पहाड़ों की छुट्टी हर किसी के लिए जरूरी है। जब भारत की बात आती है, तो हम सबसे पहले मनाली के बारे में सोच सकते हैं। मनाली उन लोगों के लिए संपूर्ण पैकेज है जो किसी हिल-स्टेशन पर छुट्टियों का आनंद लेना चाहते हैं और अपने तेज-तर्रार जीवन की अराजकता से दूर रहना चाहते हैं। पहाड़, घाटियाँ, नदियाँ, नज़ारे, शांति आप इस जगह पर पा सकते हैं। TravelTriangle द्वारा नागपुर से इस मनाली टूर पैकेज को बुक करें और अपने प्रियजनों के साथ मनाली की घाटियों में कुछ समय बिताएं!

नागपुर से अपने मनाली टूर पैकेज के पहले दिन, आप आज नागपुर से ट्रेन या फ्लाइट से दिल्ली पहुंचेंगे और फिर मनाली के लिए अपनी बस में बैठेंगे। दूसरे दिन आप मनाली पहुंचेंगे और फिर अपने होटल के लिए आगे बढ़ेंगे। नाश्ता करने के बाद अपने कमरे में आराम से बैठ जाएं और मनाली की सैर के लिए तैयार हो जाएं। इसके बाद, आप कई अन्य मंदिरों के साथ सुंदर हडिंबा देवी मंदिर के दर्शन करेंगे और फिर शाम को मॉल रोड़ पर खरीदारी करेंगे। तीसरे दिन आप तय कर सकते हैं कि आपको रोहतांग दर्रा जाना है या सोलंग घाटी। आप जो चुनते हैं उसके अनुसार आप उस गंतव्य पर दिन बिताएंगे, कई साहसिक खेलों के साथ-साथ आनंदित दृश्यों का आनंद लेंगे। चौथे दिन, कुल्लू के प्राचीन शहर नग्गर के दौरे के लिए तैयार हो जाइए और अपने परिवार के साथ इस शहर की सड़कों का पता लगाइए क्योंकि आप शॉल फैक्ट्री और कई अन्य खूबसूरत जगहों पर जाते हैं। नागपुर से अपने मनाली टूर पैकेज के पांचवें दिन, मनाली में एक स्वादिष्ट अंतिम नाश्ते का आनंद लें और फिर होटल से चेक आउट करने के लिए अपना बैग पैक करें। आपको अपनी फ़्लाइट/ट्रेन से घर वापस जाने के लिए हवाई अड्डे/रेलवे स्टेशन पर आसानी से ले जाया जाएगा। आपकी यात्रा का अंत बहुत सारी आनंदमय यादों के साथ होता है जो आपने अपने यहां के दौरे पर बनाई थीं।

इस 4 रातों 5 दिनों के मनाली टूर पैकेज को नागपुर से TravelTriangle द्वारा बुक करें और मनाली के शांतिपूर्ण दौरे के साथ खुद को फिर से जीवंत करें।

यात्रा स्थान: मनाली

कवर किए गए गंतव्य: 3 रातें मनाली

प्रारंभ बिंदु: दिल्ली हवाई अड्डा/रेलवे स्टेशन

अंतिम बिंदु: दिल्ली हवाई अड्डा/रेलवे स्टेशन

आवास: होटल

करने के लिए काम: पर्यटन स्थलों का भ्रमण, पैराग्लाइडिंग, माउंटेन बाइकिंग, स्कीइंग, ट्रेकिंग

हाइलाइट:-

  • शॉल फैक्ट्री में शॉल देखें
  • माल रोड पर खरीदारी में लिप्त हो
  • हिडिंबा देवी मंदिर में करें पूजा अर्चना
  • वशिष्ठ गांव की यात्रा करें और आसपास देखें
  • वशिष्ठ गर्म पानी के झरने का आनंद लें

शामिल है:-

  • मनाली में 4 रातों का आवास
  • होटल में दैनिक बुफे नाश्ता
  • दिन 2, 3: होटल में रात का खाना
  • सोलंग घाटी/रोहतांग दर्रे का दिन भ्रमण
  • इंटरसिटी कैब स्थानान्तरण
  • वोल्वो स्थानांतरण और दिल्ली से (एसआईसी)
  • निजी आधार पर अन्य सभी स्थानान्तरण
  • सभी कर

शामिल नहीं है:-

  • जल्दी चेक-इन और कमरों के देर से चेक-आउट के लिए शुल्क
  • व्यक्तिगत प्रकृति के खर्च जैसे पेय, टेलीफोन और कपड़े धोने का बिल युक्तियाँ और कुली शुल्क
  • दोपहर का भोजन और नाश्ता
  • किसी भी उड़ान में देरी या रद्द होने, मौसम की स्थिति, राजनीतिक बंद होने, तकनीकी खराबी आदि के कारण होने वाला कोई भी अतिरिक्त खर्च।
  • यात्रा की लागत में कोई यात्रा बीमा प्रीमियम शामिल नहीं है, लेकिन हम यात्रा बीमा की पुरजोर अनुशंसा करते हैं।
  • लागत समावेशन में निर्दिष्ट नहीं की गई कोई भी वस्तु या सेवाएं
  • टिकट
  • रोहतांग पास परमिट

यात्रा कार्यक्रम:

पहला दिन- दिल्ली से मनाली के लिए बस की सवारी

मनाली में छुट्टी

अपने मनाली टूर पैकेज के पहले दिन मनाली जाते समय बस में खूब मस्ती करें!

आप आज नागपुर से ट्रेन या फ्लाइट से दिल्ली पहुंचेंगे और फिर मनाली के लिए अपनी बस से पहुंचेंगे। अपने परिवार और दोस्तों के साथ खेलने और मस्ती करने के लिए अपनी बस की सवारी का आनंद लें। रोमांच के लिए तैयार हो जाइए जो अगले दिन आपका इंतजार कर रहा है।

अन्य लाभ (आगमन पर): बस स्थानान्तरण

और जानें: Secret Places In Himachal

दूसरा दिन- मनाली: स्थानीय दर्शनीय स्थल

लोकप्रिय वन विहार

आज मनाली का भ्रमण करें और मनाली के इस टूर पैकेज के साथ प्रसिद्ध आकर्षणों की यात्रा करें!

आज सुबह आप मनाली पहुंचेंगे और फिर अपने होटल के लिए रवाना होंगे। चेक इन करने और नाश्ता करने के बाद, अपने कमरे में आराम से बैठें और मनाली के दौरे के लिए तैयार हो जाएं। मनाली के कई आकर्षणों का अन्वेषण करें, जैसे हडिम्बा देवी मंदिर, वशिष्ठ गांव और मंदिर, वशिष्ठ गर्म पानी के झरने, वन विहार, मनाली मार्केट, द मॉल और तिब्बती मठ और मनाली के खिंचाव का आनंद लें। शाम को आप मॉल रोड और IBEX मार्केट में खरीदारी कर सकते हैं। फिर, होटल में स्वादिष्ट रूप से तैयार किए गए रात्रिभोज के लिए आगे बढ़ें और उसके बाद एक अच्छा रात्रि विश्राम करें।

अन्य लाभ (आगमन पर): आगमन, दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

तीसरा दिन- मनाली: रोहतांग दर्रा या सोलंग घाटी

सोलंग घाटी में एडवेंचर स्पोर्ट्स को आज़माएं

नागपुर से मनाली के इस टूर पैकेज के साथ आज ही सोलंग वैली या रोहतांग दर्रे में साहसिक खेलों का लुत्फ उठाएं!

जागने के बाद नाश्ता करने के लिए आगे बढ़ें और फिर आपके पास सोलंग वैली या रोहतांग पास जाने का विकल्प होगा। आप जो चुनते हैं उसके अनुसार, आप अपने दोस्तों और परिवार के साथ आनंदमय दृश्यों और साहसिक खेलों का आनंद लेते हुए, उस गंतव्य पर दिन बिताएंगे। रात में आप आराम से सोने के लिए अपने होटल लौटेंगे।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल हैं

और जानें: 15 Homestays In Manali

चौथा दिन- मनाली: नग्गर टूर

सुंदर टाउन नग्गर

मनाली में अपने दौरे के चौथे दिन प्राचीन शहर नग्गर में आज थोड़ा इतिहास देखें!

स्वादिष्ट नाश्ते पर हाथ आजमाएं और फिर कुल्लू के प्राचीन शहर नग्गर की सैर के लिए तैयार हो जाएं। इस शहर के माध्यम से अपना रास्ता बनाएं क्योंकि आप इसे अपनी गति से तलाशते हैं। आप मंदिर का भ्रमण करेंगे और गायत्री माता गौरी शंकर मंदिर, शिव मंदिर, जगतसुख मंदिर और उसके बाद शॉल फैक्ट्री का भ्रमण करेंगे। रात में, आप रात में अपने होटल में एक आरामदायक नींद के लिए लौटेंगे।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल हैं

पाँचवा दिन- मनाली: प्रस्थान

अद्भुत मनाली की यात्रा

मनाली में अपने दौरे के आखिरी दिन मनाली को अलविदा कहो!

स्वादिष्ट नाश्ते का आनंद लें और फिर होटल से चेक-आउट करने के लिए अपना बैग पैक करें। आपको अपनी उड़ान/ट्रेन में वापस घर जाने के लिए हवाई अड्डे/रेलवे स्टेशन पर आसानी से ले जाया जाएगा। बहुत सारी आनंदमयी स्मृतियों के साथ आपकी यात्रा यहीं समाप्त होती है।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, प्रस्थान

और जानें: Best Places In Manali For Honeymoon Couples

हिमाचल के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-

मनाली की यात्रा में कितना खर्चा आता है?

शिमला मनाली की एक आदर्श 4 रातें 5 दिन की यात्रा आपको 23,000 से 25,000 तक कहीं भी खर्च होगी, जिसमें आपका 4-सितारा होटल में ठहरना, स्थानान्तरण, भोजन और हिमाचल राज्य संग्रहालय, माल रोड, नालदेहरा, वशिष्ठ मंदिर, हिडिम्बा देवी मंदिर और कई अन्य प्रमुख दर्शनीय स्थल शामिल हैं। हालांकि, आपके पैकेज की लागत पूरी तरह से उन जगहों पर निर्भर करेगी जहां आप जाना चाहते हैं, आप कितने दिनों के लिए योजना बना रहे हैं और आप किस तरह के ठहरने का विकल्प चुनते हैं। विवरण के बारे में अधिक जानने के लिए आप नागपुर से हमारे विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए मनाली पैकेज को भी देख सकते हैं।

कोई नागपुर से मनाली की यात्रा की योजना कैसे बना सकता है?

मनाली दिल्ली और चंडीगढ़ के करीब स्थित है। कोई दिल्ली या चंडीगढ़ से बस या टैक्सी ले सकता है और एक बार आप तक पहुँचने के बाद अस्थायी योजना इस प्रकार हो सकती है:
दिन 1: दिल्ली आगमन, वॉल्वो लें और मनाली की ओर अपनी यात्रा शुरू करें
दिन 2: एक बार पहुंचने के बाद, अपने होटल में चेक इन करें, फ्रेश हो जाएं और दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए तैयार हो जाएं। वशिष्ठ हॉट वॉटर स्प्रिंग्स, मनाली मार्केट, मॉल रोड, हिडिम्बा देवी मंदिर जैसे आस-पास के स्थानों का अन्वेषण करें और रात में अपने होटल वापस आएं।
दिन 3: रोहतांग या सोलंग घाटी का दिन भ्रमण
दिन 4: नाश्ते के बाद नग्गर महल, कुल्लू के पास दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए निकल जाएं। शाल फैक्ट्री, गायत्री माता गौरी शंकर मंदिर, और जगतसुख मंदिर में शिव मंदिर जैसी जगहों पर जाएँ और रात में अपने होटल वापस जाएँ।
दिन 5: नाश्ता करने के बाद दिल्ली के लिए प्रस्थान करें।

मनाली घूमने के लिए सबसे अच्छा महीना कौन सा है?

मनाली साल भर चलने वाला गंतव्य है, यात्रा करने का सबसे अच्छा समय आपकी यात्रा के उद्देश्य पर निर्भर करता है। यदि आप शहरों की चिलचिलाती गर्मी से दूर जाना चाहते हैं और सोलंग घाटी में पैराग्लाइडिंग, राफ्टिंग और पर्वतीय खेलों जैसी गतिविधियों में शामिल होना चाहते हैं तो गर्मी का समय यात्रा करने का सबसे अच्छा समय है। मनाली में गर्मी का मौसम आमतौर पर मार्च में शुरू होता है और जून तक रहता है। मनाली में सर्दी का मौसम अक्टूबर में शुरू होता है और फरवरी तक रहता है और ताजा बर्फबारी और सुखद ठंड के मौसम का आनंद लेने का सबसे अच्छा समय है। आप इस समय के दौरान यात्रा करके अपनी यात्रा का अधिकतम लाभ उठा सकते हैं। मानसून का मौसम जुलाई से शुरू होता है और सितंबर के मध्य तक चलता है और यात्रा के लिए अनुशंसित समय नहीं है, क्योंकि इस समय के दौरान जगह भूस्खलन से ग्रस्त होती है।

मनाली में आप कौन से खाद्य पदार्थ आजमा सकते हैं?

मनाली में लाल चावल, रिवर ट्राउट, मसाला आमलेट, चाय और कढ़ी चावल जैसे खाद्य पदार्थों को जरूर आजमाना चाहिए।

क्या नागपुर का यह मनाली टूर पैकेज अनुकूलन योग्य है?

हां, बिल्कुल आप कर सकते हैं। आपको बस हमारे एजेंटों को उन परिवर्तनों के बारे में बताना है जो आप अपने यात्रा कार्यक्रम में चाहते हैं और वे इसे आपके लिए पूरा करने की पूरी कोशिश करेंगे।

मनाली से कला और हस्तशिल्प के कौन से विशेष टुकड़े खरीदे जा सकते हैं?

आपको मनाली से प्रसिद्ध तिब्बती और हिमालयी हस्तशिल्प, किन्नौरी और कुल्लू शॉल और टोपी और लकड़ी से बने सामान खरीदने की कोशिश करनी चाहिए।

क्या मनाली बच्चों समेत पर्यटकों के लिए सुरक्षित जगह है?

मनाली पर्यटकों के लिए एक सुरक्षित जगह है, लेकिन इस बात का ध्यान रखना होगा कि हर समय सावधान रहना जरूरी है। खासकर जब आप ऊंचाई पर हों। बच्चों को विशेष देखभाल के साथ संभाला जाना चाहिए और कभी भी अकेला नहीं छोड़ा जाना चाहिए। इसके अलावा, ट्रेकिंग और वॉकिंग के दौरान सावधानी बरतें क्योंकि बर्फ के कारण फिसलन हो सकती है।

Category: Himachal, hindi, Manali

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month