Written by

गोवा भारत का सबसे छोटा शहर है और बीचों के लिए अत्यंत मशहूर है। अगर आप पानी की लहरों की सरसराहट को महसूस करना चाहते है तो आइए, पधारिए गोवा के पर्यटन स्थल पे। लोग अक्सर अपनी छुट्टियाँ यहाँ बिताते है। यहाँ का माहौल बहुत ही अपना-सा महसूस कराता है। शायद इसलिए क्योंकि यहाँ आपको हर उम्र के लोग दिखेंगे।

गोवा के बारे में जानकारी

गोवा बनाया गया था 30 मई 1987
राजधानी पणजी
सबसे बड़ा शहर वास्कोडिगामा
क्षेत्र 3702 किलोमीटर
जनसँख्या 2,089,000

गोवा जाने का उचित समय

Goa With Kids

अगर आप गोवा जाकर एक बेहतरीन याद को सँजोना चाहते हैं तो अक्टूबर से जनवरी का समय सबसे उचित माना जाता है। इस दौरान देश-विदेशों के पर्यटकों की भारी भीड़ यहाँ उमड़ती है। यहाँ का नए साल का उत्सव विश्वभर में मशहूर है। इस समय विभिन्न जगहों से लोग क्रिसमस व नए साल के लिए छुट्टियाँ लेकर आते है। इस वक्त आपको यहाँ कुछ चर्चित हस्तियाँ भी उत्सव मनाते नज़र आ जाऐंगे। मौसम भी बहुत सुहाना कि बीचों की लहरें आपको मोहित कर देंगी।

34 गोवा के पर्यटन स्थल

आनंद की नैया में सवार लोग आपको हर किनारे पर खिलखिलाते दिखेंगे। आइए, अब गोवा की कुछ खूबसूरत जगहों की सैर की जाए:

  • पालोलेम बीच – शांतिप्रिय वातावरण का स्थान
  • बागा बीच – पैरासीलिंग व बनाना राईड का आनंद
  • दुधसागर वॉटरफॉल – दूध जैसे पानी का स्थान
  • बॉम जिसस बसिलिका – धार्मिकता का प्रतीक
  • अगुआडा किला – उम्दा तस्वीरों का मूल स्थान
  • सैटर्डे नाईट मार्केट – खरीदारों का केंद्र
  • मंगेशी मंदिर – शिव मंदिर की पावनता
  • नेवेल एविएशन म्यूजियम – भारत का एकमात्र नेवल म्येज़ियम
  • टीटो नाईटक्लब – पार्टी का परिंदा
  • मार्टिन कॉर्नर – सीफूड का केंद्र
  • अंजुना बीच – सबसे प्रचीन बीच
  • चोराओ द्वीप – प्रकृति की गोद

1. पालोलेम बीच – शांतिप्रिय वातावरण का स्थान

पालोलेम बीच

ये बीच दक्षिण गोवा के कानाकोना में स्थित है जहाँ कतारों से लगे ताड़ के पेड़ और लकड़ी की झोपडियाँ बीच की सुंदरता को बरकरार रखने में पूरा सहयोग करती है। ये बीच अपनी शांत और सुकून देनेवाली लहरों के लिए प्रसिद्ध है। यहाँ की एक और चीज़ शांत है और वो है डिस्को। यहाँ पे आप सबको निजी हेडफ़ोन दिए जाएंगे। आप इन्हे पहनिए और वहाँ मौजूद भीड़ के बीच खुद में ही जम के थिरकिए और अपनी नीरस भरी दुनिया को अलविदा कहकर रात्रि को शुभ बनाइए। निस्संदेह यह गोवा के सबसे अच्छे समुद्र तटों तटों में से एक है। यह र्यटकों का पसंदीदा स्थल है।

स्पेशलिटी – सुंदर परिवेश
स्थान – दक्षिण गोवा

और जानें: 14 Most Haunted Places In Goa


Goa Holiday Packages On TravelTriangle

Visit Goa – the beach capital of India. Explore golden sandy beaches, casinos, and night markets. Book your Goa holiday on TravelTriangle for the best expereince of water sports, sea food, and luxury resorts. Inclusions: Hotels, cab, water activities, & sightseeing.


2. बागा बीच – पैरासीलिंग व बनाना राईड का आनंद

बागा बीच

गोवा बागा बीच उत्तरी गोवा का सबसे मशहूर बीच है जो पर्यटकों में काफी लोकप्रिय है । बीच के पास काफी सारी झोपड़ियाँ और फिशिंग बोट्स हैं। मुख्य रूप से ये बीच पैरासीलिंग और बनाना राईड जैसे पानी के खेलों के लिए जाना जाता है। आपको यहाँ डॉलफिन देखने का अवसर भी प्राप्त होगा। लहरें जब बार -बार आपके पैरों को छूकर गुज़रेगी तो आपको लगेगा जैसे वो लहरें अपनी कोई कीमती चीज़ आपके लिए छोड़ गई है। यह गोवा के टॉप पर्यटन स्थल है।

स्पेशलिटी – शांत वातावरण
स्थान – उत्तर गोवा

और जानें: 20 Luxury Hotels In Goa That Are Worth A Hole In Your Pocket

3. दुधसागर वॉटरफॉल  – दूध जैसे पानी का स्थान

दुधसागर वॉटरफॉल

ये वॉटरफॉल गोवा की मनडोवी नदी पर स्थित, भारत की चौथा सबसे ऊँचा वॉटरफॉल है जिसकी ऊँचाई 320 मीटर है। ये भगवान महावीर सैंक्चुरी और मोलम नेशनल पार्क में हैं। तो आप यहाँ आकर हरियाली से ढ़के जंगल के साथ-ही-साथ तेज़ वेग से गिरता हुआ पानी भी देख पाएंगे। जैसा कि आपको इसके नाम से ही समझ आ रहा होगा कि इसका पानी एकदम दूध जैसा सफ़ेद है। यहाँ आकर आप मनमोहक नज़ारे देख पाएंगे। आप यहाँ हाईकिंग और ट्रैकिंग भी कर सकते हैं। इस गोवा पर्यटन स्थल को अपने गोवा पर्यटन में अवश्य शामिल करें। यहाँ आने का सबसे अच्छा समय है जून से सितंबर।

स्पेशलिटी – मंत्रमुग्ध कर देने वाले दृश्य
स्थान – सोनौलिम, गोवा 403410

और जानें: 19 Must-See Waterfalls In Goa

4. बॉम जिसस बसिलिका – धार्मिकता का प्रतीक

बॉम जिसस बसिलिका

अगर आप शांति के कुछ पल बिताना चाहते हैं तो आप गोवा के इस मशहूर चर्च में आ सकते है। यह चर्च ओल्ड गोवा में स्थित है। यहाँ सैंट फ़्रांसेस जे़वियर के अवशेषों को सुरक्षित रखा गया है। यह चर्च अपनी वास्तुकला के लिए भी जाना जाता है। ये बात सच है कि ये गोवा का सबसे प्राचीन चर्च है, पर अभी भी इसने पर्यटकों का ध्यान अपनी तरफ केंद्रित कर रखा है।

स्पेशलिटी – आश्चर्यजनक वास्तुकला
स्थान – ओल्ड गोवा रोड, बेंगुइनिम, गोवा 403402

5. अगुआडा किला – उम्दा तस्वीरों का मूल स्थान

अगुआडा किला

पुर्तगालियों द्वारा इस किले का निर्माण 17वीं शताब्दी में हुआ था। यह गोवा के पर्यटन स्थल में से बेहद आकर्षक स्थान है, जहाँ लोग लगभग हर मौसम में आना पसंद करते है। अगर आप में फ़ोटोग्राफ़ी का कीड़ा है जो आपको समय -दर-समय काटता रहता है तो आप यहाँ आकर अपनी इस चाह को पूरा कर सकते हैं। यह जगह अपनी खूबसूरती की वजह से काफी मशहूर है।

स्पेशलिटी – मनोरम पुर्तगाली वास्तुकला
स्थान – फोर्ट अगुआडा रोड, अगुआडा फोर्ट एरिया, कैंडोलिम, गोवा 403515

और जानें: 3 Days In Goa


Planning your holiday in Goa but confused about what to do? These Goa travel stories help you find your best trip ever!

Real travel stories. Real stays. Handy tips to help you make the right choice.


6. सैटर्डे नाईट मार्केट – खरीदारों का केंद्र

सैटर्डे नाईट मार्केट

उत्तरी गोवा के अरपोरा में स्थित यह मार्केट भारतीयों और यूरोपियन लोगों में बेहद लोकप्रिय है। अगर आप गोवा की यात्रा करने आ रहे हैं तो यहाँ आना न भूलें। आप यहाँ मनचाहे तरीके से खरीदारी कर सकते है। आपको यहाँ तड़कते-भड़कते कपड़ों से लेकर जूते, बैग, लैदर की चीज़े, हस्तशिल्प, सजावटी लैंप आदि बिकते हुए मिलेंगे। निस्संदेह यह गोवा में खरीदारी के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। पार्टी के लिए रेस्टोरेंट्स, बार आदि भी कतार में खडे़ हैं।

स्पेशलिटी – गोवा में खरीदारी करने के लिए सबसे अच्छी जगह
स्थान – अरपोरा, उत्तरी गोवा

7. मंगेशी मंदिर – शिव मंदिर की पावनता

मंगेशी मंदिर

अगर आप ये समझते है कि गोवा सिर्फ चर्चों के लिए मशहूर है तो आप ये जान लें कि आप गलत है। यहाँ गोवा का प्राचीन शिव मंदिर भी अपनी आध्यात्मिकता बिखेरता है। तो अगर आप धार्मिक स्वभाव के नहीं है तब भी आप यहाँ बिना किसी हिचकिचाहट के आ सकते हैं। यहाँ का ध्यान आकर्षित करने वाली चीज़ है यहाँ का सात मंज़िली दीयों का टावर। निस्संदेह, यह गोवा पर्यटन स्थल आपके गोवा पर्यटन में अवश्य शामिल होना चाहिए। तो आइए और भक्ति में लीन हो जाइए।

स्पेशलिटी – परम पूजनीय मंदिर
स्थान – दीनानाथ मंगेशकर रोड, मंगेशी गांव, मर्दोल, गोवा 403401

और जानें: Nightlife In Mumbai

8. नेवेल एविएशन म्यूजियम – भारत का एकमात्र नेवल म्येज़ियम

नेवेल एविएशन म्यूजियम

Image Source

भारत का एकमात्र नेवेल एविएशन म्यूजियम गोवा में है। यह म्यूजियम पूरे एशिया में प्रचलित है। यदि आप गोवा दर्शन के लिए आते है और सुरक्षाबलों से बेहद लगाव रखते है तो यहाँ आना आपका कर्तव्य बनता है। आपको यहाँ सात अलग तरह के एयरक्राफ़्ट, रॉकेट, बम, पैराशूट, पायलट की पोशाक आदि देखने को मिलेंगी। ये सब देखकर आप गद-गद हो उठेंगे।

स्पेशलिटी – एशिया के सबसे प्रमुख संग्रहालयों में से एक
स्थान – बोगमालो रोड, वास्को डी गामा, गोवा 403806

9. टीटो नाईटक्लब – पार्टी का परिंदा

गोवा यहाँ की नाईटक्लब के लिए भी बहुत प्रसिद्ध है और ये क्लब उनमें सबसे श्रेष्ठ है। यहाँ के दो भाग हैं, पहला है डांस फ्लोर जहाँ आप जी भर के नाच सकते हैं और दूसरा है कि आप एक जगह आराम फरमा के बैठ जाइए और क्लब में हर तरफ हो रही हलचल का आनंद लें। चकमकाती लाईट, लाउड म्यूज़िक और अपनी मस्ती में झूमते लोग।

स्पेशलिटी – जीवंत और रोमांचक परिवेश
स्थान – टिटोस एलएन, बागा बीच के पास, सौंटा वड्डो, कलंगुट, गोवा 403516

और जानें: 29 Offbeat Things To Do In Goa

10. मार्टिन कॉर्नर – सीफूड का केंद्र

मार्टिन कॉर्नर

गोवा के दर्शनीय स्थल में इसका नाम भी शामिल है, पूछिए क्यों? वो इसलिए क्योंकि यहाँ की अद्भुत सुंदरता आपको दीवाना बना देगी और यहाँ का लज़ीज़ सी फूड खाकर आप अपनी उंगलियाँ चाटते रह जाएंगे और फिर जब भी दोबारा गोवा आऐंगे तो खाने के लिए यहीं खिंचे चले आऐंगे। और क्या पता आपकी किस्मत अच्छी हो तो आप यहाँ किसी बहुचर्चित हस्ती से भी मिल पाऐं।

स्पेशलिटी – स्वादिष्ट समुद्री भोजन
स्थान – ६९, बिनवाड्डो, बेतालबतिम, गोवा ४०३७१३

11. अंजुना बीच – सबसे प्रचीन बीच

अंजुना बीच

गोवा बीच में एक और बीच जिसने गोवा में सबसे पहले प्रसिद्धि प्राप्त की जिसका कारण था – हिप्पी संस्कृति। यह बीच अरब सागर में ढलते सूरज को देखने की सबसे सटीक जगह है। आप शांति से बैठकर हर चीज़ महसूस करते हुए इसके गवाह बन सकते है। इस गोवा पर्यटन स्थल को अपने गोवा पर्यटन में अवश्य शामिल करें। यकीन मानिए ऐसी अनुभूति आपको पहले नहीं हुई होगी।

स्पेशलिटी – ताज़ा पानी और रेतीले किनारे
स्थान – उत्तर गोवा

और जानें: 7 Magnificent National Parks In Goa

12. चोराओ द्वीप – प्रकृति की गोद

चोराओ द्वीप

मंडोवी नदी पर स्थित यह द्वीप पंजी के करीब ही है। संस्कृत में इसका अर्थ है शानदार कीमती पत्थर। यह द्वीप अद्भुत पेड़-पौधों और पशु-पक्षियों के लिए लोकप्रिय है। यहाँ बर्ड़ सेंक्चुरी है जिसमें विभिन्न प्रकार के अनदेखे पक्षी आपको देखने मिलेंगे। मैंग्रोव वन में आपको चिड़ियों का संगीत सुनने मिलेगा जिसे सुनके आप भी चहचहाने लगेंगे। यह सबसे मशहूर गोवा में पर्यटन स्थल है।

स्पेशलिटी – प्रकृति की भव्यता को दर्शाता है
स्थान – उत्तर गोवा

13. चपोरा किला: सेल्फी प्रेमियों के लिए

इतिहास के लिए लोकप्रिय चपोरा किला गोवा के प्रमुख पर्यटक आकर्षणों में से एक है

Image Source

अपने इतिहास के लिए लोकप्रिय चपोरा किला गोवा के प्रमुख पर्यटक आकर्षणों में से एक है। हाल के वर्षों में, बॉलीवुड फिल्म दिल चाहता है की शूटिंग यहां होने के बाद यह प्रमुखता से उभरी। एक प्रमुख स्थान पर स्थित, यहां से सभी दिशाओं का व्यापक दृश्य देखा जा सकता है। यह गोवा के प्रमुख दर्शनीय स्थलों में से एक है जहाँ आप ऊपर से समुद्र के अद्भुत दृश्य का आनंद ले सकते हैं।

स्थान: चपोरा किला रोड, चपोरा, गोवा 403509
क्या है खास? दिल चाहता है की शूटिंग यहीं हुई है! यह किला अरब सागर के पानी से मिलती हुई चपोरा नदी के मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है।
निर्मित: बीजापुर के आदिल शाह
अंतर् निर्मित: 1617
आसपास के आकर्षण: वागाटोर बीच और अंजुना बीच
कैसे पहुंचें: किला अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है और सड़क मार्ग से आसानी से पहुंचा जा सकता है
प्रवेश शुल्क: कोई प्रवेश शुल्क नहीं

और जानें: Goa Carnival

14. तेरेखोल किला: शांत माहौल

गोवा में घूमने की जगहें में से एक तेरेखोला किला

Image Source

तेरेखोल किला, तेरेखोल नदी पर स्थित, गोवा के उत्तरी सिरे पर, अरब सागर की ओर देखने वाली एक पहाड़ी पर स्थित है। इसके प्रांगण में सेंट एंथोनी का सदियों पुराना चर्च है जो इसे गोवा के सर्वश्रेष्ठ पर्यटन स्थलों में से एक बनाता है। किले के अवशेषों को अब एक होटल में बदल दिया गया है। किले से तिराकोल नदी और रेतीले केरी समुद्र तट का मनोरम दृश्य दिखाई देता है।

स्थान: पेरनेम तालुका, तिराकोल, 403524
निर्मित: सावंतवाड़ी के राजा वायसराय पेड्रो मिगुएल डी अल्मेडा
निर्मित: 17वीं शताब्दी
मकान: सेंट एंथोनी का चैपल
आसपास के आकर्षण: अरामबोल, पालोलेम बीच
कैसे पहुंचें: गोवा के उत्तर में किसी भी स्थान से टैक्सी या ऑटो किराए पर लेकर तेरेखोल किले तक आसानी से पहुंचा जा सकता है।
प्रवेश शुल्क: कोई प्रवेश शुल्क नहीं

15. रीस मोगोस किला: इतिहास प्रेमियों के लिए

रीस मोगोस किला गोवा में घूमने की जगहें में से एक है

Image Credit: Ashwin Kumar for Wikipedia

इस किले का निर्माण वर्ष 1551 में पुर्तगाली वायसराय अल्फोंसो डी नोरोन्हा ने करवाया था। किले का पुनर्निर्माण वर्ष 1707 में किया गया था। जब पुर्तगाली मराठों के साथ युद्ध कर रहे थे तो यह किला एक रक्षात्मक दीवार बनकर एक महत्वपूर्ण स्थल के रूप में कार्य करता था। वर्ष 1739 में। यह किला पंजिम कदंबा बस स्टैंड से 7 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और मांडोवी के तट पर स्थित है।

स्थान: वेरेम, बर्देज़, गोवा 403114
समय: सप्ताह के सभी दिन सुबह 9:30 बजे से शाम 5 बजे तक
निर्मित: अल्फोंसो डी नोरोन्हा
अंतर् निर्मित: 1551
आसपास के आकर्षण: केरी बीच, रेडी गणपति मंदिर
कैसे पहुंचें: गोवा के उत्तर में किसी भी स्थान से टैक्सी या ऑटो किराए पर लेकर तेरेखोल किले तक आसानी से पहुंचा जा सकता है।
प्रवेश शुल्क: कोई प्रवेश शुल्क नहीं

और जानें: 15 Best Casinos In Goa

16. काबो दे राम किला: पौराणिक स्थल

काबो दे रामा गोवा के पर्यटन स्थलों में से एक है

Image Credit: Trinidade for Wikipedia

गोवा में अवश्य घूमने योग्य स्थानों की हमारी सूची में एक और है काबो डी रामा किला। केप ऑफ रामा के नाम से मशहूर यह किला अपने ऐतिहासिक और पौराणिक महत्व के लिए जाना जाता है। इस किले का पुनर्निर्माण वर्ष 1763 में पुर्तगालियों द्वारा सोंडा के मराठा राजा से छीनने के बाद किया गया था। यह पर्यटक स्थल पंजिम कदंबा बस स्टैंड से 60 किलोमीटर दूर स्थित है और दक्षिण गोवा में स्थित है।

स्थान: तालुका काबो दा रामा, कैनाकोना, गोवा 403702
समय: सप्ताह के सभी दिन सुबह 9 बजे से शाम 5:30 बजे तक
निर्मित: पुर्तगाली
अंतर् निर्मित: 1763
आसपास के आकर्षण: काकोलेम बीच, अगोंडा बीच
कैसे पहुंचें: आप सार्वजनिक परिवहन के माध्यम से दक्षिण गोवा के किसी भी प्रमुख केंद्र से किले तक आसानी से पहुंच सकते हैं।
प्रवेश शुल्क: कोई प्रवेश शुल्क नहीं

17. कोरजुएम किला: उत्कृष्ट मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है

कोरजुएम गोवा के लोकप्रिय स्थलों में से एक है

Image Source

कोरजुएम किला गोवा के छोटे किलों में से एक है। यह आसपास की सुंदरता का शानदार मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है। गोवा के लोकप्रिय स्थलों में से एक होने के नाते, यह वास्तुकला के प्रति उत्साही और इतिहास प्रेमियों के लिए एक अवश्य घूमने योग्य स्थान है। अपने दो अंतर्देशीय किलों के साथ, यह उन स्थानों में से एक है जो 21वीं सदी तक बचे हुए हैं।

स्थान: कोरजुएम, उत्तरी गोवा
समय: सुबह 6:00 बजे से शाम 7 बजे तक
अंतर् निर्मित: 1705
निर्मित: पुर्तगाली
आसपास के आकर्षण: अगुआड़ा किला, कैलंगुट बीच
कैसे पहुंचें: किला सड़क मार्ग से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है
प्रवेश शुल्क: कोई प्रवेश शुल्क नहीं

और जानें: Top 21 Shopping Destinations In India

18. से कैथेड्रल: सबसे बड़ा एशियाई चर्च

गोवा में घूमने की जगहें में से एक से कैथेड्रल है

Image Credit: Danny Burke for Wikipedia

यह चर्च सबसे बड़े एशियाई चर्चों में से एक माना जाता है। पुराने गोवा के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक, यह कैथेड्रल बेसिलिका ऑफ बॉम जीसस के सामने स्थापित है। सी कैथेड्रल को यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों में से एक के रूप में भी दर्ज किया गया है और वह भी सभी सही कारणों से। इस कैथेड्रल की स्थापना सेंट कैथरीन को श्रद्धांजलि के रूप में की गई है और इसे गोवा में आर्चडियोज़ की सीट माना जाता है।

स्थान: वेल्हा, गोवा 403402
समय: सुबह 7 बजे से शाम 6:30 बजे तक
निर्मित: जूलियाओ सिमाओ
निर्मित: 1609-1612
कैसे पहुंचें: चर्च पंजिम कदंबा बस स्टैंड से 9 किमी की दूरी पर है और सड़क मार्ग से आसानी से पहुंचा जा सकता है।
प्रवेश शुल्क: कोई प्रवेश शुल्क नहीं

19. चर्च ऑफ सेंट फ्रांसिस ऑफ असीसी: दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी घंटी

चर्च ऑफ सेंट फ्रांसिस ऑफ असीसी गोवा में घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थानों में से एक है

Image Credit: Dey.sandip for Wikimedia Commons

गोवा में भारत के कुछ सबसे भव्य और विस्तृत रूप से डिज़ाइन किए गए चर्च हैं। पंजिम में सेंट फ्रांसिस ऑफ असीसी का चर्च गोवा के सबसे पुराने चर्चों में से एक है। इस पूजा स्थल का मुख्य आकर्षण मदर मैरी की मूर्ति है जो ठीक सामने स्थापित की गई है। टावर इस प्रतिमा की एक आकर्षक पृष्ठभूमि बनाता है। चर्च में दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी घंटी भी संरक्षित है, जो इसे गोवा में घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थानों में से एक बनाती है।

स्थान: राष्ट्रीय राजमार्ग 4 से दूर, गोवा वेल्हा, गोवा 403110
समय: सुबह 7 बजे से शाम 6:30 बजे तक
निर्मित: पुर्तगाली
अंतर् निर्मित: 1661
कैसे पहुंचे: चर्च तक सड़क मार्ग से आसानी से पहुंचा जा सकता है
प्रवेश शुल्क: कोई प्रवेश शुल्क नहीं

और जानें: 14 Amazing Things To Do In Goa In Monsoon

20. चर्च ऑफ सेंट कैजेटन: खूबसूरत जगह

चर्च ऑफ सेंट कैजेटन गोवा में घूमने की जगहें में से एक है

Image Credit: Jupitus Smart for Wikimedia Commons

अपने भोजन के लिए गोवा में घूमने लायक प्रतिष्ठित स्थान
आपने कई बार गोवा का दौरा किया होगा, लेकिन यहां गोवा में घूमने के लिए कुछ प्रतिष्ठित स्थान हैं जहां आप बिल्कुल अलग तरीके से खाने का अनुभव कर सकते हैं। जबकि इनमें से कुछ सबसे सुरम्य सूर्यास्त पेश करते हैं, अन्य आपको उनकी जीवंतता और माहौल से प्यार करने पर मजबूर कर देंगे।

अपने भोजन के लिए गोवा में घूमने लायक प्रतिष्ठित स्थान

आपने कई बार गोवा का दौरा किया होगा, लेकिन यहां गोवा में घूमने के लिए कुछ प्रतिष्ठित स्थान हैं जहां आप बिल्कुल अलग तरीके से खाने का अनुभव कर सकते हैं। जबकि इनमें से कुछ सबसे सुरम्य सूर्यास्त पेश करते हैं, अन्य आपको उनकी जीवंतता और माहौल से प्यार करने पर मजबूर कर देंगे।

21. थलासा रेस्तरां: एपिक्यूरियन डिलाईट

थलासा रेस्तरां गोवा के नियमित पर्यटकों के बीच सबसे प्रसिद्ध रेस्तरां में से एक है

Image Source

गोवा के नियमित पर्यटकों के बीच सबसे प्रसिद्ध रेस्तरां में से एक, थलासा गोवा में सूर्यास्त का बेहतरीन दृश्य प्रस्तुत करता है। यदि आप इस स्थान पर आदर्श अनुभव प्राप्त करना चाहते हैं तो बाहर एक टेबल की तलाश करें। विशाल समुद्र का स्पष्ट दृश्य इसे निश्चित रूप से हर पैसे के लायक बनाता है।

स्थान: प्लॉट नंबर 301, 1, वाडी, सिओलिम, गोवा 403517
समय: सप्ताह के सभी दिन सुबह 10:00 बजे से रात 11:30 बजे तक
कैसे पहुंचें: यह स्थान सड़क मार्ग से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है
दो के लिए कीमत: INR 2000

और जानें: 10 Commandments: Don’t Do These Things While In Goa

22. मछुआरे का घाट: समुद्री भोजन प्रेमियों के लिए

गोवा में घूमने की जगहें में से एक मछुआरे का घाट है

Image Source

यह स्थान वर्षों से भीड़ को आकर्षित करता रहा है। जबकि साल्सेट जहाज़ जैसी सजावट प्रदान करता है और स्वादिष्ट तंदूरी पोम्फ्रेट, मसाला तले हुए झींगे और मछली करी चावल परोसता है। इस खूबसूरत जगह पर लाइव प्रदर्शन मनोरंजन को और भी बढ़ा देता है। रविवार को, आप दोपहर के भोजन के दौरान भी लाइव प्रदर्शन का आनंद ले सकते हैं। बैकवाटर का नजारा उन पलों को जीवन भर के लिए यादगार बना देता है। तो, अगली बार जब आप गोवा में हों, तो इसे गोवा में घूमने के स्थानों की अपनी सूची में जोड़ना न भूलें।

स्थान: लीला के पीछे, मोबोर, कैवेलोसिम, गोवा
समय: सप्ताह के सभी दिन सुबह 9:00 बजे से शाम 6:30 बजे तक
कैसे पहुंचें: यह स्थान सड़क मार्ग से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है
दो के लिए कीमत: INR 1500

23. एंटेरास, वैगेटर: धूप में पकाया हुआ भोजन

एंटेरास वैगेटर गोवा के बेहतरीन प्रसिद्ध स्थानों में से एक है

Image Credit: Antares Restaurant & Beach Club for Facebook

यदि आप गोवा के कुछ बेहतरीन प्रसिद्ध स्थानों की तलाश में हैं तो एंटारेस एक उपयुक्त स्थान है। धूप में भोजन करें और इस तरह के अनुभव के लिए सूर्यास्त तक प्रतीक्षा करें। आप उनके प्रामाणिक व्यंजनों में से कुछ भी चुन सकते हैं और आपको इस तथ्य पर पछतावा नहीं होगा कि उनके कर्मचारी उनके द्वारा परोसे जाने वाले प्रत्येक व्यंजन में अत्यधिक रचनात्मकता और समर्पण का परिचय देते हैं।

स्थान: छोटा वागाटोर बीच, ओज़रान, वागाटोर, गोवा
समय: सप्ताह के सभी दिन सुबह 9:00 बजे से शाम 6:30 बजे तक
कैसे पहुंचें: यह स्थान सड़क मार्ग से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है
दो के लिए कीमत: INR 2000

और जानें: 54 Best Beaches In India

गोवा में प्रसिद्ध पार्टी केंद्र

आख़िर पार्टी क्लबों के बिना गोवा कैसा? गोवा में घूमने लायक ये जगहें सिर्फ जगहें नहीं हैं बल्कि आपके यात्रा कार्यक्रम का एक अभिन्न हिस्सा हैं। वे सुनिश्चित करते हैं कि आप गोवा की अपनी यात्रा का अधिकतम लाभ उठाएँ और अपने पार्टी एनिमल को संतुष्ट करें!

24. मैम्बो: सबसे अच्छा पार्टी स्थल

गोवा में घूमने की जगहें में से एक मैम्बो है

Image Credit: charlyfer for Pixabay

यह उत्तरी गोवा में सबसे अधिक घूमने वाले पर्यटन स्थलों में से एक है जिसने गोवा में क्लबिंग दृश्य को बदल दिया है और यह गोवा में घूमने के लिए सबसे आकर्षक स्थानों में से एक है। यह क्लब रात 9 बजे से खुलता है और दोस्तों से मिलने और ड्रिंक के लिए एक ठंडा क्षेत्र है। अद्भुत घरेलू डीजे के साथ-साथ प्रसिद्ध अंतर्राष्ट्रीय डीजे हर तरह का संगीत बजाते हैं। कैफ़े मम्बो में रेट्रो संगीत के साथ-साथ ट्रान्स नाइट के लिए विशेष थीम वाली रातें भी होती हैं और यह गोवा में कई त्योहारों की मेजबानी भी करता है।

स्थान: टिटोस लेन, बागा बीच, गोवा, 403516
समय: शाम 6 बजे से सुबह 4 बजे तक
कैसे पहुंचें: यह स्थान सड़क मार्ग से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है
दो के लिए कीमत: INR 3,000

25. ब्रिटो: टैंटलाइजिंग बाइट्स

ब्रिटो पंजाब में अपने स्वादिष्ट खाने के लिए फेमस है

Image Credit: Brittos Restaurant for Facebook

डी बागा डेक एक बढ़िया भोजन वाला इतालवी रेस्तरां है जो गोवा में सबसे स्वादिष्ट और स्वादिष्ट भोजन परोसता है। स्वादिष्ट कॉकटेल, शानदार संगीत, मनभावन माहौल और जादुई व्यंजन डी बागा डेक के मुख्य आकर्षण हैं। बड़ी फ्रांसीसी खिड़कियों के कारण यह माहौल अद्वितीय है, जिसके माध्यम से आप अरब सागर के निर्बाध और शानदार दृश्यों का आनंद ले सकते हैं। डी बागा डेक पूरे साल खुला रहता है। यह समुद्री भोजन और बहु-व्यंजनों में माहिर है और गोवा दर्शनीय स्थलों की यात्रा से थकने के बाद आप जी भर कर गोवा के व्यंजनों का लुत्फ़ उठा सकते हैं।

स्थान: हाउस नंबर 7, 171, कैलंगुट – बागा रोड, सौंटा वड्डो, बागा, गोवा
समय: सुबह 8:30 – दोपहर 12 बजे
कैसे पहुंचें: यह स्थान सड़क मार्ग से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है
दो के लिए कीमत: INR 3,200

और जानें: Destinations For A Pre-Wedding Shoot In Goa

गोवा में वन्यजीव अभयारण्य

यदि वन्य जीवन आपको आकर्षित करता है, तो ये अद्भुत अभयारण्य आपकी यात्रा को और अधिक संतुष्टिदायक और यादगार बनाने के लिए गोवा में घूमने लायक कुछ आवश्यक स्थान हैं!

26. कोटिगाओ वन्यजीव अभयारण्य: गोवा का दूसरा सबसे बड़ा वन्यजीव अभयारण्य

गोवा में घूमने की जगहें में से एक कोटिगाओल है

Image Credit: Vikram2784 for Wikipedia

गोवा के दूसरे सबसे बड़े वन्यजीव अभ्यारण्य के रूप में प्रसिद्ध, कोटिगाओ वन्यजीव अभयारण्य जंगली जानवरों को घूमते हुए देखने की जगह नहीं हो सकता है, लेकिन आपको कुछ अलग देखने को मिलता है। बंदरों और मालाबार क्रेस्टेड ईगल के साथ स्लॉथ भालू, लाफ़िंग हाइना और भारतीय बाइसन समुदाय का हिस्सा हैं। अपने आप को जंगल में घूमते हुए और इस अभयारण्य में छाई शांति का आनंद लेते हुए पाएं। दिलचस्प वन्य जीवन को देखने के लिए यह गोवा में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

स्थान: कैनाकोना तालुका, खोतिगाओ, गोवा 403702
समय: सप्ताह के सभी दिन सुबह 9:00 बजे से शाम 6:30 बजे तक
कैसे पहुंचें: आप पणजी से कैब या टैक्सी किराये पर ले सकते हैं
गोवा से दूरी: पणजी से 60 किलोमीटर दक्षिण में

27. सलीम अली पक्षी अभयारण्य: मैंग्रोव वन

सलीम अली पक्षी गोवा की सबसे अच्छी जगह है

Image Source

चोराओ द्वीप के पश्चिमी छोर पर सलीम अली पक्षी अभयारण्य है, जहां मडस्किपर और ब्लैक ड्रोंगो जैसी प्रजातियों की उपस्थिति के कारण मैंग्रोव वन देखने लायक हैं। एक भारतीय पक्षी विज्ञानी के नाम पर रखा गया यह अभयारण्य जंगल में जाने का एक अच्छा स्थान है। यह गोवा की सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

स्थान: चोराओ द्वीप, इल्हास, रिबंदर, गोवा
समय: सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक
कैसे पहुंचें: आप पणजी से कैब या टैक्सी किराये पर ले सकते हैं
गोवा से दूरी: 58 किमी

और जानें: 20 Perfect Honeymoon Resorts In Goa

28. मांडोवी-ज़ुआरी वन्यजीव अभयारण्य: दुर्लभतम प्रजाति

मांडोवी जुआरी गोवा का सबसे अच्छा पर्यटन स्थल है

Image Credit: sarangib for Pixabay

मांडोवी-ज़ुआरी वन्यजीव अभयारण्य गोवा का सबसे अधिक देखा जाने वाला अभयारण्य है और यह अकारण नहीं है। गोवा के अन्य वन्यजीव अभयारण्यों की तरह, मांडोवी-ज़ुआरी में कई प्रजातियाँ पाई जाती हैं। आप कैंडेलिया कैंडेल की दुर्लभ प्रजातियों से लेकर पक्षियों, सांपों, सियारों और मगरमच्छों की एक विस्तृत श्रृंखला को देख सकते हैं।

स्थान: चोराओ द्वीप, इल्हास, रिबंदर, गोवा
समय: सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक
कैसे पहुंचें: आप पणजी से कैब या टैक्सी किराये पर ले सकते हैं
गोवा से दूरी: NA

29. भगवान महावीर वन्यजीव अभयारण्य: गोवा में सबसे बड़ा वन्यजीव अभयारण्य

गोवा में घूमने की जगहें में से एक भगवान महावीर वन्यजीव अभयारण है

Image Credit: Dinesh Valke for Wikipedia

यह वन्यजीव अभयारण्य मोल्लेम गांव का एक हिस्सा है, जो संगुएम तालुका में स्थित है। पहले इसे मोल्लेम गेम सैंक्चुअरी के नाम से जाना जाता था और वर्ष 1969 में इसे भगवान महावीर वन्यजीव अभयारण्य नाम दिया गया। यह अभयारण्य गोवा के चार वन्यजीव अभयारण्यों में सबसे बड़ा माना जाता है। यह अभयारण्य अपने भीतर मंत्रमुग्ध कर देने वाले मोल्लेम राष्ट्रीय उद्यान को भी शामिल करता है।

स्थान: गोवा 403410
समय: सुबह 6:00 बजे – शाम 6:30 बजे
कैसे पहुंचें: आप पणजी से कैब या टैक्सी किराये पर ले सकते हैं
गोवा से दूरी: पणजी से 10 किमी

और जानें: 16 Awesome Places To Visit In Goa In May

30. बोंडला वन्यजीव अभयारण्य: गोवा में सबसे छोटा वन्यजीव अभयारण्य

बोंडला वन्यजीव अभयारण्य गोवा में घूमने की जगहें में से एक है

Image Source

बोंडला वन्यजीव अभयारण्य गोवा का सबसे छोटा वन्यजीव अभयारण्य है और गोवा के लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। यहां विभिन्न प्रकार की वनस्पतियों और जीवों की प्रजातियों को देखने के अलावा, आप हिरण सफारी पार्क, वनस्पति उद्यान और बहुत कुछ देख सकते हैं। फोटोग्राफी के शौकीनों, बच्चों और पर्यावरणविदों के बीच एक प्रसिद्ध स्थान, इस वन्यजीव अभयारण्य में साल भर जाया जा सकता है।

स्थान: उसगाओ-गंजम वीपी, गोवा 403105
समय: सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक (सोमवार बंद)
कैसे पहुंचें: आप पणजी से कैब या टैक्सी किराये पर ले सकते हैं
गोवा से दूरी: 34.3 किमी

गोवा में खरीदारी स्थल

अपनी दुकानदारी को तृप्त करने के लिए, आपको गोवा के जीवंत बाजारों का दौरा करना चाहिए जो अपने विभिन्न प्रकार के कपड़ों और सहायक उपकरणों के लिए जाने जाते हैं। नीचे उल्लिखित बाज़ारों का अन्वेषण करें!

31. मापुसा मार्केट: प्रसिद्ध शॉपिंग डेस्टिनेशन

गोवा में घूमने की जगहें में से एक मापुसा मार्केट है

Image Source

मापुसा गोवा के कई प्रसिद्ध शॉपिंग स्थलों में से एक है। मापुसा म्यूनिसिपल मार्केट के ठीक बाहर, आपको राज्य भर के किसानों और छोटे उद्यमियों द्वारा लाए गए स्थानीय सामानों से लुभाने वाले स्टालों की एक श्रृंखला मिलेगी। आप गोवा में खरीदारी करते समय बाजार में कई कलाकृतियों, कपड़े, सहायक उपकरण, स्मृति चिन्ह और बहुत कुछ खरीद सकते हैं।

स्थान: मापुसा मार्केट एरिया, पणजी, गोवा
समय: सुबह 6 बजे से रात 8 बजे तक
क्या खरीदें: कपड़े, सहायक उपकरण, स्मृति चिन्ह

और जानें: 13 Jaw-Dropping Places To Visit In Goa

32. अंजुना पिस्सू बाजार: बैकपैकर्स के बीच पसंदीदा हैंगआउट

अंजुना पिस्सू बाजार गोवा में घूमने की जगहें है

Image Source

प्रसिद्ध कर्लीज़ के अलावा, अंजुना पिस्सू बाजार गोवा के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। पिस्सू बाजार केवल बुधवार को खुला रहता है और फलों से लेकर कपड़े और सामान से लेकर इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों तक कई चीजें उपलब्ध कराता है। यह हिप्पियों और बैकपैकर्स के बीच एक पसंदीदा अड्डा है। हालाँकि आप इस बाज़ार में वास्तव में अद्वितीय वस्तुएँ पा सकते हैं, लेकिन मोल-भाव करने में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें, क्योंकि आप कुछ बेहतरीन सौदों का लाभ उठा सकते हैं!

स्थान: 10, सेंट माइकल वड्डो साउथ, अंजुना, गोवा 403509
समय: अक्टूबर से मार्च: 08:00 पूर्वाह्न – 12:00 पूर्वाह्न और 12:00 पूर्वाह्न – 01:00 पूर्वाह्न
क्या खरीदें: स्मृति चिन्ह

गोवा में समुद्र तट

गोवा में समुद्र तट इसका मुख्य आकर्षण हैं और देश भर से लोग अपने जीवन का समय बिताने और समुद्र तटों पर आराम करने के लिए यहां आते हैं! गोवा के कुछ प्रमुख समुद्र तटों में आपके लिए क्या है यह जानने के लिए नीचे स्क्रॉल करें!

33. अगुआड़ा समुद्रतट: रमणीय दृश्य

गोवा में घूमने की जगहें में से एक अगुआड़ा समुद्रतट है

Image Source

जबकि किला अगुआड़ा, अगुआड़ा समुद्र तट के मनमोहक दृश्यों के साथ आपकी आंखों को सुकून देने के लिए जाना जाता है, यह प्राचीन परिदृश्य और प्राचीन गढ़ों की पृष्ठभूमि के साथ यात्रियों को आकर्षित करता है। यह समुद्र तट हनीमून मनाने वालों के बीच प्रसिद्ध है।

स्थान: फोर्ट अगुआड़ा रोड, अगुआड़ा किला क्षेत्र, कैंडोलिम, गोवा 403515
क्या है खास: पास के लाइटहाउस की यात्रा की योजना अवश्य बनाएं। यह ऊंचाई से समुद्र तट के कुछ भव्य दृश्य प्रस्तुत करता है।

और जानें: An Absolute Post-Covid Travel Guide To Goa

34. अरामबोल बीच: बोहेमियन वातावरण

अरामबोल बीच गोवा में घूमने की जगहें में से एक है

Image Source

अरामबोल लंबे समय से कई हिप्पी और युवा बैकपैकर्स के लिए गोवा में एक पर्यटक आकर्षण रहा है। अरामबोल समुद्रतट का आरामदायक वातावरण शांति और सुकून के साथ गोवा के अन्य समुद्र तटों से कई पर्यटकों को आकर्षित करता है।

स्थान: उत्तरी गोवा
क्या है खास: यहां आप गोवा में पैराग्लाइडिंग और काइटसर्फिंग जैसे जल खेलों का आनंद ले सकते हैं।

गोवा कैसे पहुँचे?

गोवा का जुड़ाव अनेकों शहरों व देशों से है। आप आसानी से किसी भी साधन द्वारा यहाँ पहुँच सकते हैं। तो जल्द ही गोवा आने का प्लान बना लीजिए:

हवाईजहाज़ द्वारा
अगर आप हवाई यात्रा करके यहाँ तक पहुँचना चाहते हैं तो, डबोलिम एयरपोर्ट इसके सबसे नज़दीकी है। यह गोवा की राजधानी, पण्जी से 29 किमी की दूरी पर स्थित है। यहाँ राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय फ्लाईटें आती है। ये एयरपोर्ट यू.के व जर्मनी को गोवा से जोड़ता है।

ट्रेन द्वारा
मरगाँव में स्थित, मड़गाँव व वास्को-डी-गामा, गोवा के मुख्य रेलवे स्टेशन है जिसका अन्य शहरों से अच्छा जुड़ाव बना हुआ है। भारत के अधिकतर राज्यों से यहाँ आया जा सकता है।

बस द्वारा
गोवा का बस द्वारा भी अन्य शहरों से अच्छा जुड़ाव है। यहाँ का मुख्य बस स्टैंड कदंबा है जो, पण्जी में स्थित है। यहाँ से आपको बिना किसी परेशानी के बस सर्विस मिल जाऐंगी।

और जानें: North Goa VS South Goa

आप गोवा पर्यटन स्थलों का भ्रमण कब करने वाले हैं? मानचित्र पर देखने में भले ही गोवा बहचत छोटा दिखता पर, गोवा पर्यटन ने हमेशा ही लोगों को अपनी ओर आकर्षित किया है। किसी को वीकेंड पर पार्टी करके आनंद उठाने के लिए, किसी को डेस्टीनेशन वैडिंग के लिए। तो बस किसी भी तरह गोवा का पर्यटन का फायदा उठाते हुए अपनी ख़ुशियाँ बटोर लीजिए। हम खुशकिस्मत है कि हमें गोवा के पर्यटन स्थल के रूप में इतना अमूल्य तोहफ़ा मिला है। गोवा जाने का खर्चा काफी ज़्यादा नहीं है। अपनी गोवा यात्रा के लिए ट्रैवल ट्राऐंगल से बुकिंग कीजिए।

गोवा के पर्यटन स्थल के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-

गोवा के लिए कितने दिन पर्याप्त हैं?

गोवा के लिए दिनों की कोई भी निर्धारित संख्या पर्याप्त नहीं है, क्योंकि यह एक ऐसा गंतव्य है जहाँ से कोई भी वापस नहीं आना चाहेगा। लेकिन अगर कोई यहां की यात्रा की योजना बना रहा है तो उसे कम से कम 6-7 दिनों की यात्रा की योजना बनानी चाहिए।

गोवा में घूमने के लिए शीर्ष पर्यटन स्थल कौन से हैं?

गोवा में घूमने के लिए शीर्ष पर्यटन स्थल हैं:
1. बागा बीच
2. अगुआड़ा किला
3. बेसिलिका ऑफ़ बॉर्न जीसस
4. कैंडोलिम बीच

गोवा में शीर्ष दर्शनीय स्थल कौन से हैं?

कलंगुट बीच, बेसिलिका ऑफ बॉम जीसस, गोवा में वाटर स्पोर्ट्स, फोर्ट अगुआडा और बागा बीच गोवा के कुछ दर्शनीय स्थलों की खोज है।

गोवा में बच्चों के साथ घूमने के लिए सबसे लोकप्रिय स्थान कौन से हैं?

गोवा में बच्चों के साथ घूमने के लिए सबसे लोकप्रिय स्थान हैं:
1. अगोंडा बीच
2. चंदन आयुर्वेद
3. कृष्णा आयुर्वेद मसाज सेंटर
4. स्वामी आयुर्वेद और स्पा

जोड़ों के लिए गोवा में घूमने के लिए रोमांटिक जगहें कौन सी हैं?

जोड़ों और नवविवाहितों के लिए गोवा में सबसे रोमांटिक स्थान निम्नलिखित हैं:
1. बटरफ्लाई बीच
2. वेलसाओ बीच
3. बैतूल बीच
4. कैंडोलिम बीच
5. काकोलेम बीच
6. बोगमालो बीच
7. सिंक्वेरिम बीच

मुझे गोवा में क्या पहनना चाहिए?

गोवा में आप कपड़े, शॉर्ट्स, स्कर्ट या अपनी रुचि के किसी भी कपड़े पहनने के लिए स्वतंत्र हैं। यहाँ कुछ चीजें हैं जिन्हें आपको पैकिंग पर विचार करना चाहिए:
1. कॉटन शॉर्ट्स
2. तैराकी पोशाक
3. छोटे टॉप
4. स्कर्ट
5. ढीली फिटिंग पतलून
6. सारोंग्स
आपके आराम के लिए, यह सलाह दी जाती है कि आप जिस महीने गोवा में होंगे, उसके मौसम के पूर्वानुमान की जांच करें और उसके अनुसार अपने कपड़े पैक करें।

जोड़ों के लिए गोवा का कौन सा हिस्सा सबसे अच्छा है?

दूर दक्षिण और सबसे दूर उत्तर जोड़ों के लिए सबसे अच्छे हैं क्योंकि इसमें कुछ अच्छे समुद्र तट हैं और घूमने वाली सड़कें पार्टी जानवरों के लिए आदर्श हैं।

गोवा में जोड़े क्या कर सकते हैं?

गोवा में जोड़े बहुत कुछ आजमा सकते हैं, उनमें से कुछ इस प्रकार हैं:
1. समुद्र तट पर रोमांटिक डिनर का आनंद लें
2. हाई के खंडहरों का अन्वेषण करें
3. एक क्रूज की सवारी के लिए जाओ
4. समुद्र तट के पास रहें
5. एक साथ सनबास्क


Looking To Book A Holiday Package?

Book memorable holidays on TravelTriangle with 650+ verified travel agents for 65+ domestic and international destinations.


और पढ़ें:-

Category: Goa, Places To Visit

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month