हांगकांग का नाम सुनते ही आपके दिमाग में सबसे पहले क्या आता है? क्या यह डिज़्नीलैंड है? खैर, आइए हम आपको बताएं कि एशिया के इस जीवंत और खुशहाल देश में और भी बहुत कुछ है। अद्भुत पर्यटक आकर्षणों, जगमगाती सड़कों, जीवंत रात्रिजीवन और स्वादिष्ट पाक दृश्यों का घर, यह यात्रियों के लिए एक उपहार है। हालाँकि आप इसे वर्ष के किसी भी समय देख सकते हैं, सर्दियों में हांगकांग का दौरा आपको दुनिया से बाहर का अनुभव देगा क्योंकि उस समय शहर जीवंत हो उठता है! वहां मौज-मस्ती, संगीत, मनोरंजन और सबकुछ खुशनुमा है।

यदि आप जल्द ही किसी यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो यहां एक छोटी सी मार्गदर्शिका दी गई है जो आपको हमेशा के लिए याद रखने योग्य एक अनोखा अनुभव देने में मदद कर सकती है।

सर्दियों में हांगकांग का मौसम

सर्दियों में हांगकांग का मौसम

Image Source: Pexels

यह देश अपने चंचल मौसम के लिए जाना जाता है, जैसे कि यह कुछ ही सेकंड में धूप से बारिश में बदल सकता है और इसके विपरीत भी। हांगकांग में सर्दी का मौसम दिसंबर के मध्य से शुरू होता है और फरवरी तक चलता है। यह ठंडे लेकिन धूप वाले दिन लाता है। हांगकांग में जनवरी में तापमान लगभग 19 से 21 डिग्री सेल्सियस रहता है। हांगकांग घूमने के लिए सर्दी एक अच्छा समय है।

2024 की सर्दियों में हांगकांग में घूमने के लिए शीर्ष 5 स्थान

अगर आप सोच रहे हैं कि सर्दियों के दौरान हांगकांग में क्या करें और किन जगहों पर जाएँ तो परेशान न हों। यह शहर बेहतरीन जगहों का घर है और सर्दियों में ये और भी आकर्षक हो जाते हैं। यहां कुछ बेहतरीन स्थानों की सूची दी गई है, एक नज़र डालें!

1. हांगकांग वेटलैंड पार्क

हांगकांग वेटलैंड पार्क

Image Credit: Matthias Süßen for Wikimedia Commons

यदि आप हांगकांग के सर्दियों के मौसम के दौरान शहर के सर्वश्रेष्ठ वन्य जीवन को देखना चाहते हैं, तो वेटलैंड पार्क आपके लिए उपयुक्त स्थान है। यह शहर के सबसे अच्छे इकोटूरिज्म पार्कों में से एक है और कई प्रकार की वनस्पतियों और जीवों का घर है। पक्षियों से लेकर सरीसृपों तक, यह वन्य जीवन को करीब से देखने का अवसर प्रदान करता है। 60 हेक्टेयर भूमि में फैला, यह आपको प्रकृति की सुंदरता में डूबने देगा, जैसा पहले कभी नहीं हुआ!

स्थान: वेटलैंड पार्क रोड, टिन शुई वाई, हांगकांग

2. हांगकांग कला संग्रहालय

हांगकांग कला संग्रहालय

Image Credit: Baycrest for Wikimedia Commons

हांगकांग कला संग्रहालय सर्दियों में हांगकांग में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यह शहर की सर्वोत्तम कलाओं की झलक पेश करता है। आपको चीनी कलाओं का विशाल संग्रह मिलेगा; संग्रहालय में लगभग 15000 वस्तुएँ। चीनी पोशाक और चीनी मिट्टी की चीज़ें से लेकर नक्काशी और कांच के बर्तन तक, यह आपको पुरानी दुनिया के आकर्षण में ले जाएगा। यदि आप सर्दियों के दौरान हांगकांग का दौरा कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इस संग्रहालय का दौरा करें।

स्थान: 10 सैलिसबरी रोड, त्सिम शा त्सुई, हांगकांग
समय: सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक

3. टेम्पल स्ट्रीट नाइट मार्केट

टेम्पल स्ट्रीट नाइट मार्केट

Image Credit: Matthias Süßen for Wikimedia Commons

हांगकांग में सर्दियों के दौरान बाज़ार वास्तव में मज़ेदार होते हैं। हांगकांग के सबसे अच्छे बाजारों में से एक टेम्पल स्ट्रीट नाइट मार्केट है जिसे आपको कम से कम एक बार अवश्य देखना चाहिए। सस्ते कपड़ों से लेकर स्वादिष्ट स्नैक्स तक, यह शहर की सर्वोत्तम चीज़ों को खोजने और आखिरी दिन की तरह आनंद लेने का स्थान है। यह न केवल स्मृति चिन्ह और सस्ती वस्तुएं प्रदान करता है, बल्कि सुंदर दृश्य और एक खुशनुमा माहौल भी प्रदान करता है।

स्थान: टेम्पल सेंट, जॉर्डन, हांगकांग

4. स्काई 100 हांगकांग ऑब्जर्वेशन डेक

 स्काई 100 हांगकांग ऑब्जर्वेशन डेक

Image Credit: Staeiou for Wikimedia Commons

आपको हांगकांग के बेहतरीन दृश्यों को देखने का मौका देते हुए, स्काई 100 ऑब्जर्वेशन डेक हांगकांग की सर्दियों में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। डेक एक नज़र में पूरे शहर का भ्रमण करने का मौका देता है। इस इमारत में हाई स्पीड एलिवेटर हाउसिंग केवल 60 सेकंड में 100वीं मंजिल तक ले जाने में सक्षम है! अब, कोई भी अपना सिर घुमाकर शहर का 360 डिग्री दृश्य देख सकता है।

स्थान: अंतर्राष्ट्रीय वाणिज्य केंद्र (आईसीसी), 1 ऑस्टिन रोड डब्ल्यू, वेस्ट कॉव्लून, हांगकांग
समय: सुबह 10 बजे से रात 8:30 बजे तक

5. हांगकांग विज्ञान संग्रहालय

हांगकांग विज्ञान संग्रहालय

Image Credit: Miranorastt for Wikimedia Commons

यदि आप मानव जाति द्वारा किए जा रहे वैज्ञानिक विकास से आसानी से मोहित हो जाते हैं, तो यह उच्च तकनीक प्रदर्शन विज्ञान संग्रहालय आपको आश्चर्यचकित कर देगा। जो लोग दिसंबर में हांगकांग का दौरा कर रहे हैं और घर के अंदर कुछ अनुभव करना चाहते हैं, उनके लिए देखने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक, विज्ञान संग्रहालय एक विशाल संरचना है जो 4 मंजिलों में फैली हुई है और वयस्कों और बच्चों दोनों के लिए मनोरंजन और शिक्षा का बेहतरीन मिश्रण प्रदर्शित करती है। छोटे वाले!

स्थान: 2 विज्ञान संग्रहालय रोड, त्सिम शा त्सुई पूर्व, हांगकांग
समय: सुबह 10 बजे से शाम 7 बजे तक

सर्दियों में हांगकांग में शीर्ष 5 त्यौहार

जब आप हांगकांग में क्या करना है, इसके बारे में सोचते हैं, तो त्योहारों के पास सभी उत्तर होते हैं। सर्दी शहर के त्योहारों का आनंद लेने का एक अच्छा समय है। इस दौरान पूरा शहर मौज-मस्ती में व्यस्त है और यह अपनी संस्कृति को देखने का सही समय है!

1. हांगकांग विंटरफेस्ट

हांगकांग विंटरफेस्ट

Image Credit: Batholith for Wikimedia Commons

सर्दियों में हांगकांग के सभी आयोजनों में से, विंटरफेस्ट सबसे प्रसिद्ध है। यह शहर में क्रिसमस के आगमन का सबसे बड़ा उत्सव है। शहर के केंद्र में एक क्रिसमस ट्री है और लोग अपने दोस्तों से मिलने और उनके साथ कुछ गुणवत्तापूर्ण समय बिताने के लिए बाहर जाते हैं। सभी शॉपिंग मॉल जगमगा रहे हैं और मुस्कुराते हुए तथा हंसते हुए लोगों से खचाखच भरे हुए हैं। यदि आप शहर को उसकी पूरी महिमा में देखना चाहते हैं तो आपको इस उत्सव में अवश्य शामिल होना चाहिए। यही चीज़ दिसंबर में हांगकांग को बेहद अद्भुत बनाती है!

स्थान: सिम शा त्सुई, हांगकांग
दिनांक: 1 जनवरी, 2022
भारतीयों के लिए हांगकांग वीज़ा: आवश्यकताएँ, प्रकार और दिशानिर्देश

2. महान यूरोपीय कार्निवल

महान यूरोपीय कार्निवल

Image Credit: ken93110 for Wikimedia Commons

यदि आप शहर में मनाए जाने वाले सबसे घटित होने वाले कार्यक्रम में शामिल होना चाहते हैं, तो प्रसिद्ध यूरोपीय कार्निवल के लिए तैयार हो जाइए। अपने नाम के अनुरूप, यह त्यौहार पूरी तरह से कार्निवल थीम पर आधारित है। यहां भोजन, संगीत, सवारी और उत्सव का माहौल है जो हांगकांग में सर्दियों के समय को पूरी तरह से सार्थक बनाता है। एक विशाल आउटडोर आइस रिंक सबका ध्यान खींच लेगा! इसके अलावा, कलाकार महोत्सव में प्रदर्शन करने आते हैं जो इसे हांगकांग में मनोरंजन से भरे संगीत समारोहों में से एक बनाता है।

स्थान: हांगकांग
दिनांक: 12 दिसंबर 2020 से 16 फरवरी 2022 तक

3. हांगकांग पल्स फेस्टिवल

हांगकांग पल्स फेस्टिवल

Image Credit: Ken Eckert for Wikimedia Commons

हांगकांग के सबसे प्रतिष्ठित त्योहार यानी हांगकांग पल्स फेस्टिवल के साक्षी बनें। रोशनी, संगीत और मनोरंजन के बारे में, यह आपको शहर की गगनचुंबी इमारतों और रोशनी से जगमगाते प्रसिद्ध आकर्षणों के बीच ले जाएगा। आप प्रकाश एवं ध्वनि शो में भाग ले सकते हैं और प्रकाश से संबंधित अन्य कार्यक्रमों में शामिल हो सकते हैं। इससे आपको हांगकांग में एक शानदार रात का अनुभव मिलेगा।

स्थान: 10 सैलिसबरी रोड, त्सिम शा त्सुई, हांगकांग
दिनांक: 1 नवंबर 2020 से 28 फरवरी 2022 तक

4. चीनी नववर्ष

चीनी नववर्ष

Image Credit: Ctrlaltdck for Pixabay

हांगकांग की सर्दियों के दौरान होने वाले प्रमुख त्योहारों में से एक चीनी नव वर्ष समारोह है जो पूरे शहर को जीवंत और जीवंत बनाता है। परेड और नृत्य प्रदर्शन से लेकर मेलों और आतिशबाजी तक, शहर में ढेर सारी मनोरंजक गतिविधियाँ होती रहती हैं। ये उत्सव यात्रियों को हांगकांग शहर की संस्कृतियों को समझने और उनके बारे में जानकारी प्राप्त करने का मौका देते हैं। हांगकांग में चिपचिपे केक, मीठे चावल और बहुत कुछ सहित कुछ स्वादिष्ट मिठाइयों का आनंद लेने का भी मौका मिलता है!

दिनांक: 25 जनवरी 2022

5. हांगकांग कला महोत्सव

हांगकांग कला महोत्सव

Image Credit: raheel9630 for Pixabay

हांगकांग की सभी कलात्मक आत्माओं के बीच एक पसंदीदा त्योहार, कला महोत्सव एक शानदार शो है जो प्रसिद्ध और नए दोनों अंतरराष्ट्रीय और स्थानीय कलाकारों द्वारा कला के विभिन्न रूपों को एक साथ प्रस्तुत करता है। बैले मंडलों और नर्तकों से लेकर गायकों और आर्केस्ट्रा तक, कोई भी इस एक पड़ाव पर अपनी पसंदीदा कला देख सकता है। किसी को कुछ सच्चे, हांगकांग शैली के शो देखने का भी मौका मिलता है जो यात्रियों की सांसें रोक देते हैं!

स्थान: सिम शा त्सुई में हांगकांग सांस्कृतिक केंद्र और सेंट्रल में हांगकांग सिटी हॉल थिएटर
दिनांक: 16 फरवरी से 24 मार्च 2022

सर्दियों में हांगकांग यात्रा के लिए युक्तियाँ

  • ठंड लगने पर ऊनी कपड़े अपने साथ रखें।
  • त्योहारों के बारे में उचित शोध करें और प्रवेश टिकट पहले से खरीद लें।
  • अपने सभी जरूरी दस्तावेज अपने पास रखें।
  • अपना कैमरा अपने साथ रखना न भूलें।

सर्दियों के दौरान हांगकांग घूमने के लिए एक बिल्कुल नई जगह बन जाता है। यह उत्सव का समय है और सर्दियों में हांगकांग में हर कोई खुश रहता है। यदि आप शहर में एक अनोखा अनुभव लेना चाहते हैं, तो इस सर्दी में हांगकांग की यात्रा की योजना बनाएं और अपने भीतर की संस्कृति का आनंद लें!

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Pexels

सर्दियों में हांगकांग के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

सर्दियों में हांगकांग में क्या करें?

यदि आप सर्दियों के दौरान हांगकांग का दौरा कर रहे हैं, तो यहां दिसंबर में हांगकांग में करने के लिए कुछ चीजें हैं: 1. डिज़नीलैंड की यात्रा करें 2. लानताउ पीक पर लंबी पैदल यात्रा करें 3. विक्टोरिया पीक टॉवर से शहर का विहंगम दृश्य देखें 4. त्सज़ शान मठ की यात्रा करें।

मुझे सर्दियों में हांगकांग में क्या पहनना चाहिए?

सर्दियों में हांगकांग की यात्रा के दौरान पूरी आस्तीन के टॉप/शर्ट, पैंट/जींस और जैकेट अपने साथ रखें।

क्या सर्दियों में हांगकांग में बहुत ठंड होती है?

सर्दियों में हांगकांग में थोड़ी ठंड पड़ती है। मौसम 15 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है।

क्या दिसंबर हांगकांग घूमने का अच्छा समय है?

हाँ, हांगकांग घूमने के लिए दिसंबर एक अच्छा समय है क्योंकि वहाँ कोई नमी नहीं है और आप बिना किसी परेशानी के आकर्षणों का दौरा कर सकते हैं।

सर्दियों के दौरान हांगकांग में सबसे ठंडा स्थान कौन सा है?

हांगकांग के कुछ सबसे ठंडे स्थान ताई मो शान मॉनिटरिंग स्टेशन हैं, जो समुद्र तल से 955 मीटर ऊपर स्थित है, जो सर्दियों के दौरान -1 डिग्री तापमान रिकॉर्ड करता है। अन्य समान स्थान टेट के केयर्न और नगोंग पिंग हैं जहां क्रमशः 1.3 और 1.6 का न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया है।

क्या सर्दियाँ हनीमून के लिए हांगकांग जाने का एक अच्छा समय है?

हालाँकि हांगकांग पूरे वर्ष रहने वाला गंतव्य है, सर्दियाँ ठंडी और शुष्क होने के कारण नवविवाहितों के लिए आनंददायक हनीमून के लिए हांगकांग जाने का आदर्श समय है।

क्या सर्दियों के दौरान हांगकांग में बर्फबारी होती है?

नहीं, हांगकांग में सबसे ठंडी सर्दियों में भी बर्फबारी नहीं होती है।

क्या सर्दियों के दौरान हांगकांग में भीड़ रहती है?

सर्दी साल का सबसे सुखद समय होता है, इस दौरान हांगकांग में दुनिया के सभी कोनों से सबसे अधिक संख्या में पर्यटक आते हैं। आप उम्मीद कर सकते हैं कि शहर में विशेष रूप से छुट्टियों के मौसम में बहुत भीड़ होगी।

Category: guide, Hong Kong, Places To Visit

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month