• Things to do
  • Places to visit
  • Hotels and resorts
  • Honeymoon packages
  • Holiday packages
  • Real Traveler Stories

    मुंबई, कुछ लोगों के लिए कला की नगरी तो कुछ लोगों के लिए सपनो का शहर। और ये शहर भरा है कुछ अद्भुत बाजार, रहस्यमय मंदिर, मॉडर्न रेस्तरां, और ख़ूबसूरत समुन्द्र तटों से, जो किसी विश्व भर से पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। 1995 में बॉम्बे से मुंबई बना ये शहर एक और चीज़ के लिए प्रसिद्ध है, और वह है बॉलीवुड। आपके पास अब काफी वजह हैं इस शहर को और नज़दीक से जानने की और इसके आकर्षक पर्यटक स्थलों को देखने की।

    मुंबई का मौसम

    • नवंबर से फरवरी: यह मुंबई में सर्दियों का समय होता है। मुंबई की सर्दियाँ मतलब सुहाना मौसम। एक तटीय क्षेत्र होने के कारन मुंबई में अधिक ठण्ड नहीं पड़ती। यहाँ इन महीनो में तापमान 10°C तक जा सकता है।
    • मार्च से मई: इस दौरान तापमान 40°C तक पहुंच जाता है। यदि आप इन दिनों में मुम्बई के पर्यटन स्थल देखना चाहते हैं तो अप्प शाम को निकल सकते हैं जब मौसम थोड़ा सुहाना हो जाये।
    • जून से अक्टूबर: यह मुंबई में मानसून का समय होता है। यह समय बेहतरीन होता है माथेरान, इगतपुरी, खंडाला, और लोनावला घूमने का।

    8 मुम्बई के पर्यटन स्थल

    अब बिना किसी देर के हम आपको मुंबई के 5 सबसे बेहतरीन पर्यटक स्थलों की जानकारी देना चाहते हैं। यदि आपने अपने मुंबई ट्रिप की तैयारी कर ली है तो यह सूचि आपके काम आने वाली है।

    1. गेटवे ऑफ़ इंडिया, मुंबई

    shutterstock_172999355

    मुम्बई के पर्यटन स्थलों में से सबसे प्रसिद्ध, गेटवे ऑफ़ इंडिया (Gateway Of India) प्रतिक है हिन्दू और मुस्लिम धर्म की एकता का। ये विजय मेहराब राजा जॉर्ज 5 और रानी मैरी के भारत आने के उपलक्ष मैं बनाई गई थी, जो की ब्रिटिश राज के जाने माने वास्तुकार, जॉर्ज वित्तेत ने डिज़ाइन की थी। आज कल गेटवे ऑफ़ इंडिया एक प्रिय पर्यटक स्थल बन चुका है पिकनिक के लिए। आपको हमेशा गेटवे ऑफ़ इंडिया पर गुब्बारे बेचने वाले, फोटोग्राफर, भेलपुरी बेचने वाले, और विदेशी सैलानी दिखाई देंगे। आप गेटवे ऑफ़ इंडिया से नाव से एलीफैंटा आइलैंड की सैर भी कर सकते हैं।

    एंट्री फीस: शुन्य
    खुलने का समय: 7:00 ऍ.ऍम to 5:30 पि. ऍम

    और जानें: Nightlife in Mumbai

    2. जुहू बीच

    shutterstock_1407513746

    मुंबई के 10 प्रमुख पिकनिक स्पॉट में से एक, जुहू बीच (Juhu Beach) मुंबई के नार्थ सेण्टर से करीब 18 किलोमीटर की दूरी पर है। यह बीच अरब सागर की ख़ूबसूरत समुन्द्र तट पर बसा हुआ है। अगर आप जुहू बीच की सैर पर निकले हैं तो शाम होने का इंतज़ार करें क्यूंकि यहाँ के बेहद रमणीय सूर्यास्त को देखे बिना आपका जुहू बीच आना अधूरा सा रह जायेगा। जुहू बीच के आस पास भी इस्कॉन मंदिर, हौली क्रॉस चर्च, महालक्ष्मी मंदिर, और सिद्धि विनायक जैसे मुंबई के धार्मिक स्थल हैं. जब आप जुहू की सैर पर निकलें तो अपना कैमरा लाना बिलकुल न भूलें।

    और जानें: Things to do in Mumbai

    3. एलीफैंटा केव्स

    shutterstock_314524529

    एलीफैंटा आइलैंड (Elephanta Island) मुंबई के तट से कुछ दुर एक आइलैंड है। यह भारत के सबसे मनोहर और प्राचीन स्थानों मेंसे एक है। यदि आप मुंबई के दर्शनीय स्थल की सैर पर निकले हैं तो आपको एलीफैंटा की खूबसूरती के दर्शन करना काफी ज़रूरी है। एलीफैंटा की सबसे रहस्यमयी बात ये है के आज तक किसी को यह नहीं पता की इसकी रचना किसने की। यह दर्शनीय स्थल पत्थरों से काट कर बना है और इसकी वास्तुकला देखते ही बनती है। एलीफैंटा की इस खूबसूरत कृति को उपनिवेश कल मैं काफी नुक्सान पहुंचाया गया लेकिन इसकी शोभा आज भी सैलानियों को भावविभोर कर देती है। अगर आप मुंबई के शोर से कुछ दूर शांति मैं समय बिताना चाहते हैं तो एलीफैंटा आइलैंड आपके लिए सबसे बेहतरीन जगह है।

    खुलने का समय: 7:00 ऍ.ऍम to 7:00 पि. ऍम
    एंट्री फी: 10 रूपए

    और जानेंReasons to love Mumbai

    4. मरीन ड्राइव

    shutterstock_1073721995

    मरीन ड्राइव (Marine Drive) एक 3 किलोमीटर लम्बी छह मार्ग वाली सड़क है जो दक्षिण मुंबई से उत्तर मुंबई के तट तक फैली हुई है। मालाबार हिल के तलहटी पर स्थित यह सी अकार की सड़क नरीमन पॉइंट और बाबुलनाथ को जोड़ती है। मुम्बई के पर्यटन स्थलों में से एक, मरीन ड्राइव मुंबई वासियों और सैलानियों को आकर्षित करता है। यहाँ से ढलते हुए सूरज का मनोहर दृश्य देखा जा सकता है। ताड़ के पेड़ों से घिरा मरीन ड्राइव बेहद ही सुन्दर लगता है।

    और जानें: Summer in Mumbai

    5. हाजी अली दरगाह

    shutterstock_1158854776

    हाजी अली की दरगाह (Haji Ali Dargah) मुंबई के धार्मिक स्थलों में से एक सबसे अद्भुत और प्रतिष्ठित पर्यटक स्थल है। समुन्द्र के बीच में तैरती ये दरगाह आपको भावविभोर कर देगी। यह इंडो-इस्लामिक धार्मिक स्थल उन्नीसवीं सदी में बनाया गया था और यह पीर हाजी अली शाह बुखारी को समर्पित है। यह मन जाता है की हाजी अली मक्का की धार्मिक यात्रा पर निकले थे जहाँ उनका देहांत हो गया, लेकिन चमत्कारपूर्ण ढंग से उनका ताबूत समुन्द्र में बेहटा हुआ मुंबई के तट पर आ पंहुचा। और इस तरह इस प्रतिष्ठित दरगाह का जन्म हुआ।

    और जानेंDelhi vs Mumbai Infographic

    6. हैंगिंग गार्डन्स ऑफ़ मुंबई

    मालाबार पहाड़ी के पश्चिमी छोर पर स्थित हैंगिंग गार्डन्स ऑफ़ मुंबई बहुत ही जाने माने मुम्बई के पर्यटन स्थलो में से एक है। फ़िरोज़शाह मेहता गार्डन्स के नाम से प्रसिद्द यह मुम्बई दर्शनीय स्थल काफी बेहतरीन पिकनिक स्पॉट भी है। यह गार्डन पेड़ों से घिरा हुआ है और इसकी हरियाली पर्यटकों को आकर्षित करती है। इस बगीचे के बाड़े बेहद ही सुन्दर ढंग से जानवरों की आकृति में कटे हुए हैं। ‘ओल्ड वीमेनस शू’ और ‘बूट हाउस’ जैसी आकर्तियाँ आपका मन मोह लेंगी। यदि आपको सूर्योदय देखने का मन है तो यहाँ ज़रूर आएं।

    और जानें: Weekend Getaways From Mumbai

    7. ग्लोबल विपस्सना पैगोडा

    मुंबई के दर्शनीय स्थल की सूची में भले ही ग्लोबल विपस्सना पैगोडा का नाम थोड़ा नीचे आता हो लेकिन यह निसंदेह ही एक ऐसी जगह है जिसे आप ज़रूर देखना चाहेंगे। यह सीमाचिन्ह शांति का प्रतीक है जो की गौतम बुद्धा को समर्पित है। अगर आप मुंबई में घूमने वाली जगह की तलाश में हैं या फिर ध्यान करने के लिए कोई जगह ढून्ढ रहे हैं या फिर फोटोग्राफी की सैर पर निकले हैं तो
    गोरई क्रीक और अरब सागर के बीच स्थित इस जगह जाना न भूलें।

    समय: 6:00 ए.ऍम
    एंट्री फी: शुन्य

    और जानें: Kashid Beach

    8. पोवई झील

    मुंबई में घूमने वाली जगह में से एक सबसे ख़ूबसूरत जगह है, पोवई झील। पोवई की वादियों में बसी ये छोटी सी कृत्रिम झील शोर भरे शहर में शान्ति का एक अलग ही एहसास दिलाती है। इस तालाब में मगरमछ, बतख, बुलबुल, और न जाने कितने प्रकार के जीव जंतु रहते हैं। यहाँ पर आप एक सुगम नौका यात्रा भी कर सकते हैं। या फिर आप शान्ति से बैठ कर पोवई लेक गार्डन से अध्भुत नज़रों का आनंद ले सकते हैं।

    आस पास के आकर्षण: तुलसी झील, विहार झील, व संजय गाँधी राष्ट्र उद्यान

    और जानें: Spectacular Mumbai Landmarks

    अगर आप और भी लोकप्रिय मुम्बई के पर्यटन स्थल घूमना चाहते हैं तो बांद्रा वर्ली सी लिंक, छत्रपति शिवजी टर्मिनल, एस्सेल वर्ल्ड, फिल्म सिटी, संजय गाँधी उद्यान, मुंबई चिड़ियाघर, और कन्हेरी गुफा भी जा सकते हैं। उम्मीद है के आपको ब्लॉग पसंद आया हो। यदि आप अपने मुंबई की यात्रा की कोई मज़ेदार कहानी साँझा करना चाहते हैं तो हमे कमेंट बॉक्स में बताएं।

    मुम्बई के पर्यटन स्थल से जुड़े आपके कुछ सवालों का उत्तर नीचे हैं

    प्र. मुंबई का सबसे मशहूर चीज क्या है?
    उ. गेटवे ऑफ़ इंडिया, हाजी अली दरगाह, एलीफैंटा केव्स, और जुहू बीच मुंबई के सबसे मशहूर पर्यटक स्थलों में से एक है।

    Comments

    comments

    Category: Mumbai, Places To Visit

    Best Places To Visit In India By Month

    Best Places To Visit Outside India By Month