• Things to do
  • Places to visit
  • Hotels and resorts
  • Honeymoon packages
  • Holiday packages
  • Real Traveler Stories

    Jantar Mantar, Jaipur

    सवाई जय सिंह द्वारा बनवाया गया जंतर मंतर यूनेस्को की विश्व धरोहर सूची में शामिल है। यहाँ मौजूदा उपकरण बेहद प्राचीन होकर भी आधुनिकता का प्रमाण देते हैं। इन उपकरणों से समय को मापा जाता है, भविष्य में आने वाले ग्रहण के बारे में पता लगाया जाता है व तारों की गति का अंदाज़ा लगाया जाता है। जंतर मंतर जयपुर भारत के सबसे अव्वल कार्यों में से एक है। इन उपकरणों से भारत के ज्ञानी खगोलशास्त्रियों व गणितज्ञों के उच्च दर्जे की बुद्धि का साफ पता चलता है। अपने देश के इस महान कार्य का साक्षी आपको ज़रूर बनना चाहिए।

    जंतर मंतर जयपुर का इतिहास

    History Of  Jantar Mantar, Jaipur

    1728 में आमेर के राजा सवाई जय सिंह ने जंतर मंतर का कार्य आरंभ करवाया था जिसके ज़रिए ज्योतिषीय व खगोलीय घटनाओं की समय-समय पर उचित भविष्यवाणी की जाती रही है और दुनियाभर से प्रसिद्धि बटोरी है। राजा ने पाँच जगहों पर खगोलीय वेधशालाऐं बनवाई जो जयपुर, दिल्ली, उज्जैन, मथुरा व बनारस में स्थित है। इन सभी वेधशालाओं में जयपुर का जंतर मंतर सबसे विशाल है व इसे बनने में दस साल का समय लगा था। यहाँ मौजूदा सभी उपकरण पत्थरों से बने हैं। पहले इन उपकरणों को अस्थायी रूप से निरीक्षण करने के लिए लकड़ी से बनाया गया था फिर सब निर्धारित होने के बाद इन यंत्रों को पत्थर से बनाया गया है।

    जंतर मंतर टिकट कीमत

    जंतर मंतर जयपुर में भारतीय व्यस्कों के लिए टिकट की कीमत ₹50 है और भारतीय विद्यार्थी के लिए ₹15 रखी गई है। वही दूसरी तरफ विदेशी यात्रियों के लिए टिकट की कीमत ₹200 और विदेशी विद्यार्थियों के लिए ₹100 निर्धारित की गई है। जंतर मंतर जयपुर टाइमिंग्स सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक है। यह हफ्ते के सातों दिन खुला रहता है तो आप किसी भी दिन यहाँ आकर अपना समय बिता सकते है। आप पूरे जंतर मंतर को 30-45 मिनटों में देख सकते हैं।

    जंतर मंतर जयपुर के मुख्य आकर्षण

    जंतर मंतर के उपकरण बेहद आकर्षक है और ये अपनी खूबी देखते ही बयान करते है। 19 उपकरण जो अलग-अलग ज्यामितीय आकारों के है। आप जंतर मंतर को विस्तार से समझने के लिए ऑडियो गाईड़ की सहायता ले सकते हैं:

    1. वृत सम्राट यंत्र

    vrt samraat yantr inJantar Mantar

    यह यंत्र प्रवेश करते ही दाँई ओर स्थित है। इस यंत्र के द्वारा सूर्य की मौजूदा स्थिति व स्थानीय समय का पता लगाया जाता है। इन यंत्रों का महत्व इसलिए है क्योंकि इतने लंबे अंतराल के बाद भी इन्होंने अपना वजूद बनाए रखा है और ये अभी भी अपना कार्य सही ढंग से करते आ रहे हैं। जंतर मंतर जयपुर भारत के सबसे उच्च श्रेणी के कार्यों का सर्वश्रेष्ठ उदाहरण है। सोचिए सूर्य की किरण इस यंत्र के केंद्र बिन्दू पर पड़ते ही कैसे ज़रा से समय में समय का पता लगा देता है। साधारण लोगों के लिए यह किसी चमत्कार से कम नहीं है।

    और जानें: Monsoon In Jaipur


    Rajasthan Holiday Packages On TravelTriangle

    Explore Rajasthan, the land of Maharajas. Experience its royal cultural heritage, luxurious hotels, camel safaris, pristine lakes, and magnificent forts and palaces. Cover the best of Jaipur, Udaipur, Jodhpur, Jaisalmer, Pushkar and Ranthambhore at best prices with TravelTriangle.


    2. लघु सम्राट यंत्र

     laghu samraat yantr in Jantar Mantar

    इस यंत्र को धूप घड़ी भी कहा जाता है। यह यंत्र सम्राट यंत्र का ही छोटा रूप है इसलिए इसे लघु सम्राट यंत्र कहा जाता है। लाल पत्थर से बना यह यंत्र स्थानीय समय का पता लगाता है। यह यंत्र ध्रुव दर्शक पट्टिका के पश्चिम में स्थित है। समय की गणना करने के इतने सारे बेहतरीन यंत्र वो भी एक ही स्थान पर अपने आप में गर्व करने की बात है।

    और जानें: Road Trips From Jaipur

    3. रामयंत्र

     Ramayantra

    वृत केंद्र के आसपास स्तम्भ के आकार के डिग्रियों वाले फलकों से कुछ महत्वपूर्ण गणनाऐं की जाती हैं। जंतर मंतर की पश्चिम दीवार के पास इस यंत्र को बनाया गया है। इस यंत्र के लघु रूप भी इसके पास ही स्थित है। यहाँ ऐसे बहुत-से यंत्र है जिनके लघु रूपों को भी रखा गया है और राम यंत्र के तो दो लघु रूप यहाँ मौजूद है। समय के साथ-साथ खगोलीय गतिविधियों का भी आकलन करना बहुत प्रसिद्धि की बात है। इसलिए तो यह स्मारक इतनी चर्चा में है।

    और जानें: Wedding Venues In Jaipur

    4. जयप्रकाश यंत्र

     Jaiprakash yantra in Jantar Mantar, Jaipur

    यहाँ का एक और मुख्य आकर्षण है जिनकी आकृति कटोरे की तरह है। इनके किनारों को क्षितिज मानकर आधे खगोलिय परिस्थितियों का प्रदर्शन हर एक पदार्थ के लिए किया जाता है। यह यंत्र सम्राट यंत्र व दिशा यंत्र के ठीक बीच में स्थित है। इन यंत्रों से सूर्य की राशि परिस्थिति का ज्ञान भी होता है।


    Planning your holiday in Rajasthan but confused about what to do? These Rajasthan travel stories help you find your best trip ever!

    Real travel stories. Real stays. Handy tips to help you make the right choice.


    5. सम्राट यंत्र

     samraat yantr in Jantar Mantar

    जैसा कि आप इसके नाम से ही समझ गए होंगे कि यह आकार में विशाल है इसलिए इसे ये नाम दिया गया है। जंतर मंतर का सबसे बड़े इस यंत्र की ऊँचाई 90 फीट है। इस यंत्र के ऊपरी हिस्से में एक छतरी जैसी बनी हुई है। इस यंत्र से ग्रह-नक्षत्रों में समय-समय पर होने वाली उथल-पुथल व समय का पता लगाया जाता है। इतने विशाल यंत्र को बनाने में कड़ी मेहनत लगी होगी, इस बात का पता तो इस यंत्र की ओर देखते ही पता चल जाता है।

    और जानें: Hotels In Jaipur

    6. दिशा यंत्र

    Disha yantr in  Jantar Mantar, Jaipur

    जंतर मंतर के ठीक बीच में वर्ग के आकार की समतल भूमि पर लाल पत्थर से बना एक विशाल वृत है जिसके केंद्र से चारों दिशाओं की ओर समकोण बनाए गए हैं। इस यंत्र द्वारा दिशाओं का पता लगाया जाता है। दिखने में तो यह सरल-सा यंत्र मालूम होता है पर इसका भी बाकि यंत्रों की तरह अपना अलग महत्व है जिसे अनदेखा नहीं किया जा सकता।

    और जानें: Resorts In Jaipur

    7. ध्रुवदर्शक यंत्र

    dhruvadarshak yantr

    यह यंत्र ध्रुव तारे की दिशा व गति के बारे में पता लगाता रहता है। उत्तर-दक्षिण दिशा की ओर स्थित यह यंत्र दीवार नुमा आकार की है जो दक्षिण से उत्तर की ओर कुछ उठी हुई है। इस यंत्र के दक्षिणी सिरे पर नेत्र लगाने से ध्रुव तारे स्थिति का स्पष्टता का पता लगता है।

    और जानें: Water Parks In Jaipur

    8. क्रांति वृत

     Revolution circle in  Jantar Mantar

    अगर आप जयपुर के जंतर मंतर आए हैं और क्रांति वृत ना देखें तो आपकी यात्रा अधूरी है। इस यंत्र का प्रयोग सौर मंडल में दिन के वक्त सूरज के चिन्हों को देखने के लिए किया जाता है। यह भी बेहद उम्दा प्रकार का यंत्र है जो अपनी छाप छोड़ता है।

    और जानें: Picnic Spots Near Jaipur

    जंतर मंतर जयपुर कब जाऐं

    जंतर मंतर जाने का सबसे उचित समय दोपहर का है क्योंकि इस दौरान आप यहाँ मौजूद उपकरणों को बखूबी कार्य करते हुए देख पाऐंगे। तब शायद आप इनके कार्यों को उचित ढंग से समझ पाऐंगे।

    जंतर मंतर जयपुर के नज़दीकी पर्यटक स्थल

    Tourist spot Near Jantar Mantar, Jaipur

    सिटी पैलेस, हवा महल, गोवर्धन मंदिर व और भी कई चर्चित जगह जयपुर के जंतर मंतर के निकट ही स्थित है। आप इन जगहों पर भी भरपूर आनंद पाऐंगे व अपने समय का उचित जगह पर इस्तेमाल कर पाऐंगे। गुलाबी शहर का लुत्फ़ उठाते हुए आप अपने सफर को यादगार बना सकते है।

    और जानें: Things To Do In Jaipur

    जंतर मंतर में खगोलीय उपकरण व अन्य उपकरणों ने विश्व भर में अपना नाम रोशन किया है। इसी कारण तो इसे विश्व धरोहर की सूची में स्थान मिला है। आप विद्वान खगोलशात्रीय के इस कार्य को देखकर गदगद हो जाऐंगे। इसे देखने का एक अवसर ज़रूर निकालें। अपनी जयपुर यात्रा के लिए ट्रैवल ट्राऐंगल से बुकिंग कीजिए।


    Looking To Book A Holiday Package?

    Book memorable holidays on TravelTriangle with 650+ verified travel agents for 65+ domestic and international destinations.


    Comments

    comments

    Category: Historical, Jaipur

    Best Places To Visit In India By Month

    Best Places To Visit Outside India By Month