• Things to do
  • Places to visit
  • Hotels and resorts
  • Honeymoon packages
  • Holiday packages
  • Real Traveler Stories

    Nepal sightseeing

    अपनी असीम सुंदरता के लिए यात्रियों के बीच प्रसिद्ध नेपाल एक अद्भुत एहसास प्रदान करता है। हिमालय के मनोरम नज़ारे, शोभित पर्वतीय ग्रामीण क्षेत्र और वन्यजीवों का दृश्य – ये सभी एक साथ एक ही जगह आपको देखने को मिल जाए तो ऐसा प्रतीत होगा कि यह कोई सपने जैसा है। पर, सपने से जागिए क्योंकि यह हकीक़त है। नेपाल दर्शनीय स्थल एक ऐसा सौंदर्य पूर्ण सफर है जो आपको प्रकृति की गोद में ले जाएगा। यह देश विश्व का सबसे मशहूर यात्रियों का गंतव्य स्थान जहाँ पूरे साल भर पर्यटकों की आवा-जाही लगी रहती है। यहाँ भी भारत की तरह कई धार्मिक प्रवृत्ति के लोग मिलनसार होकर रहते है।

    नेपाल का इतिहास

    History Of Nepal

    वेदिक काल से ही नेपाल शब्द की उत्पत्ति हुई है। बुद्ध धर्म के संस्थापक गौतम बुद्ध का जन्म स्थान भी नेपाल के लुम्बिनी में था इसलिए यहाँ बौद्ध धर्म की बहुत मान्यता है। यहाँ के स्थानीय लोगों को गोरखा कहा जाता है। यह एक बहुजातीय व बहुधार्मिक देश है जहाँ तिब्बती, बुद्धिष्ट, मुस्लिम, किरातंस व इसाई लोग रहते हैं और यहाँ की राष्ट्रीय भाषा नेपाली है। अपनी प्राचीनता से हमेशा यह लोगों के मन में उत्सुकता जगाता आया है।

    नेपाल दर्शनीय स्थल कैसे जाऐं

    How to go Nepal

    नेपाल दर्शनीय स्थल जाने के कई रास्ते है आप अपनी सुविधा के अनुसार इन्हें चुन सकते हैं। देश-विदेशों से यात्री यहाँ विचरण करने आते हैं:

    हवाईजहाज द्वारा
    काठमांडू का त्रिभुवन अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट इसे बहुत से देशों से जोड़ता है। आपको आसानी से नेपाल दर्शनीय स्थलों तक पहुँचने की फ्लाईट मिल जाएगी। यदि आप भारत से सफर कर रहें हैं तो आपको जेट एयरवेज़, इंडीगो, एयर इंडिया नेपाल तक पहुँचा देंगी। कई अन्य देशों की फ्लाईट जैसे-मलेशिया एयरलाईन, कतार एयरवेज़, एतिहाद एयरलाईन, सिल्क एयर, एयर चाइना और आदि। आपको आने में कोई कठिनाई नहीं होगी।

    ट्रेन द्वारा
    कुछ पैसेंजर व कारगो ट्रेन है जो नेपाल के सिरसिया को भारत के रक्सॉल से जोड़ता है। भारतीय यात्री अपना रेल सफर तय करे बिना वीज़ा के यहाँ आ सकते हैं। फिलहाल कुछ और अन्य भारतीय ट्रेनों को नेपाल से जोड़ना का विचार चल रहा है।

    बस द्वारा
    बस से सफर करके नेपाल पहुँचना सबसे उचित विकल्प माना जाता है। दिल्ली से नेपाल तक की सीधी बस सेवा है, जिससे आप बिना किसी परेशानी के अपने गंतव्य तक पहुँच सकते हैं।

    5 नेपाल दर्शनीय स्थल

    वैसे तो नेपाल में घूमने की बहुत-सी जगह हैं पर यहाँ आप कुछ दिलचस्प जगहों से परिचित होंगे। आइए अब जानते हैं कि नेपाल यात्रा कैसे करें और कौनसे-कौनसे नेपाल दर्शनीय स्थल जाऐं:

    1. पोखरा

    pokhara in Nepal

    फेवा झील के पास बसा पोखरा नेपाल का सबसे चर्चित पर्यटक स्थल है। आप इस रमणीय झील के पास बैठकर घंटों बीता सकते हैं और आपको समय का आभास भी नहीं होगा। मन को भरपूर शांति और भूला न पाने वाला नज़ारा आपको इसकी शांत लहरों में खोने पर मजबूर कर देगा। पोखरा नेपाल दर्शनीय स्थल “अनपूर्णा सरकिट का द्वार” के नाम से भी मशहूर है और यहाँ आपको पैराग्लाइडिंग करने का सुनहरा अवसर भी मिलेगा।

    और जानें: Airports In Nepal


    Looking To Book An International Holiday?

    Book memorable holidays on TravelTriangle with 650+ verified travel agents for 65+ domestic and international destinations.


    2. काठमांडू

     Kathmandu in  nepal

    नेपाल की राजधानी व पर्यटकों की प्रसिद्ध जगह जहाँ आकर आप माउंट एवरेस्ट का अलौकिक नज़ारा देख पाऐंगे। यहाँ आपको ट्रैकिंग से संबंधी आवश्यक वस्तुऐं भी मिल जाएगी। यह जगह सिर्फ रोमांचकारियों के लिए ही नहीं बल्कि धार्मिक यात्रियों के लिए भी है क्योंकि यहाँ हिंदू मंदिर-पशुपति नाथ, बौद्धों का बौद्ध नाथ व स्वंभूनाथ है। यहाँ आकर आप नेपाल का पारंपरिक स्वादिष्ट भोजन भी चख सकते हैं।

    और जानें: Things To Do In Nepal

    3. नगरकोट

    Nagarkot In nepal

    क्या आप हिमालय के नज़ारे का लुत्फ़ उठाना चाहते है? यदि हाँ, तो यह अद्भुत जगह आप ही के लिए बनी है। यहाँ से आप हिमालय को समय-दर-समय बदलते देख सकते हैं। अपने होटल के कमरे की खिड़कियों से आप इससे आँखें चार कर सकते है। यात्री इसी अतुल्य दृश्य को देखने के लिए दूर-दराज से यहाँ आते हैं। सूर्योदय व सूर्यास्त के दृश्य का दीदार भी यहाँ से बखूबी किया जा सकता है। नेपाल के दर्शनीय स्थल में इसका नाम सबसे ऊपर आता है।

    और जानें: Safari In Nepal


    Planning your holiday but confused about where to go? These travel stories help you find your best trip ever!

    Real travel stories. Real stays. Handy tips to help you make the right choice.


    4. भक्तपुर

    Bhaktapur in nepal

    वास्तुकला व हिंदू मंदिर के लिए यह जगह प्रसिद्ध है। आपको यहाँ बहुत-से मंदिर दिखेंगे जो अपनी कला व वास्तुकला का प्रदर्शन करते दिखेंगे। भक्तपुर दरबार स्कवायर आकर्षक मूर्तियों व कलात्मकता के विश्व प्रसिद्ध है। यहाँ खरीदारों की भी बहुत भीड़ लगी रहती है। नेपाल की कुछ यादगार वस्तुऐं, मिट्टी की बनी चीज़ें, कठपुतली, हस्तशिल्प आदि चीज़ों की दुकानों पर ऐसी भीड़ लगी रहती है जैसे मधुमक्खी के छत्ते के पास मक्खियों की लगी रहती है। आपके लिए किसी एक वस्तु को चुनना कठिन होगा।

    और जानें: National Parks In Nepal

    5. सागरमथ नेशनल पार्क

    saagaramaata raashtreey udyaan

    1148 वर्ग किमी में फैली इस जगह पर विश्व की सबसे ऊँची पर्वत चोटी, माउंट एवरेस्ट स्थित है और इसके अलावा कई अन्य चोटियाँ हैं जैसे-ल्होत्से, चो ओयू, थमसेरकू, नुपत्से, अमाडबलम व पुमोरी।पहाड़ों के सुंदर नज़ारे के साथ-ही-साथ यहाँ बहुत-से पेड़-पौधे व जीव-जंतु का आवास भी है। स्नो लैपर्ड यहाँ का मुख्य आकर्षण है। प्राकृतिक वातावरण की पूरी घुट्टी आपको यहाँ आकर मिल जाएगी। यह स्थान मुख्य रूप से ट्रैकिंग के और अद्भुत नज़ारों के लिए पर्यटकों के बीच मशहूर है।

    और जानें: Homestays In Nepal

    नेपाल दर्शनीय स्थल जाने का सही समय

    What is the best time to Visit Nepal

    अक्तूबर से दिसंबर के महीने यहाँ घूमने के लिए सबसे उचित माने जाते है क्योंकि इस दौरान मौसम साफ होता है और आप अतुल्य व सुंदर नजा़रों का दीदार भी अच्छी तरह से कर पाऐंगे। अप्रैल से जून तक का मौसम कड़ी गर्मी से भरा होता है तो जितना हो सके इस दौरान यात्रा करने के विचार को आगे बढ़ा दें।

    जुलाई से सितंबर का मौसम बारिश का होता है। अगर आप इस दौरान यहाँ आते हैं तो अपने सफर पर आकर पछताऐंगे क्योंकि बारिश आपकी यात्रा में खलल डालेगी और आपको अपने होटल के कमरे में ही सारी छुट्टियाँ बीतानी पडेंगी। जनवरी और फरवरी अधिक ठंड के.मौसम है पर अगर आप ट्रैकिंग के शौकीन है तो यहाँ आ सकते है क्योंकि इस दौरान पर्यटकों की भीड़ काफी कम होती है। अगर आप उचित समय देखकर यहाँ आऐंगे तो बहुत लुत्फ़ उठा पाऐंगे।

    और जानें: Nepal Visa For Indians

    बर्फीले हिमालय को एकटक देखकर आप जो महसूस करेंगे वो शब्दों में बयान नहीं किया जा सकता है। नेपाली दर्शनीय स्थल आपके सफर को यादगार बना देंगे।आप यहाँ मंदिरों से लेकर मोनेस्ट्री तक, प्राकृतिक नज़ारों से लेकर कलात्मक नज़ारों तक आपको हर तरह का वातावरण एक ही जगह, एक ही समय पर देखने को मिलेंगे। सोचिए कितना अनोखा अवसर है ये जहाँ आप हर तरह के स्थान का लुत्फ़ एक साथ ले पाऐंगे, तो मौका हाथ से मत जाने दीजिए। अपनी नेपाल यात्रा के लिए ट्रैवल ट्राऐंगल से बुकिंग कीजिए।


    Looking To Book A Holiday Package?

    Book memorable holidays on TravelTriangle with 650+ verified travel agents for 65+ domestic and international destinations.


    Comments

    comments

    Category: Nepal, Places To Visit

    Best Places To Visit In India By Month

    Best Places To Visit Outside India By Month