Written by

जैसे ही नया साल हमारे सामने आता है, हम अपने संकल्पों को सुव्यवस्थित करने में व्यस्त हो जाते हैं और अधिकांशतः बकेट लिस्ट में शीर्ष पर मौजूद सुविधाओं की यात्रा करते हैं। इच्छा सूची में आपकी मदद करते हुए, यहां भारत में जनवरी में घूमने के लिए जगहें दी गई हैं, जो सर्दियों के मौसम के चरम पर पहुंचने के साथ बेहतर हो जाती हैं। हरा-भरा वातावरण चारों ओर जीवन का संचार करता है, और हवा में ठंडक सकारात्मकता का संचार करती है, जो भारत को जनवरी के महीने में घूमने के लिए एक आदर्श स्थान बनाती है।

जनवरी 2024 में 30 भारत में जनवरी में घूमने के लिए जगहें

चाहे ज़ांस्कर में जमी हुई झील पर चलना हो, दिल्ली में शानदार गणतंत्र दिवस परेड को देखना हो; डॉकी में फ़िरोज़ा पानी पर नौकायन करना या प्रतिष्ठित जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल इंडिया में भाग लेना, ऐसे कई अनुभव हैं जिनका आप जनवरी में आनंद ले सकते हैं। यहां कुछ ऐसे हैं जो सभी प्रकार के यात्रियों के लिए उपयुक्त हैं।

1. ज़ांस्कर, जम्मू और कश्मीर

जांस्कर भारत में जनवरी में घूमने के लिए जगहें में से एक है

Image Credit: Hamon jp for Wikimedia Commons

जब आप बर्फ की मोटी चादर पर चलते हैं, तेज हवाओं को सहते हैं, और परिवार के साथ जनवरी में भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें में से एक में रहते हैं, तो प्रकृति को उसके सबसे शानदार रूप में देखें। चादर ट्रेक- हिमालय का सबसे कठिन ट्रेक आपकी चपलता की परीक्षा लेगा। ज़ांस्कर रेंज में स्थित ट्रेक एक जीवित किंवदंती है जो जमी हुई झील पर मोटी बर्फ की चादरों से ढके लुभावने रास्तों से बना है।

सर्दी वह समय है जब पूरी घाटी और हिमालय श्रृंखला एक प्राचीन सफेद चादर से ढकी होती है, जो स्पष्ट रूप से इसे भारत में जनवरी में जाने के लिए स्थानों में से एक बनाती है। कठिनाई का स्तर, बर्फ पर चलने के रोमांच के साथ, इसे जनवरी में भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में शीर्ष दावेदारों में से एक बनाता है।

ज़ांस्कर में घूमने की जगहें: पटनीटॉप, फुक्तल मठ, द्रंग द्रुंग ग्लेशियर, पनिखर और ज़ोंगखुल
ज़ांस्कर में करने के लिए चीजें: ट्रैकिंग, पैराग्लाइडिंग, रिवर राफ्टिंग और रॉक क्लाइंबिंग
ज़ांस्कर कैसे पहुँचें:-
हवाई मार्ग से: लेह निकटतम हवाई अड्डा है
ट्रेन द्वारा: बनिहाल रेलवे स्टेशन ज़ांस्कर से 167 किमी दूर है
सड़क मार्ग से: प्रमुख उत्तर भारतीय शहरों से ज़ांस्कर तक नियमित बसें चलती हैं
ठहरने के स्थान: होटल चुटुक हाइट्स, बारूला होटल, द हाईएंड माउंटेन रिज़ॉर्ट और स्पा
आदर्श अवधि: 1 दिन

और जानें: 36 Magnificent Places To Visit Near Delhi In Winters

2. औली, उत्तराखंड

औली भारत के पंसदीदा पर्यटन स्थलों में से एक है

Image Credit: Joginder Pathak for Wikimedia Commons

भारत के स्कीइंग गंतव्य के रूप में भी जाना जाने वाला औली जनवरी में भारत के पसंदीदा पर्यटन स्थलों में से एक बनने के लिए प्रकृति के लगभग सभी रंगों को अपनाता है। बर्फ से सजा और रोमांच से भरपूर इस हिल स्टेशन में वह सब कुछ अद्भुत है जो लोगों को इसे देखने के विचार से मंत्रमुग्ध कर देता है।

स्कीइंग के अलावा, औली से नंदा देवी रेंज और प्रकृति की अन्य बेहतरीन वास्तुकला का भी दृश्य दिखता है, जिसमें प्राचीन नदियाँ और हरी-भरी हरियाली शामिल है। औली निश्चित रूप से जनवरी में उत्तर भारत में घूमने लायक जगह है और औली में करने के लिए बहुत सारी चीज़ें हैं। उत्तराखंड टूर पैकेजों की एक श्रृंखला में से चुनें जो आपकी आवश्यकता के अनुसार पूरी तरह से अनुकूलन योग्य हैं।

औली में घूमने की जगहें: क्वानी बुग्याल, त्रिशूल चोटी, रुद्रप्रयाग, जोशीमठ और चिनाब झील
औली में करने के लिए चीजें: स्कीइंग, ट्रैकिंग, केबल पर सवारी, नंदा देवी रेंज का 180 डिग्री का दृश्य देखें।
औली कैसे पहुंचे:-
हवाई मार्ग से: देहरादून में जॉली ग्रांट हवाई अड्डा निकटतम हवाई अड्डा है
ट्रेन से: निकटतम रेलवे स्टेशन ऋषिकेश है
सड़क मार्ग से: हरिद्वार और ऋषिकेश से राज्य परिवहन की बसें उपलब्ध हैं
ठहरने के स्थान: द्वारिका, बराहबीश विला, कनासर इकोलॉज – एक पारंपरिक जौन्सरी होमस्टे, एप्पल फार्म स्टे, ज़ोस्टेल होम्स कोटखाई
आदर्श अवधि: 2-3 दिन (जनवरी माह में राष्ट्रीय स्कीइंग चैम्पियनशिप में भाग लेना न भूलें)

3. दिल्ली

भारत में जनवरी में घूमने के लिए जगहें में दिल्ली सबसे अच्छा स्थान है

Image Credit: Diego Delso for Wikimedia Commons

जनवरी के महीने में दिल्ली के आकर्षण से बढ़कर कुछ नहीं। खूबसूरत लोग, जीवंत त्यौहार और एक राष्ट्रीय कार्निवल – भारत की राजधानी हर सर्दियों में अपने आगंतुकों को एक से अधिक तरीकों से आकर्षित करती है। यह आकर्षण ही है जो दिल्ली को जनवरी में भारत के सर्वोत्तम स्थलों की श्रेणी में रखता है। जहां पुरानी दिल्ली के मुगलई व्यंजन स्वाद कलियों को गुदगुदाते हैं, वहीं मध्यकालीन युग की बेहतरीन प्राचीन वास्तुकला आपको आश्चर्यचकित कर देती है।

लेकिन अगर मुझे एक बात रेखांकित करनी हो जो किसी को भी जनवरी में शहर का दौरा करने के लिए मजबूर करती है, तो वह गणतंत्र दिवस परेड होगी। परेड भारत के कई तत्वों को प्रदर्शित करती है और अपनी उत्कृष्टता और बेहतरीन निष्पादन से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर देती है। इंडिया आर्ट फेयर कला प्रेमियों के लिए एक और प्रतीक्षित कार्यक्रम है जो उनकी रुचि को आकर्षित करता है। और दिल्ली की सर्दी तो मरने वाली है!

दिल्ली में घूमने की जगहें: ऐतिहासिक स्मारक, वास्तुकला और महरौली में बावली, अक्षरधाम मंदिर, जामा मस्जिद, ईस्ट ऑफ कैलाश के पास इस्कॉन मंदिर, लोटस टेम्पल और लुटियंस दिल्ली
दिल्ली में करने के लिए चीजें: इंडिया गेट पर गणतंत्र दिवस परेड देखें, करोल बाग, सरोजिनी नगर में खरीदारी करने जाएं, पुरानी दिल्ली में मुगलई व्यंजनों का स्वाद लें और मजनू का टीला में तिब्बती बस्ती का पता लगाएं।
दिल्ली कैसे पहुंचे:-
हवाई मार्ग से: इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा दिल्ली को भारत और दुनिया भर के अन्य प्रमुख शहरों से जोड़ता है
ट्रेन द्वारा: नई दिल्ली रेलवे स्टेशन एक महत्वपूर्ण जंक्शन है, जो देश के विभिन्न हिस्सों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है
सड़क मार्ग से: दिल्ली रोडवेज की बसें उत्तर और मध्य भारत के अधिकांश महत्वपूर्ण शहरों को कवर करती हैं
ठहरने के स्थान: द ललित नई दिल्ली, पार्क प्लाजा शाहदरा, होटल इंपीरियल, शांगरी – ला – इरोस होटल, होटल स्टार पैराडाइज
आदर्श अवधि: 3-5 दिन

और जानें: 20 Best Places To Visit In North India In Monsoon

4. जयपुर, राजस्थान

जयपुर जनवरी में भारत में घूमने के लिए बहुत प्रसिद्ध है

Image Credit: Chainwit for Wikimedia Commons

राजस्थान की राजधानी शहर में बेपरवाह आकर्षण और शाही राजशाही की आभा उभरती है, कुछ ऐसा जो शाही राज्य सदियों से फलता-फूलता रहा है। जनवरी के महीने में गुलाबी शहर का रंग और भी गहरा हो जाता है, जो इसे जनवरी में भारत में घूमने के लिए पसंदीदा पर्यटन स्थलों में से एक बनाता है।

जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल साहित्य प्रेमियों और पुस्तक शौकीनों का एक बड़ा संगम है जो जनवरी के महीने में होता है। इसके अलावा, जयपुर भव्य किलों और महलों का दावा करता है जो शहर की शानदार भव्यता को दर्शाते हैं। आगे बढ़ें, अपना राजस्थान टूर पैकेज बुक करें, और शाही पागलपन में डुबकी लगाएं और उत्कृष्टता का आनंद लें!

जयपुर में घूमने की जगहें: हवा महल, धार्मिक आमेर किला, जंतर मंतर, चोखी ढाणी और बिड़ला मंदिर जयपुर के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से हैं।
जयपुर में करने के लिए चीजें: 335 किमी की दूरी पर स्थित बीकानेर में बीकानेर ऊंट मेले में भाग लें। सड़क मार्ग से जयपुर से बीकानेर पहुंचने में 5 घंटे का समय लगता है।
जयपुर कैसे पहुंचे:-
हवाई मार्ग से: जयपुर हवाई अड्डा शहर के केंद्र से 12 किमी की दूरी पर स्थित है
ट्रेन से: जयपुर रेलवे स्टेशन शहर के ठीक सामने है जो जयपुर को अन्य प्रमुख भारतीय शहरों से जोड़ता है।
सड़क मार्ग से: राजस्थान राज्य सड़क परिवहन की बसें दिल्ली और राजस्थान के अन्य प्रमुख शहरों के साथ मिलकर चलती हैं
ठहरने के स्थान: ललित जयपुर, जोन बाय द पार्क, बानी पार्क, रेडिसन जयपुर सिटी सेंटर, करुणा निवास
आदर्श अवधि: 2-3 दिन

5. कच्छ, गुजरात

कच्छ भारत में जनवरी में घूमने के लिए जगहें में से एक है

Image Credit: Jyoti Chaurasia for Wikimedia Commons

भारत के सबसे पश्चिमी राज्य के ऊपरी हिस्से को मिलाकर, कच्छ जनवरी में भारत में घूमने के लिए एक और रोमांचक जगह है। सफेद रेगिस्तान के अलावा, जो राज्य में पर्यटन का एक प्रमुख स्रोत है, यहां अन्य किले और ऐतिहासिक इमारतें हैं जो यात्रा के शौक़ीन लोगों को आकर्षित करती हैं।

कच्छ समृद्ध वनस्पतियों और जीवों से समृद्ध है, और यह प्रवासी पक्षियों के लिए पसंदीदा निवास स्थानों में से एक है, जो विशेष रूप से सर्दियों के दौरान इस स्थान पर आते हैं। रण उत्सव और अंतर्राष्ट्रीय पतंग महोत्सव प्राथमिक आकर्षण के रूप में कार्य करते हैं।

कच्छ में घूमने की जगहें: सफेद रेगिस्तान/कच्छ का रण, रेगिस्तान और महासागर केंद्र, दरबारगढ़, कच्छ संग्रहालय, वन्यजीव अभयारण्य, आइना महल
कच्छ में करने के लिए चीजें: रण उत्सव, अंतर्राष्ट्रीय पतंग महोत्सव में भाग लें, मांडवी में समुद्र तट पर सुंदर पक्षियों को घूमते हुए देखें, इको-रिसॉर्ट्स और होमस्टे में रुकें, यात्रा करें- निरोना, नखत्राणा, खावड़ा, भुजौडी और अजरखपुर, धोरडो और होडका- हस्तशिल्प के लिए लोकप्रिय गाँव।
कच्छ कैसे पहुंचे:-
हवाई मार्ग से: भुज हवाई अड्डा कच्छ के लिए निकटतम उड़ान पट्टी है
ट्रेन द्वारा: कच्छ रेलवे स्टेशन निकटतम रेलवे स्टेशन है
सड़क मार्ग से: गुजरात के नजदीकी और प्रमुख शहरों से बस सेवा सुविधाजनक और सरल है
ठहरने के स्थान: रेडिसन, रण रिज़ॉर्ट धोलावीरा, होटल सेंटर पॉइंट, द फ़र्न रेजीडेंसी मुंद्रा, रॉयल गेस्ट हाउस
आदर्श अवधि: 2-3 दिन

और जानें: 15 Best Places To Visit In Karnataka In Winter

6. दीव, दमन और दीव

दीव जनवरी में भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है

Image Credit: Arastu Gupta for Wikimedia Commons

एक समय पुर्तगालियों के लिए एक शांत विश्राम स्थल रहा दीव उन पर्यटकों के लिए आकर्षण का एक प्रमुख स्रोत बना हुआ है, जो पागल भीड़ से दूर एक सुखदायक विश्राम स्थल की तलाश में रहते हैं। जनवरी के विचित्र समुद्री समुद्र तट, शांत वातावरण और शांत मौसम इस जगह को पूरी तरह से स्थापित करते हैं और इसे जनवरी में भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों की सूची में रखते हैं।

यह वर्ष के लगभग उसी समय होता है जब फेस्टा डी दीव- एशिया का सबसे लंबा समुद्र तट उत्सव होता है और इस समय के दौरान, पूरे दीव को दुल्हन की तरह सजाया जाता है। सुरम्य क्षेत्र और अद्भुत मौसम आपको दीव में बुलाते हैं।

दीव में घूमने की जगहें: नागोआ समुद्र तट, शैल संग्रहालय, जालंधर मंदिर, दीव किला, गंगेश्वर मंदिर
दीव में करने के लिए चीजें: समुद्र तट पर अलाव, दोस्तों के साथ शिविर लगाना, फेस्टा डी दीव में भाग लेना, नाव यात्रा कियॉस्क, कासा लक्सो बार में पार्टी, पक्षी देखने जाना, गुफा में घूमने का प्रयास करना और जल गतिविधियों में शामिल होना
दीव कैसे पहुंचे:-
हवाई मार्ग से: दीव द्वीप पर हवाई अड्डा अन्य प्रमुख भारतीय शहरों से हवाई मार्ग द्वारा आसानी से पहुँचा जा सकता है
ट्रेन द्वारा: ऊना निकटतम रेलवे स्टेशन है जो दीव से 12 किमी दूर है
सड़क मार्ग से: अहमदाबाद सड़क मार्ग से 370 किमी दूर है, जो देश के अन्य महत्वपूर्ण शहरों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है
ठहरने के स्थान: कृष्णा बीच रिसॉर्ट्स, होटल शिवम, होटल अपार, ड्रीम विजन गेस्ट हाउस
आदर्श अवधि: 2-3 दिन

7. गोवा

भारत में जनवरी में घूमने के लिए जगहें में से एक गोवा है

Image Credit: Sam 8393 for Wikimedia Commons

भारत का सबसे प्रसिद्ध अवकाश गंतव्य और कुंवारे लोगों की सबसे प्रतीक्षित यात्रा योजना का आधार सर्दियों में अपने चरम पर होता है। जबकि समुद्र तट फैशन के जीवंत रंग इस स्थान को सुशोभित करते हैं; ताड़ के पेड़ों से घिरे समुद्र तट इसे भारत में जनवरी में घूमने के लिए सबसे पसंदीदा जगहों में से एक बनाते हैं।

पुर्तगालियों की एक लोकप्रिय बस्ती, गोवा में दोस्तों के साथ जनवरी में भारत में घूमने के लिए बहुत सारी बेहतरीन जगहें हैं। भारत योग महोत्सव और गोवा लोकोत्सव जनवरी में गोवा में भाग लेने के लिए लोकप्रिय गतिविधियों का मुख्य आकर्षण बने रहेंगे।

गोवा में घूमने की जगहें: बेसिलिका ऑफ बॉम जीसस, दूधसागर झरना, किला अगुआड़ा और सलीम अली पक्षी अभयारण्य
गोवा में करने के लिए चीजें: समुद्र तट पर कैंपिंग, मडगांव और वास्को डी गामा का पता लगाएं, भगवान महावीर वन्यजीव अभयारण्य की विविध वनस्पतियों और जीवों का पता लगाएं, नौसेना विमानन संग्रहालय का दौरा करें और डॉल्फिन ड्राइव देखें
गोवा कैसे पहुंचे:-
हवाई मार्ग से: डाबोलिम हवाई अड्डा राज्य की राजधानी से 29 किमी दूर स्थित है
ट्रेन द्वारा: मडगांव और थिविम गोवा के दो प्रमुख रेलवे स्टेशन हैं और पूरे देश से ट्रेनों द्वारा अच्छी तरह से जुड़े हुए हैं।
सड़क मार्ग से: केएसआरटीसी, एमएसआरटीसी और केटीसी बस सेवाएं पणजी, मडगांव और वास्को डी गामा से संचालित होती हैं
ठहरने के स्थान: सीशोर बीच रिज़ॉर्ट, ला क्विंटा गोवा – सर्विस अपार्टमेंट, द लीला गोवा बीच रिज़ॉर्ट, प्लैनेट हॉलीवुड बीच रिज़ॉर्ट गोवा
आदर्श अवधि: 3-7 दिन

और जानें: 25 Best Beaches In Andaman

8. मुन्नार-अलेप्पी-थेक्कडी, केरल

मुन्नार को जनवरू में परिवार के साथ भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है

Image Credit: Arshad.ka5 for Wikimedia Commons

केरल के शांत बैकवॉटर पर बेतुके ढंग से तैरने का विचार कैसा लगता है? आपके लिए रोमांचक! इसमें और भी बहुत कुछ है बोटहाउस का शांत आश्रय, लाइटहाउस समुद्र तट की चमक और रोमांचक परिभ्रमण केरल को जनवरी में परिवार के साथ भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक बनाते हैं। इतना ही नहीं, बल्कि मानसून के चले जाने के बाद यह उस जगह को हरियाली और दिव्य सुंदरता से भरपूर कर देता है।

लेकिन अगर आप सुंदरता की प्रशंसा करने के लिए वहां नहीं हैं तो वह सारी भव्यता किसी काम की नहीं है। मुन्नार-अलेप्पी-थेक्कडी आपके लिए उपयुक्त तिकड़ी है। और केरल पैकेज बुक करने के बाद आपको जो अनुभव होगा, वह किसी से कम नहीं होगा।

मुन्नार-अलेप्पी-थेक्कडी में घूमने की जगहें: कोलुक्कुमलाई टी एस्टेट, मट्टुपेट्टी बांध, लॉक हार्ट गैप, अनामुडी पीक और अलाप्पुझा लाइटहाउस
मुन्नार-अलेप्पी-थेक्कडी में करने के लिए चीजें: नाव यात्रा, कथकली नृत्य देखना, पेरियार पर अवकाश यात्रा, बैलगाड़ी की सवारी का आनंद लेना, लंबी पैदल यात्रा करना, मसालों की खरीदारी करना और राजसी हाथी की सवारी करना
पहुँचने के लिए कैसे करें:-
हवाई मार्ग से: तिरुवनंतपुरम में हवाई अड्डा राजधानी है और भारत और विदेशों के प्रमुख हवाई अड्डों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है
ट्रेन से: कोचीन, अल्लेप्पी और कोट्टायम सबसे लोकप्रिय रेलवे स्टेशन हैं
सड़क मार्ग द्वारा: मुन्नार, अल्लेप्पी और थेक्कडी सड़क मार्ग के माध्यम से अन्य प्रमुख दक्षिण भारतीय शहरों से अच्छी तरह से जुड़े हुए हैं
ठहरने के स्थान: ग्रीन वैली विस्टा, परक्कट नेचर रिजॉर्ट, अबाद कॉपर कैसल, कुक्मेरे हॉलीडेज, समर ड्यू
आदर्श अवधि: 2-3 दिन

9. मामल्लापुरम-मदुरै, तमिलनाडु

मामल्लापुरम भारत में जनवरी में घूमने के लिए जगहें में सबसे अच्छा स्थान है

Image Credit: Howard Banwell for Wikimedia Commons

जनवरी वह समय है जब तमिलनाडु अपने सबसे अच्छे समय पर होता है। यह स्थान प्रकृति द्वारा प्रदत्त असंख्य रंगों को प्रदर्शित करता है। इसके अलावा, जनवरी ममल्लापुरम नृत्य महोत्सव का समय है, जो संस्कृति प्रेमियों के लिए एक परम आनंद है। लगभग उसी समय, पोंगल राज्यव्यापी उत्सव का आह्वान करता है, जिससे मदुरै और ममल्लापुरम जनवरी में दक्षिण भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छे स्थान बन जाते हैं।

मदुरै में मीनाक्षी मंदिर से निकलने वाले विशाल जुलूसों के साथ फ्लोट फेस्टिवल मनाया जाता है। जबकि कुरकुरा वड़ा और डोसा की आकर्षक सुगंध चारों ओर की हवा में व्याप्त है; मंत्रों के जाप से वातावरण शुद्ध होता है, और सबसे बढ़कर, रंगोली के सभी रोमांचक डिज़ाइन घरों को बेदाग सजाते हैं।

मामल्लपुरम-मदुरै में घूमने की जगहें: मीनाक्षी मंदिर, गांधी संग्रहालय, समनार हिल्स, तट मंदिर, पंच रथ, गंगा का अवतरण और बाघ की गुफाएं
मामल्लपुरम-मदुरै में करने के लिए चीजें: कृष्णा बटरबॉल को हिलाने का प्रयास करें, सर्फिंग करें, लाइटहाउस का पता लगाएं, मगरमच्छ फार्म में मगरमच्छों को उनके प्राकृतिक आवास में घूमते हुए देखें, और श्री दुर्गा में आयुर्वेदिक उपचार के साथ आराम करें।
पहुँचने के लिए कैसे करें:-
हवाई मार्ग से: चेन्नई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा मामल्लपुरम जाने का सबसे आसान तरीका है
ट्रेन द्वारा: चेंगलपट्टू 29 किमी की दूरी पर निकटतम रेलवे स्टेशन है
सड़क मार्ग से: चेन्नई से 1.5 घंटे की ड्राइव
ठहरने के स्थान: फोर पॉइंट्स, इंटरकांटिनेंटल चेन्नई महाबलीपुरम रिज़ॉर्ट, शेरेटन ग्रैंड चेन्नई रिज़ॉर्ट और स्पा, रानी ए/सी गेस्ट हाउस

और जानें: 21 Charming Places To Visit In Shimoga

10. अण्डमान और निकोबार

अण्डमान और निकोबार जनवरी में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है

Image Credit: Jakub Michankow for Wikimedia Commons

दुनिया से अलग यह जगह अब तक जोड़ों के लिए जनवरी में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक बनी हुई है। फ़िरोज़ा पानी, रेशमी रेत, विचित्र समुद्र तट – प्रकृति का मनमोहक दृश्य अंडमान को परिवार और प्रियजनों के साथ दिसंबर-जनवरी में भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक बनाता है।

हैवलॉक द्वीप उन सभी में सर्वश्रेष्ठ होने के कारण शांति और वापसी के चाहने वालों को बुलाता है। यह स्थान भले ही बेदाग और बेदाग हो, लेकिन इसमें निश्चित रूप से पेश करने के लिए बहुत सारी अद्भुत चीज़ें हैं। तापमान लगातार 20 और 28 डिग्री के बीच रहने के कारण, अंडमान की सुंदरता और आकर्षण से कुछ भी मेल नहीं खाता है, जो इसे जनवरी में जोड़ों के लिए भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक बनाता है।

अंडमान और निकोबार में घूमने की जगहें: राधानगर, नील, हाथी और कालापत्थर समुद्र तट, वेनोम बार, सेलुलर जेल
अंडमान और निकोबार में करने के लिए चीजें: फुल मून कैफे में स्वादिष्ट व्यंजनों का आनंद लें, स्नॉर्कलिंग, स्कूबा डाइविंग, सेल्युलर जेल में लाइट और साउंड शो का आनंद लें।
अंडमान और निकोबार कैसे पहुँचें:-
हवाई मार्ग से: पोर्ट ब्लेयर चेन्नई और कोलकाता से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है
जल मार्ग से: चेन्नई, कोलकाता और विशाखापत्तनम से जहाज और क्रूज सेवाएं उपलब्ध हैं
ठहरने के स्थान: होटल जीकेएम ग्रैंड, सी शैल हैवलॉक, इको विला पाम बीच रिज़ॉर्ट, सैंडी वेव्स, पीसब्लू
आदर्श अवधि: 4-6 दिन

11. हैदराबाद, आंध्र प्रदेश

भारत में जनवरी में घूमने के लिए जगहें में से एक हैदराबाद है

Image Credit: Tarunsamanta for Wikimedia Commons

भारत के मक्का का घर होने का प्रतिष्ठित गौरव प्राप्त करने वाला हैदराबाद यात्रियों के लिए एक आकर्षण बन जाता है। जनवरी के महीने में सुखद मौसम की स्थिति, जो न तो बहुत गर्म होती है और न ही बहुत ठंडी, हैदराबाद को जनवरी में भारत में घूमने के लिए गर्म स्थानों में से एक बनाती है। गोलकोंडा किला, मदीना और स्वादिष्ट हैदराबाद का खाना निज़ामों के शहर में आपकी छुट्टियों के प्रमुख आकर्षण हैं।

हैदराबाद में घूमने की जगहें: चारमीनार, गोलकुंडा किला, मक्का मस्जिद, रामोजी फिल्म सिटी, हुसैन सागर झील
हैदराबाद में करने के लिए चीजें: शहर का भ्रमण, विरासत की सैर, चारमीनार क्षेत्र में स्ट्रीट फूड का स्वाद लेना, हुसैन सागर झील में नौका की सवारी करना, बिड़ला विज्ञान केंद्र का पता लगाना
हैदराबाद कैसे पहुंचे:-
हवाई मार्ग से: राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा बेगमपेट क्षेत्र में स्थित है
ट्रेन द्वारा: हैदराबाद रेलवे स्टेशन शहर को देश के सभी प्रमुख स्थानों से जोड़ता है
सड़क मार्ग से: हैदराबाद में एक विशाल बस टर्मिनल है जो लगभग सभी पड़ोसी शहरों और मुंबई, बैंगलोर, औरंगाबाद और कोलकाता जैसे अन्य प्रमुख शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।
ठहरने के स्थान: लेमन ट्री होटल, आदित्य पार्क हैदराबाद, हॉलिडे इन एक्सप्रेस हैदराबाद बंजारा हिल्स, हॉलिडे इन एक्सप्रेस
आदर्श अवधि: 2-4 दिन

और जानें: 10 Reasons Why You Should Never Visit Hyderabad

12. सिरपुर, छत्तीसगढ़

सिरपुर जनवरी में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है

Image Credit: Ms Sarah Welch for Wikimedia Commons

सिरपुर का ऐतिहासिक शहर प्रकृति और स्मारकों का अद्भुत मिश्रण है। इस अपेक्षाकृत शांत प्रवास का बेपरवाह आकर्षण इसे जनवरी में भारत में एक आदर्श छुट्टी गंतव्य बनाता है। जनवरी आएँ, और सिरपुर राष्ट्रीय नृत्य और संगीत महोत्सव आपको रोमांचित और मंत्रमुग्ध कर दे। यह स्थान उत्सव में डूबा हुआ है और विद्युत वातावरण आगंतुकों को मंत्रमुग्ध कर देता है।

सिरपुर में घूमने की जगहें: ऊर्जा पार्क, इस्कॉन मंदिर, मदकू द्वीप, नंदनवन उद्यान, महंत घासीदास स्मारक
सिरपुर में करने के लिए चीजें: मंदिरों का अन्वेषण करें, प्रकृति की सैर पर जाएं, समुद्र तट पर कैंपिंग करें और टकमक टोक में शानदार प्रकृति दृश्य का आनंद लें।
सिरपुर कैसे पहुंचे:-
हवाई मार्ग से: नागपुर में सोनेगांव हवाई अड्डा निकटतम हवाई पट्टी है जो 194 किमी की दूरी पर स्थित है
ट्रेन द्वारा: अन्य प्रमुख शहरों से सिरपुर टाउन रेलवे स्टेशन तक ट्रेनें चलती हैं
सड़क मार्ग से: निकटतम बस स्टैंड कागजनगर 16 किमी की दूरी पर है
ठहरने के स्थान: सौम्या रिसॉर्ट्स, अलोहा नेचर स्टे, ग्रैंड सेलिब्रेशन रिज़ॉर्ट
आदर्श अवधि: 1-2 दिन

13. पुरी, भुवनेश्वर

पुरी भारत में जनवरी में घूमने के लिए जगहें में से एक है

Image Credit: Psubhashish for Wikimedia Commons

जगन्‍नाथ मंदिर के लिए दुनिया भर में लोकप्रिय, पुरी में बहुत सारे खजाने हैं जो अधिकांश समझदार यात्रियों को आकर्षित करते हैं और इसे दिसंबर-जनवरी में भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों की सूची में रखते हैं। चिल्का झील प्रकृति प्रेमियों के लिए एक लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण है और विशेष रूप से जनवरी के महीने में यहाँ बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं।

सुहावने मौसम और सर्दियों के दौरान यहाँ आने वाले पक्षियों को धन्यवाद। पुरी में मध्ययुगीन युग के बहुत सारे चमत्कार भी हैं जो आगंतुकों को बेहतरीन वास्तुकला और शिल्प कौशल का एक वास्तविक दृश्य देखने का मौका देते हैं।

पुरी में घूमने की जगहें: पुरी समुद्र तट, कोणार्क समुद्र तट, चिल्का झील, चिल्का वन्यजीव अभयारण्य
पुरी में करने के लिए चीजें: पक्षियों को देखना, अभयारण्यों और मंदिरों की निजी यात्रा, झील में परिभ्रमण और मछली पकड़ना
पुरी कैसे पहुंचे:-
हवाई मार्ग से: निकटतम हवाई अड्डा बीजू पटनायक हवाई अड्डा है जो शहर से 60 किमी की दूरी पर है
ट्रेन से: पुरी रेलवे स्टेशन शहर के केंद्र में है
सड़क मार्ग से: पड़ोसी शहर पुरी से नियमित बसें आती रहती हैं
ठहरने के स्थान: होटल गांधार, मेफेयर, होटल नीलाद्रि, मेफेयर वेव्स, रिशान गेस्ट हाउस
आदर्श अवधि: 1-2 दिन

और जानें: Khajuraho Temples

14. कोलकाता, पश्चिम बंगाल

कोलकाता भारत के सबसे अच्छे पर्यटन स्थल में से एक है

Image Credit: Harish Mukundan for Wikimedia Commons

अतीत और वर्तमान युग की जीवनशैली और बुनियादी ढांचे के बेहतरीन मिश्रण के साथ भारत का एकमात्र मेट्रो शहर, कोलकाता जनवरी में भारत में घूमने के लिए एक और शीर्ष स्थान होने का गौरव रखता है। इसी समय के आसपास शांतिनिकेतन में रंगीन पौष मेला मनाया जाता है। ईडन गार्डन्स में, मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड के बाद, दुनिया के दूसरे सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम के परिसर में अभी भी मौजूद कई मंत्रों की गूंज और रोमांच का अनुभव करें।

कोलकाता में घूमने की जगहें: निक्को पार्क, ईडन गार्डन, सेंट पॉल कैथेड्रल, साइंस सिटी और हावड़ा ब्रिज
कोलकाता में करने के लिए चीजें: चिंतामोनी कर पक्षी अभयारण्य की वनस्पतियों और जीवों का अन्वेषण करें, आदि ब्रह्म समाज प्रार्थना हॉल में प्रार्थना करें, एक्वाटिका वॉटर पार्क में बहुत सारी जल गतिविधियाँ
कोलकाता कैसे पहुंचे:-
हवाई मार्ग से: नेताजी सुभाष चंद्र बोस हवाई अड्डा शहर से 18 किमी की दूरी पर है।
ट्रेन द्वारा: हावड़ा और सियालदह दो प्रमुख रेलवे स्टेशन हैं जो अधिकांश भारतीय शहरों को कोलकाता से जोड़ते हैं
सड़क मार्ग से: कलकत्ता राज्य परिवहन निगम (CSTC), कलकत्ता ट्रामवेज़ कंपनी (CTC) और पश्चिम बंगाल भूतल परिवहन निगम (WBSTC) आसपास के शहरों से सड़क मार्ग से आने-जाने के बहुत सारे विकल्प प्रदान करते हैं।
ठहरने के स्थान: एथनोटेल, रेडिसन कोलकाता बालीगंज, द पीयरलेस इन, रेनू गेस्ट हाउस, बोथरा गेस्ट हाउस
आदर्श अवधि: 2-4 दिन

15. डाउकी, शिलांग

डाउकी सबसे अच्छे भारत में जनवरी में घूमने के लिए जगहें में से एक है

Image Credit: Prabhat114 for Wikimedia Commons

गुवाहाटी से 100 किमी दक्षिण में मेघालय की राजधानी शिलांग स्थित है, जिसे वर्षा देवताओं द्वारा पोषित और संवारा गया है। हल्के धुएँ के रंग का वातावरण, धुंध के मोती, लहराते पत्ते और जीवन का एक न्यूनतम तरीका, दाऊकी को आपकी खुशी और जीवन की तलाश शुरू करने के लिए एक अद्वितीय स्थान बनाता है, जो कि भारत में जनवरी में कहाँ जाना है, यह सोचते समय आपके स्थानों की सूची में होना चाहिए। .

जब आप अपने आदर्श यात्रा साथी के साथ उत्तर पूर्व की विस्तृत संपदा का पता लगाने की योजना बना रहे हों तो एक आरामदायक प्रवास के लिए तैयार हो जाइए। मैं एक की सिफारिश करूंगा क्योंकि उत्तर पूर्व निश्चित रूप से भारत में जनवरी में घूमने के लिए सबसे गर्म स्थानों में से एक है।

शिलांग में घूमने की जगहें: बारापानी, चेरापूंजी, डावकी उमंगोट नदी, हाथी झरना, नोहकलिकाई झरना, शिलांग चोटी
शिलांग में करने के लिए चीजें: मावलिननॉन्ग में वॉक लिविंग रूट ब्रिज और डबल डेकर रूट ब्रिज पूरी तरह से उलझी हुई जड़ों से बना है, कामाख्या मंदिर में भगवान से प्रार्थना करें, नाव की सवारी, ट्रैकिंग और कैंपिंग करें।
शिलांग कैसे पहुंचे:-
हवाई मार्ग से: गुवाहाटी हवाई अड्डा शिलांग के लिए निकटतम हवाई पट्टी है
ट्रेन से: डॉकी में कोई रेलवे स्टेशन नहीं है, डॉकी से पहले आखिरी रेलवे स्टेशन गुवाहाटी है
सड़क मार्ग से: गुवाहाटी से शिलांग तक नियमित अंतराल पर बसें और टैक्सियाँ चलती हैं
ठहरने के स्थान: मार्वल कैंप और ट्रेक्स-डॉकी, रिवरसाइड कैंपिंग टेंट, नेचर कैंप में बसा
आदर्श अवधि: 1-2 दिन

और जानें: 14 Thrilling Water Sports In Andaman

16. मासिनराम, शिलांग

मासिनराम जनवरी के दौरान भारत में घूमने के लिए सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है

Image Source: Shutterstock

यह जनवरी के दौरान भारत में घूमने की जगहें के लिए सबसे खूबसूरत स्थानों में से एक है। मावसिनराम मेघालय के शिलांग शहर में एक ताज़ा सुंदर गाँव है। भारत के उत्तर पूर्व में स्थित इस क्षेत्र में देश में सबसे अधिक वर्षा होती है। मासिनराम की यात्रा के लिए जनवरी एक अच्छा मौसम है। आकर्षक झरनों और हरी-भरी हरियाली का आनंद लें।

मावसिनराम में घूमने की जगहें: माव्जिमबुइन गुफाएं, क्रेम बांध, लुम सिम्पर
मावसिनराम में करने के लिए चीज़ें: दर्शनीय स्थल
मासिनराम कैसे पहुँचें:-
हवाई मार्ग से: शिलांग हवाई अड्डा (86 किमी) मावसिनराम का निकटतम रेलवे स्टेशन है और प्रमुख भारतीय शहरों से जुड़ता है। यहां 3 घंटे में पहुंचा जा सकता है।
ट्रेन द्वारा: गुवाहाटी रेलवे स्टेशन (151 किमी) मावसिनराम का निकटतम रेलवे स्टेशन है और यहां 4 घंटे में पहुंचा जा सकता है।
सड़क मार्ग से: टैक्सी और बसें मावसिनराम को आसपास के अन्य शहरों से जोड़ती हैं
ठहरने के स्थान: डिलाइट होमस्टे, रॉयल व्यू रिज़ॉर्ट, वॉर ट्रेडिशनल हट, इबैंकॉर्डोर जंगल रिज़ॉर्ट
आदर्श अवधि: 1 दिन

17. जैसलमेर, राजस्थान

जैसलमेर भारत में जनवरी में घूमने के लिए जगहें में सबसे अच्छा है

Image Credit: RaviR for Wikimedia Commons

यह भारत में जनवरी में घूमने लायक गर्म जगहों में से एक है। थार रेगिस्तान में स्थित, जैसलमेर राजस्थान का एक ऐतिहासिक व्यापारिक केंद्र है। इसके कई सुनहरे टीलों और आकर्षक पीले बलुआ पत्थर की वास्तुकला ने इसे ‘गोल्डन सिटी’ की उपाधि दिलाई है। जनवरी इस खूबसूरत रेगिस्तानी शहर में हवादार समय है और इस जगह की यात्रा के लिए एक अच्छा समय है। इस जगह का एक प्रमुख आकर्षण विशाल पहाड़ी किला, जैसलमेर किला है।

जैसलमेर में घूमने की जगहें: जैसलमेर किला, पटवों की हवेली, गाडीसागर झील, सालम सिंह की हवेली
जैसलमेर में करने के लिए चीजें: ऊंट की सवारी, जैसलमेर में रेगिस्तानी सफारी
जैसलमेर कैसे पहुंचे:-
हवाई मार्ग से: जोधपुर हवाई अड्डा जैसलमेर का निकटतम हवाई अड्डा है। यह 300 किमी दूर स्थित है
ट्रेन द्वारा: जैसलमेर ट्रेन स्टेशन जैसलमेर का निकटतम ट्रेन स्टेशन है
सड़क मार्ग से: सड़क मार्ग से कैब के माध्यम से जैसलमेर पहुंचा जा सकता है
ठहरने के स्थान: स्वान हॉस्टल, मूंछें जैसलमेर, होटल शाही पैलेस, जैसलमेर मैरियट रिज़ॉर्ट और स्पा
आदर्श अवधि: 2-3 दिन

और जानें: 12 Adventure Sports In Nainital

18. पांडिचेरी

पांडिचेरी भारत में सर्दियों में घूमने के लिए सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है

Image Credit: McKay Savage for Wikimedia Commons

पांडिचेरी या पुडुचेरी, एक आकर्षक केंद्र शासित प्रदेश भारत में सर्दियों में घूमने लायक खूबसूरत जगहों में से एक है। इस स्थान की विशेषता औपनिवेशिक युग से इसके कभी कम न होने वाले फ्रांसीसी प्रभाव की है। यह इतना स्पष्ट है कि पोंडी को अक्सर ‘पूर्व का फ्रेंच रिवेरा’ कहा जाता है। यह तमिलनाडु की सीमा के भीतर स्थित है। औपनिवेशिक वास्तुकला में बने फ्रेंच क्वार्टर, पीले रंग के विला, कैफे और बुटीक के साथ, यह जगह निश्चित रूप से आपको दूसरे समय में ले जाएगी।

पांडिचेरी में घूमने की जगहें: श्री अरबिंदो आश्रम, प्रोमेनेड बीच, बेसिलिका ऑफ द हार्ट ऑफ जीसस
पांडिचेरी में करने के लिए चीजें: कयाकिंग, क्ले मॉडलिंग, हाउस बोट की सवारी, हेरिटेज वॉक
पांडिचेरी कैसे पहुंचे:-
हवाई मार्ग से: चेन्नई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा पांडिचेरी का निकटतम हवाई अड्डा है जो 135 किमी दूर स्थित है।
ट्रेन द्वारा: पुडुचेरी ट्रेन स्टेशन पांडिचेरी का निकटतम रेलवे स्टेशन है
सड़क मार्ग से: चेन्नई (170 किमी), महाबलीपुरम (100 किमी), बैंगलोर (375 किमी), और कोयंबटूर (380 किमी) सहित आसपास के दक्षिण भारतीय शहरों से सड़क मार्ग द्वारा पोंडी आसानी से पहुंचा जा सकता है।
ठहरने के स्थान: ला क्लोजरी – बंगाल की खाड़ी, ला विला, मीकासा हॉस्टल, द प्रोमेनेड, ला मैसन राधा
आदर्श अवधि: 2-3 दिन

19. नैनीताल, उत्तराखंड

भारत में जनवरी में घूमने के लिए जगहें में नैनीताल सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है

Image Credit: Visha tyagi for Wikimedia Commons

उत्तराखंड में नैनीताल जनवरी में भारत के पर्यटन स्थल में से एक है जो अपने रोमांटिक माहौल और घूमने के लिए बहुत सारी जगहों के लिए प्रसिद्ध है जहां आप घूम सकते हैं। यह दिल्ली के पास सबसे प्रसिद्ध हिल स्टेशन है और दिल्लीवासियों के लिए सप्ताहांत की छुट्टियों के लिए राहत की तलाश है। यह हिल स्टेशन सुरम्य पहाड़ों से घिरा हुआ है और प्रसिद्ध नैनी झील नाव की सवारी और दिन की सैर के लिए एक पसंदीदा जगह है।

नैनीताल में घूमने की जगहें: नैनी झील, टिफिन टॉप, स्नो व्यू
नैनीताल में करने के लिए चीजें: पर्यटन यात्रा, नौकायन, केबल कार की सवारी, ट्रैकिंग, मंदिर की यात्रा
नैनीताल कैसे पहुँचें:-
हवाई मार्ग से: निकटतम हवाई अड्डा पंतनगर हवाई अड्डा है
ट्रेन से: निकटतम रेलवे काठगोदाम रेलवे स्टेशन है
सड़क मार्ग से: सड़क मार्ग सबसे पसंदीदा है, यह दिल्ली से 337 किमी दूर है।
ठहरने के स्थान: मनु महारानी, ​​शेरवानी हिलटॉप रिज़ॉर्ट, अयार जंगल लॉज, द लेक रिज़ॉर्ट, मिड वैली स्टे
आदर्श अवधि: 2-3 दिन

और जानें: Darjeeling In Winter

20. खजुराहो, मध्य प्रदेश

खजुराहो मध्य प्रदेश का एक प्रसिद्ध विरासत स्थल है

Image Credit: CR Shelare for Wikimedia Commons

भारत में जनवरी में जाने के लिए स्थानों की तलाश करते समय, खजुराहो एक आदर्श स्थान है। खजुराहो मध्य भारत में मध्य प्रदेश में स्थित एक प्रसिद्ध विरासत स्थल है। दिलचस्प इतिहास और वास्तुकला के साथ यह भारत के सबसे प्रमुख विरासत स्थलों में से एक है जो इसे मध्य प्रदेश में छुट्टियां बिताने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक बनाता है।

खजुराहो लगभग 90 हिंदू और जैन मंदिरों का घर है जो जटिल नक्काशी और मूर्तियों के साथ भारतीय वास्तुकला का बेहतरीन प्रतिनिधित्व करते हैं। खजुराहो को यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल के रूप में भी सूचीबद्ध किया गया है।

खजुराहो में घूमने की जगहें: कंदरिया महादेव मंदिर, लक्ष्मण मंदिर, चतुर्भुज मंदिर, देवी जगदंबी मंदिर
खजुराहो में करने के लिए चीजें: मंदिर की यात्रा, दर्शनीय स्थल, फोटोग्राफी, तीर्थ यात्रा
खजुराहो कैसे पहुंचे:-
हवाई मार्ग से: निकटतम हवाई अड्डा खजुराहो हवाई अड्डा है
ट्रेन से: निकटतम रेलवे स्टेशन खजुराहो रेलवे स्टेशन है
सड़क मार्ग से: मध्य प्रदेश और उसके आसपास के शहरों जैसे सतना, महोबा, झाँसी, ग्वालियर, भोपाल और इंदौर से एमपी पर्यटन की कई सीधी बसें उपलब्ध हैं।
ठहरने के स्थान: रेडिसन जैस होटल, होटल इसाबेल पैलेस, द ललित ट्रैवलर खजुराहो, खजुराहो ड्रीम्स होमस्टे
आदर्श अवधि: 1-2 दिन

21. दार्जिलिंग, पश्चिम बंगाल

भारत में जनवरी में घूमने के लिए जगहें में दार्जिलिंग काफी लोकप्रिय है

Image Credit: Piyush Tripathi for Wikimedia Commons

कंचनजंगा जैसी विचित्र हिमालय पर्वत चोटियों और दार्जिलिंग में घूम मठ जैसे खूबसूरत बौद्ध मठों का भ्रमण करें। अपने चाय बागानों और टॉय ट्रेन के लिए प्रसिद्ध, दार्जिलिंग उन यात्रियों के लिए एक प्रसिद्ध स्थान है जो गर्मी और शहरी अराजकता से राहत पाना चाहते हैं और यह जनवरी के दौरान भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। सुनिश्चित करें कि आप टॉय ट्रेन की सवारी करें और दार्जिलिंग, पश्चिम बंगाल में एक रोमांचक अनुभव के लिए पहाड़ी हवा को अपने बालों में महसूस करें।

दार्जिलिंग में घूमने की जगहें: बतासिया लूप, घूम मठ, पद्मजा नायडू हिमालयन, पीस पैगोडा
दार्जिलिंग में करने के लिए चीजें: टॉय ट्रेन की सवारी, दर्शनीय स्थल, चाय बागान की यात्रा
दार्जिलिंग कैसे पहुंचे:-
हवाई मार्ग से: निकटतम हवाई अड्डा बागडोगरा है। हवाई अड्डे से टैक्सी किराये पर लेकर शहर तक पहुंचा जा सकता है। हवाई अड्डे से दार्जिलिंग पहुंचने में लगभग 3 घंटे लगेंगे।
ट्रेन द्वारा: दार्जिलिंग में निकटतम रेलवे स्टेशन न्यू जलपाईगुड़ी में है जो मुख्य शहर से 62 किमी दूर है।
सड़क मार्ग से: दार्जिलिंग तक बागडोगरा से सड़क मार्ग द्वारा आसानी से पहुंचा जा सकता है। दूरी 59 किमी है.
ठहरने के स्थान: होटल पाल्भु, तिब्बत होम्स, रमाडा, डिलाइट नॉर्लिंग रिट्रीट, सुमा आवास फार्म और होमस्टे, क्लासिक गेस्टहाउस
आदर्श अवधि: 2-3 दिन

और जानें: 7 Most Popular Hill Stations In Tamil Nadu

22. गुलमर्ग, जम्मू और कश्मीर

गुलमर्ग सर्दियों मे घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है

Image Credit: Vikas Panwar for Wikimedia Commons

सर्दियों के दौरान गुलमर्ग एक विंटर वंडरलैंड में बदल जाता है। यदि आप भारत में जनवरी में घूमने की जगहों की तलाश में हैं, तो गुलमर्ग आदर्श स्थान है। स्कीइंग, केबल कार की सवारी और बहुत कुछ जैसी साहसिक गतिविधियों के साथ, यदि आप बर्फ से घिरे रहना चाहते हैं और अपनी छुट्टियों में साहसिक गतिविधियों में शामिल होना चाहते हैं तो गुलमर्ग एक आदर्श स्थान है।

गुलमर्ग स्कीइंग के लिए एक पसंदीदा जगह है, इसकी ढलानें रोमांचक अनुभव लेने के लिए बिल्कुल उपयुक्त हैं और दोस्तों के साथ जनवरी में भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। गुलमर्ग एशिया की सबसे ऊंची और सबसे लंबी केबल कार वाला गंतव्य भी है, जो बर्फ की सफेद चादर से ढके असली परिदृश्य के लुभावने दृश्यों को देखने के लिए 13,400 फीट की ऊंचाई तक जाती है।

गुलमर्ग में घूमने की जगहें: अल्पाथर झील, खिलनमर्ग, महारानी मंदिर, निंगली नाला, सेंट मैरी चर्च
गुलमर्ग में करने के लिए चीजें: स्कीइंग, केबल कार की सवारी, फोटोग्राफी
गुलमर्ग कैसे पहुंचे:-
हवाई मार्ग से: गुलमर्ग का निकटतम हवाई अड्डा श्रीनगर है
ट्रेन से: श्रीनगर रेलवे स्टेशन निकटतम है
सड़क मार्ग: सड़क मार्ग परिवहन का सबसे पसंदीदा साधन है।
ठहरने के स्थान: हीवन रिट्रीट गुलमर्ग, नेडौस होटल गुलमर्ग, होटल अफ़रवाट, होटल हाइलैंड्स पार्क, गुलमर्ग इन
आदर्श अवधि: 1-2 दिन

23. जिम कॉर्बेट, उत्तराखंड

भारत में जनवरी में घूमने के लिए जगहें में जिम कॉर्बेट सबसे अच्छा स्थान है

Image Credit: Sruthijp96 for Wikimedia Commons

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में उत्तराखंड के घने जंगलों में एक साहसिक मार्ग की तलाश करने के रोमांच का अनुभव करें। जिम कॉर्बेट भारत के सबसे प्रसिद्ध वन्यजीव पार्कों में से एक है, जो अपनी वनस्पतियों और जीवों और जीप सफारी के लिए जाना जाता है, जो इसे परिवार के साथ जनवरी में भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक बनाता है।

जिम कॉर्बेट के घने जंगलों का अन्वेषण करें और कुछ बाघों को देखने के लिए जंगल सफारी पर जाएँ। प्रकृति की गोद में आराम करने और आराम करने के लिए पार्क में बहुत सारे रिसॉर्ट हैं।

घूमने के स्थान: गर्जिया देवी मंदिर, बिजरानी जोन कॉर्बेट नेशनल पार्क, कॉर्बेट फॉल्स, कॉर्बेट टाइगर रिजर्व
जिम कॉर्बेट में करने के लिए चीजें: जीप सफारी, वन्यजीव फोटोग्राफी, कैम्पिंग
जिम कॉर्बेट कैसे पहुँचें:-
हवाई मार्ग से: निकटतम हवाई अड्डा पंतनगर हवाई अड्डा है
ट्रेन से: निकटतम रेलवे स्टेशन रामनगर है
सड़क मार्ग से: जिम कॉर्बेट सड़कों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है – यह दिल्ली से 244 किमी दूर है।
ठहरने के स्थान: लेबुआ कॉर्बेट, वानघाट जंगल लॉज, द रिवरव्यू रिट्रीट, डी फ्लोरस्टा रिज़ॉर्ट, तनहाऊ
आदर्श अवधि: 1-2 दिन

और जानें: 9 Temples In Udaipur

24. चिकमंगलूर, कर्नाटक

चिकलमंगलूर कर्नाटक के सबसे प्रसिद्ध हिल स्टेशनों में से एक है

Image Credit: Vinod Tiwari 2608 for Wikimedia Commons

चिकमंगलूर कर्नाटक के सबसे प्रसिद्ध हिल स्टेशनों में से एक है, जिसे स्वर्ग के छोटे टुकड़े के रूप में जाना जाता है, यह पूरे साल हजारों पर्यटकों को आकर्षित करता है। अपने आप को प्रकृति की गोद में डुबोएं और चिकमंगलूर की मंत्रमुग्ध कर देने वाली प्राकृतिक सुंदरता से आश्चर्यचकित हो जाएं। यह अलौकिक स्थान शांतिपूर्ण परिदृश्य के साथ प्रकृति का भरपूर उपहार है, जहां आप लीक से हटकर स्थानों का पता लगा सकते हैं।

चिकमगलूर में घूमने की जगहें: महात्मा गांधी पार्क, कॉफी संग्रहालय, मुल्लायनागिरी चोटी, कुदुरेकुहा जामली
चिकमंगलूर में करने के लिए चीजें: प्रकृति फोटोग्राफी, ट्रैकिंग, दर्शनीय स्थल, दिन की सैर, पिकनिक
चिकमंगलूर कैसे पहुँचें:-
हवाई मार्ग से: मैंगलोर हवाई अड्डा, जो लगभग 113 किमी दूर स्थित है, चिकमंगलूर का निकटतम हवाई अड्डा है।
ट्रेन से: शहर में कोई रेलवे स्टेशन नहीं है, इसलिए निकटतम रेलवे स्टेशन लगभग 40 किमी दूर कदुर में स्थित है।
सड़क मार्ग से: आप चिकमंगलूर के लिए हवाई अड्डे से प्रीपेड टैक्सी किराए पर ले सकते हैं। चिकमंगलूर राज्य संचालित बसों और निजी लक्जरी बसों के माध्यम से बैंगलोर, मैंगलोर, हुबली और हसन जैसे शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।
ठहरने के स्थान: इंचारा हिल व्यू होमस्टे, सेराई चिकमगलूर, ट्रिविक चिकमगलूर रिज़ॉर्ट, लीजर होमस्टे
आदर्श अवधि: 1-2 दिन

25. उदयपुर, राजस्थान

उदयपुर भारत में जनवरी में घूमने के लिए जगहें में से एक है

Image Credit: Geri for Wikimedia Commons

पूर्व के वेनिस के रूप में जाना जाने वाला, उदयपुर राजस्थान की रियासत का एक सर्वोत्कृष्ट शहर है और जनवरी में परिवार के साथ भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। झीलों का शहर मंत्रमुग्ध कर देने वाली सुंदरता से भरपूर है जो हर किसी को आश्चर्यचकित कर देगा और उदयपुर में करने के लिए कई चीजें हैं।

आश्चर्यजनक महलों और जटिल वास्तुकला पर अपनी नजरें टिकाएं। झीलें एक दृश्य विश्राम स्थल हैं, आप पिछोला झील या फतेहसागर झील पर एक अवास्तविक सूर्यास्त देख सकते हैं। ये झीलें नौकायन का अनुभव भी प्रदान करती हैं जो उदयपुर की यात्रा के लिए आवश्यक है।

उदयपुर में घूमने की जगहें: फतेहसागर झील, पिछोला झील, सिटी पैलेस, सज्जनगढ़ किला
उदयपुर में करने के लिए चीजें: पर्यटन स्थलों का भ्रमण, नाव की सवारी, फोटोग्राफी, साइकिल चलाना
उदयपुर कैसे पहुंचे:-
हवाई मार्ग से: शहर का अपना घरेलू हवाई अड्डा है, जो शहर के केंद्र से 22 किमी दूर है।
ट्रेन द्वारा: स्थानीय रेलवे स्टेशन शहर की सीमा के अंदर स्थित है
सड़क मार्ग से: उदयपुर सड़कों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है, और आप प्रमुख शहरों से उदयपुर जाने वाली राज्य बसें पा सकते हैं। आप आसपास के क्षेत्रों और महत्वपूर्ण शहरों से उदयपुर के लिए कैब ढूंढ सकते हैं।
ठहरने के स्थान: अनंत उदयपुर, माद्री हवेली, उदय कोठी, पैनोरमा गेस्ट हाउस, आनंदम होमस्टे
आदर्श अवधि: 2-3 दिन

और जानें: 10 Pleasant Coorg Homestays

26. अलीबाग, महाराष्ट्र

अलीबाग सप्ताहांत बिताने के लिए भारत में जनवरी में घूमने के लिए जगहें में पसंदीदा स्थान है

Image Source: Shutterstock

मुंबई और पुणे में रहने वाले लोगों के लिए सप्ताहांत बिताने का एक पसंदीदा स्थान, अलीबाग सुंदर समुद्र तटों और एक तटीय शहर से समृद्ध है जो समुद्र की लहरों के बीच डिटॉक्स के लिए आदर्श है। मुंबई के नजदीक स्थित, यह सप्ताहांत में छुट्टी मनाने और समुद्र तट पर धूप सेंकने और सोमवार की उदासी से बचने के लिए एक लोकप्रिय स्थान है। समुद्र तटों के अलावा, अलीबाग अपने किलों के लिए भी प्रसिद्ध है जो 17वीं शताब्दी के हैं।

अलीबाग में घूमने की जगहें: अलीबाग बीच, वर्सोली बीच, कोलाबा किला
अलीबाग में करने के लिए चीजें: समुद्र तट पर आराम करना, परिभ्रमण, पानी के खेल, धूप सेंकना, अवकाश गतिविधियाँ
अलीबाग कैसे पहुँचें:- अलीबाग मुंबई से 110 किलोमीटर (68 मील) दक्षिण में स्थित है। वहां पहुंचने का सबसे तेज़ तरीका दक्षिण मुंबई के कोलाबा पड़ोस में गेटवे ऑफ इंडिया से मांडवा जेट्टी तक नाव है। नौका से मांडवा जेट्टी तक पहुंचने में लगभग एक घंटा या स्पीडबोट से 20 मिनट का समय लगता है
ठहरने के स्थान: रेडिसन ब्लू रिज़ॉर्ट और स्पा, रिज़ॉर्ट यू ट्रॉपिकाना, मेपल आईवीवाई, इओरा कॉटेज, वामूस अक्षय
आदर्श अवधि: 1-2 दिन

27. कूर्ग, कर्नाटक

कूर्ग भारत में जनवरी में घूमने के लिए जगहें में एक आदर्श स्थान है

Image Credit: Akshay S A for Wikimedia Commons

कूर्ग कर्नाटक का एक आदर्श स्थान है जो चारों ओर हरे-भरे परिदृश्यों से भरपूर है। सप्ताहांत में हरे-भरे कोनों में घूमने और शहरी अराजकता से दूर अच्छे वातावरण का आनंद लेने के लिए कूर्ग भी एक आदर्श स्थान है। पूरे वर्ष सुखद जलवायु के साथ, कूर्ग शानदार झरनों, प्राचीन मंदिरों और ढेर सारी हरियाली के साथ एक आकर्षक जगह है। कूर्ग में एक विषहरण छुट्टी का आनंद लेने के लिए कूर्ग के घने जंगलों और हरी पहाड़ियों की ओर भागें।

कूर्ग में घूमने की जगहें: राजा की सीट, ओंकारेश्वर मंदिर, मदिकेरी किला, मंडलपट्टी
कूर्ग में करने के लिए चीजें: प्रकृति फोटोग्राफी, दर्शनीय स्थल, पिकनिक, कैम्पिंग।
कूर्ग कैसे पहुंचे:-
हवाई मार्ग से: कूर्ग का निकटतम हवाई अड्डा मैंगलोर में है, जो लगभग 135 किमी दूर है। दूसरा निकटतम हवाई अड्डा कूर्ग से लगभग 250 किमी दूर बैंगलोर में है।
ट्रेन से: कूर्ग से निकटतम रेलवे स्टेशन मैसूर है, जो लगभग 120 किमी दूर है।
सड़क मार्ग से: कूर्ग कर्नाटक के सभी प्रमुख शहरों से सड़क मार्ग द्वारा अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।
ठहरने के स्थान: तमारा कूर्ग, एस्टेट स्टे – रिवरसाइड कॉफी, सैंक्टम रिट्रीट, वेलकमहेरिटेज अयाताना
आदर्श अवधि: 2-3 दिन

और जानें: Goa vs Gokarna

28. ऊटी, तमिलनाडु

ऊटी भारत में जनवरी में घूमने के लिए जगहें में एक पसंदीदा स्थल है

Image Credit: Geetha Grandhe for Wikimedia Commons

ऊटी एक अनोखा हिल स्टेशन है और जनवरी में दक्षिण भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। तमिलनाडु में 2,240 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, यह तमिलनाडु के पसंदीदा स्थलों में से एक है, जो पर्वत प्रेमियों और पर्यटकों के लिए एक दृश्य आकर्षण बन जाता है, जो जनवरी में कोयंबटूर या चेन्नई से यात्रा करने के लिए सबसे अच्छी जगह की तलाश में हैं।

यह गंतव्य मनमोहक स्थानों और सुंदर झीलों, घाटियों और हरे-भरे पहाड़ों से समृद्ध है। आप हरियाली से घिरी एक ताजगी भरी छुट्टियाँ बिता सकते हैं और ऊटी झील में नौकायन का अनुभव ले सकते हैं।

ऊटी में घूमने की जगहें: ऊटी बोट हाउस, सेंट स्टीफंस चर्च, रोज़ गार्डन, बॉटनिकल गार्डन
ऊटी में करने के लिए चीजें: नाव की सवारी, दर्शनीय स्थलों की यात्रा, ट्रैकिंग, चर्च की यात्रा, बगीचे में घूमना
ऊटी कैसे पहुंचे:-
हवाई मार्ग से: लगभग 88 किलोमीटर दूर, कोयंबटूर ऊटी से निकटतम घरेलू हवाई अड्डा है जो अधिकांश भारतीय शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।
ट्रेन से: निकटतम रेलवे स्टेशन मेट्टुपालयम है, जो ऊटी से 40 किलोमीटर दूर है।
ठहरने के स्थान: ऊटी व्हाइट हाउस, फॉर्च्यून रिज़ॉर्ट सुलिवन कोर्ट, गंगा का श्री बालाजी कॉटेज, वेनलॉक होम्स
आदर्श अवधि: 2-3 दिन

29. गोकर्ण

भारत में जनवरी में घूमने के लिए जगहें में गोकर्ण बहुत खूबसूरत स्थान है

Image Credit: Aleksriis for Wikimedia Commons

प्राचीन समुद्र तटों की शांति का आनंद लें और अपने पैर की उंगलियों को रेत में डुबोएं, नमकीन हवा और समुद्री हवा को अपने चेहरे पर महसूस करें। गोकर्ण कर्नाटक के तटीय क्षेत्र में स्थित एक समुद्र तट स्वर्ग है। इस लोकप्रिय हिंदू तीर्थस्थल पर जादू का गवाह है, इसमें कई प्राचीन हिंदू मंदिर हैं जहां लोग पूरे साल आते हैं। यदि आप जनवरी में यात्रा की योजना बना रहे हैं तो गोकर्ण एक आदर्श स्थान है।

गोकर्ण में घूमने की जगहें: ओम बीच, श्री महाबलेश्वर स्वामी मंदिर, हाफ मून बीच, पैराडाइज बीच
गोकर्ण में करने के लिए चीजें: समुद्र तट, जल गतिविधियाँ, तीर्थ यात्रा, मंदिरों की यात्रा
गोकर्ण कैसे पहुंचे:-
हवाई मार्ग से: गोवा में डाबोलिम हवाई अड्डा निकटतम हवाई अड्डा है जो लगभग 140 किमी दूर स्थित है।
ट्रेन द्वारा: निकटतम रेलवे स्टेशन अंकोला में है, जो गोकर्ण से लगभग 20 किमी दूर है।
सड़क मार्ग से: गोकर्ण सड़क मार्ग से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है।
ठहरने के स्थान: गोकर्ण सिटी स्टे रूम, कोकोनट ट्री रिज़ॉर्ट, नमस्ते संजीवनी, नमस्ते योग फार्म
आदर्श अवधि: 2-3 दिन

और जानें: Top 10 Road Trips From Bhubaneswar

30. वाराणसी, उत्तर प्रदेश

वाराणसी भारत में जनवरी में घूमने के लिए जगहें में प्रसिद्ध तीर्थस्थल है

Image Credit: Marcin Białek for Wikimedia Commons

हिंदू धर्म के अनुयायियों के लिए सबसे पवित्र शहरों में से एक, वाराणसी एक आध्यात्मिक गंतव्य है जहां कई तीर्थयात्री प्रसिद्ध गंगा नदी में अपने पाप धोने के लिए आते हैं। ऐसा कहा जाता है कि गंगा नदी के पवित्र जल में डुबकी लगाने से आपके अतीत के सभी पाप धुल जाएंगे। इतना ही नहीं, बल्कि लोग यहां अपने प्रियजनों का अंतिम संस्कार करने या मुक्ति और एकांत की तलाश के लिए भी आते हैं।

वाराणसी के घाट प्रतिदिन शाम को गंगा नदी के तट पर होने वाली मुख्य आरती के दौरान जीवंत हो उठते हैं। जादू को प्रकट होते हुए देखें और अनुष्ठान की विद्युत तरंग को महसूस करें। यह भावपूर्ण अनुभव आपके नए साल की अच्छी शुरुआत करने का एक शानदार तरीका है, जो इसे भारत में जनवरी में जाने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक बनाता है।

वाराणसी में घूमने की जगहें: श्री काशी विश्वनाथ मंदिर, दशाश्वमेध घाट, मणिकर्णिका घाट, रामनगर किला
वाराणसी में करने के लिए चीजें: गंगा आरती, मंदिर के दर्शन, नौकायन, फोटोग्राफी
वाराणसी कैसे पहुंचे:-
हवाई मार्ग से: वाराणसी हवाई अड्डा भारत के कुछ प्रमुख शहरों जैसे दिल्ली और मुंबई से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।
ट्रेन द्वारा: वाराणसी उत्तर प्रदेश के प्रमुख शहरों और पड़ोसी राज्यों से राज्य संचालित बसों द्वारा जुड़ा हुआ है।
ठहरने के स्थान: ला वेका इंडिया, हॉग हॉस्टल वाराणसी, वांडर स्टेशन वाराणसी, स्टे इन हेरिटेज, बाबा गेस्ट हाउस
आदर्श अवधि: 2-3 दिन

और जानें: Chadar Trek

यदि आप साल की शुरुआत कुछ रोमांच और हवा में ताजगी के साथ करने की योजना बना रहे हैं, तो मुझे नहीं लगता कि जनवरी में भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों की यह सूची आपके विचारों को कभी खत्म नहीं होने देगी! साल के पहले महीने की रोमांचक शुरुआत करने के लिए किसी भारतीय गंतव्य की यात्रा की योजना बनाएं।

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

Cover Image Source: Shutterstock

भारत में जनवरी में घूमने के लिए जगहें के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-

जनवरी में घूमने के लिए सबसे आकर्षक जगहें कौन सी हैं?

निम्नलिखित पर्यटन स्थल जनवरी माह में अधिक गर्म रहते हैं:
1. जयपुर - राजस्थान
2. हम्पी - कर्नाटक
3. जैसलमेर - राजस्थान
4. मुन्नार - केरल
5. वर्कला - केरल
6. वागामोन - केरल
7. पांडिचेरी - पांडिचेरी
8. खजुराहो - मध्य प्रदेश
9. कोच्चि - केरल
10. गोकर्ण - कर्नाटक

जनवरी के लिए कौन सा हिल स्टेशन सबसे अच्छा है?

जनवरी में, आप गर्मी और बर्फबारी का आनंद उठा सकते हैं। कुछ लोकप्रिय हिल स्टेशन्स में शिमला, मनाली, गुलमर्ग, नैनीताल, और दार्जिलिं हो सकते हैं। आपकी पसंद और रुचियां देखकर आप इनमें से किसी को चुन सकते हैं।

जनवरी में भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह कौन सी है?

इन सभी जगहों की अलग-अलग खासियतें हैं जो इन्हें जनवरी में अद्भुत बनाती हैं। यदि आप रेगिस्तान से प्यार करते हैं और चमकना चाहते हैं तो उदयपुर आपकी जगह है, यदि आप उत्तर भारत के कड़कड़ाती ठंड के मौसम से दूर जाना चाहते हैं तो मुन्नार जाएँ और यदि आप जनवरी में खूबसूरत समुद्र तटों और द्वीपों का पता लगाना चाहते हैं तो अंडमान जाएँ।

भारत में जनवरी में मनाये जाने वाले प्रसिद्ध त्यौहार कौन से हैं?

भारत में जनवरी में कई त्यौहार होते हैं जिनमें आपको अपने जीवन में कम से कम एक बार जरूर शामिल होना चाहिए। इनमें से कुछ लोकप्रिय हैं लोहड़ी, वसंत पंचमी, गणतंत्र दिवस, जैसलमेर डेजर्ट फेस्टिवल, जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल, बीकानेर कैमल फेस्टिवल, भोगाली बिहू और मोढेरा डांस फेस्टिवल।

भारत में सर्दियों में कौन सा शहर सबसे खूबसूरत होता है?

भारत में सर्दियों में कई शहर खूबसूरत दृश्यों और मौसम के लिए प्रसिद्ध हैं। कुछ प्रमुख उदाहरण शामिल हैं:
1. शिमला, हिमाचल प्रदेश
2. मनाली, हिमाचल प्रदेश
3. गुलमर्ग, जम्मू और कश्मीर
4. नैनीताल, उत्तराखंड
5. उधगमंडलम, तमिलनाडु
6. ओटी, उत्तराखंड

जनवरी में भारत कितना गर्म है?

जनवरी भारत में सबसे ठंडे महीनों में से एक है। देश के सुदूर उत्तरी क्षेत्रों में तापमान -10 से -15 डिग्री सेल्सियस तक नीचे जा सकता है। उत्तर भारत के शहर पहाड़ी क्षेत्रों जितने ठंडे नहीं हैं और तापमान 4-5 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है। भारत के दक्षिणी भाग में कठोर सर्दी नहीं पड़ती। सर्दियों के महीने दक्षिण भारत की सुंदरता को देखने और आनंद लेने के लिए सबसे अच्छे महीने हैं। दक्षिण भारत में न्यूनतम तापमान 22-30 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है।

क्या जनवरी भारत घूमने का अच्छा समय है?

भारत की यात्रा के लिए जनवरी सबसे अच्छा समय है क्योंकि इस दौरान मौसम गर्म, धूप और शुष्क रहने की संभावना है। जनवरी एक ठंडा महीना है जिसमें साफ नीला आसमान और पहाड़ के दृश्य दिखाई देते हैं।

क्या जनवरी भारत घूमने का अच्छा समय है?

भारत की यात्रा के लिए जनवरी सबसे अच्छा समय है क्योंकि इस दौरान मौसम गर्म, धूप और शुष्क रहने की संभावना है। जनवरी एक ठंडा महीना है जिसमें साफ नीला आसमान और पहाड़ के दृश्य दिखाई देते हैं।

बर्फबारी देखने के लिए जनवरी में भारत में कौन सी जगहें घूमनी चाहिए?

जनवरी में बर्फबारी का अच्छा अनुभव करने के लिए आप निम्नलिखित जगहों की योजना बना सकते हैं:
1. गुलमर्ग, जम्मू और कश्मीर
2. मनाली, हिमाचल प्रदेश
3. आल्मोडा, उत्तराखंड
4. शिमला, हिमाचल प्रदेश
5. गंगटोक, सिक्किम
6. आले, हिमाचल प्रदेश

हनीमून के लिए भारत में जनवरी में घूमने लायक कौन सी जगहें हैं?

अंडमान और निकोबार, उदयपुर, मुन्नार, जैसलमेर, दार्जिलिंग, गोवा और ऊटी हनीमून के लिए जनवरी में भारत में घूमने लायक कुछ प्रसिद्ध स्थान हैं। भारत में इनमें से किसी भी हनीमून स्थल को चुनें और अपने प्रेम जीवन की वास्तव में शानदार शुरुआत करें।

जनवरी में दोस्तों के साथ भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें कौन सी हैं?

जनवरी में दोस्तों के साथ भारत में घूमने के लिए पांडिचेरी, गोवा, औली और अंडमान और निकोबार कुछ अद्भुत जगहें हैं। दोस्तों के साथ यात्रा हमेशा यादगार और मौज-मस्ती से भरी होती है।

और पढ़ें:-

Category: hindi, India, Places To Visit

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month