यदि आप छुट्टी का आनंद लेने की योजना बना रहे हैं जो रोमांच के सर्वोत्तम रंगों में 2 दिनों के लिए यह ऋषिकेश पैकेज सबसे अच्छा विकल्प है। आपको कुछ पसंदीदा रोमांचकारी गतिविधियों का आनंद लेने के अवसर प्रदान करते हुए, ऋषिकेश की यह यात्रा सुखद छुट्टी के अनुभव के शानदार पैक से कम नहीं है। यह ऋषिकेश यात्रा कार्यक्रम साहसिक-चाहने वालों के एक छोटे से पलायन की प्रतीक्षा कर रहा है।

ऋषिकेश की यात्रा का विकल्प चुनना आपके लिए आनंदित करने वाला रहेगा। गढ़वाल हिमालय के प्रवेश द्वार के रूप में भी जाना जाता है ऋषिकेश एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है और हिंदुओं के लिए एक प्रमुख तीर्थ स्थान भी है। गंगा नदी ऋषिकेश शहर से होकर बहती है और यह अपने विभिन्न मंदिरों और योग आश्रमों के लिए प्रसिद्ध है। 2 दिनों के लिए इस ऋषिकेश यात्रा के दौरान शिवपुरी (ऋषिकेश के शीर्ष आकर्षणों में से एक) में रिवर राफ्टिंग जैसी कुछ एड्रेनालाईन-पंपिंग गतिविधियों पर अपना हाथ आज़माएं।

एक बार जब आप नदी की धारा में बहने का आनंद ले लेते हैं, तो अन्य गतिविधियाँ जैसे बीच वॉलीबॉल और बॉडी सर्फिंग आपका इंतजार करती हैं। इसके बाद आप क्लिफ जंपिंग कर सकते हैं और अपनी नसों के माध्यम से रोमांच को महसूस कर सकते हैं क्योंकि आप एक चट्टान को लात मारते हैं और जमीन से कई फीट ऊपर हवा में उड़ते हैं!

ऋषिकेश उत्तराखंड टूर के साथ घूमने के लिए 3 सर्वश्रेष्ठ स्थान

निम्नलिखित सबसे लोकप्रिय स्थान हैं जिन्हें आप हमारे ऋषिकेश 1 रात 2 दिन पैकेज के साथ खोजेंगे:

1. राम झूला

ram jhula

अपने आरामदेह प्रवास से राम झूला की ओर चलें और गंगा के पार इस लोहे के निलंबन पुल के अनुभवों को कैद करें। आप पुल को पैदल पार कर सकते हैं और दोनों तरफ फलते-फूलते पानी की तस्वीरें क्लिक कर सकते हैं। यदि आप घूमना पसंद करते हैं तो झूलों की सैर करना निश्चित रूप से ऋषिकेश की सच्ची जीवंतता को पकड़ने के लिए एक दिलचस्प बात है।

क्या है खास: गंगा के पार लोहे का झूला पुल

प्रवेश शुल्क: कोई प्रवेश शुल्क नहीं

प्रसिद्ध भोजन: स्थानीय भोजन, स्ट्रीट चैट की दुकानें

समय: दिन भर

सिटी सेंटर से दूरी: 0 किमी

2. लक्ष्मण झूला

लक्ष्मण झूला

गंगा के पार एक और सस्पेंशन ब्रिज जो तपोवन गाँव को जोंक गाँव से जोड़ता है। आप पैदल पुल पार कर सकते हैं और ऋषिकेश में अपने दिनों की एक अच्छी याद के लिए अपनी और अपने प्रियजनों की तस्वीरें क्लिक कर सकते हैं। यह पुल साधुओं और ग्रामीणों के लिए एक प्रमुख संपर्क के रूप में कार्य करता है जो पौड़ी गढ़वाल तक पहुंचने के लिए टिहरी गढ़वाल को पार करना चाहते हैं। दिल्ली से 1 रात 2 दिन के लिए ऋषिकेश पैकेज के साथ निश्चित रूप से जगह का पता लगाया जा सकता है।

क्या है खास: गंगा के पार एक झूला पुल जो तपोवन गांव को जोंक गांव से जोड़ता है

प्रवेश शुल्क: कोई प्रवेश शुल्क नहीं

प्रसिद्ध भोजन: स्थानीय भोजन, स्ट्रीट चैट की दुकानें

समय: दिन भर

सिटी सेंटर से दूरी: 0 किमी

3. गंगा आरती (वैकल्पिक)

गंगा आरती

घाटों पर गंगा आरती आयोजित की जाती है और आप सैकड़ों तीर्थयात्रियों और साधुओं को प्रार्थना में शामिल होते हुए और गंगा नदी में फूल और दीप चढ़ाते हुए देखेंगे। आप घाटों तक चल सकते हैं और प्रार्थना के दृश्यों को कैद कर सकते हैं।

क्या है खास: एक आध्यात्मिक मुलाकात जिसमें हिंदू शामिल हुए, गंगा नदी में पूजा-अर्चना की

प्रवेश शुल्क: कोई प्रवेश शुल्क नहीं

प्रसिद्ध व्यंजन: NA

समय: सूर्योदय और सूर्यास्त पर निर्भर करता है

सिटी सेंटर से दूरी: 0 किमी

ऋषिकेश में करने के लिए चीजें

ट्रैकिंग

ट्रैकिंग

अपने भूगोल के कारण, ऋषिकेश कई खूबसूरत लंबी पैदल यात्रा ट्रेल्स का घर है। जंगली में, बहुत सारे रास्ते हैं जो छोटे ट्रेक की ओर ले जाते हैं। सुंदर नदी तट, सुखद तापमान और साफ रात का आसमान आगे चलकर ऋषिकेश को ट्रेकिंग के लिए एक आदर्श स्थान बनाता है। सबसे अच्छी बात यह है कि इस ऋषिकेश पैकेज के तहत 1 रात 2 दिन के लिए आपको एक छोटे से ट्रेक पर जाने को मिलेगा।

रिवर राफ्टिंग

river rafting in Ranikhet

रिवर राफ्टिंग उन सभी के लिए एक परम आवश्यक है जो ऋषिकेश की यात्रा की योजना बना रहे हैं। ऋषिकेश में व्हाइट वाटर राफ्टिंग में एक बड़ी भीड़ आती है, और यह 1 रात के लिए सबसे सुनियोजित ऋषिकेश पैकेज का हिस्सा है । इसमें चार अलग-अलग प्रकारों में से एक को चुनकर भाग लिया जा सकता है, अर्थात ग्रेड I से ग्रेड IV तक। कुछ प्रसिद्ध रैपिड्स स्वीट सिक्सटीन (ग्रेड I), हिल्टन (ग्रेड II), ब्लैक मनी ग्रेड I), रिटर्न टू सेंडर (ग्रेड III), द ग्रेट वॉल (ग्रेड IV), टर्मिनेटर (ग्रेड II), क्रॉस फायर ( ग्रेड III), रोलर कोस्टर (ग्रेड III), थ्री ब्लाइंड माइस (ग्रेड III), आदि। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस ग्रेड को चुनते हैं, राफ्टिंग ट्रेल के अंत तक अपना रास्ता बनाते हुए, आप यहां एक शानदार समय के लिए निश्चित हैं। यह ऋषिकेश 2 दिन का पैकेज राफ्टिंग यात्रा के साथ यहां छुट्टी का आनंद लेने का सबसे अच्छा तरीका है।

क्या यह यात्रा मेरे लिए सही है?

क्या यह यात्रा मेरे लिए सही है

यह यात्रा आपके लिए सही है, यदि आप चाहते हैं:

  • एड्रेनालाईन-ईंधन वाली यात्रा का आनंद लें
  • प्रकृति के साथ समय बिताएं
  • एक छोटी यात्रा का आनंद लें जिसमें देखने के लिए खूबसूरत जगहों की कोई कमी नहीं है

आपकी 2 दिनों की ऋषिकेश यात्रा आपको शांत वातावरण में आराम करने की अनुमति देने के साथ-साथ असंख्य गतिविधियों की पेशकश करती है। तो, दिल्ली से अब तक के सबसे अच्छे उत्तराखंड टूर पैकेज के लिए तैयार हो जाइए।

हाईलाइट:-

  • ऋषिकेश में रिवर राफ्टिंग
  • साहसिक गतिविधियाँ जैसे क्लिफ जंपिंग और ट्रेकिंग
  • शिवपुरी का ताजा प्राकृतिक वातावरण
  • गंगा नदी में तैरना

शामिल है:-

  • 01 ऑफ़र किए गए होटल/रिज़ॉर्ट में रात्रि आवास
  • ट्विन/डबल शेयरिंग आधार पर आवास
  • होटल में नाश्ता
  • सभी कर

शामिल नहीं है:-

  • स्मारकों/मंदिरों में प्रवेश शुल्क
  • भोजन ऊपर उल्लेख नहीं है
  • व्यक्तिगत प्रकृति के खर्चे
  • किसी भी प्रकार का बीमा
  • सरकार में कोई भी वृद्धि और राज्य कर
  • यात्रा कार्यक्रम में जो कुछ भी उल्लेखित नहीं है
  • दर्शनीय स्थलों की यात्रा और स्थानान्तरण के लिए कैब

यात्रा कार्यक्रम:-

दिवस 1 :- ऋषिकेश: आगमन और साहसिक गतिविधियाँ

rishikesh

अपने 2 दिवसीय ऋषिकेश दौरे के पहले दिन शिविरों में से एक में देखें, और तरोताजा हो जाएं। शिवपुरी रिवर राफ्टिंग का लुत्फ उठाने के लिए कमर कस लें।

नदी की धारा के माध्यम से बहने के इस साहसिक अनुभव को महसूसकरें, और अधिक रोमांचक गतिविधियों और खेलों के लिए तैयार रहें जैसे- बीच वॉलीबॉल, बॉडी सर्फिंग, क्लिफ जंपिंग, कैम्प फायर और लाइट ट्रेकिंग।

जैसे ही दिन समाप्त होता है, अपने शिविर में वापस आएं और दिन के लिए सेवानिवृत्त होने से पहले एक शानदार रात्रिभोज पर दावत दें।

युक्ति: आरामदायक कपड़े और जूते पहनें क्योंकि आप खेल गतिविधियों में शामिल होंगे

अन्य लाभ (आगमन पर): पानी के खेल, रहना शामिल है

और जानें: Places To Visit In Rishikesh

दूसरा दिन:- ऋषिकेश: प्रस्थान

ऋषिकेश उत्तराखण्ड

नाश्ते के बाद शिविर से बाहर निकलें। ऋषिकेश को अलविदा कहें और घर वापस जाने के लिए तैयार रहें। इसलिए आपका 2 दिन 1 रात का ऋषिकेश टूर पैकेज सुखद यादों के साथ समाप्त होता है।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता,यात्रा समाप्त

उत्तराखंड के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न :-

ऋषिकेश की यात्रा में कितना खर्च होता है?

हमारे 1 रात 2 दिन ऋषिकेश, उत्तराखंड दौरे की लागत INR 3,200 प्रति व्यक्ति से शुरू होती है। समावेशन बस स्टॉप, स्वागत पेय, नाश्ता, दर्शनीय स्थलों की यात्रा, और अधिक के लिए पिक एंड ड्रॉप सेवाओं को कवर करता है। आप अपनी आवश्यकता और उपयुक्तता के अनुसार मौजूदा पैकेज को संपादित या बदल सकते हैं।

ऋषिकेश घूमने का सबसे अच्छा समय क्या है?

ऋषिकेश घूमने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से फरवरी के बीच का है। इन महीनों के दौरान तापमान 19 डिग्री सेल्सियस से 27 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है। भले ही ये महीने काफी सर्द होते हैं, राफ्टिंग के लिए यह मौसम एकदम सही है और उक्त महीनों के दौरान कई यात्री ऋषिकेश आते हैं।

क्या ऋषिकेश में राफ्टिंग के लिए कोई आयु सीमा है?

ऋषिकेश में रिवर राफ्टिंग के लिए कोई निर्धारित आयु मानदंड नहीं है। कोई भी व्यक्ति राफ्टिंग में हाथ आजमा सकता है जब तक कि वह गतिविधि के लिए फिट न हो जाए। इसके अलावा, राफ्टिंग के लिए कंधों और बाहों में पर्याप्त ताकत की वास्तव में आवश्यकता होती है।

क्या कोई व्यक्ति जो तैरना नहीं जानता है, क्या वह ऋषिकेश में रिवर राफ्टिंग में हाथ आजमा सकता है?

हां, राफ्टिंग के लिए प्रतिभागियों को लाइफ जैकेट दी जाती है। सेशन और भी मजेदार हो जाता है जब कोई तैरना नहीं जानता। अन्य ऋषिकेश पैकेज देखें जो आपको इस स्थान की यात्रा पर ले जाते हैं।

ऋषिकेश यात्रा के लिए कुछ पैकिंग-आवश्यक क्या हैं?

चूंकि इस दौरे में रिवर राफ्टिंग और बीच वॉलीबॉल जैसी साहसिक और खेल गतिविधियां शामिल हैं, इसलिए इसके अलावा आरामदायक कपड़े और जूते पैक करने की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है:

  • मच्छर मारक
  • टॉर्च
  • अतिरिक्त बैटरी वाला कैमरा
  • सनस्क्रीन

पहली बार साहसिक खेलों की कोशिश करते समय किन युक्तियों को ध्यान में रखना चाहिए?

अगर वे ऋषिकेश में साहसिक खेलों में हाथ आजमा रहे हैं तो पहली बार काम करने वालों को चिंता करने की जरूरत नहीं है। प्रत्येक साहसिक खेल के लिए प्रशिक्षक होते हैं जो प्रतिभागियों को जानकारी के बारे में जानकारी देते हैं।

ऋषिकेश में खरीददारी के लिए कहाँ जाना चाहिए?

ऋषिकेश में विभिन्न बाजार हैं जहां कोई खरीदारी का आनंद ले सकता है और स्मृति चिन्ह और उपहार खरीद सकता है। यहाँ सबसे अच्छे लोगों की सूची दी गई है:

  • लक्ष्मण झूला मार्केट
  • राम झूला मार्केट
  • गढ़वाल ऊन और शिल्प की दुकान
  • गोले बाजार
  • श्यामपुर हाट बाजारी
  • ऋषिकेश मेन मार्केट

क्या ऋषिकेश में शराब पीने की अनुमति है?

चूंकि ऋषिकेश एक पवित्र शहर है, इसलिए यहां शराब और मांसाहार की बिक्री और सेवन पर प्रतिबंध है। हालाँकि, आप किसी भी समस्या से बचने के लिए अपने होटल के कमरे के अंदर शराब का सेवन कर सकते हैं।

Category: hindi, Rishikesh

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month