Written by

कोयंबटूर – भारत का मैनचेस्टर – अपने कपड़ा उद्योगों के लिए जाना जाता है। लेकिन, इसके अलावा, कुछ ऐसे आकर्षण भी हैं जिन पर यह शहर गर्व करता है। और इसलिए, कई लोग इसे केवल ऊटी या उत्तरी केरल के शहरों का प्रवेश द्वार मानते हैं। लेकिन कोयंबटूर में सर्वश्रेष्ठ रिसॉर्ट्स ठहरने के लिए शानदार विकल्प हैं। आपकी सूची को सीमित करने में आपकी मदद करने के लिए, हमने कोयंबटूर और उसके आसपास बेहतरीन रिसॉर्ट्स सूचीबद्ध किए हैं। एक नज़र देख लो!

कोयंबटूर में सर्वश्रेष्ठ रिसॉर्ट्स

अपनी यात्रा की योजना बनाने से पहले कोयंबटूर में सर्वश्रेष्ठ रिसॉर्ट्स पर एक नज़र डालें। हमने हर तरह के यात्री और बजट को ध्यान में रखते हुए विकल्प दिए हैं।

1. कॉर्निश इन रिज़ॉर्ट

कोयंबटूर में सर्वश्रेष्ठ रिसॉर्ट्स में से एक कॉर्निश इन रिज़ॉर्ट है

Image Source: Pexels

शहर के ठीक बाहर कॉर्निश इन रिज़ॉर्ट है जो शहर की रोजमर्रा की गतिविधियों से मुक्ति प्रदान करता है। जो लोग शहर में प्रकृति की गोद में आराम करने और आराम करने की योजना बना रहे हैं, उन्हें कोयंबटूर में सर्वश्रेष्ठ रिसॉर्ट्स मिलेंगे, जैसे कि यह छुट्टियाँ बिताने के लिए एक आदर्श स्थान है। विशाल हरे-भरे पहाड़ और नदी के पानी से सिंचित सर्पिल घाटियाँ, अनाइकट्टी की रहस्यमय दुनिया में ट्रैकिंग के लिए बहुत सारे रास्ते प्रदान करती हैं। इसका आकर्षक स्थान इसे कोयंबटूर में हनीमून मनाने वालों और जोड़ों के लिए ठहरने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक बनाता है।

टैरिफ: INR 1,500 प्रति रात
स्थान: 11/10, थडगाम रोड, जंबुकंडी, अनाइकट्टी, कोयंबटूर, तमिलनाडु 641108

2. बंगला क्लब कोयंबटूर

बंगला क्लब कोयंबटूर में सर्वश्रेष्ठ रिसॉर्ट्स में से एक है और कोयंबटूर में रहने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक है

Image Source: Pexels

सुंदरता और सुरम्य परिवेश बंगला क्लब रिज़ॉर्ट के माहौल को परिभाषित करता है। पश्चिमी घाटी के हरे-भरे वातावरण में यह आकर्षक रिसॉर्ट कॉर्पोरेट सम्मेलनों, कार्यक्रमों, पार्टियों, शादी समारोहों और पारिवारिक छुट्टियों के लिए बिल्कुल उपयुक्त है। इसके अलावा, यह रोमांटिक कैंडल-लाइट डिनर, मल्टी-कुजीन डिनर, अलग-अलग लॉन वाले कमरे, एक बार, एक स्विमिंग पूल, पूल के पास मैच स्क्रीनिंग और बच्चों के खेलने का क्षेत्र प्रदान करता है। आधुनिक तकनीकी सुविधाओं से भरपूर अपने सम्मेलन कक्षों के कारण, यह कोयंबटूर में सर्वश्रेष्ठ रिसॉर्ट्स में से एक है और कोयंबटूर में रहने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक है।

टैरिफ: INR 3,500 प्रति रात
स्थान: ओनापालयम, वडावल्ली (से) थोंडामुथुर रोड, कोयंबटूर, तमिलनाडु 641109

3. ब्लैक थंडर रिज़ॉर्ट

कोयंबटूर में सर्वश्रेष्ठ रिसॉर्ट्स में से एक ब्लैक थंडर रिज़ॉर्ट है

Image Source: Pexels

ढेर सारी पानी की सवारी वाले वॉटर पार्क में पारिवारिक छुट्टियों से बेहतर क्या हो सकता है? मैं आपको बताऊंगा क्या! यह वॉटर पार्क के परिसर में, सभी आवश्यक सुविधाओं के साथ आरामदायक कमरों में रहता है। यह वही जगह है जहां ब्लैक थंडर रिज़ॉर्ट अन्य रिसॉर्ट्स को मात देता है और परिवार के लिए कोयंबटूर में सर्वश्रेष्ठ रिसॉर्ट्स में से एक बन जाता है। आप निश्चित रूप से कोयंबटूर में अद्भुत डे-आउट रिसॉर्ट्स में से एक का अनुभव करेंगे। निःसंदेह, यह अपने सुविधाजनक स्थान का उल्लेख करने में भी गर्व महसूस करता है; हवाई अड्डे या शहर के अवश्य देखने योग्य आकर्षणों से बहुत दूर नहीं।
टैरिफ: INR 4,500 प्रति रात
स्थान: ऊटी मेन रोड, मेट्टुपालयम, कोयंबटूर, तमिलनाडु 641305

4. द्वारा सिरुवानी

उन लोगों के लिए विवाह समारोहों के लिए कोयंबटूर के लक्जरी रिसॉर्ट्स में से एक है

Image Source: Pexels

सिरुवानी में DVARA पीढ़ियों पुरानी तमिल संस्कृति की झलक पेश करता है; पूरे राज्य की प्राचीन वस्तुओं और साधारण आतिथ्य के साथ। वास्तव में, यह उन लोगों के लिए विवाह समारोहों के लिए कोयंबटूर के लक्जरी रिसॉर्ट्स में से एक है, जो पारंपरिक केरल शैली में शादी करना चाहते हैं! अनुभव को आहारम रेस्तरां द्वारा और भी बढ़ाया गया है – जो चेट्टीनाड और कॉन्टिनेंटल व्यंजनों के सर्वोत्तम व्यंजन परोसता है – और आरोग्यम स्पा। वहाँ एक प्लंज पूल भी है। कुल मिलाकर, यह कोयंबटूर के पास अवकाश रिसॉर्ट्स में एक बढ़िया विकल्प है।

टैरिफ: INR 5,500 प्रति रात
स्थान: पेरुमल कोविल पैथी करुण्या पोस्ट, कोयंबटूर, तमिलनाडु 64110

5. ग्रेट माउंट द्वारा कोको लैगून

कोयंबटूर में सर्वश्रेष्ठ रिसॉर्ट्स में से एक ग्रेट माउंट द्वारा कोको लैगून है

Image Source: Pexels

ग्रेट माउंट का कोको लैगून यकीनन कोयंबटूर के लक्जरी रिसॉर्ट्स में सबसे अच्छा विकल्प है। इसमें गर्म रोशनी वाले सुरुचिपूर्ण कमरे हैं, प्रत्येक में पर्याप्त लेखन स्थान, एक सोफा और निजी बालकनी है। आउटडोर पूल, स्पा, गेम्स रूम, व्यापार केंद्र, दुकानें और व्यायामशाला; रिज़ॉर्ट में यह सब है। यह सब एक बहुत ही केंद्रीय, लेकिन सुंदर स्थान पर उपलब्ध है; अनामलाई टाइगर रिजर्व और अलियार बांध जैसे लोकप्रिय आकर्षणों से 30 किमी दूर, रेलवे स्टेशन से 40 किमी और हवाई अड्डे से 45 किमी दूर है। लोकप्रिय आकर्षणों और प्रमुख परिवहन सुविधाओं से इसकी सुविधाजनक दूरी इसे कोयंबटूर के बेहतरीन एक दिवसीय रिसॉर्ट्स में से एक बनाती है।

टैरिफ: INR 6,500 प्रति रात
स्थान: मीनकराई रोड, वाजाहिकोम्बु नागूर, कोयंबटूर जिला, पोलाची, तमिलनाडु 642103

6. दार्ज़ा रिसॉर्ट्स

कोयंबटूर के शीर्ष रिसॉर्ट्स में से एक में आपको घेरने वाली शांति का आनंद लेते हैं

Image Source: Pexels

दार्ज़ा रिज़ॉर्ट में परम आतिथ्य का अनुभव करें क्योंकि आप प्रकृति की शांति का आनंद लेते हैं और कोयंबटूर के शीर्ष रिसॉर्ट्स में से एक में आपको घेरने वाली शांति का आनंद लेते हैं। पहाड़ी की कोमल ढलानों के बीच स्थित, यह सुरम्य रिज़ॉर्ट कॉटेज का एक उत्कृष्ट संग्रह समेटे हुए है जो भोग को फिर से परिभाषित करता है। एक यादगार प्रवास सुनिश्चित करने के लिए भव्य और विशाल कमरों और अच्छी तरह से सुसज्जित रिसॉर्ट का आनंद लें।

टैरिफ: INR 5,824 प्रति रात
स्थान: 286, पोन्नुथु रोड, पन्निमादाई, कोयंबटूर – 641017

7. एसआर जंगल रिज़ॉर्ट

कोयंबटूर में सर्वश्रेष्ठ रिसॉर्ट्स में से एक एसआर जंगल रिज़ॉर्ट है

Image Credit:
Olichel for Pixabay

कोयंबटूर के सुरम्य क्षेत्र में स्थित, प्रसिद्ध रिसॉर्ट्स एक अविस्मरणीय अनुभव के लिए असंख्य सुविधाएं प्रदान करते हैं। आप प्रकृति की सुंदरता से घिरे रहेंगे जो शहर की हलचल से एक आदर्श मुक्ति होगी। शानदार विला से लेकर आकर्षक कॉटेज तक, ये आवास विविध प्राथमिकताओं को पूरा करते हैं। ट्रैकिंग, वन्यजीव सफारी और शांत प्रकृति की सैर जैसी गतिविधियों में शामिल हों। रिसॉर्ट्स में स्पा और साहसिक भ्रमण शामिल हैं। यह स्थान परिवारों, जोड़ों और रोमांच चाहने वालों के लिए आदर्श है और एक सुखद प्रवास सुनिश्चित करता है, जिससे आपकी यात्रा वास्तव में असाधारण हो जाती है। इसके अलावा, यह स्विमिंग पूल के साथ कोयंबटूर में सर्वश्रेष्ठ रिसॉर्ट्स में से एक है।

टैरिफ: INR 7,365 प्रति रात
स्थान: 927, केके नगर मेन रोड, बाराथ गैस गोदाम के पास, अनाइकट्टी, तमिलनाडु 641108

8. आरा जंगल रिज़ॉर्ट

आरा जंगल रिज़ॉर्ट कोयंबटूर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है

Image Source: Pexels

सुरम्य अनाइकट्टी क्षेत्र में स्थित, आरा जंगल रिज़ॉर्ट एक लाख से अधिक वृक्षारोपण के बीच एक शांत स्थान प्रदान करता है। इको-पर्यटन और कृषि-पर्यटन के आनंद की खोज करते हुए आप स्वयं को शुद्ध और स्फूर्तिदायक हवा के बीच में पाएंगे। यह एक इन्फिनिटी पूल, पिकनिक विकल्प और आकर्षक गेम जैसी सुविधाएं प्रदान करता है। आनंददायक भोजन का आनंद लें, कॉफ़ी बार में आराम करें और सुविधाजनक बग्गी सेवा के साथ हरे-भरे परिदृश्य का आनंद लें। इस प्रकार, यह शानदार स्थान एक स्वप्निल गंतव्य विवाह के लिए भी आदर्श मंच तैयार करता है, जिससे यह प्रकृति के आलिंगन में एक अविस्मरणीय अनुभव बन जाता है।

टैरिफ: INR 6,117 प्रति रात
स्थान: 918/2सी – अनाइकट्टी, थोलमपलयम मेन रोड, पट्टीसलाई थोलमपलयम पोस्ट, तमिलनाडु 641113

9. टस्कर वैली रिज़ॉर्ट

कोयंबटूर में सर्वश्रेष्ठ रिसॉर्ट्स में से एक टस्कर वैली रिज़ॉर्ट है

Image Source: Pexels

शहर की हलचल से बचें और कोयंबटूर में टस्कर वैली रिज़ॉर्ट में सुखद आवास का विकल्प चुनें। यह सुंदर रिसॉर्ट तमिलनाडु और केरल की सीमा पर स्थित है और आसपास की आश्चर्यजनक सुंदरता से आपको मंत्रमुग्ध कर देगा। विशिष्ट मित्रवत कर्मचारी, विनम्र आतिथ्य, रेस्तरां में स्वादिष्ट व्यंजन और अपने दोस्तों या परिवार के साथ आरामदायक प्रवास आपके सप्ताहांत को अब तक की सबसे अच्छी छुट्टियों में से एक में बदल देगा।

टैरिफ: एनए
स्थान: ओणमपालयम, थोंडामुथुर रोड, कोयंबटूर भारत

क्या आप अपने लिए केरल की यात्रा और एक आदर्श पलायन बुक करने की योजना बना रहे हैं जो आपको प्रकृति की सुंदरता के एक कदम और करीब ले जाएगा? कैसा रहेगा अगर हम आपकी यात्रा को अनुकूलित करने में आपकी मदद करें ताकि आप कोयंबटूर या इसके आसपास के उपरोक्त सूचीबद्ध सर्वोत्तम रिसॉर्ट्स में से किसी एक में कुछ समय बिता सकें? आप हमें बाद में धन्यवाद दे सकते हैं। इस मंत्रमुग्ध कर देने वाले शहर के व्यंजनों को न चूकें और अपने अनुभव को अविस्मरणीय बनाने के लिए प्यारे स्थानीय लोगों से मिलें।

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Shutterstock

कोयंबटूर में रिसॉर्ट्स के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

कोयंबटूर में स्विमिंग पूल के साथ सबसे अच्छे रिसॉर्ट कौन से हैं?

कोयंबटूर के लगभग हर रिसॉर्ट में एक स्विमिंग पूल या प्लंज पूल है। लेकिन DVARA का प्लंज पूल और बंगला क्लब का स्विमिंग पूल सबसे अच्छे हैं। इनके अलावा, कोयंबटूर में सेलिब्रिटी रिज़ॉर्ट में भव्य पूल सेवाएं भी हैं।

एक दिवसीय यात्रा के लिए कोयंबटूर के पास कौन सी जगहें हैं?

कोयंबटूर में कुछ सदियों पुराने, द्रविड़ शैली के मंदिर हैं। उत्तरपश्चिम में अरुलमिगु सुब्रमण्यस्वामी मंदिर, मरुधामलाई स्थित है। अरुलमिगु पट्टीश्वरर स्वामी मंदिर यहां से दक्षिण-पूर्व में स्थित है। केंद्र में गैस वन संग्रहालय में संरक्षित जानवरों और पेड़ों के तनों का एक विशाल संग्रह पाया जा सकता है। अनामलाई टाइगर रिजर्व, सिंगनल्लूर झील, मंकी फॉल्स, सिरुवानी झरने और ब्लैक थंडर वॉटरपार्क अन्य आकर्षण हैं जिन्हें कोयंबटूर और उसके आसपास के रिसॉर्ट्स में रहते हुए देखा जा सकता है। इसके अलावा, कोयंबटूर में स्टर्लिंग रिसॉर्ट्स किफायती दरों पर आसपास के स्थानों के लिए अच्छी तरह से व्यवस्थित दिन की यात्रा की पेशकश कर सकते हैं।

कोयंबटूर में रिसॉर्ट्स की मूल्य सीमा क्या है?

कोयंबटूर में रिसॉर्ट्स की मूल्य सीमा स्थान, सुविधाओं और विलासिता के स्तर के आधार पर व्यापक रूप से भिन्न हो सकती है। हालाँकि, औसतन, आप कोयंबटूर में एक रिसॉर्ट के लिए प्रति रात लगभग 2,000 रुपये से 15,000 रुपये का भुगतान करने की उम्मीद कर सकते हैं।

कोयंबटूर में लोकप्रिय लक्जरी रिसॉर्ट कौन से हैं?

कोयंबटूर में कुछ लोकप्रिय लक्जरी रिसॉर्ट हैं: विवांता कोयंबटूर तमारा रिज़ॉर्ट रेजीडेंसी टावर्स कोयंबटूर ग्रेट माउंट रिज़ॉर्ट द्वारा अर्काडिया कोको लैगून ये केवल कुछ उदाहरण हैं, और कोयंबटूर में आपके बजट और प्राथमिकताओं के आधार पर चुनने के लिए कई अन्य लक्जरी रिसॉर्ट हैं।

Category: accommodation, Destinations

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month