घर बुलाने के लिए सबसे अच्छी जगहों की सूची में जो शहर सबसे ऊपर है, वह हैदराबाद है और 50 किलोमीटर के भीतर हैदराबाद के पास घूमने की जगहें इसके आकर्षण को और बढ़ा देती हैं। इसे “मोतियों का शहर” भी कहा जाता है। यह दुर्लभ हीरों और अन्य पत्थरों, मोतियों और पन्ने के व्यापार के लिए प्रसिद्ध है। इसके साथ ही, यह अपनी ऐतिहासिक संरचनाओं के लिए बहुत लोकप्रिय है, जिनमें से कुछ में गोलकुंडा किला, मक्का मस्जिद और बैकाह मकबरे शामिल हैं। हैदराबादी बिरयानी सिर्फ हैदराबाद का एकमात्र आनंद नहीं है; यदि आप जल्द ही हैदराबाद में छुट्टियों की योजना बना रहे हैं तो आइए हम आपके लिए कुछ बेहतरीन पर्यटन स्थलों पर नजर डालें। चारमीनार के अद्भुत दृश्य से लेकर स्वादिष्ट भोजन तक, हम आपसे वादा करते हैं कि आप इन स्थानों पर जाकर एक यादगार और शानदार समय बिताएंगे!

50 किलोमीटर के भीतर हैदराबाद के पास घूमने लायक 5 आकर्षक जगहें

क्या आप हैदराबाद के लिए उत्तम यात्रा कार्यक्रम चाहते हैं? यह निश्चित रूप से इन स्थानों के बिना अधूरा होगा, इसलिए 50 किलोमीटर के भीतर हैदराबाद के पास देखने के लिए इन 5 स्थानों को अपनी सूची में जोड़ना न भूलें! आइए अब उन पर एक नजर डालें, क्या हम?

1. रामोजी फिल्म सिटी

रामोजी फिल्म सिटी

Image Credit: Joydeep for Wikimedia Commons

भारत के हैदराबाद में स्थित रामोजी फिल्म सिटी सबसे बड़ा व्यवसाय है। रामोजी फिल्म सिटी में शूट की गई कुछ सबसे लोकप्रिय फिल्में हैं – ‘बाहुबली: द बिगिनिंग’, ‘दृश्यम 2’, ‘हम दिल दे चुके सनम’, ‘दिलवाले’, ‘रा.वन’, और भी बहुत कुछ। यहां न केवल फिल्में बल्कि विज्ञापन और टेलीविजन शो भी शूट किए जाते हैं, जिससे यह फिल्म उद्योग और देश के लिए एक प्रसिद्ध और प्रमुख स्थान बन गया है। फिल्म सिटी भी एक लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण है और पर्यटक फिल्म सिटी का भ्रमण कर सकते हैं। यहाँ एक पक्षी पार्क भी है जहाँ आगंतुक विदेशी पक्षी प्रजातियों और सवारी को देख सकते हैं जिनका आनंद साहसी लोग लेते हैं। कुल मिलाकर, फिल्म सिटी में एक दिन बहुत आनंददायक होता है, जो इसे 50 किमी के भीतर हैदराबाद के पास सबसे अच्छे पर्यटक आकर्षणों में से एक बनाता है।

स्थान – अब्दुल्लापुरमेट, विजयवाड़ा हाईवे, हैदराबाद, तेलंगाना
समय – सुबह 9 बजे से शाम 5:30 बजे तक।
निकटवर्ती आकर्षण – उस्मान सागर झील, सांघी मंदिर

2. गोलकुंडा किला

गोलकुंडा किला

Image Credit: Bernard Gagnon for Wikipedia

हैदराबाद के पास 50 किलोमीटर के भीतर घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है, हैदराबाद के बाहरी इलाके में गोलकुंडा किला। यह हैदराबाद का एक बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान है। 11 किमी में फैला, यह हैदराबाद के सबसे शानदार किलों में से एक है। इसके ऐतिहासिक महत्व के साथ-साथ सुंदर और जटिल डिजाइन और भव्य वास्तुकला इसे देखने में आनंददायक बनाती है। यह एक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है क्योंकि यह बहुत प्रसिद्ध है। गोलकुंडा किले के शीर्ष से दृश्य निश्चित रूप से कुछ ऐसा नहीं है जिसे आप मिस करना चाहेंगे; आप पूरा हैदराबाद शहर देख सकते हैं। यह विस्मयकारी और दुखती आँखों के लिए एक दृश्य है।

स्थान – खैर कॉम्प्लेक्स, इब्राहिम बाग, हैदराबाद, तेलंगाना 500008
समय – सुबह 8:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक.
निकटवर्ती आकर्षण – मृगवानी राष्ट्रीय उद्यान, कुतुब शाही मकबरे, तारामती बारादरी

3. नेहरू प्राणी उद्यान

नेहरू प्राणी उद्यान

Image Credit: Rameshng for Wikimedia Commons

यह हैदराबाद के पास 50 किमी के भीतर पर्यटन स्थलों में से एक है, और यह न केवल एक चिड़ियाघर है बल्कि एक संग्रहालय भी है। यह लगभग 380 एकड़ में फैला हुआ है और स्तनधारियों से लेकर पक्षियों तक विभिन्न प्रजातियों का घर है। नेहरू जूलॉजिकल पार्क के कुछ मुख्य आकर्षण चिल्ड्रन पार्क, नॉक्टर्नल एनिमल हाउस और रेप्टाइल हाउस हैं। चिड़ियाघर वन्यजीव संरक्षण के बारे में शैक्षिक शो भी आयोजित करता है। पर्यटक निर्देशित पर्यटन का आनंद ले सकते हैं, और यहां एक शेर सफारी भी है, इसलिए आप अपनी दूरबीन निकाल सकते हैं और कुछ शेरों को देखने का प्रयास कर सकते हैं!

स्थान – एनएच 44, बहादुरपुरा, हैदराबाद, तेलंगाना 500064
समय – सुबह 8:30 बजे से शाम 4:30 बजे तक, सोमवार को बंद रहता है
निकटवर्ती आकर्षण – मक्का मस्जिद, लाड बाज़ार, चारमीनार

4. वंडरला

वंडरला

Image Credit: Saad Faruque for Wikimedia Commons

वंडरला मनोरंजन पार्क उन सभी लोगों के लिए जगह है जो रोलरकोस्टर को पसंद करते हैं जिससे उनका दिल धड़कता है। 60 से अधिक विद्युतीकरण रोलरकोस्टर और पानी की सवारी के साथ, एक यादगार अनुभव के लिए तैयार हो जाइए। यह आपके लिए वंडरला की यात्रा करने और अपने भीतर के बच्चे को फिर से जगाने का एक संकेत है। वंडरला में कुछ प्रमुख रोमांचकारी सवारी हैं रेकॉइल, मेवरिक, इक्विनॉक्स, इन्सानिटी, फ्लैश टॉवर, ड्रॉप लूप, लेज़ी रिवर और कोर्नेटो, इन्हें निश्चित रूप से अवश्य आज़माना चाहिए। उन सभी लोगों के लिए जो रोलरकोस्टर से डरते हैं, चिंता न करें; आपके आनंद के लिए सवारी भी उपलब्ध हैं! सबसे आरामदायक कपड़े पहनें और तुरंत वंडरला की ओर भागें!

स्थान – नेहरू आउटर रिंग रोड एग्जिट नंबर 13, रविरयाल, तेलंगाना 501510
समय – सुबह 11 बजे से शाम 6 बजे तक।
निकटवर्ती आकर्षण – थोट्टीकल्लू झरना, बन्नेरघट्टा राष्ट्रीय उद्यान

5. ईट स्ट्रीट

ईट स्ट्रीट

Image Credit: Tagooty for Wikimedia Commons

किसी भी स्थान की यात्रा उस भोजन के बिना पूरी नहीं होती जो आपके मुँह में पानी ला दे और आपकी सभी लालसाओं को पूरा कर दे! हैदराबाद की इस ईट स्ट्रीट ने आपको कवर कर लिया है। हुसैन सागर झील के सुंदर दृश्य के साथ अपना भोजन करें, जिससे यह और भी यादगार बन जाएगा। शाकाहारियों और मांसाहारियों के लिए कई विकल्पों के साथ, यह सड़क हर किसी को एक शानदार भोजन अनुभव का वादा करती है। भारतीय भोजन से लेकर पिज़्ज़ा तक, हर किसी के लिए कुछ न कुछ है। कुछ स्वादिष्ट व्यंजन जो अवश्य चखने चाहिए, वे हैं ईरानी चाय, हलीम, कबाब, उस्मानिया बिस्किट, पुनुगुलु, हैदराबादी बिरयानी, और, क्योंकि थोड़ी सी मिठास के बिना कोई भी भोजन अधूरा नहीं है, शाही टुकड़ा, डबल का मीठा, और क़ुबानी का मीठा. हम आपसे वादा करते हैं, कि आप इस सड़क से भोजन से भरे पेट और प्यार से भरे दिल के साथ निकलेंगे!

स्थान – पीवी नरसिम्हा राव मार्ग, हुसैन सागर, खैरताबाद, हैदराबाद, तेलंगाना 500041
समय – सुबह 8 बजे से रात 10:30 बजे तक।
निकटवर्ती आकर्षण – लोरिंग पार्क, वॉकर आर्ट सेंटर

ये हैदराबाद के कुछ बेहतरीन पर्यटन स्थल हैं जिन्हें आपको अवश्य देखना चाहिए। प्रलोभित, क्या आप नहीं हैं? टिकट बुक करने के लिए, अपना बैग पैक करें और जितनी जल्दी हो सके हैदराबाद की यात्रा करें। घूमने और हैदराबाद की सड़कों का पता लगाने के लिए कुछ दिनों की छुट्टी लें। हमें उम्मीद है कि हैदराबाद की ये जगहें आपको ढेर सारी यादें देंगी! और यदि ये जगहें नहीं हैं, तो हमें यकीन है कि स्वादिष्ट हैदराबादी बिरयानी से भरी प्लेट का विचार निश्चित रूप से आपको जल्द ही हैदराबाद की यात्रा की योजना बनाने पर मजबूर कर देगा।

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Wikimedia Commons

50 किलोमीटर के भीतर हैदराबाद के निकट घूमने योग्य स्थानों के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

हैदराबाद के पास 50 किलोमीटर के भीतर घूमने लायक कुछ आश्चर्यजनक जगहें क्या हैं?

चारमीनार, गोलकोंडा किला, नेहरू प्राणी उद्यान और हुसैन सागर झील 50 किलोमीटर के भीतर हैदराबाद के पास घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से कुछ हैं।

हैदराबाद में कुछ बेहतरीन व्यंजन कौन से हैं?

बेशक, हैदराबाद में हैदराबादी बिरयानी की स्वादिष्ट थाली से बढ़कर कुछ नहीं है, लेकिन कुछ अन्य व्यंजन जो निश्चित रूप से हैदराबाद में जरूर चखने चाहिए, वे हैं फिरनी, ईरानी चाय, बोटी कबाब, मिर्ची का सालन, पेसरट्टू डोसा और लुखमी। ऐसे और भी बहुत से व्यंजन हैं जिन्हें ज़रूर आज़माना चाहिए, लेकिन ये हैदराबाद के कुछ स्वादिष्ट व्यंजन हैं।

हैदराबाद में अपनी छुट्टियों की योजना बनाने का सबसे अच्छा समय कब है?

हैदराबाद में अपनी छुट्टियों की योजना बनाने का सबसे अच्छा समय सर्दियों के महीनों के दौरान है, जो दिसंबर से शुरू होता है और मार्च तक रहता है। हैदराबाद के विभिन्न पर्यटन स्थलों का भ्रमण करते समय आप ठंडे और आरामदायक मौसम का आनंद लेंगे।

हैदराबाद में खरीदारी के लिए कुछ स्थानीय बाज़ार कौन से हैं?

बेगम बाज़ार हैदराबाद में खरीदारी के लिए सबसे प्रसिद्ध और भव्य स्थानीय बाज़ारों में से एक है। कुछ अन्य लोकप्रिय बाज़ार हैं लाड बाज़ार, जुमेरात बाज़ार और शाहरान मार्केट।

वह कौन सी भाषा है जो आमतौर पर हैदराबाद में बोली जाती है?

तेलुगु और उर्दू ऐसी भाषाएँ हैं जो हैदराबाद में सबसे अधिक बोली जाती हैं। अंग्रेजी भी बहुत से स्थानीय लोगों द्वारा बोली जाती है।

Category: hindi, Hyderabad, Places To Visit

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month