राजस्थान वीर पुरुषों, वीर गाथाओं, सुंदर वास्तुकला, असाधारण संस्कृति और उनके आतिथ्य की भूमि है। समृद्ध संस्कृति के अस्तित्व और भारत में इसके अच्छे इतिहास के कारण यह स्थान भारत में एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है। राजस्थान अपने खूबसूरत लोक नृत्य, संगीत और अपने किलों और महलों के लिए भी जाना जाता है। अगर आप जगह का आनंद लेना चाहते हैं तो कोचीन से राजस्थान टूर पैकेज ले सकते हैं।

खाने के शौकीनों के लिए यह जगह जन्नत कही जाती है। उनके पास कई स्वादिष्ट खाद्य पदार्थ हैं जो वास्तव में आपके मुंह में पानी ला सकते हैं। इस जगह के कुछ सबसे प्रसिद्ध और स्वादिष्ट खाद्य पदार्थों में बेसन गट्टे, मिर्ची बड़ा, प्याज की कचौरी, मावा कचौरी और कई अन्य राजस्थान व्यंजन हैं। इन सबके अलावा आप अन्य खाद्य पदार्थ भी प्राप्त कर सकते हैं। दुकान और रेस्तरां द्वारा परोसे जाने वाले खाद्य पदार्थ बहुत ही स्वच्छ प्रकृति के होते हैं। आप कोचीन से राजस्थान टूर पैकेज ले सकते हैं और उनके स्वादिष्ट भोजन का आनंद ले सकते हैं और खूबसूरत जगह देख सकते हैं।

राजस्थान को कई आकर्षक स्थान मिले हैं। इस जगह का वातावरण ऐसा है कि यह देखने में आता है कि यह संस्कृति संपन्नता की भावना प्रदान करता है और लोगों को प्राचीन संस्कृति और परंपराओं को प्रदर्शित करता है। यह जगह अपनी खुशियों के लिए मशहूर है जो साल भर मौजूद रहती है। इन सबके अलावा आप इस जगह पर होने वाले कई त्योहारों और आयोजनों को भी देख सकते हैं। अगर आप सोच रहे हैं कि इस जगह पर कौन-कौन सी घटनाएं घटती हैं तो बनेश्वर, हाथी, गंगुआर, मेवाड़, मारवाड़, पतंग और तीज जैसी घटनाएं होती हैं। इसलिए यदि आप यात्रा करना चाहते हैं और खूबसूरत आयोजनों और त्योहारों का अनुभव करना चाहते हैं, तो आप कोचीन से राजस्थान टूर पैकेज के लिए जा सकते हैं।

आप TravelTriangle टूर पैकेज चुनकर इस खूबसूरत जगह की यात्रा कर सकते हैं। वे कोचीन से राजस्थान टूर पैकेज प्रदान करते हैं और इसकी सुंदरता को देखने के लिए जगह का दौरा करते हैं।

हाईलाइट :-

  • बिरला मंदिर और नाहरगढ़ किले की यात्रा करें
  • एम्बर किले में हाथी की सवारी का आनंद लें
  • हवा महल के खूबसूरत रंगों और वास्तुकला पर अचंभा
  • करणी माता मंदिर में करें पूजा अर्चना
  • भारत के सबसे बड़े किले मेहरानगढ़ किले से मंत्रमुग्ध महसूस करें

शामिल है:-

  • होटल में नाश्ता
  • सभी कर
  • शिविर में सांस्कृतिक कार्यक्रम
  • कैम्प में नाश्ता और रात का खाना
  • ऊंट की सवारी
  • पिक अप एंड ड्रॉप

शामिल नहीं है :-

  • स्मारक शुल्क

यात्रा कार्यक्रम:-

पहला दिन:- जयपुर: आगमन और दर्शनीय स्थल

जयपुर आगमन और पर्यटन स्थलों का भ्रमण

जयपुर शहर की सुंदरता के साक्षी

जयपुर पहुंचने के बाद प्रतिनिधियों द्वारा आपका अभिनंदन किया जाएगा। वे आपको होटल ले जाएंगे और वहां पहुंचने के बाद आपको होटल में चेक-इन करना होगा। उसके बाद वे आपको बिड़ला मंदिर ले जाएंगे। फिर आप सुंदर सूर्यास्त देखने के लिए नाहरगढ़ किले की ओर बढ़ेंगे। फिर आप चोखी ढाणी जाएंगे और ऊंट की सवारी का अनुभव करेंगे। उसके बाद, आपको वापस होटल ले जाया जाएगा, खाना खाकर रुकना होगा।

अन्य लाभ (आगमन पर): आगमन, स्थानांतरण, रहना शामिल है

और जानें: Tiger Reserves In Rajasthan

दूसरा दिन:- जयपुर: दर्शनीय स्थल

जयपुर दर्शनीय स्थल

जयपुर की सुंदरता का आनंद लें

जल्दी उठो और नाश्ता करो। फिर आपको जयपुर के दौरे पर ले जाया जाएगा। सबसे पहले, आपको अंबर किले में ले जाया जाएगा और हाथी की सवारी के साथ किले का आनंद लिया जाएगा। फिर आपको जयगढ़ किले में ले जाया जाएगा। उसके बाद हवा महल के दर्शन करें और वहां कुछ समय बिताएं। फिर आप स्थानीय बाजारों के लिए जाएंगे और अंत में आपको वापस होटल ले जाया जाएगा। रात का खाना खाओ और अपनी रात होटल में बिताओ।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, दर्शनीय स्थलों की यात्रा, रहना शामिल है

तीसरा दिन:- बीकानेर: आगमन और दर्शनीय स्थल

लुभावनी बीकानेर शहर

बीकानेर जाइए और देखिए इसकी खूबसूरती

जल्दी उठो और नाश्ता करो। उसके बाद, आप होटल से चेक आउट करेंगे और बीकानेर पहुंचेंगे। बीकानेर पहुंचने के बाद आपको होटल में चेक-इन करना होगा और उसके बाद आप करणी माता मंदिर जा सकते हैं। उस जगह पर कुछ खूबसूरत समय बिताएं और फिर वापस होटल लौट आएं। रात का खाना खाओ और होटल में ठहरो।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, दर्शनीय स्थलों की यात्रा, रहना शामिल है

और जानें: Rajasthani Holi

चौथा दिन:- जैसलमेर: आगमन और दर्शनीय स्थल

प्रसिद्ध सोनार किला (जैसलमेर का किला)

जैसलमेर की खूबसूरती के साक्षी

जल्दी उठो और नाश्ता करो। फिर, होटल से चेक-आउट करें और जैसलमेर जाएं। वहां पहुंचने के बाद, आपको होटल में चेक-इन करना होगा और फिर जैसलमेर की खोज के लिए जाना होगा। फिर, आप सोनार किला और आस-पास मौजूद अन्य स्मारकों का दौरा करेंगे। वहां कुछ क्वालिटी टाइम बिताएं। उसके बाद, आप वापस होटल जाएंगे और अपना भोजन करेंगे और रुकेंगे।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, दर्शनीय स्थलों की यात्रा, रहना शामिल है

पाँचवा दिवस:- जैसलमेर: दर्शनीय स्थल

जैसलमेर आधे दिन का जोधपुर शहर का दौरा और जैसलमेर में स्थानांतरण

खूबसूरत थार रेगिस्तान का साक्षी

जल्दी उठो और नाश्ता करो। इसके बाद आप बड़ा बाग जाएंगे। वहाँ बाहर दिन का आनंद लेने के बाद, शाम को, आप सैम सैंड ड्यून्स के लिए जा रहे हैं। वहां से आप टिब्बा में सूर्यास्त देख सकते हैं। वहाँ एक सुंदर शाम बिताएं और रेगिस्तान में स्विस टेंट में रात बिताएं।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, दर्शनीय स्थलों की यात्रा, रहना शामिल है

और जानें: National Parks In Rajasthan

छठा दिन:- जोधपुर: आगमन और दर्शनीय स्थल

अद्भुत दर्शनीय

सुंदर जोधपुर शहर का अन्वेषण करें

अपना नाश्ता करें और फिर होटल से चेक-आउट के लिए जाएं। वहां से जोधपुर के लिए रवाना होंगे। जोधपुर पहुंचने के बाद आपको होटल में चेक-इन करना होगा। वहां से आप मेहरानगढ़ किले के दर्शन करेंगे और फिर जसवंत थड़ा के दर्शन करेंगे। उसके बाद, आप उम्मेद भवन पैलेस संग्रहालय के लिए रवाना होंगे। वहां से खूबसूरत बाजारों का पता लगाएं और स्थानीय दर्शनीय स्थलों की यात्रा करें। होटल वापस लौटें और अपना भोजन करें और ठहरें।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, दर्शनीय स्थलों की यात्रा, रहना शामिल है

सातवां दिन:- उदयपुर: आगमन और दर्शनीय स्थल

रोमांचक दौर

उदयपुर शहर की सुंदरता के साक्षी

जल्दी उठो और नाश्ता करो। फिर होटल से चेक-आउट करें और फिर उदयपुर के लिए आगे बढ़ें। वहां पहुंचने के बाद आपको वहां के होटल में चेक-इन करना होगा। फिर आपको एकलिंग जी के पास ले जाया जाएगा और फिर वहां से नागदा मंदिर जाएंगे। जगह की खोज के बाद, आप होटल वापस आ जाएंगे और वहां अपने खाने का आनंद लेंगे और रुकेंगे।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, दर्शनीय स्थलों की यात्रा, रहना शामिल है

और जानें: Festivals Of Rajasthan

आठवां दिन:- उदयपुर: दर्शनीय स्थल

अद्भुत दर्शनीय

उदयपुर के खूबसूरत शहर का अन्वेषण करें

अपना नाश्ता करें और फिर रोमांचक यात्रा के लिए तैयार हो जाएं। सहेलियों की बारी, लोक कला संग्रहालय, सिटी पैलेस और पिछोला झील की सैर करें। एक मजेदार दिन के बाद रात भर ठहरने के लिए होटल वापस आएं।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, दर्शनीय स्थलों की यात्रा, रहना शामिल है

नौवां दिन:- उदयपुर: प्रस्थान

रोमांचक दौर

कुछ अविस्मरणीय यादों के साथ घर वापस आएं

नाश्ता करें और अपना बैग पैक करें। फिर आपको होटल से चेक-आउट करना होगा। इसके बाद आपको एयरपोर्ट या रेलवे स्टेशन ले जाया जाएगा। वहां से अपने परिवहन को वापस घर ले जाएं। घर वापस सुरक्षित यात्रा करें।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, प्रस्थान

और जानें: Things to do in Rajasthan

राजस्थान के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-

क्या वहाँ कोई अच्छे रेस्तरां हैं?

हां, अगर आप खाने के शौकीन हैं या कुछ मुंह में पानी लाने वाली चीजों की तलाश में हैं, तो आप वहां मौजूद होटलों में जा सकते हैं। बहुत सारे होटल हैं जो अपने ग्राहकों को बेहतरीन राजस्थानी व्यंजन के साथ-साथ अन्य व्यंजन भी उपलब्ध कराते हैं।

क्या ठहरने के लिए कोई अच्छा होटल है?

हां, इस जगह को कई अच्छे होटल मिले हैं। वे अपने ग्राहकों को सर्वोत्तम सेवा और सभी प्रकार की बढ़िया सुविधाएं प्रदान करते हैं। आप किफायती दरों पर होटलों का आनंद ले सकते हैं। सर्वोत्तम लागतों और सौदों के लिए हमारे ट्रैवल एजेंटों से संपर्क करें।

आप सड़क मार्ग से राजस्थान कैसे पहुँच सकते हैं?

सड़क मार्ग से राजस्थान पहुंचने के लिए कई रास्ते हैं। आप दिल्ली से राजस्थान के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग सड़क ले सकते हैं। यह राजमार्ग भारत के सभी महत्वपूर्ण शहरों को विस्तार से जोड़ता है।

राजस्थान घूमने का सबसे अच्छा समय क्या है?

राजस्थान घूमने का सबसे अच्छा समय नवंबर से फरवरी तक सर्दियों के महीनों के दौरान होता है जब तापमान कम होता है और मौसम सुहावना होता है।

राजस्थान में किन जगहों पर जाया जा सकता है?

अगर आप राजस्थान में हैं तो जयपुर, जोधपुर, उदयपुर, जैसलमेर और पुष्कर की यात्रा कर सकते हैं। ये जगहें राजस्थान की सबसे मशहूर जगह हैं और आप इसकी खूबसूरती की ओर आकर्षित हो जाएंगे।

Category: hindi, Rajasthan

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month