ये आश्चर्यजनक हिल स्टेशन सुंदर बर्फ से ढके पहाड़ों और लुभावने दृश्यों से घिरे हैं। पाइनवुड के घने पेड़ इन हिल स्टेशनों को मंत्रमुग्ध कर देते हैं। सौंदर्य आकर्षण और प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर, वे भारत में सबसे अधिक देखे जाने वाले हनीमून स्थल हैं। महान हिमालय की घाटियों में स्थित शिमला, कुल्लू और मनाली के आश्चर्यजनक हिल स्टेशन पीर पंजाल और धौलाधार पर्वतमाला के शक्तिशाली पहाड़ों के बीच स्थित हैं। TravelTriangle द्वारा शिमला कुल्लू मनाली हनीमून पैकेज के साथ इन हिल स्टेशनों का अन्वेषण करें और असंख्य स्थानों पर जाएँ।

शिमला की खूबसूरत वादियों में अपने साथी को हनीमून का तोहफा दें। अपने शिमला कुल्लू मनाली हनीमून पैकेज के पहले दिन, शिमला पहुंचने के बाद, आप अपने होटल के लिए आगे बढ़ेंगे। दूसरे दिन आप शिमला के असाधारण दर्शनीय स्थलों की यात्रा पर जाएंगे। आप हिमाचल राज्य संग्रहालय, माल रोड, रिज और जाखू मंदिर का दौरा करेंगे। अपने शिमला कुल्लू मनाली हनीमून पैकेज के तीसरे दिन, मनाली के लिए अपनी सवारी के लिए आगे बढ़ें।

नालदेहरा के रास्ते अपनी 290 किलोमीटर की सड़क यात्रा पर लुभावने दृश्यों और दृश्यों का आनंद लें। चौथे दिन आप मनाली के रोमांचक दर्शनीय स्थलों की यात्रा पर जाएंगे। आप सुंदर वशिष्ठ मंदिर और हिडिंबा देवी मंदिर के दर्शन करेंगे। अपने शिमला कुल्लू मनाली हनीमून पैकेज के पांचवें दिन, आप खूबसूरत सोलंग घाटी के भ्रमण के लिए जाना चुन सकते हैं और साहसिक गतिविधियों का प्रयास कर सकते हैं या कोठी और रहल्ला झरने के रास्ते सड़क मार्ग से रोहतांग दर्रे तक जा सकते हैं और वहां अद्भुत स्नो स्कूटर की सवारी का आनंद ले सकते हैं। छठे दिन, आपको अपनी उड़ान या ट्रेन में सवार होने के लिए हवाई अड्डे या रेलवे स्टेशन पर स्थानांतरित कर दिया जाएगा, इस यात्रा पर आपके द्वारा बनाई गई अनमोल यादों के बैग के साथ।

यात्रा स्थान: शिमला, मनाली, कुल्लू

कवर किए गए गंतव्य: 3 रातें शिमला, 2 रातें मनाली

प्रारंभ बिंदु: शिमला एयरपोर्ट / रेलवे स्टेशन

अंतिम बिंदु: शिमला एयरपोर्ट / रेलवे स्टेशन

आवास: होटल

करने के लिए चीजें: पैराग्लाइडिंग, दर्शनीय स्थल, ट्रेकिंग, आइस-स्केटिंग, स्कीइंग

अहमदाबाद से शिमला कुल्लू मनाली हनीमून पैकेज पर घूमने की जगहें :-

शिमला कुल्लू मनाली पैकेज यात्रियों इन स्थलों का सबसे अच्छा पता लगाने के लिए अनुमति देता है। यहां आपको पैकेज में शामिल कुछ जगहों के बारे में जानने की जरूरत है।

1. हिमाचल राज्य संग्रहालय

स्थान अपार सुंदरता से भरा हुआ

शिमला मॉल रोड़ पर स्थित, हिमाचल राज्य संग्रहालय हिमाचल प्रदेश में एक लोकप्रिय आकर्षण है। संग्रहालय में देश के विभिन्न राज्यों से कुछ बेहतरीन और अद्वितीय संग्रहणीय वस्तुएं जैसे सिक्के, पेंटिंग और हस्तशिल्प वस्तुएं शामिल हैं। संग्रहालय में एक आंतरिक पुस्तकालय भी है जिसमें लगभग 10,000 पुस्तकें, पत्रिकाएँ और पत्रिकाएँ हैं। संग्रहालय इतिहास और कला प्रेमियों के लिए एक आदर्श स्थान है।

क्या है खास: इन-हाउस लाइब्रेरी

प्रवेश शुल्क: भारतीय: INR 20 विदेशी: INR 50

समय: मंगलवार-शुक्रवार-10: 00 पूर्वाह्न से 1:30 अपराह्न और 2:00 अपराह्न से शाम 5:30 बजे तक

सिटी सेंटर से दूरी: 2.3 किमी

और जानें: Places To Visit In Himachal Pradesh

2. जाखू मंदिर

सुंदर सड़क यात्रा

जाखू मंदिर शिमला के सबसे पुराने मंदिरों में से एक है और इसका धार्मिक और ऐतिहासिक महत्व है। मंदिर भगवान हनुमान को समर्पित है और पूरे साल कई भक्तों द्वारा इसका दौरा किया जाता है। यह मंदिर हनुमान जी की विशाल मूर्ति के लिए प्रसिद्ध है जिसे शिमला के किसी भी भाग से देखा जा सकता है। मंदिर शांतिपूर्ण छुट्टी के लिए एक शांत और सुंदर वातावरण भी प्रदान करता है।

क्या है खास: भगवान हनुमान की मूर्ति

प्रवेश शुल्क: कोई प्रवेश शुल्क नहीं

समय: 5:00 पूर्वाह्न – 12:00 अपराह्न, 4:00 अपराह्न – 9:00 अपराह्न

सिटी सेंटर से दूरी: 2 किमी

3. हिडिम्बा देवी मंदिर

शानदार परिदृश्य

हिडिम्बा देवी मंदिर मनाली का एक प्रमुख मंदिर है और देवदार के जंगलों और हरे-भरे हरियाली के बीच स्थित है। मंदिर एक शांतिपूर्ण खिंचाव और सुंदर दृश्य प्रस्तुत करता है। मंदिर अपनी सुंदर लकड़ी की वास्तुकला और छात्रावास के आकार के कमरों के लिए जाना जाता है। यह हडिम्बा देवी को समर्पित है जो भीम की पत्नी थीं। मंदिर एक सुंदर पृष्ठभूमि में स्थापित है और प्रकृति और शांति प्रेमियों के आराम करने के लिए एक आदर्श स्थान है।

क्या है खास: निर्माण शैली

प्रवेश शुल्क: कोई प्रवेश शुल्क नहीं

समय: सुबह 8:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक

सिटी सेंटर से दूरी: 2.2 किमी

और जानें: Family Trip To Himachal

4. रोहतांग दर्रा

पहाड़ों के साथ शानदार परिदृश्य

मनाली में रोहतांग दर्रा एक दर्शनीय स्थल है और प्रकृति प्रेमियों और साहसिक उत्साही लोगों के लिए एक आदर्श स्थान है। आप दर्रे तक ट्रेक का आनंद ले सकते हैं और रास्ते में खूबसूरत नजारों का आनंद ले सकते हैं और बाद में एक सुंदर कैंपिंग अनुभव का आनंद ले सकते हैं।

क्या है खास: ट्रेकिंग अभियान

प्रवेश शुल्क: INR 500

सिटी सेंटर से दूरी: 50 किमी

क्या यह यात्रा मेरे लिए सही है?

अद्भुत दर्शनीय

अहमदाबाद से शिमला कुल्लू मनाली दौरे पर आप इन स्थलों का सर्वश्रेष्ठ का आनंद ले सकते है। यहां बताया गया है कि यात्रा आपके लिए कैसे सही है:

  • इस शिमला कुल्लू मनाली हनीमून पैकेज को TravelTriangle द्वारा बुक करें और प्रकृति की सुंदरता का अनुभव करें जैसा पहले कभी नहीं हुआ!
  • अहमदाबाद से यात्रा करने वाले जोड़े निश्चित रूप से शिमला, कुल्लू और मनाली की यात्रा करना रोमांचक पाएंगे। लेकिन पर्वतीय क्षेत्रों में मौसम थोड़ा मांग वाला हो सकता है।
  • शिमला आगमन पर आराम से ताजी, ठंडी हवा का आनंद लें।
  • आवास से लेकर स्थानान्तरण तक, हमारे प्रतिनिधि द्वारा हर चीज का ध्यान रखा जाएगा।
  • चाहे आप अपनी हनीमून यात्रा को बढ़ाने के लिए अपने यात्रा कार्यक्रम में कुछ विशिष्ट समावेशन चाहते हैं या कुछ चीजों को बाहर करना चाहते हैं, आप आसानी से वे बदलाव कर सकते हैं।
  • अहमदाबाद से शिमला मनाली हनीमून पैकेज का यात्रा कार्यक्रम चुनें जो आपकी हनीमून यात्रा आवश्यकताओं को पूरा करता है और एक रोमांटिक प्रवास पर जाता है।

शामिल है:-

  • स्थानांतरण
  • रहना
  • भोजन
  • दर्शनीय स्थलों की यात्रा
  • आगमन पर स्वागत पेय (शराब रहित)
  • नाश्ता और रात का खाना। (सनराइज विला शिमला में केवल शाकाहारी भोजन परोसा जाता है)
  • यात्रा कार्यक्रम के अनुसार एक विशेष वाहन द्वारा परिवहन सेवाएं
  • सभी लागू कर

शामिल नहीं है:-

  • कोई विमान किराया
  • ट्रेन का किराया
  • ओवरलैंड यात्रा जिसका उल्लेख यात्रा कार्यक्रम में नहीं है
  • कोई भी प्रवेश और गाइड शुल्क
  • कोई भी भोजन जिसका यात्रा कार्यक्रम में उल्लेख नहीं है
  • कोई अन्य व्यक्तिगत खर्च जैसे लाँड्री, बार बिल, टेबल बिल, कैमरा शुल्क, टिप्स या कोई अन्य वस्तु
  • सेवा कर

यात्रा कार्यक्रम:-

पहला दिन:- शिमला: शिमला शहर में एक रोमांचक स्वागत!

अद्भुत दर्शनीय

शिमला कुल्लू मनाली हनीमून पैकेज के अपने पहले दिन की शुरुआत अहमदाबाद से आराम के दिन के साथ करें!

शिमला हवाई अड्डे या शिमला रेलवे स्टेशन पर आपके आगमन के बाद, हमारे एजेंट आपसे मिलेंगे और आप 360 किलोमीटर की दूरी तय करके अपने होटल के लिए आगे बढ़ेंगे। अपने आस-पास के खूबसूरत नजारों को देखते हुए होटल की अपनी यात्रा का आनंद लें। अपने होटल पहुंचने के बाद, आप चेक इन करेंगे और आप जो कुछ भी करना चाहते हैं, उसके लिए दिन खाली रहेगा। आप होटल के अंदर और आसपास एक्सप्लोर कर सकते हैं। इसके बाद एक सुकून भरी रात के लिए अपने कमरे में लौट आएं।

अन्य लाभ (आगमन पर): आगमन, स्थानांतरण

और जानें: Hill Stations Near Shimla

दूसरा दिन:- शिमला, शिमला का एक असाधारण पर्यटन स्थलों का भ्रमण!

प्राकृतिक सुंदरता

शिमला में एक दिन दर्शनीय स्थलों की यात्रा करें

सुबह के नाश्ते के बाद, आप शिमला के एक असाधारण दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए आगे बढ़ेंगे। आप हिमाचल राज्य संग्रहालय, मॉल रोड़ का दौरा करेंगे, जहां आप महिमा के लिए खरीदारी का आनंद ले सकते हैं, रिज और जाखू मंदिर। इसके बाद शाम को आपको रात को आराम से सोने के लिए वापस आपके होटल में स्थानांतरित कर दिया जाएगा।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

तीसरा दिन:- शिमला शहर को छोड़ दें मनाली की सवारी!

प्राकृतिक सुंदरता

अहमदाबाद से इस शिमला कुल्लू मनाली हनीमून पैकेज के साथ मनाली की सड़क यात्रा का आनंद लें !

सुबह के स्वादिष्ट नाश्ते का स्वाद चखने के बाद, आप होटल से चेक आउट करेंगे और मनाली के लिए अपनी सवारी के लिए आगे बढ़ेंगे। नालदेहरा के रास्ते अपनी 290 किलोमीटर की सड़क यात्रा पर लुभावने दृश्यों और दृश्यों का आनंद लें। मनाली पहुंचने के बाद आप होटल में चेक इन करेंगे। शाम को अपनी मर्जी से बिताने के बाद, रात को आराम से सोने के लिए अपने कमरे में चले जाएं।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

और जानें: Snowfall In Shimla

चौथा दिन:- मनाली: खूबसूरत नजारों से भरा रोमांचक दिन!

रोमांचकारी स्थान

अहमदाबाद से इस शिमला कुल्लू मनाली हनीमून पैकेज के साथ मनाली के विभिन्न आकर्षणों का अन्वेषण करें !

सुबह के स्वादिष्ट नाश्ते के बाद आज आप मनाली के रोमांचक दर्शनीय स्थलों की यात्रा पर जाएंगे। आप सुंदर वशिष्ठ मंदिर की यात्रा करेंगे जो अपने गर्म झरनों और हिडिम्बा देवी मंदिर के लिए प्रसिद्ध है जिसे भीम की राक्षस पत्नी के मंदिर के रूप में भी जाना जाता है। इसके बाद आराम से शाम के लिए अपने होटल लौट जाएंगे। रात में, आप एक ताज़ा नींद के लिए अपने कमरे में चले जाएंगे।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

पाँचवा दिन:- मनाली: भ्रमण का अद्भुत दिन!

रोमांचक दर्शनीय स्थलों यात्रा

अहमदाबाद के इस शिमला कुल्लू मनाली हनीमून पैकेज के साथ भ्रमण के एक दिन का आनंद लें !

सुबह के स्वादिष्ट नाश्ते का आनंद लेने के बाद, आपके पास चुनने के लिए दो विकल्प होंगे। आप खूबसूरत सोलंग घाटी के भ्रमण के लिए जा सकते हैं और साहसिक गतिविधियों का प्रयास कर सकते हैं या कोठी और रहल्ला जलप्रपात के माध्यम से सड़क मार्ग से रोहतांग दर्रे तक जा सकते हैं और वहां अद्भुत स्नो स्कूटर की सवारी का आनंद ले सकते हैं। आप जो भी विकल्प चुनें, उसका मजा लेने के बाद, आप शाम को मनामलाई मॉल रोड़ पर खरीददारी के लिए आगे बढ़ेंगे। इसके बाद आपको रात में आराम से सोने के लिए वापस आपके होटल में स्थानांतरित कर दिया जाएगा।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

और जानें: River Rafting In Manali

छठा दिन:- मनाली: घर के लिए प्रस्थान!

सुंदर सड़क यात्रा

अहमदाबाद से आपका जोशीला शिमला कुल्लू मनाली हनीमून पैकेज आज समाप्त हो रहा है!

सुबह के ताज़ा नाश्ते का आनंद लेने के बाद, आप चेक आउट की औपचारिकताएँ पूरी करेंगे और अहमदाबाद के लिए आपकी उड़ान या ट्रेन में सवार होने के लिए हवाई अड्डे या रेलवे स्टेशन पर स्थानांतरित कर दिया जाएगा। आपकी यात्रा यहां जीवन भर की अनमोल यादों के साथ समाप्त होती है।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, प्रस्थान

हिमाचल के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-

हनीमून मनाने के लिए मनाली की यात्रा में कितना खर्च आता है?

मनाली के लिए 4-5 दिनों की एक आदर्श यात्रा आपको 15,000 से 20,000 तक कहीं भी खर्च करेगी, जिसमें आपका 3-सितारा होटल में रहना स्थानान्तरण दर्शनीय स्थल और भोजन शामिल होगा। हालाँकि आपके पैकेज की लागत इस बात पर निर्भर करेगी कि आप कितने दिनों के लिए योजना बना रहे हैं, जिन स्थानों पर आप जाना चाहते हैं, और आप किस तरह के ठहरने का विकल्प चुनेंगे। अपनी यात्रा की परेशानी मुक्त योजना के लिए आप अहमदाबाद से हमारा मनाली हनीमून पैकेज भी देख सकते हैं।

कोई अहमदाबाद से शिमला कुल्लू मनाली की यात्रा की योजना कैसे बना सकता है?

अहमदाबाद से शिमला कुल्लू मनाली पहुंचने के कई रास्ते हैं, जिनमें से सबसे सुविधाजनक विकल्प शिमला हवाई अड्डे तक उड़ान भरना है, आप शिमला रेलवे स्टेशन तक ट्रेन भी ले सकते हैं। वहां पर, शिमला कुल्लू मनाली के लिए आपकी 6 दिनों की योजना इस प्रकार होगी। इसके अलावा, शिमला मनाली में घूमने के स्थानों और चीजों के बारे में अधिक जानने के लिए अहमदाबाद से हमारे शिमला मनाली हनीमून टूर पैकेज की जाँच करना सुनिश्चित करें

  • दिन 1: शिमला हवाई अड्डे/शिमला रेलवे स्टेशन पर आगमन, चेक-इन के बाद, आस-पास के दर्शनीय स्थलों की खोज करें या बाकी दिन आराम से बिताएं।
  • दिन 2: नाश्ते के बाद, शिमला के दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए रवाना हों, जहाँ आप हिमाचल राज्य संग्रहालय, मॉल रोड़ जैसे स्थानों पर जाएँगे, जहाँ आप महिमा के लिए खरीदारी का आनंद ले सकते हैं, रिज और जाखू मंदिर।
  • दिन 3: चेक-इन आगमन के बाद शिमला से नालदेहरा तक मनाली पहुंचें और बाकी दिन आराम से बिताएं।
  • दिन 4:पूरे दिन मनाली दर्शनीय स्थल, जिसमें आप वशिष्ठ मंदिर जैसे स्थानों को कवर करेंगे जो अपने गर्म झरनों, हिडिम्बा देवी मंदिर, मॉल रोड़ और कई अन्य के लिए प्रसिद्ध है।
  • दिन 5: अपनी पसंद के आधार पर आप सोलंग घाटी या रोहतांग घाटी के भ्रमण के लिए जा सकते हैं
  • दिन 6: प्रस्थान

कौन सा बेहतर है शिमला या मनाली?

शिमला और मनाली दोनों ही यात्रा करने के लिए बेहतरीन गंतव्य हैं, आपकी पसंद का गंतव्य पूरी तरह से आपकी यात्रा के उद्देश्य पर निर्भर करेगा। यदि आप दर्शनीय स्थलों के साथ साहसिक गतिविधियों की तलाश में हैं, तो मनाली आपके लिए जगह है। यह हनीमून के लिए आदर्श है, इसके आश्चर्यजनक परिदृश्य, कई दर्शनीय स्थलों और साहसिक गतिविधियों की संख्या के साथ, आप अपनी यात्रा का अधिकतम लाभ उठा सकते हैं। दूसरी ओर, शिमला अपने साथी के साथ एक शांतिपूर्ण पलायन के लिए अधिक उपयुक्त है, ऐसी कई ऑफबीट जगहें हैं जिन्हें कोई भी देख सकता है। विवरण के बारे में अधिक जानने के लिए आप अहमदाबाद से शिमला के हमारे युगल टूर पैकेज भी देख सकते हैं ।

शिमला और मनाली में अवश्य आजमाए जाने वाले व्यंजन कौन से हैं?

शिमला कुल्लू मनाली में आजमाने के लिए कुछ प्रसिद्ध व्यंजन हैं।

  • तुड़किया बठ
  • चना मद्रास
  • छ गोष्ठी
  • कैंटोनीज़ नूडल्स
  • सिडु
  • मैश दाल
  • चिकन अनारदाना
  • गुलाब जामुन
  • मोमोज
  • ब्रेड आमलेट

शिमला और मनाली से सबसे अच्छी चीजें कौन सी खरीदनी चाहिए?

  • तिब्बती और हिमालयी हस्तशिल्प
  • किन्नौरी और कुल्लू शॉल
  • थंगकासो
  • पश्मीना शॉल
  • शिमला कुल्लू मनाली से कुछ बेहतरीन खरीदारी हैं।

क्या शिमला मनाली पर्यटकों के लिए सुरक्षित है?

हाँ, शिमला कुल्लू मनाली यात्रा करने के लिए एक सुरक्षित जगह है। हालांकि, यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वे उन स्थानों से अवगत रहें जहां वे जा रहे हैं और स्थानीय अधिकारियों द्वारा निर्धारित सभी नियमों और विनियमों का पालन करें।

शिमला और मनाली घूमने का सबसे अच्छा समय क्या है?

शिमला,कुल्लू,मनाली जाने का सबसे अच्छा समय सर्दियों के मौसम के दौरान अक्टूबर से फरवरी तक है। जनवरी ताजा बर्फबारी का आनंद लेने के लिए सबसे अच्छा महीना है जब तापमान शून्य डिग्री से नीचे चला जाता है।

क्या कोई इस शिमला कुल्लू मनाली हनीमून पैकेज को कस्टमाइज़ कर सकता है?

हां, पर्यटक पहले से संबंधित ट्रैवल एजेंट से संपर्क करके इस शिमला टूर पैकेज को अपनी आवश्यकताओं के अनुसार अनुकूलित कर सकते हैं।

शिमला में लोकप्रिय साहसिक खेल कौन से हैं?

शिमला में लोकप्रिय साहसिक खेल हैं:

  • ट्रैकिंग
  • रिवर राफ्टिंग
  • आइस स्केटिंग
  • गोल्फ
  • स्कीइंग
  • माउंटेन साइक्लिंग
  • पैराग्लाइडिंग

शिमला में लोकप्रिय बाजार कौन से हैं?

शिमला में लोकप्रिय बाजार हैं:

  • मॉल रोड़
  • हिमाचल एम्पोरियम
  • तिब्बती बाजार
  • निचला बाजार
  • मिनची का
  • लक्कर बाजार

Category: Himachal, hindi, Manali, Shimla

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month