फ़्रांस में गर्मियाँ कविता को प्रेरित करती हैं, वसंत रोमांस को प्रेरित करता है, और सर्दी? सर्दियों के बारे में क्या? यदि आप सर्दियों में कभी फ्रांस नहीं गए हैं, तो आप बहुत सी चीजों को मिस कर रहे हैं, जिनमें से एक है देश को अपने पास रखना। फ़्रांस में सर्दियों में घूमने की जगहें हैं जो ठंड के मौसम में देखने लायक हैं!
यह उस महीने पर निर्भर करता है जिस महीने आप वहां जाने की योजना बना रहे हैं, लेकिन नवंबर से फरवरी तक, आपको सर्दियों में फ्रांस में करने के लिए कुछ बेहतरीन चीजें मिल जाएंगी। पर्यटन सीजन खत्म होने के साथ, फ्रांस फिर से फ्रांसीसियों का हो गया है, और यह आपके लिए स्थानीय लोगों में से एक बनने का मौका है। जीवन भर का अनुभव लेने के लिए सर्दियों में फ्रांस में घूमने के लिए सर्वोत्तम स्थानों की खोज करें।

सर्दियों में फ़्रांस में घूमने के लिए 21 सर्वश्रेष्ठ स्थान

सर्दियों के मौसम में फ्रांस की खूबसूरती बढ़ जाती है। यदि आप सर्दियों के दौरान फ्रांस जाने की योजना बना रहे हैं तो देश को इसके सर्वोत्तम रूपों में से एक में देखकर धन्य महसूस करें। सर्दी आने पर फ्रांस में घूमने के लिए यहां 21 सर्वोत्तम स्थान हैं। उनमें से अधिकांश शहर हैं और यदि आप सर्दियों में घूमने के लिए फ़्रांस के सर्वोत्तम शहरों की तलाश में थे तो वे यहाँ हैं!

1. पेरिस

फ़्रांस में सर्दियों में घूमने की जगहें में से एक पेरिस है

Image Source: Pexels

पेरिस शहर किसी भी मौसम में जादुई होता है, लेकिन सर्दियों में, बर्फ की चादर में लिपटे पेड़, सीन और एफिल नए रंग ले लेते हैं। सोने के गहनों से सजे शानदार क्रिसमस ट्री की एक झलक के लिए गैलेरीज़ लाफायेट में आएं। सर्दियाँ आपके लिए बर्फ की बैलेरीना का आनंद लेने का भी सही समय है, चैंप्स-एलिसीस में बर्फ रिंक कुछ बर्फ को लात मारने के लिए एक आमंत्रित जगह है। क्रिसमस के करीब, पूरे पेरिस को परी रोशनी से सजाया गया है, और सड़कों को ताज़े कटे हुए चीड़ के पेड़ों से सजाया गया है, जिन्हें उत्सवों और आभूषणों से सजाया गया है। इससे अधिक मनमोहक दृश्य अन्यत्र नहीं मिलेगा! वास्तव में सर्दियों में फ़्रांस में घूमने के लिए सबसे अच्छे शहरों में से एक।

करने के लिए काम: एफिल टॉवर, लौवर संग्रहालय, कैथेड्रल नोट्रे-डेम डे पेरिस
ठहरने के स्थान: सेंट क्रिस्टोफर इन, ग्रैंड होटल डी पेरिस
कैसे पहुंचें: पेरिस में तीन हवाई अड्डे हैं जो दुनिया के लगभग हर हिस्से से कनेक्टिविटी का अनुभव कराते हैं।

2. नाइस

नाइस सर्दियों में फ्रांस में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है

Image Credit: Assalit~commonsweet for Wikimedia Commons

नाइस कार्निवल का आनंद लें, जो दो सप्ताह से अधिक समय तक चलता है। विशाल झांकियों को गुजरते हुए देखें, और बटैले देस फ़्लियर्स, पुष्प परेड में भाग लें। यात्रा करते समय आपको अंत तक रुकना चाहिए, फूलों को तोड़ लिया जाता है और पैदल चलने वालों पर बरसाया जाता है, एक ऐसा दृश्य जिसे आपको चूकना नहीं चाहिए। ओह, और नीस में विशाल शीतकालीन-केवल फेरिस व्हील पर सवारी करना न भूलें। यह सर्दियों में फ्रांस में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

करने के लिए काम: प्रोमेनेड डेस एंग्लिस, मुसी मैटिस
ठहरने के स्थान: द नेग्रेस्को, होटल नाइस एक्सेलसियर
कैसे पहुंचें: एसएनसीएफ ट्रेनें नीस पहुंचने का सबसे विश्वसनीय तरीका हैं।

3. नैनटेस

नैनटेस फ़्रांस में सर्दियों में घूमने की जगहें है

Image Credit: hautbois – Sony P51 for Wikipedia

यदि आप शास्त्रीय संगीत प्रेमी हैं, तो सर्दियों के दौरान फ्रांस में छुट्टियाँ अवश्य बितानी चाहिए। नैनटेस में शास्त्रीय संगीत समारोह, ला फोले जर्नी वह स्थान है जहां दुनिया भर से कलाकार आपकी पसंद के अनुसार संगीत बजाने के लिए एक साथ आते हैं! निश्चित रूप से, संगीत का जादू देखने के लिए सर्दियों में घूमने के लिए यह फ्रांस के सबसे अच्छे शहरों में से एक है। निस्संदेह, नैनटेस सर्दियों में फ्रांस में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

करने के लिए काम: चातेऊ डेस डक्स डी ब्रेटेन, आइल ऑफ नैनटेस की मशीनें
ठहरने के स्थान: रैडिसन ब्लू होटल, नैनटेस, होटल इबिस नैनटेस सेंटर टूर ब्रेटेन
कैसे पहुंचें: यहां पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका पेरिस से टीजीवी लेना और नैनटेस में उतरना है।

4. मेंटन

मेंटन फ्रांस में सर्दियों का मौसम बिताने के कई लाभों में से एक है

Image Source: Facebook

यदि आप सर्दियों के दौरान मेंटन की ओर जा रहे हैं, तो शायद ही कोई ऐसी चीज़ हो जो आप इससे अधिक सही ढंग से कर सकें। मेंटन में शानदार फेटे डु सिट्रॉन, या लेमन फेस्टिवल सुंदरता की चीज है। दो सप्ताह के लिए शहर के केंद्र में सभी आकार की झांकियाँ, मूर्तियाँ और मूर्तियाँ स्थापित की जाती हैं, और ये सभी नींबू और संतरे से बनी होती हैं। यह त्योहार सर्दियों के अंत में मनाया जाता है और आमतौर पर वसंत के आगमन का प्रतीक है। मेंटन में फलों के रंग वाले उत्सव को देखने का अवसर फ्रांस में सर्दियों का मौसम बिताने के कई लाभों में से एक है।

करने के लिए काम: वैल रहमेह-मेंटन बॉटनिकल गार्डन, सेरे डे ला मैडोन, बेसिलिक सेंट-मिशेल-आर्कचेंज
ठहरने के स्थान: होटल प्रिंसेस एट रिचमंड मेंटन, होटल लेमन
कैसे पहुंचें: आप नीस से वेंटिमिग्लिया तक चलने वाली क्षेत्रीय ट्रेन में सवार हो सकते हैं और मेंटन में उतर सकते हैं।

5. फ्रांसीसी आल्प्स और पाइरेनीज़

फ्रांसीसी आल्प्स और पाइरेनीज़ फ़्रांस में सर्दियों में घूमने की जगहें में से एक है

Image Source: Pxhere

जनवरी में फ़्रांस में घूमने के लिए सर्वोत्तम स्थानों की तलाश करते समय, आपको यहीं जाना चाहिए! फ़्रांस में सर्दियों में देखने लायक अन्य जगहों में से, फ़्रेंच आल्प्स सर्दियों में देखने के लिए सबसे शानदार दृश्य है। फ़्रांस में शीतकालीन खेलों का आनंद लेने के लिए जनवरी से फरवरी का समय सही है। कोई भी बर्फ से संबंधित गतिविधियों, जैसे क्रॉस-कंट्री स्कीइंग, स्नोशूइंग, बर्फ पर चढ़ना, आइस रैपलिंग, डाउनहिल स्कीइंग, डॉग स्लेजिंग और स्नोबोर्डिंग का पूरा आनंद ले सकता है। यदि आप इसमें भाग लेने के बजाय देखना पसंद करेंगे, तो फ्रांस के लोकप्रिय स्की रिसॉर्ट्स में से एक, मेगेव में हर जनवरी को स्नो पोलो कार्यक्रम आयोजित किया जाता है।

करने के लिए काम: नेउशवांस्टीन कैसल, जंगफ्राऊ, चिल्लोन कैसल
ठहरने के स्थान: होटल मर्क्योर शैमॉनिक्स लेस बॉसन्स, रॉकीपॉप होटल
कैसे पहुंचें: यह स्थान देश के अन्य हिस्सों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। ग्रेनोबल निकटतम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है।

6. रोकेमाउर

 रोकेमाउर सर्दियों में फ्रांस में घूमने के लिए सबसे रोमांटिक जगहों में से एक है

Image Credit: We..Cult… for Wikimedia Commons

यदि आप फरवरी में फ्रांस में घूमने लायक जगहों की तलाश कर रहे हैं, तो क्यों न रोकेमाउर गांव का दौरा करें, जहां शहर के चर्च में प्रेमियों के संरक्षक संत, सेंट वेलेंटाइन के नश्वर अवशेष रखे हुए हैं! 14 फरवरी को, इन अवशेषों को तिजोरी से बाहर निकाला जाता है और एक जुलूस के रूप में शहर के चारों ओर ले जाया जाता है। चुंबन का त्योहार, फेस्टौ डि पाउटौन भी इसी समय के आसपास, वेलेंटाइन डे के निकटतम सप्ताहांत पर आयोजित किया जाता है। यह सर्दियों में फ्रांस में घूमने के लिए सबसे रोमांटिक जगहों में से एक है।

करने के लिए काम: पार्स अमेज़ोनिया, आइल डे मीमर, कैसल मैनिसी
ठहरने के स्थान: होटल ले क्लेमेंट वी, चैंबर कोकून
कैसे पहुंचें: रोकेमाउरे तक पहुंचने के लिए सार्वजनिक परिवहन सबसे अच्छा तरीका है

7. मोनाको

मोनाको फ़्रांस में सर्दियों में घूमने की जगहें है

Image Source: Pexels

मोनाको में स्टेड नॉटिक रेनियर III, एक विशाल आउटडोर स्विमिंग पूल महाकाव्य अनुपात के बर्फ रिंक में बदल गया है। 6 लैप्स के साथ आइस-कार्टिंग करने का भी विकल्प है। अब, आपको आइस-कार्टिंग करने और पहले कभी न देखी गई गति तक ज़ूम करने का मौका और कहाँ मिलेगा! इसके अलावा, पूल बंदरगाह के करीब है, इस प्रकार आपको विशाल नौकाओं, मोंटे कार्लो और निश्चित रूप से, भूमध्य सागर के दृश्य दिखाई देते हैं। फ़्रांस में सर्दियों में आइस-स्केटिंग अवश्य करने वाली चीजों में से एक है। लेकिन इतना ही नहीं! मोनाको में वन्य जीवन रोमांचक तत्वों में से एक है और आप इसे मिस नहीं कर सकते!

करने के लिए काम: कैसीनो मोंटे-कार्लो, मुसी ओशनोग्राफ़िक डी मोनाको, प्रिंस पैलेस ऑफ़ मोनाको ठहरने के स्थान: होटल डे पेरिस मोंटे-कार्लो, फेयरमोंट मोंटे कार्लो, होटल नोवोटेल मोंटे कार्लो
कैसे पहुंचें: नीस – कोटे डी’अज़ूर हवाई अड्डा मोनाको से 22 किमी की दूरी पर स्थित है और नियमित कनेक्टिविटी का अनुभव करता है

8. पेरीगोर्ड

काले ट्रफ़ल्स एक स्वादिष्ट व्यंजन हैं जिसे कई लोग देश के एक विशेष क्षेत्र पेरीगोर्ड से जोड़ते हैं

Image Source: Facebook

यदि आप सर्दियों में फ़्रांस जाते हैं, तो पेरीगोर्ड एक ऐसी जगह है जहाँ आपको अवश्य जाना चाहिए! हालाँकि अब यह फ़्रांस का मूल निवासी नहीं रहा, फिर भी काले ट्रफ़ल्स एक स्वादिष्ट व्यंजन हैं जिसे कई लोग देश के एक विशेष क्षेत्र पेरीगोर्ड से जोड़ते हैं। ताज़ा फ्रांसीसी शीतकालीन ब्लैक ट्रफ़ल्स का आनंद लेने का सबसे अच्छा समय दिसंबर से मार्च तक है, जनवरी और फरवरी वह समय होता है जब वे अपने स्वाद और सुगंध के शिखर पर पहुंचते हैं। आगे बढ़ें, अपनी भूख शांत करें।

करने के लिए काम: लास्कॉक्स, द मार्क्वेसैक गार्डन, कैस्टेलनॉड-ला-चैपल कैसल की खोज
ठहरने के स्थान: लॉजिस हॉस्टलेरी डू पेरिगॉर्ड वर्ट, होटल ले रिलैक्स
कैसे पहुंचें: पेरीगोर्ड पहुंचने के लिए आप किसी भी नजदीकी रेलवे स्टेशन से हाई स्पीड ट्रेन दॉरदॉग्ने में सवार हो सकते हैं।

9. कैमार्ग

फ़्रांस में सर्दियों में घूमने की जगहें में से एक कैमार्ग है

Image Credit: Ddeveze for Wikimedia Commons

जब आप सोच रहे हों कि सर्दियों में फ़्रांस में कहाँ जाना है, तो कैमरग के बारे में मत भूलिए। गर्मियों में कैंपिंग ट्रिप पर स्थानीय लोगों और पर्यटकों से भरा कैमरग, सर्दियों में एक अलग कहानी बताता है। यह प्रवासी मार्ग पर पड़ता है, और पक्षी प्रेमियों के लिए एक स्वर्ग है क्योंकि पक्षियों की कई प्रजातियाँ यहाँ सर्दियों का मौसम बिताती हैं, जिससे यह सर्दियों में फ्रांस में घूमने के लिए सबसे जादुई स्थानों में से एक बन जाता है। विशेष रूप से पसंदीदा गुलाबी राजहंस हैं, जिनके पंख वर्ष के इस समय के दौरान और भी अधिक जीवंत हो जाते हैं, जो अपने वार्षिक संभोग अनुष्ठान की तैयारी करते हैं।

करने के लिए काम: आर्ल्स एम्फीथिएटर, चर्च ऑफ सेंट ट्रोफाइम, मुसी डे ल’आर्ल्स एट डे ला प्रोवेंस प्राचीन वस्तुओं की खोज
ठहरने के स्थान: होटल लेस बैंस डी कैमरग, ले मास डी पेंट, मास डी सिल्वरियल कैमरग
कैसे पहुंचें: कैमारग का निकटतम हवाई अड्डा नीम्स, मार्सिले प्रोवेंस में स्थित है जो सड़क मार्ग से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।

10. कोर्सिका

कोर्सिका सर्दियों में फ़्रांस में घूमने की जगह है

Image Source: Pxhere

जब आप सोच रहे हों कि फ़्रांस में सर्दियाँ कहाँ बिताएँ तो कोर्सिका जाएँ। हो सकता है कि आपने बहुत अधिक बर्फ देखी हो, और स्कीइंग का आनंद लिया हो, लेकिन यदि आप फ़्रांस में सर्दियों के दौरान खुद को पाते हैं, तो हल्की जलवायु के लिए कोर्सिका का रुख करें। आसपास कम पर्यटकों के साथ, आप लंबी पैदल यात्रा, पर्वतारोहण और शिकार के साथ-साथ धूप वाले क्रिसमस का आनंद ले सकते हैं!

करने के लिए काम: कैलानक्वेस डी पियाना, स्कैंडोला नेचर रिजर्व, कैप कोर्से
ठहरने के स्थान: यू पेसोलु, होटल आर्टेमिसिया, रेडिसन ब्लू रिज़ॉर्ट एंड स्पा, अजासिओ बे
कैसे पहुंचें: कोर्सिका अजासियो, बस्तिया, कालवी और फिगारी हवाई अड्डे से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है

11. बोर्डो

बोर्डो फ़्रांस में सर्दियों में घूमने की जगहें है

Image Credit: Flickr upload bot ( talk | contribs ) for Wikimedia Commons

फ्रांस में विभिन्न प्रकार की वाइन का स्वाद चखना सबसे अच्छी चीजों में से एक माना जाता है। बोर्डो में रहना सर्दियों में (या वर्ष के दौरान किसी भी समय!) सबसे अच्छे फ्रांसीसी शहरों में से एक है; यह विशेष रूप से शराब प्रेमियों के लिए एक विशेष दावत है। हालाँकि आपको वाइन यार्डों को पूरी तरह से खिलते हुए देखने का आनंद लेने का मौका नहीं मिलेगा, लेकिन आपके पास अपनी पसंद की वाइन उपलब्ध होगी। सर्दियों के महीनों के दौरान कई वाइन चखने वाले उत्सव चल रहे हैं, और यह आपके लिए व्यावहारिक रूप से उस स्थान को अपने पास रखने का मौका हो सकता है क्योंकि पर्यटन का मौसम लगभग समाप्त हो चुका है। यदि आप फरवरी में फ्रांस की यात्रा पर जा रहे हैं, तो यह जगह अवश्य देखें।

करने के लिए काम: प्लेस डे ला बोर्स, बोर्डो कैथेड्रल, प्लेस डेस क्विनकोन्सेस आदि का दौरा
ठहरने के स्थान: बोर्डो विले एरिना, सीको’ओ होटल डिज़ाइन बोर्डो, होटल डी ल’ओपेरा
कैसे पहुंचें: कितनी भी भीड़ क्यों न हो, लेकिन बेल्टवे बोर्डो पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका है

12. एक्विटाइन

एक्विटाइन फ़्रांस में सर्दियों में घूमने की जगहें में से एक है

Image Source: Facebook

इसलिए, एक बार जब आप बर्फ में खेल चुके होते हैं, तो यदि आप सर्दियों में फ्रांस का दौरा कर रहे हैं तो आप निश्चित रूप से गर्म मौसम की तलाश में होंगे। अन्य स्थानों के बीच सर्दियों में फ्रांस का सबसे गर्म क्षेत्र, यह खूबसूरत जगह अपने सर्फिंग परिदृश्य के लिए प्रसिद्ध है, जो वास्तव में साल भर गुलजार रहता है, खासकर मोइलेट्स बीच में। यदि आप सर्दियों में परिवार के साथ फ्रांस में घूमने के लिए सर्वोत्तम स्थानों की तलाश कर रहे हैं तो यह स्थान निश्चित रूप से आपके यात्रा कार्यक्रम में होना चाहिए। एक्विटाइन के धूप वाले समुद्र तट चित्र-परिपूर्ण हैं और आरामदेह विश्राम के लिए भी बहुत अच्छे हैं, जो इसे दिसंबर में फ्रांस में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक बनाता है। यह बोर्डो और दॉरदॉग्ने के प्रवेश द्वार के रूप में कार्य करता है। इसके अलावा, यदि आप सर्दियों के दौरान यहां हैं तो सरलाट में कार्निवाल डी पेरिगुएक्स और फेस्टिवल डु फिल्म में भाग लेना न भूलें।

करने के लिए काम: दर्शनीय स्थलों की यात्रा
ठहरने के स्थान: ले डोमिन डे गुइलमेस, बेलेयर ले कैम्पिंग, डोमिन डे बेलेव्यू
कैसे पहुंचें: एक्विटाइन पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका बस है। आप जिस शहर में रह रहे हैं वहां से किसी भी स्थानीय बस में चढ़ सकते हैं क्योंकि एक्विटाइन फ्रांस के अन्य हिस्सों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।

13. प्रोवेंस

प्रोवेंस सर्दियों में घूमने के लिए यह फ्रांस की सबसे अच्छी जगहों में से एक है

Image Credit: JialiangGao for Wikimedia Commons

दक्षिणी फ़्रांस में स्थित, प्रोवेंस में लगभग 14 डिग्री तापमान के साथ शांतिपूर्ण, भीड़-रहित सर्दियों का मौसम रहता है। इसका मतलब है कि आप चारों ओर पर्यटकों की भारी भीड़ के बारे में चिंता किए बिना अपनी फ्रांसीसी छुट्टियों पर एक आरामदायक समय का आनंद ले सकते हैं। गुलजार क्रिसमस बाजार आपका मूड सबसे अच्छा कर देगा! यदि आप नीस और मार्सिले की ओर जाने की सोच रहे हैं तो प्रोवेंस एक सुंदर विकल्प है। सर्दियों में घूमने के लिए यह फ्रांस की सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

करने के लिए काम: फ्रेंच रिवेरा, वेरडन गॉर्ज, पैलैस डेस पेप्स में पर्यटन स्थलों का भ्रमण
ठहरने के स्थान: डायमंड रिसॉर्ट्स द्वारा ले क्लब मौगिन्स, लॉजिस होटल डे प्रोवेंस
कैसे पहुंचें: प्रोवेंस देश के अन्य हिस्सों से हवा, पानी और जमीन के माध्यम से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।

14. ब्लॉइस

ब्लॉइस फ़्रांस में सर्दियों में घूमने की जगहें में से एक है

Image Credit: Rolle7c for Wikimedia Commons

ब्लॉइस एक पहाड़ी शहर है जो लॉयर नदी के तट पर गर्व से बसा हुआ है। पुराने कैथेड्रल और पथरीली सड़कों के साथ इस जगह में देर से गोथिक का माहौल है और अगर आप सोच रहे हैं कि मार्च में फ्रांस में कहाँ जाना है तो यही वह जगह है। शाही महल – शैटो रॉयल डी ब्लोइस में 16वीं से 19वीं शताब्दी के सुंदर रूप से अलंकृत कक्ष, पेंटिंग और मूर्तियां हैं। यह शहर सर्दियों के दौरान घूमने के लिए एक आदर्श स्थान है, जब हवा का वातावरण शहर को एक प्राचीन एहसास देता है। पुल पर खड़े होकर धीमी गति से बहती नदी को देखना आपके और आपके प्रियजन के लिए एक रोमांटिक पल बन जाता है।

करने के लिए काम: चातेऊ रॉयल डे ब्लोइस, मैसन डे ला मैगी रॉबर्ट-हौडिन, ब्लोइस कैथेड्रल आदि की यात्रा की योजना बनाना।
ठहरने के स्थान: होटल कोटे लॉयर ऑबर्ज लिगेरिएन, होटल ले पाविलॉन, होटल डी फ्रांस एट डी गुइज़ कैसे पहुंचें: टूर्स और ऑरलियन्स ब्लोइस तक पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका है

15. ब्यून

ब्यून फ्रांस में बरगंडी वाइन बनाने वाले क्षेत्र के केंद्र में एक दीवारों वाला शहर है

Image Credit: Stefan Bauer for Wikipedia

ब्यून फ्रांस में बरगंडी वाइन बनाने वाले क्षेत्र के केंद्र में एक दीवारों वाला शहर है। यह स्थान फ्रांस में सर्दियों में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक माना जाता है, क्योंकि इसमें कई आरामदायक फ्रांसीसी रेस्तरां हैं। यह वार्म-अप करने और फ्रांस की बेहतरीन रेड वाइन और बीफ बौर्गिनन और कोक औ विन जैसे गर्म व्यंजनों का आनंद लेने का साल का सही समय है। वास्तुकला की दृष्टि से आश्चर्यजनक होटल-डियू भी देखें।

करने के लिए काम: होटल-डियू संग्रहालय, ला माउटार्डेरी फैलोट, बुटीक वाइन मार्केट, आदि का दौरा।
ठहरने के स्थान: होटल अथानोर, लॉजिस होटल बेले इपोक
कैसे पहुंचें: ब्यून तक पहुंचने के लिए हाई स्पीड ट्रेनें और क्षेत्रीय ट्रेनें सबसे अच्छा माध्यम हैं।

16. कान्स

फ़्रांस में सर्दियों में घूमने की जगहें कान्स है

Image Credit: Floflo (talk | contribs) for Wikimedia Commons

फ़्रांस के दक्षिण में स्थित, कान्स में सर्दियों का उचित हिस्सा मिलता है। यहां उत्तरी गोलार्ध के बाकी हिस्सों जितनी ठंड नहीं होती है, लेकिन तापमान 14 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है, जिससे फ्रांस की सर्दियों के दौरान इस जगह का मौसम सुहावना हो जाता है। यह फ़्रांस में सर्दियों का आनंद लेने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। इस मौसम में इस अद्भुत जगह की यात्रा एक ऐसा अनुभव होगा जिसे आप आने वाले वर्षों तक याद रखेंगे। इस सर्दी के मौसम में आप कान्स में करने के लिए सबसे अच्छी चीजों का आनंद ले सकते हैं, वह है मरीना में सैर करना।

करने के लिए काम: मरीना के चारों ओर घूमना, नौकाओं को देखना
ठहरने के स्थान: होटल मार्टिनेज
कैसे पहुंचें: नाइस कोटे डी’ज़ूर हवाई अड्डा निकटतम बिंदु है। वैकल्पिक रूप से, आप कान्स के लिए ट्रेन ले सकते हैं

17. कोलमार

कोलमार फ्रांस की सर्दियों के दौरान घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है

Image Source: Facebook

कोलमार फ्रांस की सर्दियों के दौरान घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। सर्दियों के मौसम में चमचमाती रोशनी, शराब की गंध और शहर की गर्म चमक उत्साह बढ़ा देती है। कोलमार के बाज़ार विभिन्न प्रकार के उपहार, भोजन और आनंद लेने के लिए कई प्रकार की गतिविधियों की पेशकश करते हैं। इस स्थान पर बहुत सारे इनडोर रेस्तरां हैं जो पेय और भोजन से संबंधित अद्भुत विकल्प प्रदान करते हैं, जो इसे आपके फ़्रांस शीतकालीन यात्रा कार्यक्रम में अवश्य शामिल किए जाने वाले स्थानों में से एक बनाता है। .

करने के लिए काम: मिशेलिन-तारांकित रेस्तरां में पेय और भोजन का आनंद लें
ठहरने के स्थान: कोलमार होटल
कैसे पहुंचें: पेरिस एल’एस्ट से कोलमार तक ट्रेन

18. ल्योन

ल्योन फ़्रांस में सर्दियों में घूमने की जगहें में से एक है

Image Credit: Rexcornot (talk | contribs) for Wikimedia Commons

ल्योन को सर्दियों में फ्रांस में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक में गिना जाता है, क्योंकि इसमें विभिन्न प्रकार की गतिविधियाँ जैसे दर्शनीय स्थलों की यात्रा, संग्रहालयों और रेशम की दुकानों का दौरा किया जा सकता है। इस मौसम के दौरान, आप खूबसूरत रोशनी के त्योहार को देख सकते हैं जो अब सबसे रोमांचक पर्यटक आकर्षणों में से एक बन गया है। रोशनी के त्यौहार का गवाह बनना ल्योन में करने लायक कई चीजों में से एक है। फ़्रेंच व्यंजन आज़माने के लिए भी यह एक आदर्श स्थान है। ल्योन जनवरी में फ्रांस में घूमने के लिए सबसे अच्छे शहरों में से एक के रूप में प्रसिद्ध है।

करने के लिए काम: प्रकाश के त्योहार का आनंद लें
ठहरने के स्थान: प्रीमियर क्लासे ल्योन सेंटर गारे पार्ट डियू
कैसे पहुंचें: पेरिस गारे डे ल्योन से ल्योन पार्ट डियू तक ट्रेन लें

19. मार्टीनिक

मार्टीनिक फ़्रांस में सर्दियों में घूमने की जगहें है

Image Credit: microspider for Pixabay

क्या आप फ्रांस की सर्द सर्दियों में कुछ धूप और रेत की चाहत रखते हैं? खैर, इसे पाने का आपका तरीका यहां है! सर्दियों में फ्रांस की सबसे अच्छी जगहों में से एक, मार्टीनिक ताड़ के पेड़ों, सफेद रेत और खूबसूरत समुद्र से भरी एक महान कैरिबियन सेटिंग है। मार्टीनिक में समुद्र के सामने वाले होटल में ठहरने की योजना बनाने से अनुभव बढ़ जाएगा। समुद्र तट पर टहलें, भव्य वनस्पति उद्यान देखें या ज्वालामुखी की सैर करें, या शायद यह सब बेहद खूबसूरत मार्टीनिक में करें। समृद्ध और आकर्षक इतिहास वाला एक द्वीप, मार्टीनिक एक ऐसी चीज़ है जिसे आप मिस नहीं कर सकते।

करने के लिए काम: ज्वालामुखी की सैर करें और गोताखोरी करें
ठहरने के स्थान: होटल बैम्बू मार्टीनिक, साइमन होटल
कैसे पहुंचें: मार्टीनिक एयरपोर्ट एइमे सेसायर मार्टीनिक के लिए प्रमुख कनेक्टिंग हवाई अड्डा है

20. मार्सिले

फ़्रांस में सर्दियों में घूमने की जगहें में से एक मार्सिले है

Image Credit: Jddmano for Wikimedia Commons

सर्दियों में घूमने के लिए सबसे अच्छे फ्रांसीसी शहरों में से एक निस्संदेह मार्सिले है। यह सबसे कम रेटिंग वाला भी है लेकिन आपको इसे चूकना नहीं चाहिए! एक बंदरगाह शहर जहां अब कई क्रूज जहाज यात्री आते हैं, मार्सिले एक जादुई और रहस्यमय सर्दियों का अनुभव करता है, सबसे अच्छी बात यह है कि यह अन्य क्षेत्रों की तुलना में अधिक गर्म है। अगर हम कंपकंपा देने वाली ठंड की बात करें तो यह दिसंबर में आती है और शहर क्रिसमस की सजावट और उत्सवों में इतना व्यस्त रहता है कि आप इसके बारे में सब कुछ भूल जाएंगे और इसका आनंद लेंगे।

करने के लिए काम: फ्रेंच प्रोवेनकल व्यंजन आज़माएं, ओल्ड पोर्ट की यात्रा करें
ठहरने के स्थान: इंटरकांटिनेंटल मार्सिले, होटल मैनन, होटल ले रियाद
कैसे पहुंचें: मार्सिले-प्रोवेंस हवाई अड्डा निकटतम हवाई अड्डा है और केवल 27 किलोमीटर दूर स्थित है।

21. अलसैस

सर्दियों में फ़्रांस में घूमने लायक जगहों में से एक अलसैस है

Image Credit: Ben_Kerckx for Pixabay

क्या आप सर्दियों में फ़्रांस में घूमने लायक जगहों की तलाश में हैं? खैर, अब और मत देखो क्योंकि हमें पहले से ही आपके लिए सबसे अच्छा मिल गया है। ठीक है, अनुमान के खेल बहुत हो गए! यह अलसैस है। यदि आप एक ऐसे क्षेत्र को देखना चाहते हैं जिसने सबसे दिलचस्प और सुंदर तरीके से पुरानी दुनिया के आकर्षण को बरकरार रखा है तो अलसैस जाएं और आपको सुखद आश्चर्य होगा! सैकड़ों अल्साटियन गांवों और कोलमार और स्ट्रासबर्ग के ऐतिहासिक कस्बों के साथ, अलसैस देखने लायक है।

करने के लिए काम: पर्यटन स्थलों का भ्रमण, सुंदर कैफे पर जाएँ, ऐतिहासिक वाइन ट्रेल्स पर जाएँ
ठहरने के स्थान: इबिस स्ट्रासबर्ग सेंटर हिस्टोरिक, जेम्स बुटीक होटल
कैसे पहुंचें: स्ट्रासबर्ग हवाई अड्डा अलसैस का निकटतम हवाई अड्डा है और 41 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

फ़्रांस हर मौसम में खूबसूरत होता है और सबसे अच्छी बात यह है कि यह हर मौसम में अलग दिखता है! लेकिन सर्दियाँ विशेष हैं; वे आपको इस पर्यटन केंद्र में घर जैसा अनुभव देते हैं। सर्दियों में फ़्रांस में घूमने लायक उपरोक्त सभी जगहें देश का मुख्य आकर्षण मानी जाती हैं। सर्वोत्तम फ्रांसीसी अनुभव प्राप्त करने के लिए सर्दियों में फ्रांस की यात्रा की योजना बनाएं। हमें नीचे टिप्पणी में बताएं और इसे अपने यात्रा साथियों के साथ साझा करें।
हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Pexels

फ़्रांस में सर्दियों में घूमने की जगहों के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

Category: France, season

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month