शिमला, कुल्लू और मनाली के ये आश्चर्यजनक हिल स्टेशन सुंदर बर्फ से ढके पहाड़ों और लुभावने दृश्यों से घिरे हैं। पाइनवुड के घने पेड़ इन हिल स्टेशनों को मंत्रमुग्ध कर देते हैं। सौंदर्य आकर्षण और प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर, वे भारत में सबसे अधिक देखे जाने वाले पर्यटन स्थल हैं। महान हिमालय की घाटियों में स्थित शिमला, कुल्लू और मनाली के आश्चर्यजनक हिल स्टेशन पीर पंजाल और धौलाधार पर्वतमाला नामक शक्तिशाली पहाड़ों के बीच स्थित हैं। TravelTriangle द्वारा शिमला कुल्लू मनाली टूर पैकेज के साथ इन हिल स्टेशनों का अन्वेषण करें और असंख्य स्थानों पर जाएँ।

प्रकृति की सुंदरता का अनुभव पहले कभी नहीं किया। आपके शिमला कुल्लू मनाली हॉलिडे पैकेज के पहले दिन, शिमला पहुंचने के बाद आप अपने होटल के लिए आगे बढ़ेंगे। दूसरे दिन आप शिमला के असाधारण दर्शनीय स्थलों की यात्रा पर जाएंगे। आप हिमाचल राज्य संग्रहालय, मॉल रोड़, रिज और जाखू मंदिर के दर्शन करेंगे। अपनी यात्रा के तीसरे दिन मनाली के लिए प्रस्थान करें। नालदेहरा के रास्ते अपनी 290 किलोमीटर की सड़क यात्रा पर लुभावने दृश्यों और दृश्यों का आनंद लें।

चौथे दिन आप मनाली के रोमांचक दर्शनीय स्थलों की यात्रा पर जाएंगे। आप सुंदर वशिष्ठ मंदिर और हिडिंबा देवी मंदिर के दर्शन करेंगे। अपने शिमला कुल्लू मनाली ट्रिप पैकेज के पांचवें दिन, आप खूबसूरत सोलंग घाटी के भ्रमण के लिए जाने का विकल्प चुन सकते हैं और साहसिक गतिविधियों का प्रयास कर सकते हैं या कोठी और रहल्ला झरने के रास्ते सड़क मार्ग से रोहतांग पास जा सकते हैं और वहां अद्भुत स्नो स्कूटर की सवारी का आनंद ले सकते हैं। छठे दिन, आपको अपनी उड़ान या ट्रेन में सवार होने के लिए हवाई अड्डे या रेलवे स्टेशन पर स्थानांतरित कर दिया जाएगा, इस यात्रा पर आपके द्वारा बनाई गई अनमोल यादों के बैग के साथ।

इस शिमला कुल्लू मनाली टूर पैकेज को TravelTriangle द्वारा बुक करें और प्रकृति की सुंदरता का अनुभव करें जैसा पहले कभी नहीं हुआ!

  • जाखू हिल: जाखू पहाड़ी अपनी 108 फीट ऊंची हनुमान की मूर्ति के लिए प्रसिद्ध है जो देश भर से तीर्थयात्रियों को आकर्षित करती है। प्रकृति प्रेमियों द्वारा इस जगह का दौरा अक्सर किया जाता है क्योंकि जाखू हिल के लिए ट्रेकिंग ट्रेल्स शांत और प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर है। पहाड़ी को 8000 फीट की ऊंचाई पर कहा जाता है जिसे शिमला का सबसे ऊंचा स्थान माना जाता है।
  • द रिज: यह स्थान यदि शिमला की जीवन रेखा है। यह इस जगह पर है जहां आप सबसे अधिक पर्यटक भीड़ देखेंगे और आप इस बिंदु से घाटियों और पर्वत श्रृंखलाओं को देखकर खुश होंगे। रिज लोकप्रिय रूप से स्कैंडल पॉइंट के रूप में जाना जाता है और आपको एक हिल स्टेशन की सच्ची हवा का एहसास कराएगा।
  • हिमाचल राज्य संग्रहालय: यदि आप हिमाचल के इतिहास और संस्कृति की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो हिमाचल राज्य संग्रहालय देखें जो आपको हिमाचल से संबंधित इतिहास बताता है। संग्रहालय अपनी वास्तुकला के लिए भी प्रसिद्ध है जो ब्रिटिश समय का है। इसमें हिमाचल के समृद्ध इतिहास और संस्कृति को दिखाने के लिए कलाकृतियों, चित्रों, मूर्तिकला आदि का एक पागल संग्रह है।
  • हिडिम्बा देवी मंदिर: हिडिम्बा देवी मंदिर मनाली में स्थित है और देवदार के पेड़ों और घने जंगलों से ढकी अपनी भव्य सेटिंग के लिए प्रसिद्ध है। मंदिर की वास्तुकला भी पर्यटकों को आकर्षित करती है क्योंकि यह शंकु के आकार की छत वाली लकड़ी से बना है। यहां पूजा की जाने वाली मुख्य देवता भीम की पत्नी हिडिंबा देवी हैं।

यात्रा स्थान: हिमाचल प्रदेश

कवर किए गए गंतव्य: 2 रातें शिमला, 3 रातें मनाली

प्रारंभ बिंदु: शिमला हवाई अड्डा / रेलवे स्टेशन

अंतिम बिंदु: शिमला हवाई अड्डा/रेलवे स्टेशन

आवास: होटल, रिज़ॉर्ट

करने के लिए काम: दर्शनीय स्थल, दर्शनीय सड़क यात्रा

हाइलाइट:-

  • हिडिम्बा देवी मंदिर में भगवान का आशीर्वाद लें
  • जाखू मंदिर की यात्रा का आनंद लें
  • सोलंग घाटी में रोमांच का आनंद लें
  • रिज पर कुछ जीवंत समय का आनंद लें
  • मनाली में मौज-मस्ती का आनंद लें

शामिल है:-

  • स्थानांतरण
  • रहना
  • भोजन
  • दर्शनीय स्थलों की यात्रा
  • आगमन पर स्वागत पेय (शराब रहित)
  • नाश्ता और रात का खाना
  • यात्रा कार्यक्रम के अनुसार एक विशेष वाहन द्वारा परिवहन सेवाएं
  • सभी लागू टैक्स

शामिल नहीं है:-

  • कोई भी विमान किराया, ट्रेन का किराया
  • ओवरलैंड यात्रा जिसका उल्लेख यात्रा कार्यक्रम में नहीं है
  • कोई भी प्रवेश और गाइड शुल्क
  • कोई भी भोजन जिसका यात्रा कार्यक्रम में उल्लेख नहीं है
  • कोई अन्य व्यक्तिगत खर्च जैसे लाँड्री, बार बिल, टेबल बिल, कैमरा शुल्क, टिप्स या कोई अन्य वस्तु
  • सेवा कर

यात्रा कार्यक्रम

पहला दिन:- शिमला: एक जबरदस्त शिमला शहर में आपका स्वागत है!

शिमला एक जबरदस्त शिमला शहर में आपका स्वागत है!

शिमला कुल्लू मनाली टूर पैकेज के अपने पहले दिन की शुरुआत हैदराबाद से एक ख़ाली दिन के साथ करें!

शिमला हवाई अड्डे या शिमला रेलवे स्टेशन पर आपके आगमन के बाद, हमारे एजेंट आपसे मिलेंगे और आप 360 किलोमीटर की दूरी तय करके अपने होटल के लिए आगे बढ़ेंगे। होटल में अपनी यात्रा का आनंद लें क्योंकि आप अपने आस-पास के खूबसूरत नजारों को देखते हैं। अपने होटल पहुंचने के बाद, आप चेक इन करेंगे और आप जो कुछ भी करना चाहते हैं, उसके लिए दिन खाली रहेगा। आप होटल के अंदर और आसपास एक्सप्लोर कर सकते हैं। इसके बाद आराम से सोने के लिए अपने कमरे में वापस आ जाएं।

अन्य लाभ (आगमन पर): आगमन, स्थानांतरण

और जानें: Manali Travel Tips

दूसरा दिन:- शिमला: शिमला का एक असाधारण पर्यटन स्थलों का भ्रमण

शिमला का एक असाधारण पर्यटन स्थलों का भ्रमण

हैदराबाद के इस शिमला कुल्लू मनाली टूर पैकेज के साथ एक दिन दर्शनीय स्थलों की यात्रा करें!

सुबह के नाश्ते के बाद, आप शिमला के एक असाधारण दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए आगे बढ़ेंगे। आप हिमाचल राज्य संग्रहालय, माल रोड का दौरा करेंगे, जहां आप खरीदारी का आनंद ले सकते हैं, रिज और जाखू मंदिर। इसके बाद शाम को आपको रात को आराम से सोने के लिए वापस आपके होटल में स्थानांतरित कर दिया जाएगा।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

तीसरा दिन:- शिमला को अलविदा कहें: मनाली की सवारी करें!

शिमला को अलविदा कहें मनाली की सवारी करें!

हैदराबाद के इस शिमला कुल्लू मनाली टूर पैकेज के साथ मनाली की सड़क यात्रा का आनंद लें!

सुबह के स्वादिष्ट नाश्ते का स्वाद चखने के बाद, आप होटल से चेक आउट करेंगे और मनाली के लिए अपनी सवारी के लिए आगे बढ़ेंगे। नालदेहरा के रास्ते अपनी 290 किलोमीटर की सड़क यात्रा पर लुभावने दृश्यों और दृश्यों का आनंद लें। मनाली पहुंचने के बाद आप होटल में चेक इन करेंगे। शाम को अपनी मर्जी से बिताने के बाद, रात को आराम से सोने के लिए अपने कमरे में चले जाएं।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

और जानें: Places Near Manali

चौथा दिन:- मनाली: दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए एक रोमांचक दिन!

दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए एक रोमांचक दिन!

हैदराबाद के इस शिमला कुल्लू मनाली टूर पैकेज के साथ मनाली के विभिन्न आकर्षणों का अन्वेषण करें!

सुबह के स्वादिष्ट नाश्ते के बाद आज आप मनाली के रोमांचक दर्शनीय स्थलों की यात्रा पर जाएंगे। आप सुंदर वशिष्ठ मंदिर की यात्रा करेंगे जो अपने गर्म झरनों और हिडिम्बा देवी मंदिर के लिए प्रसिद्ध है जिसे भीम की राक्षस पत्नी के मंदिर के रूप में भी जाना जाता है। इसके बाद आराम से शाम के लिए अपने होटल लौट जाएंगे। रात में, आप एक ताज़ा नींद के लिए अपने कमरे में चले जाएंगे।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

पांचवां दिन:- मनाली: भ्रमण का एक अद्भुत दिन!

हैदराबाद के इस शिमला कुल्लू मनाली टूर पैकेज के साथ भ्रमण के एक दिन का आनंद लें!

सुबह स्वादिष्ट नाश्ता करने के बाद आपको दिन भर के लिए दो विकल्प मिलेंगे। आप खूबसूरत सोलंग घाटी के भ्रमण के लिए जा सकते हैं और साहसिक गतिविधियों का प्रयास कर सकते हैं या कोठी और रहल्ला जलप्रपात के माध्यम से सड़क मार्ग से रोहतांग दर्रे तक जा सकते हैं और वहां अद्भुत स्नो स्कूटर की सवारी का आनंद ले सकते हैं। आपने जो भी विकल्प चुना उसके साथ मस्ती करने के बाद, आप शाम को मनामलाई माल रोड पर खरीदारी के लिए आगे बढ़ेंगे। इसके बाद आपको रात में आराम से सोने के लिए वापस आपके होटल में स्थानांतरित कर दिया जाएगा।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

और जानें: Honeymoon In Manali

छठा दिन:- मनाली: घर के लिए प्रस्थान!

हैदराबाद से आपका जोशीला शिमला कुल्लू मनाली टूर पैकेज आज समाप्त हो रहा है!

सुबह के ताज़ा नाश्ते का आनंद लेने के बाद, आप चेक आउट की औपचारिकताएँ पूरी करेंगे और हैदराबाद के लिए आपकी उड़ान या ट्रेन में सवार होने के लिए हवाई अड्डे या रेलवे स्टेशन पर स्थानांतरित कर दिया जाएगा। आपकी यात्रा यहां जीवन भर की अनमोल यादों के साथ समाप्त होती है।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, प्रस्थान

हिमाचल के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-

मनाली से हैदराबाद की यात्रा में कितना खर्च होता है?

हैदराबाद से मनाली के 6 दिनों के दौरे पर आपको प्रति व्यक्ति INR 18,000 से INR 20,000 के बीच खर्च करना होगा। पैकेज में आपके ठहरने, इंटरसिटी स्थानान्तरण, दर्शनीय स्थलों की यात्रा और नाश्ता शामिल होना चाहिए। हालाँकि, यदि आप चाहते हैं कि आपको अपने यात्रा कार्यक्रम में अधिक गतिविधियाँ, रोमांच और स्थान जोड़े जाएँ तो आप अपनी प्राथमिकताओं का उल्लेख कर सकते हैं और अपने अनुसार विशेष रूप से अनुकूलित यात्रा कार्यक्रम प्राप्त कर सकते हैं। कृपया ध्यान दें कि आपको अपने पैकेज में अतिरिक्त शुल्क का भुगतान करना होगा।

मैं हैदराबाद से कुल्लू मनाली कैसे जा सकता हूँ?

हैदराबाद से मनाली पहुंचने का सबसे तेज़ रास्ता जगह है। आप चंडीगढ़ अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए उड़ान भर सकते हैं, और फिर मनाली की ओर शेष यात्रा सड़क मार्ग से जारी रख सकते हैं, या तो बस, कैब या टैक्सी द्वारा। यदि आप ट्रेन से यात्रा करना चाहते हैं तो जोगिन्द्रनगर रेलवे स्टेशन के लिए ट्रेन में सवार हों, क्योंकि यह मनाली का निकटतम रेलवे स्टेशन है। ट्रेन से यात्रा करने वालों के लिए अन्य संभावनाएं चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन और अंबाला कैंट स्टेशन हैं। यदि आप हैदराबाद से अपने कुल्लू मनाली दौरे पर सड़क यात्रा में रुचि रखते हैं, तो आप दिल्ली से मनाली के लिए बस, कैब या टैक्सी भी ले सकते हैं।

मैं हैदराबाद से मनाली की योजना कैसे बना सकता हूं?

हैदराबाद से आपकी आगामी यात्रा कुल्लू मनाली यात्रा के लिए निम्नलिखित एक आदर्श यात्रा योजना हो सकती है:
दिन 1: शिमला के लिए एक उड़ान या ट्रेन लें और सड़क मार्ग से शेष यात्रा जारी रखें
दिन 2: शिमला दर्शनीय स्थलों की यात्रा का आनंद लें
दिन 3: मनाली के लिए एक सुंदर सवारी करें
दिन 4: मनाली दर्शनीय स्थलों की यात्रा पर जाएं
दिन 5: सोलंग घाटी और रोहतांग दर्रे में जाने की योजना बनाएं
दिन 6: मनाली से हैदराबाद के लिए प्रस्थान

क्या कोई इस 5 रात 6 दिनों के शिमला मनाली टूर पैकेज को अनुकूलित कर सकता है?

हां, पर्यटक इस शिमला कुल्लू मनाली टूर पैकेज को अपनी जरूरत के हिसाब से संबंधित ट्रैवल एजेंट से पहले ही संपर्क करके अनुकूलित कर सकते हैं।

शिमला और मनाली घूमने का सबसे अच्छा समय क्या है?

शिमला कुल्लू मनाली जाने का सबसे अच्छा समय सर्दियों के मौसम के दौरान अक्टूबर से फरवरी तक है। जनवरी ताजा बर्फबारी का आनंद लेने के लिए सबसे अच्छा महीना है जब तापमान शून्य डिग्री से नीचे चला जाता है।

शिमला में घूमने के लिए शीर्ष स्थान कौन से हैं?

समर हिल्स एनाडेल जाखू हिल स्कैंडल प्वाइंट शिमला राज्य संग्रहालय नालदेहरा और शैली पीक चैडविक फॉल्स माल रोड जॉनी का वैक्स संग्रहालय क्राइस्ट चर्च हिमालयन बर्ड पार्क तारा देवी मंदिर

क्या शिमला मनाली पर्यटकों के लिए सुरक्षित है?

हाँ, शिमला कुल्लू मनाली यात्रा करने के लिए एक सुरक्षित जगह है। हालांकि, यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वे उन स्थानों से अवगत रहें जहां वे जा रहे हैं और स्थानीय अधिकारियों द्वारा निर्धारित सभी नियमों और विनियमों का पालन करें।

शिमला और मनाली से सबसे अच्छी चीजें कौन सी खरीदनी चाहिए?

तिब्बती और हिमालयी हस्तशिल्प किन्नौरी और कुल्लू शॉल थंगकासो पश्मीना शॉल शिमला कुल्लू मनाली से कुछ बेहतरीन खरीदारी हैं।

शिमला और मनाली में अवश्य आजमाए जाने वाले व्यंजन कौन से हैं?

तुड़किया बठ चना मद्रास छ गोष्ठी कैंटोनीज़ नूडल्स सिदु मैश दाल चिकन अनारदाना गुलाब जामुन मोमोज ब्रेड आमलेट शिमला कुल्लू मनाली में आजमाने के लिए कुछ प्रसिद्ध व्यंजन हैं।

कुल्लू में खाने के लिए सबसे अच्छी जगह कौन सी हैं?

ये कुल्लू के कुछ बेहतरीन रेस्तरां हैं जो आपको एक प्यारा भोजन समय प्रदान करते हैं: तीर्थान सपना स्वीट्स, बेकर्स एंड रेस्टोरेंट शेष बेशो वैलेंटाइनो हाईवे ऑन माई प्लेट मैत्रे पॉइंट चंदर लोक स्वीट्स धाम रेस्टोरेंट ओमनीज़ू ल्यूक की कॉफी और डेजर्ट शॉप

Category: Himachal, hindi, Manali, Shimla

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month