पूर्वोत्तर राज्य सिक्किम को युद्ध देवता इंद्र का उद्यान माना जाता था और लेपचा लोगों (सिक्किम के स्थानीय निवासियों) द्वारा इसे “स्वर्ग” भी कहा जाता था। कंचनजंगा के आल्प्स जो भारत की सबसे ऊंची और दुनिया की तीसरी सबसे ऊंची चोटी है, यह स्पष्ट करता है कि सिक्किम भारत के सबसे आकर्षक पर्यटक आकर्षणों में से एक है। ज्वलंत वनस्पति और जीव, पहाड़ी मठों की शांति, बर्फ से ढके पहाड़, रमणीय झील के दृश्य के साथ-साथ साहसिक खेल वाउचर एक यादगार 4 दिनों की छुट्टी के अनुभव के लिए।

सिक्किम की राजधानी गंगटोक है जिसे “सिक्किम का प्रवेश द्वार” भी कहा जाता है, यह पहला स्थान होगा जहां आप सिक्किम के 4 दिनों के दौरे में जाएंगे। यह दूर के क्षितिज पर हिमालय पर्वत श्रृंखलाओं के शानदार दृश्य के साथ एक आकर्षक प्रिज्मीय सुंदरता है। आधार के रूप में बादलों के साथ कंचनजंगा पर्वत के बीच एक ट्रेक, कभी न खत्म होने वाली घुमावदार पहाड़ी सड़कों पर माउंटेन बाइकिंग, केबल कार में सुंदर विहंगम दृश्य, साहसिक उत्साही लोगों को आकर्षित करने वाले चुंबक हैं। रोमांटिक लोगों के लिए, यह आकस्मिक जीवन के हुलाबालू से एक ठिकाना है, तारों वाले आकाश के नीचे एक परी कथा गंतव्य है जो ताजी हवा और खिलते फूलों की आभा महसूस करता है।

यात्रा स्थान: सिक्किम

कवर किए गए गंतव्य: 3 रातें गंगटोक

प्रारंभ बिंदु: बागडोगरा एयरपोर्ट

अंतिम बिंदु: बागडोगरा एयरपोर्ट

आवास: रिज़ॉर्ट

करने के लिए चीजें: दर्शनीय स्थल, दर्शनीय सड़क यात्रा

सिक्किम के इन 4 दिनों के दौरे में आध्यात्मिकता जोड़ने के लिए, हम निम्नलिखित स्थानों की यात्रा करेंगे:

1. गणेश टोक

प्रसिद्ध गणेश टोक

गंगटोक शहर और बर्फ से ढकी पहाड़ियों को दिखाने के लिए एक छोटा और सुंदर गणेश मंदिर जिसमें एक व्यू लाउंज और एक गोलाकार बालकनी है।

और जानें: Places To Visit In Sikkim In December

2. बाबा मंदिर

बाबा मंदिर के दर्शन करें

बाबा हरभजन सिंह मंदिर, जहां लोग पीने के पानी की एक बोतल छोड़ कर कुछ दिनों के बाद वापस जमा करते हैं। लोगों का मानना ​​है कि इस पानी को पीने से उनकी सभी मनोकामनाएं पूरी हो सकती हैं।

3. एंची मठ

प्रसिद्ध एन्ची मठ

एनची मठ का मुख्य मंदिर चार दिशाओं के राजाओं का प्रतीक है जो मठ और ब्रह्मांड की रक्षा करते हैं।

और जानें: Sikkim Festivals

4. बंजाखरी जलप्रपात

खूबसूरत बंजाखरी फॉल्स

यह केवल एक जलप्रपात नहीं है जो अत्यधिक बल के साथ नीचे गिरता है, बल्कि इसे एक ऊर्जा पार्क भी कहा जाता है। आपको ऊर्जा के गैर-संवैधानिक उपयोग, जातीय मूर्तियां देखने को मिलेंगी जो झाकरी संस्कृति को प्रदर्शित करती हैं। केक के ऊपर एक चेरी ताशी व्यूपॉइंट है जो आपको शक्तिशाली पहाड़ियों से घिरे उगते सूरज के शानदार रंग का दृश्य प्रदान करता है। अराजक शहरी जीवन से दूर, पक्षियों की चहकती आवाज़ और गर्म वनस्पति चाय की चुस्की वास्तव में एक प्रकृति प्रेमी को मंत्रमुग्ध कर देगी।

कुल मिलाकर, यह यात्रा एक अद्भुत यात्रा के सभी पहलुओं को कवर करेगी अर्थात प्राकृतिक दृश्य, शांति, आध्यात्मिकता और रोमांच।

हाइलाइट:-

  • ग्लेशियल त्सोमगो झील पर जाएँ
  • बाबा मंदिर में करें पूजा अर्चना
  • आश्चर्यजनक दृश्यों के लिए ताशी व्यूपॉइंट पर जाएं
  • दिव्य गणेश टोक पर जाएँ

शामिल है:-

  • होटल स्टे
  • सभी लागू स्थानान्तरण
  • यात्रा कार्यक्रम के अनुसार सख्ती से पर्यटन स्थलों का भ्रमण
  • यात्रा कार्यक्रम में उल्लिखित अवधि के लिए उल्लिखित होटलों में आवास
  • दैनिक नाश्ता

शामिल नहीं है:-

  • दर्शनीय स्थलों की यात्रा प्रवेश शुल्क
  • गाइड चार्ज
  • कोई भी उन्नयन शुल्क
  • सेवा की लागत जिसका उल्लेख “लागत शामिल” शीर्षों में नहीं है
  • हवाई किराए की लागत
  • ट्रेन का किराया या कोई अन्य आंतरिक किराया
  • व्यक्तिगत खर्च जैसे लॉन्ड्री, शीतल पेय, मिनरल वाटर, कुली, टिप आदि।
  • तेल की कीमत में परिवर्तन, दुर्घटना, भूस्खलन, हड़ताल, राजनीतिक अशांति आदि के कारण होने वाला खर्च। ऐसे मामले में, वास्तविक के अनुसार अतिरिक्त शुल्क लिया जाएगा जो सीधे अतिथि से एकत्र किया जाएगा।

यात्रा कार्यक्रम:

पहला दिन- गंगटोक में पहुंचें

गंगटोक की यात्रा

स्वर्ग में भव्य प्रवेश, सिक्किम

आप हमारे प्रतिनिधियों द्वारा गर्मजोशी से स्वागत के साथ होटल में प्रवेश करेंगे। जैसा कि आप अगले 3 दिनों के लिए अपने जीवन का जादुई समय बिताने जा रहे हैं, आपको कुछ आराम की आवश्यकता होगी। अत: गंगटोक पहुंचने के बाद आप उस दिन विश्राम करेंगे।

अन्य लाभ (आगमन पर): आगमन, स्थानांतरण

और जानें: Solo Trip To Sikkim In October

दूसरा दिन- गंगटोक एक्सप्लोर करें

सुंदर त्सोमगो झील की सैर

गंगटोक शहर का अन्वेषण करें

स्वादिष्ट नाश्ते के बाद, त्सोमगो झील (12,400 फीट) की यात्रा शुरू होती है। एक बार जब आप झील के दृश्य से संतुष्ट हो जाते हैं, तो हम बाबा मंदिर में जा सकते हैं, एक सुंदर तीर्थयात्रा (13,200 फीट) याद रखें कि, क्योंकि ये स्थान उच्च ऊंचाई पर हैं, भूस्खलन या अन्य कारणों से त्सोमगो झील बंद हो जाती है, हमें वैकल्पिक दर्शनीय स्थल उपलब्ध कराए जाएंगे। उत्तर सिक्किम से पिकअप और ड्रॉप का समय सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक होगा। नाथुला पास के लिए आपको अतिरिक्त 4000/- का शुल्क देना होगा। जैसे ही शाम ढलती, हम रात भर रुकने के लिए वापस गंगटोक होटल लौट आते।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

तीसरा दिन- गंगटोक स्थानीय पर्यटन स्थलों का भ्रमण

गंगटोक के प्रमुख पर्यटन स्थलों का भ्रमण

गंगटोक के प्रमुख पर्यटन स्थलों का भ्रमण

एक खूबसूरत सुबह के लिए उठें और कुछ स्वादिष्ट नाश्ते का आनंद लें। दिन भर के लिए खुद को ईंधन देने के बाद, गंगटोक शहर का मुकाबला करने के लिए तैयार हो जाइए। ताशी व्यूपॉइंट और गणेश टोक जैसे स्पॉट से शुरुआत करें। इसके बाद, कुटीर उद्योग, और हस्तशिल्प केंद्र, तिब्बत विज्ञान संस्थान, ड्रो-दुल चोर्टेन, एनची मठ और बंजाखरी जलप्रपात की ओर बढ़ें। इस दिन मनमोहक फूल शो देखने से न चूकें। इन सब में आपको अपना 6 घंटे से भी कम समय लगेगा। बाद में रात में, होटल वापस आएं और रात भर रहने का आनंद लें।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल हैं

और जानें: Places To Visit On A Honeymoon To Sikkim

चौथा दिन- प्रस्थान

गंगटोक की सुंदरता से आश्चर्यचकित हो जाएं

क़ीमती यादों को वापस ले जाना

इस दौरे के अंतिम नाश्ते का आनंद लें और स्वर्गीय दौरे की चिरस्थायी यादों के साथ हवाई अड्डे के लिए प्रस्थान करें।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, प्रस्थान

सिक्किम के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-

सिक्किम दौरे की लागत कितनी है?

आपके सिक्किम दौरे की लागत विभिन्न कारकों पर निर्भर करती है जैसे आपके ठहरने की अवधि, आवास, शामिल स्थान, और बहुत कुछ। सिक्किम में 4 दिनों की शानदार छुट्टी के लिए आपको INR 27,000 से INR 29,000 के बीच खर्च करना होगा। पैकेज की लागत में आपके स्थानान्तरण, दर्शनीय स्थल, नाश्ता और शानदार रिहाइश (4-सितारा संपत्ति) शामिल होनी चाहिए। आप पैकेज बुक करने से पहले अपनी प्राथमिकताओं का उल्लेख करके अपने यात्रा कार्यक्रम को अनुकूलित कर सकते हैं।

सिक्किम के लिए कितने दिन पर्याप्त हैं?

यदि आप उस जगह के अंतिम अनुभव को कैद करना चाहते हैं तो आप सिक्किम की 4 दिनों की यात्रा की योजना बना सकते हैं। आप अपने 4-दिवसीय सिक्किम दौरे पर निम्नलिखित स्थानों पर जाने की योजना बना सकते हैं - गंगटोक, पेलिंग, खांगचेंदज़ोंगा राष्ट्रीय उद्यान, लाचुंग, युमथांग, रवंगला, और बहुत कुछ।

मैं सिक्किम में 4 दिनों की योजना कैसे बना सकता हूं?

आप अपनी 4 दिनों की सिक्किम छुट्टी के लिए निम्नलिखित योजना देख सकते हैं :
दिन 1: गंगटोक पहुंचें और अवकाश पर दिन बिताएं। स्थानीय माहौल को देखने के लिए आप शाम की सैर पर जा सकते हैं।
दिन 2: आज किसी दर्शनीय स्थल की यात्रा पर जाएं। त्सोमगो झील, बाबा मंदिर, नाथुला दर्रा, आदि जैसे पर्यटक आकर्षणों पर जाएँ।
दिन 3: इस दिन अन्य पर्यटक स्थलों की जाँच करें जिनमें ताशी व्यूपॉइंट, गणेश टोक, कुटीर उद्योग और हस्तशिल्प केंद्र, ड्रो-दुल चोर्टेन, तिब्बत विज्ञान संस्थान शामिल हैं। एन्ची मठ और बंजाखरी जलप्रपात।
दिन 4: घर लौटने से पहले स्थानीय बाजार की जाँच करें।

क्या मैं अपनी कार को सिक्किम ले जा सकता हूँ?

हाँ, सड़कें सिक्किम से अच्छी तरह से जुड़ी हुई हैं और आप अपनी कार ले सकते हैं, लेकिन अगर आप सिक्किम के सोमगो, नाथुला और उत्तरी सिक्किम सहित संरक्षित क्षेत्रों की यात्रा करना चाहते हैं, तो आपको केवल पंजीकृत टूर ऑपरेटरों द्वारा ही यात्रा करनी चाहिए या यदि आप चाहें तो आधिकारिक परमिट के लिए आवेदन करें। अपनी कार से जाने के लिए।

सिक्किम घूमने के लिए कौन सा महीना उपयुक्त है?

सिक्किम घूमने का सबसे अच्छा मौसम वसंत ऋतु यानी मार्च से मई तक का महीना होगा। तापमान 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास होगा जो मध्यम और घूमने के लिए उपयुक्त है।

सिक्किम में "जरूरी" चीजें क्या हैं?

सिक्किम में विशालकाय पहाड़, झरने, रिवर राफ्टिंग और कुछ अविस्मरणीय ट्रेकिंग स्पॉट हैं। माउंटेन बाइकिंग और पैराग्लाइडिंग जैसी कुछ साहसिक गतिविधियाँ बहुत जरूरी हैं।

मैं सिक्किम में खरीदारी के लिए कहां जा सकता हूं?

कई दुकानों से खरीदारी करने के साथ, सिक्किम में एमजी मार्ग या महात्मा गांधी रोड में 'न्यू मार्केट' नामक एक विशेष खरीदारी क्षेत्र है। इस इलाके की दुकानें सुबह करीब आठ बजे खुलती हैं। ध्यान रहे कि मंगलवार को बाजार बंद रहता है।

मैं सिक्किम से स्मारिका के रूप में क्या ले जा सकता हूं?

प्रार्थना ध्वज कपड़े के रंगीन आयताकार टुकड़ों का एक क्रम है, जिसे एक आशीर्वाद माना जाता है। कैनवस वॉल हैंगिंग स्थानीय लोगों की जीवन शैली को चित्रित करते हैं। थंगका कपड़े के एक टुकड़े पर विशिष्ट बौद्ध पेंटिंग हैं जो विशेष रूप से सिक्किम में बेचे जाते हैं लेकिन ये काफी महंगे हो सकते हैं।

मैं सिक्किम में ट्रेकिंग के लिए ऑनलाइन परमिट कैसे प्राप्त करूं?

अभी तक, ट्रेकिंग परमिट प्राप्त करने के लिए कोई ऑनलाइन प्रणाली नहीं है।

Category: Gangtok, hindi, Sikkim

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month