गोवा भारत का सबसे छोटा और प्रसिद्ध राज्य है। यह स्थान अपने अद्भुत समुद्र तटों के लिए जाना जाता है। आमतौर पर गोवा अपने सुखदायक समुद्र तटों और नाइट लाइफ के कारण सुर्खियों में रहता है। असाधारण प्राकृतिक सुंदरता, स्वास्थ्य और कल्याण सेवाओं और आपके स्वाद के लिए खाद्य पदार्थों से लेकर हर किसी के लिए जगह में कुछ न कुछ है।

घूमने के स्थान:

1. अगुआड़ा किला

अगुआड़ा किला

यदि आप एक वास्तुकला प्रेमी हैं तो आपको अपनी बकेट लिस्ट में अगुआड़ा किले को अवश्य शामिल करना चाहिए क्योंकि यह पुर्तगाली किलों में से एक है जिसका निर्माण 17वीं शताब्दी में किया गया था। अगुआड़ा को गोवा के राष्ट्रीय स्मारकों में से एक माना जाता है।

क्या है खास: अंजुना बीच, वागाटोर बीच

प्रवेश शुल्क: नि: शुल्क

प्रसिद्ध भोजन: फलाफेल, पीटा ब्रेड, शावरमा, मॉकटेल

समय: दिन भर

शहर के केंद्र से दूरी: 41.7 किमी

और जानें: Casinos In Goa

2. कलंगुट बीच

कलंगुट बीच

गोवा में सबसे बड़े समुद्र तटों में से एक को कलंगुट समुद्र तट जिसे दुनिया भर के बेहतरीन दस समुद्र तटों में से एक माना जाता है। हमारे उत्तम सूरत से गोवा टूर पैकेज में कलंगुट समुद्र तट शामिल है जो यात्रियों के बीच गोवा के शीर्ष आकर्षण के रूप में माना जाता है।

क्या है खास: पानी के खेल जैसे पैरासेलिंग, जेट स्की, बनाना राइड

प्रसिद्ध भोजन: लेबनानी और इज़राइली भोजन

समय: सुबह से शाम तक

शहर के केंद्र से दूरी: 40.9 किमी

3. सी कैथेड्रल चर्च

सी कैथेड्रल

फ्लाइट से सूरत से गोवा पहुंचो जिसके बाद इस टूर पैकेज में आपको दक्षिण गोवा के कुछ बेहतरीन स्थानों जैसे ‘सी कैथेड्रल चर्च’ का दृश्य देखने को मिलेगा। आपको शानदार आंतरिक सज्जा और शानदार प्रांगण के साथ पुर्तगाली-मैनुअल शैली के अद्भुत कलात्मक कार्य देखने को मिलेंगी।

क्या है खास: यूनेस्को द्वारा सी कैथेड्रल को विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया है

प्रसिद्ध व्यंजन: बेक्ड ब्री, भरवां गोअन सॉसेज के साथ निविदा कैलामारी

समय: पूरे दिन

शहर के केंद्र से दूरी: 26 किमी

और जानें: Pre-Wedding Shoot In Goa

4. कोलवा बीच

कोलवा बीच

दक्षिण गोवा को देखने की योजना बना रहे हैं? अपने यात्रा कार्यक्रम में कोलवा समुद्र तट को शामिल करें क्योंकि यह दक्षिण गोवा का सबसे अधिक देखा जाने वाला समुद्र तट है। अपने परिवार और दोस्तों के साथ आनंद लें और आराम करें। सनबाथिंग, एडवेंचर और वाटर स्पोर्ट्स में शामिल हों।

क्या है खास: एडवेंचर वाले लोग एडवेंचर और वाटर स्पोर्ट्स के लिए जा सकते हैं।

प्रसिद्ध व्यंजन: पोर्क विंदालू, केकड़ा, किंगफिश

समय: पूरे दिन

शहर के केंद्र से दूरी: 23.8 किमी

5. जॉनी कूल

जॉनी कूल

कुछ सबसे आकर्षक भोजन, मुंह में पानी लाने वाले व्यंजन और शांत आभा का आनंद लें। जॉनी कूल बार डोवर बीच पर स्थित है जिसे दक्षिण गोवा में सबसे अधिक होने वाला समुद्र तट माना जाता है।

गोवा को दो भागों में बांटा गया है: उत्तरी गोवा और दक्षिणी गोवा। उत्तर भाग काफी विकसित हो रहा है जबकि दक्षिण भाग बहुत धार्मिक और निम्न गति वाला है। यह जगह भारतीय और पुर्तगाली संस्कृति का एक आदर्श मिश्रण है। गोवा न केवल घरेलू यात्रियों के लिए बल्कि अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए भी एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है। उत्तरी गोवा में आश्चर्यजनक समुद्र तटों से लेकर पुराने गोवा में पुर्तगाली स्मारकों तक, पर्यटक इस 4 दिनों के यात्रा कार्यक्रम का पूरा आनंद ले सकते हैं, अनुकूलन योग्य 4 रातें और 5 दिनों के गोवा हॉलिडे पैकेज को सूरत से पहले से बुक किया जा सकता है।

गोवा वेकेशन का सबसे अच्छा हिस्सा शांत सुंदरता से समुद्र तटों पर समय बिताने वाला है। कलंगुट समुद्र तट गोवा का सबसे प्रसिद्ध और गुलजार समुद्र तट है। इस समुद्र तट पर आप समुद्र के किनारे बैठकर अपना पेय पी सकते हैं। समुद्री भोजन यहाँ अद्भुत हैं इसलिए यदि आप मांसाहारी हैं तो इन्हें अवश्य ही आज़माएँ। यहां की हट्स वास्तव में गुलजार हैं और एक आश्चर्यजनक नाइटलाइफ़ रखती हैं। इन झोंपड़ियों में आपको गोवा के कुछ पेय के साथ कोंकण व्यंजनों का लुत्फ उठाने का अनुभव होगा।

जो लोग कुछ शांतिपूर्ण समय की तलाश में हैं उनके लिए दक्षिण गोवा सबसे अच्छी जगह है। यहां समुद्र तट काफी शांत हैं, उनमें से कुछ नाम हैं कोलवा, गलगीबागा और पालोलेम जो सबसे अच्छा विकल्प है। सूरत से गोवा टूर पैकेज में ये बीच वाकई देखने लायक हैं। प्रसिद्ध किले में से एक है जहां बॉलीवुड फिल्म ‘दिल चाहता है’ की शूटिंग हुई थी, वह है किला चापोरा।

क्या है खास: खाने की अनूठी शैली, उंगली चाटने वाले व्यंजन, कॉकटेल, बियर, शराब

प्रसिद्ध व्यंजन: पोर्क विंदालू, केकड़ा, किंगफिश

समय: पूरे दिन

शहर के केंद्र से दूरी: 23.8 किमी

और जानें: Delhi To Goa Trains

उत्तरी गोवा

उत्तरी गोवा

सूरत से गोवा यात्रा योजना बनाने वालों के लिए, उत्तरी गोवा के बारे में विस्तार से जानना चाहिए। इसे गोवा में सबसे अधिक होने वाली जगहों में से एक माना जाता है। इसे अक्सर “गोवा का पार्टी हब” कहा जाता है। जो यात्री अपने दोस्तों के बड़े समूहों के साथ घूमना पसंद करते हैं, उन्हें पूरे दौरे के दौरान कम से कम एक बार उत्तरी गोवा की यात्रा अवश्य करनी चाहिए। उत्तरी गोवा के समुद्र तट गोवा के किसी भी अन्य समुद्र तट की तुलना में अधिक प्रसिद्ध हैं। इनमें से कुछ समुद्र तट एक दूसरे से 2-3 किमी की दूरी पर स्थित हैं। बागा बीच और कलंगुट बीच एक दूसरे के ठीक बगल में स्थित हैं। जहां बागा समुद्र तट समाप्त होता है, कलंगुट समुद्र तट शुरू होता है। बागा गोवा में नाइटलाइफ़ और पार्टी के लिए सबसे चर्चित स्थानों में से एक है। यह दुनिया भर से पर्यटकों की भीड़ में रहता है, खासकर पीक सीजन के दौरान। बागा और कलंगुट समुद्र तट के विस्तार में कुछ बहुत लोकप्रिय पब और रेस्तरां हैं जो अनिवार्य रूप से आपके अंदर पार्टी-जानवर को फिर से जगा देंगे। आप उत्तरी गोवा के अपने दौरे के दौरान चापोरा किला और डोना पाउला भी जा सकते हैं। मौसम के दौरान यहां आना सुनिश्चित करें क्योंकि ऐसे समय के दौरान उत्तरी गोवा के संपूर्ण सार का सबसे अच्छा आनंद लिया जाता है।

हाइलाइट:-

  • उत्तरी गोवा में अगुआड़ा किले का ऐतिहासिक दौरा
  • समुद्र तट पर गोवा के भोजन का नमूना लें
  • श्री शांतादुर्गा मंदिर और मीरामार बीच
  • पंजिम मार्केट और पुराने गोवा दर्शनीय स्थलों की खरीदारी में खरीदारी

शामिल है:-

  • होटल
  • स्वागत पेय
  • हवाई अड्डा/रेलवे स्टेशन स्थानांतरण
  • दर्शनीय स्थलों की यात्रा
  • सरकारी कर और वैट सेवा शुल्क

शामिल नहीं है:-

  • दोपहर का भोजन
  • रात का खाना
  • यात्रा बीमा
  • व्यक्तिगत खर्च

बाकी अन्य चीजें जो समावेश में शामिल नहीं हैं

और जानें: Post-Covid Travel Guide To Goa

यात्रा कार्यक्रम:

पहला दिन – गोवा: शांत सुंदरता की भूमि में आपका स्वागत है

अवकाश दिवस

सुखदायक हवा के साथ समुद्र तटों की शांत सुंदरता

एक बार जब आप गोवा हवाई अड्डे/रेलवे स्टेशन पर पहुंच जाते हैं तो हमारा प्रतिनिधि आपको होटल तक ले जाने के लिए वहां मौजूद रहेगा। होटल में चेक-इन करें और तरोताजा हो जाएं और अपने स्वागत पेय का आनंद लें। पूरा दिन अवकाश पर है। अकेले गोवा की सैर करें और इसके हर पल का आनंद लें।

आसपास खरीददारी करें, समुद्र तट पर टहलें और गोवा के कुछ व्यंजनों का आनंद लें। शाम को वापस होटल लौट आएं और रात को आराम करें।

अन्य लाभ (आगमन पर): आगमन, स्थानांतरण, रहना शामिल है

वैकल्पिक: कुछ अवकाश गतिविधियाँ (शुल्क अतिरिक्त हैं)

दूसरा दिन – गोवा: रोमांचक उत्तरी गोवा दर्शनीय स्थल

उत्तरी गोवा में समुद्र तट (1)

प्रकृति की सुंदरता के साक्षी बने

नॉर्थ गोवा ट्रिप के लिए अपने हेल्दी ब्रेकफास्ट हेड को पोस्ट करें। आज आप चापोरा किला, अगुआड़ा किला जैसे किलों का दौरा करेंगे, बाद में कोको बीच, कलंगुट बीच, अंजुना बीच, कलंगुट एनेक्सी, बागा बीच जैसे समुद्र तटों के लिए प्रमुख होंगे।

रात को वापस होटल आएं और अच्छी नींद लें।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, दर्शनीय स्थलों की यात्रा, रहना शामिल है

वैकल्पिक: आप जल गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं (अतिरिक्त शुल्क)

और जानें: Bungee Jumping In Goa

तीसरा दिन – गोवा: दक्षिण गोवा की सैर

दक्षिण गोवा में समुद्र तट

शानदार समय बिताएं

अपना शानदार नाश्ता समाप्त करें और आज ही अपनी दक्षिण गोवा यात्रा के साथ शुरुआत करें। सबसे पहले श्री शांतादुर्गा मंदिर जाएँ। बाद में, गोवा के प्राचीन चर्चों जैसे सी कैथेड्रल और बेसिलिका ऑफ बॉम जीसस का दौरा करने के लिए जाएं।

इसके बाद मीरामार बीच और डोना पाउला बे को देखें। यह यात्रा आपको पंजिम मार्केट भी ले जाती है जहां आप स्मृति चिन्ह एकत्र कर सकते हैं। बाद में शाम को आप मंडोवी नदी पर बोट क्रूज का आनंद ले सकते हैं। रात में होटल वापस आ जाओ। होटल में रात्रि विश्राम कर सकते है।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, दर्शनीय स्थलों की यात्रा, रहना शामिल है

वैकल्पिक: मंडोवी रिवर क्रूज़ (अतिरिक्त शुल्क)

चौथा दिन – गोवा: प्रस्थान

गो गोआ गॉन

घर वापस आने का समय

नाश्ते के बाद अपने बैग को अपनी आगे की यात्रा के लिए पैक करें। होटल चेक-आउट करें और हमारा प्रतिनिधि आपको एयरपोर्ट/रेलवे स्टेशन पर छोड़ देगा।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, प्रस्थान,

और जानें: Cruises In Goa

गोवा के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-

गोवा में 4 दिनों की योजना कैसे बनाएं?

यहां एक तरीका है जिससे आप गोवा में अपने 4 दिनों की योजना बना सकते हैं:
दिन 1- उत्तरी गोवा का भ्रमण करें गोवा में अपने पहले दिन के लिए आप उत्तरी गोवा की यात्रा कर सकते हैं और समुद्र तटों की सैर कर सकते हैं, सुस्वादु समुद्री भोजन भी आप खा सकते हैं, और अपने यात्रा मित्रों के साथ उत्तरी गोवा का सबसे अच्छा पता लगा सकते हैं।
दिन 2- दक्षिण गोवा का अन्वेषण करें अपने दूसरे दिन आप गोवा के दक्षिणी भाग का पता लगा सकते हैं, सुखदायक दृश्यों का आनंद ले सकते हैं, स्थानीय भोजन का स्वाद ले सकते हैं, शांत आभा का आनंद ले सकते हैं, और साहसिक पानी की सवारी का प्रयास कर सकते हैं।
दिन 3 - तीसरे दिन आप शहर का चक्कर लगाकर खरीददारी कर सकते हैं। स्मृति चिन्ह खरीदें, स्थानीय लोगों से मिलें और गोवा की संस्कृति का पता लगाएं।
दिन 4- अपने आखिरी दिन आप आसपास के आकर्षक चर्चों को देख सकते हैं, और एक थकाऊ दिन के बाद सूरत के लिए वापस उड़ान भर सकते हैं।

गोवा यात्रा की लागत कितनी है?

सूरत से 28,000 रुपए से लेकर 60,000 रुपए तक के कई 3 रातों 4 दिनों के गोवा टूर पैकेज हैं। सभी पैकेजों में आवास, भोजन और घूमने की जगहों की लागत शामिल है। इसके अलावा, सभी पैकेज अनुकूलन के लिए खुले हैं।

गोवा में पीक सीजन क्या है?

गोवा में पीक टूरिस्ट सीजन अक्टूबर से जनवरी के बीच का होता है। हालाँकि, आप जून और सितंबर के महीनों में भी गोवा की यात्रा कर सकते हैं क्योंकि इन महीनों में यह जगह खूबसूरत होती है।

गोवा का प्रसिद्ध समुद्र तट कौन सा है?

वैसे तो गोवा का हर समुद्र तट बहुत खूबसूरत है लेकिन कलंगुट के बीच गोवा का जाना माना समुद्र तट है।

गोवा की यात्रा के लिए आदर्श अवधि क्या है?

गोवा की यात्रा के लिए आदर्श अवधि 3 दिन है। इन दिनों में, आप उत्तरी गोवा, दक्षिण गोवा की सैर कर सकते है और समुद्र तट पर खरीदारी और आराम कर सकते है।

गोवा में खरीदारी करने के लिए शीर्ष स्थान कौन से हैं?

गोवा में खरीदारी करने के लिए कुछ बेहतरीन बाजार हैं:

  • कलंगुट मार्केट
  • मैकी का नाइट बाजार
  • इंगो का सैटरडे नाइट बाज़ार
  • हॉलीवुड बाजार
  • अरपोरा में सैटरडे नाइट मार्केट

गोवा के सबसे अच्छे मांसाहारी भोजन कौन से हैं?

गोवा में मांसाहारी भोजन होना चाहिए जैसे समुद्री भोजन, केकड़े, मसल्स, झींगे, मछली और विभिन्न सलाद।

Category: Goa, hindi

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month