Written by

उम्र चाहे जो भी हो, भारत में गर्मियां आसानी से किसी पर भी असर डाल सकती हैं, यही कारण है कि हमने आपकी छुट्टियों का सर्वोत्तम आनंद लेने के लिए मई में भारत में घूमने की जगहें की यह सूची तैयार की है। उत्तर में स्पीति से लेकर दक्षिण में केरल तक, मई में भारत में घूमने की जगहें की यात्रा करें, जिन्हें किफायती और किफायती भारत टूर पैकेज के साथ सबसे अच्छी तरह से खोजा और आनंद लिया जा सकता है।

2024 में 31 मई में भारत में घूमने की जगहें

मई में भारत की यात्रा की योजना बना रहे हैं? यहां उन स्थानों की सूची दी गई है जहां आपको अपनी यात्रा को रोमांचक बनाने के लिए अवश्य देखना चाहिए। इस सूची में भारत के प्रसिद्ध और छिपे हुए दोनों रत्न शामिल हैं जो मई के महीने में प्रकृति के कुछ अद्भुत दृश्य पेश करते हैं। तो, बिना किसी देरी के, आनंददायक समय के लिए मई में भारत में घूमने के लिए इन शानदार और सबसे सस्ती जगहों की जाँच करें।

1. स्पीति

मई में भारत में घूमने की जगहें में से एक स्पीति है

Image Source: Shutterstock

मध्य भूमि में शाब्दिक अनुवाद करते हुए, स्पीति मई के दौरान भारत में घूमने के लिए शीर्ष स्थानों में से एक है, जो आपकी भारतीय यात्रा सूची में भी शीर्ष पर होना चाहिए। सबसे पुराने मठों, ऊबड़-खाबड़ मोटर योग्य सड़कों और मनोरम परिदृश्यों में से एक, स्पीति एक ऐसी जगह है जो प्रचुर मात्रा में प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर है।

मई में मौसम: सर्दियों में स्पीति को चरम मौसम की स्थिति का सामना करना पड़ता है, यही कारण है कि गर्मियों को आदर्श माना जाता है। औसत तापमान 18°C ​​से 25°C के बीच रहता है।
स्पीति में घूमने की जगहें: धनकर गोम्पा, काई मठ, पिन वैली नेशनल पार्क, चंद्रताल झील, लाहौल घाटी, कोमिक गांव और त्रिलोकीनाथ मंदिर
स्पीति में करने के लिए चीजें: स्पीति घाटी के चारों ओर भ्रमण, अपनी बाइक की सवारी का आनंद लें और चंद्रताल में शिविर लगाएं, हम्पटा दर्रे पर ट्रैकिंग करें, स्पीति और पिन में रिवर राफ्टिंग का आनंद लें, पिन वैली नेशनल पार्क में वनस्पतियों और जीवों की सुंदरता की प्रशंसा करें, धनकर तक ट्रेक करें झील और भी बहुत कुछ.
ठहरने के स्थान: होटल स्पीति सराय, स्पीति विलेज रिज़ॉर्ट, निंग्मा हाउस
औसत बजट: ₹8,100-10,800 प्रति व्यक्ति

पहुँचने के लिए कैसे करें:

कुल्लू या भुंतर हवाई अड्डा स्पीति से निकटतम हवाई अड्डा है जहां से आपको अगले 245 किलोमीटर के लिए टैक्सी किराए पर लेनी होगी।
शिमला रेलवे स्टेशन निकटतम रेलवे स्टेशन है।
जब सड़क मार्ग से यात्रा की बात आती है, तो स्पीति तक मनाली से कुंजुम और रोहतांग दर्रे के माध्यम से सबसे अच्छा पहुंचा जा सकता है जो लगभग 196 किलोमीटर दूर है।

2. बीर बिलिंग

बीर बिलिंग मई में उत्तर भारत में घूमने के लिए सबसे अविश्वसनीय स्थानों में से एक है

Image Credit: Okorok for Wikimedia Commons

पैराग्लाइडर के लिए स्वर्ग, बीर बिलिंग मई में उत्तर भारत में घूमने के लिए सबसे अविश्वसनीय स्थानों में से एक है। एड्रेनालाईन पर पूरी तरह से उच्च और एक दूसरे से 14 किलोमीटर दूर होने के कारण, बिलिंग टेक-ऑफ स्पॉट के रूप में कार्य करता है जबकि बीर लैंडिंग स्पॉट के रूप में कार्य करता है और साथ में, बीर बिलिंग भारत में एक रोमांचक पैराग्लाइडिंग गंतव्य है।

मई में मौसम: बीर बिलिंग का मौसम गर्मियों में इस जगह की खोज के लिए सबसे उपयुक्त है क्योंकि तापमान 11 डिग्री सेल्सियस से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है।
बीर बिलिंग में घूमने की जगहें: शेरब लिंग मठ, बीर चाय फैक्ट्री और चोकलिंग मठ
बीर बिलिंग में करने के लिए चीजें: बीर बिलिंग में पैराग्लाइडिंग का आनंद लें, बीर, बिलिंग और बरोट के आसपास दर्शनीय स्थलों की यात्रा करें और नदी पार करने, रॉक क्लाइम्बिंग, रैपलिंग और बहुत कुछ का अनुभव करें।
ठहरने के स्थान: पर्वत, ग्लाइडर हॉलिडे इन
औसत बजट ₹6,000-9,000 प्रति व्यक्ति

पहुँचने के लिए कैसे करें:

निकटतम गग्गल हवाई अड्डे से लगभग 45 मिनट में बीर पहुंचा जा सकता है।
पठानकोट निकटतम रेलवे स्टेशन है।
दिल्ली से निजी बस के माध्यम से 12 से 14 घंटे में बीर पहुंचा जा सकता है।

3. केरल

केरल मई में भारत में घूमने की जगहें है

Image Source: Shutterstock

लगभग 600 किलोमीटर की अद्भुत तटरेखा का दावा करते हुए, केरल नामक स्वर्ग का यह छोटा सा टुकड़ा न केवल गर्मियों की छुट्टियों के लिए सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है, बल्कि मई में हनीमून के लिए भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। प्रकृति, पहाड़ों, बैकवाटर और ताड़ के पेड़ों से घिरे समुद्र तटों का एक आदर्श मिश्रण, एक आदर्श केरल अवकाश टूर पैकेज आपको एक आदर्श ग्रीष्मकालीन अवकाश के लिए आवश्यक सभी चीजें प्रदान करता है।

मई में मौसम: तटीय हवा और हलचल वाले बैकवॉटर की उपस्थिति के कारण केरल में गर्मी सुखद रूप से हल्की होती है और तापमान 22 डिग्री सेल्सियस से 35 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है।
केरल में घूमने की जगहें: मुन्नार, पेरियार नेशनल पार्क, थेक्कडी, फोर्ट कोच्चि, कोवलम समुद्र तट, अल्लेप्पी, बेकल किला और भी बहुत कुछ।
केरल में करने के लिए चीजें: कथकली नृत्य प्रदर्शन को न चूकें, चाय बागानों का भ्रमण करें, बैकवाटर में हाउसबोट की सवारी करें, कुछ कलारीपयट्टू तकनीक सीखें और आयुर्वेदिक मालिश लें।
ठहरने के स्थान: क्राउन प्लाजा कोच्चि, ब्लैंकेट होटल एंड स्पा, लेकसॉन्ग रिज़ॉर्ट
औसत बजट: ₹7,000-11,000 प्रति व्यक्ति

पहुँचने के लिए कैसे करें:

केरल तिरुवनंतपुरम हवाई अड्डे, कोचीन हवाई अड्डे और कोझिकोड हवाई अड्डे के माध्यम से हवाई मार्ग से बहुत अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।
आप भारत में कहीं से भी ट्रेन द्वारा केरल की यात्रा कर सकते हैं और भगवान के अपने देश के 200 स्टेशनों में से किसी एक पर उतर सकते हैं।
कोई कर्नाटक, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश जैसे पड़ोसी दक्षिण भारतीय राज्यों से सड़क मार्ग से यात्रा करने का विकल्प भी चुन सकता है।

4. मैक्लोडगंज

भारत के सर्वश्रेष्ठ पर्यटन स्थलों में से एक मैक्लोडगंज है

Image Source: Shutterstock

यदि आप मई में भारत के सर्वश्रेष्ठ पर्यटन स्थलों की तलाश कर रहे हैं, तो मैकलोडगंज आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है। यात्रियों को प्रकृति के और करीब ले जाते हुए, यह परिवार और दोस्तों के साथ या अकेले यात्रा के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। हिमालय की तलहटी में बसा, मैकलोडगंज एक साहसी स्वर्ग और शांतिपूर्ण आश्रय का एक दुर्लभ संयोजन बनाता है जो इसे भारत में मई में घूमने की जगहों में से एक बनाता है।

मई में मौसम: मैकलोडगंज में ग्रीष्मकाल बाहर निकलने और इस साहसिक शहर का पता लगाने का सबसे अच्छा समय है, जहां औसत तापमान 22 डिग्री सेल्सियस से 38 डिग्री सेल्सियस तक होता है।
मैकलोडगंज में घूमने की जगहें: नामग्याल मठ, त्सुगलगखांग, भागसू नाग मंदिर, भागसू झरना, तिब्बती संग्रहालय, सेंट जॉन चर्च, त्रिउंड और डल झील।
मैकलोडगंज में करने के लिए चीजें: शहर के दर्शनीय स्थलों की यात्रा पर जाएं, डल झील में नौकायन का आनंद लें, त्रिउंड पर ट्रैकिंग, कैंपिंग और लंबी पैदल यात्रा करें, शिवा कैफे में आराम करें और स्थानीय बाजारों में खरीदारी का आनंद लें।
ठहरने के स्थान: श्री हरि होटल्स द्वारा हिमगिरी रिज़ॉर्ट एन स्पा, होटल डी कासा, होटल उडेची हट्स
औसत बजट: ₹6,000-9,000 प्रति व्यक्ति

पहुँचने के लिए कैसे करें:

गग्गल हवाई अड्डा निकटतम हवाई अड्डा है जो मैक्लोडगंज से लगभग 18 किलोमीटर दूर स्थित है।
पठानकोट जंक्शन निकटतम रेलवे स्टेशन के रूप में कार्य करता है जो मैक्लोडगंज से 90 किलोमीटर दूर है।
सभी प्रमुख शहरों से, कोई भी सड़क मार्ग द्वारा आसानी से मैकलोडगंज बस टर्मिनल तक पहुंच सकता है।

5. लैंसडाउन

मई में भारत में घूमने की जगहें में से एक लैंसडाउन है

Image Source: Shutterstock

जब मई में भारत में घूमने के लिए शीर्ष स्थानों की बात आती है तो उत्तराखंड राज्य में एक छिपा हुआ रत्न, लैंड्सडाउन उत्तर भारत का सबसे असली हिल स्टेशन है। आकर्षण और शांति का एक शांत स्थान, लैंसडाउन की यात्रा निश्चित रूप से अविस्मरणीय होगी। इसके अलावा, यह गर्मियों के दौरान भारत में घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थानों में से एक है और यहां यात्रियों का आना-जाना लगा रहता है।

मई में मौसम: लैंसडाउन में गर्मियों के दौरान जब तापमान 15 डिग्री सेल्सियस से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच होता है, तो अपने आप को शांतिपूर्ण वातावरण में पाएं।
लैंसडाउन में घूमने की जगहें: टिप एन टॉप, सेंट मैरी चर्च, तारकेश्वर महादेव मंदिर, युद्ध स्मारक, दरवान सिंह संग्रहालय और भुल्ला झील।
लैंसडाउन में करने के लिए चीजें: कैंपिंग पर जाएं, भुल्ला झील में नौकायन का आनंद लें, स्नो व्यूपॉइंट तक ट्रैकिंग का अनुभव लें, टिप एन टॉप तक पैदल यात्रा करें, पूरे लैंसडाउन में कुछ प्रकृति की सैर करें और कालागढ़ टाइगर रिजर्व की यात्रा करें।
ठहरने के स्थान: आइवी ग्रीन रिज़ॉर्ट, रियो रिज़ॉर्ट, 7 हिल्स होटल और रिज़ॉर्ट
औसत बजट: ₹7,000-12,000 प्रति व्यक्ति

पहुँचने के लिए कैसे करें:

देहरादून हवाई अड्डा निकटतम हवाई पट्टी है जो 152 किलोमीटर दूर है।
कोटद्वार निकटतम रेलवे स्टेशन है जो लैंसडाउन से 41 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।
सड़क मार्ग से, लैंसडाउन नई दिल्ली से केवल 6 घंटे की दूरी पर है।

6. कौसानी

कौसानी भारत में मई में घूमने के लिए सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है

Image Source: Shutterstock

कौसानी भारत में मई में घूमने के लिए सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है, उत्तराखंड का कौसानी समुद्र तल से लगभग 1800 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। त्रिशूल और नंदा देवी पहाड़ियों के मनोरम दृश्य प्रस्तुत करना, हिमालय पर सूर्योदय देखना कौसानी में हर किसी के लिए एक जरूरी अनुभव है।

मई में मौसम: गर्मियों के दौरान कौसानी में मध्यम तापमान रहता है और औसत तापमान 9°C से 26°C के बीच रहता है।
कौसानी में घूमने की जगहें: रुद्रधारी झरने और गुफाएं, गांधी आश्रम, कौसानी में नाशपाती के खेत और चाय बागान, अनासक्ति आश्रम और बैजनाथ मंदिर।
कौसानी में करने के लिए चीजें: नंदा देवी में रहस्यमय सूर्योदय का आनंद लें, आदि कैलाश और बागेश्वर से सुंदरढूंगा तक ट्रैकिंग का आनंद लें, पक्षियों को देखने का बेहतरीन अनुभव लें और भी बहुत कुछ।
ठहरने के स्थान: शेवरॉन माउंटेन विला, ज़ोमोटेल-सुनीता हिमालयन पैराडाइज़, आश्रिता कौसानी
औसत बजट: ₹6,500-11,000 प्रति व्यक्ति

पहुँचने के लिए कैसे करें:

कौसानी का निकटतम हवाई अड्डा पंतनगर है जो 177 किलोमीटर दूर है।
ट्रेन द्वारा, काठगोदाम नैनीताल के पास निकटतम रेलवे स्टेशन है जो 136 किलोमीटर दूर है।
सड़क मार्ग से कौसानी दिल्ली से 401 किलोमीटर दूर है और आप 10 घंटे के भीतर पहुंच सकते हैं।

7. चायल

चायल मई में भारत में घूमने की जगहें है

Image Credit: Pushkar Prashar for Wikimedia Commons

समुद्र तल से 2250 मीटर ऊपर स्थित और मई में भारत में सबसे अच्छे छुट्टियाँ बिताने वाले स्थानों में गिना जाने वाला चैल एक खूबसूरत हिल स्टेशन है जिसे अक्सर ग्रीष्मकालीन राजधानी के रूप में जाना जाता है। पहाड़ियों और धुंध भरे बादलों से घिरा, चैल दुनिया के सबसे ऊंचे क्रिकेट मैदान का घर होने का भी दावा करता है।

मई में मौसम: चैल में 15°C से 24°C के औसत तापमान के साथ सुखद और हल्की गर्मी होती है।
चैल में घूमने की जगहें: पैलेस होटल, सिद्ध बाबा मंदिर, काली मंदिर, चैल वन्यजीव अभयारण्य और हिमालयी प्रकृति पार्क।
चैल में करने के लिए चीजें: ग्लास कॉटेज में रहने का अनुभव अवश्य लें, चैल के जंगलों में रात्रि कैंपिंग का आनंद लें, कुफरी में घुड़सवारी करें, ट्रैकिंग, माउंटेन बाइकिंग और बहुत कुछ करें।
ठहरने के स्थान: फ़र्नहिल रिज़ॉर्ट, रॉयल स्विस कॉटेज, एकांत रिट्रीट रिज़ॉर्ट
औसत बजट: ₹6,000-9,500 प्रति व्यक्ति

पहुँचने के लिए कैसे करें:

हवाई मार्ग से, शिमला का जबरहट्टी हवाई अड्डा निकटतम हवाई अड्डा है जो चैल से 72 किलोमीटर दूर है।
कालका रेलवे स्टेशन निकटतम रेलवे स्टेशन है जो केवल 81 किलोमीटर दूर स्थित है।
360 किलोमीटर दूर स्थित, चैल पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका नई दिल्ली से करनाल – अंबाला – जीरकपुर – कालका – कंडाघाट – चैल होते हुए सड़क मार्ग है।
सुझाव पढ़ें: भारत के 10 कम सुने गए अजूबे

8. तवांग

तवांग मई में परिवार के साथ भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है

Image Source: Shutterstock

भारत में सबसे असामान्य हिल स्टेशनों में से एक होने के लिए प्रसिद्ध, तवांग वह जगह है जहां साहसिक शौकीनों को आराम मिलता है। चाहे ट्रैकिंग, लंबी पैदल यात्रा, स्कीइंग या प्रकृति की सैर हो, तवांग मई में परिवार के साथ भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है, इसमें आपके लिए वन-स्टॉप गंतव्य के रूप में सब कुछ है।

मई में मौसम: तवांग में ठंडी जलवायु होती है और औसत तापमान 3°C से 18°C ​​तक उतार-चढ़ाव होता है।
तवांग में घूमने की जगहें: तवांग मठ, बाप तेंग कांग, तवांग युद्ध स्मारक, सेला दर्रा, गोरीचेन पीक, माधुरी झील और भी बहुत कुछ।
तवांग में करने के लिए चीजें: पैंकांग तेंग त्सो झील में स्कीइंग, बुम ला दर्रा के एक दिवसीय दौरे पर जाएं, भजगांग झील में पक्षियों को देखने जाएं और भी बहुत कुछ।
ठहरने के स्थान: डोंड्रब होमस्टे, होटल तवांग हाइट्स, ब्लिस होमस्टे
औसत बजट: ₹7,500-10,500 प्रति व्यक्ति

पहुँचने के लिए कैसे करें:

असम में तेजपुर हवाई अड्डा निकटतम स्थान है जो तवांग से 143 किलोमीटर दूर है।
तेजपुर तवांग का निकटतम रेलवे स्टेशन भी है।
कोई तेजपुर और बोमडिला से विश्वसनीय बस सेवा भी ले सकता है।

9. शिलांग

मई में भारत में घूमने की जगहें में से एक शिलांग है

Image Source: Shutterstock

मेघालय की राजधानी को अक्सर पूर्व के स्कॉटलैंड के रूप में जाना जाता है क्योंकि इसमें सभी यात्रियों के लिए प्राकृतिक आश्चर्य मौजूद हैं। हरे-भरे बगीचों, आकर्षक लंबी पैदल यात्रा पथों, पहाड़ियों और झरनों से भरा शिलांग वास्तव में ग्रीष्मकालीन छुट्टियों के लिए एक आदर्श स्थान है।

मई में मौसम: अपनी ऊंचाई के कारण, शिलांग में गर्मियों के दौरान ठंडी जलवायु का आनंद मिलता है क्योंकि औसत तापमान 15 डिग्री सेल्सियस से 24 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ जाता है।
शिलांग में घूमने की जगहें: एलिफेंट फॉल्स, मावलिननॉन्ग, उमियाम झील, शिलांग पीक, डॉन बॉस्को संग्रहालय, लेडी हैदरी पार्क, मावसिनराम और बहुत कुछ।
शिलांग में करने के लिए चीजें: एलिफेंट फॉल्स का अन्वेषण करें, डेविड स्कॉट ट्रेल तक ट्रेक करें, मावलिननॉन्ग में लिविंग रूट ब्रिज का पता लगाएं, क्रेम माव्लुह में गुफा में जाएं, बारापानी में रॉक क्लाइंबिंग, रैपलिंग और जिप लाइनिंग का अनुभव करें और भी बहुत कुछ।
ठहरने के स्थान: द लॉफ्ट- एक्जीक्यूटिव इन, एम क्राउन होटल, द हेरिटेज क्लब
औसत बजट: ₹8,500-13,500 प्रति व्यक्ति

पहुँचने के लिए कैसे करें:

उमरोई में शिलांग हवाई अड्डा शहर से सिर्फ 40 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।
गुवाहाटी निकटतम रेलवे स्टेशन है जो शिलांग से लगभग 104 किलोमीटर दूर स्थित है।
स्थानीय बसों के माध्यम से भी शिलांग पहुंचा जा सकता है।

10. महाबलेश्वर

महाबलेश्वर महाराष्ट्र के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है

Image Source: Shutterstock

भव्य दृश्यों से घिरा महाबलेश्वर चारों तरफ घाटियों और हरी-भरी हरियाली से खूबसूरती से घिरा हुआ है। मध्य भारत की पहाड़ियों की रानी के रूप में जाना जाने वाला महाबलेश्वर महाराष्ट्र के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है, जो मई में भारत में जाने के लिए सबसे अच्छी जगहों में गिना जाता है।

मई में मौसम: महाबलेश्वर में गर्मियों में बहुत सुखद जलवायु होती है, इस दौरान तापमान 20°C से 30°C के बीच रहता है।
महाबलेश्वर में घूमने की जगहें: महाबलेश्वर मंदिर, मोरारजी कैसल, वेन्ना झील, प्रतापगढ़, मैप्रो गार्डन, तपोला, लिंगमाला फॉल्स, लॉडविक पॉइंट, एलिफेंट हेड पॉइंट और कई अन्य।
महाबलेश्वर में करने के लिए चीजें: विल्सन प्वाइंट पर राजसी सूर्योदय का गवाह, महाबलेश्वर हिल स्टेशन पर बाइक चलाना, तपोला से बामनोली द्वीप तक नौकायन का आनंद लेना और माथेरान में रॉक क्लाइंबिंग, घुड़सवारी ट्रैकिंग का आनंद लेना।
ठहरने के स्थान: सिट्रस चैंबर्स, ट्रैंक्विल रिज़ॉर्ट और स्पा, ले मेरिडियन महाबलेश्वर रिज़ॉर्ट और स्पा
औसत बजट: ₹8,000-12,000 प्रति व्यक्ति

पहुँचने के लिए कैसे करें:

निकटतम हवाई अड्डा पुणे का है जो केवल 120 किलोमीटर दूर स्थित है।
वाथर निकटतम रेलवे स्टेशन है जो महाबलेश्वर से केवल 60 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।
कोई वाशी, दादर पूर्व या सायन से स्थानीय बसें भी ले सकता है और केवल 5 से 6 घंटे में महाबलेश्वर पहुंच सकता है।

11. संदक्फू

मई में भारत में घूमने की जगहें में से एक संदक्फू है

Image Source: Shutterstock

ट्रैकर्स के स्वर्ग के रूप में प्रसिद्ध, संदाकफू दार्जिलिंग के उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र में 3636 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। संपूर्ण सिंगालिला पर्वत श्रृंखला की सबसे ऊंची चोटी होने के नाते, एक बार सैंडकफू की ट्रैकिंग आपको जीवन भर की हिमालयी यादें दे सकती है, जिससे यह भारत में मई के दौरान घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक बन जाती है।

मई में मौसम: संदकफू में गर्मियों में 6°C से 12°C के तापमान के साथ ठंडी जलवायु का आनंद मिलता है।
संदकफू में घूमने की जगहें: वर्सी रोडोडेंड्रोन अभयारण्य, सिंगलिला पर्वत श्रृंखला, माने भंजंग, चित्रे, टोंग्लू और तुमलिंग।
संदकफू में करने के लिए चीजें: मानेभंजन से संदकफू तक ट्रेक करें, ग्लेनबर्न टी एस्टेट में टहलें, स्थानीय पशुपति बाजार में खरीदारी करें और भी बहुत कुछ।
ठहरने के स्थान: बासबारी फार्म, चामोंग चियाबारी – माउंटेन रिट्रीट और स्पा
औसत बजट: ₹8,000-13,000 प्रति व्यक्ति

पहुँचने के लिए कैसे करें:

आप जीप या किसी अन्य एसयूवी के जरिए लगभग 5 घंटे में मानेभंजन से संदकफू पहुंच सकते हैं।
चढ़ाई बहुत अधिक है और लगभग 32 किलोमीटर की दूरी तक रात में नहीं पहुंचा जा सकता।

12. हॉर्स्ले हिल्स

मई में भारत में घूमने की जगहें में से एक हॉर्स्ले हिल्स है

Image Source: Shutterstock

जो लोग व्यस्त बेंगलुरु शहर और आस-पास के स्थानों की हलचल से दूर जाना चाहते हैं, उनके लिए हॉर्स्ले हिल्स आंध्र प्रदेश के चित्तूर जिले के केंद्र में स्थित एक स्वर्गीय स्थान है। प्रकृति की गोद में एक सुंदर गर्मी का वादा करते हुए, हॉर्स्ले हिल्स साहसिक खेलों के लिए भी प्रसिद्ध है।

मई में मौसम: हॉर्स्ले हिल्स में गर्मियों के दौरान मध्यम मौसम रहता है और तापमान 20°C से 30°C के बीच रहता है।
हॉर्स्ली हिल्स में घूमने की जगहें: व्यू पॉइंट, मल्लम्मा मंदिर, गली बंडालू, हॉर्स्ली हिल्स चिड़ियाघर और डुमुकुरलु झरने
हॉर्स्ले हिल्स में करने के लिए चीजें: एक सुंदर दर्शनीय स्थल की यात्रा पर जाएं, ट्रैकिंग, लंबी पैदल यात्रा और रैपलिंग का सर्वोत्तम अनुभव लें, चेंचू जनजातियों के कुछ सुंदर आदिवासी हस्तशिल्प की खरीदारी करें और भी बहुत कुछ।
ठहरने के स्थान: हॉर्स्ले हिल्स हरिता हिल रिज़ॉर्ट, जूनियर ग्रैंड, जीके ग्रैंड रेजीडेंसी
औसत बजट: ₹6,000-9,000 प्रति व्यक्ति

पहुँचने के लिए कैसे करें:

क्रमशः 160 किलोमीटर और 165 किलोमीटर की दूरी पर स्थित, तिरुपति और बेंगलुरु निकटतम हवाई अड्डे हैं।
मदनपल्ले निकटतम रेलवे स्टेशन है जो केवल 43 किलोमीटर दूर स्थित है।

13. कोटागिरी

कोटागिरी नीलगिरी के सभी हिल स्टेशनों में से सबसे पुराना है

Image Source: Shutterstock

कोटागिरी हमारी सूची में मई में जाने के लिए एक और सबसे अच्छी जगह है। शांत और विचित्र, कोटागिरी नीलगिरी के सभी हिल स्टेशनों में से सबसे पुराना है और मई में गर्मियों के दौरान दक्षिण भारत में घूमने के लिए एक आदर्श आरामदायक जगह है। ऊटी से लगभग 30 किलोमीटर की दूरी पर स्थित, कोटागिरी अपनी प्राकृतिक हरियाली देखने के लिए हर किसी का स्वागत करता है जो साफ नीले आसमान के साथ पूरी तरह मेल खाती है।

मई में मौसम: कोटागिरी में गर्मियों के दौरान ठंडी जलवायु होती है और औसत तापमान 20°C से 30°C के बीच रहता है।
कोटागिरी में घूमने की जगहें: कोडनाड व्यू प्वाइंट, कैथरीन फॉल्स, रंगास्वामी पीक और पिलर, लॉन्गवुड शोला, एल्क फॉल्स और जॉन सुलिवन मेमोरियल।
कोटागिरी में करने के लिए चीजें: पूरे कोटागिरी में प्रकृति की सैर करें, कोडानाड में ट्रैकिंग और रॉक क्लाइंबिंग का अनुभव करें, हरे-भरे चाय के बागानों में घूमें और भी बहुत कुछ।
ठहरने के स्थान: ग्रीन नेस्ट रिज़ॉर्ट, नाहर रिट्रीट और स्पा, चाउ चाउ वैली रिसॉर्ट्स
औसत बजट: ₹6,000-9,000 प्रति व्यक्ति

पहुँचने के लिए कैसे करें:

कोयंबटूर हवाई अड्डा निकटतम हवाई अड्डा है जो लगभग 100 किलोमीटर दूर स्थित है।
आप मेट्टुपालयम से नीलगिरी माउंटेन रेलवे ले सकते हैं और ऊटी तक पहुंच सकते हैं।
आप स्थानीय बसों के माध्यम से 1 घंटे के भीतर ऊटी से कोटागिरी पहुंच सकते हैं।

14. डांडेली

मई में भारत में घूमने की जगहें में से एक डांडेली है

Image Source: Shutterstock

कर्नाटक के उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र में स्थित दांडेली भारत का दूसरा सबसे बड़ा वन्यजीव अभयारण्य है। बाघों, हाथियों, विदेशी सांपों, काले तेंदुओं और तेंदुओं के लिए एक प्राकृतिक आवास होने के नाते, दांदेली में पक्षियों की 300 से अधिक प्रजातियां भी हैं, जो प्रकृति प्रेमियों के लिए एक आदर्श स्थान है और मई में परिवार के साथ भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

मई में मौसम: डेंडेली को गर्मियों के दौरान सबसे अच्छा देखा जा सकता है जब औसत तापमान 33 डिग्री सेल्सियस के आसपास होता है।
दांदेली में घूमने की जगहें: दांदेली वन्यजीव अभयारण्य, कुलगी प्रकृति शिविर, कवला गुफाएं और शिरोली चोटी।
दांदेली में करने के लिए चीजें: दांदेली वन्यजीव अभयारण्य में बेहतरीन व्हाइट वाटर राफ्टिंग, बर्ड वॉचिंग, जीप सफारी, माउंटेन बाइकिंग, कैनोइंग और कयाकिंग का आनंद लें।
ठहरने के स्थान: द ट्विंग होमस्टे, स्टार्लिंग रिवर रिज़ॉर्ट, व्हिसलिंग वुड्स- जंगल रिज़ॉर्ट
औसत बजट: ₹6,500-10,000 प्रति व्यक्ति

पहुँचने के लिए कैसे करें:

बेलगाम निकटतम हवाई अड्डा है जो 90 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।
निकटतम रेलवे स्टेशन अलनावर है जो डांडेली से 35 किलोमीटर दूर है।
आप अलनावर, धारवाड़, बेलगाम और हुबली से दांदेली तक स्थानीय बसें भी ले सकते हैं।

15. कदमत द्वीप

कदमत द्वीप शिमला का लोकप्रिय पर्यटन स्थल है

Image Source: Shutterstock

हनीमून मनाने वालों के लिए स्वर्ग के रूप में प्रसिद्ध, शिमला आपकी सांसें रोक लेगा क्योंकि यह बिल्कुल सुंदर है। मई में यात्रा करने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक, शिमला शहरों के चिलचिलाती गर्मी से बचने के लिए एक आदर्श स्थान है। चाहे वह प्रसिद्ध तिब्बती बाज़ार हो या क्राइस्ट चर्च, यह शहर सर्वोत्तम पेशकश करता है। लोकप्रिय बेकरियों में जाएँ या स्वादिष्ट स्थानीय व्यंजनों का स्वाद चखें, यह सब आप पर निर्भर है। इसलिए, इंतजार न करें और तुरंत चले जाएं

मई में मौसम: मई में औसत उच्च तापमान 22.9°C है, जबकि औसत निम्न तापमान 14.2°C है।
शिमला में घूमने की जगहें: क्राइस्ट चर्च, तिब्बती मार्केट
शिमला में करने के लिए चीजें: टॉय ट्रेन की सवारी करें, खरीदारी के लिए जाएं, रिवर राफ्टिंग का प्रयास करें और एक झोपड़ी में रहें।
ठहरने के स्थान: स्नो वैली रिसॉर्ट्स, द ओबेरॉय सेसिल, वुडविले पैलेस होटल शिमला, रेडिसन जस शिमला
औसत बजट: ₹6,000-10,000 प्रति व्यक्ति

कैसे पहुंचें: आप दिल्ली से वोल्वो बुक करके आसानी से शिमला पहुंच सकते हैं।

16. शिमला

मई में भारत में घूमने की जगहें में से एक शिमला है

Image Source: Shutterstock

हनीमून मनाने वालों के लिए स्वर्ग के रूप में प्रसिद्ध, शिमला आपकी सांसें रोक लेगा क्योंकि यह बिल्कुल सुंदर है। मई में यात्रा करने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक, शिमला शहरों के चिलचिलाती गर्मी से बचने के लिए एक आदर्श स्थान है। चाहे वह प्रसिद्ध तिब्बती बाज़ार हो या क्राइस्ट चर्च, यह शहर सर्वोत्तम पेशकश करता है। लोकप्रिय बेकरियों में जाएँ या स्वादिष्ट स्थानीय व्यंजनों का स्वाद चखें, यह सब आप पर निर्भर है। इसलिए, इंतजार न करें और तुरंत चले जाएं

मई में मौसम: मई में औसत उच्च तापमान 22.9°C है, जबकि औसत निम्न तापमान 14.2°C है।
शिमला में घूमने की जगहें: क्राइस्ट चर्च, तिब्बती मार्केट
शिमला में करने के लिए चीजें: टॉय ट्रेन की सवारी करें, खरीदारी के लिए जाएं, रिवर राफ्टिंग का प्रयास करें और एक झोपड़ी में रहें।
ठहरने के स्थान: स्नो वैली रिसॉर्ट्स, द ओबेरॉय सेसिल, वुडविले पैलेस होटल शिमला, रेडिसन जस शिमला
औसत बजट: ₹6,000-10,000 प्रति व्यक्ति

कैसे पहुंचें: आप दिल्ली से वोल्वो बुक करके आसानी से शिमला पहुंच सकते हैं।

17. माउंट आबू

राजस्थान के एकमात्र हिल स्टेशन के रूप में प्रसिद्ध, माउंट आबू है

Image Source: Shutterstock

राजस्थान के एकमात्र हिल स्टेशन के रूप में प्रसिद्ध, माउंट आबू उन सभी लोगों के लिए एक आकर्षक शहर है जो राजाओं की भूमि की खोज के दौरान गर्मी से बचना चाहते हैं। माउंट आबू वन्यजीव अभयारण्य की ओर जाएं और जानवरों की विभिन्न प्रजातियों को देखें या प्रसिद्ध दिलवाड़ा मंदिरों के दर्शन करें, दोनों स्थान आपकी यात्रा को आकर्षक बना देंगे। मई में भारत में जाने के लिए सर्वोत्तम स्थानों की तलाश करते समय, इस अद्भुत गंतव्य को अपनी सूची में जोड़ना न भूलें।

मई में मौसम: मई में माउंट आबू में औसत उच्च तापमान 31.5°C और औसत निम्न तापमान 21°C रहता है।
माउंट आबू में घूमने की जगहें: गुरु शिखर, जैन मंदिर
माउंट आबू में करने के लिए चीजें: नौकायन के लिए जाएं, ट्रैकिंग का प्रयास करें, वन्य जीवन को देखें, कैंपिंग करें और पक्षियों को देखने जाएं।
ठहरने के स्थान: होटल हिलॉक, होटल हिलटोन, द जयपुर हाउस, फॉरेस्ट इको लॉज (होमस्टे)
औसत बजट: ₹8,000-13,000 प्रति व्यक्ति

पहुँचने के लिए कैसे करें:

माउंट आबू का निकटतम हवाई अड्डा महाराणा प्रताप हवाई अड्डा है जिसे उदयपुर के डबोक हवाई अड्डे के रूप में भी जाना जाता है, जो माउंट आबू से 176 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।
माउंट आबू का निकटतम रेलवे स्टेशन आबू रोड रेलवे स्टेशन है जो मुख्य शहर से केवल 28 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।
माउंट आबू में सड़कों का अच्छा नेटवर्क है। निकटतम राष्ट्रीय राजमार्ग एनएच 14 है जो हिल स्टेशन से 24 किलोमीटर की दूरी पर है।

18. कश्मीर

मई में भारत में घूमने की जगहें में से एक कश्मीर है

Image Source: Shutterstock

जो लोग पृथ्वी पर स्वर्ग का अनुभव करना चाहते हैं, उनके लिए बेहद सुंदर स्थान, कश्मीर आपको अपनी यात्रा पर निश्चित रूप से विस्मय में छोड़ देगा। उष्णकटिबंधीय जलवायु होने के कारण, कश्मीर में मई के महीने में सुखद जलवायु देखी जाती है और भारत में मई में घूमने के लिए श्रीनगर, गुलमर्ग और लेह जैसी कई ठंडी जगहें हैं। कश्मीर की एक अद्भुत यात्रा पर निकलें और अपने जीवन की सबसे अच्छी यात्रा के लिए तैयार हो जाएँ।

मई में मौसम: मई में कश्मीर काफी सुहावना रहता है और तापमान 14 से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है।
कश्मीर में घूमने की जगहें: दूधपथरी, पैंगोंग त्सो, मस्जिद दस्तगीर साहिब, लेह मनाली राजमार्ग, और भी बहुत कुछ।
कश्मीर में करने के लिए चीजें: शिकारा पर सवारी करें, गंडोला पर सवारी करें, हाउसबोट पर एक रात रुकें, गोल्फ का अभ्यास करें और स्थानीय व्यंजनों का स्वाद लें।
ठहरने के स्थान: द विंटेज गुलमर्ग, द चिनार रिज़ॉर्ट एंड स्पा, द ऑर्चर्ड रिट्रीट एंड स्पा
औसत बजट: ₹8,000-13,000 प्रति व्यक्ति

पहुँचने के लिए कैसे करें:

श्रीनगर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा सबसे तेज़ तरीके से कश्मीर पहुँचने का घरेलू हवाई अड्डा है।
राज्य की शीतकालीन राजधानी में स्थित जम्मू तवी, कश्मीर का सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशन है।

19. मनाली

मनाली भारत में देखने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है

Image Source: Shutterstock

यदि आप मनाली नहीं गए हैं, तो आप निश्चित रूप से कुछ न कुछ खो रहे हैं! बर्फ, रंग-बिरंगे फूलों से भरा एक शानदार परिदृश्य और चारों ओर घास के मैदानों का एक शांत हरा-भरा स्वर्ग। अधिकांश हिल स्टेशनों की तरह, आपको यहां भी ट्रिंकेट, कीचेन और बहुत सारे स्मृति चिन्ह वाले बाजार मिलेंगे। यहां सोलांग घाटी में स्कीइंग का अनुभव लेना न भूलें। मनाली मई में भारत में देखने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है और ठंडी हवा के झोंकों के साथ इसकी प्राकृतिक सुंदरता का गवाह बनता है।

मई में मौसम: मनाली में पूरे साल सुहावना मौसम रहता है और मई में तापमान 10 से 27 डिग्री सेल्सियस तक रहता है।
मनाली में घूमने की जगहें: मनु मंदिर, हिडिम्बा देवी मंदिर और मनाली अभयारण्य
मनाली में करने के लिए चीजें: प्रसिद्ध मॉल रोड पर खरीदारी करें या प्राकृतिक परिदृश्यों के बीच टहलें या पुराने नग्गर कैसल की यात्रा करें।
ठहरने के स्थान: हिमालयन, स्नो वैली रिसॉर्ट्स, हिमालयन हाइट्स, हनीमून इन
औसत बजट: ₹6,000-9,000 प्रति व्यक्ति

पहुँचने के लिए कैसे करें:

भुंतर निकटतम हवाई अड्डा है, जो मनाली से 50 किलोमीटर की दूरी पर है।
आप शिमला, कुल्लू, धर्मशाला या दिल्ली से भी बस पकड़ सकते हैं।

20. तीर्थंन वैली

मई में भारत में घूमने की जगहें में से एक तीर्थन वैली है

Image Source: Shutterstock

चारों ओर इतने सारे सुंदर स्थानों के साथ, तीर्थन घाटी सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है जहां आप भारत में मई में जा सकते हैं। आप इस घाटी में नदी पार करने, ट्रैकिंग और ट्राउट मछली पकड़ने का प्रयास कर सकते हैं, साथ ही शांत प्रकृति की सैर भी कर सकते हैं। इस घाटी में ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क जैसे प्रमुख स्थानों में से एक में एक सुखद वन्य जीवन अनुभव की प्रतीक्षा है।

मई में मौसम: मई के महीने में यहां तापमान 8 से 16 डिग्री सेल्सियस तक रहता है।
तीर्थन घाटी में घूमने की जगहें: ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क, सेर्लोस्कर झील, जलोरी दर्रा और जिभी
तीर्थन घाटी में करने के लिए चीजें: ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क के माध्यम से ट्रेक करें या बस इस घाटी में झरनों पर आराम करें
ठहरने के स्थान: व्हाइटस्टोन कॉटेज, मेपल आउटहोम्स, त्रिशला रिसॉर्ट्स
औसत बजट: ₹6,000-9,000 प्रति व्यक्ति

पहुँचने के लिए कैसे करें:

निकटतम हवाई अड्डा भुंतर है और घाटी से मात्र दो घंटे की दूरी पर है।
आप किरतपुर या अंबाला के निकटतम रेलवे स्टेशन तक ट्रेन भी ले सकते हैं और फिर घाटी तक पहुंचने के लिए बस या कैब ले सकते हैं।

21. कुद्रेमुख

कुद्रेमुख मई में भारत में यात्रा करने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है

Image Source: Shutterstock

कर्नाटक के चिकमगलूर जिले में एक मनोरम पहाड़ी श्रृंखला, कुद्रेमुख जैव विविधता का केंद्र होने के लिए जाना जाता है और घास के मैदानों और शानदार घास के मैदानों के शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है। ट्रेकर के स्वर्ग के रूप में प्रसिद्ध, यह शानदार चोटी आसपास की पहाड़ियों की गोद में गर्व से बसी हुई है और यदि आप प्रकृति के सर्वोत्तम रत्नों की खोज करना चाहते हैं तो यह मई में भारत में यात्रा करने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

मई में मौसम: इस क्षेत्र में मई में तापमान 21 से 32 डिग्री सेल्सियस तक रहता है।
कुद्रेमुख में घूमने की जगहें: हनुमान गुंडी झरना, कलसा, गंगामूल और कुद्रेमुख चोटी
कुद्रेमुख में करने के लिए चीजें: कुद्रेमुख शिखर के माध्यम से ट्रेक करें या सदाबहार कुद्रेमुख राष्ट्रीय उद्यान की यात्रा करें।
ठहरने के स्थान: रिवरमिस्ट रिसॉर्ट्स, उपासना रिट्रीट, शोला हाइट्स बामीकोंडा
औसत बजट: ₹6,500-11,500 प्रति व्यक्ति

पहुँचने के लिए कैसे करें:

निकटतम रेलवे स्टेशन मैंगलोर रेलवे स्टेशन है और आप कुद्रेमुख तक पहुंचने के लिए यहां से टैक्सी किराए पर ले सकते हैं।

22. किन्नौर

मई में भारत में घूमने की जगहें में से के किन्नौर है

Image Source: Shutterstock

सतलुज, स्पीति और बसपा के शांत पहाड़ों के बीच बहने के साथ, किन्नौर में सभी प्रकार के यात्रियों के लिए घूमने के लिए कई जगहें हैं। विभिन्न क्षेत्रों, हिंदू और बौद्ध धर्म, की दो संस्कृतियों का निवास होने के कारण, इस स्थान को भगवान शिव का घर कहा जाता है, और यहां तक ​​कि यह पांडवों और उनसे जुड़ी किंवदंतियों से भी जुड़ा हुआ है।

मई में मौसम: मई के महीने में किन्नौर में तापमान 8 से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है।
किन्नौर में घूमने की जगहें: रिकांग पियो, रिब्बा, सराहन और नाको
किन्नौर में करने के लिए चीजें: राजसी दृश्यों के माध्यम से एक आरामदायक ट्रेक पर जाएं या कल्पा में नारायण नुगनी मंदिर के दर्शन करें।
ठहरने के स्थान: बंजारा कैंप और रिट्रीट, ओसिया शंभू लॉज, सांगला एप्पल फार्म और कैमोइंग रिज़ॉर्ट
औसत बजट: ₹9,500-14,500 प्रति व्यक्ति

पहुँचने के लिए कैसे करें:

निकटतम हवाई अड्डा शिमला है, जो 237 किलोमीटर की दूरी पर है और आप किन्नौर पहुंचने के लिए वहां से कैब या बस ले सकते हैं।
निकटतम रेलवे स्टेशन देहरादून है और आप वहां से टैक्सी किराये पर ले सकते हैं।

23. अल्मोड़ा

अल्मोड़ा घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है

Image Source: Shutterstock

हिमालय का आश्चर्यजनक परिदृश्य व्यापक रूप से कई हिल स्टेशनों के लिए जाना जाता है। इन हिल स्टेशनों में से एक में अल्मोड़ा भी शामिल है जिसका आकार घोड़े की नाल जैसा है। आप इस जगह पर अपने स्वाद के लिए हस्तशिल्प के कई टुकड़े और विभिन्न प्रकार के व्यंजन पा सकते हैं। यहां के वन्य जीवन को देखना न भूलें, खासकर कोशी और सुयाल नदियों के पास।

मई में मौसम: मई के दौरान औसत तापमान 12 से 28 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है।
अल्मोडा में घूमने की जगहें: जागेश्वर, कटारमल सूर्य मंदिर और जीरो पॉइंट
अल्मोडा में करने के लिए चीजें: कसार देवी मंदिर जाएँ और ज़ीरो पॉइंट से मनमोहक दृश्य देखें
ठहरने के स्थान: कसार रेनबो योगा रिट्रीट, इंपीरियल हाइट्स बिनसर, देवदार होमस्टे
औसत बजट: ₹8,000-13,000 प्रति व्यक्ति

पहुँचने के लिए कैसे करें:

निकटतम रेलवे स्टेशन काठगोदाम है और आप अल्मोडा पहुंचने के लिए वहां से टैक्सी या बस ले सकते हैं।
आप निकटतम हवाई अड्डे पंतनगर से कैब भी किराए पर ले सकते हैं जो यहां से 125 किलोमीटर दूर है।

24. गंगटोक

मई में भारत में घूमने की जगहें में से एक गंगटोक है

Image Source: Shutterstock

गंगटोक एक ऐसी जगह है जो अपनी सुंदरता के साथ-साथ शांति से लोगों को आश्चर्यचकित करने की क्षमता रखती है। आप गर्मी के महीनों में अपनी छुट्टियों की योजना बना सकते हैं क्योंकि मई में परिवार के साथ घूमने के लिए गंगटोक भारत में सबसे अच्छी जगहों में गिना जाता है। प्राचीन मंदिरों और ज़ोंगा से लेकर शांत झीलों तक, इस जगह में पर्यटकों के लिए बहुत कुछ है। इसके अलावा, मई का मौसम दर्शनीय स्थलों की यात्रा और इस शहर की गतिविधियों में शामिल होने के लिए बिल्कुल उपयुक्त है।

मई में मौसम: तापमान 22 डिग्री सेल्सियस के करीब रहता है जो दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए बिल्कुल उपयुक्त है।
गंगटोक में घूमने की जगहें: ताशी व्यू पॉइंट, हनुमान टोक, एनची मठ और नामग्याल इंस्टीट्यूट ऑफ तिब्बतोलॉजी।
गंगटोक में करने के लिए चीजें: पर्यटन स्थलों का भ्रमण, रिवर राफ्टिंग, साइकिल चलाना, याक सफारी, माउंटेन बाइकिंग और केबल कार की सवारी।
ठहरने के स्थान: द रॉयल प्लाजा, द एल्गिन नॉर-खिल, मेफेयर स्पा रिज़ॉर्ट और कैसीनो
औसत बजट: ₹9,500-14,500 प्रति व्यक्ति

पहुँचने के लिए कैसे करें:

निकटतम रेलवे स्टेशन 148 किलोमीटर की दूरी पर न्यू जलपाईगुड़ी (सिलीगुड़ी) में है।
निकटतम हवाई अड्डा बागडोगरा में है जो 124 किमी दूर है।
गंगटोक पहुंचने का दूसरा तरीका सड़क यात्रा का विकल्प चुनना है जिसे आप कार चलाकर या बस लेकर अनुभव कर सकते हैं।

25. ऊटी

गर्मियों के दौरान भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है

Image Source: Shutterstock

गर्मियों के दौरान भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों के बारे में बात करते समय कोई हिल स्टेशनों की रानी को कैसे भूल सकता है? खैर, मई में ऊटी भारत का एक अद्भुत और सबसे ठंडा स्थान है क्योंकि पर्यटन स्थलों की खोज के लिए मौसम बिल्कुल उपयुक्त है। इसमें विशाल हरे-भरे क्षेत्र, बगीचे, पहाड़ के दृश्य और ताज़ी हवा जैसे बहुत कुछ है।

मई में मौसम: तापमान 25 से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है।
ऊटी में घूमने की जगहें: बॉटनिकल गार्डन, ऊटी बोट हाउस, रोज़ गार्डन और सेंट स्टीफ़न चर्च
ऊटी में करने के लिए चीजें: टॉय ट्रेन की सवारी, त्योहारों में भाग लेना, डोड्डाबेट्टा पीक पर चढ़ना और दर्शनीय स्थलों की यात्रा करना
ठहरने के स्थान: होटल लेकव्यू, जेम पार्क ऊटी, सेवॉय ऊटी – IHCL चयन
औसत बजट: ₹8,000-13,000 प्रति व्यक्ति

पहुँचने के लिए कैसे करें:

निकटतम रेलवे स्टेशन 40 किमी की दूरी पर मेट्टुपालयम है।
निकटतम हवाई अड्डा कोयंबटूर में है जो 88 किमी दूर है और यह दूरी कैब की सवारी से तय की जा सकती है।
ऊटी पहुंचने का दूसरा तरीका सड़क यात्रा का विकल्प चुनना है जिसे आप कार चलाकर या बस लेकर अनुभव कर सकते हैं।

26. पचमढ़ी

मई में भारत में घूमने की जगहें में से एक पचमढ़ी है

Image Source: Shutterstock

गर्मियों में भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों के बारे में बात करते समय, कोई भी भारत के दिल, मध्य प्रदेश में एकमात्र हिल स्टेशन के बारे में नहीं भूल सकता है, और वह पचमढ़ी है। इसे अक्सर सतपुड़ा पर्वतमाला की रानी के रूप में जाना जाता है क्योंकि यह कोहरे से ढके पहाड़ों के कुछ बेहतरीन दृश्य प्रस्तुत करता है।

मई में मौसम: तापमान 20 से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है।
पचमढ़ी में घूमने की जगहें: श्री पंच पांडव गुफाएं, अप्सरा विहार, सतपुड़ा टाइगर रिजर्व और बाइसन लॉज संग्रहालय।
पचमढ़ी में करने के लिए चीजें: पर्यटन स्थलों का भ्रमण, वन्य जीवन की खोज, खरीदारी और बहुत कुछ।
ठहरने के स्थान: एमपीटी सतपुड़ा रिट्रीट, एमपीटी रॉक एंड मैनर, एमपीटी क्लब व्यू
औसत बजट: ₹8,000-13,000 प्रति व्यक्ति

पहुँचने के लिए कैसे करें:

निकटतम रेलवे स्टेशन पिपरिया रेलवे स्टेशन है जहाँ से आप पचमढ़ी पहुँचने के लिए कैब ले सकते हैं।
निकटतम हवाई अड्डा भोपाल में है जो 195 किमी दूर है।
पचमढ़ी पहुंचने का दूसरा तरीका सड़क यात्रा का विकल्प चुनना है जिसे आप कार चलाकर या बस लेकर अनुभव कर सकते हैं।

27. लद्दाख

लद्दाख मई में भारत में घूमने के लिए सर्वोत्तम स्थानों में से एक है

Image Source: Shutterstock

शानदार और मनमोहक दृश्यों वाली भूमि, जोड़ों के लिए मई में भारत में घूमने के लिए सर्वोत्तम स्थानों की सूची में शामिल होने से नहीं चूक सकती। कुछ प्रसिद्ध फिल्मों की शूटिंग के कारण इन वर्षों में लद्दाख कई पर्यटकों की पसंद रहा है। आपको लद्दाख में चित्र-परिपूर्ण गोम्पा और सफेदी वाले स्तूप मिलेंगे जहां आप कुछ इंस्टा-योग्य तस्वीरें प्राप्त कर सकते हैं।

मई में मौसम: तापमान 16 से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है।
लद्दाख में घूमने की जगहें: ज़ांस्कर घाटी, पैंगोंग त्सो झील, कारगिल, खारदुंग ला दर्रा, नुब्रा घाटी और मैग्नेटिक हिल।
लद्दाख में करने के लिए चीजें: चादर ट्रेक, स्टोक कांगड़ी ट्रेक, कैम्प फायर, आइस हॉकी और रॉक क्लाइम्बिंग।
ठहरने के स्थान: द ग्रैंड ड्रैगन लद्दाख, लद्दाख सराय रिज़ॉर्ट, स्पिक एन स्पैन
औसत बजट: ₹11,500-16,500 प्रति व्यक्ति

पहुँचने के लिए कैसे करें:

चूंकि लद्दाख में आसपास कोई रेलवे स्टेशन या हवाई अड्डा नहीं है, इसलिए इस स्थान तक पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका सड़क यात्रा का विकल्प चुनना है जिसे आप कार चलाकर या बस लेकर अनुभव कर सकते हैं।

28. चिकमंगलूर

मई में भारत में घूमने की जगहें में से एक चिकमंगलूर है

Image Source: Shutterstock

मुल्लायनागिरि पर्वतमाला की पृष्ठभूमि में हरे-भरे पेड़ों के साथ, चिकमगलूर साहसिक चाहने वालों और प्रकृति प्रेमियों के लिए एक स्वर्ग है। यह एक धार्मिक स्थल के रूप में भी कार्य करता है क्योंकि इस स्थान पर कई मंदिर हैं। ये कारक इसे मई में दोस्तों के साथ भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक बनाते हैं। पहाड़ियों से गुजरते हुए, आप विशाल कॉफी और चाय के बागानों का दृश्य देख पाएंगे। अपनी यात्रा की योजना बनाने के लिए यह स्थान मई में भारत के सर्वोत्तम पारिवारिक अवकाश स्थलों में गिना जाता है।

मई में मौसम: तापमान 32 से 35 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है।
चिकमगलूर में घूमने की जगहें: महात्मा गांधी पार्क, कॉफी संग्रहालय, मुल्लायनागिरी चोटी, और कुदुरेकुहा जामली
चिकमंगलूर में करने के लिए चीजें: ट्रैकिंग, गुफाओं की खोज, पानी और साहसिक गतिविधियाँ, गोल्फ और दर्शनीय स्थल।
ठहरने के स्थान: नेनापु होमस्टे, ऑरा होमस्टे, ट्रेस्का ए लक्ज़री होटल
औसत बजट: ₹8,000-13,000 प्रति व्यक्ति

पहुँचने के लिए कैसे करें:

निकटतम रेलवे स्टेशन कदुर में 40 किमी की दूरी पर है जहाँ से आप टैक्सी ले सकते हैं।
निकटतम हवाई अड्डा मैंगलोर हवाई अड्डा है जो 113 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।
चिकमंगलूर पहुंचने का दूसरा तरीका सड़क यात्रा का विकल्प चुनना है जिसे आप कार चलाकर या बस लेकर अनुभव कर सकते हैं।

29. मुन्नार

मुन्नार मई में भारत में घूमने की जगहें है

Image Source: Shutterstock

जब आप एक ऐसी मनमोहक जगह की तलाश कर रहे हों, जहां हर कोने से शांति झलक रही हो, तो देश के दक्षिणी क्षेत्र की ओर जाना निश्चित रूप से सबसे अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। मुन्नार केरल का एक गंतव्य है जिसने भारत में मई में घूमने के लिए सर्वोत्तम स्थानों की सूची में गर्व से अपना स्थान अर्जित किया है। मुन्नार हरे रंग के कई सौ रंगों का घर है और यही बात इस स्थान को कई लोगों के लिए एक लोकप्रिय स्थान बनाती है। वृक्षारोपण की सुगंध, घास के मैदानों के सुरम्य दृश्य और बेहद शांत वातावरण मिलकर इस गंतव्य का सच्चा अनुभव प्रदान करते हैं।

मई में मौसम: मुन्नार में मार्च गर्मियों की शुरुआत है और मई तक जारी रहती है। तापमान 19 डिग्री सेल्सियस से 35 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है।
मुन्नार में घूमने की जगहें: एराविकुलम नेशनल पार्क, मट्टुपेट्टी बांध, अनामुडी, पोथामेडु व्यू पॉइंट, द ब्लॉसम इंटरनेशनल पार्क, टी म्यूजियम, अटुकड झरने और कोलुक्कुमलाई टी एस्टेट।
मुन्नार में करने के लिए चीजें: मुन्नार में कैंपिंग के लिए जाएं, पेड़ों के घरों में से एक में रहें, चाय बागान की संपत्ति पर जाएं, आयुर्वेदिक स्पा के लिए जाएं, दिल खोल कर खरीदारी करें और झील के किनारे बैठें।
ठहरने के स्थान: डीप वुड्स रिज़ॉर्ट मुन्नार, एलीसियम गार्डन्स हिल रिज़ॉर्ट, टी काउंटी मुन्नार
औसत बजट: ₹9,500-15,000 प्रति व्यक्ति

पहुँचने के लिए कैसे करें:

मुन्नार का निकटतम हवाई अड्डा कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है। यह मुख्य शहर से लगभग 125 किलोमीटर दूर है।
कोच्चि और एर्नाकुलम मुन्नार के दो निकटतम रेलवे स्टेशन हैं।
सड़क मार्ग से दूरी तय करने के लिए कोई हवाई अड्डे या रेलवे स्टेशन से टैक्सी किराए पर ले सकता है।

30. कौसानी

मई में भारत में घूमने की जगहें में से एक कौसानी है

Image Source: Shutterstock

समुद्र तल से लगभग 1890 मीटर ऊपर उत्तराखंड में स्थित, कौसानी भारत में मई में घूमने के लिए सबसे आकर्षक जगहों में से एक है। यह गंतव्य बर्फ से ढके साफ-सुथरे हिमालय का सबसे रहस्यमय दृश्य प्रस्तुत करता है और त्रिशूल, पंचुली और नंदा देवी की प्रसिद्ध गड़गड़ाहट से घिरा हुआ है। गर्मियों के दौरान शहरों में पड़ने वाली गर्मी से राहत पाने के लिए पहाड़ आम तौर पर लोगों के लिए एक लोकप्रिय स्थान होते हैं। कौसानी गर्मियों से बचने के लिए एक आदर्श स्थान है जो आपके जीवन के सबसे अच्छे सूर्यास्त देखने का अवसर प्रदान करता है! हरे-भरे जंगल पहले से ही अद्भुत अनुभव का एक अतिरिक्त हिस्सा हैं।

मई में मौसम: कौसानी में मई में न्यूनतम और अधिकतम तापमान क्रमशः 15°C और 27°C होता है। शहर में घूमना वाकई सुखद है।
कौसानी में घूमने की जगहें: अनासक्ति आश्रम, कौसानी टी एस्टेट, सुमित्रानंदन पंत सरकारी संग्रहालय, रुद्रधारी झरना, और भी बहुत कुछ।
कौसानी में करने के लिए चीजें: गार्डन रेस्तरां में भोजन करें, मॉल रोड पर खरीदारी करें, प्रसिद्ध मंदिरों के दर्शन करें और हिल स्टेशन की सबसे खूबसूरत पगडंडियों पर ट्रेक करें।
ठहरने के स्थान: पग्स पॉ इको रिज़ॉर्ट, शेवरॉन माउंटेन विला, द हेरिटेज रिज़ॉर्ट
औसत बजट: ₹6,500-11,000 प्रति व्यक्ति

पहुँचने के लिए कैसे करें:

कौसानी का निकटतम हवाई अड्डा पंतनगर हवाई अड्डा है। यह मुख्य शहर से लगभग 162 किलोमीटर दूर है।
कौसानी का निकटतम रेलवे स्टेशन काठगोदाम है।
कौसानी सड़क मार्ग द्वारा प्रमुख शहरों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। सड़क मार्ग से यात्रा करने के लिए कोई बस में चढ़ सकता है या अपना वाहन ला सकता है।

31. औली

औली मई में भारत में घूमने की जगहें में से एक है

Image Source: Shutterstock

सर्वश्रेष्ठ स्की स्थल होने के लिए लोकप्रिय औली शायद उससे कहीं अधिक है। यह वास्तव में भारत में मई में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है, भले ही कोई स्कीइंग में भाग नहीं ले सकता हो। औली में सेब के शानदार बगीचे, देवदार और पुराने ओक के पेड़ हैं जो इस गंतव्य के परिदृश्य को और भी खूबसूरत बनाते हैं। गर्मी के मौसम में ऐसे कई ट्रेक भी हैं जिनका हिस्सा कोई भी बन सकता है। आसपास के पहाड़ों का मंत्रमुग्ध कर देने वाला दृश्य कुछ ऐसा है जिसे किसी को भी नहीं छोड़ना चाहिए। यह वास्तव में बहुत लोकप्रिय और सबसे पुराने पहाड़ी रिसॉर्ट्स में से एक है, जो 8वीं शताब्दी का है और भारत में मई के दौरान घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह के रूप में जाना जाता है।

मई में मौसम: कौसानी में मई में न्यूनतम और अधिकतम तापमान क्रमशः 15°C और 27°C होता है। शहर में घूमना वाकई सुखद है।
औली में घूमने की जगहें: गोर्सन बुग्याल, छत्रकुंड, क्वानी बुग्याल, चिनाब झील, जोशीमठ, और भी बहुत कुछ।
औली में करने के लिए चीजें: रोपवे पर सवारी करें, नंदा देवी राष्ट्रीय उद्यान की यात्रा करें, कैंपिंग का प्रयास करें और ट्रैकिंग के लिए जाएं।
ठहरने के स्थान: एप्पल फार्म स्टे, कनासर इको लॉज
औसत बजट: ₹8,000-13,000 प्रति व्यक्ति

पहुँचने के लिए कैसे करें:

औली का निकटतम हवाई अड्डा जॉली ग्रांट हवाई अड्डा है जो देहरादून में है। यह मुख्य शहर से लगभग 149 किलोमीटर दूर है।
हरिद्वार रेलवे स्टेशन औली के सबसे नजदीक और 273 किलोमीटर दूर है। इसलिए, अधिकतर इसकी अनुशंसा नहीं की जाती है।
सड़क मार्ग से यात्रा करना सबसे अच्छा है। औली प्रमुख शहरों से सड़क मार्ग द्वारा अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।

आपकी उंगलियों पर सभी आवश्यक जानकारी के साथ, ये एस्केपडेस आपकी गर्मी बिताने लायक हैं। और जब भी आप तैयार हों, भारत की यात्रा बुक करें ताकि आप तुरंत अपनी छुट्टियां बिता सकें।

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Shutterstock

मई में भारत में घूमने की जगहें के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

भारत में सबसे बढ़िया जगह कौन सी है?

कारगिल के मध्य में स्थित द्रास शहर भारत का सबसे ठंडा स्थान है।

दक्षिण भारत में मई में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें कौन सी हैं?

कोडईकनाल, ऊटी, मुन्नार, यरकौड और अराकू घाटी मई के महीने में दक्षिण भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से कुछ हैं।

भारत में मई में 3 दिनों के लिए घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें कौन सी हैं?

बीर बिलिंग, मैक्लोडगंज, लैंसडाउन, कौसानी, चैल और तवांग जैसे पहाड़ी इलाके मई में लगभग तीन से चार दिनों की छोटी अवधि के लिए भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से कुछ हैं।

क्या केरल मई में घूमने के लिए एक अच्छी जगह है?

हाँ, केरल मई में घूमने के लिए एक अच्छी जगह है।

मई में भारत में कौन सा हिल स्टेशन सबसे अच्छा है?

ऊटी जिसे दक्षिण भारत के तमिलनाडु में हिल स्टेशनों की रानी कहा जाता है। यहां कॉफी और चाय के बागान हैं, कई बगीचे हैं और ऊटी झील सबसे अच्छी है और यह अभी भी मई में घूमने के लिए शीर्ष स्थलों में से एक है।

अप्रैल और मई के दौरान भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह कौन सी है?

दक्षिण भारत में - कोडाइकनाल, ऊटी, मुन्नार, यरकौड और अराकू घाटी कुछ बेहतरीन जगहें हैं जहां आपको मई में घूमने जाना चाहिए।

गर्मियों (मई) में भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह कौन सी है?

भारत में 20 से अधिक जगहें गर्मियों में घूमने के लिए सबसे अच्छी हैं। आपके पास लेह-लद्दाख, सिक्किम, कूर्ग, मनाली, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, ऋषिकेश, तवाग और दार्जिलिंग हैं।

मई में भारत की सबसे ठंडी जगह कौन सी है?

भारत में बहुत सारी ठंडी जगहें हैं जहां आप मई में जा सकते हैं। लद्दाख, मनाली, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, कूर्ग, सिक्किम, ऋषिकेश, तवांग और दक्षिण में ऊटी, यरकौड जैसे कई हिल स्टेशन घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह हैं।

क्या गोवा मई में अच्छा है?

अगर आप साफ समुद्र तट, कम पर्यटक, गर्म समुद्री पानी और शांत वातावरण के शौकीन हैं तो आप मई में गोवा जा सकते हैं। आपके पास बहुत सारी पार्टियाँ नहीं होंगी और मई में यह निश्चित रूप से शांत और शांतिपूर्ण रहेगा। यह गर्म होने वाला है लेकिन यह वह समय भी है जब मानसून बंद हो जाएगा।

क्या मई में मुन्नार जाना अच्छा है?

मुन्नार की यात्रा के लिए मई एक अच्छा समय है। जलवायु काफी सुहावनी होगी और केरल के खूबसूरत हिल स्टेशन में चाय के बड़े-बड़े बागान हैं और यही वह समय है जब मौसम भी बहुत अच्छा होता है। इस समय होने वाला मानसून खूबसूरती में चार चांद लगा देता है।

मई में भारत में करने के लिए सबसे अच्छी गतिविधियाँ क्या हैं?

मई वह समय है जब भारत में गर्मी का मौसम चरम पर होता है और यह अपने साथ कुछ बाहरी गतिविधियों का आनंद लेने के लिए आरामदायक गर्मी लेकर आता है। यदि आप मई के महीने में अपनी साहसिक ऊर्जा को प्रसारित करने की योजना बनाते हैं, तो आप पूरे भारत में पैराग्लाइडिंग, सर्फिंग, स्नोर्केलिंग, रेगिस्तानी सफारी, राफ्टिंग और बहुत कुछ का आनंद ले सकते हैं।

मई में हनीमून के लिए भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें कौन सी हैं?

मई वह समय है जब मौसम सुहावना होता है, पर्यटन स्थल लोगों और संस्कृति के उच्च प्रवाह के साथ खिलते हैं, और उन लोगों के लिए प्रकृति के रमणीय दृश्य पेश करते हैं जो हनीमून यात्रा का आनंद लेना चाहते हैं। सबसे लोकप्रिय स्थलों में से कुछ जहां आप जा सकते हैं वे हैं मैसूर, शिमला, उदयपुर, ऊटी, ऋषिकेश, मसूरी और दार्जिलिंग।

People Also Read:

Category: India, Places To Visit

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month