सिक्किम की राजधानी – गंगटोक पर्वतीय क्षेत्रों से घिरा हुआ है और आमतौर पर इसका अर्थ है “लोफ्टी हिल”। शहर एक प्रमुख विचार में नहीं था और यह तब तक अज्ञात था जब तक एनची मठ का निर्माण नहीं किया गया था। अब गंगटोक प्राचीन हिल स्टेशन है जो बादलों और पहाड़ों से आच्छादित है। सिलीगुड़ी से गंगटोक पैकेज टूर हनीमून मनाने वालों और घूमने वालों के लिए लुभावने गंतव्य का पता लगाने के लिए सबसे अच्छा टूर पैकेज है। बौद्ध प्रार्थना स्थल निश्चित रूप से आपका ध्यान आकर्षित करेंगे और आप सड़कों के सन्नाटे का अनुभव कर सकते हैं। हल्की भीड़ के बावजूद आप सिलीगुड़ी से गंगटोक टूर पैकेज बुक करके गंगटोक घूमने में सक्षम हो सकते हैं।

प्रसिद्ध हिल स्टेशन समुद्र तल से 5500 फीट की ऊंचाई पर स्थित है और यह बौद्ध धर्म का पालन करने वाले लोगों के लिए एक लोकप्रिय तीर्थ स्थल भी बन गया है। गंगटोक में कई यात्रा गंतव्य हैं जैसे त्सोमगो झील, सरमसा गार्डन, गणेश टोक व्यू पॉइंट, ताशी व्यू पॉइंट, शिंगबा रोडोडेंड्रोन सैंक्चुअरी आदि। खूबसूरत जगह आपको विभिन्न वैकल्पिक गतिविधियों जैसे केबल कार की सवारी या सुरम्य सुंदरता का आनंद लेने के लिए रस्सी मार्ग प्रदान करती है। पूरे पर्यटन स्थलों की। आप सिलीगुड़ी से अपने टूर गंगटोक ट्रिप पैकेज बुक करके इन शानदार जगहों का पता लगाने के लिए चकित रह जाएंगे। गंगटोक महान आतिथ्य के लिए भी जाना जाता है और आप बहुत सारे उच्च अंत किफायती होटल पा सकते हैं जो आपके आवास के लिए बहुत अच्छे हैं।

लुभावने पर्यटन स्थल, रंगीन जीवन शैली, पानी के खेल, रोमांच, वनस्पति और जीव, बौद्ध मठ और हिमालय यात्रियों को एक अद्भुत दृश्य देते हैं। बर्फ से ढके हरे-भरे पहाड़ों और घाटियों के आस-पास का सुंदर और शांत वातावरण आपको सबसे मुग्ध छुट्टी का अनुभव दे सकता है। जगह की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का पता लगाया जा सकता है और 4 दिन का टूर पैकेज पर्याप्त से अधिक है। कुछ लोग साहसिक गतिविधियों का आनंद लेने के लिए, आध्यात्मिकता का पता लगाने के लिए गंगटोक जाते हैं और अन्य प्राकृतिक सुंदरता के दृश्य का आनंद लेने के लिए यहां आते हैं। सिलीगुड़ी से गंगटोक छुट्टी पैकेज यात्रियों के मनोरंजन के लिए गतिविधियों की एक विस्तृत श्रृंखला पेश करता है।

अपनी छुट्टी को और अधिक मनोरंजक बनाने के लिए सिलीगुड़ी से इस अद्भुत गंगटोक पैकेज टूर को बुक करने के लिए आप TravelTriangle से संपर्क कर सकते हैं। अद्भुत ऑफ़र और छूट आपको अधिक किफायती पर्यटक पैकेज प्रदान करने में सहायता करेंगे। चूंकि ये साल भर के पैकेज हैं, आप किसी भी समय इस अनुकूलन योग्य गंगटोक पैकेज का लाभ उठा सकते हैं।

यात्रा स्थान: गंगटोक

गंतव्य कवर: 3 रातें गंगटोक

प्रारंभ बिंदु: सिलीगुड़ी रेलवे स्टेशन / हवाई अड्डा

समापन बिंदु: सिलीगुड़ी रेलवे स्टेशन / हवाई अड्डा

आवास: होटल

करने के लिए चीजें: पैराग्लाइडिंग, ट्रेकिंग, दर्शनीय स्थल, रिवर राफ्टिंग, रोड ट्रिप

घूमने के लिए 4 बेहतरीन जगहें:

1. त्सोमगो झील

त्सोंगमो झील का मनमोहक दृश्य

गंगटोक में घूमने के लिए त्सोमगो झील सबसे सुरम्य झीलों में से एक है जो आसपास के परिदृश्य के लुभावने दृश्य प्रस्तुत करती है। सर्दियों के मौसम में झील और भी अधिक आकर्षक लगती है जब यह सब जमी हुई होती है। यह आकार में अंडाकार होती है और सुरम्य पर्वत श्रृंखलाओं से घिरी होती है।

और जानें: Planning A Sikkim Trip On Budget

2. बाबा मंदिर

प्रसिद्ध बाबा मंदिर

इस मंदिर से जुड़ी कथा के कारण इस मंदिर का अत्यधिक महत्व है। पंजाब रेजीमेंट में एक संतरी था जिसका नाम हरभजन सिंह था। वह सीमा की रखवाली करता था और एक बार गायब हो गया। बाद में, वह अपने एक साथी के सपने में आया और उसे उसी स्थान पर उसके नाम पर एक मंदिर बनाने के लिए कहा। इसलिए, मंदिर बनाया गया था और ऐसा माना जाता है कि हरभजन की आत्मा अभी भी यहां रहती है और सैनिक को किसी भी दुर्भाग्य के बारे में पहले से बताती है।

3. बन झाकरी झरने

सुंदर बन झाकरी झरने

सिलीगुड़ी की इस गंगटोक यात्रा योजना में बान झाकरी जलप्रपात का भ्रमण शामिल है जो लगभग 2 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है। यह पिकनिक और परिवार की सैर के लिए एक बेहतरीन जगह है क्योंकि पूरा क्षेत्र अच्छी तरह से बनाए रखा है और सुंदर बगीचों से ढका हुआ है। कुछ सुखद पल बिताने के लिए यह एक शांत और निर्मल जगह है।

और जानें: Trip To Sikkim With Family In December

4. ताशी व्यूपॉइंट

ताशी व्यूप्वाइंट ट्रिप

यहां से आप गंगटोक की असली प्राकृतिक सुंदरता देख पाएंगे। ताशी व्यू पॉइंट फोटोग्राफी के लिए एक बेहतरीन जगह है क्योंकि यहाँ से आप परिदृश्य, धुंध भरी घाटियों और ऊबड़-खाबड़ पहाड़ों के शांत दृश्यों को कैद कर पाएंगे। 6000 फीट की ऊंचाई पर चेहरे पर बहने वाली धुंधली पहाड़ी हवा बस मंत्रमुग्ध कर देने वाली है।

हाइलाइट:-

  • बर्फ से ढके पहाड़ों की सुंदरता का आनंद लें
  • बाबा मंदिर में आशीर्वाद लें
  • त्सोमगो झील की शानदार सुंदरता का अन्वेषण करें
  • एन्चेय मठ में कुछ शांतिपूर्ण समय बिताएं
  • बंजाखरी जलप्रपात के धुंध भरे झरनों का आनंद लें

शामिल है:-

  • उपर्युक्त होटल या समान श्रेणी के होटलों में आवास
  • दैनिक नाश्ता और रात का खाना
  • वर्तमान में लागू सभी कर
  • उल्लेखित होटल पूरी तरह से उपलब्धता के अधीन हैं
  • कैब का प्रकार: सामान्य कैब (सूमो, बोलेरो, वैगनर, ऑल्टो, स्विफ्ट डिजायर) और लग्जरी कैब (इनोवा और जायलो)

शामिल नहीं है:-

  • व्यक्तिगत व्यय जैसे लॉन्ड्री
  • टेलीफोन के फोन
  • युक्तियाँ और उपदान
  • मिनरल वाटर, शीतल और कठोर पेय
  • राफ्टिंग
  • रॉक क्लिंबिंग
  • पैराग्लाइडिंग
  • जॉय राइड (टॉय ट्रेन)
  • पोर्टरेज
  • अतिरिक्त दर्शनीय स्थल या वाहन का अतिरिक्त उपयोग
  • यात्रा कार्यक्रम में उल्लिखित के अलावा
  • प्रवेश शुल्क और गाइड शुल्क

यात्रा कार्यक्रम:

पहला दिन- गंगटोक: आगमन और अवकाश दिवस

सिलीगुड़ी से गंगटोक अवकाश पैकेज

बर्फ से ढके पहाड़ों के शहर में आपका स्वागत है

आपको सिलीगुड़ी पहुंचना है और हमारे प्रतिनिधि आपका स्वागत करेंगे जो आपको गंगटोक स्थानांतरित होने में मदद करेंगे। आपके आगमन पर अपने पहले से बुक किए गए होटल के लिए ड्राइव करें। होटल में चेक-इन करें और होटल के कर्मचारी आपको आपके कमरे तक ले जाएंगे। एक थकाऊ यात्रा के बाद बसने के लिए अधिक से अधिक समय निकालें। अपना पूरा दिन फुरसत में या कुछ मनोरंजक गतिविधियों में बिताएं। बाद में अपना रात का भोजन करें और रात भर आराम से रहने की तैयारी करें।

अन्य लाभ (आगमन पर): आगमन, स्थानांतरण

और जानें: Sikkim Trip In November

दूसरा दिन- त्सोमगो झील और बाबा मंदिर का भ्रमण

त्सोमगो झील का भ्रमण

बाबा मंदिर में अपने प्रसाद का भुगतान करें

गंगटोक के प्रमुख दर्शनीय स्थलों का पता लगाने के लिए अपना स्वादिष्ट नाश्ता करें और ज़रूरतमंद कपड़ों के साथ तैयार हों। अपने दौरे के दूसरे दिन की शुरुआत त्सोमगो झील पर जाकर करें और तेजी से बहते पानी के झरनों के साथ लुभावने परिदृश्य का आनंद लें। इसके अलावा आप आशीर्वाद लेने के लिए बाबा मंदिर जा सकते हैं। आसपास के प्राकृतिक सौंदर्य की खोज में मंदिर में कुछ शांतिपूर्ण समय बिताएं।

भूस्खलन के मामले में आप वैकल्पिक दर्शनीय स्थलों की यात्रा का आनंद ले सकते हैं जो आपके दौरे को और अधिक अद्भुत बना सकते हैं। एक आरामदायक रात की नींद के लिए एक अद्भुत दिन के बाद होटल वापस आएं।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

तीसरा दिन- गंगटोक: दर्शनीय स्थल

गंगटोक की आकर्षक सुंदरता का लुत्फ उठाएं

बंजाखरी जलप्रपात में कुछ अद्भुत समय बिताएं

अपने नाश्ते का आनंद लें और गंगटोक के पूरे दिन के अन्वेषण दौरे के लिए निकल जाएं। पूरी जगह की आकर्षक सुंदरता का आनंद लेने के लिए ताशी व्यू पॉइंट की ओर बढ़ें। गणेश टोक पर जाएं और पूजा-अर्चना करें। आप फ्लावर शो का आनंद ले सकते हैं और आगे आप कुटीर उद्योग और हस्तशिल्प केंद्र का दौरा कर सकते हैं।

आप तिब्बत विज्ञान संस्थान, हनुमान मंदिर, महात्मा गांधी मार्ग और ड्रो-दुल चोर्टेन भी देख सकते हैं। इसके अलावा, एन्ची मठ और बंजाखरी जलप्रपात पर जाएं। एक बार जब आप अपने दर्शनीय स्थलों की यात्रा पूरी कर लेते हैं, तो आप अपने होटल के लिए आगे बढ़ सकते हैं और अपने होटल में एक शांतिपूर्ण प्रवास का आनंद ले सकते हैं।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

और जानें: Solo Trip To Sikkim In October

चौथा दिन- प्रस्थान

गंगटोक यात्रा पैकेज

आपका प्रस्थान मंगलमय हो

इस खूबसूरत होटल में आखिरी बार अपने आखिरी नाश्ते का आनंद लें और सुखद प्रस्थान के लिए अपने सभी आवश्यक और आवश्यक सामान पैक करें। आपको होटल से और चेक आउट करना होगा और हमारे प्रतिनिधि आपको एनजेपी स्टेशन या बागडोगरा हवाई अड्डे पर छोड़ देंगे, जहां से आप अपने मौजूदा गंतव्यों के लिए आगे बढ़ सकते हैं।

पहुंचने के बाद, आप अपने अंतिम गंतव्य पर स्थानांतरित होने के लिए अपनी ट्रेन या उड़ान पकड़ सकते हैं। आप गंगटोक यात्रा का अंत प्यारी यादों के साथ करते हैं जो याद रखने योग्य हैं।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, प्रस्थान

सिक्किम के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-

गंगटोक की यात्रा में कितना खर्च होता है?

गंगटोक के लिए एक आदर्श 3 रात 4 दिन की यात्रा आपको 25,000 से 30,000 तक कहीं भी खर्च करेगी, इसमें 4-सितारा होटल में आपका प्रवास, भोजन, सिलीगुड़ी से स्थानान्तरण और दर्शनीय स्थल शामिल होंगे। हालाँकि आपके पैकेज की लागत पूरी तरह से कारकों पर निर्भर करेगी जैसे कि आप कितने दिनों के लिए योजना बना रहे हैं, जिन स्थानों पर आप जाना चाहते हैं, जिस स्थान से आप यात्रा कर रहे हैं और आप किस तरह के ठहरने का विकल्प चुनते हैं। लागत और गंगटोक की अपनी अगली यात्रा पर घूमने के स्थानों के बारे में अधिक जानने के लिए हमारे सिलीगुड़ी से गंगटोक टूर पैकेज की कीमत की जाँच करना सुनिश्चित करें।

कोई गंगटोक की यात्रा की योजना कैसे बना सकता है?

गंगटोक के लिए आपकी 4 दिनों की योजना इस प्रकार होगी:
दिन 1: सिलीगुड़ी में आगमन और गंगटोक में स्थानांतरण, चेक-इन करने के बाद शेष दिन आराम से बिताएं।
दिन 2: त्सोमगो झील और बाबा मंदिर का भ्रमण, इसके बाद अपने होटल वापस आएं और शेष दिन आराम करें।
दिन 3: नाश्ते के बाद, आप ताशी व्यूपॉइंट, गणेश टोक, तिब्बत विज्ञान संस्थान, हनुमान मंदिर, महात्मा गांधी मार्ग, द्रो-दुल चोर्टेन, एनची मठ और बंजाखरी जलप्रपात जैसे दर्शनीय स्थलों की यात्रा कर सकते हैं।
दिन 4: नाश्ते के बाद, चेकआउट करें और सिलीगुड़ी के लिए प्रस्थान करें।
अपनी यात्रा की परेशानी मुक्त योजना के लिए आप हमारे गंगटोक टूर पैकेज भी देख सकते हैं।

गंगटोक के लिए कितने दिन पर्याप्त हैं?

गंगटोक की यात्रा के लिए आदर्श अवधि लगभग 2-3 दिन है, यह उन स्थानों पर निर्भर करता है जहां आप जाना चाहते हैं। हालाँकि, आप इस अवधि में सभी प्रमुख दर्शनीय स्थलों को आसानी से कवर कर सकते हैं। आप त्सोमगो झील, बाबा मंदिर, ताशी व्यू पॉइंट, गणेश टोक, कुटीर उद्योग और हस्तशिल्प केंद्र, तिब्बत विज्ञान संस्थान, हनुमान मंदिर, महात्मा गांधी मार्ग और ड्रो-दुल चोर्टेन जैसे सभी प्रमुख स्थानों को कवर कर सकते हैं। ऐसे कई बिंदु हैं जिन्हें लगभग 3 दिनों में आसानी से कवर किया जा सकता है। आप अपने अनुसार अपनी यात्रा की योजना बना सकते हैं और उन स्थानों के आधार पर अवधि तय कर सकते हैं जहां आप जाना चाहते हैं। विवरण के बारे में अधिक जानने के लिए हमारे गंगटोक टूर पैकेज की जांच करना सुनिश्चित करें।

इस टूर में किस तरह के आउटफिट कैरी करने चाहिए?

जैसा कि तापमान हमेशा अधिक रहता है, आप पूरी जगह का पता लगाने के लिए जींस, जैकेट, पूरी आस्तीन की शर्ट और जूते ले जा सकते हैं।

गंगटोक घूमने का सबसे अच्छा समय क्या है?

गंगटोक घूमने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर और मध्य दिसंबर के बीच है। इस दौरान नजारा बेहद खूबसूरत होता है। मार्च और मई के दौरान, हरे-भरे रोडोडेंड्रोन फूल खिलते हुए देखने लायक होते हैं। जनवरी और फरवरी का मतलब ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फ है।

क्या आप गंगटोक में निकटतम हवाई अड्डे का उल्लेख कर सकते हैं?

हां बिल्कुल। बागडोगरा हवाई अड्डा निकटतम है।

क्या आपको गंगटोक में सेल्फ ड्राइव कार और बाइक मिल सकती है?

हां, आप किसी भी प्रकार की बाइक और कार को उतने समय के लिए किराए पर ले सकते हैं, जितने समय के लिए आप विदेशी स्थानों का पता लगाना चाहते हैं।

गंगटोक को ठीक से देखने के लिए कितने दिनों की आवश्यकता होती है?

सभी प्रमुख पर्यटक आकर्षणों को कवर करते हुए गंगटोक को ठीक से देखने के लिए 2 दिन पर्याप्त होंगे।

गंगटोक में घूमने लायक कौन-कौन सी जगहें हैं?

गंगटोक के कुछ दर्शनीय स्थल हैं:

  • नाथू ला पास
  • त्सोमगो झील
  • ताशी व्यूपॉइंट
  • फोडोंग मठ
  • बन झाकरी जलप्रपात

सिलीगुड़ी से गंगटोक पहुँचने में कितना समय लगता है?

सड़क मार्ग से सिलीगुड़ी से गंगटोक पहुंचने में करीब 4 घंटे लगते हैं।

Category: Gangtok, hindi

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month