Written by

बंगलोर एक ऐसा गंतव्य है जो कुछ सबसे शानदार स्थानों से घिरा हुआ है। वास्तुकला के चमत्कारों से लेकर अद्भुत पूजा स्थलों तक, काफी सारी जगहों पर घूम सकते है। बेंगलुरु के आसपास एक दिन में देखने लायक जगहें की सूची पर एक नज़र डालें।

100 किमी से अंदर- बैंगलोर के पास एक दिन में देखने के लिए सर्वोत्तम स्थान

बेंगलुरुवासी भाग्यशाली हैं कि उनके पास यात्रा के इतने सारे विकल्प हैं। यहां बैंगलोर के आसपास एक दिन में देखने लायक कुछ बेहतरीन जगहों की सूची दी गई है:

1. चिकबल्लापुरा

चिकबल्लापुरा बेंगलुरु के आसपास एक दिन में देखने लायक जगहें है

Image Source: Shutterstock

यह बैंगलोर के सबसे निकटतम और सबसे अच्छे एक दिवसीय पिकनिक स्थलों में से एक है। यह स्थान पांच पहाड़ियों से घिरा हुआ है और ट्रैकिंग, लंबी पैदल यात्रा और प्राकृतिक सुंदरता की खोज के लिए प्रसिद्ध है। बैंगलोर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक, यह रेशम और धूप उद्योग के लिए भी जाना जाता है। चिकबल्लापुरा बैंगलोर के पास घूमने के लिए स्थानमें से एक है। आप यहां पर रॉक क्लाइम्बिंग का प्रयास कर सकते हैं और आसपास के मंदिरों के दर्शन भी कर सकते हैं। यह एक दिन की यात्रा के लिए बैंगलोर के पास घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

किस लिए प्रसिद्ध: पर्यटन स्थलों का भ्रमण और रॉक क्लाइंबिंग
बेंगलुरु से दूरी: 59 किमी
यात्रा का समय: 1 घंटा 8 मिनट
ठहरने के स्थान: होटल रोज़ गार्डन, रीजेंसी लॉज, कैलिस्टा मिलेनिया

और जानें: Bungee Jumping In Bangalore

2. शिवगंगे

बैंगलोर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक, शिवगंगे है

Image Source: Shutterstock

बैंगलोर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक, शिवगंगे बैंगलोर के पास स्थित एक पहाड़ी है, जो एक साहसिक स्थान और तीर्थयात्रा केंद्र के रूप में प्रसिद्ध है। यहां शिव मंदिर है और पास में ‘गंगा’ नाम का एक झरना है, जिससे इस स्थान का नाम पड़ा। इस जगह पर एक ट्रैकिंग ट्रेल है और आप पहाड़ी की चोटी तक 3 किमी की ट्रेक कर सकते हैं। यह बैंगलोर के पास सबसे अच्छे एक दिवसीय पिकनिक स्थलों में से एक है।

किसके लिए प्रसिद्ध: प्राकृतिक सुंदरता, ट्रैकिंग और पहाड़ियाँ
बेंगलुरु से दूरी: 60 किमी
यात्रा का समय: 1 घंटा 20 मिनट
ठहरने के स्थान: केम्पेगौड़ा लॉजिंग और बोर्डिंग, श्रेयस योग रिट्रीट, हमारा पैतृक गांव, गार्डन गेट लॉज, होटल श्रीनिधि

3. सावनदुर्ग

बैंगलोर में घूमने के लिए सबसे लोकप्रिय स्थानों में से एक, सावनदुर्गा है

Image Source: Shutterstock

बैंगलोर में घूमने के लिए सबसे लोकप्रिय स्थानों में से एक, सावनदुर्गा को एशिया की सबसे बड़ी मोनोलिथ पहाड़ी माना जाता है और यह बैंगलोर से एक दिन की यात्रा के लिए एक आदर्श स्थान है। सावनदुर्गा पहाड़ियाँ बैंगलोर के पास 100 किमी के भीतर घूमने के लिए सबसे खूबसूरत जगहों में से एक हैं, जो पर्यटकों के लिए यहाँ तलहटी में स्थित मंदिरों के दर्शन के लिए आते हैं। साहसिक उत्साही लोगों के लिए रॉक क्लाइम्बिंग का प्रयास करने के लिए यह एक आदर्श स्थान है। आप शीर्ष पर ट्रैकिंग भी कर सकते हैं और अकरावती नदी को देख सकते हैं।

किसके लिए प्रसिद्ध: रॉक क्लाइंबिंग और ट्रैकिंग
बेंगलुरु से दूरी: 60 किमी
यात्रा का समय: 1 घंटा 20 मिनट
ठहरने के स्थान: बरगद ब्रीज़ होम स्टे, आदित्य ऑर्चर्ड्स, रोथ, लेमन फार्म हाउस, वंडरला रिज़ॉर्ट

और जानें: 8 Food Trucks In Bangalore

4. नंदी हिल्स

नंदीदुर्ग बैंगलोर के पास सबसे लोकप्रिय एक दिवसीय यात्रा के लिए सही है

Image Source: Shutterstock

नंदी हिल्स या नंदीदुर्ग बैंगलोर के पास सबसे लोकप्रिय एक दिवसीय यात्रा में से एक है। यह प्राचीन पहाड़ी किला ट्रैकिंग के लिए मशहूर है। इस स्थान का नाम योगानंदेश्वर मंदिर के दरवाजे पर स्थित नंदी (बैल) की आश्चर्यजनक मूर्ति के कारण पड़ा है। नंदी हिल्स बैंगलोर के पास स्थित है। आप पहाड़ी की चोटी से सुंदर सूर्योदय देख सकते हैं और मुद्देनाहल्ली और अमृता सरोवर जैसी अन्य जगहों पर भी जा सकते हैं।

किसके लिए प्रसिद्ध: पहाड़ियाँ, ट्रैकिंग, सूर्योदय
बेंगलुरु से दूरी: 62 किमी
यात्रा का समय: 1 घंटा 18 मिनट
ठहरने के स्थान: होटल मयूरा पाइन टॉप नंदी हिल्स, माउंट पलाज्जो, नंदी हिल्स के पास नंदी कॉटेज, अइयाना द हिल्स

5. अंतरगंगे

अंतरगंगे एक खूबसूरत पहाड़ी श्रृंखला है

Image Source: Solarisgirl for Wikimedia Commons

बेंगलुरु के पास सबसे शानदार जगहों में से एक, अज्ञात अंतरगंगे एक खूबसूरत पहाड़ी श्रृंखला है। इस स्थान पर चट्टानों द्वारा निर्मित बहुत सारी गुफाएँ हैं। यह रोमांच चाहने वालों के लिए एक आदर्श स्थान है क्योंकि आप ट्रेक के लिए जा सकते हैं, रॉक क्लाइम्बिंग और गुफाओं में जाने का प्रयास कर सकते हैं। स्पेलुनकिंग में रुचि रखने वालों के लिए यह स्थान बैंगलोर से एक दिन की यात्रा के लिए बिल्कुल उपयुक्त है क्योंकि चट्टानों की संरचनाओं ने देखने लायक कई गुफाएँ बनाई हैं। इस जगह की मनमोहक सुंदरता इसे बैंगलोर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक बनाती है।

किसके लिए प्रसिद्ध: ट्रैकिंग और कैविंग
बेंगलुरु से दूरी: 70 किमी
यात्रा का समय: 1 घंटा 30 मिनट
ठहरने के स्थान: न्यू श्री शांति सागर होटल, सिय्योन हिल्स गोल्फ कंट्री, रूबी होम स्टे, बेस्ट वेस्टर्न प्लस, गोल्डन अमून रिज़ॉर्ट

और जानें: 10 Resorts In Bangalore

6. अवनी

अवनी बेंगलुरु के आसपास एक दिन में देखने लायक जगहें में से एक है

Image Source: Shutterstock

रॉक क्लाइम्बिंग के लिए पसंदीदा स्थान के रूप में जाना जाने वाला अवनि कर्नाटक के कोलार जिले में स्थित एक छोटा सा गाँव है। उल्लिखित साहसिक गतिविधि के अलावा, अवनी अपने पहाड़ी मंदिर के लिए भी प्रसिद्ध है जो देवी सीता को समर्पित है। यह मंदिर वास्तुकला की द्रविड़ शैली से बनाया गया है और यह रामलिंगेश्वर मंदिर समूह का एक हिस्सा है। हैरानी की बात यह है कि यह बेंगलुरु के पास सबसे आकर्षक पर्यटन स्थलों में से एक है।

किसके लिए प्रसिद्ध: मंदिर और रॉक क्लाइंबिंग
बेंगलुरु से दूरी: 95 किमी
यात्रा का समय: 2 घंटे
ठहरने के स्थान: थावरू होमस्टे, डेब्यू रिसॉर्ट्स, हाईवे स्टार इंडिया

7. चन्नापटना

एक दिन में बैंगलोर के आसपास घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक चन्नापटना है

Image Source: Shutterstock

यदि आप बच्चों के साथ एक दिन में बैंगलोर के आसपास घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों के बारे में सोच रहे हैं, तो चन्नापटना आपके ध्यान में होगा। यह शहर अपने रंग-बिरंगे लकड़ी के खिलौनों के लिए प्रसिद्ध है, और इसलिए इसे कर्नाटक की खिलौना भूमि के रूप में भी जाना जाता है। इसके अलावा, यह शहर वरदराजा के सबसे पुराने मंदिर का घर है जो विजयनगर साम्राज्य की प्रतिभा को दर्शाता है। वास्तव में ऐसे कई स्मारक हैं जिन्हें आप और आपके बच्चे घूमना पसंद करेंगे।

किसके लिए प्रसिद्ध: खिलौने, मंदिर
बेंगलुरु से दूरी: 67 किमी
यात्रा का समय: 1.5 घंटे
ठहरने के स्थान: फार्म हाउस चन्नपटना बैंगलोर मैसूर रोड, फार्म हाउस चन्नपटना, शिल्हंदरा, ऑर्गेनिक मांड्या फार्म

और जानें: Weekend Getaways From Bangalore

8. चुंची

चुंची बेंगलुरु के पास 100 किमी के भीतर घूमने के लिए सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है

Image Source: Shutterstock

जो यात्री प्रकृति के करीब जाना चाहते हैं, उनके लिए चुंची ही उत्तर है! चुंची झरना कई स्तरों वाला 100 फीट ऊंचा झरना है, जो गिरकर इसके नीचे एक स्विमिंग पूल बनाता है। बेंगलुरु के पास 100 किमी के भीतर घूमने के लिए सबसे खूबसूरत जगहों में से एक, यह आराम करने और प्रकृति के सार से जुड़ने के लिए एक आदर्श जगह है। चुंची के अलावा बैंगलोर के आसपास घूमने के लिए स्थान काफी है। खूबसूरत दृश्यों और प्राकृतिक चट्टानों के बीच तैराकी का आनंद लें। झरने के रास्ते में एक गहरी खाई भी है जिसे आप देख सकते हैं।

किसके लिए प्रसिद्ध: झरना
बेंगलुरु से दूरी: 90 किमी
यात्रा का समय: 2.5 घंटे
ठहरने के स्थान: ऐश्वर्या रेजीडेंसी, बृंदावन सूट, आरके बीच कॉटेज

9. बन्नेरघाटा राष्ट्रीय उद्यान

बैंगलोर के पास सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक बन्नेरघाटा राष्ट्रीय उद्यान है

Image Source: Shutterstock

बैंगलोर के पास सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक, बन्नेरघाटा राष्ट्रीय उद्यान पालतू जानवरों के लिए एक जगह, चिड़ियाघर, तितली बाड़े, पशु बचाव केंद्र, सफारी पार्क और साँप घर के साथ एक जैविक रिजर्व है। इसके अलावा, बन्नेरघट्टा अपने प्राचीन मंदिरों से मंत्रमुग्ध कर देता है और बैंगलोर के पास देखने के लिए सबसे अच्छी जगहों की सूची में लंबी पैदल यात्रा और ट्रैकिंग के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य है।

किसके लिए प्रसिद्ध: वन्य जीवन, प्रकृति
बेंगलुरु से दूरी: 36 किमी
यात्रा का समय: 1 घंटा
ठहरने के स्थान: मीनाक्षी रिसॉर्ट्स, सुग्गी रिसॉर्ट, फ्लेमिंगो सर्विस अपार्टमेंट, इनक्रेडिबल बैंगलोर, साईं धाम कम्फर्ट

और जानें: 12 Amusement And Water Parks In Bangalore

10. रामानगरम

बैंगलोर के आसपास घूमने लायक जगहों की तलाश में हैं, तो रामानगरम एक बेहतरीन विकल्प है

Image Source: Shutterstock

यदि आप एक दिन की यात्रा के लिए बैंगलोर के आसपास घूमने लायक जगहों की तलाश में हैं, तो रामानगरम एक बेहतरीन विकल्प है। यह वही जगह है जहां शोले फिल्म की शूटिंग हुई थी। तो, यह अकेले ही फिल्म-प्रेमियों के लिए इस जगह पर आने का एक बहुत बड़ा कारण है। बैंगलोर से एक दिन की यात्रा पर रामानगरम घूमने जा सकते है। इसके अलावा, आप साहसिक गतिविधियों का भी आनंद ले सकते हैं जो इसे एक दिन की यात्रा के लिए बैंगलोर के पास घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक बनाती है।

किसके लिए प्रसिद्ध: रैपेलिंग, कैविंग, कैम्पिंग
बेंगलुरु से दूरी: 50 किमी
यात्रा का समय: 1 घंटा
ठहरने के स्थान: श्री बालाजी डीलक्स लॉज, रामगढ रेजीडेंसी, श्री गणेश डीलक्स लॉज

11. बिलिकल रंगास्वामी बेट्टा

बिलिकल रंगास्वामी बेट्टा बेंगलुरु के आसपास एक दिन में देखने लायक जगहें है

Image Credit: Sibi_antony for Wikipedia

यदि आप प्रकृति और लंबी पैदल यात्रा का आनंद लेते हैं, तो बिलिकल रंगास्वामी बेट्टा 100 किमी के भीतर बैंगलोर के पास घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यह 3780 फीट की ऊंचाई पर कनकपुरा शहर के पास स्थित एक पहाड़ी है। बिलिकल बेट्टा का अनुवाद ‘सफेद चट्टानें’ है। आपको पहाड़ी की चोटी पर सफेद ग्रेनाइट चट्टान के नीचे स्वामी रंगास्वामी को समर्पित एक मंदिर भी मिलेगा। इत्मीनान से चलने पर भी आपको ऊपर जाने और नीचे आने में लगभग 4-5 घंटे लगेंगे। ऊपर से इसका नज़ारा बहुत शानदार लगता हैं।

किसके लिए प्रसिद्ध: पदयात्रा
बेंगलुरु से दूरी: 70 किमी
यात्रा का समय: 2 घंटा 25 मिनट
ठहरने के स्थान: कादगल रिज़ॉर्ट, सिंदुर लॉज, गोकुल लॉज, विजय हेरिटेज, ओरा एकर्स

और जानें: Valentine’s Day In Bangalore

12. कोटिलिंगेश्वर

कोटिलिंगेश्वर न केवल बैंगलोर के पास एक महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल भी है

Image Source: Shutterstock

कोटिलिंगेश्वर न केवल बैंगलोर के पास एक महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल है, बल्कि अपनी तरह का एक अनूठा मंदिर भी है। मंदिर में लाखों लिंग देखकर आप आश्चर्यचकित और मंत्रमुग्ध हो जाएंगे। मंदिर में 108 फीट ऊंचा शिव लिंग भी है जो इसे दुनिया के सबसे बड़े लिंगों में से एक बनाता है और 35 फीट लंबी नंदी भी है। लोग अक्सर मंदिर जाने और भगवान के प्रति श्रद्धा व्यक्त करने के लिए एक दिन की यात्रा करते हैं। यह बंगारपेट और बेथमंगला के बीच कम्मासंद्रा गांव में स्थित है। यदि आप बेंगलुरु के आसपास की जगहों पर जा रहे हैं, तो ध्यान रहें कि यह आपकी सूची में जरूर होना चाहिए।

किसके लिए प्रसिद्ध: धार्मिक स्थल
बेंगलुरु से दूरी: 97 किमी
यात्रा का समय: 2 घंटा 25 मिनट
ठहरने के स्थान: महाविष्णु रूम, डेब्यू होटल और रिसॉर्ट्स, अरुण फार्म, सिय्योन हिल्स गोल्फ कंट्री, न्यू श्री शांति सागर होटल

13. कोलार

कोलार बैंगलोर के पास घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है

Image Credit: Shailesh.patil for Wikimedia Commons

कोलार शहर, बैंगलोर के पास घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है, जो न केवल अपनी सोने की खदानों के लिए बल्कि कई पर्यटक आकर्षणों के लिए भी प्रसिद्ध है। आपको वैसे भी सोने की खदानों के अंदर जाने की अनुमति नहीं होगी, लेकिन आप निश्चित रूप से कोलारम्मा और सोमेश्वर मंदिरों को देख सकते हैं। कोलारम्मा मंदिर जहां 5वीं शताब्दी जितना पुराना है, वहीं सोमेश्वर मंदिर 12वीं शताब्दी में बनाया गया था। इन दोनों मंदिरों की वास्तुकला उत्कृष्ट और उल्लेखनीय है।

किसके लिए प्रसिद्ध: मंदिर भ्रमण, फोटोग्राफी
बेंगलुरु से दूरी: 66 किमी
यात्रा का समय: 1 घंटा 48 मिनट
ठहरने के स्थान: न्यू श्री शांति सागर होटल, रूबी होम स्टे, सिय्योन हिल्स गोल्फ कंट्री

और जानें: 44 Most Romantic Places In And Around Bangalore

14. मकालिदुर्ग

मकालिदुर्गा बैंगलोर के पास एक आकर्षक हिल स्टेशन है

Image Credit: Shyamal for Wikimedia Commons

मकालिदुर्गा बैंगलोर के पास एक आकर्षक हिल स्टेशन है जो खजूर के पौधों, छोटे पत्थरों और लेमनग्रास द्वारा पहचाना जाता है। यह रॉक क्लाइंबिंग और लंबी पैदल यात्रा के लिए एक आदर्श स्थान प्रदान करता है, हालांकि, लंबी पैदल यात्रा का अनुभव थोड़ा कठिन है, फिर भी अद्भुत है। मकालिदुर्ग बैंगलोर के पास पर्यटन स्थल में से एक है। पहाड़ी की चोटी पर शिव और नंदी का एक छोटा सा मंदिर भी स्थित है। मकालिदुर्ग का इतिहास दिलचस्प है और आपको इसके बारे में स्थानीय लोगों और गाइडों से जरूर पूछना चाहिए।

किसके लिए प्रसिद्ध: रात्रि पदयात्रा
बेंगलुरु से दूरी: 58 किमी
यात्रा का समय: 1 घंटा 37 मिनट
ठहरने के स्थान: एस एस कम्फर्ट लॉजिंग, जीएन रेजीडेंसी, फार्मर्स रिट्रीट- द जिंजर, संतोष लॉज

15. स्कंदगिरि

बेंगलुरु के आसपास एक दिन में देखने लायक जगहें में से एक स्कंदगिरि है

Image Credit: Vijets for Wikimedia Commons

बैंगलोर के पास सबसे अच्छी एक दिवसीय यात्रा में से एक, स्कंदगिरी हिल्स है जहाँ आप बादलों के बीच चल सकते हैं। जब आप ऊपर से नजारा देखेंगे तो आपको अपनी आंखों पर यकीन नहीं होगा। आप चारों ओर से बादलों से घिरे रहेंगे। आश्चर्यजनक दृश्य शीर्ष तक जाने को सार्थक बनाते हैं। स्कंदगिरि पहाड़ियाँ नंदी पहाड़ियों के पास स्थित है। इसलिए, आप या तो नंदी हिल्स की अपनी यात्रा को बढ़ा सकते हैं या यदि आप पहले से ही वहां जा चुके हैं तो उन्हें छोड़ सकते हैं।

किसके लिए प्रसिद्ध: कैम्पिंग, बर्डवॉचिंग
बेंगलुरु से दूरी: 60 किमी
यात्रा का समय: 1 घंटा 28 मिनट
ठहरने के स्थान: नंदी कॉटेज, केएसटीडीसी होटल मयूरा पाइन टॉप नंदी हिल्स, ट्रैंक्विलस्टे, अइयाना द हिल्स

और जानें: 15 Pre-Wedding Photoshoot Locations In Bangalore

16. रंगनाथस्वामी मंदिर

रंगनाथस्वामी मंदिर बैंगलोर का धार्मिक स्थल है

Image Credit: Bikeroogway for Wikimedia Commons

मगदी शहर में स्थित, रंगनाथस्वामी मंदिर एक प्राचीन मंदिर है जिसमें बड़ी संख्या में तीर्थयात्री आते हैं। चोल मंदिर का इतिहास 12वीं शताब्दी जितना पुराना है और लोगों के जीवन में बहुत महत्व रखता है। मंदिर के अंदर आपको नारायण की 3 फीट ऊंची खड़ी प्रतिमा मिलेगी जो अद्वितीय है क्योंकि आमतौर पर, मूर्ति हमेशा आराम की स्थिति में होती है। मंदिर के अंदर खूबसूरत खंभे द्रविड़ वास्तुकला की शैली में बनाए गए हैं।

किसके लिए प्रसिद्ध: विरासत
बेंगलुरु से दूरी: 54 किमी
यात्रा का समय: 1 घंटा 36 मिनट
ठहरने के स्थान: हरिथम, ज्योति सूट, तदर्थ, श्री सुभम रेजीडेंसी, विग्नेश रेजीडेंसी

17. नृत्यग्राम

नृत्यग्राम बेंगलुरु के आसपास एक दिन में देखने लायक जगहें में से एक है

Image Credit: Tim Schapker for Wikimedia Commons

क्या आप शास्त्रीय भारतीय लोक नृत्य के प्रशंसक हैं? फिर, एक ऐसी जगह है जहां आपको अपनी बेंगलुरु यात्रा के दौरान जाना नहीं भूलना चाहिए। 1990 में एक प्रसिद्ध शास्त्रीय नर्तक द्वारा स्थापित, नृत्यग्राम बेंगलुरु के बाहरी इलाके में स्थित एक नृत्य गांव है। नृत्य संस्थान का दौरा करने का सबसे अच्छा समय वसंत हब्बा उत्सव के दौरान होता है जब कलाकार विभिन्न नृत्य रूपों का प्रदर्शन करते हैं। यह वसंत ऋतु में आयोजित किया जाता है।

किसके लिए प्रसिद्ध: कला
बेंगलुरु से दूरी: 38 किमी
यात्रा का समय: 1 घंटा 14 मिनट
ठहरने के स्थान: हमारा पैतृक गांव, केएल कम्फर्ट्स, न्यू हेवन, बीआईईसी प्रवास

और जानें: 27 Best Places To Visit Near Bangalore In Summer

18. घाटी सुब्रमण्यम मंदिर

सुब्रमण्यम मंदिर बैंगलोर का प्रसिद्ध तीर्थ स्थल है

Image Credit: Akshatha Inamdar for Wikimedia Commons

घाटी सुब्रमण्यम मंदिर बैंगलोर से एक दिवसीय यात्रा के लिए एक और प्रसिद्ध तीर्थ स्थल है, जहाँ बड़ी संख्या में श्रद्धालु आते हैं। यह मंदिर सांपों के स्वामी भगवान सुब्रमण्यम और शिव और पार्वती के पुत्र को समर्पित है। इस मंदिर के बारे में अनोखी बात यह है कि एक ही मूर्ति में आपको भगवान सुब्रमण्यम पूर्व की ओर श्री लक्ष्मी नरसिम्हा पश्चिम की ओर मुख किए हुए मिलेंगे।

किसके लिए प्रसिद्ध: तीर्थ स्थल
बेंगलुरु से दूरी: 55 किमी
यात्रा का समय: 1 घंटा 37 मिनट
ठहरने के स्थान: जीएन रेजीडेंसी, एसएस कम्फर्ट लॉजिंग, संतोष लॉज, वीएएमए रिट्रीट

19. केम्पेगौड़ा किला

केम्पेगौड़ा बेंगलुरु के आसपास एक दिन में देखने लायक जगहें है

Image Credit: Rajeshodayanchal for Wikimedia Commons

मगदी किले के रूप में भी जाना जाने वाला केम्पेगौड़ा, यदि आप बेंगलुरु के आसपास हैं तो यह अवश्य देखने लायक आकर्षण है। हालाँकि किले का बड़ा हिस्सा खंडहर हो चुका है लेकिन खूबसूरत दृश्य अभी भी इसे देखने लायक बनाते हैं। केम्पेगौड़ा बैंगलोर के पास घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। मूल रूप से यह किला मिट्टी से बनाया गया था लेकिन बाद में हैदर अली ने इसे पत्थर के किले में बदल दिया। आपको किले के अंदर विजयनगर शैली की वास्तुकला के रूप में निर्मित रामेश्वर का मंदिर भी मिलेगा।

किसके लिए प्रसिद्ध: वास्तुकला और दृश्यावली
बेंगलुरु से दूरी: 59 किमी
यात्रा का समय: 1 घंटा 37 मिनट
ठहरने के स्थान: लेमन फार्म हाउस, बरगद ब्रीज होम स्टे, रोथ बाय जेड, रॉय फार्म बैंगलोर, अंकित विस्टा ग्रीन विलेज

और जानें: Best Homestays In Sakleshpur

20. इनोवेटिव फिल्म सिटी

इनोवेटिव फिल्म सिटी बैंगलोर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है

Image Credit: Rameshng for Wikimedia Commons

बैंगलोर में करने के लिए मजेदार चीजों की कोई कमी नहीं है, खासकर वहां की चिल्लर पार्टी के लिए। बिदादी में बैंगलोर-मैसूर राजमार्ग पर स्थित, इनोवेटिव फिल्म सिटी एक ऐसा स्थान है जहां परिवारों के मनोरंजन के लिए नेट क्रिकेट, बुल राइड, गो-कार्टिंग, बोटिंग और बहुत कुछ सहित बहुत सारी गतिविधियाँ उपलब्ध हैं। फिल्म सिटी ताज़ा पानी के पूल भी प्रदान करता है जिसमें डिनो पार्क, हॉन्टेड मेंशन, फॉसिल म्यूज़ियम और बहुत कुछ सहित गतिविधियों के लिए पर्याप्त जगह है।

किसके लिए प्रसिद्ध: नेट क्रिकेट, गो-कार्टिंग, बुल राइड, वेव पूल
बेंगलुरु से दूरी: 40 किमी
यात्रा का समय: 1 घंटा
ठहरने के स्थान: सैफ्रनस्टेज़ मालेया मैनर, मारुति होम स्टे, रेनबो रूम, मारुति-लक्जरी कमरे

21. गुहंतारा अंडरग्राउंड गुफा रिज़ॉर्ट

बैंगलोर में गुहांतारा अंडरग्राउंड गुफा रिज़ॉर्ट पर्यटकों के बीच काफी प्रसिद्ध है

Image Source: Shutterstock

धीरे-धीरे बैंगलोर में महत्वपूर्ण स्थानों में से एक के रूप में उभर रहा गुहांतारा अंडरग्राउंड केव रिज़ॉर्ट पृथ्वी पर स्वर्ग से कम नहीं है। यह रिसॉर्ट यात्रियों को ठहरने का आनंद लेने का मौका देता है जो अत्यधिक आराम और विलासिता प्रदान करता है। शानदार दृश्यों वाले विशाल कमरों से लेकर घुड़सवारी, गुफा डिस्कोथेक जैसे कई आउटडोर गेम्स तक, अनुभव करने के लिए काफी सारी चीजें है।

किसके लिए प्रसिद्ध: कला और अन्य बाहरी गतिविधियाँ
बेंगलुरु से दूरी: 38 किमी
यात्रा का समय: 1 घंटा 8 मिनट

और जानें: New Year Party In Bangalore

22. कनकपुरा

बैंगलोर में मनोरंजन स्थलों में से एक कनकपुरा है

Image Credit: Abhiram24 for Wikimedia Commons

बैंगलोर में मनोरंजन स्थलों में से एक कनकपुरा है जो हरे-भरे हरियाली और ऊबड़-खाबड़ इलाकों से घिरा हुआ है। यात्रियों को प्रकृति के करीब जाने का मौका देते हुए, कनकपुरा रेशम और ग्रेनाइट के सबसे बड़े उत्पादक होने के लिए प्रसिद्ध है। यह शहर अर्कावती नदी के तट पर स्थित है और जंगल से घिरे हुए शानदार झरनों से युक्त है। प्राकृतिक आश्चर्यों के अलावा, इस भूमि पर देखने लायक कई मंदिर और ऐतिहासिक स्थल भी हैं।

किसके लिए प्रसिद्ध: हरी-भरी हरियाली, शांति और पानी के खेल
बेंगलुरु से दूरी: 64 किमी
यात्रा का समय: 1 घंटा 40 मिनट
ठहरने के स्थान: डिवाइन यूफोरिया, सिन्दूर लॉज, विजय हेरिटेज, इंदिरा नगर में एलिगेंट 1 बीआर होम

23. रामनगर वाइन यार्ड

रामनगर वाइन यार्ड बेंगलुरु के आसपास एक दिन में देखने लायक जगहें में से एक है

Image Source: Shutterstock

बेंगलुरु में एक और महत्वपूर्ण जगह, रामनगर वाइन यार्ड वह भूमि है जहां अंगूर के बागों से मीठी सुगंध आती है। इस अंगूर के बाग में अनुभव को तीन गतिविधियों में वर्गीकृत किया गया है, जिसमें वाइन के इतिहास के बारे में जानकारी प्राप्त करना, वाइनयार्ड के चारों ओर घूमना और उत्पादन प्रक्रिया को देखना और अंत में बोतलबंद करना शामिल है। इस दौरे की सबसे अच्छी बात निश्चित रूप से इस दौरे के अंत में फ्रांस और भारत दोनों से आने वाली बेहतरीन वाइन का स्वाद चखना है।

किसके लिए प्रसिद्ध: वाइन टूर
बेंगलुरु से दूरी: 8 किमी
यात्रा का समय: 20 मिनट
ठहरने के स्थान: शिल्हांदरा रिज़ॉर्ट, बाएवु- द विलेज, रुप्पी होटल एंड रिज़ॉर्ट

और जानें: 25 Fun Places In Bangalore

24. जक्कुर

बैंगलोर में जक्कुर सैलानियों के बीच काफी प्रसिद्ध हो गया है

Image Credit: Shankar Raman for Wikimedia Commons

बैंगलोर में कुछ मनोरंजक गतिविधियों की तलाश करने वाले रोमांच प्रेमियों के लिए, जक्कुर एक ऐसा स्थान है जो किसी को अपने एड्रेनालाईन रश को तृप्त करने का मौका देता है। माइक्रोलाइट फ़्लाइंग वह चीज़ है जो बैंगलोर के निकट एक गंतव्य के इस आभूषण की गोद में छिपी हुई है। एक नज़र में बैंगलोर शहर को देखने की कल्पना करें। यात्री जमीन से 40 हजार फीट की ऊंचाई पर उड़ सकते हैं और आसमान में मौजूद ताजी हवा में सांस ले सकते हैं।

किसके लिए प्रसिद्ध: माइक्रोलाइट फ्लाइंग
बेंगलुरु से दूरी: 17 किमी
यात्रा का समय: 35 मिनट
ठहरने के स्थान: OYO 75843 SM रेजीडेंसी, OYO टाउनहाउस 098 मान्यता गेट नंबर 5, SIRI रेजीडेंसी

25. जैन फार्म्स विलेज थीम रिज़ॉर्ट

जैन फार्म्स विलेज थीम रिज़ॉर्ट बेंगलुरु के आसपास एक दिन में देखने लायक जगहें है

Image Credit: Manfredrichter for Pixabay

जैन फार्म्स विलेज थीम रिज़ॉर्ट का दौरा उन लोगों के लिए बैंगलोर में करने के लिए मजेदार चीजों में से एक है जो देश के दक्षिणी भाग की देशी संस्कृति के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। इको-टूरिज्म का दावा करते हुए, यह रिसॉर्ट प्रचुर मात्रा में ताजी हवा, आउटडोर गेम्स, इनडोर गेम्स और अन्य गाँव के अनुभव प्रदान करता है। यहां हरे-भरे बगीचों या घास की झोपड़ियों की कोई कमी नहीं है जो इस नाम को पूरी तरह से सही ठहराते हैं। इस स्थान पर आने पर कोई तांगे पर भी बैठ सकता है।

किसके लिए प्रसिद्ध: ग्रामीण जीवन का अनुभव
बेंगलुरु से दूरी: 7 किमी
यात्रा का समय: 20 मिनट

और जानें: 8 National Parks Near Bangalore

26. देवनहल्ली किला

देवनहल्ली किला बेंगलुरु के आसपास एक दिन में देखने लायक जगहें में से एक है

Image Credit: Abhishekwanderer for Wikimedia Commons

यात्रियों को 15वीं शताब्दी में वापस ले जाना, देवनहल्ली किले की यात्रा करना बैंगलोर में करने वाली मजेदार चीजों में से एक है। देवनहल्ली बैंगलोर के पास दर्शनीय स्थल है। 15वीं सदी के बाद से इस किले पर बड़ी संख्या में कब्ज़ा और हमले हुए हैं, लेकिन यह किला आज भी मजबूत और गौरवान्वित करता है। जो लोग पौराणिक कथाओं, संस्कृति और इतिहास की कहानियों में रुचि रखते हैं, उनके लिए यह किला घूमने के लिए एक आदर्श स्थान है। किला एक छोटी बस्ती, प्राचीन मंदिरों और टीपू सुल्तान के निवास का घर है।

किसके लिए प्रसिद्ध: इतिहास, वास्तुकला
बेंगलुरु से दूरी: 37 किमी
यात्रा का समय: 50 मिनट
ठहरने के स्थान: शिवस गैलेक्सी होटल, ऑरेंज सुइट्स एंड इन, क्लार्क्स एक्सोटिका कन्वेंशन रिज़ॉर्ट एंड स्पा, सिग्नेचर क्लब रिज़ॉर्ट

27. एचएएल एयरोस्पेस संग्रहालय

बैंगलोर में एचएएल एयरोस्पेस संग्रहालय घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है

Image Credit: Shovon76 for Wikipedia

यदि आप विमानन प्रेमियों में से एक हैं, तो एचएएल एयरोस्पेस संग्रहालय का दौरा निश्चित रूप से बैंगलोर में करने के लिए सबसे बढ़िया और मजेदार चीजों में से एक है। यह एयरोस्पेस संग्रहालय वर्ष 2001 में स्थापित किया गया था और यह एयरोस्पेस और विमानन के बारे में तकनीकी, ऐतिहासिक और वैज्ञानिक ज्ञान को जानने का मौका देता है। यह संग्रहालय यातायात नियंत्रण, सिमुलेटर, सतत विकास प्रथाओं और बहुत कुछ सहित एयरोस्पेस से संबंधित विभिन्न पहलुओं के बारे में जानकारी प्रदान करता है।

किसके लिए प्रसिद्ध: एयरोस्पेस और विमानन
बेंगलुरु से दूरी: 12 किमी
यात्रा का समय: 30 मिनट
ठहरने के स्थान: स्वागतम, द रेड वेलवेट, फैबहोटल स्कारलेट मराठाहल्ली, रेडिसन ब्लू बेंगलुरु

और जानें: Top 14 Lakes In Bangalore

28. थोट्टीकल्लू

थोट्टीकल्लू बेंगलुरु के आसपास एक दिन में देखने लायक जगहें है

Image Credit: Manjukirans for Wikimedia Commons

जो लोग बैंगलोर में मनोरंजक गतिविधियों की तलाश में हैं वे जादुई झरनों के ठंडे पानी का आनंद लेने के लिए जा सकते हैं। थोट्टीकल्लू बेंगलुरु के पास एक अनोखा क्षेत्र है जो शांति के लिए प्रसिद्ध है। झरनों तक छतरियों के रूप में विशाल पेड़ों के बीच से गुजरने वाले कीचड़ भरे रास्तों का उपयोग करके पहुंचा जा सकता है, जो पहले से ही एक त्रुटिहीन अनुभव को जोड़ता है। उत्तल आकार की चट्टान से नीचे गिरता हुआ दूधिया पानी सचमुच देखने लायक है।

किसके लिए प्रसिद्ध: शांति और ताज़गी भरा अनुभव
बेंगलुरु से दूरी: 32.5 किमी
यात्रा का समय: 1 घंटा
ठहरने के स्थान: द डिवाइन रिट्रीट, इनक्रेडिबल बैंगलोर, ट्रैंक्विल वुड्स, गुहंतारा

29. कोक्करे बेल्लूर पक्षी अभयारण्य

कोकरे बेल्लूर पक्षी अभयारण्य बेंगलुरु के आसपास एक दिन में देखने लायक जगहें में से एक है

Image Credit: Koshy Koshy for Wikimedia Commons

यदि आप एक शौकीन पक्षी प्रेमी हैं, तो आपको निश्चित रूप से कोकरे बेल्लूर पक्षी अभयारण्य का रुख करना चाहिए। बैंगलोर के निकट सबसे प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षणों में से एक, यह वह जगह है जहाँ आपको विभिन्न प्रकार के विदेशी और प्रवासी पक्षी मिलेंगे। कोक्करे का अर्थ है सारस और बेल्लूर का अर्थ है गुड़ का गाँव। तो, दूसरी चीज़ जो आप यहां बहुतायत में देखेंगे वह है गन्ने के खेत। इस गांव में पेलिकन, चित्रित सारस को भी देंख सकते है।

किसके लिए प्रसिद्ध: वन्य जीवन
बेंगलुरु से दूरी: 87 किमी
यात्रा का समय: 2 घंटे 12 मिनट
ठहरने के स्थान: ऑर्गेनिक मांड्या फार्म, पैरिडाइज़, फार्म हाउस चन्नापटना बैंगलोर मैसूर, ग्रीन पीस होमस्टे

और जानें: 25 Best Restaurants In Bangalore

30. केथोहल्ली

केथोहल्ली बैंगलोर के पास सबसे अधिक बार घूमने जाने वाली जगहों में से एक है

Image Credit: Nymishanandini for Wikimedia Commons

यह बेंगलुरु शहर के नजदीक स्थित सबसे प्रसिद्ध गांवों में से एक है। यह एक अनोखे कारण – बिग बरगद के पेड़ – के कारण बैंगलोर के पास सबसे अधिक बार घूमने जाने वाली जगहों में से एक है। भारत का सबसे बड़ा बरगद का पेड़ इसी गांव में स्थित है। इस पेड़ को डोड्डा अलादा मारा नाम से जाना जाता है और यह 3 एकड़ भूमि में फैला हुआ है।

किसके लिए प्रसिद्ध: बड़ा बरगद का पेड़
बेंगलुरु से दूरी: 28 किमी
यात्रा का समय: लगभग 30 मिनट
ठहरने के स्थान: बरगद ब्रीज़ होम स्टे, आदित्य ऑर्चर्ड्स, एमआर रेजीडेंसी, कैटलिस्ट सूट, एमआर लॉज

31. वंडरला

वंडरला वॉटरपार्क बैंगलोर के आसपास एक दिन में देखने लायक प्रसिद्ध जगह है

Image Credit: Nikhil B for Wikimedia

वंडरला वॉटरपार्क बैंगलोर के आसपास एक दिन में देखने लायक प्रसिद्ध जगहों में से एक है। यह रोजमर्रा की उबाऊ दिनचर्या से शुकून मिलता है। यहां हर उम्र के लोगों के लिए कई रोमांचकारी सवारी हैं। मनोरंजन/वॉटर पार्क में फेरिस व्हील, रोलर कोस्टर, पानी की सवारी और आभासी वास्तविकता के अनुभव भी शामिल हैं।

किसके लिए प्रसिद्ध: रोमांचकारी सवारी
बेंगलुरु से दूरी: 35 किमी
यात्रा का समय: लगभग 45 मिनट
ठहरने के स्थान: वंडरला रिज़ॉर्ट, ऐश्वर्या रेजीडेंसी, क्लब महिंद्रा मदिकेरी रिज़ॉर्ट

और जानें: 10 Best Illuminating Museums In Bangalore

200 किमी के अंदर एक दिन में घूमने के लिए बेंगलुरु के पास सबसे अच्छी जगहें –

यदि आप अपने दायरे का विस्तार करने और इससे आगे की खोज करने के इच्छुक हैं तो यहां आपके लिए बैंगलोर के पास कुछ और अद्भुत विकल्प हैं। इन स्थानों तक कार द्वारा 2-3 घंटे में आसानी से पहुंचा जा सकता है। बैंगलोर के पास देखने के लिए स्थान की कमी नहीं है। घूमने के लिए बैंगलोर के आसपास के स्थान का दौरा कर सकते है।

32. भीमेश्वरी

भीमेश्वरी बेंगलुरु के पर्यटन स्थल में से एक है

Image Source: Shutterstock

भीमेश्वरी बेंगलुरु के सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थलों में से एक है। यह अपने मछली पकड़ने के शिविरों के लिए प्रसिद्ध है और इसमें नौकायन, शिविर और ट्रैकिंग की सुविधाएं हैं। यह स्थान अपने विदेशी वन्य जीवन और खूबसूरत पक्षियों के लिए भी प्रसिद्ध है। यह सुंदर शिवसुंदरम झरने के पास स्थित है जहां आप अपने वीकेंड की छुट्टी पर एक चक्कर लगा सकते हैं।

किसके लिए प्रसिद्ध: ट्रैकिंग, नाव की सवारी और मछली पकड़ने
बेंगलुरु से दूरी: 106 किमी
यात्रा का समय: 2 घंटे 11 मिनट
ठहरने के स्थान: ग्रीन पीस होमस्टे, द रूस्टर, पैरिडाइज़

33. मैसूर

मैसूर पर्यटकों के बीच हिल स्टेशन के लिए प्रसिद्ध है

Image Source: Shutterstock

इस विचित्र हिल स्टेशन में पूर्वी घाट की पहाड़ी श्रृंखलाओं की बेदाग सुंदरता और सुंदर मनोरम दृश्य हैं। यह क्षेत्र वनस्पतियों और जीवों से समृद्ध है और वीकेंड की छुट्टी के लिए आदर्श स्थान है। खूबसूरत दृश्यों का आनंद लेने के लिए आप विभिन्न दृष्टिकोण बिंदुओं पर जा सकते हैं और ‘दुनिया का सबसे बड़ा बरगद का पेड़’ भी देख सकते हैं, जो हॉर्स्ले हिल्स के पास स्थित है और 8 एकड़ में फैला हुआ है।

किसके लिए प्रसिद्ध: पहाड़ियाँ और घने जंगल
बेंगलुरु से दूरी: 153 किमी
यात्रा का समय: 3 घंटे 23 मिनट
ठहरने के स्थान: हॉर्स्ले हिल्स हॉलिडे होम, श्री विजया रेजीडेंसी ए/सी, त्रिपुरा सुंदरी रेजीडेंसी, गंगोत्री लॉज

और जानें: 21 Beautiful Hill Stations Near Bangalore

34. हॉर्स्ले हिल्स

हॉर्स्ले हिल्स बेंगलुरु के आसपास एक दिन में देखने लायक जगहें में से एक है

Image Source: Shutterstock

यह क्षेत्र वन्य जीवन से भरपूर है और इसमें वनस्पतियों और जीवों की समृद्ध विविधता है। कभी अंग्रेजों का निजी शिकार क्षेत्र रहा यह स्थान देश भर से पर्यटकों को आकर्षित करता है। आप जंगल सफारी या हाथी सफारी के लिए जा सकते हैं। आप नौकायन के लिए भी जा सकते हैं और पास के काबिनी बांध की यात्रा भी कर सकते हैं। एक दिन में बैंगलोर में घूमने के लिए स्थान काफी सारे है। जगह की खोज करते समय यात्री पक्षियों को देखने के लिए जा सकते हैं, जिसे काबिनी में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें माना जाता है।

किसके लिए प्रसिद्ध: हाथी सफारी और ट्रैकिंग
बेंगलुरु से दूरी: 154 किमी
यात्रा का समय: 3 घंटे 5 मिनट
ठहरने के स्थान: इवॉल्व बैक काबिनी, काबिनी लेक व्यू रिज़ॉर्ट, वॉटरवुड्स लॉज काबिनी, रेड अर्थ रिज़ॉर्ट

35. काबिनी

काबिनी हाथी सफारी के लिए प्रसिद्ध है

Image Source: Shutterstock

यह क्षेत्र वन्य जीवन से भरपूर है और इसमें वनस्पतियों और जीवों की समृद्ध विविधता है। कभी अंग्रेजों का निजी शिकार क्षेत्र रहा यह स्थान देश भर से पर्यटकों को आकर्षित करता है। आप जंगल सफारी या हाथी सफारी के लिए जा सकते हैं। आप नौकायन के लिए भी जा सकते हैं और पास के काबिनी बांध की यात्रा भी कर सकते हैं। जगह की खोज करते समय यात्री पक्षियों को देखने के लिए जा सकते हैं, जिसे काबिनी में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें माना जाता है।

किसके लिए प्रसिद्ध: हाथी सफारी और ट्रैकिंग
बेंगलुरु से दूरी: 154 किमी
यात्रा का समय: 3 घंटे 5 मिनट
ठहरने के स्थान: इवॉल्व बैक काबिनी, काबिनी लेक व्यू रिज़ॉर्ट, वॉटरवुड्स लॉज काबिनी, रेड अर्थ रिज़ॉर्ट

और जानें: 18 Best Wildlife Experience In India

36. येलागिरी पहाड़ियाँ

येलागिरी पहाड़ियां बैंगलोर के पर्यटक स्थल है

Image Source: Shutterstock

येलागिरी तमिलनाडु के वेल्लोर जिले में एक छोटा सा हिल स्टेशन है। यह स्थान शांत, सुंदर और आरामदायक वीकेंड पर घूमने के लिए अच्छी जगह है। आप लंबी पैदल यात्रा, ट्रैकिंग कर सकते हैं और टेलीस्कोप हाउस, पुंगनूर झील और निलावूर झील की यात्रा कर सकते हैं। येलागिरी हिल्स बैंगलोर से सबसे अच्छी एक दिवसीय यात्रा में से एक है, जहाँ आप आराम कर सकते हैं और शहर की हलचल से दूर हो सकते हैं।

किसके लिए प्रसिद्ध: पहाड़ियाँ और हरियाली
बेंगलुरु से दूरी: 158 किमी
यात्रा का समय: 3 घंटे 5 मिनट
ठहरने के स्थान: विजय विला, जैन रॉयल पैलेस रिसॉर्ट्स, समर स्टे, फूड कॉर्नर

37. होगेनक्कल फॉल्स

बेंगलुरु के आसपास एक दिन में देखने लायक जगहें में से एक होगेनक्कल तमिलनाडु है

Image Credit: Ezhuttukari for Wikimedia Commons

बैंगलोर के आसपास एक दिन में देखने लायक स्थानों की आपकी सूची में होगेनक्कल फॉल्स भी शामिल होना चाहिए। होगेनक्कल तमिलनाडु का एक छोटा सा गाँव है जहाँ कावेरी नदी कई धाराओं में विभाजित होकर सुंदर झरने बनाती है। इस स्थान को कभी-कभी ‘पूर्व का नियाग्रा’ भी कहा जाता है। आप नांव के एक छोर से दूसरे छोर तक मूंगे की सवारी का आनंद ले सकते हैं और पास की मेलागिरी पहाड़ियों की यात्रा भी कर सकते हैं। यहां ‘रोजा’ और ‘रावण’ जैसी कई मशहूर फिल्मों की शूटिंग भी हुई है।

किसके लिए प्रसिद्ध: झरने
बेंगलुरु से दूरी: 181 किमी
यात्रा का समय: 3 घंटे
ठहरने के स्थान: प्राजय इन, द ग्रीन्स इन, क्लिफ्टटॉप रिसॉर्ट्स येलागिरी

और जानें: 20 Beaches Near Bangalore

38. बीआर हिल्स

बीआर हिल्स बेंगलुरु के आसपास एक दिन में देखने लायक जगहें है

Image Credit: Prashanthns for Wikipedia

बिलिगिरिरंगा पहाड़ियाँ, या बीआर पहाड़ियाँ, जैसा कि वे बेहतर रूप से जानी जाती हैं, पश्चिमी और पूर्वी घाट के बीच स्थित हैं। यह स्थान समृद्ध प्राकृतिक सुंदरता और विभिन्न प्रकार की वनस्पतियों और जीवों से समृद्ध है। यहां आपको जिन स्थानों की यात्रा अवश्य करनी चाहिए वे हैं बीआरटी वन्यजीव अभयारण्य और डोड्डा सैम्पाइड मारा, जिसका अर्थ है बड़ा चंपक पेड़। यह एक आध्यात्मिक स्थल है जिसमें एक हजार साल पुराना पेड़ है।

किसके लिए प्रसिद्ध: ट्रैकिंग, मछली पकड़ने और हस्तशिल्प
बेंगलुरु से दूरी: 185 किमी
यात्रा का समय: 4 घंटे 20 मिनट
ठहरने के स्थान: श्री प्रिया लॉज, सीएम होटल, अरुपदयप्पन कॉटेज

39. हसन

बेंगलुरु के आसपास एक दिन में देखने लायक जगहें में से एक हसन है

Image Credit: Bikashrd for Wikimedia Commons

इतिहास और सांस्कृतिक प्रेमियों के लिए बैंगलोर के आसपास घूमने के लिए आदर्श स्थानों में से एक, इस शहर का नाम इसकी इष्टदेव देवी हसनम्बा के नाम पर पड़ा है। इस स्थान पर कई स्मारक और प्राचीन संरचनाएँ हैं और इसे अक्सर कर्नाटक की मंदिर-वास्तुकला राजधानी के रूप में जाना जाता है। कुछ अवश्य देखने योग्य स्थान हैं रामंथौर मंदिर, गोरूर बांध, होयसला मंदिर और शेट्टीहल्ली चर्च। शेट्टीहल्ली चर्च अद्वितीय है क्योंकि यह मानसून के दौरान पानी में डूबा रहता है और मानसून के बाद वापस उभर आता है।

किसके लिए प्रसिद्ध: मंदिरों और स्मारकों का रहस्य
बेंगलुरु से दूरी: 187 किमी
यात्रा का समय: 2 घंटे 50 मिनट
ठहरने के स्थान: सुवर्णा रीजेंसी, पाल्गुनी रेजीडेंसी, कैसीनो कम्फर्ट्स, होटल पालिका

और जानें: 40 Spectacular Waterfalls Near Bangalore

40. संगमा और मेकेदातु

संगम और मेकेदातु बेंगलुरु के आसपास एक दिन में देखने लायक जगहें है

Image Source: Shutterstock

बेंगलुरु के पास ये दो सबसे प्यारे पर्यटन स्थल हैं, जहां आपको अरकावथी नदी और कावेरी नदी का संगम देखने को मिलता है। दोनों के बीच की दूरी महज 3.5 किमी है, जो लोग बेंगलुरु से एक दिन की त्वरित यात्रा के लिए एकांत जगह हैं, उनके लिए संगमा और मेकेदातु उपयुक्त विकल्प हो सकता हैं।

किसके लिए प्रसिद्ध: नदी में नौकायन, पिकनिक
बेंगलुरु से दूरी: 100 किमी
यात्रा का समय: ढाई घंटे
ठहरने के स्थान: अशोक हसन, होटल रम्मा, दक्षिणी स्टार हसन

41. शिवानासमुद्र झरना

बेंगलुरु के आसपास एक दिन में देखने लायक जगहें में से एक शिवानासमुद्र झरना है

Image Source: Shutterstock

बैंगलोर में एक दिन के लिए घूमने के लिए सबसे सुंदर स्थानों में से एक, शिवानासमुद्र झरना कावेरी नदी द्वारा निर्मित दो बहु-स्तरीय झरनों से बना है। गगनचुक्की और भाराचुक्की नाम के इन दो झरनों को मिलाकर शिवानासमुद्र झरना कहा जाता है। हालाँकि ये दोनों झरने एक-दूसरे से बहुत दूर नहीं हैं, लेकिन इनमें से प्रत्येक के लिए 15 किमी की दूरी पर अलग-अलग सुविधाजनक स्थान हैं। चारों ओर का हरा-भरा वातावरण इसकी सुरम्य सुंदरता में चार चांद लगा देता है, खासकर यदि आप मानसून के मौसम में आते हैं।

किसके लिए प्रसिद्ध: झरना, प्रकृति
बेंगलुरु से दूरी: 135 किमी
यात्रा का समय: 3 घंटे
ठहरने के स्थान: द रूस्टर, ग्रीन पीस होमस्टे, डिवाइन यूफोरिया, राया रिज़ॉर्ट

और जानें: Summer In Bangalore

42. कनिपक्कम

कनिपक्कम बेंगलुरु के आसपास एक दिन में देखने लायक जगहें है

Image Credit: IM3847 for Wikimedia Commons

क्या आप एक दिन के लिए बैंगलोर के निकट घूमने के लिए सर्वोत्तम स्थानों की तलाश कर रहे हैं? तो कर्नाटक और तमिलनाडु की सीमा पर स्थित, कनिपक्कम मंदिर के लिए प्रसिद्ध है, जिसे 11वीं शताब्दी में चोल शासक कुलोथुंगा ने बनवाया था। भगवान गणेश को समर्पित यह मंदिर बाद में 1336 में विजयनगर के शासकों द्वारा विस्तारित किया गया था। आज यह न केवल शानदार वास्तुकला का प्रतीक है, बल्कि बेंगलुरु के आसपास के सबसे अच्छे स्थानों में से एक है, जो हिंदुओं के दिल में विशेष महत्व रखता है।

किसके लिए प्रसिद्ध: मंदिर, संस्कृति, विरासत
बेंगलुरु से दूरी: 176 किमी
यात्रा का समय: 4 घंटे
ठहरने के स्थान: वरुण रेजीडेंसी, श्रीपाधा इन कनिपकम, श्री वरसिद्दी विनायक रेजीडेंसी

43. लेपाक्षी

बेंगलुरु के आसपास एक दिन में देखने लायक जगहें में से एक लेपाक्षी है

Image Credit: Bikashrd for Wikimedia Commons

बेंगलुरु के आसपास एक दिन में देखने लायक जगहों के बारे में बात करते समय एक और आकर्षण लेपाक्षी है। यह विरासत शहर विजयनगर साम्राज्य की किंवदंतियों के बारे में बहुत कुछ बताता है और बैंगलोर के पास घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यह 16वीं शताब्दी का है जब इसकी स्थापना की गई थी और आज दक्षिणी भारत के विभिन्न हिस्सों से लोग अवशेषों पर नज़र डालते हुए अतीत की एक झलक पाने के लिए आते हैं।

किसके लिए प्रसिद्ध: इतिहास
बेंगलुरु से दूरी: 120 किमी
यात्रा का समय: 2 घंटे
ठहरने के स्थान: ग्रीन गेट्स विला, वाइज रेजीडेंसी

और जानें: 32 Best Cafes In Bangalore

44. श्रवणबेलगोला

श्रवणबेलगोला बेंगलुरु के आसपास एक दिन में देखने लायक जगहें में से एक है

Image Credit: Ms Sarah Welch for Wikimedia Commons

देश के सबसे लोकप्रिय जैन तीर्थ स्थलों में से एक, श्रवणबेलगोला अपनी 58 फीट ऊंची प्रतिष्ठित बाहुबली प्रतिमा के लिए प्रशंसित है और इसे बैंगलोर पर्यटन स्थलों की सूची में सर्वश्रेष्ठ में से एक माना जाता है। कहा जाता है कि यह प्रतिमा ग्रेनाइट के एक खंड को तराश कर बनाई गई सबसे ऊंची अखंड पत्थर की प्रतिमा है। गोमतेश्वर मंदिर यहां का एक अन्य आकर्षण है, जो 3347 फीट की ऊंचाई पर विंध्यगिरि पहाड़ी के ऊपर स्थित है।

किसके लिए प्रसिद्ध: अध्यात्म, प्रकृति
बेंगलुरु से दूरी: 143 किमी
यात्रा का समय: 2.5 घंटे
ठहरने के स्थान: होटल मयूरा बाराचुक्की, वाइल्डरनेस जंगल कैंप, होटल लक्षदीप गगनचुक्की

45. श्रीरंगपट्टनम

बेंगलुरु के आसपास एक दिन में देखने लायक जगहें में से एक श्रीरंगपट्टनम है

Image Credit: Adam63 for Wikimedia Commons

मांड्या जिले में स्थित एक ऐतिहासिक शहर, श्रीरंगपट्टनम अपनी किंवदंतियों से आकर्षित करता है। इस शहर का दौरा निश्चित रूप से उन लोगों के लिए बैंगलोर में मनोरंजक गतिविधियों के अंतर्गत आता है जो कुछ प्राचीन चीज़ों की तलाश में हैं। गंगा राजवंश के शासकों ने इसे 9वीं शताब्दी में पाया था हालांकि, विजयनगर शासक के शासनकाल के बाद इसे प्रसिद्धि मिली। इस जगह के बारे में वास्तव में कई कहानियां और सामान्य ज्ञान हैं जो आपको वास्तव में समय में वापस यात्रा करने पर मजबूर कर देंगे।

किसके लिए प्रसिद्ध: आध्यात्मिकता, इतिहास, संस्कृति
बेंगलुरु से दूरी: 130 किमी
यात्रा का समय: 2 घंटे 45 मिनट
ठहरने के स्थान: केएसटीडीसी होटल मयूरा रिवरव्यू, नन्दना रूम, एच3 रूम, योगा धामा रिट्रीट

और जानें: 16 Lively Markets In Bangalore

46. सोमनाथपुर

सोमनाथपुर बेंगलुरु के आसपास एक दिन में देखने लायक जगहें है

Image Credit: Srikanth Goenka for Wikimedia Commons

अपने मंदिरों के लिए प्रसिद्ध, सोमनाथपुर बैंगलोर के पास एक दिन में घूमने लायक खूबसूरत जगहों में से एक है। मैसूर के पास स्थित, यह पहले से ही यात्रियों के बीच एक लोकप्रिय गंतव्य है। यहां का मंदिर तीन होयसला मंदिरों में से एक है और इसे यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थल का दर्जा दिया गया है।

किसके लिए प्रसिद्ध: इतिहास, संस्कृति, वास्तुकला
बेंगलुरु से दूरी: 133 किमी
यात्रा का समय: 3 घंटे
ठहरने के स्थान: जल महल रिज़ॉर्ट और स्पा, थानमाया कम्फर्ट्स, राया रिज़ॉर्ट, चेम्मरिक्कट हॉलिडे होम, मेगालाहट्टी वेंचर्स

47. कुंती बेट्टा

बेंगलुरु के आसपास एक दिन में देखने लायक जगहें में से एक कुंती है

Image Credit: Prashanth shivanna for Wikimedia Commons

इस गंतव्य के हर कोने से प्राचीनता झलकने के साथ, कुंती बेट्टा बैंगलोर के उन मनोरंजन स्थलों में से एक है जो साहसी, बाहरी पर्यटकों के लिए बिल्कुल उपयुक्त है। यह वह स्थान है जहां कोई भी व्यक्ति बैंगलोर में ट्रैकिंग के लिए स्थानों की खोज करते समय जा सकता है। कुंती बेट्टा के पास एक धार्मिक किंवदंती है जिसके कारण यह एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल के रूप में उभरा है। ऐसा माना जाता है कि कुंती और पांडवों ने अज्ञातवास के दौरान इन पहाड़ियों पर निवास किया था। रात की यात्रा सबसे शानदार होती है जब चांदनी रात में आकाश में जुगनू भर जाते हैं!

किसके लिए प्रसिद्ध: ट्रैकिंग, रॉक क्लाइंबिंग, तैराकी, कायाकिंग
बेंगलुरु से दूरी: 125 किमी
यात्रा का समय: 2 घंटे 55 मिनट
ठहरने के स्थान: जलबाग उद्यान, फार्मलैंड होमस्टे, गोपिका लॉज, एच3 कमरे

और जानें: 9 Things To Buy In Bangalore

48. चित्तूर

चित्तूर बेंगलुरु के आसपास एक दिन में देखने लायक जगहें है

Image Credit: Siddharth Verma 101 for Wikimedia Commons

बेंगलुरु के आसपास एक दिन में देखने लायक जगहों की सूची चित्तूर के बिना अधूरी है। चित्तूर पूरी तरह से धर्म और भक्ति में डूबा हुआ है, यही कारण है कि यह आमतौर पर धार्मिक लोगों से भरा रहता है। इसके अलावा, चित्तूर सुंदर वास्तुकला, झरने और सुरम्य दृश्यों से भी समृद्ध है। इस जगह की सबसे अच्छी बात यह है कि आप विभिन्न प्रकार के आमों का स्वाद ले सकते हैं, यही वजह है कि इसे ‘मैंगो सिटी’ भी कहा जाता है।

किसके लिए प्रसिद्ध: मंदिर और आम
बेंगलुरु से दूरी: 180 किमी
यात्रा का समय: 3 घंटे 6 मिनट
ठहरने के स्थान: होटल भास्कर, न्यू हाइलैंड्स रेजीडेंसी, श्री गायत्री होटल

49. पुट्टपर्थी

बेंगलुरु के आसपास एक दिन में देखने लायक जगहें में से एक पुट्टपर्थी है

Image Credit: Williampfeifer for Wikimedia Commons

यदि आप बैंगलोर के आसपास एक दिन में देखने के लिए धार्मिक स्थानों की तलाश में हैं, तो पुट्टपर्थी से बेहतर कोई जगह नहीं हो सकती है जो श्री सत्य साईं बाबा का निवास स्थान है। यह स्थान आश्रमों और साधारण जीवन के पुराने दिनों की याद दिलाता है। इस स्थान के धार्मिक महत्व के कारण, साईं बाबा के कई भक्त और अनुयायी इस शहर में आते हैं।

किसके लिए प्रसिद्ध: साईं बाबा आश्रम
बेंगलुरु से दूरी: 103 किमी
यात्रा का समय: 1 घंटा 48 मिनट
ठहरने के स्थान: साई टावर्स, साई लक्ष्मी होटल, साई प्रशांति 2बीएचके अपार्टमेंट, श्रीपार्थी होटल

और जानें: 15 Awe-Inspiring Churches In Bangalore

50. तलकाडु

तलकाडु बेंगलुरु के आसपास एक दिन में देखने लायक जगहें है

Image Credit: Likhith N.P for Wikimedia Commons

इस शहर के बगल में कावेरी नदी बहने के कारण, तलकाडु बैंगलोर के आसपास एक दिन में देखने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। समृद्ध संस्कृतियों से सराबोर यह स्थान अपने मंदिर के लिए प्रसिद्ध है, विशेष रूप से वैद्यनाथेश्वर मंदिर जो भगवान शिव को समर्पित है। ऐसे और भी मंदिर हैं जो पंचलिंग दर्शन के अंतर्गत आते हैं। इन मंदिरों को रेत के नीचे से खोदकर निकाला गया था और अब हर साल कई भक्त यहां आते हैं।

किसके लिए प्रसिद्ध: मंदिर
बेंगलुरु से दूरी: 131 किमी
यात्रा का समय: 3 घंटे

51. मधुगिरि

बेंगलुरु के आसपास एक दिन में देखने लायक जगहें में सो एक मधुगिरि है

Image Credit: Saurabh Sharan for Wikimedia Commons

क्या आप एक ट्रेकर का आनंद लेना चाहते हैं और बैंगलोर के आसपास एक दिन में देखने योग्य स्थानों की तलाश कर रहे हैं? तो, चिंता न करें यह स्थान आपके लिए एकदम सही है। मधुगिरि पैदल यात्रियों के लिए एक आदर्श स्थान है क्योंकि यह एशिया के दूसरे सबसे बड़े मोनोलिथ का घर है। यही कारण है कि कई यात्री बैंगलोर के आसपास की इस खूबसूरत जगह की ओर आकर्षित होते हैं। मधुगिरि उन दोस्तों के लिए घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है जो नई जगहों की खोज करना पसंद करते हैं।

किसके लिए प्रसिद्ध: ट्रैकिंग
बेंगलुरु से दूरी: 106 किमी
यात्रा का समय: 2 घंटे 12 मिनट
ठहरने के स्थान: श्री पार्थी होटल, साई पवेलियन, सत्यम रिसॉर्ट्स

और जानें: Top 7 Yoga Retreats In Bangalore

52. चित्रदुर्ग

चित्रदुर्ग बेंगलुरु के आसपास एक दिन में देखने लायक जगहें है

Image Credit: Haneeshkm for Wikimedia Commons

बैंगलोर के आसपास एक दिन में देखने लायक स्थानों की सूची में एक और स्थान चित्रदुर्ग है जिसके बारे में आपने अपनी दंतकथाओं के कारण अवश्य सुना होगा। चित्रदुर्ग वस्तुतः कर्नाटक के मध्य में और वेदवती नदी की घाटी पर स्थित है। ऐसा माना जाता है कि चित्रदुर्ग ईसा पूर्व तीसरी शताब्दी के मौर्य साम्राज्य का हिस्सा था। यह धार्मिक लोगों और स्थानीय लोगों के बीच प्रसिद्ध है, यही कारण है कि कई भक्त इस स्थान पर दर्शन करने आते हैं।

किसके लिए प्रसिद्ध: दंतकथाएँ और दृश्यावली
बेंगलुरु से दूरी: 200 किमी
यात्रा का समय: 3 घंटे 15 मिनट
ठहरने के स्थान: होटल रवि मयूर, कार्तिक रेजीडेंसी, रेवती डीलक्स, मयूर गेस्ट हाउस

53. बालमुरी और एडमुरी झरना

बेंगलुरु के आसपास एक दिन में देखने लायक जगहें में से एक बालमुरी और एडमुरी झरना है

Image Source: Shutterstock

महलों के शहर के नाम से मशहूर इस जगह की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत है। मैसूर महल, बृंदावन उद्यान, जगमोहन महल और सेंट फिलोमेना चर्च अवश्य देखने योग्य स्थानों में से कुछ हैं। यहां पर आपको मैसूर की पारंपरिक मिठाई ‘मैसूर पाक’ भी चखना चाहिए। मैसूर महल बैंगलोर के पास कुछ आदर्श पर्यटन स्थलों में से एक है।

किसके लिए प्रसिद्ध: महल, उद्यान, मंदिर और गैलरी
बेंगलुरु से दूरी: 143 किमी
यात्रा का समय: 2 घंटे 50 मिनट
ठहरने के स्थान: होस्लोक्स फार्म स्टे सात्विक, एन्नर प्लाजा, होटल एमबी इंटरनेशनल पैलेस, ए1के होम स्टे

और जानें: 8 Best Places To Visit In Bangalore

300 किमी के अंदर बैंगलोर के आसपास एक दिन में देखने योग्य 5 स्थान

54. कूर्ग

कुर्ग बेंगलुरु के आसपास एक दिन में देखने लायक जगहें है

Image Credit: Srichakra Pranav for Wikimedia Commons

यह निस्संदेह अपनी प्राकृतिक सुंदरता के साथ-साथ जीवंत संस्कृति के कारण बैंगलोर के पास सबसे दिलचस्प पर्यटन स्थलों में से एक है। झरने, पहाड़, हरी-भरी हरियाली और स्वागत करते स्थानीय लोग आपकी एक दिन की यात्रा को सार्थक और यादगार बना देंगे। यदि आप एक साहसी व्यक्ति हैं, तो आप निश्चित रूप से यहां समय बिताना पसंद करेंगे।

किसके लिए प्रसिद्ध: ट्रैकिंग, लंबी पैदल यात्रा
बेंगलुरु से दूरी: 265 किमी
यात्रा का समय: लगभग 5 घंटे
ठहरने के स्थान: बोनफायर के साथ भगवती बजट कॉटेज, विस्टा रूम्स द्वारा सैंक्टम रिट्रीट, अन्नपूर्णा हेरिटेज होमस्टे कूर्ग, वुडलैंड बंगला

55. चिकमगलूर

बेंगलुरु के आसपास एक दिन में देखने लायक जगहें में से एक चिकमगलूर है

Image Credit: Mallikarjuna Sarvala for Wikimedia Commons

चिकमंगलूर भी अपनी मनभावन प्राकृतिक सेटिंग के लिए प्रसिद्ध है। हालाँकि, यह मूलतः अपने कॉफ़ी बागानों, झरनों और विस्मयकारी चोटियों के लिए प्रसिद्ध है। आप इसे बैंगलोर के आसपास की सबसे अच्छी जगहों में से एक भी मान सकते हैं क्योंकि यहां प्रकृति प्रेमियों से लेकर रोमांच चाहने वालों तक सभी तरह के यात्रियों को देखा जा सकता है।

किसके लिए प्रसिद्ध: ट्रैकिंग, दर्शनीय स्थल, लंबी पैदल यात्रा
बेंगलुरु से दूरी: 245 किमी
यात्रा का समय: लगभग 4 घंटे 20 मिनट
ठहरने के स्थान: पेपर कॉफ़ी होमस्टे, ग्रीन एकर्स होमस्टे, ट्रिपथ्रिल मोचा शैले, हल्ली बेरी कॉटेज

और जानें: 25 Incredible Places To Visit In December Near Bangalore

56. सकलेशपुर

सकलेशपुर बेंगलुरु के आसपास एक दिन में देखने लायक जगहें है

Image Credit: WestCoastMusketeer for Wikimedia Commons

जब आप एक शानदार दर्शनीय स्थलों की यात्रा के साथ-साथ साहसिक अनुभव की तलाश में हों, तो आपको सकलेशपुर शहर की यात्रा की योजना बनानी चाहिए। सुरम्य होने के साथ-साथ यह बेंगलुरु के पास के उन पर्यटन स्थलों में से एक है जो ऐतिहासिक रूप से भी प्रसिद्ध है। यह शहर सकलेश्वर मंदिर और मंजराबाद किले जैसे ऐतिहासिक आकर्षणों के लिए जाना जाता है जो क्रमशः 11वीं शताब्दी और 18वीं शताब्दी पुराने हैं।

किसके लिए प्रसिद्ध: स्मारक, परिदृश्य
बेंगलुरु से दूरी: 221 किमी
यात्रा का समय: लगभग 4 घंटे
ठहरने के स्थान: क्यूब सर्विस अपार्टमेंट, कॉफी बीन विला, बावा लॉज, व्हिस्परिंग वुड्स एडवेंचर कैंप

57. वायनाड

बेंगलुरु के आसपास एक दिन में देखने लायक जगहें में से एक वायनाड है

Image Source: Shutterstock

अगर आप मैदानी इलाकों की चिलचिलाती गर्मी से निजात पाने के साथ-साथ बेंगलुरु के पास एक से तीन दिन की यात्रा की योजना बना रहे हैं तो वायनाड एक बेहतरीन गंतव्य माना जाता है। आपको धुंध भरे पहाड़, अछूते जंगल और साल भर रहने वाला मनभावन तापमान देखने को मिलेगा। मसालों के बगीचों, चावल और कॉफी के बागानों की ताजगी और सुगंध को महसूस करें। वायनाड बैंगलोर के निकट प्रसिद्ध पिकनिक स्थलों में से एक के रूप में काम करता है।

किसके लिए प्रसिद्ध: खूबसूरत घाटियाँ और साहसिक ट्रैकिंग
बेंगलुरु से दूरी: 278 किमी
यात्रा का समय: 6 घंटे 5 मिनट
ठहरने के स्थान: हिल्टन क्लाउड रिज़ॉर्ट वायनाड, केटीडीसी पेपर ग्रोव, कल्लाट ब्रिटिश रिज़ॉर्ट, कूमांकोली हेरिटेज रिज़ॉर्ट

और जानें: Places To Visit From Bangalore For 3 Days Trip

58. ऊटी

ऊटी बेंगलुरु के आसपास एक दिन में देखने लायक जगहें है

Image Source: Shutterstock

ऊटी बैंगलोर के पास सबसे लोकप्रिय पिकनिक स्थलों में से एक है जिसे स्वर्ग के रूप में जाना जाता है जहां आप पहाड़ी के किनारे बैठकर एक कप चाय का आनंद ले सकते हैं। यह खूबसूरत जगह वास्तव में आपकी आत्मा को तरोताजा कर देगी और आपकी इंद्रियों को मंत्रमुग्ध कर देगी क्योंकि इसे सही मायने में भारत का स्विट्जरलैंड कहा जाता है। पर्यटकों को प्रचुर प्रकृति की महिमा, पक्षियों की समृद्धि और शानदार नज़ारे देखने की पेशकश की जाएगी।

किसके लिए प्रसिद्ध: चाय के बागान
बेंगलुरु से दूरी: 274 किमी
यात्रा का समय: 5 घंटे 52 मिनट
ठहरने के स्थान: बेवर्ली विला ऊटी, होटल लेक व्यू, टाइगर हिल होमस्टे, होटल मयूरा सुदर्शन

और जानें: Bangalore to Goa Road Trip

पोस्ट पसंद आया? शेयर बटन दबाएँ! क्या आपको ये जगहें पसंद हैं? बैंगलोर जैसे महान शहर में रहने का सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि आपके पास घूमने-फिरने के लिए इतनी सारी बेहतरीन जगहें हैं कि आपके पास कभी भी विकल्पों की कमी नहीं होगी। अभी बेंगलुरु की यात्रा की योजना बनाएं और भारत के सबसे व्यस्त शहरों में से एक में रोमांचक छुट्टियों का आनंद लें।

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

Cover Image Source: Shutterstock

बेंगलुरु के आसपास एक दिन में देखने लायक जगहें के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-

मैं बैंगलोर में एक दिवसीय यात्रा के लिए कहाँ जा सकता हूँ?

जब आप एक दिन के लिए बैंगलोर में हों, तो आप नीचे सूचीबद्ध किए गए स्थानों की यात्रा कर सकते हैं:
1. होगेनक्कल झरना
2. भीमेश्वरी
3. हसन
4. नंदी हिल्स 5.रामनगर

हुबली बेंगलुरु से कितनी दूर है?

हुबली बेंगलुरु शहर से 410 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचने के लिए आप बस या कैब ले सकते हैं। परेशानी मुक्त यात्रा के लिए आप इंटरसिटी एक्सप्रेस, गोलगुम्बज़ एक्सप्रेस, रानी चेन्नम्मा आदि ट्रेनों से भी जा सकते हैं।

वन्य जीवन का आनंद लेने के लिए बैंगलोर के पास सबसे अच्छी जगहें कौन सी हैं?

बन्नेरघट्टा राष्ट्रीय उद्यान और काबिनी वन्य जीवन और पक्षी जीवन के लिए प्रसिद्ध बैंगलोर के पास शीर्ष स्थानों में से एक हैं। इन जगहों पर आवास के विकल्प भी हैं, इसलिए आप अपनी सुविधानुसार वीकेंड की छुट्टी की योजना भी बना सकते हैं।

बैंगलोर के पास शीर्ष हिल स्टेशन कौन से हैं?

नंदी हिल्स, हॉर्स्ले हिल्स, बीआर हिल्स और येलागिरी हिल्स बेंगलुरु के नजदीक स्थित कुछ सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन हैं। इन स्थानों का हरा-भरा वातावरण और सुहावना मौसम शहरी जीवन की नीरसता से बहुत आवश्यक विश्राम प्रदान करता है।

इतिहास प्रेमियों के लिए बैंगलोर के पास घूमने के लिए कुछ आदर्श स्थान सुझाएँ?

यदि आप बेंगलुरु के आसपास घूमने के लिए ऐसी जगहों की तलाश में हैं जो ऐतिहासिक हों, तो आपको हसन, अवनी और कनिपकम की यात्रा अवश्य करनी चाहिए। ये कुछ ऐसी जगहें हैं जिन्हें इतिहास प्रेमियों से प्रशंसा मिलती है।

कपल्स के लिए बैंगलोर के पास एक दिन में घूमने लायक कौन सी जगहें हैं?

बेंगलुरु के पास कई रोमांटिक जगहें हैं जिन्हें आप एक दिन में देख सकते हैं। बेंगलुरु के पास कपल्स के लिए नंदी हिल्स, हॉर्स्ले हिल्स और काबिनी सबसे अच्छी जगहों में से हैं, जहां एक दिन की यात्रा के लिए जाया जा सकता है।

2 दिनों के लिए बैंगलोर के पास घूमने लायक कौन सी जगहें हैं?

यदि आप बैंगलोर से 2 दिन की लंबी यात्रा की योजना बना रहे हैं तो कूर्ग, हम्पी और गोकर्ण कुछ बेहतरीन जगहें हैं जहाँ अवश्य जाना चाहिए।

परिवार के साथ एक दिन की यात्रा के लिए बैंगलोर के पास घूमने लायक कौन सी जगहें हैं?

यदि आप बेंगलुरु से एक त्वरित पारिवारिक छुट्टी की तलाश में हैं तो आपको काबिनी और बन्नेरघट्टा राष्ट्रीय उद्यान की यात्रा पर विचार करना चाहिए।

बेंगलुरु से ऊटी कितनी दूर है?

ऊटी बेंगलुरु से 271 किमी दूर है जहां पहुंचने में लगभग 6 घंटे का सफर लगता है। आप बेंगलुरू से ऊटी बस या ट्रेन से भी जा सकते है

मैं बैंगलोर में लंबी ड्राइव के लिए कहाँ जा सकता हूँ?

बेंगलुरु में कुछ ऐसी जगहें हैं जहां के लिए आप रोड ट्रिप का प्लान बना सकते हैं। बेंगलुरु में नंदी हिल्स, काबिनी नदी और भीमेश्वरी कुछ ऐसी जगहें हैं, जहां आप लॉन्ग ड्राइव पर जा सकते हैं।

और पढ़ें:-

Category: Bangalore, Day Trips, hindi, Places To Visit

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month