इस 8 रातों 9 दिनों के रंगीन राजस्थान टूर पैकेज के साथ राजस्थान के देहाती आकर्षण में आनंद लें, जो आपको हर चीज का आनंद देने के लिए डिज़ाइन किया गया है; संस्कृति, कला, इतिहास, रोमांच और अवकाश। मंत्रमुग्ध करने वाले पर्यटक आकर्षणों के कारण, हर साल भारत और दुनिया भर से बड़ी संख्या में पर्यटक राजस्थान आते हैं।

लुभावने पहलुओं और जादुई कल्पनाओं की भूमि, राजस्थान वह राज्य है जहां आस-पास के देशों के धुंधले चित्र को एक आकर्षक दृश्य असाधारण बनाते हुए देखा जा सकता है। भारत के उत्तर-पश्चिमी भाग में स्थित, इस राज्य में एक अनूठा आकर्षण है जो अपने आगंतुकों को उस भौगोलिक विविधता को देखने का मौका देता है जो इसके रंगीन शहरों में है। इससे ज्यादा और क्या? जैसलमेर के सैम सैंड ड्यून्स में अपने चहल-पहल भरे बाज़ारों में चहलकदमी करते हुए, शानदार किलों और ऊंट सफारी के नज़ारों को शामिल करते हुए, राजस्थान के लिए हमारे किफायती यात्रा पैकेज आपको रॉयल्टी के बीते युग का अनुभव करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और भारत के अन्य प्रमुख शहरों से यह 9-दिवसीय राजस्थान अवकाश पैकेज आपको जोधपुर, जैसलमेर, बीकानेर, उदयपुर और जयपुर को कवर करते हुए राजस्थान के संपूर्ण दौरे पर ले जाता है।

हाईलाइट:-

  • जयपुर शहर के शानदार सूर्यास्त के दृश्यों के लिए नाहरगढ़ किले की यात्रा करें
  • हवा महल की अद्भुत वास्तुकला का स्वाद चखें
  • जैसलमेर में पटवों की हवेली, सलीम सिंह हवेली और बहुत कुछ देखें
  • सैम सैंड ड्यून्स के लिए आगे बढ़ें और ऊंट सफारी का आनंद लें
  • मेहरानगढ़ किले की यात्रा करें और जोधपुर के समृद्ध इतिहास की खोज करें
  • उदयपुर में पिछोला झील में मस्ती से भरी नाव की सवारी का आनंद लें

शामिल है:-

  • हवाई अड्डा/रेलवे स्टेशन स्थानान्तरण
  • होटल
  • नाश्ता
  • दर्शनीय स्थलों की यात्रा
  • शिविर स्थल पर रात्रिभोज
  • सांस्कृतिक कार्यक्रम
  • ऊंट सफारी

शामिल नहीं है:-

  • होटल में डिनर, होटल और कैंप में लंच
  • मार्गदर्शक
  • अंग्रेजी बोलने वाले ड्राइवर ट्रिप सप्लीमेंट्स
  • समावेशन में जो कुछ भी उल्लेखित नहीं है

यात्रा कार्यक्रम:-

पहला दिन:- जयपुर: आनंदमयी यात्रा शुरू

जयपुर  आनंदमयी यात्रा शुरू

मस्ती पहले दिन से ही शुरू हो जाती है

जयपुर आगमन पर, एजेंट के प्रतिनिधि द्वारा आपका स्वागत किया जाएगा जो आपके होटल में स्थानांतरित होने में आपकी सहायता करेगा। जैसे ही आप होटल पहुँचते हैं, चेक इन करें और कुछ देर आराम करें।

बाद में, आपके 9-दिवसीय राजस्थान परिवार पैकेज के पहले दिन आप बिरला मंदिर के लिए रवाना होंगे – जयपुर के सबसे बड़े मंदिरों में से एक। इसके बाद, आपको नाहरगढ़ किले में ले जाया जाएगा, जो शहर के शानदार सूर्यास्त के दृश्यों के लिए जाना जाता है। अंतिम लेकिन कम से कम, आप जयपुर के सबसे अच्छे लक्ज़री रिसॉर्ट चोखी ढाणी की यात्रा करें। ऊंट की सवारी, प्रामाणिक राजस्थानी व्यंजनों और लाइव संगीत प्रदर्शन का आनंद लें।

दिन समाप्त होता है और रात भर आराम से रहने के लिए अपने होटल वापस आएं।

अन्य लाभ (आगमन पर): एयरपोर्ट हस्तांतरण, दर्शनीय स्थलों की यात्रा, स्थानांतरण

और जानें: Places To Visit In Udaipur

दूसरा दिन:- जयपुर: दर्शनीय स्थलों की यात्रा

गुलाबी शहर के दर्शनीय स्थलों की यात्रा का आनंद लें

होटल में शानदार नाश्ता करें और फिर जयपुर और उसके आसपास के किलों और स्मारकों के एक दिन के दौरे के लिए निकल पड़े। इसकी शुरुआत ऐतिहासिक और विशाल आमेर किले के भ्रमण से होती है जहां आप हाथी की सवारी का आनंद ले सकते हैं। इसके बाद, आप राजसी जयगढ़ किले का दौरा करेंगे, जिसमें दुनिया में पहियों पर सबसे बड़ी तोप है। निकटवर्ती आभूषण बाजार, जौहरी बाजार में खरीदारी करने से पहले हवा महल की आश्चर्यजनक वास्तुकला से चकित हो जाएं।

इस राजस्थान टूर पैकेज के दूसरे दिन के अंत में, आपको रात भर आराम से रहने के लिए वापस आपके होटल में स्थानांतरित कर दिया जाएगा।

युक्ति: दिन में शहर का भ्रमण करते समय अपने आप को धूप से बचाने के लिए शेड्स या टोपी साथ रखें

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, दर्शनीय स्थलों की यात्रा, स्थानांतरण

तीसरा दिन:- बीकानेर: जादुई शहर के लिए रवाना

आपके राजस्थान अवकाश यात्रा कार्यक्रम का तीसरा दिन आपको बीकानेर ले जाता है

होटल में एक पौष्टिक नाश्ते के लिए उठें और चेक आउट करने के लिए तैयार हो जाएं क्योंकि अब आपको अगले गंतव्य – बीकानेर में स्थानांतरित कर दिया जाएगा। जयपुर से बीकानेर तक की इस एक बार की सड़क यात्रा का आनंद लें।

बीकानेर में होटल पहुंचने पर, चेक इन करें और कुछ समय के लिए आराम करें। दोपहर में, यात्रा कार्यक्रम आपको करणी माता मंदिर तक ले जाता है जो अपने परिसर में हजारों चूहों के लिए जाना जाता है।

मंदिर के दौरे के बाद, होटल में आराम से रात भर ठहरने के लिए होटल लौट आएं।

जयपुर से बीकानेर की दूरी: 335 किमी (लगभग)

यात्रा का समय: 5.5 घंटे (लगभग)

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, धार्मिक यात्रा, स्थानांतरण

और जानें: Places To Visit In Jodhpur

चौथा दिन:- जैसलमेर: किले और ऐतिहासिक संरचनाएं

जैसलमेर किले और ऐतिहासिक संरचनाएं

अपने राजस्थान परिवार पैकेज के चौथे दिन जैसलमेर की हवेलियों और किलों का भ्रमण करें

होटल में हार्दिक नाश्ता करें और फिर देखें कि यह अगले गंतव्य – जैसलमेर शहर के लिए जाने का समय है। जैसे ही आप जैसलमेर में अपने होटल पहुँचते हैं, चेक इन करें और आराम करें। बाद में दिन में, जैसलमेर शहर के संस्थापक राव जैसल द्वारा निर्मित प्रसिद्ध जैसलमेर किले की यात्रा करें। जैसा कि दौरा जारी है, पटवों की हवेली, सलीम सिंह हवेली और अधिक जैसी प्रसिद्ध हवेलियों को भी देखें।

शाम शुरू होने से पहले, शाम को गड़ीसर झील में कुछ समय बिताने का आनंद लें। जैसे ही शाम ढलती है, रात भर ठहरने के लिए होटल वापस आ जाते हैं।

बीकानेर से जैसलमेर की दूरी: 330 किमी (लगभग)

यात्रा का समय: 6 घंटे (लगभग)

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, दर्शनीय स्थलों की यात्रा, स्थानांतरण

पांचवां दिन:- जैसलमेर: थार रेगिस्तान का अन्वेषण करें

जैसलमेर थार रेगिस्तान का अन्वेषण करें

थार रेगिस्तान में ऊंट सफारी इस राजस्थान परिवार पैकेज का मुख्य आकर्षण होने जा रहा है

नाश्ते के बाद बड़ा बाग घूमने के लिए तैयार हो जाइए, जो एक विशाल उद्यान परिसर है और इतिहास प्रेमियों के लिए एक सच्ची खुशी है।

शाम को, सैम सैंड ड्यून्स के लिए आगे बढ़ें और ऊंट सफारी के रोमांचक अनुभव का आनंद लें। चित्र-परिपूर्ण सूर्यास्त के दृश्यों का आनंद लें और लोक संगीत का आनंद लें। जैसे ही दिन समाप्त होता है, स्विस टेंट में एक शानदार रात के खाने और आराम से रात भर ठहरने का आनंद लें।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, दर्शनीय स्थलों की यात्रा, रात का खाना, स्थानांतरण

और जानें: Places To Visit In Rajasthan

छठा दिन:- जोधपुर: प्राचीन किले, महल, और भी बहुत कुछ

जोधपुर प्राचीन किले, महल, और भी बहुत कुछ

राजस्थान के इतिहास और संस्कृति के लिए जाना जाता है

होटल में स्वादिष्ट नाश्ता करें और फिर देखें कि अब आप जोधपुर जा रहे हैं। जैसे ही जैसलमेर से जोधपुर की सड़क यात्रा समाप्त होती है और आप होटल पहुँचते हैं, चेक-इन औपचारिकताएँ पूरी करते हैं और आराम करते हैं। बाद में, यह राजस्थान परिवार यात्रा कार्यक्रम आपको विशाल मेहरानगढ़ किले में ले जाता है जहाँ से आप ‘सन सिटी’ के शीर्ष-दृश्य का आनंद ले सकते हैं। मेहरानगढ़ किला भारत के सबसे बड़े किले में से एक है जो जोधपुर की वीरता, संस्कृति और समृद्ध इतिहास को दर्शाता है। इसके अलावा, जसवंत थड़ा की यात्रा करें, जिसे राजा सरदार सिंह ने दिवंगत राजा जसवंत सिंह की याद में बनवाया था।

बाद में आप उम्मेद भवन पैलेस संग्रहालय जाएंगे जो आलीशान होटल उम्मेद भवन पैलेस का एक हिस्सा है। रात भर ठहरने के लिए अपने होटल में स्थानांतरित होने से पहले जोधपुर के स्थानीय बाजार में खरीददारी करें।

जैसलमेर से जोधपुर की दूरी: 290 किमी (लगभग)

यात्रा का समय: 5 घंटे (लगभग)

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, दर्शनीय स्थलों की यात्रा, स्थानांतरण

सातवां दिन:- उदयपुर: झीलों के शहर में आपका स्वागत है

जयपुर घर वापस यात्रा

आपके राजस्थान परिवार के पैकेज का सातवां दिन आपको उदयपुर ले जाता है

भरपेट नाश्ता करें और चेक आउट करने के लिए तैयार हो जाएं क्योंकि यह राजस्थान के सबसे प्यारे शहरों में से एक-उदयपुर में जाने का समय है। अपनी झीलों और समृद्ध इतिहास के लिए प्रसिद्ध, उदयपुर में राजपूत युग की कई कहानियां हैं।

उदयपुर पहुंचने पर होटल में चेक इन करें और कुछ देर आराम करें। जैसे-जैसे दिन चढ़ेगा आपको एकलिंगजी और नागदा मंदिरों की सैर पर ले जाया जाएगा। जैसे ही दिन समाप्त होता है, रात भर ठहरने के लिए होटल लौट आएं।

जोधपुर से उदयपुर की दूरी: 272 किमी (लगभग)

यात्रा का समय: 5 घंटे (लगभग)

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, दर्शनीय स्थलों की यात्रा, स्थानांतरण

और जानें: Jaisalmer Desert Festival

आठवां दिन:- उदयपुर: दर्शनीय स्थलों की यात्रा का दिन

udaipur

शहर के दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए जाने के रूप में इस शहर के गौरवशाली अतीत को फिर से देखें

नाश्ते के बाद उदयपुर के दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए निकल पड़ते हैं। आप सहेलियों की बाड़ी की यात्रा से शुरुआत कर सकते हैं। जैसे-जैसे दौरा जारी रहेगा, आप लोक कला संग्रहालय जैसे आकर्षणों का दौरा करेंगे, जो कठपुतलियों, लोक पोशाकों, गुड़ियों, आभूषणों, चित्रों और लोक संगीत वाद्ययंत्रों के विस्तृत संग्रह के लिए प्रसिद्ध है। बाद में, आप सिटी पैलेस जा सकते हैं जो भारत में सबसे बड़ा महल परिसर के रूप में जाना जाता है।

शाम के समय आपको पिछोला झील में मस्ती से भरी नाव की सवारी का आनंद लेने को मिलेगा जो उदयपुर का मुख्य आकर्षण है। रात भर आराम से रहने के लिए होटल लौटें।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, दर्शनीय स्थलों की यात्रा, स्थानांतरण

नौवां दिन:- उदयपुर: अलविदा, राजस्थान!

उदयपुर अलविदा, राजस्थान!

यह 9 दिवसीय राजस्थान परिवार पैकेज आज समाप्त हो रहा है, जो आपको कुछ चिरस्थायी यादों के साथ छोड़ रहा है

होटल में हार्दिक नाश्ते के बाद, होटल से चेक आउट करें और घर वापस जाने के लिए हवाई अड्डे / रेलवे स्टेशन पर स्थानांतरित हो जाएं।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, स्थानांतरण

और जानें: National Park In Rajasthan

राजस्थान के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-

राजस्थान के लिए किस तरह के कपड़े पैक करने चाहिए?

चूंकि राजस्थान बहुत गर्म स्थान है, इसलिए यात्रियों को ज्यादातर सूती कपड़े ही पैक करने चाहिए। इसके अलावा, वे धूप का चश्मा, एक टोपी और अन्य समान वस्तुओं को पैक कर सकते हैं। चूंकि रातें ठंडी होती हैं, इसलिए हल्के ऊनी कपड़े भी पैक करने चाहिए।

जैसलमेर में किस तरह के खाने के विकल्प उपलब्ध हैं?

जैसलमेर में सबसे अच्छे रेस्टोरेंट हैं: पृथ्वी रेस्टोरेंट लाल गढ़ी होटल पोल हवेली रेस्टोरेंट ग्रीन पार्क रेस्टोरेंट पकवान रेस्टोरेंट रेस्टोरेंट रोमानी

जयपुर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह कौन सी हैं?

यदि आप जयपुर जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप सबसे अच्छे आकर्षणों की यात्रा करें जैसे: आमेर का किला और महल जल महल जयगढ़ किला मंतर वेधशाला रात्रिभोज चोखी ढाणी बिरला मंदिर नाहरगढ़ किला हवा महल

इस यात्रा पर ले जाने के लिए उपयुक्त कपड़े कौन से हैं?

जयपुर में मौसम आम तौर पर उमस भरा होता है इसलिए हल्के सूती कपड़े पहनने की सलाह दी जाती है जो हवादार और आरामदायक हों। किसी को भी एक विश्वसनीय जोड़ी जूते ले जाने की सलाह दी जाती है क्योंकि दर्शनीय स्थलों की यात्रा पैदल ही होती है।

जयपुर में परिवारों के लिए सबसे अच्छी चीज़ें क्या हैं?

जयपुर में परिवारों के लिए बहुत सारे अनुभव हैं। दर्शनीय स्थलों की यात्रा और किलों और स्मारकों के अलावा, कोई भी खरीदारी करने, ध्वनि और प्रकाश शो का अनुभव करने, राजस्थानी व्यंजनों का आनंद लेने और नाहरगढ़ किले जैसे आस-पास के स्थानों की यात्रा कर सकता है।

बीकानेर से स्मृति चिन्ह के रूप में कोई क्या खरीद सकता है?

जब बीकानेर में स्मृति चिन्ह की खरीदारी एक बढ़िया विकल्प है। यात्री घर वापस लेने के लिए जंक ज्वेलरी, पेंटिंग, फुटवियर और अचार खरीद सकते हैं।

जोधपुर में शीर्ष बाजार कौन से हैं?

यदि यात्री जोधपुर की यात्रा के दौरान खरीदारी की होड़ में जाना चाहते हैं, तो यहां कुछ बेहतरीन विकल्प दिए गए हैं: घंटाघर बाजार नई सड़क सोजती गेट मोची बाजार उम्मेद भवन पैलेस मार्केट कपड़ा बाजार

Category: hindi, Rajasthan

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month