Written by

सर्दी करीब है और अब समय आ गया है कि हम अपने बैग पैक करें और ठंड का अनुभव करने के लिए बाहर निकलें। दिसंबर वह महीना है जब सुखद ठंड के साथ मिल जाता है और एक नए मौसम का आगमन होना शुरू होता है जिसे व्हूपी के नाम से जाना जाता है। भारत में दिसंबर में घूमने के लिए स्थान आपकी नियमित यात्रा को एक नई खोज में बदल सकती हैं जिसका आप लंबे समय से इंतजार कर रहे थे। सर्दियों को यादगार बनाने के लिए हमारे पास भारत में दिसंबर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें हैं। ये खूबसूरत स्थान विभिन्न कारणों से जाने जाते हैं और कोई भी बेहतरीन दृश्यों को देखने और रोमांचक गतिविधियों में शामिल होने का मौका एक साथ नहीं छोड़ सकता है।

35 प्रसिद्ध भारत में दिसंबर में घूमने के लिए स्थान

यहां उन स्थानों की सूची दी गई है जहां आपको दिसंबर में भारत में निश्चित रूप से जाना चाहिए ताकि आप अपनी शीतकालीन छुट्टियों का आनंद उठा सकें।

1. थाजीवास ग्लेशियर, जम्मू और कश्मीर

भारत में दिसंबर में घूमने के लिए स्थान में से एक थाजीवास ग्लेशियर है

Image Credit: Vikrantdhiman189381 for Wikimedia Commons

जब आप इस शीतकालीन वंडरलैंड में हिमनदों को देखने जा रहे हों तो दिसंबर में कश्मीर में बर्फबारी की शुरुआत के गवाह बनें। सोने के घास के मैदान, सोनमर्ग में इस महीने के दौरान मौसम शून्य से नीचे स्तर तक गिर जाता है, जिससे यह जोड़ों के लिए दिसंबर में भारत में घूमने के लिए स्थान में से एक बन जाता है।

केवल 7 किलोमीटर की दूरी पर स्थित अनदेखे थाजिवास ग्लेशियर पर जाएँ। स्लेज की सवारी, स्नोबोर्डिंग और स्कीइंग दिसंबर में यहां करने के लिए सबसे अच्छी चीजें हैं। लाल सांता क्लॉज़ कोट पहनें और भारत में दिसंबर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक पर पृष्ठभूमि में लुभावनी पहाड़ियों के साथ ‘जिंगल बेल्स’ गाते हुए स्लेज पर चढ़ें।

जूतों के साथ स्लेज गाड़ी की कीमत: 150 रुपये से 300 रुपये
सबसे सस्ता प्रवास: होटल टूरिस्ट पैलेस | होटल समीक्षाएँ
टैरिफ: INR 3,400 प्रति रात
प्रसिद्ध भोजन: रोगन जोश, दम आलू, यखनी
क्या खरीदें: शॉल, हस्तशिल्प, कार्डिगन, कालीन और अन्य ऊनी कपड़े, पत्थर के नक्काशीदार गहने, कढ़ाई वाले बैग
कहां से खरीदें: राष्ट्रीय राजमार्ग 1डी, सोनमर्ग बाजार
कैसे पहुंचें: सड़क मार्ग से श्रीनगर से सोनमर्ग पहुंचने के बाद, ग्लेशियर तक पूरा रास्ता तय किया जा सकता है या शीर्ष तक पहुंचने के लिए एक टट्टू किराए पर लिया जा सकता है।

और जानें: Unbelievably Beautiful Places To Visit In Kashmir

2. डाउकी, शिलांग

डाउकी सर्दियों के लिए भारत के शीर्ष पर्यटन स्थलों में से एक है

Image Credit: Vikramjit Kakati for Wikimedia Commons

दिसंबर में 12 से 20 डिग्री के सुखद तापमान के साथ यह स्थान स्वर्गीय हो जाता है। शिलांग देश का एकमात्र हिल स्टेशन है जो हर तरफ से पहुंचा जा सकता है। डवाकी में उन्मगोट नदी का पानी इतना साफ है कि उस पर तैरती नाव ऐसी लगती है मानो बीच हवा में उड़ रही हो। शिलांग को निश्चित रूप से सर्दियों के लिए भारत के शीर्ष पर्यटन स्थलों की आपकी सूची में जोड़ा जाना चाहिए। आप नदी के पास स्थित सीमावर्ती शहर में मीठे और रसीले संतरे का आनंद भी ले सकते हैं। कोविड के दौरान शिलांग दिसंबर में घूमने के लिए सबसे सुरक्षित जगहों में से एक है।

सबसे सस्ता रहना: होटल ब्रॉडवे | होटल समीक्षाएँ
टैरिफ: INR 30,000 प्रति रात
प्रसिद्ध भोजन: खाओ सुए, थुकपा, जादोह, झुर क्लेह, मखम बिची
क्या खरीदें: संतरे
कैसे पहुंचें: डाउकी का निकटतम हवाई अड्डा गुवाहाटी में है जो लगभग 200 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। बीच की दूरी को निजी कैब के माध्यम से या हेलीकॉप्टर सेवाओं को किराए पर लेकर तय किया जा सकता है।

3. मनाली, हिमाचल प्रदेश

मनाली भारत में दिसंबर में घूमने के लिए स्थान में सबसे अच्छा है

Image Credit: Vahini for Wikimedia Commons

ऊंचे देवदार के पेड़, ऊंचे पहाड़, घुमावदार सड़कें और भारी बर्फबारी, मनाली भारत में दिसंबर में जाने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। नवविवाहितों और बर्फ प्रेमियों के लिए स्वर्ग, यह हिल स्टेशन मनाली में पैराग्लाइडिंग, आइस स्केटिंग, रैपलिंग और रॉक क्लाइंबिंग जैसे साहसिक खेलों के लिए भी एक शानदार जगह है। कोई लामादुघ मीडोज, सोलंग वैली और कोशला-ट्री लाइन ट्रेक भी कर सकता है, जो इसे दिसंबर में भारत के सबसे अच्छे साहसिक पर्यटन स्थलों में से एक बनाता है।

आदर्श अवधि: 3 रातें/4 दिन
मनाली में घूमने की जगहें: पुरानी मनाली, चंद्रखणी दर्रा, हडिम्बा मंदिर, रोहतांग दर्रा
मनाली में करने के लिए चीजें: झरने: संगीत सुनें, साहसिक खेल: रोमांचक गतिविधियों में शामिल हों, अर्जुन गुफा: ध्यान करें और आराम करें, ब्यास कुंड: शीर्ष तक ट्रेक करें
सबसे सस्ता प्रवास: हॉलिडे हाइट्स मनाली | होटल समीक्षाएँ
टैरिफ: INR 3,500 प्रति रात
प्रसिद्ध भोजन: लाल चावल, रिवर ट्राउट, मसाला ऑमलेट, सिदु, बाबरू, पटांडे
क्या खरीदें: प्रार्थना चक्र, कुल्लू टोपी, तिब्बती हस्तशिल्प, ऊनी कपड़े, शॉल, थांगका
कहां से खरीदें: पुराना मनाली बाजार, हिमाचल एम्पोरियम, तिब्बती बाजार, मनु बाजार, द मॉल रोड
कैसे पहुंचें: निकटतम हवाई अड्डा मनाली से 50 किलोमीटर दूर भुंतर में है जो दिल्ली, चंडीगढ़ और शिमला से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। निकटतम रेलवे स्टेशन पठानकोट में है जो मनाली से 285 किलोमीटर दूर है। मनाली तक दोनों स्थानों से कोई निजी टैक्सी किराए पर ले सकता है या सार्वजनिक बसें ले सकता है।

और जानें: Best Places To Visit In Himachal Pradesh

4. डलहौजी, हिमाचल प्रदेश

भारत में दिसंबर में घूमने के लिए स्थान डलहौजी सबसे अच्छी जगह है

Image Credit: Piyush Tripathi for Wikimedia Commons

डलहौजी का सुरम्य शहर दिसंबर के दौरान भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। लेकिन ऐसा क्या है जो इसे भारत में दिसंबर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक बनाता है? बर्फ के टुकड़े से ढके देवदार के जंगलों के साथ, यह दृश्य बिल्कुल अद्भुत है! यह भव्य शीतकालीन गंतव्य बर्फ से ढके पहाड़ों के दृश्य के साथ ठंडी हवा के लिए खुला एक रैंप बन जाता है। इसके अतिरिक्त, सभी ट्रैकिंग प्रेमियों को राष्ट्रीय हिमालयी शीतकालीन ट्रैकिंग अभियान में भाग लेने के लिए दिसंबर में डलहौजी अवश्य आना चाहिए।

आदर्श अवधि: 2 रातें/3 दिन
डलहौजी में घूमने की जगहें: खजियार, पीक, कालाटोप वन्यजीव अभ्यारण्य, सेंट फ्रांसिस कैथोलिक चर्च
डलहौजी में करने के लिए चीजें: पंच पुल्ला – व्हिस्परिंग वुड्स के जादू का अनुभव, खजियार – पैराग्लाइडिंग पर जाएं, चमेरा झील – बोटिंग पर जाएं, सतधारा झरना – एक डुबकी लें, डैनकुंड चोटी – एक सुंदर पैदल यात्रा के लिए जाएं
लागत: INR 6,300
अवधि: 6 दिन और 5 रातें
प्रसिद्ध भोजन: मद्रा, लुचीपोटी, सिदु, धाम, अक्टोरी
क्या खरीदें: तांबे और चांदी के दीये, तिब्बती कालीन, कुल्लू शॉल, बैग, हस्तशिल्प, स्मृति चिन्ह
कहां से खरीदें: गांधी चौक, तिब्बती बाजार, हिमाचल हथकरघा और शिल्प केंद्र
कैसे पहुंचें: डलहौजी का निकटतम हवाई अड्डा गग्गल हवाई अड्डा है जो गंतव्य से लगभग 13 किलोमीटर दूर है और निकटतम रेलवे स्टेशन पठानकोट में है जो डलहौजी से 80 किलोमीटर दूर है। हवाई अड्डे, रेलवे स्टेशन या अन्य गंतव्यों से डलहौजी तक यात्रा करने के लिए कोई निजी टैक्सी, स्थानीय बसें या लक्जरी कोच ले सकता है।

5. शिमला, हिमाचल प्रदेश

शिमला दिसंबर में घूमने के लिए सबसे खूबसूरत जगह है

Image Credit: Aasiflone.123. for Wikimedia Commons

हम दिसंबर में घूमने के लिए सबसे खूबसूरत जगह, हिल स्टेशनों की रानी-शिमला को कैसे भूल सकते हैं! आइए भारत की सबसे रोमांटिक जगह औपनिवेशिक सैर पर चलें। लंबे जूतों के साथ बर्फीले फर्श पर चलें और चैल शहर का दौरा करें। शिमला की भीड़ से परे आपको असीम शांति का अनुभव होगा। यह भारत में क्रिसमस के दौरान घूमने के लिए स्थान में से एक है।
दिसंबर में भारत के सर्वश्रेष्ठ हनीमून स्थलों पर अपने प्रियजन के साथ बेहतरीन सेल्फी क्लिक करें। दिसंबर में शिमला के सुहावने मौसम का आनंद लेने के लिए शिमला में शीतकालीन खेल महोत्सव में आनंद की सवारी करें – प्राकृतिक आइस-स्कीइंग और लटकते गुब्बारों का आनंद लें।

आदर्श अवधि: 3 रातें/4 दिन
शिमला में घूमने की जगहें: समर हिल्स, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस्ड स्टडीज, अन्नानडेल, जाखू हिल
शिमला में करने के लिए चीजें: टॉय ट्रेन की सवारी: हरी पहाड़ियों से गुजरना, आइस स्केटिंग: एशिया का एकमात्र ओपन-एयर आइस स्केटिंग रिंक, जाखू मंदिर: शीर्ष तक ट्रेक, कैम्पिंग: जंगलों के बीच रहना
आइस स्कीइंग की लागत: प्रति व्यक्ति 100 रुपये
सबसे सस्ता प्रवास: अल्पाइन हेरिटेज रेजीडेंसी | होटल समीक्षाएँ
टैरिफ: INR 2,500 प्रति रात
प्रसिद्ध भोजन: मद्रा, धाम, सिदु, थुकपा, बाबरू, छ गोश्त, मैश दाल, चिकन अनारदाना
क्या खरीदें: हस्तशिल्प, ऊनी सामग्री, लकड़ी की वस्तुएं, हस्तनिर्मित कागज, लकड़ी की मेज, हस्तशिल्प, आभूषण, प्राचीन वस्तुएँ
माल रोड, हिमाचल एम्पोरियम, तिब्बती मार्केट, लोअर बाजार, लक्कड़ बाजार से खरीदें
कैसे पहुंचें: शिमला में जुब्बरहट्टी हवाई अड्डा है जो शहर से लगभग 20 किलोमीटर दूर है और नई दिल्ली और चंडीगढ़ जैसे मुख्य शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। निकटतम रेलवे स्टेशन कालका स्टेशन है जो शहर से लगभग 96 किलोमीटर दूर स्थित है। शिमला पहुंचने के लिए कोई निजी टैक्सी किराए पर ले सकता है या हवाई अड्डे, स्टेशन और देश के अन्य शहरों से नियमित रूप से चलने वाली स्थानीय बस ले सकता है।

और जानें: Best Places To Visit In Shimla

6. औली, उत्तराखंड

औली सबसे अच्छा भारत में दिसंबर में घूमने के लिए स्थान है

Image Credit: Vaibhav 369 for Wikipedia

नीलकंठ, मन पर्वत और नंदा देवी की बर्फ से ढकी चोटियाँ पहाड़ियों का विस्मयकारी मनोरम दृश्य देती हैं जो आपके पैरों की उंगलियों को ठिठुरने पर मजबूर कर देगी, खासकर क्रिसमस के समय। क्या आप दिसंबर में घूमने के लिए सबसे अच्छे स्कीइंग स्थानों में से एक पर स्कीइंग सीखना चाहते हैं? ठीक है, तो आपको दिसंबर में घूमने के स्थानों की अपनी सूची में औली को जोड़ना होगा।

यही वह समय है जब आप इस रोमांचक साहसिक खेल को सीखना शुरू कर सकते हैं। और अगर आपको लगता है कि स्कीइंग आपका शौक है, तो आपको फरवरी में औली में आयोजित स्कीइंग की राष्ट्रीय चैम्पियनशिप में भाग लेना चाहिए।

आदर्श अवधि: 2 रातें/3 दिन
औली में घूमने की जगहें: गुरसो बुग्याल, त्रिशूल चोटी, चिनाब झील, नंदप्रयाग
औली में करने के लिए चीजें: स्कीइंग, औली गोर्सन ट्रेक, कैम्पिंग, केबल कार की सवारी
कब: स्कीइंग दिसंबर से मार्च तक की जा सकती है और चैंपियनशिप फरवरी महीने में आयोजित की जा रही है
स्कीइंग की लागत: दो घंटे के लिए 500 रुपये; 1,000 रुपये में एक प्रशिक्षक नियुक्त करें
सबसे सस्ता प्रवास: माया डीप हर्बल रिज़ॉर्ट | होटल समीक्षाएँ
टैरिफ: INR 1,600 प्रति रात
प्रसिद्ध भोजन: दाल, पत्तेदार सब्जियाँ, चावल, बाल मिठाई
क्या खरीदें: स्मृति चिन्ह, हाथ से बुने हुए शॉल, ऊनी टोपी, कंबल, उपहार
कहां से खरीदें: लोअर मार्केट से
कैसे पहुंचें: दिल्ली से बस के माध्यम से ऋषिकेश पहुंचने के बाद, कोई साझा टैक्सी का विकल्प चुन सकता है या जोशीमठ तक एक निजी टैक्सी किराए पर ले सकता है। जोशीमठ से, कोई या तो कैब में सड़क मार्ग से अपनी यात्रा जारी रख सकता है या अधिक मज़ेदार विकल्प चुन सकता है यानी केबल कार जो जोशीमठ से औली तक चलती है और शानदार दृश्य पेश करती है। निकटतम हवाई अड्डा देहरादून का जॉली ग्रांट हवाई अड्डा है।

7. चोपता, उत्तराखंड

सर्दियों के दौरान भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें में से एक चोपता है

Image Credit: Ssteaj for Wikimedia Commons

सर्दियों के दौरान भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें में से एक, चोपता से बर्फ से लदी नंदा देवी, त्रिशूल और चौखम्बा का मनोरम दृश्य दिखाई देता है। चोपता की हवा में ताजगी और रोमांस महसूस किया जा सकता है। यह न केवल मनमोहक बर्फबारी देखने का स्थान है, बल्कि साहसिक प्रेमियों के लिए एक बेहतरीन ट्रैकिंग स्थल भी है।

आदर्श अवधि: 1 दिन
चोपता में घूमने की जगहें: तुंगनाथ, देवरिया ताल, रोहिणी बुग्याल, ओंकार रत्नेश्वर महादेव
चोपता में करने के लिए चीजें: तुंगनाथ ट्रेक, बनियाकुंड, चंद्रशिला ट्रेक, कांचुला कोरक कस्तूरी मृग अभयारण्य
सबसे सस्ता रहना: शिवांश कैफे और रेस्टो
टैरिफ: INR 1000
प्रसिद्ध भोजन: चिकन करी, चावल, कढ़ी
कैसे पहुंचें: चोपता में एक अच्छी तरह से जुड़ा हुआ सड़क नेटवर्क है जो बसों, टैक्सियों और निजी कारों को इस हिल स्टेशन तक बहुत आसानी से पहुंचने की अनुमति देता है। निकटतम हवाई अड्डा जॉली ग्रांट हवाई अड्डा है और निकटतम रेलवे स्टेशन हरिद्वार में है। कोई भी व्यक्ति हवाई अड्डे और रेलवे स्टेशन दोनों से आसानी से सार्वजनिक परिवहन किराये पर ले सकता है।

और जानें: Serene Places To Visit In Chopta

8. बिनसर, उत्तराखंड

भारत में दिसंबर में घूमने के लिए स्थान में से एक बिनसर है

Image Credit: Rajborah123 for Wikimedia Commons

बिनसर निस्संदेह भारत में सर्दियों में घूमने के लिए सबसे शानदार जगहों में से एक है। नंदा देवी, पचाचूली और त्रिशूल की मनोरम और लुभावनी सुंदर चोटियों की गोद में, नींद वाला पहाड़ी शहर स्थित है। बिनसर मुख्य रूप से बिनसर वन्यजीव अभयारण्य के शांत और घने जंगलों के लिए जाना जाता है। बिनसर में ज़ीरो पॉइंट से कोई भी केदारनाथ और नंदा देवी जैसी हिमालय की चोटियों के मनोरम दृश्य की प्रशंसा कर सकता है।

आदर्श अवधि: 1 रात/2 दिन
बिनसर में घूमने की जगहें: जीरो पॉइंट, कसार देवी मंदिर, बिनसर वन्यजीव अभयारण्य, चितई गोलू देवता मंदिर
बिनसर में करने के लिए चीजें: ट्रैकिंग, पैराग्लाइडिंग, बर्ड वॉचिंग, वन्यजीव देखना, वन वॉक, स्कीइंग
सबसे सस्ता प्रवास: आइडिलिक हेवन होमस्टे | होटल समीक्षाएँ
टैरिफ: INR 1,500 प्रति रात
प्रसिद्ध भोजन: मड़वे की रोटी, भांग की खटाई, कौध की दाल, कुमाऊंनी रोटी, आलू के गुटके, पालक का कापा
क्या खरीदें: स्मृति चिन्ह, लकड़ी के उत्पाद, स्वेटर, रोडोडेंड्रोन स्क्वैश, स्थानीय शहद, हस्तनिर्मित साबुन
कहां से खरीदें: बिनसर प्रकृति उपहार की दुकान, बेहतरीन हिमालय, जगनाथ उपहार केंद्र
कैसे पहुंचें: बिनसर सड़क मार्ग द्वारा देश के प्रमुख शहरों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। बिनसर का निकटतम हवाई अड्डा बिनसर से लगभग 152 किलोमीटर दूर पंतनगर में स्थित है और निकटतम रेलवे स्टेशन लगभग 120 किलोमीटर दूर काठगोदाम में है।

9. मुक्तेश्वर, उत्तराखंड

मुक्तेश्वर भारत के सबसे शानदार शीतकालीन स्थानों में से एक है

Image Credit: ParthaPratimNath for Wikipedia

समुद्र तल से 2,285 मीटर ऊपर, मुक्तेश्वर भारत के सबसे शानदार शीतकालीन स्थानों में से एक है। हिमालय की चोटियों और हिल स्टेशन के घने जंगलों के अद्भुत दृश्य युवा जोड़ों और प्रकृति प्रेमियों को मंत्रमुग्ध कर देते हैं। बर्फ से ढकी ढलानें और मोटी लेकिन नरम बर्फ से ढकी हरी घास के मैदान, मुक्तेश्वर को सर्दियों के दौरान भारत में घूमने के लिए सबसे रोमांटिक स्थलों में से एक बनाते हैं।

आदर्श अवधि: 1 रात/2 दिन
मुक्तेश्वर में करने के लिए चीजें: ट्रैकिंग, पैराग्लाइडिंग, नंदा देवी चोटी, सीतला के ऊपर सूर्योदय
सबसे सस्ता प्रवास: मुक्तेश्वर हिमालयन रिज़ॉर्ट | होटल समीक्षाएँ
टैरिफ: INR 2,500 प्रति रात
खाने के लिए प्रसिद्ध स्थान: रोज़फिंच कैफे, अलंकार रेस्तरां, चिरपिंग टेल्स कैफे। निर्वाण ऑर्गेनिक किचन, द बर्डकेज
क्या खरीदें: जैम, चटनी, हस्तनिर्मित खिलौने और ऊनी वस्त्र, हर्बल उत्पाद और तेल, हर्बल चाय
कहां से खरीदें: सरगाखेत गांव में किल्मोरा दुकान, मुक्तेश्वर 263138, भारत
कैसे पहुंचें: मुक्तेश्वर के लिए बसें और टैक्सियाँ नैनीताल, अल्मोडा और हलद्वानी से आसानी से उपलब्ध हैं। मुक्तेश्वर का निकटतम हवाई अड्डा 94 किलोमीटर दूर पंतनगर में है जो दिल्ली से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है और निकटतम रेलवे स्टेशन काठगोदाम रेलवे स्टेशन है जो मुक्तेश्वर से लगभग 62 किलोमीटर दूर है।

और जानें: Fun Things To Do In Mukteshwar

10. लेह, लद्दाख

लेह भारत में दिसंबर में घूमने के लिए स्थान है

Image Credit: Anirvan Shukla for Wikipedia

क्रिस्टल नीली बर्फ और पृष्ठभूमि पर पहाड़ियाँ आपको आश्चर्यचकित कर देंगी। भारत में एकमात्र जमी हुई बर्फ की यात्रा अविश्वसनीय है! -14 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ चादर ट्रेक करने वाले जोड़ों का चरम रोमांच। चादर के अलावा अन्य अद्भुत ट्रेक भी हैं- शाम ट्रेक, लिकर टू खालत्से ट्रेक, और सांबू से खालसर ट्रेक।

आदर्श अवधि: 5 रातें/6 दिन
लेह में घूमने की जगहें: ज़ांस्कर घाटी, पैंगोंग त्सो झील, मैग्नेटिक हिल, शांति स्तूप, रॉयल लेह पैलेस, स्टैकना मठ
सबसे सस्ता प्रवास: दोर्जे गेस्ट हाउस | होटल समीक्षाएँ
टैरिफ: INR 1,500 प्रति रात
प्रसिद्ध भोजन: लद्दाखी पुलाव, तिग्मो, थुपका, खंबीर, फिरनी, स्क्यू, मोमोज
क्या खरीदें: हस्तशिल्प, चांदी और पत्थर के गहने, पश्मीना शॉल और ऊनी कपड़े, गलीचे, कालीन। खूबानी जाम
कहां से खरीदें: मुख्य बाजार, तिब्बती हस्तशिल्प एम्पोरियम, तिब्बती हस्तशिल्प सामुदायिक शोरूम
कैसे पहुंचें: लेह लद्दाख पहुंचने का सबसे आसान और तेज़ तरीका हवाई परिवहन है। निकटतम हवाई अड्डा लेह में कुशोक बकुला रिम्पोची हवाई अड्डा है। यदि ट्रेन से यात्रा कर रहे हैं तो तवी तक रेल ले सकते हैं। रेलवे स्टेशन और हवाई अड्डे दोनों पर बसें और टैक्सियाँ आसानी से उपलब्ध हैं। सड़क मार्ग से लद्दाख जाने के लिए श्रीनगर और मनाली से बस पकड़ने का विकल्प भी है।

11. श्रीनगर, जम्मू और कश्मीर

श्रीनगर भारत में दिसंबर में घूमने के लिए स्थान में से एक है

Image Credit: Sudhakarbichali for Wikimedia Commons

क्या आपको फिल्म मिशन कश्मीर का गाना ‘शिकारा’ में प्रीति जिंटा और रितिक रोशन का ‘सोचो के झीलों का एक शहर हो’ याद है? ठीक है, तो आप वास्तव में भारत के इस रोमांटिक ठिकाने पर अपने प्यार के साथ उसी दृश्य को फिर से शूट कर सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि दिसंबर में तापमान शून्य बिंदु तक पहुंच जाता है, जिससे यह दिसंबर में हनीमून के लिए भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक बन जाता है।

गुलमर्ग पर्यटन स्थलों का अन्वेषण करें और ताज़ी बर्फ पर स्कीइंग करें। गुलमर्ग दिसंबर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यह श्रीनगर से सिर्फ 56 किलोमीटर दूर है और इसे जोड़ों के लिए भारत में दिसंबर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक माना जाता है।

आदर्श अवधि: 4 रातें/5 दिन
श्रीनगर में घूमने की जगहें: निगीन झील, अरु घाटी, मुगल गार्डन, दाचीगाम राष्ट्रीय उद्यान, इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्यूलिप गार्डन
श्रीनगर में करने के लिए चीजें: शंकराचार्य मंदिर में आशीर्वाद लें, स्थानीय लोगों की तरह खरीदारी करें, हजरतबल मस्जिद में चमत्कार करें, एक भव्य हाउसबोट में रहें
सबसे सस्ता प्रवास: एशियन पार्क होटल | होटल समीक्षाएँ
टैरिफ: INR 2,000 प्रति रात
प्रसिद्ध भोजन: रोगन गोश, मोदुर पुलाव, मात्सचगैंड, यखनी, दम ओलाव, कश्मीरी मुजी गाद, आब गोश्त, गोश्तबा
क्या खरीदें: मसाले, कश्मीरी चाय, पश्मीना शॉल, अखरोट की लकड़ी के सामान, तांबे के बर्तन, पेपर माचे की कलाकृतियाँ, कालीन
कहां से खरीदें: ज़ैना कदल रोड मार्केट, लाल चौक, बादशाह चौक, रेजीडेंसी रोड
कैसे पहुंचें: शेख उल आलम नामक एक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का घर, श्रीनगर हवाई मार्ग द्वारा आसानी से पहुंचा जा सकता है। यह हवाई अड्डा मुख्य शहर से केवल 15 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और दोनों के बीच की दूरी तय करने के लिए टैक्सियाँ और बसें मिल सकती हैं। रेलवे से यात्रा करने वालों के लिए निकटतम रेलवे स्टेशन जम्मू तवी या उधमपुर रेलवे स्टेशन है। इसके अलावा, श्रृंगारा में एक अच्छी तरह से जुड़ा हुआ सड़क नेटवर्क भी है जो देश के सभी प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है।

और जानें: 15 Things To Do In Srinagar

12. नागोआ बीच, दीव

Image Credit: JediPro for Wikimedia Commons

दीव के अछूते समुद्र तट दिसंबर में इतने मनमोहक होते हैं कि आपको इस पर विश्वास करने के लिए इसे देखना होगा। तापमान 16 डिग्री से 23 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है। जब दिसंबर में दीव भारत के सामान्य हनीमून स्थलों से बाहर होता है, तो प्राचीन समुद्र तटों पर अलाव अद्भुत होता है। भारत के अज्ञात केंद्र शासित प्रदेश में एक अनोखा त्योहार है, जो दिसंबर में शुरू होकर आपकी रोमांचक यात्रा में आपका साथ दे सकता है।

दीव दिसंबर में भारत में घूमने के लिए सबसे सस्ती जगहों में से एक है, इसलिए अपना बैग पैक कर लें!

सबसे सस्ता प्रवास: दीव विजन गेस्ट हाउस| होटल समीक्षाएँ
टैरिफ: INR 1,500 प्रति रात
प्रसिद्ध भोजन: जेट्टी रोल्स, झींगा मछलियाँ, खारे पानी की मछलियाँ, केकड़े, बहु-व्यंजन खाद्य पदार्थ
क्या खरीदें: हाथीदांत की नक्काशी, मोती के गहने, स्मृति चिन्ह, शंख, पीतल की कलाकृतियाँ, चूड़ियाँ, टेराकोटा पेन स्टैंड, बांस की टोकरियाँ, काजू
कहां से खरीदें: द टाउन स्क्वायर बाज़ार, द महाराजा सुपर मार्केट, द प्रिंसेस पार्क, समुद्र तट बाज़ार
कैसे पहुंचें: देश के प्रमुख हिस्सों से रेल, हवाई और सड़क मार्ग से दीव तक आसानी से पहुंचा जा सकता है। दीव हवाई अड्डा इस गंतव्य को वायुमार्ग के माध्यम से अन्य शहरों से जोड़ता है जबकि वेरावल में रेलवे स्टेशन उन लोगों के लिए दीव के सबसे नजदीक है जो ट्रेन से यात्रा कर रहे हैं। दीव के पास एक अद्भुत सड़क नेटवर्क भी है जो इस केंद्र शासित प्रदेश को देश के अन्य प्रमुख शहरों से जोड़ता है। बसों और टैक्सियों से लेकर निजी कैब तक, कोई भी सड़क मार्ग से यात्रा करने के लिए इनमें से कोई भी विकल्प चुन सकता है।

13. छोटा वागातोर, गोवा

गोवा भारत में दिसंबर में घूमने के लिए सबसे लोकप्रिय स्थानों में से एक है

Image Credit: Vyacheslav Argenberg for Wikimedia Commons

गोवा भारत में दिसंबर में घूमने के लिए सबसे लोकप्रिय स्थानों में से एक है। इस महीने के दौरान गोवा में कैसीनो जंगली हो जाते हैं, यही वजह है कि इस जगह को ‘भारत का लास वेगास’ नाम मिला। आतिशबाज़ी और आपके पैर की उंगलियों को गुदगुदाने वाली रेत के साथ ट्रांस संगीत सबसे अच्छा एहसास है जो आप नए साल के दौरान कर सकते हैं!

सूची यहीं ख़त्म नहीं होती – सबसे ज़ोरदार ईडीएम पार्टी, सेंट फ्रांसिस ज़ेवियर की दावत और सनबर्न म्यूज़िक फेस्टिवल मुफ़्त आते हैं। इस जगह में बिल्कुल वह सब कुछ है जो आप क्रिसमस और नए साल के लिए उम्मीद करते हैं।

टिकट खरीदें: सनबर्न के लिए यहां बुक करें
सबसे सस्ता प्रवास: लम्बाना प्रवास| होटल समीक्षाएँ
टैरिफ: INR 2,700 प्रति रात
प्रसिद्ध भोजन: चिकन ज़ाकुटी, गोअन स्क्विड फ्राई, गोअन फिश करी, बेबिन्का, पोर्क विंदालू, फोना कादी, चिकन कैफ़्रियल
क्या खरीदें: काजू, मसाले, हस्तशिल्प, लकड़ी का फर्नीचर, चित्रित टाइलें, फेनी
कहां से खरीदें: अंजुना पिस्सू बाजार, मापुसा बाजार, पंजिम बाजार, कैलंगुट मार्केट स्क्वायर, मैकी नाइट बाजार
कैसे पहुंचें: गोवा वायुमार्ग, रेलवे और सड़क मार्गों के एक विस्तृत नेटवर्क का घर है जो देश के प्रमुख शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। गोवा डाबोलिम हवाई अड्डे और मडगांव रेलवे स्टेशन का घर है, प्रत्येक में टैक्सियों और स्थानीय बसों की सुविधाएं हैं जो मुख्य शहर तक आना-जाना बहुत आसान बनाती हैं।

और जानें: 13 Essential Goa Travel Tips

14. मायलापुर, चेन्नई

मायलापुर भारत में दिसंबर में घूमने के लिए स्थान में से एक है

Image Credit: SINHA for Wikimedia Commons

चेन्नई अन्य महीनों में अधिक गर्म रहता है, लेकिन यह भारत में दिसंबर में घूमने के लिए सबसे लोकप्रिय स्थानों में से एक है। नारियल पानी पिएं, भारत के सबसे लंबे समुद्र तट पर टहलें और अपने बालों के माध्यम से सुखद हवा का अनुभव करें। और यहां आपकी प्यास बुझाने के लिए नारियल पानी ही एकमात्र पेय नहीं है, चेन्नई से सिर्फ 2 घंटे की दूरी पर स्थित पांडिचेरी में सस्ती शराब मिलती है! चेन्नई की यात्रा के दौरान संगीत के प्रति प्रेम के लिए कुछ समय व्यतीत करें। मद्रास संगीत समारोह और 89वां वार्षिक सम्मेलन और संगीत कार्यक्रम भारत में दिसंबर में बच्चे के साथ घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

सबसे सस्ता प्रवास: आर.एम.सी ट्रैवेलर्स इन| होटल समीक्षाएँ
टैरिफ: INR 1,500 प्रति रात
प्रसिद्ध भोजन: इडली और सांभर, उत्तपम, दोसाई, पोंगनालु, वड़ा, मिलगाई भज्जी
क्या खरीदें: क्रॉकरी, पोशाक, आभूषण, रेशम साड़ियाँ, कांचीपुरम साड़ियाँ, स्मृति चिन्ह
कहां से खरीदें: चिंगारी, शाक्य, रासी सिल्क्स, त्रिशला प्लैनेट, मायलापुर टैंक, सुकरा सिल्वर, गिरी ट्रेडिंग, पालम सिल्क्स
कैसे पहुंचें: चेन्नई पहुंचने के बाद, मायलापुर पहुंचने के लिए कोई भी स्थानीय सड़क परिवहन जैसे बसों और टैक्सियों के किसी भी साधन का उपयोग कर सकता है। मायलापुर प्रमुख शहरों, चेन्नई हवाई अड्डे और रेलवे स्टेशन से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है।

15. राधानगर बीच, हैवलॉक द्वीप

दिसंबर में भारत में सबसे लोकप्रिय छुट्टी स्थलों में से एक अंडमान का राधानगर बीच है

Image Credit: Prabhupj for Wikimedia Commons

दिसंबर में भारत में सबसे लोकप्रिय छुट्टी स्थलों में से एक अंडमान का हैवलॉक द्वीप है, जहां भव्य राधानगर समुद्र तट स्थित है। हैवलॉक के नौका घाट से लगभग 12 किमी दूर स्थित, इसे टाइम मैगज़ीन द्वारा “एशिया का सबसे अच्छा समुद्र तट” और “दुनिया का 7 वां सबसे अच्छा समुद्र तट” का खिताब दिया गया है। सफेद रेत का आश्चर्यजनक मोड़, खूबसूरत ताड़ के पेड़ और नीला पानी इस दिसंबर में आपका हो सकता है। दिसंबर में परिवार के साथ घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है।

सबसे सस्ता प्रवास: ग्रीनलैंड रिज़ॉर्ट
टैरिफ: INR 1,000 प्रति रात
प्रसिद्ध भोजन: सब्जी, चावल, नान, मछली करी, चिकन करी
क्या खरीदें: मोती, मसाले, लकड़ी के शिल्प, सीपियाँ, जूट की वस्तुएँ, नारियल हस्तशिल्प, निकोबारी चटाइयाँ
कहां से खरीदें: राधानगर बीच मार्केट, नंबर 2 विलेज स्ट्रीट मार्केट, मार्केट नंबर 3 स्ट्रीट मार्केट
कैसे पहुंचें: राधानगर बीच तक यात्रा करने का सबसे अच्छा और आसान तरीका घाट है। कोई भी व्यक्ति स्वराज द्वीप गोदी से एक जेटी किराए पर ले सकता है जो उसे लगभग 10 किलोमीटर दूर स्वराज दीप द्वीप पर छोड़ता है। एक बार द्वीप पर पहुंचने के बाद, समुद्र तट तक पहुंचने के लिए किसी को कैब, ऑटो या रिक्शा लेना पड़ता है।

और जानें: Guide To Radhanagar Beach

16. कोवलम बीच, केरल

भारत में दिसंबर में घूमने के लिए स्थान कोवलम बीच सबसे अच्छी जगह है

Image Credit: KR Mohaniyan for Pexels

कोवलम बीच का खूबसूरत पानी तैराकी और साहसिक खेलों के लिए बहुत अच्छा है। कोवलम से लगभग 16 किमी दूर, समुद्र तट धूप सेंकने और सुंदर सूर्यास्त देखने के लिए आदर्श है। दिसंबर का ठंडा महीना शानदार समुद्र तटों की यात्रा करने और अरब सागर के गर्म पानी का आनंद लेने का आदर्श समय है। यह दृश्यों और भोजन के लिए दक्षिण भारत में दिसंबर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है!

कोवलम में घूमने की जगहें: लाइटहाउस बीच, हवा बीच, वेल्लयानी झील, कोवलम आर्ट गैलरी
कोवलम में करने के लिए चीजें: दर्शनीय स्थलों की यात्रा करें – शहर की खोज के लिए एक भ्रमण, हाउसबोट में एक रात बिताएं – हर चीज के लायक अनुभव, साहसिक खेलों को मौका दें – उस एक जल खेल को आजमाएं जो आप हमेशा से करना चाहते थे
सबसे सस्ता प्रवास: होटल सी व्यू पैलेस | होटल समीक्षाएँ
टैरिफ: INR 1,500 प्रति रात
प्रसिद्ध भोजन: इडली, डोसा, वडई, उत्तपम, केकड़े, झींगा, झींगा मछली
क्या खरीदें: हस्तशिल्प, मसाले, सारंग, लुंगी, किताबें, समुद्री सीप के आभूषण
कहां से खरीदें: बीचसाइड शेक्स, लाइटहाउस बीच
कैसे पहुंचें: कोवलम का निकटतम हवाई अड्डा 15 किलोमीटर दूर है और इसका नाम त्रिवेन्द्रम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है जो देश के प्रमुख शहरों और दुनिया के अन्य हिस्सों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है जबकि निकटतम रेलवे स्टेशन त्रिवेन्द्रम सेंट्रल रेलवे स्टेशन है। जो लोग सड़क मार्ग से समुद्र तट तक जाना चाहते हैं, वे हवाई अड्डे या रेलवे स्टेशन से या देश के अन्य शहरों से समुद्र तट तक पहुँचने के लिए बस या टैक्सी ले सकते हैं।

17. कच्छ का रण, गुजरात

भारत में दिसंबर में घूमने लायक जगहों में से एक गुजरात है

Image Credit: Nagarjun Kandukuru for Wikimedia Commons

चांदनी आकाश के नीचे नमक को नीला होते देखने के लिए सफेद रेगिस्तान की खोज के लिए दिसंबर सबसे अच्छा समय है। धोर्डो गांव के बाहरी इलाके में एक तंबू में रहना एक मंत्रमुग्ध कर देने वाला अनुभव है। कच्छ दिसंबर के दौरान ढेर सारे उत्सवों-कच्छ महोत्सव- के साथ जीवंत हो जाता है।

एकमात्र त्यौहार जो दो महीनों तक चलता है वह इस नमकीन भूमि में आयोजित किया जाता है। यदि आप भारत में दिसंबर में घूमने लायक जगहों के बारे में सोच रहे हैं तो आप एक चिरस्थायी अनुभव के लिए रण उत्सव का आनंद लेने के लिए छुट्टियों की योजना बना सकते हैं। आपमें से जो लोग नहीं जानते, उनके लिए गुजरात दिसंबर में भारत में घूमने के लिए सबसे गर्म स्थान में से एक है। लेकिन सच कहें तो, दिन के दौरान धूप सहनीय होती है।

कच्छ में घूमने की जगहें: कालो डूंगर, कांडला बंदरगाह, कच्छ संग्रहालय, धोलावीरा, भद्रेश्वर जैन मंदिर
रण उत्सव तिथि: 10 नवंबर से 25 फरवरी 2022
टिकट: रण उत्सव के लिए अपने टिकट यहां बुक करें
सबसे सस्ता प्रवास: वी.आर.पी. गेस्ट हाउस| होटल समीक्षाएँ
टैरिफ: INR 1,100 प्रति रात
प्रसिद्ध भोजन: विशिष्ट गुजराती थाली जिसमें रोटी, दाल, कढ़ी, दही, चावल और अन्य सब्जी करी शामिल हैं
क्या खरीदें: कढ़ाई का काम, हैंड ब्लॉक प्रिंटिंग, लकड़ी की नक्काशी, मडवॉल पेंटिंग, चांदी का काम, पेन चाकू, आयरनबेल
कहां से खरीदें: रण उत्सव, भुजोड़ी, धमकड़ा, निरोना, भचाऊ जैसे कला गांव
कैसे पहुंचें: एक बार गुजरात में वायुमार्ग या रेलवे के माध्यम से, धोर्डो से कच्छ तक पहुंचने के लिए कोई बस ले सकता है या निजी टैक्सी किराए पर ले सकता है।

और जानें: 51 Incomparable Places To Visit In Gujarat

18. वायनाड, केरल

भारत में दिसंबर में घूमने के लिए स्थान में से एक वायनाड है

Image Credit: Irshadpp for Wikimedia Commons

क्या आप दक्षिण भारत में दिसंबर की छुट्टियों के लिए कुछ गंतव्य खोज रहे हैं? यह हरा-भरा स्वर्ग पश्चिमी घाट के भव्य पहाड़ों के बीच स्थित है। वायनाड का इतिहास, संस्कृति, जंगल, भोजन और लोग, सब कुछ अविश्वसनीय रूप से अद्भुत है। यहां बहुत सारे ट्रैकिंग रूट और पक्षी देखने के स्थान हैं जो पूरे भारत से पर्यटकों को आकर्षित करते हैं।

वायनाड वास्तव में स्वर्ग है जो प्रकृति और साहसिक प्रेमियों द्वारा खोजे जाने की प्रतीक्षा कर रहा है, जो इसे भारत में दिसंबर में घूमने के लिए सबसे खूबसूरत जगहों में से एक बनाता है।

आदर्श अवधि: 1 रात/2 दिन
वायनाड में घूमने की जगहें: चेम्बरा पीक, मीनमुट्टी झरने, कुरुवा द्वीप द्वीप, फैंटम रॉक
वायनाड में करने के लिए चीजें: वायनाड वन्यजीव अभयारण्य, बाणासुर सागर बांध, एडक्कल गुफाएं, जिपलाइनिंग
सबसे सस्ता प्रवास: वायनाड विंड रिसॉर्ट्स | होटल समीक्षाएँ
टैरिफ: INR 2,500 प्रति रात
प्रसिद्ध भोजन: किलिकुडु, मालाबार बिरयानी, चेम्मीन उंदा पुट्टू, पुट्टू, और बीफ फ्राई, सद्या, चट्टी पथिरी, मुट्टा माला, पज़म निराचथु
क्या खरीदें: मसाले, कॉफी, चाय, बांस की वस्तुएं, देशी शिल्प, हर्बल पौधे
कहां से खरीदें: मार्केट रोड, ईश्वरन नानम्बूदिरी, द फोकस मॉल
कैसे पहुंचें: वायनाड का निकटतम हवाई अड्डा कालीकट अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है जो लगभग 65 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है जबकि निकटतम रेलवे स्टेशन कोझिकोड में है। हवाई अड्डे या रेलवे स्टेशन से वायनाड पहुंचने के लिए कोई भी आसानी से कैब किराये पर ले सकता है या स्थानीय बस ले सकता है।

19. तवांग, अरुणाचल प्रदेश

तवांग दिसंबर में उत्तर पूर्व भारत में यात्रा करने के लिए सबसे अच्छे स्थान है

Image Credit: Dhrubazaanphotography for Wikimedia Commons

दिसंबर की छुट्टियों के लिए सबसे भव्य और दुर्गम स्थानों में से एक, तवांग खोजकर्ताओं और साहसिक उत्साही लोगों के लिए एक स्वर्ग है। यह स्थान बर्फ से ढके हिमालय, प्राचीन मठों और रंगीन प्रार्थना झंडों से लिपटी घाटियों के शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है। गुडपी और चोंग-चुग्मी पर्वतमाला, तवांग चू नदी और तवांग घाटी की सुंदरता।

जो लोग टोर्ग्या उत्सव मनाने का आनंद लेना चाहते हैं वे अक्टूबर में तवांग और फरवरी में लोसर तिब्बती नव वर्ष उत्सव के लिए जा सकते हैं। यह दिसंबर में उत्तर पूर्व भारत में यात्रा करने के लिए सबसे अच्छे स्थान में से एक है।

आदर्श अवधि: 1 रात/2 दिन
तवांग में घूमने की जगहें: सेला दर्रा, थिंगबू हॉट स्प्रिंग, गोरसम चोर्टेन, शोंगा-त्सेर झील, पैंकांग तेंग त्सो झील
तवांग में करने के लिए चीजें: तख्तसांग गोम्पा, गोरीचेन पीक, सेला दर्रा – इस सुंदरता से होकर गुजरें, माधुरी झील – चारों ओर टहलें
सबसे सस्ता रहना: संबाला होटल
टैरिफ: INR 1,000
प्रसिद्ध भोजन: ज़ान, खुरा, ग्यापा-खाज़, थुकपा, पुटा, ब्रेसी, मोमोज़, त्सिज़िनक्योला, खाज़ी
क्या खरीदें: हस्तशिल्प, ऊनी कालीन, शॉल, जूते, हस्तनिर्मित चादरें, थांगका पेंटिंग, बांस के बर्तन
कहां से खरीदें: नया बाजार, पुराना बाजार, नेहरू मार्केट
कैसे पहुंचें: तवांग से निकटतम हवाई अड्डा लगभग 387 किलोमीटर दूर तेजपुर में स्थित है और निकटतम रेलवे स्टेशन रंगपारा रेलवे स्टेशन 383 किलोमीटर की दूरी पर है। कोई सड़क मार्ग से और हवाई अड्डे या रेलवे स्टेशन से तवांग तक टैक्सी किराए पर लेकर या कोच लेकर यात्रा कर सकता है।

और जानें: 23 Places To Visit In Arunachal Pradesh

20. उदयपुर, राजस्थान

उदयपुर दिसंबर की छुट्टियों के लिए आदर्श स्थान है

Image Credit: Geri for Wikimedia Commons

झीलों का यह शहर अपने शानदार उपहारों- लेक पैलेस, फतेह सागर झील, मानसून पैलेस और जग मंदिर के साथ दिसंबर की छुट्टियों के लिए आदर्श स्थानों में से एक है। उदयपुर की सबसे अच्छी बात यह है कि यह अरावली पहाड़ियों के आधार पर स्थित है। दिसंबर में पूर्व के वेनिस का तापमान आसपास की पहाड़ियों के कारण ठंडा होता है लेकिन झीलें अत्यधिक प्रभाव को ख़त्म कर देती हैं। तो, परिणामस्वरूप आपको जो मिलता है वह शानदार है।

और आप सभी कला प्रेमी, कुछ स्थानिक पारंपरिक शिल्पों का पता लगाने के लिए शिल्पग्राम कला और शिल्प महोत्सव के आसपास अपनी यात्रा की योजना बनाएं। आप प्रसिद्ध कारीगरों से भी शिल्प कौशल सीख सकते हैं।

आदर्श अवधि: 2 रातें/3 दिन
उदयपुर में घूमने की जगहें: हल्दीघाटी, ढेबर झील, नक्की झील, हवा महल
सबसे सस्ता प्रवास: आनंद महल होटल| होटल समीक्षाएँ
टैरिफ: INR 5,000 प्रति रात
प्रसिद्ध भोजन: मिनी मिर्ची बड़ा, दाल बाटी चूरमा, दाबेली, कचौरी, मेवाड़ी अंडा
क्या खरीदें: रेशम की साड़ियाँ, जैकेट, कुशन कवर, आभूषण, पगड़ी, दीवार पर लटकने वाली वस्तुएँ, डायरी
कहां से खरीदें: हाथी पोल बाजार, बड़ा बाजार, चेतक सर्कल, बापू बाजार, शिल्पग्राम
कैसे पहुंचें: उदयपुर में एक घरेलू हवाई अड्डा और रेलवे स्टेशन है जो देश के प्रमुख शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। कोई निजी टैक्सी, निजी वाहन या स्थानीय बस के माध्यम से सड़क मार्ग से भी उदयपुर की यात्रा कर सकता है जो दिल्ली, चंडीगढ़, जयपुर और अन्य प्रमुख शहरों से उदयपुर के लिए नियमित रूप से चलती है।

21. गुवाहाटी, असम

गुवाहाटी भारत में दिसंबर में घूमने के लिए स्थान है

Image Credit: Nayan j Nath for Wikimedia Commons

ब्रह्मपुत्र नदी के तट पर स्थित गुवाहाटी, पूर्वोत्तर भारत के प्रवेश द्वार के रूप में कार्य करता है। पर्यटक आकर्षण केंद्रों, मनोरंजन केंद्रों, मॉल, धार्मिक महत्व के स्थानों और अन्य आकर्षणों से भरपूर, गुवाहाटी के दौरे में बहुत कुछ है। एक ऐसा स्थान होने के नाते जो जैव विविधता से समृद्ध है और प्रचुर मात्रा में वनस्पतियों और जीवों से समृद्ध है, यह सभी प्रकृति प्रेमियों के लिए एक शानदार यात्रा गंतव्य है।

आदर्श अवधि: 1 रात/2 दिन
गुवाहाटी में घूमने की जगहें: उमानंद द्वीप, दिघाली पुखुरी झील, नेहरू पार्क, फेरी घाट
गुवाहाटी में करने के लिए चीजें: सुआलकुची, श्रीमंत शंकरदेव कलाक्षेत्र, असम राज्य संग्रहालय, सरायघाट ब्रिज
सबसे सस्ता प्रवास: होटल एरियन आतिथ्य | होटल समीक्षाएँ
टैरिफ: INR 7,679 प्रति रात
प्रसिद्ध भोजन: मोमोज, झाल मुरी, लूची, असम चाय, थुकपा, चाउमीन, खार, रेशम के कीड़े, मसूर टेंगा, पयाश
क्या खरीदें: बांस की सजावट, मेखला चादर, रेशम की साड़ियाँ, आदिवासी कला, असमिया रेशम
कहां से खरीदें: फैंसी बाजार मार्केट, पान बाजार मार्केट, पलटन बाजार मार्केट, जीएस रोड मार्केट, गणेश गुड़ी मार्केट
कैसे पहुंचें: गुवाहाटी लोकप्रिय गोपीनाथ बोरदोलोई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे और एक रेलवे स्टेशन नामक एक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का घर है जो सड़क मार्ग से प्रमुख स्थलों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। कोई भी पड़ोसी शहरों जैसे त्रिपुरा, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, पश्चिम बंगाल और नागालैंड से बसें या निजी कैब ले सकता है।

और जानें: 28 Best Places To Visit In Guwahati

22. चेरापूंजी, मेघालय

चेरापूंजी में सर्दियों में यात्री घाटियों और झागदार नदियों का दृश्य देखने आते है

Image Credit: Prabhat114 for Wikimedia Commons

मेघालय के मध्य में स्थित, मनमोहक चेरापूंजी को एक बार गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा ‘पृथ्वी पर सबसे गीली जगह’ का खिताब दिया गया था। यह खूबसूरत स्थान गहरी घाटियों, झागदार नदियों, रहस्यमय बादलों और पैरों में मापी जाने वाली भारी वर्षा का दावा करता है। शहरीकरण से अछूता, चेरापूंजी में मनमोहक दृश्यों और प्राकृतिक आकर्षणों की एक श्रृंखला है जो अन्यत्र दुर्लभ है।

सबसे सस्ता प्रवास: जीवा रिज़ॉर्ट | होटल समीक्षाएँ
टैरिफ: INR 3,000 प्रति रात
प्रसिद्ध भोजन: पोर्क मोमोज, जादोह, सोहरा पुलाव
क्या खरीदें: नारंगी फूल शहद, विदेशी मसाले, चाय, बांस हस्तशिल्प, स्कॉटिश कपड़े, हस्तनिर्मित साबुन
कहां से खरीदें: पुलिस बाज़ार, सोहरा मार्केट, इव सोहरा
कैसे पहुंचें: एक बार वायुमार्ग या रेलवे के माध्यम से शिलांग पहुंचने पर, कोई स्थानीय टैक्सी, निजी टैक्सी या स्थानीय लक्जरी कोच ले सकता है जो शिलांग और गुवाहाटी के बीच की दूरी तय करते हैं।

23. काजीरंगा, असम

काजीरंगा भारत में दिसंबर में घूमने के लिए स्थान में से एक है

Image Credit: Assam Higher Secondary Councilfor Wikimedia Commons

काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान वह स्थान है जहां मनुष्य और प्रकृति एक साथ मिलते हैं, जहां वन्यजीव निडर होकर घूमते हैं, और जहां प्रकृति लाखों रंगों में अपने प्राचीन रूप को प्रकट करती है। हाथी पर सवारी करें, और विशेष रूप से सुबह के समय, हरे-भरे दृश्य का आनंद लेने के लिए पार्क के जंगल के अंदर तक जाएँ। या, आप जीप सफारी पर भी चढ़ सकते हैं और ब्रह्मपुत्र नदी पर नाव में क्रूज की सवारी का आनंद ले सकते हैं।

आदर्श अवधि: 1 रात/2 दिन
सबसे सस्ता प्रवास: प्रयाग एमराल्ड | होटल समीक्षाएँ
टैरिफ: INR 2,000 प्रति रात
कैसे पहुंचें: काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान के पास कुल दो हवाई अड्डे स्थित हैं- गुवाहाटी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा जो 217 किलोमीटर की दूरी पर है और जोरहाट हवाई अड्डा जो 97 किलोमीटर की दूरी पर है। राष्ट्रीय उद्यान का निकटतम रेलवे स्टेशन फुर्केटिंग है जो 75 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। एक बार असम में, यात्री दोनों के बीच की दूरी तय करने के लिए बस या कैब या टैक्सी ले सकते हैं।

और जानें: 33 Tourist Places In Assam

24. नील द्वीप, अंडमान

नील का मनमोहक दृश्य देखने हर साल सैलानियों की भीड़ उमड़ती है

Image Credit: Biswajit Majumdar for Wikimedia Commons

नील द्वीप भारत के छोटे द्वीपों में से एक है जो बंगाल की खाड़ी में अंडमान द्वीप समूह के रहस्यों को समेटे हुए है। मूंगा चट्टानों और मनमोहक दृश्यों के साथ, यह यात्रियों के लिए एक अवश्य यात्रा है। नील द्वीप में प्रकृति के उत्तम सार के साथ एक शांतिपूर्ण माहौल है। इस द्वीप के शानदार समुद्र तट पर कोई भी व्यक्ति ठंडक महसूस कर सकता है या लंबी सैर कर सकता है। नील वास्तव में छोटा है और इस प्रकार, इसे पूरी तरह से देखने में किसी यात्री का अधिक समय नहीं लगता है।

सबसे सस्ता प्रवास: कल्पनी बीच रिज़ॉर्ट | होटल समीक्षाएँ
टैरिफ: INR 1,630 प्रति रात
प्रसिद्ध भोजन: समोसा, दाल पकौड़ा, जलेबी
कैसे पहुंचें: नील द्वीप तक वायुमार्ग और जलमार्ग से आसानी से पहुंचा जा सकता है। पोर्ट ब्लेयर से नील द्वीप तक सुबह-सुबह नाव ले सकते हैं या द्वीप तक सीधे पहुंचने के लिए चेन्नई और कोलकाता जैसे प्रमुख शहरों से जहाज़ ले सकते हैं।

25. कोहिमा, नागालैंड

कोहिमा भारत में दिसंबर में घूमने के लिए स्थान में से एक है

Image Credit: Anonymousme for Wikimedia Commons

एक ऊंची चोटी पर स्थित, कोहिमा पूर्वोत्तर राज्य नागालैंड की राजधानी है जो म्यांमार (पूर्व में बर्मा) के साथ अपनी सीमाएं साझा करता है। कोहिमा टूर पैकेज उत्साही पर्यटकों को इसकी पहाड़ी सुंदरता का आनंद लेने के लिए आकर्षित करता है। कोहिमा नागालैंड के उन तीन शहरों में से एक है, जिन्हें दीमापुर और मोकोकचुंग के साथ नगर परिषद का दर्जा प्राप्त है। यह सुरम्य शहर बहादुर और साहसी, फिर भी सरल और मासूम नागा जनजातियों का घर है। यह भारत में दिसंबर में घूमने के लिए सबसे बेहतरीन ऑफबीट जगहों में से एक है।

आदर्श अवधि: 1 रात/2 दिन
सबसे सस्ता प्रवास: हेरिटेज होटल | होटल समीक्षाएँ
टैरिफ: INR 1,815 प्रति रात
प्रसिद्ध भोजन: बांस के अंकुर, एक्सोन, मांस व्यंजन
क्या खरीदें: धातु का काम, लकड़ी का काम, टोकरियाँ, आभूषण, मनके का काम, पारंपरिक पोशाक, स्मृति चिन्ह
कहां से खरीदें: नागा बाजार, सेंट्रल मार्केट, माओ मार्केट, तिब्बती मार्केट
कैसे पहुंचें: कोहिमा का निकटतम हवाई अड्डा दीमापुर हवाई अड्डा है जो 74 किलोमीटर दूर स्थित है। कोहिमा में कोई रेलवे स्टेशन कनेक्टिविटी नहीं है। सड़क मार्ग से, कोहिमा पहुंचने के लिए कोई आसानी से टैक्सी किराए पर ले सकता है, स्थानीय बसें ले सकता है या निजी वाहन ले सकता है।

और जानें: Must-Try Things To Do In Kohima

26. जैसलमेर, राजस्थान

राजस्थान में स्थित भारत के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है

Image Credit: Honzasoukup for Wikimedia Commons

यह राजस्थान में स्थित भारत के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है जो दिसंबर के महीने में पर्यटकों का स्वागत करता है और देखने के लिए कई प्रकार की चीज़ें प्रदान करता है। इसे ‘सुनहरा शहर’ भी कहा जाता है, यह शहर सुनहरे टीलों और महलों से घिरा हुआ है जो सुनहरे बलुआ पत्थर से बने हैं। इसके साथ ही यह शहर मंदिरों और हवेलियों के रूप में अपनी सुंदर वास्तुकला के लिए भी प्रसिद्ध है जो समृद्ध विरासत को दर्शाता है। शहर का मुख्य आकर्षण जैसलमेर किला है जो संकरी गलियों से घिरा हुआ है।

आदर्श अवधि: 2 रातें/3 दिन
जैसलमेर में घूमने की जगहें: जैसलमेर किला, गड़ीसर झील, पटवों की हवेली
जैसलमेर में करने योग्य काम: खरीदारी, दर्शनीय स्थल
सबसे सस्ता ठहरना: शाही पैलेस होटल
टैरिफ: INR 550 प्रति रात
प्रसिद्ध भोजन: प्याज की कचौरी, गट्टे की सब्जी, दाल बाटी चूरमा
क्या खरीदें: ऊंट के चमड़े के उत्पाद, जैसलमेर जीवाश्म पत्थर, मिरर वर्क कढ़ाई
कैसे पहुंचें: निकटतम हवाई अड्डा जोधपुर हवाई अड्डा है जहां से टैक्सी लेनी होगी। यह शहर सड़क मार्ग द्वारा भी कई राज्यों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। इसके साथ ही, शहर से जुड़ने वाली कुछ प्रसिद्ध ट्रेनें जैसलमेर एक्सप्रेस और जोधपुर जैसलमेर एक्सप्रेस हैं।

27. अलेप्पी, केरल

भारत में दिसंबर में घूमने के लिए स्थान में अलेप्पी सबसे अच्छा है

Image Credit: Ram Mohan Thangasamy for Wikipedia

अक्सर पूर्व का वेनिस कहा जाने वाला अलेप्पी केरल में घूमने के लिए सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है, जो लक्षद्वीप सागर से घिरा है। अपनी राजसी ताड़-किनारों वाली नहरों, जिन्हें बैकवाटर्स कहा जाता है और कायाकल्प करने वाले आयुर्वेदिक रिसॉर्ट्स के लिए जाना जाता है, यह जगह वास्तव में एक स्वर्ग है। अलेप्पी अपने खूबसूरत हाउसबोटों के लिए भी जाना जाता है जो बैकवाटर का भ्रमण कराते हैं।

आदर्श अवधि: 2 रातें/1 दिन
अलेप्पी में घूमने की जगहें: अलाप्पुझा बीच, मरारी बीच, पथिरमनल द्वीप
अलेप्पी में करने लायक चीज़ें: दर्शनीय स्थल
सबसे सस्ता प्रवास: मारिया होमस्टे
टैरिफ: INR 550
प्रसिद्ध भोजन: पुट्टू और कडाला, शप्पू मीन करी, सेमिया पायसम
क्या खरीदें: कॉयर आइटम, मसाले
कैसे पहुंचें: अल्लेप्पी से निकटतम हवाई अड्डा कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है, और इसका अपना रेलवे स्टेशन है। यहां सड़क मार्ग से भी जाया जा सकता है।

और जानें: 23 Amazing Things To Do In Alleppey

28. रणथंभौर, राजस्थान

भारत में दिसंबर में घूमने के लिए स्थान रणथंभौर सबसे लोकप्रिय है

Image Credit: Rakesh bhat29 for Wikimedia Commons

देश के सबसे अच्छे बाघ अभयारण्यों में से एक माना जाने वाला रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान अपनी समृद्ध वनस्पतियों और जीवों के लिए जाना जाता है। विंध्य और अरावली पहाड़ियों से घिरे इस बाघ अभयारण्य में अनुकूल बाघ हैं जिन्हें आसानी से देखा जा सकता है। इसके साथ ही रणथंभौर अपने किले के लिए भी प्रसिद्ध है जो यात्रा को सार्थक बनाता है। यह स्थान वन्यजीव फोटोग्राफरों और प्रकृति प्रेमियों के लिए एक आदर्श स्थान है।

आदर्श अवधि: 2 दिन
रणथंभौर में घूमने की जगहें: रणथंभौर किला, पदम तालाब, जोगी महल
रणथंभौर में करने के लिए चीजें: दर्शनीय स्थल, वन्यजीव सफारी
सबसे सस्ता ठहरना: सैनी गेस्ट हाउस
टैरिफ: INR 999
प्रसिद्ध भोजन: उत्तर भारतीय व्यंजन
क्या खरीदें: NA
कैसे पहुंचें: रणथंभौर पहुंचने के लिए जयपुर हवाई अड्डे से यात्रा की जा सकती है जो निकटतम है। बस/टैक्सी से भी पहुंचा जा सकता है। निकटतम रेलवे स्टेशन सवाई माधोपुर रेलवे स्टेशन है।

29. जोधपुर, राजस्थान

भारत में दिसंबर में घूमने के लिए स्थान में से एक जोधपुर है

Image Credit: Kronnied for Wikipedia

ब्लू सिटी भी कहा जाता है, जोधपुर राजस्थान में घूमने लायक शानदार शहरों में से एक है। शहर का मुख्य आकर्षण मेहरानगढ़ किला और नीले घर हैं जो आंखों को बेहद आकर्षक लगते हैं। इसके साथ-साथ, कई मंदिर, झीलें और खरीदारी स्थल भी हैं जो बीते युग की मृगतृष्णा की तरह दिखते हैं।

आदर्श अवधि: 2 दिन
जोधपुर में घूमने की जगहें: मेहरानगढ़ किला, उम्मेद भवन पैलेस, जसवन्त थड़ा
जोधपुर में करने के लिए चीजें: पर्यटन यात्रा, खरीदारी
सबसे सस्ता ठहरना: गोविंद होटल
टैरिफ: INR 670
प्रसिद्ध भोजन: प्याज की कचौरी, गट्टे की सब्जी, दाल बाटी चूरमा
क्या खरीदें: हस्तशिल्प, बंधनी
कैसे पहुंचें: शहर का अपना घरेलू हवाई अड्डा है और एक जोधपुर रेलवे स्टेशन है जो प्रमुख शहरों से जुड़ता है।

और जानें: 8 Places To Visit In Jodhpur For Couples

30. गोकर्ण, कर्नाटक

भारत में दिसंबर में घूमने के लिए स्थान में गोकर्ण सबसे अच्छी जगह है

Image Credit: Happyshopper for Wikimedia Commons

अपने प्राचीन समुद्र तटों और लुभावने परिदृश्यों के लिए जाना जाने वाला गोकर्ण वास्तव में कर्नाटक में स्थित एक हिंदू तीर्थ शहर है। कारवार तट पर स्थित, गोकर्ण समुद्र तट प्रेमियों और हिप्पियों के लिए एक आदर्श स्थान है। यह स्थान कुडले और ओम समुद्र तट जैसे शहर के बाहर के समुद्र तटों के लिए भी जाना जाता है। व्यापक विरोधाभास रखते हुए, ताड़ के पेड़ों से घिरे इस स्थान पर मुख्य रूप से विदेशी लोग आते हैं और भारतीय भीड़ बहुत कम देखी जा सकती है।

आदर्श अवधि: 2 दिन
गोकर्ण में घूमने की जगहें: श्री महाबलेश्वर स्वामी मंदिर, ओम बीच, कुडले बीच
गोकर्ण में करने योग्य बातें: दर्शनीय स्थल
सबसे सस्ता ठहरना: होटल गोकर्ण इंटरनेशनल
टैरिफ: INR 918
प्रसिद्ध भोजन: पोम्फ्रेट और किंगफिश जैसे समुद्री भोजन, दक्षिण भारतीय व्यंजन
क्या खरीदें: पीतल के लैंप, ऑर्गेनिक्स और हर्बल उत्पाद, कल्लू सरकरे
कैसे पहुंचें: निकटतम हवाई अड्डा गोवा में डाबोलिम हवाई अड्डा है जो 140 किमी दूर है। निकटतम रेलवे स्टेशन अंकोला में है जो 20 किमी दूर है

31. पांडिचेरी, तमिलनाडु

पांडिचेरी भारत में दिसंबर में घूमने के लिए स्थान में से एक है

Image Credit: Deepak TL for Wikimedia Commons

अक्सर स्थानीय रूप से पोंडी कहा जाता है, यह भारत के सात केंद्र शासित प्रदेशों में से एक है जो पूर्व फ्रांसीसी उपनिवेश भी था। पारंपरिक भारतीय और फ्रांसीसी वास्तुकला का एक आदर्श मिश्रण रखने वाला यह स्थान फ्रेंच क्वार्टर, सरसों-पीली औपनिवेशिक संरचना और बोगनविलिया से ढकी विशाल दीवारों से सजी अपनी खूबसूरत सड़कों के लिए भी जाना जाता है। इसके साथ ही, कुछ खूबसूरत कैफे और बुटीक भी हैं जो फ्रांसीसी संस्कृति की झलक देते हैं।

आदर्श अवधि: 2-3 दिन
पांडिचेरी में घूमने की जगहें: श्री अरबिंदो आश्रम, द सेक्रेड हार्ट बेसिलिका, पुडुचेरी संग्रहालय
पांडिचेरी में करने योग्य बातें: दर्शनीय स्थल
सबसे सस्ता प्रवास: खानाबदोश घर
टैरिफ: INR 930
प्रसिद्ध भोजन: बगुएट्स, क्रोइसैन्ट्स, इडली, सांबर
क्या खरीदें: चमड़ा उत्पाद, कपड़ा, अरोमाथेरेपी उत्पाद, फ्रेंच प्राचीन फर्नीचर
कैसे पहुंचें: निकटतम हवाई अड्डा चेन्नई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है जो 135 किमी दूर है।

और जानें: 50 Best Tourist Places In Tamil Nadu

32. त्रिशूर, केरल

भारत में दिसंबर में घूमने के लिए स्थान में से एक त्रिशूर है

Image Credit: Shijan Kaakkara for Wikimedia Commons

अक्सर केरल की सांस्कृतिक राजधानी कहा जाने वाला त्रिशूर अपनी क्लासिक केरलीय प्रदर्शन कलाओं, सुंदर धार्मिक स्थलों और प्रसिद्ध त्रिशूर पूरम महोत्सव और ओणम त्यौहार के लिए प्रसिद्ध है। त्रिशूर नाम थिरु-शिव-पेर-उर का संक्षिप्त रूप है जिसका अर्थ है तीन मंदिरों का शहर। यह कभी कोच्चि साम्राज्य की राजधानी भी थी।

आदर्श अवधि: 3-4 दिन
त्रिशूर में घूमने की जगहें: श्री वडक्कुनाथन मंदिर, सकथन थंपुरन पैलेस, त्रिशूर चिड़ियाघर और संग्रहालय
त्रिशूर में करने योग्य बातें: दर्शनीय स्थल
सबसे सस्ता प्रवास: सिटी लॉज
टैरिफ: INR 400
प्रसिद्ध भोजन: पुट्टू, वेल्लायप्पम, मीन पोरीचाथु
क्या खरीदें: हस्तशिल्प, केरल शिल्प, पीतल की कलाकृतियाँ, सोने के गहने
कैसे पहुंचें: त्रिशूर से निकटतम हवाई अड्डा कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है, और निकटतम रेलवे स्टेशन कोल्लम, शेरतलाई हैं।

33. नैनीताल, उत्तराखंड

नैनीताल भारत में दिसंबर में घूमने के लिए स्थान काफी प्रसिद्ध है

Image Credit: Nickk Bisht for Wikimedia Commons

उत्तराखंड का रत्न भी कहा जाने वाला, नैनीताल को उत्तराखंड के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशनों में से एक के रूप में जाना जाता है, जो कुमाऊं पर्वतमाला की तलहटी में स्थित है। 1938 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, नैनीताल नैनी झील के लिए प्रसिद्ध है जो वहां के प्रसिद्ध आकर्षणों में से एक है। इसके साथ ही, इसे भारत में दिसंबर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक माना जाता है। अंग्रेजों द्वारा स्थापित यह हिल स्टेशन कुम्ब्रियन लेक डिस्ट्रिक्ट जैसा दिखता है।

आदर्श अवधि: 2 दिन
नैनीताल में घूमने की जगहें: नैनी झील, टिफिन टॉप, जीबी पंत हाई एल्टीट्यूड चिड़ियाघर
नैनीताल में करने योग्य बातें: पर्यटन यात्रा, खरीदारी, नौका विहार
सबसे सस्ता ठहरना: विस्टा होटल और ठहरना
टैरिफ: INR 820
प्रसिद्ध भोजन: भट्ट की चुर्खानी, आलू के गुटके, अरसा, गुलगुला, अरसा
क्या खरीदें: पाइन शंकु सजावट, सुगंध मोमबत्तियाँ, नैक नैक्स, ऊनी कपड़े, फल उत्पाद
कैसे पहुंचें: काठगोदाम रेलवे स्टेशन नैनीताल से निकटतम रेलवे स्टेशन है जो प्रमुख शहरों से जुड़ता है। निकटतम हवाई अड्डा पंतनगर है जो हिल स्टेशन से 70 किमी दूर स्थित है।

और जानें: 15 Best Things To Do In Nainital

34. सिक्किम, भारत

सिक्किम भारत में दिसंबर में घूमने के लिए स्थान में से एक है

Image Credit: Madhumita Das for Wikimedia Commons

भारत के उत्तर-पूर्वी क्षेत्र में स्थित, सिक्किम भारत में घूमने के लिए असली जगहों में से एक है। नाटकीय दृश्यों से घिरा यह स्थान मनोरम दृश्यों और बर्फ से ढके पहाड़ों के लिए जाना जाता है। राज्य साहसिक गतिविधियों के शौकीन लोगों के लिए अवश्य घूमने लायक स्थानों में से एक है, जो रोमांचकारी गतिविधियों में शामिल होना पसंद करते हैं। इसके साथ ही, यह कंचनजंगा का भी घर है जो दुनिया की तीसरी सबसे ऊंची चोटी भी है। यह निश्चित रूप से दिसंबर में भारत में घूमने के लिए शीर्ष 10 स्थानों में से एक है।

आदर्श अवधि: 5 दिन
सिक्किम में घूमने की जगहें: पेलिंग, रावंगला, लाचुंग
सिक्किम में करने योग्य बातें: पर्यटन यात्रा, ट्रैकिंग, खरीदारी
सबसे सस्ता प्रवास: मैगेलन का होटल ताशी थेंडुप
टैरिफ: INR 950
प्रसिद्ध भोजन: गुंड्रुक सूप, थुकपा, मोमोज, सेल रोटी
क्या खरीदें: कैनवास वॉल हैंगिंग, थांगका, ऊनी कालीन, चुनौतियाँ
कैसे पहुंचें: सिक्किम पहुंचने के लिए, गंगटोक के बागडोगरा हवाई अड्डे के लिए उड़ान लेनी होगी और शेष यात्रा सड़क मार्ग से जारी रखनी होगी। सिक्किम से निकटतम रेलवे स्टेशन जलपाईगुड़ी और सिलीगुड़ी हैं।

35. वाराणसी, उत्तर प्रदेश

वाराणसी भारत में दिसंबर में घूमने के लिए लोकप्रिय स्थान है

Image Credit: Ken Wieland for Wikimedia Commons

दुनिया के सबसे पुराने जीवित शहर के रूप में जाना जाने वाला, वाराणसी को देवताओं का शहर कहा जाता है और हिंदुओं के बीच इसका गहरा महत्व है। गंगा के किनारे सबसे अच्छे विश्राम स्थलों में से एक, सड़कें बहुत संकरी हैं और कोई भी गायों को बहुत पास की दूरी पर देख सकता है। इसके अलावा, देश की संस्कृति का पता लगाने और अनुभव करने के लिए यहां विभिन्न मंदिर भी हैं।

आदर्श अवधि: 2 दिन
वाराणसी में घूमने की जगहें: श्री काशी विश्वनाथ मंदिर, दश्वमेघ घाट, धमेख स्तूप
वाराणसी में करने योग्य काम: पर्यटन यात्रा, खरीदारी
सबसे सस्ता ठहरना: अलका होटल
टैरिफ: INR 595
प्रसिद्ध भोजन: कचौरी सब्जी, छेना दही बड़ा, चूड़ा मटर, मलइयो
क्या खरीदें: बनारसी सिल्क साड़ियाँ, गुलाबी मीनाकारी, कांच की माला, रुद्राक्ष माला
कैसे पहुंचें: शहर के दो मुख्य रेलवे स्टेशन वाराणसी रेलवे जंक्शन और काशी रेलवे जंक्शन हैं जो प्रमुख शहरों से जुड़ते हैं। शहर का अपना हवाई अड्डा भी है जिसका नाम लाल बहादुर शास्त्री हवाई अड्डा है।

और जानें: 12 Best Things To Do In Varanasi

क्या आपने अपना बैग पहले ही पैक कर लिया है? रुकना छोड़ें, भारत की अपनी यात्रा बुक करें और इस रोमांचक छुट्टी पर अपने दोस्तों को साथ ले जाएं। दिसंबर में भारत में घूमने लायक जगहें मिलनसार लोगों, समृद्ध सांस्कृतिक और ऐतिहासिक पृष्ठभूमि और स्थानीय अनुभवों से भरपूर हैं जिन्हें आप इस जीवनकाल में नहीं भूलेंगे।

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

Cover Image Source: Shutterstock

दिसंबर में भारत में घूमने के लिए स्थान के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-

दिसंबर में भारत में अवश्य घूमने लायक कुछ स्थान कौन से हैं?

भारत में विभिन्न स्थानों की खोज करते समय, आपको कई पर्यटन स्थल मिलेंगे जहाँ आप आराम कर सकते हैं। उनमें से कुछ का उल्लेख नीचे दी गई सूची में किया गया है:
1. कसोल, हिमाचल प्रदेश
2.ऋषिकेश, उत्तराखंड
3. वाराणसी, उत्तर प्रदेश
4. गोकर्ण, कर्नाटक
5. हम्पी, कर्नाटक
6. वायनाड, केरल

भारत में क्रिसमस कहाँ मनाया जाता है?

क्रिसमस का त्योहार भारत में पूरे दिल से मनाया जाता है, खासकर शिलांग (मेघालय), आइजोल (मिजोरम) और कोहिमा (नागालैंड) जैसी जगहों पर। आप बेंगलुरु और चेन्नई जैसे दक्षिण भारत के शहरों के विभिन्न क्षेत्रों में भी क्रिसमस का जश्न मनाने का एक अच्छा समय बिता सकते हैं।

भारत में दिसंबर में परिवार के साथ घूमने के लिए कौन सी जगहें हैं?

मनाली, डलहौजी, शिमला, श्रीनगर, मायलापुर, अंडमान, उदयपुर, जैसलमेर, जयपुर, सिक्किम, कोच्चि, मुन्नार और ऊटी भारत में परिवार के साथ दिसंबर में घूमने के लिए सबसे लोकप्रिय स्थानों में से कुछ हैं।

दिसंबर में दोस्तों के साथ भारत में घूमने लायक कौन सी जगहें हैं?

गोवा, कोवलम बीच, अंडमान, तवांग, मुक्तेश्वर, लेह, ऋषिकेश, औली, लद्दाख, स्पीति, बिनसर, नैनीताल, चोपता, पांडिचेरी, कसोल, नारकंडा, तीर्थन घाटी, सिक्किम, मैकलियोडगंज और कच्छ का रण कुछ सबसे अच्छे गंतव्य हैं। जहां आप अपने दोस्तों के साथ जा सकते हैं।

एकल यात्रियों के लिए भारत में दिसंबर में घूमने लायक कौन सी जगहें हैं?

दिसंबर में भारत में अकेले घूमने के लिए सबसे खूबसूरत स्थलों में से कुछ हैं कसोल, मनाली, सांगला, गुलमर्ग, लेह, ऋषिकेश, औली, स्पीति, लद्दाख, गंगटोक, तवांग, शिलांग, तीर्थन घाटी, जैसलमेर, गोवा, कच्छ, पांडिचेरी, अलेप्पी। , आगरा, कूर्ग, और मुन्नार।

हनीमून के लिए भारत में दिसंबर में घूमने लायक कौन सी जगहें हैं?

अंडमान, शिलांग, कूर्ग, मुन्नार, मनाली, शिमला, वायनाड, सिक्किम, शिलांग, उदयपुर, ऊटी, दार्जिलिंग, आगरा, लक्षद्वीप, जयपुर और जैसलमेर भारत के सबसे रोमांटिक शीतकालीन हनीमून स्थलों में से कुछ हैं।

दिसंबर में भारत में शीतकालीन स्थलों में कौन-कौन सी जगहें आदर्श होती हैं?

*शिमला, हिमाचल प्रदेश:* दिसंबर में यहां हिमपात और बर्फबारी का आनंद लेने के लिए अच्छा समय है।
*मनाली, हिमाचल प्रदेश:* सुन्दर हिमालयी परिदृश्यों के साथ, मनाली शितोष्ण मौसम के लिए लोकप्रिय है।
*गुलमर्ग, जम्मू और कश्मीर:* सफेद बर्फबारी और स्की के शौकीनों के लिए गुलमर्ग एक अच्छा स्थान है।
*नैनीताल, उत्तराखंड:* दिसंबर में यहां ठंडक और शांति का माहौल आपको भाता है।
*ओटी, उत्तराखंड:* इसे 'इंडिया की विंटर वन्डरलैंड' कहा जाता है, और इसमें हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के बीच एक ब्यूटीफुल रास्ता है।

दिसंबर के महीने में भारतीय उत्तर क्षेत्र में यात्रा के लिए सर्दी के मौसम के बारे में क्या जानकारी है?

दिसंबर में भारतीय उत्तर क्षेत्र में मौसम ठंडा और सर्दीला होता है। कई स्थानों में बर्फबारी होती है और ताजगी से भरा हुआ मौसम यात्रा को रोमांटिक बना देता है। जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, और उत्तराखंड में स्नोफॉल के लिए मुख्य स्थल हैं, जो शौकीनों के लिए आकर्षक हैं।

और पढ़ें:-

Category: hindi, India, Places To Visit

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month