और दार्जिलिंग के आकर्षक पहाड़ी शहरों की यात्रा करें और 10 दिनों के लिए इस दार्जिलिंग और गंगटोक यात्रा कार्यक्रम के साथ ठंडी जलवायु को अपनाएं। अपने आप को स्थानीय उत्तर पूर्वी संस्कृति में विसर्जित करें और पारंपरिक गांवों का दौरा करें जहां आप स्थानीय परंपराओं को सीख सकते हैं और हस्तशिल्प और हथकरघा उठा सकते हैं। प्रसिद्ध झरनों की यात्रा करें, माउंट कंचनजंगा में सूर्योदय देखें, चोपता घाटी और गुरुडोंगमार झील का अन्वेषण करें, युमथांग हॉट स्प्रिंग की जीवंतता देखें और घूम मठ में अलंकृत वास्तुकला देखें। मिरिक के लिए एक नाव भ्रमण पर जाएं और दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और अन्य शहरों से इस उत्तर पूर्व टूर पैकेज पर बाबा मंदिर में अपनी श्रद्धा अर्पित करें।

हनीमून के लिए दार्जिलिंग और गंगटोक चुनें इस प्राकृतिक आश्रय में आनंदित पलायन का आनंद लेने के लिए जहां आकर्षक झरने और पहाड़ी परिदृश्य आपको और आपके साथी को मंत्रमुग्ध कर देंगे। इस 9 रातों, 10 दिनों के सिक्किम गंगटोक हनीमून टूर पैकेज को बुक करें और इस धन्य गंतव्य में एक सुखद हनीमून के लिए अपनी आवश्यकताओं के अनुसार इसे अनुकूलित करें।

शामिल है:-

  • उल्लिखित होटलों या समान श्रेणी के होटलों में आवास
  • दैनिक नाश्ता और रात का खाना
  • लाचेन और लाचुंग होटलों में सभी भोजन
  • एनएसी इनोवा/ज़ायलो/स्कॉर्पियो/बोलेरो/सूमो द्वारा सभी स्थानान्तरण और दर्शनीय स्थल। (गंगटोक लोकल को छोड़कर)
  • सभी टोल टैक्स, पार्किंग शुल्क, चालक भत्ते
  • वर्तमान में लागू सभी कर
  • INR 3,000 की अतिरिक्त लागत पर हनीमून समावेशन (एक कैंडल लाइट डिनर, एक केक और फूलों के बिस्तर की सजावट)

शामिल नहीं है:-

  • व्यक्तिगत खर्च
  • यात्रा कार्यक्रम में उल्लिखित के अलावा अतिरिक्त दर्शनीय स्थल या वाहन का अतिरिक्त उपयोग
  • प्रवेश शुल्क और गाइड शुल्क

यात्रा कार्यक्रम:

पहला दिन- गंगटोक- उत्तर पूर्व में आपका स्वागत है!

अत्युत्तम गंगटोक यात्रा

10 दिनों के लिए आपका दार्जिलिंग और गंगटोक टूर प्लान आज से शुरू हो रहा है!

जैसे ही आप बागडोगरा (IXB) हवाई अड्डे पर पहुंचेंगे, आपको चेक-इन करने के लिए होटल ले जाया जाएगा। तरोताजा हो जाएं और फिर अपने खाली समय में दिन बिताएं।

अपने प्रिय के साथ गंगटोक की आकर्षक सड़कों का अन्वेषण करें, एक दूसरे को स्वादिष्ट स्थानीय व्यंजन खिलाएं और कुछ उत्तम हस्तशिल्प की खरीदारी करें। आराम करने के लिए होटल वापस जाओ।

बागडोगरा हवाई अड्डे से गंगटोक की दूरी: 125 किमी

यात्रा का समय (बागडोगरा हवाई अड्डे से गंगटोक): 4 घंटे

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, कैब एयरपोर्ट ट्रांसफर

और जानें: Places To Visit On A Honeymoon To Sikkim

दूसरा दिन- गंगटोक- त्सोमगो झील और बाबा मंदिर का भ्रमण

त्सोंगमो झील के आनंदमय नजारे

इस हनीमून टूर पर अपने आकर्षक परिदृश्य और आनंदमय स्थलों के साथ गंगटोक के एक सुंदर दौरे का आनंद लें।

इस गंगटोक दर्शनीय स्थलों की यात्रा के दूसरे दिन की शुरुआत एक शानदार नाश्ते के साथ करें और फिर बाबा मंदिर और त्सोमगो झील के पूरे दिन के भ्रमण के लिए आगे बढ़ें। त्सोमगो झील के किनारे अपने प्रिय के साथ कुछ अद्भुत क्षण बिताएं और आसपास के प्राकृतिक आकर्षणों की प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लें।

फिर अपने नव विवाहित जीवन के लिए आशीर्वाद लेने के लिए बाबा मंदिर जाएं। कुछ स्वादिष्ट स्थानीय व्यंजन आज़माएँ और फिर होटल वापस जाएँ और अपने साथी के साथ कुछ समय बिताएँ।

वैकल्पिक: नाथुला दर्रे के लिए एक चक्कर शामिल करें। (अतिरिक्त शुल्क)।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, दर्शनीय स्थलों की यात्रा

तीसरा दिन- लाचेन- सेवन सिस्टर्स वाटरफॉल टूर

राजसी सेवन सिस्टर्स वॉटरफॉल

लाचेन में इस हनीमून की छुट्टी पर लाचेन के सुंदर तटों पर एक स्वर्गीय वापसी पर जाएं।

इस हनीमून टूर का तीसरा दिन बुफे नाश्ते के साथ शुरू करें और फिर लाचेन के लिए प्रस्थान करें। रास्ते में, तीस्ता नदी और सिंघिक दृष्टिकोण की यात्रा करें और चारों ओर हरी-भरी पहाड़ियों को देखें। अपने साथी को माउंट खंगचेंदज़ोंगा और माउंट सिनिओल्चु पर ले जाएं और ताज़ा पहाड़ी जलवायु का आनंद लें।

सेवन सिस्टर्स वाटरफॉल के साथ-साथ नागा वाटरफॉल पर जाने से पहले कुछ स्वादिष्ट व्यंजनों को आजमाएं और प्रकृति के जादू को देखें। जैसे ही आप लाचेन पहुंचें, चेक इन करें और फिर आराम करें। रात को रिटायर होने से पहले अपने साथी के साथ इस आकर्षक शहर को देखने के लिए शाम को बाहर निकलें।

गंगटोक से लाचेन की दूरी: 108 किमी

यात्रा का समय: लगभग चार घंटे

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, दर्शनीय स्थलों की यात्रा

और जानें: Trip To Sikkim With Family In December

चौथा दिन- लाचुंग- चोपता घाटी और गुरुडोंगमार झील का अन्वेषण करें

भव्य चोपता घाटी

इस सिक्किम हनीमून पैकेज टूर पर लाचुंग के विचित्र गांव के यादगार दौरे का हिस्सा बनें।

दिन की शुरुआत एक स्वादिष्ट नाश्ते के साथ करें और फिर अपने साथी को चोपता घाटी और गुरुडोंगमार झील की सैर पर ले जाएँ। जब आप सुखदायक शांत नीले पानी और चारों ओर पहाड़ी ढलानों को देखते हैं, तो चारों ओर रोमांटिक माहौल का आनंद लें।

इसके बाद, लाचुंग के आकर्षक गाँव में जाएँ जहाँ आप और आपका साथी स्वादिष्ट मोमोज चबाते हुए सुरम्य परिदृश्य देख सकते हैं। लाचुंग इस उत्तरी सिक्किम हनीमून अवकाश का मुख्य आकर्षण है और आप अपने साथी के साथ इस खूबसूरत शहर को अपनी सहजता और गति से देख सकते हैं। एक व्यस्त दिन के बाद, होटल में कुछ नींद लें।

लाचेन से लाचुंग की दूरी: 47 किमी

यात्रा का समय: लगभग 1 घंटा

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, दर्शनीय स्थलों की यात्रा

पाँचवा दिन- गंगटोक- युमथांग वैली टूर

सिंगबा रोडोडेंड्रोन अभयारण्य में भ्रमण

इस गंगटोक सिक्किम पर्यटन पैकेज पर प्रकृति के आनंदमय अनुभव का अनुभव करें।

एक स्वस्थ नाश्ता खाएं और फूलों की घाटी- युमथांग घाटी की सैर पर निकल जाएं। अपने प्रिय के साथ सिंगबा रोडोडेंड्रोन अभयारण्य के बगीचों में घूमें और गर्म पानी के झरने के गर्म सुखदायक पानी का आनंद लें। इस झरने के बारे में कहा जाता है कि इसमें उपचार और चिकित्सीय शक्तियां हैं।

गंगटोक की यात्रा जारी रखने से पहले कुछ स्थानीय व्यंजनों का आनंद लें। आगमन पर, होटल में चेक इन करें और फिर होटल के कमरे में आराम करें

लाचुंग से गंगटोक की दूरी: 103 किमी

यात्रा का समय (लाचुंग से गंगटोक): लगभग चार घंटे

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, दर्शनीय स्थलों की यात्रा

और जानें: Sikkim Trip In November

छठा दिन- पेलिंग- आगमन और दर्शनीय स्थलों की यात्रा

रमणीय द्रो-दुल चोर्टेन स्तूप

इस 9 रातों 10 दिनों के सिक्किम यात्रा कार्यक्रम में पेलिंग के दर्शनीय स्थलों की यात्रा पर जाएं।

पौष्टिक नाश्ता करें और अपने साथी के साथ गंगटोक शहर की सैर करें। बंझाकरी झरने में प्रकृति की सुंदरता का आनंद लें और फिर बौद्ध संस्कृति के बारे में जानने के लिए तिब्बत विज्ञान अनुसंधान संस्थान और ड्रो-दुल चोर्टेन स्तूप के लिए आगे बढ़ें।

इसके बाद, हस्तशिल्प और हथकरघा निदेशालय में पारंपरिक हस्तशिल्प और उत्तर पूर्वी सामान जैसे हथकरघा, कालीन, लकड़ी के सामान, मास्क और बहुत कुछ उठाएं। गंगटोक फ्लावर शो में अपने प्रिय के साथ खिलते फूलों को देखें और रंगीन दृश्यों का आनंद लें।

पेलिंग के लिए आगे बढ़ें जहां आप चेक इन कर सकते हैं और फिर एक मजेदार दिन के बाद होटल में ही आराम कर सकते हैं।

गंगटोक से पेलिंग की दूरी: 117 किमी

यात्रा का समय: लगभग चार घंटे

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, दर्शनीय स्थलों की यात्रा

सातवां दिन- दार्जिलिंग- सिटी टूर

खेचियोपलरी झील की सैर

इस सिक्किम गंगटोक दार्जिलिंग हनीमून पैकेज पर पेलिंग की मंत्रमुग्ध करने वाली सड़कों का भ्रमण करें।

अपने पेट भरें और फिर अपने प्रियजन के साथ इस खूबसूरत शहर को देखने के लिए बाहर जाएं। दारप गांव में जीवंत उत्तर पूर्वी परंपराओं के बारे में जानें। खेचोपलरी झील, रिंबी झरने और चमकदार कंचनजंगा झरने में प्रकृति की भव्यता को अपनाएं।

शहर के कुछ खूबसूरत सहूलियत बिंदुओं के लिए, रबडेंटसे रुइन्स, पेमायंगत्से मठ और न्यू हेलीपैड ग्राउंड के प्रमुख हैं। इन सुविधाजनक बिंदुओं से जगमगाती शहर की रोशनी को देखते हुए प्यार को खिलने दें। इसके बाद, दार्जिलिंग के लिए प्रस्थान करें जहाँ आपको होटल में चेक इन करना होगा और फिर आराम करना होगा।

पेलिंग से दार्जिलिंग की दूरी: 72 किमी

यात्रा का समय: लगभग तीन घंटे

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, दर्शनीय स्थलों की यात्रा

और जानें: Solo Trip To Sikkim In October

आठवां दिन- दार्जिलिंग- माउंट कंचनजंघा का अन्वेषण करें

माउंट कंचनजंगा के मनोरम दृश्य का आनंद लें

माउंट कंचनजंगा में दुनिया की तीसरी सबसे ऊंची चोटी पर सूर्योदय देखें।

दिन की शुरुआत जल्दी करें और अपने साथी के साथ टाइगर हिल पर सूर्योदय देखें। सूरज उगने पर माउंट कंचनजंगा के सोने को गुलाबी से सोने में बदलने के मंत्रमुग्ध कर देने वाले नजारे का आनंद लें।

होटल वापस जाते समय, बतासिया लूप वॉर मेमोरियल और घूम मठ पर रुकें, जो प्राचीन अवशेष हैं। यहां के कुछ स्थानीय स्टालों पर गर्मागर्म दार्जिलिंग चाय की चुस्की लें। एक बार जब आप होटल वापस आ जाएं, तो नाश्ता करें और थोड़ा आराम करें।

बाद में, बाहर जाएं और हिमालय पर्वतारोहण संस्थान (गुरुवार बंद), पद्मजा एन. जूलॉजिकल गार्डन (गुरुवार बंद) और तिब्बती शरणार्थी केंद्र (रविवार बंद) देखें। होटल वापस जाने से पहले मॉल रोड पर कुछ उत्तम ट्रिंकेट और आभूषण उठाएं। आज देखे गए चमत्कार आपको यह एहसास दिलाएंगे कि आपने हनीमून के लिए दार्जिलिंग का चयन करके एक बढ़िया विकल्प बनाया है।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, दर्शनीय स्थलों की यात्रा

नौवां दिन- दार्जिलिंग- मिरिक भ्रमण पर जाएं

मिरिक की मनमोहक झील

मिरिक की खोज करते हुए दार्जिलिंग में अपने हनीमून पैकेज का अधिकतम लाभ उठाएं।

दार्जिलिंग की आकर्षक पहाड़ियों के सुंदर दृश्यों का आनंद लेते हुए होटल में नाश्ता करें। एक खूबसूरत सुबह के बाद, अपने प्रिय के साथ मिरिक के भ्रमण पर जाएं और राजसी चाय बागानों में घूमें।

नामची पहाड़ी से दृश्यों का आनंद लें और मिरिक में झील पर नौका विहार करें। कुछ स्थानीय सिक्किमी व्यंजन आज़माएँ और दार्जिलिंग के बाज़ार में कुछ मज़ेदार स्मृति चिन्हों की खरीदारी करें। दिन भर की थकान के बाद होटल में आराम करें।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, दर्शनीय स्थलों की यात्रा

और जानें: Sikkim Festivals

दसवां दिन- दार्जिलिंग- प्रस्थान करने का समय

दार्जिलिंग में हनीमून की छुट्टी

आपका सिक्किम दार्जिलिंग हनीमून टूर पैकेज भव्य यादों के साथ समाप्त हुआ!

नाश्ते के बाद, होटल से चेक आउट करें और फिर बागडोगरा हवाई अड्डे/एनजेपी रेलवे स्टेशन के लिए प्रस्थान करें। मज़ेदार यादों के ट्रक के साथ घर से घर जाने वाली फ़्लाइट/ट्रेन में सवार हों।

दार्जिलिंग से बागडोगरा हवाई अड्डे की दूरी: 68 किमी

यात्रा का समय: 4 घंटे

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, कैब एयरपोर्ट ट्रांसफर

सिक्किम – गंगटोक – दार्जिलिंग के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-

सिक्किम में हनीमून टूर की योजना कब बनानी चाहिए?

सिक्किम एक ऐसा गंतव्य है जहां साल भर ठंडी जलवायु रहती है और इस प्रकार हनीमून टूर के लिए यह एक आदर्श स्थान है। यहां साल के किसी भी समय जाया जा सकता है लेकिन मार्च-अप्रैल, मई-जून, सितंबर-अक्टूबर और नवंबर-दिसंबर में घूमने के लिए सबसे अच्छे महीने हैं।

सिक्किम में अंतर्राष्ट्रीय पुष्प महोत्सव कब होता है?

अंतर्राष्ट्रीय फूल महोत्सव सिक्किम में मार्च से मई के दौरान होता है। विभिन्न प्रकार के ऑर्किड, पौधों और फूलों के आकर्षक प्रदर्शन हैं। पर्यटकों को 150 प्रकार के हैप्पीओली, 600 प्रकार के ऑर्किड, 240 प्रकार के पेड़ और 46 प्रकार के रोडोडेंड्रोन पसंद आएंगे।

इस सिक्किम हनीमून टूर पर कोई स्थानीय पेय क्या आज़मा सकता है?

स्थानीय पेय चांग है जो एक हल्का मादक पेय है जो किण्वित अनाज से बना होता है। यह सिक्किम का स्थानीय पेय है जिसे सभी सामाजिक अवसरों पर परोसा जाता है। इस पेय के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि जिस तरह से इसे परोसा जाता है। पेय को बांस से बने एक लंबे बेलनाकार बर्तन में परोसा जाता है जिसे टोंगबा के नाम से जाना जाता है।

गंगटोक में कुछ अच्छे रेस्टोरेंट कौन से हैं?

गंगटोक में कई अच्छे रेस्तरां हैं जो आपके हनीमून पर एक आदर्श तिथि के लिए आदर्श हैं, जिनमें शामिल हैं:

  • परिवार रेस्टोरेंट
  • 9ine नेटिव कुइसिन
  • चॉपस्टिक
  • पब 25
  • टेस्ट ऑफ़ तिब्बत
  • ठकाली
  • डायनेस्टी वाइन एंड डाइन

पेलिंग में खरीदारी की होड़ में कोई क्या ले सकता है?

पर्यटक इस हनीमून टूर पर पेलिंग में ग्रामीण कारीगर विपणन केंद्र जा सकते हैं और उठा सकते हैं:

  • ऊनी कालीन
  • थंगकास (पेंटिंग्स)
  • शॉल
  • जैविक चाय

Category: Darjeeling, Gangtok, hindi, Sikkim

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month