कालजयी शहर, प्राचीन किले और मंदिर, और जंगल – दिल्ली उत्तर भारत के शीतकालीन पर्यटक आकर्षणों के आरामदायक केंद्र में स्थित है। अद्भुत हिल स्टेशनों की एक लंबी सूची गर्मियों की छुट्टियों के लिए बेहतरीन गंतव्य बनाती है, लेकिन सर्दियों में दिल्ली के पास घूमने की जगहें आपको उत्तर भारत के इतिहास, जंगल और आध्यात्मिकता की सैर पर ले जाती हैं। इसलिए, जब आप सप्ताहांत में छुट्टी या दिल्ली से छुट्टी की योजना बना रहे हों, तो यहां एक विशेष सूची है जो आपको बताएगी कि आप कहां जा सकते हैं!

2024 की सर्दियों में दिल्ली के पास घूमने के लिए 36 सर्वश्रेष्ठ स्थान

दिल्ली एक बेहतरीन जगह है जहां से आप कुछ सबसे शानदार सप्ताहांत यात्राओं की योजना बना सकते हैं। राष्ट्रीय राजधानी की नजदीकी पर्यटन स्थलों से निकटता उन सभी यात्रियों के लिए एक वरदान है जो सप्ताहांत में पहाड़ों पर जाने की योजना बनाना चाहते हैं। इसलिए, हम यहां दिल्ली के पास सर्दियों में घूमने के लिए इन जगहों के बारे में बता रहे हैं।

सर्दियों में 100 किमी के भीतर दिल्ली के पास घूमने की जगहें

यहां आपके लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं कि आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ सर्दियों में जल्दी से छुट्टी की योजना बना सकते हैं और सर्दियों की धूप में मौज-मस्ती का आनंद ले सकते हैं। आगे पढ़ें और अपने यात्रा मित्रों के साथ जनवरी में दिल्ली के पास घूमने के लिए कुछ बेहतरीन स्थानों पर अपनी यात्रा की योजना बनाएं।

1. सूरजकुंड

सर्दियों में दिल्ली के पास घूमने की जगहें में से एक सूरजकुंड है

Image Credit: Jyoti Prakash Bhattacharjee for Wikipedia

सूरजकुंड इसी नाम की एक कृत्रिम झील के पास एक गाँव है, जो अरावली पहाड़ियों की पृष्ठभूमि में एक अर्ध-गोलाकार एम्फीथिएटर के आकार के तटबंध के साथ बनाया गया है। राष्ट्रीय राजधानी से इसकी निकटता इसे सर्दियों में दिल्ली से सबसे अच्छे सप्ताहांत स्थानों में से एक बनाती है। हालाँकि वहाँ देखने के लिए बहुत कुछ है, आप बस अपना इयरफ़ोन पकड़ सकते हैं, कोने में बैठ सकते हैं और शांति का आनंद ले सकते हैं।

दूरी: महात्मा गांधी मार्ग से 40 किमी
समय: 1 घंटा 45 मिनट
आकर्षण: एम्फीथिएटर के आकार का तटबंध, अनगपुर बांध, असोला भट्टी वन्यजीव अभयारण्य, और सूरजकुंड वार्षिक अंतर्राष्ट्रीय शिल्प मेला 1 से 15 फरवरी तक आयोजित किया गया
ठहरने के स्थान: विवांता सूरजकुंड, एनसीआर, गोल्डफिंच दिल्ली एनसीआर
कैसे पहुंचे: सूरजकुंड तक मेट्रो रेल या सड़क मार्ग से सबसे अच्छा पहुंचा जा सकता है। निकटतम मेट्रो स्टेशन बदरपुर मेट्रो स्टेशन है। यह स्थान गुड़गांव, दिल्ली, नोएडा और अन्य स्थानों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।

2.प्रतापगढ़ फार्म

सर्दियों में जल्दी घूमने के लिए दिल्ली के पास 100 किमी के भीतर स्थानों की तलाश कर रहे हैं

Image Credit: Koshy K for Wikimedia Commons

यदि आप सर्दियों में जल्दी घूमने के लिए दिल्ली के पास 100 किमी के भीतर स्थानों की तलाश कर रहे हैं, तो प्रतापगढ़ फार्म्स की यात्रा की योजना बनाएं। फार्म की देहाती सेटिंग आपको शहर की हलचल को भूलाएगी और आपको एक मजेदार पारंपरिक अनुभव प्रदान करेगी। सर्दियों का मौसम इसे एक दिन की सैर के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक बनाता है क्योंकि आप सूरज का आनंद ले सकते हैं। दरअसल, सर्दियों में दिल्ली से घूमने के लिए निकटतम स्थान है।

दूरी: 57 किमी
समय: 1 घंटा 30 मिनट
आकर्षण: बाहरी गतिविधियाँ, गाँव के खेल, घोड़े और ऊँट की सवारी
आस-पास देखने लायक अन्य स्थान: नवगृह वाटिका, पंचवटी, त्रिफला कुंज
कैसे पहुंचे: इस जगह तक कार से पहुंचा जा सकता है। सुविधाजनक मार्ग पीरागढ़ी चौक (उत्तरी दिल्ली), नजफगढ़ (इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा/दक्षिण दिल्ली/पश्चिम दिल्ली), और हीरो होंडा चौक (गुड़गांव) से होकर जाते हैं।

सर्दियों में 300 किमी के भीतर दिल्ली के पास घूमने की जगहें

दिल्ली के पास घूमने के लिए सर्वोत्तम स्थान खोजें जहां आप अपने दोस्तों के साथ सड़क यात्रा पर 5-6 घंटे में आसानी से पहुंच सकते हैं। इन स्थानों पर एक नज़र डालें और निम्नलिखित में से सर्वश्रेष्ठ चुनें।

3. आगरा

सर्दियों में दिल्ली के पास घूमने की जगहें में से एक आगरा है

Image Credit: Joel Godwin for Wikimedia Commons

दिसंबर की छोटी यात्रा के लिए, आगरा सर्दियों या किसी भी सर्दियों के महीनों में दिल्ली के पास 200 किमी के भीतर घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। प्यार का अटूट प्रतीक, ताज महल उत्तर भारत आने वाले भारतीय और विदेशी पर्यटकों की पसंद बना हुआ है। यमुना नदी के तट पर मुगल सम्राटों द्वारा निर्मित, आगरा सर्दियों में दिल्ली के पास घूमने की जगहें में शीर्ष पर रहता है। आप स्थानीय बाजार में दर्शनीय स्थलों की यात्रा या खरीदारी के लिए जा सकते हैं और आगरा के प्रसिद्ध व्यंजनों के साथ दिन का अंत कर सकते हैं।

दूरी: ताज एक्सप्रेस हाईवे/यमुना एक्सप्रेसवे के माध्यम से 231 किमी
समय: 3 घंटे 30 मिनट
प्रवेश शुल्क: भारतीयों के लिए 50 रुपये, विदेशियों के लिए 13000 रुपये
आकर्षण: ताज महल, आगरा किला, फ़तेहपुर सीकरी, और एतमादुद्दौला का मकबरा
आस-पास देखने लायक अन्य स्थान: मदन-मोहन, राधा वल्लभ, बांके-बिहारी और शाहजी, मथुरा, गोकुल और भरतपुर पक्षी अभयारण्य सहित वृन्दावन के मंदिर।
ठहरने के स्थान: ताज रिसॉर्ट्स, रेडिसन होटल आगरा
कैसे पहुंचे: आगरा पहुंचने का सबसे सस्ता तरीका रोडवेज और राज्य बसें हैं। हालाँकि, दो मुख्य रेलवे स्टेशन हैं, अर्थात् आगरा कैंट और आगरा फोर्ट रेलवे स्टेशन, जो शहर की सेवा करते हैं।

4. शेखावाटी क्षेत्र

शेखावाटी क्षेत्र जनवरी में दिल्ली के पास घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है

Image Credit: Shitha Valsan for Wikimedia Commons

शेखावाटी क्षेत्र, निस्संदेह, जनवरी में दिल्ली के पास घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। इसकी चित्रित हवेलियाँ, भित्ति चित्र और अनेक किले देखने लायक हैं। इस क्षेत्र में झुंझुनू, सीकर, चूरू, मंडावा, मुकुंदगढ़ और नवलगढ़ जैसे जिले शामिल हैं। हालाँकि आपने इसके बारे में पहले नहीं सुना होगा, लेकिन यह निश्चित रूप से सर्दियों में दिल्ली के पास छुट्टियाँ बिताने के सबसे अनोखे स्थानों में से एक है।

दूरी: एनएच 334 बी के माध्यम से 226 किमी
समय: 4 घंटे 30 मिनट
प्रवेश शुल्क: भारतीयों और विदेशियों दोनों के लिए 250 रुपये
आकर्षण: मंडावा किले में भित्तिचित्र और संगमरमर का फव्वारा, नवलगढ़ में रावल साहब की कोठी में हॉर्स सफ़ारी, मुकुंदगढ़ किला, हवेलियों में भित्ति चित्र, बिसाऊ किला – युद्ध का किला जिसे कभी नहीं तोड़ा गया, और हेरिटेज ऑन व्हील्स – लक्जरी ट्रेन
ठहरने के स्थान: होटल जमुना रिज़ॉर्ट और होटल मिड टाउन
कैसे पहुंचे: जयपुर या बीकानेर से कार किराए पर लेकर इस स्थान तक पहुंचना सबसे अच्छा है। दिल्ली से आप ट्रेन पकड़ कर चूरू होते हुए बीकानेर जा सकते हैं।

5. अलवर

अलवर सर्दियों में दिल्ली के पास घूमने की जगहें है

Image Credit: Ashish kalra for Wikimedia Commons

सर्दियों में दिल्ली से सप्ताहांत में जाने के लिए अलवर जिला शामिल है, जो दिसंबर में दिल्ली के पास घूमने के लिए ऑफबीट स्थानों में से एक है। इनमें अलवर शहर, सरिस्का और सिलीसेढ़ शामिल हैं। राजस्थान का तीसरा सबसे अधिक आबादी वाला जिला अपने पर्यटकों को घूमने के लिए असंख्य विकल्प प्रदान करता है। चाहे कुछ भी हो, जब आप यहां छुट्टियां मना रहे हों तो ऐसा कुछ भी नहीं है जो आपको निराश कर सके।

दूरी: अलवर-भिवाड़ी रोड के माध्यम से 168 किमी
समय: 3 घंटे 30 मिनट
आकर्षण: सिलीसेढ़ झील, बाला किला – अलवर किला, और केसरोली में पहाड़ी किला
आस-पास देखने के लिए अन्य स्थान: भानगढ़ का प्रेतवाधित किला, नीलकंठ मंदिर, और सरिस्का पैलेस और टाइगर रिजर्व
ठहरने के स्थान: जेनएक्स अरावली, अलवर, एमजीबी होटल्स द्वारा स्पैरो इन
कैसे पहुंचे: अलवर पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका दिल्ली होते हुए रेल मार्ग है। ट्रेन को पहुंचने में न्यूनतम समय 2 घंटे लगता है।

6. नीमराणा

सर्दियों में जनवरी में दिल्ली के पास 100 किलोमीटर के दायरे में घूमने के लिए नीमराना सबसे अच्छी जगहों में से एक है

Image Credit: Riya1115 for Wikimedia Commons

सर्दियों में जनवरी में दिल्ली के पास 100 किलोमीटर के दायरे में घूमने के लिए नीमराना सबसे अच्छी जगहों में से एक है। गोल्डन ट्रायंगल के केंद्र में स्थित, पहाड़ी की चोटी पर स्थित किला वास्तव में सर्दियों में दिल्ली के पास घूमने की जगहें में से एक है। पहाड़ी की चोटी पर स्थित यह किला एक प्रमुख विवाह और रोमांटिक स्थल भी है। यदि आप सर्दियों में दिल्ली के पास एक प्यार भरे पिकनिक स्थल की तलाश में हैं, तो यह सबसे अच्छी जगह है।

दूरी: NH 71 और NH 8 के माध्यम से 142 किमी
समय: 2 घंटे 45 मिनट
आस-पास देखने के लिए अन्य स्थान: आस-पास देखने के लिए अन्य स्थान: केसरोली पहाड़ी किला, पांडुपोल में भगवान हनुमान की लेटी हुई मूर्ति, और विराटनगर में बौद्ध विहार के पुराने अवशेष
ठहरने के स्थान: कैम्बे सफायर नीमराना, शिव ओएसिस रिज़ॉर्ट
कैसे पहुंचे: इस ऐतिहासिक शहर तक पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका सड़क मार्ग है। आप टैक्सी किराये पर ले सकते हैं या राजस्थान राज्य परिवहन निगम की बसें चुन सकते हैं।

7. जयपुर

सर्दियों में दिल्ली के पास घूमने की जगहें में से एक जयपुर है

Image Credit: Diego Delso for Wikimedia Commons

गुलाबी शहर जयपुर निस्संदेह सर्दियों के मौसम में दिल्ली के पास सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है। ढेर सारे किलों और संग्रहालयों को देखने के लिए, पर्यटक सर्दियों के मौसम में भी शहर में आते रहते हैं। नए साल के दौरान अपने प्रियजनों के साथ घूमने के लिए दिल्ली के पास जयपुर भी सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

दूरी: NH 8 के माध्यम से 295 किमी
समय: 5 घंटे
आकर्षण: सिटी पैलेस संग्रहालय, जंतर मंतर, आमेर किला, जयगढ़ किला, हवा महल, जल महल, नाहरगढ़ किला और लक्ष्मी नारायण बिड़ला मंदिर
आस-पास देखने लायक अन्य स्थान:रामगढ़ झील, बगरू और सांगानेर
ठहरने के स्थान: उम्मेद हवेली होटल एंड रिजॉर्ट, रमाडा बाई विंडहैम जयपुर
कैसे पहुंचे: जयपुर दिल्ली और अन्य प्रमुख शहरों से हवाई, ट्रेन और सड़क मार्ग द्वारा अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।

8. चंडीगढ़

द सिटी ब्यूटीफुल - चंडीगढ़ - को भारत के सबसे खुशहाल शहर के रूप में प्रतिष्ठित किया गया है

Image Credit: Raakesh Blokhra for Wikimedia Commons

द सिटी ब्यूटीफुल – चंडीगढ़ – को भारत के सबसे खुशहाल शहर के रूप में प्रतिष्ठित किया गया है। इसकी आकर्षक सुंदरता और शानदार वास्तुकला इसे सर्दियों में दिल्ली के पास सबसे अच्छे अवकाश स्थलों में से एक बनाती है। बस एक सड़क यात्रा की दूरी पर, यह हर प्रकार के यात्रियों के लिए एक लोकप्रिय पलायन स्थल बन गया है। इसलिए, यदि आप अभी तक यहां नहीं आए हैं, तो आपको जल्द ही इसे देखना चाहिए।

दूरी: NH 1 के माध्यम से 244 किमी
समय: 4 घंटे
आकर्षण: रॉक गार्डन, सुखना झील, ज़ाकिर हुसैन रोज़ गार्डन, टॉवर ऑफ़ शैडोज़, ओपन हैंड स्मारक और छतबीर चिड़ियाघर
आस-पास देखने लायक अन्य स्थान: कसौली हिल्स, टिक्कर ताल, मोरनी हिल्स और पिंजौर
ठहरने के स्थान: होटल 6 चंडीगढ़ जीरकपुर, लेमन ट्री होटल
कैसे पहुंचे: चंडीगढ़ परिवहन के सभी साधनों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। इसका अपना एक हवाई अड्डा और एक रेलवे स्टेशन है जहां से दिल्ली से कई ट्रेनें चलती हैं। इसमें उत्कृष्ट सड़क कनेक्टिविटी भी है।

9. ऋषिकेश

ऋषिकेश सर्दियों में दिल्ली के पास घूमने की जगहें है

Image Credit: Vishal chand rajwar for Wikimedia Commons

भारत की साहसिक राजधानी, ऋषिकेश का सबसे अच्छा दौरा सर्दियों के महीनों में होता है। मध्यम जलवायु परिस्थितियाँ, आगंतुकों के लिए ऋषिकेश में बंजी जंपिंग, क्लिफ जंपिंग, फ्लाइंग फॉक्स और रिवर राफ्टिंग जैसी विभिन्न साहसिक गतिविधियों में शामिल होना आसान बनाती हैं। हालाँकि रातें और शामें ठंडी हैं, इसलिए ऊनी कपड़े ले जाना न भूलें। इस सर्द मौसम में तारों को निहारते समय अलाव जलाने की ज़रूरत होती है, जो दिसंबर में भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

दूरी: 242 किमी
समय: 6 घंटे
आकर्षण: बंजी जंपिंग, फ्लाइंग फॉक्स, क्लिफ जंपिंग और रिवर राफ्टिंग
आस-पास देखने लायक अन्य स्थान: हरिद्वार और देहरादून
ठहरने के स्थान: पाम ब्लिस रिसॉर्ट्स, डिवाइन गंगा कॉटेज
कैसे पहुंचे: ऋषिकेश पहुंचने के लिए बस से यात्रा करना सबसे सस्ता तरीका है। सबसे तेज़ तरीका दिल्ली हवाई अड्डे से जॉलीग्रांट हवाई अड्डे के लिए उड़ान पकड़ना है।

10. लैंसडाउन

लैंसडाउन सर्दियों में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है

Image Credit: Ravi krishnan gupta for Wikimedia Commons

दिल्ली से थोड़ा हटकर सप्ताहांत की छुट्टी पर, लैंसडाउन प्राकृतिक भव्यता और गढ़वाल राइफल्स की किंवदंतियों के साथ औपनिवेशिक आकर्षण को प्रदर्शित करता है। यह दिसंबर में दिल्ली से सबसे अच्छे सप्ताहांत स्थलों में से एक है, क्योंकि यहां बर्फबारी का जादू देखने को मिलता है। चूँकि यह एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल नहीं है, आप इस शीतकालीन वंडरलैंड के बीच शांतिपूर्ण समय का आनंद ले सकते हैं। इसके अलावा, यहां के कैफे भी अवश्य देखने लायक हैं!

दूरी: 260 किमी
समय: 7 घंटे
आकर्षण: सेना संग्रहालय, सेंट मैरी चर्च, और टिप एंड टॉप
आस-पास देखने लायक अन्य स्थान: देहरादून, मसूरी और कालागढ़ टाइगर रिजर्व
ठहरने के स्थान: होटल रेविन पैलेस, द अल्पाइन रिज़ॉर्ट
कैसे पहुंचे: दिल्ली से लैंसडाउन के निकटतम रेलवे स्टेशन कोटद्वार तक दो ट्रेनें चलती हैं। दिल्ली से ड्राइव करने में लगभग 7 से 8 घंटे लगते हैं।

11. जिम कॉर्बेट राष्ट्रीय उद्यान

सर्दियों में दिल्ली के पास घूमने की जगहें जिम कॉर्बेट राष्ट्रीय उद्यान है

Image Credit: Soumyajit Nandy for Wikimedia Commons

भारत के सबसे प्रसिद्ध और सर्वश्रेष्ठ राष्ट्रीय उद्यानों में से एक, जिम कॉर्बेट पार्क दिल्ली के पास ताजगी भरे पल बिताने के लिए एक सुंदर जगह है। भले ही आप उन लोगों में से नहीं हैं जो जंगल सफारी पर जाना चाहते हैं, जिम कॉर्बेट पार्क के आरामदायक रिसॉर्ट्स में एक आरामदायक प्रवास आपको भीतर से तरोताजा कर देगा। इस जगह का पता लगाने के लिए आपको बस एक सप्ताहांत की आवश्यकता है!

दूरी: 250 किमी
समय: 6.5 घंटे
आकर्षण: टाइगर्स, कॉर्बेट झरना, और गर्जिया देवी मंदिर
आस-पास देखने लायक अन्य स्थान: नैनीताल और लैंसडाउन
ठहरने के स्थान: रेजेंटा रिज़ॉर्ट तारिका, ले रोई कॉर्बेट
कैसे पहुंचे: कॉर्बेट पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका रेल मार्ग है। निकटतम रेलवे स्टेशन पार्क से 12 किमी दूर है और दिल्ली के स्टेशनों से सीधे जुड़ा हुआ है।

12. सरिस्का टाइगर रिजर्व

राजस्थान के अलवर जिले में स्थित, सरिस्का राष्ट्रीय उद्यान या टाइगर रिजर्व दुनिया का पहला राष्ट्रीय उद्यान था

Image Credit: Rprishi for Wikimedia Commons

राजस्थान के अलवर जिले में स्थित, सरिस्का राष्ट्रीय उद्यान या टाइगर रिजर्व दुनिया का पहला राष्ट्रीय उद्यान था जिसने बाघों को सफलतापूर्वक स्थानांतरित किया था। यदि आप वन्यजीव प्रेमी हैं, तो बाघों के अलावा, आप तेंदुए, सियार, सांभर और हनुमान लंगूर आदि को देखने की उम्मीद कर सकते हैं। जंगल के अलावा, यहां कई दिलचस्प जगहें हैं जैसे सरिस्का पैलेस जो कभी अलवर के राजाओं का शिकारगाह था।

दूरी: 203 किमी
समय: 5 घंटे
आकर्षण: सरिस्का पैलेस, पांडुपोल हनुमानजी मंदिर, नीलकंठ का मंदिर और कांकवाड़ी किला
आस-पास देखने लायक अन्य स्थान: जयपुर
ठहरने के स्थान: गुलमोहर सरिस्का रिज़ॉर्ट, जंगल कैंप सरिस्का
कैसे पहुंचे: सरिस्का भारत के सभी प्रमुख शहरों को रेल मार्ग से जोड़ता है। पार्क का निकटतम रेलवे स्टेशन अलवर रेलवे स्टेशन है। पार्क सड़क मार्ग से भी अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। अलवर के लिए नियमित रूप से सीधी बसें हैं।

13. हस्तिनापुर

हस्तिनापुर सर्दियों में दिल्ली के पास घूमने की जगहें में से एक है

Image Credit: Pratyk321 for Wikimedia Commons

महाभारत के महाकाव्य का एक अभिन्न अंग होने के अलावा, जिसे समय के साथ कई टेलीविजन श्रृंखलाओं में भी बनाया गया है, यह स्थान दिल्ली से बहुत दूर नहीं है, केवल 155 किलोमीटर की दूरी पर है। बोर्ड पर विभिन्न मंदिरों के लिए जाना जाने वाला यह स्थान विविध प्रकार के वन्यजीवों का समर्थन करने के लिए भी प्रसिद्ध है और आप निश्चित रूप से यहां स्थित वन्यजीव अभयारण्य में कई प्रजातियों को देख सकते हैं!

दूरी: ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे के माध्यम से 155 किलोमीटर
समय: 3 घंटे 31 मिनट
आकर्षण: पांडेश्वर महादेव मंदिर, जंबूद्वीप जैन मंदिर और हस्तिनापुर वन्यजीव अभयारण्य
ठहरने के स्थान: होटल पार्क रेजीडेंसी, सीधी रॉयल कैसल
कैसे पहुंचे: हस्तिनापुर की सबसे आरामदायक यात्रा बस है। आप किसी भी सरकारी या निजी बस में जा सकते हैं।

सर्दियों में 500 किमी के भीतर दिल्ली के पास घूमने की जगहें

यहां 5000 किमी या उससे अधिक के दायरे में स्थित सभी हिल स्टेशनों और गंतव्यों का एक मिश्रित समूह है। निम्नलिखित स्थानों की जाँच करें और इनमें से किसी एक पर एक आकर्षक सप्ताहांत अवकाश की योजना बनाएं।

14. मनाली

सर्दियों में जनवरी में दिल्ली के पास 500 किमी के दायरे में घूमने के लिए मनाली सबसे अच्छी जगहों में से एक है

Image Credit: Ivishalbhutani for Wikimedia Commons

सर्दियों में जनवरी में दिल्ली के पास 500 किमी के दायरे में घूमने के लिए मनाली सबसे अच्छी जगहों में से एक है और सबसे अच्छी बात यह है कि आप रात भर की यात्रा पर यहां पहुंच सकते हैं। चारों ओर देवदार के पेड़ों के साथ बर्फ से ढके ऊंचे पहाड़ों के दृश्यों का आनंद लें। चाहे गर्मी हो या सर्दी, मनाली जैसी जगह का आकर्षण कभी कम नहीं होता। दरअसल, सर्दियों में आपको एक अलग ही नजारा देखने को मिलता है।

दूरी: 537 किमी
समय: 13-14 घंटे
आकर्षण: हडिम्बा देवी मंदिर, माल रोड, वशिष्ठ स्नान, मणिकरण
आस-पास देखने लायक अन्य स्थान: सोलंग वैली, कसोल
ठहरने के स्थान: सन पार्क रिज़ॉर्ट, द ऑर्चर्ड ग्रीन्स रिज़ॉर्ट और स्पा
कैसे पहुंचे: मनाली पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका बस है जिसमें लगभग 13 घंटे लगते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप अंबाला कैंट के लिए बस ले सकते हैं और फिर मनाली के लिए राज्य परिवहन की बस ले सकते हैं।

15. ओरछा

सर्दियों में दिल्ली के पास घूमने की जगहें में से एक ओरछा है

Image Credit: Jean-Pierre Dalbéra for Wikimedia Commons

ओरछा एक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है जो अपने ऐतिहासिक मंदिरों और अवशेषों के लिए जाना जाता है। ओरछा की प्रत्येक साइट आपके इंस्टाग्राम पर डालने योग्य है। यह शहर मध्य प्रदेश में बेतवा नदी के किनारे स्थित है। तो, आप पानी पर एक अनोखी नाव की सवारी का आनंद ले सकते हैं। यहां एक वन्यजीव अभयारण्य भी है जहां आप वन्यजीव सफारी का आनंद ले सकते हैं। दिल्ली से ओरछा पहुंचना बहुत आसान है। बस झाँसी तक ट्रेन लें और ओरछा के लिए टैक्सी या ऑटो किराये पर लें।

दूरी: 498 किमी
समय: 10 घंटे
आकर्षण: ओरछा किला, चतुर्भुज मंदिर, राजा महल
आस-पास देखने लायक अन्य स्थान: झाँसी
ठहरने के स्थान: एमपीटी बेतवा रिट्रीट, ओरछा, फागुन हवेली ओरछा
कैसे पहुंचे: ओरछा परिवहन के प्रमुख साधनों – सड़क, रेल और हवाई मार्ग से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। निकटतम रेलवे स्टेशन झाँसी है जो ओरछा से 13 किमी दूर स्थित है।

16. शिमला

पहाड़ों की रानी एक हिल स्टेशन और एक शहर का दोहरा लाभ प्रदान करती है

Image Credit: UnpetitproleX for Wikimedia Commons

पहाड़ों की रानी एक हिल स्टेशन और एक शहर का दोहरा लाभ प्रदान करती है। हालाँकि यह शहर दुनिया भर के पर्यटकों से भरा हुआ है, स्कीइंग और आइस-स्केटिंग विकल्प सर्दियों के मौसम में दिल्ली के पास घूमने के लिए शीर्ष स्थानों की सूची में इसकी उपस्थिति सुनिश्चित करते हैं। जनवरी में बर्फबारी अपने सबसे अच्छे स्तर पर होती है और यही कारण है कि जनवरी में दिल्ली के पास घूमने के लिए यह शहर सबसे पसंदीदा जगहों में से एक है। यहां ढेर सारी तस्वीरें क्लिक करना सुनिश्चित करें!

दूरी: NH 1 और NH 22 के माध्यम से 344 किमी
समय: 6 घंटे 50 मिनट
आकर्षण: ओपन एयर आइस स्केटिंग रिंक, राज्य संग्रहालय, मॉल रोड, काली बाड़ी मंदिर और शिमला-कालका टॉय ट्रेन
आस-पास देखने के लिए अन्य स्थान: स्कीइंग के लिए नारकंडा और कुफरी, स्कॉटिश रेड डियर वॉक के लिए चैल, गर्म झरनों के लिए तत्तापानी, और नवंबर में आयोजित होने वाले अंतर्राष्ट्रीय लवी मेले के लिए रामपुर
ठहरने के स्थान: समिट ले रोयाल होटल, शिमला हेवन्स रिज़ॉर्ट
कैसे पहुंचे: शिमला पहुंचने के लिए, दिल्ली से चंडीगढ़ और फिर एचआरटीसी से शिमला तक ट्रेन लेनी होगी।

17. अजमेर

अजमेर सर्दियों में दिल्ली के पास घूमने की जगहें में से एक है

Image Credit: Shahrukhalam334 for Wikimedia Commons

सर्दियों में दिल्ली में घूमने के लिए अजमेर सबसे अच्छी जगहों में से एक है, भले ही आप धार्मिक प्रवृत्ति के न हों। हालाँकि यह अपनी दरगाह के लिए प्रसिद्ध हो सकता है, लेकिन इस शहर में आपको देने और देने के लिए और भी बहुत कुछ है। अपनी अगली यात्रा में शहर की एक यादगार शाम के लिए किले और अन्य लोकप्रिय झीलों का भ्रमण अवश्य करें।

दूरी: NH 8 के माध्यम से 416 किमी
समय: 7 घंटे; हालाँकि, ट्रैफ़िक न होने की स्थिति में, इसमें केवल 6 घंटे लग सकते हैं
आकर्षण: अजमेर शरीफ दरगाह, तारागढ़ किला, अढ़ाई दिन का झोंपड़ा, आना सागर झील और फॉय सागर झील
ठहरने के स्थान: होटल अजमेर इन, ग्रैंड ज़ेनिया
कैसे पहुंचे: अजमेर पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका सड़क मार्ग और रेलवे है। अजमेर जंक्शन दिल्ली सहित प्रमुख शहरों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है।

18. ग्वालियर

ग्वालियर, जो दिल्ली से दूर स्थित शीतकालीन स्थलों में से एक है

Image Credit: YashiWong for Wikimedia Commons

ग्वालियर, जो दिल्ली से दूर स्थित शीतकालीन स्थलों में से एक है, पर उत्तर भारत के कई प्रमुख राज्यों के अधीन शासन किया गया है। इनमें तोमर, मुगल, मराठा और सिंधिया शामिल हैं। वैदिक युग से जुड़े इतिहास के साथ, ग्वालियर में कला और संस्कृति की समृद्ध विरासत है। भारतीय शास्त्रीय संगीत में इसका योगदान उल्लेखनीय है। इसमें कोई शक नहीं कि यह दिसंबर में दिल्ली के पास घूमने की जगहों में से एक है।

दूरी: ताज एक्सप्रेस हाईवे/यमुना एक्सप्रेसवे के माध्यम से 350 किमी
समय: 6 घंटे
आकर्षण: ग्वालियर किला, तानसेन का मकबरा, गौस मोहम्मद का मकबरा, सिंधिया की छतरियां, जय विलास महल, विवस्वान सूर्य मंदिर, तेली का मंदिर और ग्वालियर चिड़ियाघर
आस-पास देखने लायक अन्य स्थान: कूनो राष्ट्रीय उद्यान, बटेश्वर, और चंबल नदी अभयारण्य
ठहरने के स्थान: रामया होटल, होटल एमके विवांता
कैसे पहुंचे: दिल्ली से ट्रेन द्वारा सीधे ग्वालियर पहुंचा जा सकता है। इस दूरी को तय करने में लगभग 2 घंटे का समय लगता है।

19. सवाई माधोपुर

सर्दियों में दिल्ली के पास घूमने की जगहें में से एक सवाई माधोपुर है

Image Credit: Harshvardhanrai0905 for Wikimedia Commons

यदि आप दिल्ली में रहते हैं तो रणथंभौर किला जैसे अपने विशाल किलों और रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान के जंगल से मंत्रमुग्ध करते हुए, सवाई माधोपुर सर्दियों में आराम करने के लिए एक सुंदर जगह है। इसलिए, जब आप अभी भी दिल्ली से सर्दियों की छुट्टियों की योजना बना रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इसे शामिल करें क्योंकि यह आपको देश के गौरवशाली अतीत और समृद्ध संस्कृति से रूबरू कराता है।

दूरी: 375 किमी
समय: 8 घंटे
आकर्षण: रणथंभौर किला, रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान और जोगी महल
आस-पास देखने लायक अन्य स्थान:अजमेर, जोधपुर, जयपुर, ग्वालियर
ठहरने के स्थान: टाइगर मचान रिज़ॉर्ट, होटल रणथंभौर नेशनल रिज़ॉर्ट
कैसे पहुंचे: सवाई माधोपुर पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका ट्रेन है। दिल्ली सहित प्रमुख शहरों से नियमित ट्रेनें हैं।

20. औली

सर्दियों में दिल्ली के पास छुट्टियाँ बिताने की सबसे अच्छी जगहों में से एक, औली है

Image Credit: Mandeep Thander for Wikimedia Commons

सर्दियों में दिल्ली के पास छुट्टियाँ बिताने की सबसे अच्छी जगहों में से एक, औली वास्तव में इस मौसम में देखने लायक स्वर्ग है। चारों ओर बर्फ से ढका हुआ, यह प्रचुर अनुभव प्रदान करता है। चाहे आप साहसी हों और शांति चाहने वाले हों, यह हिल स्टेशन निश्चित रूप से आपको कभी निराश नहीं करेगा। स्कीइंग, स्लेजिंग और ट्रैकिंग यहां करने के लिए शीर्ष चीजों में से कुछ हैं।

दूरी: 365 किमी
समय: 10 घंटे
आकर्षण: गुरसो बुग्याल, जोशीमठ, क्वानी बुग्याल और त्रिशूल चोटी
आस-पास देखने लायक अन्य स्थान: भवाली, बिनसर और कौसानी
ठहरने के स्थान: ब्लू पोपी रिसॉर्ट्स, होटल माउंट व्यू एनेक्सी
कैसे पहुंचे: औली पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप ऋषिकेश के लिए बस लें और फिर टैक्सी/निजी कैब किराए पर लें या राज्य परिवहन की बसों में सवार हों। औली का निकटतम रेलवे स्टेशन भी ऋषिकेश में है।

21. मुक्तेश्वर

सर्दियों में दिल्ली के पास घूमने की जगहें में से एक मुक्तेश्वर है

Image Credit: Itsmeehul for Wikimedia Commons

उत्तराखंड के नैनीताल जिले में स्थित, मुक्तेश्वर सर्दियों के मौसम में घूमने के लिए एक अनोखी जगह है। अपने प्रियजनों के साथ इस जगह का भ्रमण करने के लिए आपको केवल एक सप्ताहांत की आवश्यकता है। बागों और हिमालय के अद्भुत दृश्य निश्चित रूप से आपको आश्चर्यचकित कर देंगे। कुछ जगहें जिन्हें आपको यहां अवश्य देखना चाहिए वे हैं मुक्तेश्वर बांध और मेथोडिस्ट चर्च।

दूरी: 330 किमी
समय: 9 घंटे
आकर्षण: मुक्तेश्वर बांध, मेथोडिस्ट चर्च, सनसेट पॉइंट और रिन्यूएबल पार्क
आस-पास देखने लायक अन्य स्थान: रानीखेत, सीताबनी मंदिर और कौसानी
ठहरने के स्थान: ओजस्वी हिमालयन रिज़ॉर्ट, मिस्टिक इन
कैसे पहुंचे: सड़क नेटवर्क मुक्तेश्वर तक पहुंचने के लिए सुविधाजनक यात्रा प्रदान करता है। दिल्ली और काठगोदाम के बीच लक्जरी बसें चलती हैं। निकटतम रेलवे स्टेशन काठगोदाम है और मुक्तेश्वर का निकटतम हवाई अड्डा पंतनगर में स्थित है।

22. उदयपुर

सर्दियों में दिल्ली के पास घूमने की जगहें में से एक उदयपुर है

Image Credit: Geri for Wikipedia

उदयपुर राजस्थान का एक खूबसूरत महल शहर है जो कई कारणों से जाना और प्रसिद्ध है। बड़ी संख्या में आकर्षणों की मेजबानी और राज्य की समृद्ध विरासत को दर्शाते हुए, यहां देखने के लिए बहुत सारी चीजें हैं। जटिल रूप से विस्तृत वास्तुकला और अन्य स्थान जो अभी भी इतिहास रखते हैं, इस शहर को सर्दियों के दौरान दिल्ली के पास घूमने के लिए आदर्श स्थानों में से एक बनाते हैं।

दूरी: 663 किमी
समय: 11 घंटे 40 मिनट
आकर्षण: सिटी पैलेस, जगदीश मंदिर, सहेलियन-की-बाड़ी
आस-पास घूमने लायक अन्य स्थान: चित्तौड़गढ़, जयपुर, जोधपुर
ठहरने के स्थान: होटल उदयगढ़, द अनंता
कैसे पहुंचे: दिल्ली से उदयपुर के लिए सीधी ट्रेनें हैं और न्यूनतम समय 12 घंटे है। सबसे तेज़ माध्यम है फ्लाइट बुक करके यात्रा करना।

23. चित्तौड़गढ़

चित्तौड़गढ़ सर्दियों में दिल्ली के पास घूमने की जगहें है

Image Credit: Ssjoshi111 for Wikipedia

चित्तौड़गढ़ अपनी जीवंत और समृद्ध विरासत और अमर लोककथाओं के लिए जाना जाता है जो हर गुजरती सड़क पर सुनाई देती हैं। अभी भी अपनी राजसी महिमा को बरकरार रखते हुए, यहां खूबसूरत किले, गढ़ और खंडहर हैं जो अतीत की कहानियों को सामने लाते हैं और आंखों को सुकून देने का दावा भी करते हैं। यह सर्दियों में दिल्ली के पास घूमने के लिए सबसे अच्छी ऑफबीट जगहों में से एक है।

दूरी: 579 किमी
समय: 10 घंटे 50 मिनट
आकर्षण: विजय स्तंभ, गौ मुख कुंड, मीरा मंदिर
आस-पास घूमने लायक अन्य स्थान: उदयपुर, जोधपुर, जयपुर
ठहरने के स्थान: कैसल बिजयपुर, द एलिगेंस रिज़ॉर्ट
कैसे पहुंचे: दिल्ली से चित्तौड़गढ़ तक सीधी रेल कनेक्टिविटी है। हालाँकि, आप सड़क यात्रा का विकल्प भी चुन सकते हैं या यदि आपके पास समय की कमी है, तो आप चित्तौड़गढ़ से 90 किमी दूर स्थित महाराणा प्रताप हवाई अड्डे के लिए उड़ान बुक कर सकते हैं।

24. खजुराहो

खजुराहो सर्दियों में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है

Image Credit: Paul Mannix for Wikipedia

जो लोग प्राचीन विरासत को देखना पसंद करते हैं, उनके लिए खजुराहो घूमने और कुछ शानदार मंदिरों को देखने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। खजुराहो एक छोटा सा शहर है जो मध्य प्रदेश के बुन्देलखंड क्षेत्र में स्थित है। भारतीय वास्तुकला और संस्कृति के शानदार काम को प्रदर्शित करते हुए, दीवार पर खूबसूरत नक्काशी की गई है जो देखने लायक है।

दूरी: 655 किमी
समय: 12 घंटे 11 मिनट
आकर्षण: चतुर्भुज मंदिर, लक्ष्मण मंदिर, कंदरिया महादेव मंदिर
आस-पास घूमने लायक अन्य स्थान: ग्वालियर, झाँसी, भोपाल
ठहरने के स्थान: होटल इसाबेल पैलेस, मुख्यालय खजुराहो
कैसे पहुंचे: नई दिल्ली से खजुराहो के लिए एक नियमित ट्रेन है और दूरी तय करने में लगभग 11 घंटे लगते हैं।

25. पचमढ़ी

सर्दियों में दिल्ली के पास घूमने की जगहें में से एक पचमढ़ी है

Image Credit: Twinkle Bhaisare for Wikimedia Commons

पचमढ़ी मध्य प्रदेश में स्थित एकमात्र हिल स्टेशन है और इसे सतपुड़ा पर्वतमाला की रानी भी कहा जाता है। 1,067 फीट की ऊंचाई पर स्थित यह स्थान विभिन्न प्राचीन गुफाओं और सुंदर स्मारकों का मिश्रण है। यह जगह सर्दियों में दिल्ली के आसपास घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

दूरी: 914 किमी
समय: 17 घंटे 31 मिनट
आकर्षण: श्री पंच पांडव गुफाएँ, मधुमक्खी जलप्रपात, अप्सरा विहार
आस-पास घूमने लायक अन्य स्थान: हांडी खोह, डचेस फॉल्स, सतपुड़ा राष्ट्रीय उद्यान
ठहरने के स्थान: एमपीटी चंपक बंगला, होटल राजविहार
कैसे पहुंचे: पचमढ़ी पहुंचने के लिए आपको पिपरिया उतरना होगा। इस स्थान का निकटतम हवाई अड्डा भोपाल में है, जो 195 किमी दूर स्थित है।

26. रूद्रप्रयाग

सर्दियों में दिल्ली के पास घूमने की जगहें में से एक रूद्रप्रयाग है

Image Credit: Vvnataraj for Wikimedia Commons

रुद्रप्रयाग काफी प्रसिद्ध स्थल है जो आमतौर पर अलकनंदा और मंदाकिनी के संगम की भूमि के रूप में जाना जाता है। धार्मिक रूप से काफी महत्वपूर्ण, यह एक शांतिपूर्ण शहर है जो हरे-भरे पहाड़ों से सुशोभित है और तीर्थयात्री लगभग पूरे वर्ष इस स्थान पर आते हैं।

दूरी: 384 किमी
समय: 10 घंटे 26 मिनट
आकर्षण: रुद्रप्रयाग संगम, कोटेश्वर महादेव, हरियाली देवी मंदिर
आस-पास घूमने लायक अन्य स्थान: केदारनाथ मंदिर, अगस्तमुनि, चोपता
ठहरने के स्थान: होटल गोविंद, शिवानंदी रिवर लॉज
कैसे पहुंचे: जॉली ग्रांट हवाई अड्डा रुद्रप्रयाग का निकटतम हवाई अड्डा है और दैनिक उड़ानों के साथ दिल्ली से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। यहां से आपको गंतव्य तक पहुंचने के लिए आसानी से टैक्सियां ​​मिल जाती हैं। कोई बस यात्रा का विकल्प भी चुन सकता है।

27. मथुरा

 सर्दियों में दिल्ली के पास घूमने की जगहें में से एक मथुरा है

Image Credit: aman sharma for Wikimedia Commons

जनवरी में दिल्ली के पास घूमने के लिए मथुरा सबसे अच्छी जगहों में से एक है क्योंकि यह दिल्ली से केवल 3 घंटे की ड्राइव पर है, इसका श्रेय यमुना-एक्सप्रेस हाईवे को जाता है। एक मंदिर से दूसरे मंदिर तक जाते समय भगवान कृष्ण का आशीर्वाद लेकर अपने वर्ष की शुरुआत करें। भगवान कृष्ण के जन्मस्थान के दर्शन करें और गोवर्धन पर्वत की परिक्रमा करें। सर्दियों के मौसम में मथुरा के विशेष पेडल और गर्म कचौरी का आनंद लें।

दूरी: 183 किमी
समय: 3 घंटे 30 मिनट
आकर्षण: श्री कृष्ण बलराम मंदिर, गोवर्धन पर्वत, कृष्ण का जन्मस्थान
ठहरने के स्थान: होटल ब्रिजवासी रॉयल, ऑड्रा होटल्स द्वारा डिवाइनिटी, ट्रीबो ट्रिप पनाश
कैसे पहुंचे: आप अपनी कार को यमुना एक्सप्रेस हाईवे पर चला सकते हैं और मथुरा की सड़क यात्रा का आनंद ले सकते हैं। दिल्ली और मथुरा के बीच कई बसें चलती हैं।

28. नैनीताल

जनवरी में घूमने के लिए नैनीताल दिल्ली के पास सबसे अच्छी जगहों में से एक है

Image Credit: Sanjoy for Wikimedia Commons

यदि आप ठंडे मौसम का आनंद लेते हैं तो जनवरी में घूमने के लिए नैनीताल दिल्ली के पास सबसे अच्छी जगहों में से एक है। दिसंबर में हुई ताजा बर्फबारी से जनवरी के महीने में नैनीताल बर्फ की चमक से ढका रहता है। इसलिए, यदि आप बर्फ और ठंडे मौसम का आनंद लेना चाहते हैं, तो नैनीताल यात्रा के लिए अपना बैग पैक कर लें। हालाँकि, सर्दियों के मौसम में कोहरे और धुंध के कारण आप केबल-कार की सवारी का आनंद नहीं ले पाएंगे।

दूरी: 296 किमी
समय: 7 घंटे
आकर्षण: नैनी झील, जीबी पंत हाई एल्टीट्यूड चिड़ियाघर
ठहरने के स्थान: नैनी रिट्रीट, लेकहाउस होमस्टे नैनीताल, शेवरॉन फेयरहेवन
कैसे पहुंचे: हलद्वानी तक ट्रेन या बस लें और फिर कार से नैनीताल तक पहुंचें। आपको मार्ग पर रात भर वोल्वो बसें मिलेंगी। रूट पर शताब्दी और राजधानी भी चलती हैं।

29. कसौली

कसौली सर्दियों में दिल्ली के पास घूमने की जगहें में से एक है

Image Credit: Harvinder Chandigarh for Wikimedia Commons

कसौली चंडीगढ़ से कुछ ही घंटों की दूरी पर है जहां आप सर्दियों में रिसॉर्ट ले सकते हैं। इसके हरे-भरे दृश्य और शांति इंद्रियों और आत्मा को सुखदायक बनाते हैं, जो इसे फरवरी में दिल्ली के पास घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक बनाती है। शिमला जाने के बजाय, आप कसौली जा सकते हैं और एक शांतिपूर्ण छुट्टी के लिए आलीशान रिसॉर्ट्स में से एक में रुक सकते हैं।

दूरी: 287 किमी
समय: 6 घंटे
आकर्षण: मॉल रोड, सनसेट पॉइंट, गिल्बर्ट ट्रेल
ठहरने के स्थान: कसौली रिज़ॉर्ट, आउल्स नेस्ट विला, कसौली कैसल रिज़ॉर्ट
कैसे पहुंचे: आप दिल्ली से चंडीगढ़ तक ट्रेन या बस ले सकते हैं और फिर कसौली जाने के लिए एक निजी टैक्सी किराए पर ले सकते हैं। आप दिल्ली से सड़क यात्रा भी कर सकते हैं क्योंकि इसमें केवल छह घंटे लगते हैं।

30. फ़तेहपुर सीकरी

आगरा से कुछ किलोमीटर दूर फ़तेहपुर सीकरी का चक्कर भी लगाना चाहिए

Image Credit: Ashish Tiwari for Wikimedia Commons

अगर आप आगरा जा रहे हैं तो आपको आगरा से कुछ किलोमीटर दूर फ़तेहपुर सीकरी का चक्कर भी लगाना चाहिए। यह जगह आपको इतिहास में वापस ले जाएगी और आपकी इतिहास की किताबों के उन अध्यायों को ताज़ा कर देगी। प्राचीन चमत्कार देखें और मुगल वास्तुकला की प्रशंसा करें। उस स्थान के बारे में अधिक दिलचस्प जानकारी जानने के लिए एक गाइड किराए पर लें।

दूरी: 238 किमी
समय:5 घंटे
आकर्षण: बुलंद दरवाजा, सलीम चिश्ती का मकबरा, जोधा बाई का महल, जामा मस्जिद
ठहरने के स्थान: होटल गोवर्धन टूरिस्ट कॉम्प्लेक्स, होटल सनसेट व्यू गेस्ट हाउस, प्राइड कदंब कुंज रिज़ॉर्ट भरतपुर
कैसे पहुंचे: आप दिल्ली से आगरा तक बस या ट्रेन ले सकते हैं। फ़तेहपुर सीकरी के लिए स्थानीय बस या टैक्सी में बैठें। आगरा में बस स्टॉप या रेलवे स्टेशन पर आपको शेयर्ड कैब मिल जाएंगी।

31. पुष्कर

जनवरी में दिल्ली के पास घूमने के लिए पुष्कर सबसे रोमांचक स्थानों में से एक है

Image Credit: SINHA for Wikimedia Commons

जनवरी में दिल्ली के पास घूमने के लिए पुष्कर सबसे रोमांचक स्थानों में से एक है क्योंकि मेले में भाग लेने आई अधिकांश भीड़ वापस चली जाती है। सर्दियों में रेगिस्तान शानदार दिखता है और धूप सुखद लगती है। आप झील के किनारे घंटों बैठ सकते हैं और सावित्री देवी मंदिर तक रोपवे की सवारी भी कर सकते हैं।

दूरी: 419 किमी
समय: 8 घंटे
आकर्षण: पुष्कर झील, भगवान ब्रह्मा मंदिर, सावित्री देवी मंदिर, बाजार, रंगजी मंदिर
ठहरने के स्थान: पुष्कर रिसॉर्ट्स, ज़ोस्टेल पुस्कर, होटल पुष्कर लिगेसी
कैसे पहुंचे: नई दिल्ली से पुष्कर के लिए निजी वोल्वो बसें हैं जो रात भर चलती हैं। आप अजमेर तक ट्रेन भी ले सकते हैं और फिर पुष्कर पहुंचने के लिए स्थानीय बस से यात्रा कर सकते हैं।

32. मसूरी

सर्दियों में दिल्ली के पास घूमने की जगहें में से एक मसूरी है

Image Credit: Umangranaphotoghrapher for Wikimedia Commons

जनवरी में मसूरी को दिल्ली के पास घूमने के लिए सबसे पसंदीदा जगहों में से एक बनाता है बर्फ और ठंडा मौसम। लोग बर्फ का आनंद लेने आते हैं, हालांकि महीना बढ़ने के साथ बर्फबारी की संभावना कम है। सर्द मौसम गर्म मैगी और गरमागरम मोमोज को और भी स्वादिष्ट बना देता है। अगर साफ़ धूप वाला दिन हो तो मॉल रोड पर टहलें और पहाड़ों के साफ़ नज़ारे का आनंद लें।

दूरी: 287 किमी
समय: 7 घंटे
आकर्षण: मॉल रोड, कंपनी गार्डन, केम्प्टी फॉल्स, मसूरी झील, लेक मिस्ट
ठहरने के स्थान: फॉर्च्यून रिज़ॉर्ट ग्रेस मसूरी, वाइल्डफ्लावर कॉटेज, अमारा द हाई वॉल्स
कैसे पहुंचे: आप देहरादून तक बस या ट्रेन ले सकते हैं और फिर मसूरी तक टैक्सी ले सकते हैं। यह देहरादून से सिर्फ आधे घंटे की दूरी पर है। नई दिल्ली से रात्रिकालीन बसें और ट्रेनें उपलब्ध हैं।

33. जैसलमेर

जनवरी में घूमने के लिए जैसलमेर दिल्ली के पास सबसे अनुकूल जगहों में से एक है

Image Credit: Karanchawla30 for Wikimedia Commons

जनवरी में घूमने के लिए जैसलमेर दिल्ली के पास सबसे अनुकूल जगहों में से एक है। यह दिल्ली से थोड़ा दूर है लेकिन थार के खूबसूरत परिदृश्य को देखते हुए यह इसके लायक है। यदि सर्दी नहीं तो रेगिस्तान की यात्रा का सबसे अच्छा समय कब होगा? जैसलमेर में रेगिस्तानी सफारी का आनंद लें और सूरज की अच्छाइयों का आनंद लें। हालाँकि, रात में ठंड होती है। तो, दिल्ली के पास सर्दियों में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक पर एक अद्भुत छुट्टी बिताने के लिए तैयार रहें।

दूरी: 781 किमी
समय: 14 घंटे
आकर्षण: जैसलमेर किला, पटवों की हवेली, गडीसर झील, सालम सिंह की हवेली, डेजर्ट सफारी कैंप, भारत-पाक सीमा
ठहरने के स्थान: जैसलमेर मैरियट रिज़ॉर्ट एंड स्पा, ज़ोस्टेल, होटल रॉयल हवेली
कैसे पहुंचे: आप नई दिल्ली से जोधपुर तक ट्रेन या फ्लाइट ले सकते हैं और फिर गाड़ी से जैसलमेर पहुंच सकते हैं।

34. अमृतसर

सर्दियों में दिल्ली के पास घूमने की जगहें में से एक अमृतसर है

Image Credit: Shubhashish for Wikimedia Commons

अगर आप वाकई सर्दियों में सैर करना चाहते हैं तो आपको अमृतसर जाना चाहिए। यह फरवरी में दिल्ली के पास घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। स्वर्ण मंदिर हर मौसम में आकर्षक दिखता है। अब जब करतारपुर गलियारा खुला है, तो आप एक दिन निकालकर गुरुद्वारा भी जा सकते हैं। वाघा बॉर्डर पर जाना और देशभक्ति का आनंद लेना न भूलें। दिल्ली के पास सर्दियों में घूमने के लिए इन जगहों की यात्रा पर मसालेदार अमृतसरी कुल्चे का स्वाद लेना जरूरी है।

दूरी: 448 किमी
समय: 8 घंटे
आकर्षण: स्वर्ण मंदिर, जलियांवाला बाग, दुर्गियाना मंदिर, वाघा बॉर्डर, अकाल तख्त
ठहरने के स्थान: रंजीत का स्वासा, मैरियट द्वारा फेयरफील्ड, रेडिसन द्वारा पार्क इन
कैसे पहुंचे: दिल्ली और अमृतसर के बीच कई ट्रेनें चलती हैं। आप नई दिल्ली से अमृतसर के लिए उड़ान भी ले सकते हैं।

35. कसोल

सर्दियों में दिल्ली के पास घूमने की जगहें में से एक कसोल है

Image Credit: BenSalo for Wikimedia Commons

अगर आप नए साल पर कसोल जाने से चूक गए हैं तो परेशान न हों। आप इस जगह पर जनवरी में कभी भी जा सकते हैं। हालाँकि, यह ठंडा, ठंडा और बर्फ से भरा होगा। बर्फबारी के कारण सभी ट्रैकिंग और पैदल यात्रा मार्ग बंद हो जाएंगे लेकिन आप आसपास के गांव का भ्रमण कर सकते हैं। आकर्षक कैफे में जाएँ और पहाड़ों में मैगी के साथ गर्म चाय का आनंद लें। यह दिल्ली के निकट सर्दियों में घूमने के लिए सबसे प्रसिद्ध स्थानों में से एक है।

दूरी: 517 किमी
समय: 12 घंटे
आकर्षण: ग्रहण स्ट्रीट, मलाणा, तोश, कल्गा-पुल्गा
ठहरने के स्थान: द हॉस्टलर्स, ठाकुर कॉटेज होमस्टे, कसोल हिल कैंप और कॉटेज
कैसे पहुंचे: नई दिल्ली और मनाली के बीच रात भर बसें चलती हैं। भुंतर में बसें रुकती हैं। यहां से आगे के लिए आपको टैक्सी पकड़नी होगी।

36. धर्मशाला

धर्मशाला सर्दियों में दिल्ली के पास घूमने की जगहें में से एक है

Image Credit: Harvinder Chandigarh for Wikimedia Commons

अगर आपको ठंडा मौसम पसंद है तो धर्मशाला पहाड़ों में एक और जगह है जहां आप जा सकते हैं। जनवरी में इस जगह पर जाने का फायदा यह है कि इन महीनों में आपको यहां ज्यादा भीड़ नहीं मिलेगी। यह दिल्ली के निकट सर्दियों में घूमने के लिए सबसे प्रसिद्ध स्थानों में से एक है। सबसे सर्द मौसम और गर्म चॉकलेट के बीच ढेर सारी यादें संजोने के लिए अपनी यात्रा की योजना बनाएं।

दूरी: 474 किमी
समय: 10 घंटे
आकर्षण: तिब्बत संग्रहालय, नामग्याल मठ, दलाई लामा मंदिर, त्रिउंड ट्रेक, भागसू झरना, द पॉश होटल
ठहरने के स्थान: पिंक हाउस, बैकपैकर इन,
कैसे पहुंचे: नई दिल्ली से धर्मशाला के लिए रात भर की बस लें।

दिल्ली के पास असंख्य शीतकालीन स्थलों के साथ, दिल्लीवासियों को मेट्रो में जीवन की हलचल से दूर एक शानदार सप्ताहांत मिलना सुनिश्चित हो सकता है। हमें समूह में से अपनी पसंद बताएं। लेकिन उससे पहले, एक ताज़ा सप्ताहांत की छुट्टी के लिए दिल्ली की यात्रा की योजना बनाएं।

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Pexels

दिल्ली के निकट घूमने लायक स्थानों के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

दिल्ली में बर्फबारी के सबसे नजदीक कौन सी जगह है?

बर्फबारी उन पर्यटकों के लिए सबसे अच्छा समय है जो इसके शौकीन हैं और सर्दियों के मौसम का आनंद लेना पसंद करते हैं। दिल्ली के पास स्थित कुछ बेहतरीन स्थान जहां आप बर्फबारी देख सकते हैं वे हैं मनाली, शिमला, कनाटल, मैकलोडगंज, डलहौजी, नैनीताल, नारकंडा और अल्मोडा।

मुझे दिल्ली के पास एक दिन की यात्रा के लिए कहाँ जाना चाहिए?

यदि आप एक दिन के लिए आराम करना चाहते हैं और परिवार के साथ बाहर घूमने की योजना बना रहे हैं तो दिल्ली के पास की कुछ जगहें जो आध्यात्मिकता का अनुभव करना चाहते हैं उनके लिए अत्यधिक अनुशंसित हैं, जैसे मुरथल, दमदमा झील, आगरा में ताज महल, मथुरा और वृन्दावन। और नूर महल करनाल में स्थित है।

क्या कोविड स्थिति के बीच दिल्ली की यात्रा करना एक अच्छा विचार है?

चूंकि चीजें धीरे-धीरे बेहतर हो रही हैं और लोगों को मास्क पहनने और सैनिटाइज़र का लगातार उपयोग करने की आदत हो गई है, इसलिए दिल्ली की यात्रा करना सुरक्षित है। फिर भी, आपको कोरोनोवायरस से बचने के लिए आवश्यक सभी सुरक्षा सावधानियां बरतनी होंगी।

दिल्ली के पास 2 दिन की यात्रा के लिए कहाँ जाना चाहिए?

दिल्ली के पास बहुत सारे पर्यटक आकर्षण हैं। सर्दियों में दिल्ली के पास घूमने के लिए नैनीताल, कसौली, सातताल, रामनगर, लैंसडाउन, देहरादून और परवाणू कुछ जगहें हैं।

दिल्ली में कितनी ठंड पड़ती है?

दिल्ली में मौसम चरम सीमा पर है. चिलचिलाती गर्मियों की तरह ही, सर्दियों में ठंड भी अपने चरम पर पहुंच जाती है। विंडर्स के दौरान औसत तापमान 22oC से 5oC तक भिन्न हो सकता है।

क्या ऋषिकेश में राफ्टिंग उपलब्ध है?

हां, ऋषिकेश में रिवर राफ्टिंग उपलब्ध है जो आपको हिमालय श्रृंखला के सुरम्य दृश्यों को देखने का मौका देती है। इसके अलावा, सबसे अच्छा समय जब आप ऋषिकेश में राफ्टिंग का विकल्प चुन सकते हैं वह सितंबर से मध्य नवंबर तक है। इस समय मौसम बेहद सुहावना होता है और आपको ऋषिकेश का बेहतरीन नजारा देखने को मिलेगा।

ऋषिकेश में राफ्टिंग के लिए क्या पहनना चाहिए?

यदि आप ऋषिकेश में रिवर राफ्टिंग करने जा रहे हैं, तो निम्नलिखित आवश्यक चीजें पैक करना सुनिश्चित करें: 1. रिवर शूज या पुराने स्नीकर्स 2. सनस्क्रीन लोशन 3. नियोप्रीन बूटियां 4. स्विमसूट या स्नान सूट 5. अतिरिक्त टी-शर्ट और लोअर

क्या दिसंबर जिम कॉर्बेट जाने का अच्छा समय है?

हाँ, दिसंबर निश्चित रूप से जिम कॉर्बेट की यात्रा के लिए एक अच्छा समय है। यह वह समय है जब पार्क के सभी क्षेत्र आगंतुकों के लिए खुले हैं और आप विभिन्न जानवरों को देख पाएंगे।

हम औली में क्या कर सकते हैं?

औली में करने के लिए बहुत सारी मनोरंजक गतिविधियाँ हैं जैसे रोपवे की सवारी, स्कीइंग, कैम्पिंग और ट्रैकिंग। यदि आप साहसी हैं, तो आपको आनंद लेने के लिए बहुत सारे विकल्प मिलेंगे।

क्या दिसंबर में दिल्ली घूमने का अच्छा समय है?

दिल्ली में रहने के लिए दिसंबर सबसे अच्छा समय है क्योंकि मौसम सुहावना और ठंडा है। वैसे भी यहाँ की सर्दियाँ अपने आकर्षण, विभिन्न प्रकार के भोजन और दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए प्रसिद्ध हैं।

Category: Delhi, Places near, Places To Visit

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month