मनाली ब्यास नदी द्वारा बनाई गई घाटी में बसा एक सुरम्य रिसॉर्ट शहर है। इसका अलौकिक परिवेश, देवदार और देवदार के जंगल, जंगली फूलों के विशाल खेत, फलों से लदे बाग, ऊंचे बर्फ से ढके पहाड़ और गहरी घाटियाँ हर जगह से पर्यटकों को आकर्षित करती हैं। मनाली सभी प्रकार के साहसिक खेलों जैसे स्कीइंग, पैराग्लाइडिंग, स्नोबोर्डिंग, स्नो स्कूटर की सवारी आदि के लिए भी एक प्रसिद्ध गंतव्य है।

हमारे सावधानीपूर्वक डिजाइन किए गए 3 रातें 4 दिन दिल्ली से कुल्लू मनाली वोल्वो पैकेज में इस खूबसूरत रिसॉर्ट शहर में कुछ बेहतरीन जगहें और दिलचस्प जगहें शामिल हैं। हिडिम्बा देवी मंदिर एक विशिष्ट रूप से निर्मित लकड़ी का मंदिर है जो वन विहार के ठीक बीच में स्थित है और भीम की पत्नी हिडिम्बा को समर्पित है। हर साल मई में हिडिम्बा देवी का जन्मदिन मनाने के लिए यहां हिडिम्बा देवी मंदिर मेला आयोजित किया जाता है। यहाँ के गर्म पानी के झरने में एक पवित्र डुबकी इस अनोखे गाँव की आपकी यात्रा को वास्तव में सार्थक बनाती है। तिब्बती मठ मनाली के प्रमुख आकर्षणों में से एक है। यह दिल्ली से कुल्लू मनाली वोल्वो पैकेज सोलंग घाटी या प्रसिद्ध रोहतांग दर्रे के भ्रमण का एक अद्भुत दिन भी जोड़ता है।

आप शानदार दृश्यों का आनंद लेते हुए दिन बिता सकते हैं और अपने व्यक्तिगत खर्च पर कुछ एड्रेनालाईन पंपिंग गतिविधियों जैसे स्कीइंग, स्नो स्कूटर की सवारी, घुड़सवारी आदि में शामिल हो सकते हैं। कुल्लू भी इस यात्रा कार्यक्रम का हिस्सा है जो इसे और भी प्यारा बनाता है। करामाती नग्गर कैसल इस क्षेत्र के सबसे लोकप्रिय आकर्षणों में से एक है। इसकी सुंदर और ऐतिहासिक वास्तुकला, नदी घाटी और बर्फ से ढके पहाड़ों के सुरम्य दृश्य, निकोलस रोरिक आर्ट गैलरी और गौरी शंकर मंदिर इसे कुल्लू क्षेत्र के सबसे लोकप्रिय आकर्षणों में से एक बनाते हैं।

तो अब और इंतजार न करें। इस अद्भुत दिल्ली से कुल्लू मनाली वोल्वो पैकेज को TravelTriangle से बुक करें और पहाड़ों में आनंदित छुट्टी का आनंद लें।

हाइलाइट:-

  • अनोखे हिडिंबा देवी मंदिर के दर्शन
  • वशिष्ठ हॉट स्प्रिंग्स में एक कायाकल्प डुबकी लें
  • तिब्बती मठ का अन्वेषण करें
  • सोलंग घाटी/रोहतांग दर्रे में बर्फ में खेलें
  • आकर्षक नग्गर कैसल का अन्वेषण करें

शामिल है:-

  • मनाली में आवास
  • बुफे नाश्ता
  • रात का खाना
  • सोलंग वैली इंटरसिटी कैब स्थानान्तरण का भ्रमण
  • दिल्ली से वोल्वो ट्रांसफर
  • सभी कर

शामिल नहीं है:-

  • जल्दी चेक-इन और चेक-आउट के लिए रोहतांग दर्रा शुल्क
  • व्यक्तिगत खर्च जैसे पेय, टेलीफोन, कपड़े धोने
  • युक्तियाँ और कुली शुल्क
  • दोपहर का भोजन और नाश्ता
  • उड़ान में देरी या रद्द होने, मौसम की स्थिति, राजनीतिक मुद्दे आदि के कारण अतिरिक्त खर्च
  • यात्रा बीमा प्रीमियम
  • कोई अन्य आइटम जो समावेशन लागत में निर्दिष्ट नहीं है

यात्रा कार्यक्रम:-

पहला दिन- दिल्ली आगमन: मनाली की यात्रा

प्यारा शहर मनाली की यात्रा

ताजी पहाड़ी हवा बुला रही है!

ट्रेन या फ्लाइट से दिल्ली पहुंचें और बोर्डिंग प्वाइंट पर जाएं। रात भर की वोल्वो बस में सवार हों, जो शाम 5:30 बजे प्रस्थान करती है और मनाली के लिए अपनी यात्रा शुरू करती है। सवारी 10 से 14 घंटे के लिए है। अगली सुबह करीब 7 बजे मनाली पहुंचें।

अन्य लाभ (आगमन पर): बस स्थानांतरण

और जानें: Secret Places In Himachal

दूसरा दिन- मनाली: आगमन और स्थानीय दर्शनीय स्थलों की यात्रा

मनाली में स्थानीय पर्यटन स्थलों का भ्रमण

मनाली के शानदार रिसॉर्ट शहर में आपका स्वागत है!

आज सुबह आप मनाली पहुंचेंगे और हमारे ड्राइवर द्वारा स्वागत किया जाएगा और उठाया जाएगा और होटल में छोड़ दिया जाएगा। चेक-इन औपचारिकताएं पूरी करें और फ्रेश हो जाएं। मनाली के आधे दिन के दौरे के लिए दोपहर में होटल से पिक अप करें। हडिम्बा देवी मंदिर और वन विहार वन की यात्रा करें। यहां से हम वशिष्ठ गांव और वशिष्ठ मंदिर जाएंगे। यहां आप वशिष्ठ हॉट स्प्रिंग्स में क्लींजिंग डिप ले सकते हैं। यहां से हम मनाली मार्केट और द मॉल जाते हैं। तिब्बती मठ हमारा अगला पड़ाव है जहाँ आप यहाँ की तिब्बती बस्तियों के शानदार हस्तशिल्प और अद्वितीय कला कार्यों को देख सकते हैं।

IBEX मार्केट और प्रसिद्ध मॉल रोड जैसे क्षेत्र में शॉपिंग मॉल का पता लगाने के लिए शाम आपके लिए निःशुल्क है। एक दिन के दर्शनीय स्थलों की यात्रा और रात के खाने और रात भर ठहरने के बाद होटल वापस आएं।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

तीसरा दिन- सोलंग घाटी या रोहतांग दर्रे का भ्रमण

सोलंग घाटी में रोमांचक गतिविधियाँ

बर्फ में खेलकूद करें!

स्वादिष्ट नाश्ते के बाद, प्रसिद्ध सोलंग घाटी या रोहतांग दर्रे की सैर के लिए तैयार हो जाइए (रोहतांग दर्रा उपलब्धता के अधीन है)। सोलंग वैली कई रोमांचक गतिविधियों जैसे स्कीइंग, स्नो स्कूटर की सवारी, घुड़सवारी आदि के साथ एक अद्भुत जगह है। इन सभी गतिविधियों को अपने खर्च पर किया जा सकता है। एक रोमांचक दिन के बाद, होटल वापस आएं और शानदार डिनर का आनंद लें। रात के लिए सेवानिवृत्त।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

और जानें: Places To Visit In Kullu

चौथा दिन- मनाली: नग्गर दिवस यात्रा और प्रस्थान

अद्भुत नग्गर महल और मनोरम वास्तुकला

मनोरम कुल्लू घाटी की सैर करें!

आज नाश्ते के बाद होटल से चेक-आउट करें और कुल्लू की यात्रा के लिए तैयार हो जाएं। रास्ते में नग्गर कैसल और इसकी मनोरम वास्तुकला और आर्ट गैलरी जैसे अद्भुत आकर्षण देखें। रिवर राफ्टिंग जैसे स्थानीय दर्शनीय स्थलों का आनंद लें, शॉल फैक्ट्री का दौरा करें, गायत्री माता गौरी शंकर मंदिर और जगतसुख मंदिर में अपनी प्रार्थना करें।

दर्शनीय स्थलों की यात्रा समाप्त होने के बाद आपको शाम 4:30 बजे तक वोल्वो बस स्टैंड के लिए रवाना किया जाएगा और आपके प्रस्थान के लिए दिल्ली के लिए बस में सवार होंगे। रात में मनाली से दिल्ली का सफर। अगली सुबह दिल्ली पहुँचें और आगे की यात्रा के लिए प्रस्थान करें।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, प्रस्थान

हिमाचल के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-

सोलंग घाटी में कौन से साहसिक खेल हैं?

सोलंग वैली केबल कार रोपवे, स्कीइंग, ज़ोरबिंग, स्नो स्कूटर, पैराग्लाइडिंग, क्वाड बाइक राइड और हेलिकॉप्टर राइड प्रदान करती है।

मनाली से सबसे अच्छी खरीदारी क्या है और कहां से?

मॉल रोड़ से कुल्लू कैप बहुत बढ़िया हैं, खारा बाजार शॉल के लिए प्रसिद्ध है, मनु मार्केट से ऊनी कपड़े, पुरानी मनाली से खूबसूरती से बनाए गए दोर्जेस, थंगका पेंटिंग्स और तिब्बती मठ से अद्वितीय तिब्बती हस्तशिल्प मनाली से कुछ बेहतरीन खरीदारी हैं।

मनाली में नाइटलाइफ़ कैसी है?

मनाली में नाइट आउट का आनंद लेने के लिए कई विकल्प हैं। खैबर, एक लोकप्रिय बार और असाधारण भोजन और बड़ी भीड़ के साथ रेस्तरां में एक यात्रा का भुगतान करें, चेल्सी क्लब या द बज़ में एक पैर हिलाएं, आराम करें और आलसी डॉग लाउंज या ड्रिफ्टर्स इन में कुछ लाइव संगीत का आनंद लें, सोलंग घाटी में कैंपिंग करें यदि आप रोमांच की तलाश में हैं, मॉल रोड़ पर टहलें, आदि।

मनाली में लोकप्रिय स्थानीय व्यंजन कौन से हैं?

मनाली में कुछ अनोखे व्यंजन हैं जो वास्तव में स्वादिष्ट हैं और इन्हें मिस नहीं करना चाहिए। इनमें से कुछ धाम हैं जो चावल, विभिन्न प्रकार की सब्जियों, करी, दही और मीठे चावल से बना एक विस्तृत भोजन है; लाल चावल हरी पत्तेदार सब्जी करी या राजमा के साथ परोसा जाता है; इस क्षेत्र की मसालेदार और चटपटी नदी ट्राउट विशेषता; टोस्टेड ब्रेड के साथ मसाला आमलेट और एक बेहतरीन मसाला चाय।

कुल्लू घूमने का सबसे अच्छा समय कब है?

वसंत और गर्मियों के दौरान कुल्लू खूबसूरत होता है और यहां घूमने का सबसे अच्छा समय अप्रैल से जून के बीच का है। अक्टूबर में दशहरा समारोह भी एक बड़ी भीड़ खींचने वाला होता है।

Category: Himachal, hindi, Manali

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month