राजस्थान के शाही राज्य के वैभव को इस अच्छी तरह से डिज़ाइन किए गए 3 रातों 4 दिनों के राजस्थान टूर पैकेज से अभिभूत करें। आपके 4 दिवसीय राजस्थान दौरे के कार्यक्रम में जोधपुर के राजसी मेहरानगढ़ किले, पटवों की हवेली और जैसलमेर में सलीम सिंह की हवेली की यात्रा शामिल होगी। इन सभी आकर्षणों की प्राचीन वास्तुकला आपको मंत्रमुग्ध कर देगी।

यात्रा स्थान: राजस्थान

कवर किए गए गंतव्य: 1 रात जोधपुर, 2 रातें जैसलमेर

प्रारंभ बिंदु: जोधपुर बस स्टेशन / रेलवे स्टेशन

अंतिम बिंदु: जैसलमेर बस स्टेशन / रेलवे स्टेशन

आवास: होटल / रिसॉर्ट्स

करने के लिए चीजें: दर्शनीय स्थल, ऊंट सफारी, डेजर्ट कैंपिंग, शॉपिंग, प्रकृति की सैर

राजस्थान में घूमने की जगह

राजस्थान अपनी रॉयल्टी और खूबसूरत संस्कृति के लिए जाना जाता है। यहाँ कुछ स्थान हैं जहाँ आप राजस्थान में अपनी छुट्टी पर जा सकते हैं:

1. मेहरानगढ़ किला

मेहरानगढ़ किले का शानदार नजारा

जोधपुर में स्थित मेहरानगढ़ किला भारत के सबसे बड़े किलों में से एक है। राव जोधा द्वारा निर्मित, किला शहर से 410 फीट ऊपर स्थित है और मोटी दीवारों से घिरा हुआ है। किला दीवारों पर जटिल नक्काशी और हथियारों और चित्रों के प्रदर्शन से सुशोभित है। किले से चारदीवारी के नज़ारे दिखाई देते हैं और मंत्रमुग्ध कर देने वाले नज़ारे दिखाई देते हैं। किले से खूबसूरत नजारे की कुछ अद्भुत तस्वीरें क्लिक करना न भूलें।

क्या है खास: राजसी दृश्य

प्रवेश शुल्क: भारतीय: INR 100; वरिष्ठ नागरिक: INR 50, विदेशी: INR 600

समय: सुबह 9:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक

सिटी सेंटर से दूरी: 4.8 किमी

और जानें: Things to do in Rajasthan

2. उम्मेद भवन पैलेस संग्रहालय

रॉयल उम्मेद भवन पैलेस संग्रहालय

पैलेस संग्रहालय, जो एक लक्जरी होटल भी है, अब अपनी सुंदर वास्तुकला के लिए जाना जाता है जो कई भारतीय स्थापत्य शैली को एकीकृत करता है। महल से जुड़े एक निजी संग्रहालय में महाराजा उम्मेद सिंह और भवन के निर्माण पर एक विशेष प्रदर्शनी है। संग्रहालय में प्राचीन घड़ियों का संग्रह भी है। राजस्थानी राजपरिवार का अनुभव करने के लिए महल एक बेहतरीन जगह है। एक जीवन शैली गैलरी भी उपलब्ध है जो 1940 और 50 के दशक में महल में जीवन को याद करती है।

क्या है खास: निजी संग्रहालय

प्रवेश शुल्क: भारतीय: INR 30, विदेशी: INR 100, बच्चे: INR 10

समय: सुबह 10:00 बजे से शाम 4:30 बजे तक

सिटी सेंटर से दूरी: 8 किमी

3. जैसलमेर का किला

शानदार जैसलमेर किला

सोनार किला के रूप में भी जाना जाता है, राजस्थान के सबसे बड़े किलों में से एक है। 1156 ई. में बना किला इस क्षेत्र के सबसे शानदार स्मारकों में से एक है। किला 250 फीट की प्रभावशाली ऊंचाई पर स्थित है और ऊंची दीवारों से घिरा हुआ है। ऊंचाई सुनहरे पीले रंग में लिपटे जैसलमेर शहर का एक प्रभावशाली दृश्य प्रस्तुत करती है। अपनी सुंदरता का प्रदर्शन करते हुए, भूलभुलैया की गलियों से गुजरना एक अनुभव के लायक है।

क्या है खास: वास्तुकला

प्रवेश शुल्क: भारतीय: INR 30, विदेशी: INR 70

समय: सुबह 9:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक

सिटी सेंटर से दूरी: 10 किमी

और जानें: Places To Visit In Udaipur

4. पटवों की हवेली

अद्भुत पटवों की हवेली

जैसलमेर में पटवों की हवेली दूसरा सबसे लोकप्रिय स्थान है। 5 अलग-अलग हवेलियों का मेल यह जगह दुनिया भर के पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है। हवेली का निर्माण शहर की हर इमारत से पीले बलुआ पत्थर से किया गया है। महल का अद्भुत डिजाइन और वास्तुकला इसे राजस्थान के बाकी आकर्षणों से अलग बनाता है।

क्या है खास: वास्तुकला

प्रवेश शुल्क: भारतीय: INR 20, विदेशी: 100

समय: सुबह 9:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक

सिटी सेंटर से दूरी: 1.5 किमी

जोधपुर आगमन के साथ, राजस्थान में आपकी छुट्टी आपको शहर के सदियों पुराने चमत्कारों जैसे मेहरानगढ़ किला, जसवंत थड़ा, उम्मेद भवन पैलेस संग्रहालय और उम्मेद भवन पैलेस से परिचित कराती है। जैसलमेर से आगे बढ़ते हुए, आप पटवों की हवेली, सलीम सिंह हवेली, थार विरासत संग्रहालय, गडीसर झील और सोनार किला जैसे आकर्षणों का पता लगाएंगे। इसके अलावा, कभी बदलते, कभी बदलते थार रेगिस्तान में ऊंट सफारी का आनंद लें। स्थानीय कलाकारों द्वारा भावपूर्ण संगीत, जीवंत नृत्य और अन्य सांस्कृतिक प्रदर्शनों की सराहना करते हुए समय व्यतीत करें।

राजस्थान की शाही विरासत और सांस्कृतिक परंपराएं एक यात्रा की गारंटी देती हैं, इस प्रकार राजस्थान यात्रा कार्यक्रम उत्सुक छुट्टियों के लिए सही विकल्प है। जब आप राजस्थान में होते हैं, तो आप सुंदर और कलात्मक किलों को देख सकते हैं और शांति का आनंद ले सकते हैं। खरीददारी करने के लिए समय निकालें, जब ऐसे राजस्थान पर्यटन पैकेज पर, जहां जीवंत बाजार आपका दिल चुरा लेंगे।

क्या यह यात्रा मेरे लिए सही है?

राजस्थान की रॉयल्टी और संस्कृति

राजस्थान की रॉयल्टी और संस्कृति का अनुभव करने वाली चीज है। हर शहर में कुछ न कुछ अलग होता है और यही कारण है कि यात्रा आपके लिए सही है:

  • राजस्थान में बहुत सारे शहर हैं जिन्हें आप अपनी छुट्टी पर देख सकते हैं। उदयपुर, जयपुर और जैसलमेर जैसे शहरों की यात्रा अवश्य करनी चाहिए।
  • राजस्थानी खाना हर खाने वाले की जुबान को खुश कर सकता है। यहाँ भोजन की विविधता असाधारण और समान रूप से स्वादिष्ट है।
  • आप राजस्थान में ऊंट की सवारी, जिप-लाइनिंग, पैराग्लाइडिंग और हॉट-एयर बैलूनिंग जैसी कई गतिविधियों में शामिल हो सकते हैं।
  • यदि आप आराम से रहने के लिए तैयार हैं, तो राजस्थान में बहुत सारे खूबसूरत रिसॉर्ट और होमस्टे हैं जहां आप अपने जीवन को आनंदित कर सकते हैं।
  • राजस्थान कोई महंगी जगह नहीं है और आप इस डेस्टिनेशन की बजट ट्रिप आसानी से ले सकते हैं।

राजस्थान का यह हॉलिडे पैकेज निश्चित रूप से आपको जीवन भर का अनुभव प्रदान करेगा क्योंकि इसमें जोधपुर और जैसलमेर के कुछ बेहतरीन दर्शनीय स्थल शामिल हैं। इसके अलावा? आपका राजस्थान टूर पैकेज यात्रा कार्यक्रम सुगम स्थानान्तरण, आरामदायक आवास, स्वादिष्ट भोजन और शानदार दर्शनीय स्थलों से भरा हुआ है। राजस्थान के कई टूर पैकेजों में से चुनें और एक अंतिम छुट्टी के लिए बुक करें।

शामिल है:-

  • होटल
  • हवाई अड्डा/रेलवे स्टेशन स्थानांतरण
  • नाश्ता
  • दर्शनीय स्थलों की यात्रा
  • कैंप में रात का खाना
  • कैंप में सांस्कृतिक कार्यक्रम और ऊंट सफारी

शामिल नहीं है:-

  • होटल में रात का खाना
  • होटल और कैंप में लंच
  • मार्गदर्शक
  • अंग्रेजी बोलने वाला ड्राइवर
  • ट्रिप सप्लीमेंट्स

यात्रा कार्यक्रम:

पहला दिन- जोधपुर: आगमन और दर्शनीय स्थल

राजसी जोधपुर में अवकाश

आपका राजस्थान टूर पैकेज यात्रा कार्यक्रम जोधपुर आगमन के साथ शुरू होता है!

जोधपुर पहुंचने पर, एक एजेंट का प्रतिनिधि आपका स्वागत करेगा और आपको होटल तक ले जाएगा। राजस्थान में अपने अवकाश के अनुसार दर्शनीय स्थलों की यात्रा पर जाने से पहले चेक-इन करें और आराम करें। राजसी मेहरानगढ़ किले का अन्वेषण करें, जो देश के सबसे बड़े किलों में से एक है। इसके अलावा, परिधि में शांत जसवंत थड़ा की यात्रा करें, जो एक स्मारक है जिसे राजा जसवंत सिंह की याद में राजा सरदार सिंह ने बनवाया था। बाद में, अद्भुत उम्मेद भवन पैलेस संग्रहालय का दौरा करने के लिए, जो अद्भुत होटल – उम्मेद भवन पैलेस में स्थित है। बाद में, अच्छी नींद के लिए होटल वापस जाने से पहले शहर के स्थानीय बाजारों में खरीदारी करने जाएं।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, स्थानांतरण

दूसरा दिन- जैसलमेर: जैसलमेर और इसके आकर्षण के लिए रवाना

सुंदर गड़ीसर झील

4 दिनों की आपकी राजस्थान यात्रा आपको गोल्डन सिटी से परिचित कराती है – जैसलमेर!

जब आप आज जैसलमेर जा रहे हैं तो होटल से एक बढ़िया नाश्ते और चेकआउट के लिए जागें। आगमन पर, होटल में चेक-इन औपचारिकताएं पूरी करें और दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए जाने से पहले रिफ्रेश करें। सोनार किला में जाकर शुरुआत करें। शाम के समय गड़ीसर झील में कुछ आराम के समय का आनंद लें। बाद में, आरामदेह नींद के लिए होटल वापस आएं।

जोधपुर से जैसलमेर की दूरी: 289 किमी (लगभग)

यात्रा का समय: 5 घंटे (लगभग)

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, स्थानांतरण

तीसरा दिन- जैसलमेर: रेगिस्तान में दर्शनीय स्थलों की यात्रा और मस्ती का एक उल्लेखनीय दिन

शानदार बड़ा बाग

आपके राजस्थान के रेगिस्तान दौरे का यह दिन आपको थार रेगिस्तान में ले जाता है!

सुबह के स्वादिष्ट भोजन का आनंद लें, होटल से चेकआउट करें। अब, बड़ा बाग और लोदुर्वा – कुलधरा और खाबा किले के परित्यक्त गांव की यात्रा का आनंद लें। अब, थार रेगिस्तान की यात्रा के लिए तैयार हो जाइए, जैसे ही आप विशाल रेत के टीलों की ओर बढ़ते हैं। शाम तक, आप सैम सैंड ड्यून्स पहुंचेंगे, जहां एक सुंदर सूर्यास्त आपका स्वागत करेगा। रोमांचक कैमल सफारी देखने से न चूकें। रात में, शिविर में शानदार रात्रिभोज, सुखदायक लोक संगीत और नृत्य के साथ। बाद में, आराम से सोने के लिए अपने तंबू में जाएँ।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रात का खाना, सफारी, कैंप स्टे

चौथा दिन- जैसलमेर: शहर के हॉटस्पॉट और प्रस्थान का अन्वेषण करें

शाही सलीम सिंह हवेली

दर्शनीय स्थलों की एक और यात्रा का आनंद लें और घर के लिए प्रस्थान करें!

स्वादिष्ट नाश्ते का आनंद लें और पटवों की हवेली, सलीम सिंह हवेली और थार हेरिटेज संग्रहालय जैसे आकर्षण देखें। दर्शनीय स्थलों की यात्रा के बाद, होटल से चेकआउट करें और प्यारी यादों के साथ अपने गृहनगर के लिए प्रस्थान करें।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, प्रस्थान

राजस्थान के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-

राजस्थान की यात्रा में कितना खर्च होता है?

राजस्थान की छुट्टी की लागत इस बात पर निर्भर करेगी कि आप वहां कितने दिन बिताते हैं और आप किस तरह के आवास विकल्प चुनते हैं। एक के लिए 4 दिनों के लिए राजस्थान यात्रा, आप INR 10,000 INR 8000 के बीच भुगतान करना पड़ सकता है।

मैं 4 दिनों में राजस्थान को कैसे कवर कर सकता हूं?

एक के लिए 3 रात 4 दिन राजस्थान यात्रा कार्यक्रम के दौरे, यदि आप एक यात्रा उसके अनुसार योजना चाहिए। पहले दिन, आप जोधपुर के उत्तम बाजारों की जांच कर सकते हैं या होटल में आराम से समय बिता सकते हैं। दूसरे दिन, आप जैसलमेर की यात्रा करेंगे, जहां आप रास्ते में गड़ीसर झील और सोनार किला देख सकते हैं। तीसरे दिन, आप या तो जैसलमेर में दर्शनीय स्थलों की यात्रा कर सकते हैं या ऊंट सफारी और डेजर्ट कैंपिंग के लिए जा सकते हैं। 4 वें दिन, आप घर वापस जाने से पहले जैसलमेर के हॉटस्पॉट्स का पता लगा सकते हैं। 4 दिनों के लिए आपका राजस्थान यात्रा कार्यक्रम शहर के सभी प्रसिद्ध स्थानों को कवर करेगा।

राजस्थान में कितने दिन पर्याप्त हैं?

राजस्थान की व्यापक यात्रा करने के लिए, अधिकांश आकर्षणों को कवर करते हुए और कुछ दिन आराम से बिताने के लिए, आपको यहां कम से कम 3 से 4 दिन बिताने होंगे। यह अभी भी करने के लिए लोकप्रिय चीजों और देखने के लिए प्रसिद्ध स्थानों से भरा हुआ होगा, लेकिन यह राजस्थान की सुंदरता, संस्कृति और विलासिता जैसे प्रयास के लायक होगा।

जैसलमेर में फुरसत के दिनों में क्या करें?

जैसलमेर में विरासत स्मारकों के अलावा, कई छोटे मंदिर हैं जो सैकड़ों साल पुराने हैं। जीवंत बाज़ारों के साथ-साथ ये अवश्य देखने योग्य हैं।

राजस्थान टूर पैकेज पर ले जाने के लिए उपयुक्त कपड़े कौन से हैं?

जयपुर में मौसम आम तौर पर उमस भरा होता है इसलिए हल्के सूती कपड़े पहनने की सलाह दी जाती है जो हवादार और आरामदायक हों। किसी को भी एक विश्वसनीय जोड़ी जूते ले जाने की सलाह दी जाती है क्योंकि दर्शनीय स्थलों की यात्रा पैदल ही होती है।

जैसलमेर घूमने का सबसे अच्छा समय क्या है?

नवंबर से मार्च जैसलमेर घूमने का सही समय है, क्योंकि यह सर्दियों का मौसम होता है, जब मौसम सुहावना होता है। जैसलमेर में, विशेष रूप से अप्रैल से अगस्त के दौरान, यह बहुत गर्म हो जाता है, और इस प्रकार पर्यटक इन महीनों से बचते हैं। सितंबर से अक्टूबर मानसून का मौसम है, लेकिन शहर में ज्यादा बारिश नहीं होती है, लेकिन मौसम थोड़ा नम हो जाता है।

दर्शनीय स्थलों की यात्रा के दौरान कौन सी आवश्यक चीजें ले जानी चाहिए?

उदयपुर में सर्दियाँ सुहावनी होती हैं, आरामदायक जूते पहनने का सुझाव दिया जाता है क्योंकि दिन दर्शनीय स्थलों की यात्रा में व्यतीत होता है। हालांकि गर्मियों में सनस्क्रीन लोशन ले जाना नहीं भूलना चाहिए।

राजस्थान पहुंचने के विभिन्न रास्ते क्या हैं?

राजस्थान की यात्रा कई माध्यमों से की जा सकती है। सांगानेर हवाई अड्डा जयपुर का एकमात्र अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है। महाराणा प्रताप हवाई अड्डा उदयपुर का एक घरेलू हवाई अड्डा है। जयपुर, जोधपुर और बीकानेर के लिए कई ट्रेनें और बसें भी हैं।

जोधपुर में सबसे अच्छे दर्शनीय स्थल कौन से हैं?

घूमने के लिए कई जगहों के साथ, जोधपुर अपने आगंतुकों को अद्भुत पर्यटक अनुभव प्रदान करता है। जोधपुर के सबसे अधिक मांग वाले पर्यटक आकर्षणों में शामिल हैं:

  • मेहरानगढ़ किला
  • उम्मेद भवन पैलेस
  • जसवंत थडा
  • अर्ना झरना: राजस्थान का थार मरुस्थल संग्रहालय
  • बालसमंद झील और उद्यान
  • और मसूरिया हिल गार्डन

राजस्थान के प्रमुख दर्शनीय स्थल कौन से हैं?

राजस्थान के प्रमुख दर्शनीय स्थल हैं:

  • जयपुर
  • उदयपुर
  • जैसलमेर
  • जोधपुर
  • बीकानेर
  • पुष्कर

Category: hindi, Rajasthan

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month