देहरादून भारत के सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशनों में से एक और उत्तराखंड की राजधानी है। देहरादून में 50 किलोमीटर के अंदर में घूमने की जगहें हैं, जो इसे एक यादगार छुट्टी के लिए आदर्श पर्यटन स्थल बनाती हैं। यह न केवल अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए बल्कि अपनी सांस्कृतिक विरासत, बाजारों और भोजन के लिए भी प्रसिद्ध है। देहरादून का एक मुख्य आकर्षण यहाँ का सुहावना मौसम है जो पूरे वर्ष रहता है, जिससे किसी भी समय यहाँ से निकलने का आदर्श स्थान है। आइए अब हम देहरादून के पास कुछ स्थानों पर नजर डालें जिन्हें आप अगली बार वहां जाने पर अपने यात्रा कार्यक्रम में शामिल कर सकते हैं!

देहरादून के निकट 50 किलोमीटर के भीतर घूमने योग्य दर्शनीय स्थान

पहाड़ों से लेकर मंदिरों तक के सुंदर दृश्यों वाला एक खूबसूरत शहर, देहरादून में घूमना एक आनंददायक अनुभव है। यहां देहरादून के पास 50 किलोमीटर के भीतर घूमने लायक कुछ जगहें हैं जिन्हें आप शहर में देखने से नहीं चूकना चाहेंगे।

1. सहस्त्रधारा रोपवे

सहस्त्रधारा रोपवे

Image Credit: Shivanjan for Wikipedia

सहस्त्रधारा देहरादून में स्थित एक बेहद खूबसूरत झरना है। सहस्त्रधारा रोपवे आपको पहाड़ों और पेड़ों के अद्भुत दृश्य तक ले जाता है जिसका आपको आनंद आएगा। इसके अलावा, सहस्त्रधारा रोपवे की 103 मिनट की यात्रा आपको राजसी पहाड़ों के भव्य दृश्यों के साथ एक अद्भुत सवारी पर ले जाती है। यह अपने दोस्तों या परिवार के साथ या अकेले डेट पर आनंद लेने के लिए एक आदर्श स्थान है। सभी साहसी लोगों के लिए, ऐसी कई गतिविधियाँ हैं जिनका आप आनंद ले सकते हैं, जिनमें दीवारों पर चट्टान पर चढ़ने से लेकर डिस्को नृत्य तक शामिल है। यह देहरादून के निकट 50 किमी के भीतर सबसे अच्छे पर्यटक आकर्षणों में से एक है।
स्थान – राइज रोप लैड्रे प्रा. लिमिटेड, श्री गणपति सागर हिल, देहरादून, उत्तराखंड 248002
समय – सुबह 9:30 बजे से शाम 6:30 बजे तक।
निकटवर्ती आकर्षण – लच्छीवाला, मालसी डियर पार्क, टपकेश्वर मंदिर

2. डाकू की गुफा

डाकू की गुफा

Image Credit: Daniel Romanson for Wikimedia Commons

स्थानीय रूप से गुच्चुपानी के नाम से भी जानी जाने वाली रॉबर्स गुफा देहरादून के पास एक प्रसिद्ध अवकाश स्थल है, जो अपने शांत वातावरण के लिए जाना जाता है। वहां मौजूद सभी ट्रेकर्स के लिए, आप झरने तक ट्रेक कर सकते हैं। अधिक मनमोहक और सुंदर अनुभव के लिए आपको मानसून के दौरान रॉबर्स गुफा की यात्रा करनी चाहिए। रास्ते में, आप लुप्त होती नदी को भी देखेंगे, एक ऐसा दृश्य जिसे चूकना नहीं चाहिए। सुरम्य और भव्य दृश्य का आनंद लेने के लिए आप रॉबर्स गुफा में टहल सकते हैं या पिकनिक की योजना बना सकते हैं। यह सभी रोमांच चाहने वालों और प्रकृति प्रेमियों के लिए अवश्य जाना चाहिए, और यह देहरादून के पास 50 किलोमीटर के भीतर देखने लायक स्थानों में से एक है।

स्थान – 93G5+5W6, अनारवाला रोड, गढ़ी कैंट, देहरादून, विजेपुर गोपीवाला, उत्तराखंड 248014
समय – सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक।
निकटवर्ती आकर्षण – मालसी डियर पार्क, पैसिफिक मॉल, माइंड्रोलिंग मठ

3. मालदेवता

मालदेवता

Image Credit: NN10 for Wikipedia

अपने प्रियजनों के साथ या खुद के साथ एक शांत दिन बिताने के लिए, मालदेवता एक आदर्श स्थान है। पूरे दिन के लिए कुछ स्नैक्स पैक करें – शायद बोर्ड गेम या वह किताब भी जिसे आप कुछ समय से पूरा करना चाहते हैं। मालदेवता एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है और प्रसिद्ध सोंग नदी इस क्षेत्र से होकर बहती है। मालदेवता के पास कुछ पर्यटक आकर्षण हैं – तिब्बती बाज़ार, पैसिफिक मॉल, पलटन बाज़ार और सेंट फ्रांसिस चर्च। लंबी सैर पर जाएं या पैराग्लाइडिंग का प्रयास करें और मालदेवता के मनमोहक परिदृश्य का आनंद लें। यह देहरादून के पास 50 किलोमीटर के भीतर घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

स्थान – मालदेवता रोड, रायपुर 248008 भारत
समय – लागू नहीं
निकटवर्ती आकर्षण – टपकेश्वर मंदिर, माइंड्रोलिंग मठ, सहस्त्रधारा

4. क्लेमेंट टाउन

क्लेमेंट टाउन

Image Credit: Peddiasok for Wikipedia

यह भारत के देहरादून के बाहरी इलाके में स्थित है और अपने तिब्बती सांस्कृतिक प्रभाव के लिए प्रसिद्ध है। यह वह जगह है जहां 1960 के दशक में तिब्बती शरणार्थियों ने शरण ली थी। बुद्ध मंदिर क्लेमेंट टाउन में एक प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षण है। यहां का एक लोकप्रिय मठ माइंड्रोलिंग मठ है, जिसकी वास्तुकला तिब्बती संस्कृति से मेल खाती है और यह अपनी आध्यात्मिकता के लिए जाना जाता है। यहां का स्तूप मठ का मुख्य आकर्षण है। इसमें तिब्बती संस्कृति के अनुसार सुंदर वास्तुकला है और यह क्लेमेंट टाउन में रहने वाले आगंतुकों और स्थानीय लोगों के लिए पूजा स्थल है। कोई भी व्यक्ति तिब्बती बाज़ारों में खरीदारी करके या स्थानीय भोजन आज़माकर तिब्बती संस्कृति के बारे में अधिक जान और जान सकता है।

स्थान – देहरादून जिला, 248002
समय – लागू नहीं
निकटवर्ती आकर्षण – रॉबर्स गुफा, माइंड्रोलिंग मठ

5. पिंडारी ग्लेशियर

 पिंडारी ग्लेशियर

Image Credit: Yann (talk) for Wikimedia Commons

यह राजसी कुमाऊँ हिमालय में स्थित है। यह समुद्र तल से 13,000 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। कोई भी आसानी से पिंडारी ग्लेशियर तक पैदल जा सकता है, जो सौंफ गांव से शुरू होता है। पिंडारी ग्लेशियर के रास्ते में, कोई भी जैव विविधता का आनंद ले सकता है – विदेशी और जीवंत वनस्पतियों जैसे हरे-भरे जंगल, बहती नदियाँ और शक्तिशाली पहाड़ों से लेकर हिमालयी बर्च, ईगल, स्नो कॉक्स और हिमालयन जैसे विदेशी जीवों की विस्तृत विविधता तक। मोनाल्स. नंदी देवी चोटी का दृश्य मंत्रमुग्ध कर देने वाला और सुंदर है, और आप सबसे आश्चर्यजनक आश्चर्य में हैं। यह एक ऐसा गंतव्य है जो प्रकृति प्रेमियों और पहाड़ियों पर चढ़ना पसंद करने वालों की सूची में अवश्य होना चाहिए।

स्थान – कुमाऊं हिमालय, उत्तराखंड, भारत
समय – लागू नहीं
निकटवर्ती आकर्षण – ट्रैंगो टावर्स, बाल्टोरो ग्लेशियर

6. राजाजी राष्ट्रीय उद्यान

राजाजी राष्ट्रीय उद्यान

Image Credit: Tarun802 for Wikimedia Commons

820 वर्ग किलोमीटर में फैला, राजाजी राष्ट्रीय उद्यान भारत के उत्तराखंड में हिमालय की तलहटी में एक लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण है। यह विविध वनस्पतियों और जीवों का घर है, जैसे कि विभिन्न प्रकार की पक्षी प्रजातियाँ, तेंदुए, बंगाल बाघ, एशियाई शेर और कई अन्य। पर्यटक सफारी या पक्षी-दर्शन पर जाकर राजाजी राष्ट्रीय उद्यान की जैव विविधता का आनंद ले सकते हैं। आश्चर्यजनक दृश्यों और पार्क की शांति का आनंद लेना निश्चित है। यह देहरादून के पास 50 किमी के भीतर एक पर्यटक स्थल है जिसे अवश्य देखना चाहिए।

स्थान – चीला रेंज, हरिद्वार, उत्तराखंड, 249306, भारत।
समय – प्रातः 6 बजे से प्रातः 9 बजे तक; प्रातः 3 बजे से सायं 6 बजे तक
निकटवर्ती आकर्षण – कुंजापुरी देवी मंदिर, नीलकंठ महादेव मंदिर, चिल्ला रेंज

आशा है कि अगली बार जब आप आराम करने के लिए सही छुट्टी का फैसला करेंगे तो देहरादून के पास की ये जगहें आपको देहरादून की यात्रा की योजना बनाने के लिए प्रेरित करेंगी! आप उन आश्चर्यजनक पहाड़ियों को देखने, सफारी पर जाने, बाजारों में घूमने या यहां तक ​​कि सड़कों पर टहलने का सबसे अच्छा समय बिताने जा रहे हैं। हम आपसे वादा करते हैं कि देहरादून की सुंदरता आपको आश्चर्यचकित कर देगी और आपके अद्भुत अनुभव को बढ़ाएगी। तो आप किस बात की प्रतीक्षा कर रहे हैं? जितनी जल्दी हो सके ठहरने और उन टिकटों को बुक करें ताकि आप अपनी बकेट लिस्ट में इन सभी स्थानों को देख सकें।

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: King james007 for Wikimedia Commons

50 किलोमीटर के भीतर देहरादून के निकट घूमने के स्थानों के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

आपको देहरादून की यात्रा की क्या योजना बनानी चाहिए?

हालाँकि, देहरादून का मौसम पूरे वर्ष सुहावना रहता है, जिससे यह पूरे वर्ष छुट्टियाँ बिताने के लिए आदर्श स्थान बन जाता है, देहरादून की यात्रा का सबसे अच्छा समय मार्च से जून तक है।

देहरादून के निकट कुछ बेहतरीन पर्यटक आकर्षण कौन से हैं?

राजाजी नेशनल पार्क, पिंडारी ग्लेशियर, मालदेवता, क्लेमेंट टाउन, पैसिफिक मॉल, देहरादून चिड़ियाघर और माइंड्रोलिंग मठ देहरादून के पास कुछ बेहतरीन पर्यटक आकर्षण हैं।

देहरादून के पास अवश्य घूमने लायक हिल स्टेशन कौन से हैं?

मसूरी, कनाटल, चकराता और औली देहरादून के पास कुछ ऐसे खूबसूरत स्टेशन हैं, जहां आपको अवश्य जाना चाहिए, जहां से ऐसे भव्य दृश्य दिखाई देते हैं, जो निश्चित रूप से आपको आश्चर्यचकित कर देंगे।

ऐसी कौन सी गतिविधियाँ हैं जो लोग देहरादून में कर सकते हैं?

यहां आगंतुकों के लिए करने के लिए बहुत सारी गतिविधियां हैं, जो निश्चित रूप से वहां के सभी रोमांच चाहने वालों के लिए एक साहसिक यात्रा का वादा करती हैं। इनमें से कुछ गतिविधियाँ हैं - ट्रैकिंग, कैंपिंग, जंगल सफारी, बर्ड-वॉचिंग और पैराग्लाइडिंग। पर्यटकों के लिए खरीदारी के लिए कई बाज़ार भी हैं।

ऐसे कौन से खाद्य पदार्थ हैं जो देहरादून में ज़रूर आज़माए जाने चाहिए?

कुछ खाद्य पदार्थ जो बहुत स्वादिष्ट होते हैं वे हैं - कतलाम्बे, फानू, ब्रेड पकोड़ा, कथक मास और काफुली।

Category: Dehradun, hindi, Places To Visit

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month