Written by

दक्षिण-पूर्वी भारत का तीर्थस्थल जो तमिलनाडु में स्थित है। रामेश्वरम एक द्वीप है जिसे पंबन द्वीप भी कहा जाता है। चार धामों में से एक धाम यह भी है जहाँ प्रतिवर्ष लाखों श्रद्धालुओं भक्ति में लीन होने आते है।गृहस्थी का मोह छोड़कर मोक्ष की तलाश में यात्री यहाँ आते है। हर व्यक्ति इस चिंता ग्रस्त जीवन से छुटकारा पाना चाहते हैं और इसी से बचने के लिए वह रामेश्वरम दर्शनीय स्थल की शरण लेना चाहता हैं। शांति व आध्यात्मिकता का माहौल आपको लीन कर देगा।

रामेश्वरम दर्शनीय स्थल जाने का सही समय

रामेश्वरम की जलवायु उष्णकटिबंध है। रामेश्वरम दर्शनीय स्थल में साल के किसी भी दिन आकर आनंद लिया जा सकता है। पर सबसे उचित समय है अक्टूबर से अप्रैल के दौरान। हांलाकि जुलाई से सितंबर तक बारिश का मौसम रहता है पर इस दौरान भी नज़ारा आनंदमयी होता है। अगर आपको बारिश से कुछ खास दिक्कत नहीं है तो आप कभी भी यहाँ आ सकते हैं।

25 रामेश्वरम दर्शनीय स्थल

रामेश्वरम में पर्यटन स्थल की कमी नहीं है पर यहाँ के कुछ बेहतरीन मंदिरों की सूची निम्नलिखित है जो आपको हिंदुओं के धार्मिक स्थलों की यात्रा के दौरान सहायता करेंगे:

1. श्री रामनाथस्वामी मंदिर

Sri Ramanathaswamy Temple

रामेश्वरम तीर्थ दर्शनीय स्थल द्रविड़ वास्तुकला व आध्यात्मिक विशेषता का संगम है, इस मंदिर को और अधिक पावन बना देता है। यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित किया गया है। 12 ज्योतिर्लिंग मंदिरों में से एक यह मंदिर भी है। इसका कॉरिडोर विश्व का सबसे लंबा कॉरिडोर है व इसकी वास्तुकला आपको हैरान कर देगी। स्तंभों पर इतनी कौशलता से कलाकारी की गई है कि इसकी तुलना करना व्यर्थ है। मंदिर के भीतर दो लिंगम है-रामलिंगम व शिवलिंगम इसलिए यहाँ शिव भक्त व विष्णु भक्त दोनों तरह के उपासकों की भीड़ होती है। यहाँ 22 पानी के कुंड है जिनमें से डुबकी लगाकर श्रद्धालु अपने पापों से छुटकारा पाते हैं।

और जानें: Mahabalipuram In Tamil Nadu

2. अग्नितीर्थम

Agni tirtham

यह तीर्थस्थल रामनाथ स्वामी मंदिर के किनारे बसा है। रामेश्वरम के 64 पवित्र स्नान में इसे भी शामिल किया गया है। मंदिर से बाहर निटवते ही आप इस पवित्र जल में स्नान कर धार्मिकता की डुबकी लगा सकते हैं। हिंदुओं के बीच इस स्थल का महत्वपूर्ण स्थान है व इसका नाम पौराणिक कथाओं में भी शुमार है। इस पावन जल में स्नान करके श्रद्धालु अपने पापों से मुक्ति भी पाते हैं। प्रत्येक वर्ष यहाँ उपासकों की भीड़ लगी रहती है और त्योहारों के अवसर पर यह यात्रियों से लबालब रहता है।


Looking To Book A Holiday Package?

Book memorable holidays on TravelTriangle with 650+ verified travel agents for 65+ domestic and international destinations.


3. गंधमधन पर्वथम

shri hari temple

यहाँ दक्षिण भारत में पूजे जाने वाले देवी-देवताओं के समुदायों की अनेकों प्रतिमाएँ है। यह मंदिर मुख्यतः गंधमधन को समर्पित है। ये दक्षिण भारत के प्रमुख भगवानों में से एक हैं। दो मंज़िलों के इस मंदिर में भगवान राम के पदचाप है जो यहाँ का प्रमुख आकर्षण है। यात्रीगण यहाँ आकर इनके चरणों की पूजा-अर्चना करते हैं क्योंकि इसकी मान्यता बहुत अधिक है। यह ऐतिहासिक स्थलों में से एक है जिसे हर तरफ से तीर्थ स्थल ने घेरा हुआ है। यह भी रामेश्वरम शहर दर्शनीय स्थल का मुख्य व चर्चित स्थान है। एकांत में आप साधना कर सकते हैं।

और जानें: Monsoon In Tamil Nadu

4. अरियमन बीच

 Ariaman beach

सफ़ेद रेत पर जब आप अपने पैरों की छाप छोड़ते हुए आगे बढ़ते हुए पीछे मुड़कर देखेंगे, तो आपको एक ऐसे सफर की अनुभूति होगी जो कभी न खत्म होने वाला होगा। असीम सुंदरता के लिए मशहूर यह रामेश्वरम दर्शनीय स्थल मनोहर दृश्यों से आपको मंत्र मुग्ध कर देगा। पानी की साफ व मचलती हुई लहरें जब आपके पैरों को स्पर्श करते हुए गुज़रेंगी तो आपको एक अनोखा एहसास होगा। आप यहाँ अकेले बैठकर भी अगर इन नज़ारों को देखेंगे तो भी आपको एक पल के लिए भी बोरियत का एहसास नहीं होगा। आप यहाँ बोटिंग व तैराकी कर सकते है व अन्य पानी के खेलों का आनंद ले सकते हैं।

और जानें: 11 Mystical Temples In Coimbatore: A Must-Visit On Your Trip To Tamil Nadu In 2022

5. रेशम (सिल्क) की खरीदारी

Shopping of Silk

अगर आप यहाँ आएँ है तो सिल्क की खरीदारी करना अनिवार्य हो जाता है। पूछिए क्यों? वो इसलिए कि रामेश्वरम का सिल्क विश्वभर में मशहूर है। सूट या साड़ी अपनी पसंद के अनुसार आप कुछ भी यहाँ से अपनी स्मृति के तौर पर घर ले जा सकते। इन कपड़ों को देखकर आपका मन अवश्य ललचाएगा और आप इन्हें लिए बिना रह नहीं पाऐंगे। रंग-बिरंगी साड़ियों को देखते-देखते आपका मन नहीं भरेगा। किस्म-किस्म के कपड़े जिनमें से कपड़ों में छिपी कारीगरों की मेहनत झलकती है।

और जानें: 15 Kodaikanal Hotels

6. सी वर्ल्ड एक्वेरियम

 Sea World Aquarium

रामेश्वरम दर्शनीय स्थल का एक और आकर्षक स्थान जहाँ आपको विभिन्न प्रकार के समुद्री जीवों को देखने का अवसर मिलेगा। शार्क, रैबिट फिश, लॉबस्टर व ऑक्टोपस आदि यहाँ के मुख्य आकर्षण में से एक है। आप प्राकृतिक आवास में रहने वाले इनके परिवेश की तरह ही यहाँ भी इन्हें ऐसे ही पाऐंगे। यहाँ पर कौड़ियों से बनी वस्तुएँ भी मिलती हैं जो बेहद लुभावनी लगती है। इन्हीं के कारण भी यहाँ यात्रियों का आवागमन होता है। इन वस्तुओं को आप यहाँ की याद के तौर पर सँजोकर रख सकते हैं।

और जानें: 50 Best Tourist Places In Tamil Nadu


Planning your holiday but confused about where to go? These travel stories help you find your best trip ever!

Real travel stories. Real stays. Handy tips to help you make the right choice.


7. कोथानदरामस्वामी मंदिर

Shree Vishnumurthy Temple

यह मंदिर भारत के दक्षिणी छोर पर बंगाल की खाड़ी के निकट स्थित है। हिंद महासागर ने इसे हर तरफ स से घेरा हुआ है। कहा जाता है कि यहाँ बहुत चक्रवात आए पर किसी का भी कुछ असर नहीं हुआ। इस स्थान पर रावण के भाई, विभीषण ने भगवान राम की सहायता के लिए उनसे हाथ मिलाया था। इसलिए इस मंदिर में विभीषण की भी पूजा-अर्चना होती है। मंदिर की दीवारों पर रामायण से जुड़े किस्सों की चित्रकला की गई है। इन चित्रकलाओं को देखकर आपको रामायण के कुछ चर्चित किस्सों की याद आ जाएगी।

और जानें: 12 Honeymoon Places In Tamil Nadu

8. जादा तीर्थम

 Jada Tirtham

रामेश्वरम के दर्शनीय स्थल में इस स्थल का भी अपना महत्व है। कावेरी तीर्थ दक्षिण भारत का पवित्र स्थल है जिसमें यह मंदिर स्थित है। इस मंदिर में भगवान कपारदिश्वरा की उपासना होती है। इस मंदिर का निर्माण एक विशाल पीपल के पेड़ के पास किया गया है। माना जाता हैं कि यहाँ मौजूद सभी देवी-देवता वन वास पर आए है और पेड़ के नीचे विश्राम कर रहे हैं। मंदिर हांलाकि आकार में छोटा है पर यह अपने अनोखेपन के लिए प्रसिद्ध है। बेहतरीन कला आपकी आँखों को सुकून देगी।

9. अब्दुल कलाम हाऊस

 Abdul kalam house

भारत के भूतपूर्व राष्ट्रपति, माननीय अब्दुल कलाम जी का यहाँ निवास स्थान है। यहाँ उनकी परवरिश हुई व अनेक यादों का भंडार है जिन्हें भूला नहीं जा सकता। इस घर को अब संग्राहलय में तब्दील कर दिया गया है। यहाँ आपको उनके जीवन से जुड़ी बहुत-सी बातों का पता चलेगा। उनकी सफलताओं को बयान करते पुरस्कार व प्रमाण पत्र आदि देखने का सौभाग्य भी आपको प्राप्त होगा। हमेशा अपने ज्ञान व विचारों द्वारा सभी को प्रोत्साहित करने वाले इस महान व्यक्ति के जीवन से जुड़ने का अवसर आपको यहाँ आकर मिलेगा।

और जानें: 10 Hotels In Coonoor

10. एडम ब्रिज

 Adam bridge

इसका अन्य नाम राम सेतु है जो रामेश्वरम द्वीप को श्रीलंका के उत्तर-पश्चिमी भाग से जोड़ता है। यह भी एक अद्भुत स्थान है जिसे आप अपनी सूची में बिना हिचकिचाहट के शामिल कर सकते हैं। पर्यटकों द्वारा पसंद किए जाने वाला चर्चित स्थान जहाँ आकर आप खुद में एक अलग स्फूर्ति का अनुभव कर पाऐंगे। यह सबसे मशहूर रामेश्वरम दर्शनीय स्थल है।

और जानें: 9 Best Hotels In Tirupati

11. पंचमुखी हनुमान मंदिर

पंचमुखी हनुमान मंदिर रामेश्वरम दर्शनीय स्थल में से एक है

Image Credit: Maskaravivek for Wikimedia Commons

रामेश्‍वरम मंदिर से केवल 2 किमी दूर स्थित, यह मंदिर भगवान हनुमान की पांच अभिव्यक्तियों के लिए प्रसिद्ध है और रामेश्‍वरम में देखने के लिए सबसे प्रतिष्ठित स्थानों में से एक है। यह प्रसिद्ध मूर्ति एक बड़े सेंथूरम पत्थर से बनाई गई है जिसे प्राचीन काल में बहुत कीमती माना जाता था। कहा जाता है कि हनुमान मंदिर में राम सेतु के निर्माण में इस्तेमाल किए गए पत्थर रखे हुए हैं, यह पुल लंका से देवी सीता को बचाने के लिए हनुमान की वानर सेना द्वारा बनाया गया था।

स्थान: रामेश्वरम, तमिलनाडु 623526
समय: सुबह 6 बजे से दोपहर 1 बजे तक – शाम 4-8 बजे तक
टिप: मंगलवार और शनिवार को भक्तों की भारी भीड़ देखी जाती है

12. लक्ष्मण तीर्थम

 लक्ष्मण तीर्थम रामेश्‍वरम के लोकप्रिय जगहों में से एक है

Image Source: Shutterstock

यह रामेश्‍वरम और उसके आस-पास घूमने लायक उन लोकप्रिय जगहों में से एक है जो आध्यात्मिक और वास्तुशिल्प रूप से आकर्षक हैं। यदि आप बाहर घूमने और रामेश्‍वरम की शांत भूमि में अधिक आनंद लेना चाहते हैं, तो यह सही जगह है। लक्ष्मण के मंदिर के निकट एक पवित्र तालाब के रूप में प्रसिद्ध होने के कारण यह स्थान गौरवशाली रामनाथस्वामी मंदिर के निकट स्थित है। लक्ष्मण मंदिर आने वाले लोग अक्सर इस तालाब में डुबकी लगाना पसंद करते हैं।

स्थान: रामेश्वरम, तमिलनाडु 623526
समय: सुबह 6 बजे से दोपहर 1 बजे तक – शाम 4-8 बजे तक
खासियत: मंदिर की दीवारों पर रामायण के चित्र बने हुए हैं
प्रवेश शुल्क: कोई प्रवेश शुल्क नहीं, केवल पूजा शुल्क 60/-

13. विलुंडी तीर्थम

रामेश्वरम दर्शनीय स्थल में विलुंडी तीर्थम घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है

Image Credit: Balanagaraj for Wikimedia Commons

यदि आप 2 दिन या उससे भी कम समय में रामेश्‍वरम में घूमने लायक जगहों की सूची बना रहे हैं, तो इस जगह को छोड़ना नहीं चाहिए। विलुंडी तीर्थम, या दफन धनुष, के साथ एक महत्वपूर्ण किंवदंती जुड़ी हुई है, यही कारण है कि स्थानीय लोग और यहां तक ​​कि तीर्थयात्री भी कम से कम एक बार इस स्थान पर जाने में विश्वास करते हैं। ऐसा कहा जाता है कि भगवान राम ने सीता को प्यास लगने पर पानी लाने के लिए इसी क्षेत्र के आसपास की भूमि में धनुष डुबोया था। यदि आप आगे जानना चाहते हैं तो एकांत रामर का एक प्रसिद्ध मंदिर भी पास में स्थित है। सुनिश्चित करें कि आप रामेश्‍वरम के सर्वश्रेष्ठ में से किसी एक को देखने से न चूकें।

स्थान: थंगाची मैडम, रामेश्वरम – 623526, तमिलनाडु, थंगाचीमादम, तमिलनाडु 623526
समय: 24 घंटे खुला
टिप्स: यह रामेश्‍वरम के आसपास के 64 पवित्र जल निकायों में से एक है
खासियत: मंदिर से मनमोहक दृश्य देखने को मिलते हैं।

14. धनुस्कोडि बीच

धनुषकोडी रामेश्वरम के शीर्ष पर्यटन स्थलों में से एक है

Image Credit: D Kartikeyan for Wikimedia Commons

धनुस्कोडि, रामेश्वरम के दक्षिणी सिरे पर स्थित है और इसकी सीमा एक तरफ बंगाल की खाड़ी और दूसरी तरफ हिंद महासागर से लगती है, जो समुद्र तट के बिल्कुल सिरे पर विलीन हो जाती है, जिससे कोई भी पूर्व के उच्च ज्वार को अलग बता सकता है। बाद के निम्न ज्वार। धनुषकोडी रामेश्वरम के शीर्ष पर्यटन स्थलों में से एक है। 1964 के तूफ़ान से हुई तबाही से पहले यह समुद्रतटीय शहर भारी आबादी वाला था। लेकिन अब, केवल 500 मछुआरों और उनके परिवारों की आबादी के साथ, इस शहर को सरकार द्वारा ‘घोस्ट टाउन’ घोषित कर दिया गया है और यह प्रमुख स्थानों में से एक है। रामेश्‍वरम में घूमने के लिए.

स्थान: तमिलनाडु
समय: कभी भी
टिप्स: यहां तक ​​पहुंचने का एकमात्र तरीका टैक्सी लेना है क्योंकि धनुषकोडगी में कोई रेलवे स्टेशन नहीं है।
विशेषता: यह वह स्थान माना जाता है जहां भगवान राम ने अपनी सेना के साथ राम सेतु का निर्माण किया था।

15. अन्नाई इंदिरा गांधी रोड ब्रिज

रामेश्वरम के प्रसिद्ध स्थानों में से एक, अन्नाई इंदिरा गांधी रोड ब्रिज है

Image Credit: Shruti Bhargava for Wikimedia Commons

रामेश्वरम के प्रसिद्ध स्थानों में से एक, अन्नाई इंदिरा गांधी रोड ब्रिज या पम्बन ब्रिज, पाक जलडमरूमध्य पर एक ब्रैकट पुल है जो भारत का पहला समुद्री पुल होने का दावा करता है और रामेश्वरम द्वीप को भारतीय मुख्य भूमि से जोड़ता है। पुल के बगल में दो लेन वाली सड़क से इस रेलवे पुल और इसके अद्भुत डबल लीफ बेसक्यूल का स्पष्ट दृश्य देखने को मिलता है, जो इसके नीचे से जहाजों को गुजरने देने के लिए खुद को ऊपर उठाता है। 143 खंभों से युक्त, जिनमें से प्रत्येक 220 फीट लंबा और 100 टन वजनी है, यह पुल रामेश्वरम में देखने के लिए सबसे आकर्षक स्थानों में से एक है।

स्थान: भुवनेश्वरी नगर, वेलाचेरी, चेन्नई, तमिलनाडु 600042
समय: 24 घंटे खुला
टिप: यह दक्षिण भारत का सबसे लंबा पुल है, और सबसे खतरनाक भी है इसलिए थोड़ा सावधान रहें।

16. वाटर बर्ड स्नचुरी

रामेश्वरम दर्शनीय स्थल में वाटर बर्ड स्नचुरी घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है

Image Source: Shutterstock

यदि आप प्रकृति प्रेमी हैं, तो यह एक दिन में रामेश्वरम में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। रामेश्‍वरम केवल एक धार्मिक स्थान नहीं है। वे सभी आगंतुक जो मंदिरों के अलावा कुछ और देखना चाहते हैं, वे जल पक्षी अभयारण्य में जा सकते हैं जो बहुत सारे देशी और प्रवासी जल पक्षियों का घर है। अक्टूबर और जनवरी के बीच, अभयारण्य प्रवासी पक्षियों की एक बटालियन में बदल जाता है जो प्रजनन करने और अपनी संतानों को खिलाने के लिए यहां आते हैं। यह अभयारण्य रामनाथपुरम जिले में स्थित है और वास्तव में सबसे लोकप्रिय रामेश्वरम पर्यटन स्थलों में से एक है। रंग-बिरंगे पक्षियों की एक विस्तृत श्रृंखला को देखना वास्तव में रामेश्वरम में करने के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है।

स्थान: रामेश्वरम से धनुषकोडी की सड़क पर
समय: सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक (यात्रा का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से जनवरी है)
टिप्स: अक्टूबर-जनवरी यात्रा का सबसे अच्छा समय है जब प्रवासी पक्षी यहाँ आते हैं।
विशेषता: विभिन्न प्रकार के प्रवासी पक्षियों का घर।

17. कुन्थु कल बीच

रामेश्वरम में घूमने के लिए सबसे प्रसिद्ध स्थानों में से एक है।

Image Source: Shutterstock

हिंद महासागर में पम्बन द्वीप पर स्थित कुंथु कल समुद्र तट, रामेश्वरम में घूमने के लिए सबसे प्रसिद्ध स्थानों में से एक है। इस समुद्र तट को तमिलनाडु का स्वर्ग माना जाता है और शांत समुद्र तट समुद्र तट प्रेमियों के लिए आनंददायक है। फ़िरोज़ा जल का सुंदर स्थान, शांति और मंत्रमुग्ध कर देने वाला प्राकृतिक आकर्षण हर साल पर्यटकों को आकर्षित करता है। चाहे आप कुछ भी तलाश रहे हों – जलक्रीड़ा, रोमांस, अवकाश या संपूर्ण आनंद – समुद्र तट एक आदर्श स्थान है। इसके अलावा, यदि आप रात में रामेश्वरम में घूमने के लिए सर्वोत्तम स्थानों की तलाश में हैं, तो कुंथु कल बीच आपकी सूची में हो सकता है।

स्थान: कुंथुकल, पंबन, तमिलनाडु 623526
समय: 24 घंटे
टिप: समुद्र तट पर विभिन्न प्रकार के औषधीय पौधों की वनस्पति है।

18. नंबू नयागियाम्मन मंदिर

नंबू नयागियाम्मन मंदिर रामेश्वरम में घूमने के लिए सबसे प्रसिद्ध स्थान है

Image Credit: Harijibhv for Wikimedia Commons

रामनाथस्वामी मंदिर से 8 किमी की दूरी पर स्थित, नंबू नयागियाम्मन मंदिर 14वीं सदी का भगवान राम को समर्पित मंदिर है। कई पर्यटक इस स्थान द्वारा प्रदान की जाने वाली शांति और सुंदर लॉन के साथ शानदार वास्तुकला के कारण मंदिर की ओर आकर्षित होते हैं। नंबू नायकी अम्मन को दक्षिण दिशा की रक्षा करने वाली देवी माना जाता है। मंदिर का प्रबंधन क्षेत्र के स्थानीय लोगों द्वारा किया जाता है। इस मंदिर के दर्शन के लिए मुख्य शहर से स्थानीय परिवहन आसानी से उपलब्ध है। अपनी शानदार वास्तुकला और शांत वातावरण के कारण, यह अन्य सभी रामेश्वरम पर्यटन स्थलों में से सबसे अधिक देखा जाने वाला स्थान बन गया है।

स्थान: तमिलनाडु 623526
समय: सुबह 6:00 बजे से शाम 7:00 बजे तक
सुझाव: यह विवाह संबंधी समस्याओं का सामना करने वाले सभी लोगों के लिए एक प्रसिद्ध स्थान है।

19. गंधमाधन पर्वतम्

रामेश्वरम दर्शनीय स्थल में गंधमाधन पर्वतम् लोकप्रिय स्थानों में से एक है

Image Source: Shutterstock

रामेश्वरम के उत्तर-पश्चिमी भाग में स्थित, गंधमाधन पर्वत एक बहुत लोकप्रिय सूर्योदय और सूर्यास्त का दृश्य है। गंधमाधना का मंदिर भारत के अत्यधिक प्रसिद्ध और प्राचीन मंदिरों में से एक है। इसकी पूजा दक्षिण भारत में की जाती है और दूर-दूर से लोग इसे देखने आते हैं। मंदिर दो मंजिला है और आप मंदिर में रखे चक्र पर भगवान राम के पैरों की छाप देख सकते हैं। ऐतिहासिक महत्व की दृष्टि से यह स्थान रामेश्‍वरम का एक अवश्य देखने लायक पर्यटन स्थल है।

स्थान: गंध माधना पर्वतम, केंधमना परुवथम, रामेश्वरम, तमिलनाडु 623526
समय: सुबह 7 बजे से दोपहर 1 बजे तक, दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक
सुझाव: सूर्योदय या सूर्यास्त देखने के लिए सुबह जल्दी या शाम को जाएँ।

20. जटायु तीर्थम्

जटायु तीर्थम् रामेश्वरम दर्शनीय स्थल में से एक है

Image Source: Shutterstock

जटायु तीर्थम जटायु को समर्पित एक पवित्र मंदिर है। वह भगवान राम का सबसे वफादार बाज था और माना जाता है कि उसने कई संकट स्थितियों में भगवान राम की मदद की थी। ऐसा कहा जाता है कि भगवान राम को बचाने के लिए बाज ने अपनी जान गंवा दी थी और इसलिए इसे देवता के रूप में पूजा जाता है। जटायु का मंदिर उसके समाधि स्थल पर ही बनाया गया है। एक अनोखे अनुभव के लिए, इसके बारे में और अधिक जानने के लिए इस जगह का दौरा अवश्य करना चाहिए।

स्थान: तमिलनाडु 630314
समय: प्रातः 6.00 बजे से सायं 7.00 बजे तक
सुझाव: यह एक शांतिपूर्ण तीर्थस्थल है। इसलिए शांति और शालीनता बनाए रखें

21. थिरुप्पुल्लानी

रामेश्वरम दर्शनीय स्थल में थिरुप्पुल्लानी घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है

Image Source

रामेश्‍वरम से लगभग 70 किमी की दूरी पर स्थित, श्री आदि जगन्‍नाथ पेरुमल मंदिर, जिसे थिरुपुल्लानी मंदिर के नाम से जाना जाता है, भगवान विष्णु को समर्पित है। इस पवित्र मंदिर का दौरा अधिकांश भक्त अपने रामेश्वरम दौरे पर करते हैं। यह मंदिर न केवल अपनी पवित्रता के लिए बल्कि अपनी ऐतिहासिक पृष्ठभूमि के लिए भी प्रसिद्ध है। चोलों के शासनकाल के दौरान निर्मित, मंदिर का रखरखाव अब तमिलनाडु सरकार के हिंदू धार्मिक और बंदोबस्ती बोर्ड द्वारा किया जाता है। यह सबसे लोकप्रिय रामेश्वरम पर्यटन स्थलों में से एक है।

स्थान: उटीरा – थिरुप्पुलानी रोड, थिरुप्पुलानी, तमिलनाडु 623532
समय: सुबह 7 बजे – दोपहर 12:30 बजे, दोपहर 3:30 बजे – रात 8:30 बजे
टिप्स: शाम को मंदिर का भ्रमण करें

22. सुग्रीव मंदिर

सुग्रीव मंदिर रामेश्वरम दर्शनीय स्थल में से एक है

Image Source: Shutterstock

सुग्रीवर मंदिर या तीर्थम गंधमादन पर्वत के रास्ते पर स्थित है। यह मंदिर रामर पदम के रास्ते में अपने प्रसिद्ध कमल तालाब के लिए लोकप्रिय है, जो इस मंदिर के करीब एक और स्थान है। इस तालाब को सीता कुंड के नाम से जाना जाता है और यह कुछ समय बिताने के लिए एक सुंदर दृश्य है। यह रामेश्वरम के सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है, जहाँ टैक्सी या ऑटो-रिक्शा द्वारा पहुंचा जा सकता है।

स्थान: 133, बालेपेटे मेन रोड, बालेपेटे, चिकपेट, बेंगलुरु, कर्नाटक 560053
समय: सुबह 6.00 बजे से 11.30 बजे तक, दोपहर 3.00 बजे से रात 8.30 बजे तक
टिप: चूंकि यह एक पहाड़ी पर स्थित है, इसलिए ऊपर से दृश्य अद्भुत हैं।

23. बद्रकालिअम्मन मंदिर

बद्रकालिअम्मन मंदिर रामेश्वरम दर्शनीय स्थल में लोकप्रिय स्थान है

Image Credit: Vinayaraj for Wikimedia Commons

बद्रकालियाम्मन मंदिर पूरी तरह से देवी दुर्गा को समर्पित है। गंधमादन पर्वत की ओर जाते हुए आप इस मंदिर तक पहुंच सकते हैं। यह पूरे दक्षिण भारत में देवी मां काली का सबसे बड़ा मंदिर है। देवी दुर्गा की स्वर्ण प्रतिमा को देखने के लिए दुनिया भर से पर्यटक आते हैं। मंदिर का प्रबंधन वर्तमान में क्षेत्र के स्वयंसेवी संगठनों द्वारा किया जाता है। इसे अपनी रामेश्वरम पर्यटन स्थलों की सूची में रखें और इसकी यात्रा करना न भूलें।

स्थान: थोप्पुर-मेट्टूर बांध-भवानी-इरोड रोड, मेचेरी, तमिलनाडु 636453
समय: सुबह 5 बजे से रात 8 बजे तक
सुझाव: यहां पर नवरात्रि के दिनों में काफी भीड़ हो जाती है। इसलिए, अगर आपको भीड़ पसंद नहीं है तो उस समय यात्रा करने से बचें।

24. धनुषकोडी

धनुषकोडी रामेश्वरम दर्शनीय स्थल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है

Image Credit: D Kartikeyan for Wikimedia Commons

तमिलनाडु के तट पर बसा एक अनोखा, छोटा सा समुद्र तट शहर, यह कम आबादी वाला धनुषकोडी है। वर्ष 1964 में यह छोटा सा शहर एक तूफान से बुरी तरह प्रभावित हुआ था और तब से, समुद्र तट के शहर को सबसे अनोखे और असामान्य तरीकों से अपना रूप दिया जा रहा है। उन लोगों के लिए जो भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचना चाहते हैं और अकेलेपन को अपनाना चाहते हैं, धनुषकोडी वह शहर है जहां हर किसी को जाना चाहिए क्योंकि यह तमिलनाडु के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। दुनिया भर से कटा हुआ, धनुषकोडी उन लोगों को पसंद आता है जो कम यात्रा वाली सड़कों की तलाश में हैं। यह शहर एक जीवित संग्रहालय जैसा दिखता है, एक ऐसा शहर जो प्राचीन, ऐतिहासिक काल में जमा हुआ प्रतीत होता है।

स्थान: तमिलनाडु
समय: कभी भी
टिप: धनुषकोडी में प्रवेश करने से पहले आपको चेकपोस्ट पर एक विशेष जीप में ले जाया जाएगा

25. राम तीर्थम

रामेश्वरम दर्शनीय स्थल में राम तीर्थम देखने लायक सबसे महत्वपूर्ण स्थान है

Image Credit: Adityamadhav83 for Wikimedia Commons

प्रसिद्ध गंधमाधन पर्वत पर स्थित, राम तीर्थम, रामेश्वरम में देखने लायक सबसे महत्वपूर्ण स्थानों में से एक है। माना जाता है कि राम तीर्थम को गंधमादन के रूप में भी जाना जाता है, यह दक्षिण भारत में सबसे धन्य स्थानों में से एक है और इसलिए सैकड़ों और हजारों तीर्थयात्रियों को आकर्षित करता है। राम मंदिर में एक चक्र है जिस पर भगवान राम की छाप बेहद खूबसूरती से उकेरी गई है। पहाड़ी क्षेत्र के बीच स्थित, राम तीर्थम यात्रियों को वातावरण में फैली आध्यात्मिकता और शांति को अपनाने की अनुमति देता है। इस स्थान को अपने रामेश्वरम पर्यटन स्थलों की सूची में अवश्य जोड़ें।

स्थान:रामेश्वरम, तमिलनाडु
समय: सुबह 6 बजे से शाम 7 बजे तक
टिप: सौभाग्य और समृद्धि के लिए मछली शुल्क।

रामेश्वरम दर्शनीय स्थल पहुँचकर आपको तीर्थस्थलों का भंडार नज़र आएगा। यहाँ आकर आप स्वयं में पवित्रता का संचार कर पाऐंगे और आपके मन को शांति मिलेगी। रामेश्वरम से कन्याकुमारी की दूरी 309 किमी है जो भारत के सबसे ज़्यादा मशहूर पर्यटन स्थल में से है। अपनी रामेश्वरम यात्रा के लिए ट्रैवल ट्राऐंगल से बुकिंग कीजिए।

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

रामेश्‍वरम दर्शनीय-स्थल के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-

रामेश्वरम के शीर्ष पर्यटन स्थल कौन से हैं?

श्री रामनाथस्वामी मंदिर, कोठंडारामस्वामी मंदिर, पंचमुखी हनुमान मंदिर, लक्ष्मण तीर्थ, विलुंडी तीर्थम, अग्नि तीर्थम, एरियामन बीच, धनुषकोडी बीच, एडम ब्रिज, वॉटर बर्ड सैंक्चुअरी और अन्नाई इंदिरा गांधी रोड ब्रिज रामेश्वरम के शीर्ष आकर्षणों में से हैं।

रामेश्‍वरम जाने के लिए सबसे अच्छा महीना कौन सा है?

रामेश्‍वरम जाने का सबसे अच्‍छा समय अक्‍टूबर से अप्रैल के बीच है। सर्दियों के इन महीनों के दौरान मौसम सुहावना रहता है और तापमान आमतौर पर 17 डिग्री सेल्सियस से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है।

क्या रामेश्वरम में नहाना अनिवार्य है?

रामेश्वरम के जल में स्नान करना अनिवार्य नहीं है। यह पूरी तरह से आपकी पसंद है कि आप धार्मिक स्नान करना चाहते हैं या नहीं। यह स्थान हिंदू भक्तों के लिए काफी महत्वपूर्ण है जो आमतौर पर रामेश्वरम के घाटों पर अनुष्ठान और स्नान करते हैं।

रामेश्वरम किस लिए प्रसिद्ध है?

रामेश्वरम मंदिर भारत में भगवान शिव के बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक होने के लिए प्रसिद्ध है। यह मंदिर इस तथ्य के लिए भी प्रसिद्ध है कि यह भारत का सबसे दक्षिणी 'ज्योतिर्लिंग' है जो इसे भारत के शीर्ष धार्मिक स्थानों में से एक बनाता है। ऐसा कहा जाता है कि यह पवित्र स्थान वह स्थान है जहां भगवान राम ने भगवान शिव के प्रति अपनी कृतज्ञता व्यक्त की थी, जो इसे भारत के साथ-साथ पूरे दक्षिण पूर्व एशिया में तीर्थयात्रियों के लिए पसंदीदा स्थान बनाता है।

रामेश्वरम जाने का सबसे अच्छा समय क्या है?

साल के किसी भी समय रामेश्वरम की यात्रा की जा सकती है। यह भारत के उन स्थानों में से एक है जहां पूरे वर्ष और सभी मौसमों में मौसम सुखद रहता है। रामेश्वरम में पर्यटन का चरम मौसम अक्टूबर से अप्रैल तक होता है जब यह स्थान दुनिया भर के यात्रियों और तीर्थयात्रियों से भरा रहता है। जबकि लोग बारिश के साथ नमी के कारण जुलाई से सितंबर तक मानसून के मौसम के दौरान यात्रा करने से बचते हैं, किसी को यह ध्यान रखना चाहिए कि उस समय के दौरान इस जगह की प्राकृतिक सुंदरता उत्कृष्ट होती है।

मैं कन्याकुमारी से रामेश्वरम कैसे जा सकता हूँ?

रामेश्वरम और कन्याकुमारी के बीच सड़क की दूरी 309 किमी है जबकि रेल की दूरी 407 किमी और हवाई दूरी 236 किमी है। कन्याकुमारी से रामेश्वरम तक केवल 1 सीधी ट्रेन है, और आरएमएम केप एक्सप्रेस (22621) आपको कन्याकुमारी से रामेश्वरम तक आराम से और कम समय में पहुंचा सकती है। आप कन्याकुमारी से रामेश्वरम तक ड्राइव करना भी चुन सकते हैं और रास्ते में आपका स्वागत होने वाले प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद ले सकते हैं।

मैं रामेश्वरम में क्या खरीद सकता हूँ?

रामेश्वरम के बाजारों और बाजारों में खरीदने के लिए कुछ बेहतरीन चीजों में कॉफी, सुंगुडी साड़ी या चिन्नालपट्टू, चूड़ियाँ, हस्तशिल्प, पीतल की वस्तुएं और कॉटेज आर्ट्स एम्पोरियम की पेंटिंग शामिल हैं। हस्तनिर्मित स्मृति चिन्ह, स्थानीय कला और हस्तशिल्प, खादी कपड़े और आभूषण रामेश्वरम से खरीदने के लिए अन्य लोकप्रिय वस्तुएं हैं।


Looking To Book An International Holiday?

Book memorable holidays on TravelTriangle with 650+ verified travel agents for 65+ domestic and international destinations.


Category: hindi, Places To Visit, Rameshwaram

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month