Written by

लद्दाख एक ऐसी जगह है जो किसी अन्य से अलग नहीं है। इस जगह की खूबसूरती को शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता। लेह लद्दाख का दौरा करना एक शानदार अनुभव हो सकता है क्योंकि इन जगहों पर प्राकृतिक सुंदरता भरपूर है। यहां लेह लद्दाख में घूमने की जगहें का एक समूह है, जो प्राचीन सुंदरता से भरपूर है। भारतीय, तिब्बती और बौद्ध धर्म के मिश्रण की अनूठी विशेषता वाला लद्दाख एक ऐसी जगह है जो देखने लायक है। तो, यह जानने के लिए नीचे स्क्रॉल करें कि आपका क्या इंतजार है।

2024 में लेह लद्दाख में घूमने के लिए शीर्ष 51 स्थान

लद्दाख जैसी मनमोहक भूमि पर छुट्टियाँ बिताने जाना निश्चित रूप से एक जीवन भर का अनुभव है। तो, आप वहां की सर्वश्रेष्ठ चीज़ को क्यों छोड़ना चाहेंगे? मठ, नदियाँ, घाटियाँ, झीलें, गाँव और संग्रहालय – यह स्थान बहुत सारी लोकप्रिय और अद्भुत चीज़ों का संगम है। शानदार छुट्टियों के लिए लेह लद्दाख में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें की सूची यहां दी गई है।

1. जांस्कर घाटी

लेह लद्दाख में घूमने की जगहें में से एक जांस्कर घाटी है

Image Credit: Ashish swaroop for Wikimedia Commons

बिना किसी संदेह के, ज़ांस्कर घाटी लेह लद्दाख में घूमने की जगहें और सबसे अच्छे लद्दाख पर्यटन स्थलों में से एक है। यह हिमालय श्रृंखला के सबसे उजाड़ स्थानों में से एक है। बर्फ से ढके खड़ी भूभाग स्वर्गीय आकाश को प्रतिबिंबित करते हैं। ज़ांस्कर नदी की सहायक नदियाँ भारत में रिवर राफ्टिंग के लिए सबसे प्रसिद्ध स्थानों में से एक है। इस प्रकार, जब आप एक रोमांचक यात्रा पर निकलें तो अपनी साहसी आत्माओं को संतुष्ट करें।

यात्रा का सबसे अच्छा समय: ज़ांस्कर का दौरा जून से सितंबर के बीच सबसे अच्छा होता है जब सड़क बर्फ से साफ होती है और लेह का तापमान मध्यम होता है। अत्यधिक बर्फबारी और सर्दी के कारण यह काफी समय तक बंद रहता है।
स्थान: लेह-लद्दाख

2. पैंगोंग त्सो झील

पैंगोंग त्सो झील लेह लद्दाख के लोकप्रिय पर्यटक आकर्षणों में से एक है

Image Credit: KennyOMG for Wikipedia Commons

3 इडियट्स की लुभावनी खूबसूरत झील याद है जहां करीना कपूर ने अपने प्यार का इज़हार किया था? यह पैंगोंग त्सो झील है, जो पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में चांगतांग पठार पर स्थित लेह लद्दाख के लोकप्रिय पर्यटक आकर्षणों में से एक है। इसके अलावा, झील कैंपिंग के लिए एक अद्भुत स्थल प्रदान करती है और सभी लोगों के लिए वर्तमान हॉटस्पॉट है जो इसे सर्वश्रेष्ठ लद्दाख पर्यटन स्थलों में से एक बनाती है। भीड़ से बचने के लिए आप ऑफ सीजन के दौरान इस जगह पर जा सकते हैं। सर्दियों के दौरान झील पूरी तरह से जम जाती है, जिससे यह जनवरी में लेह लद्दाख में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें में से एक बन जाती है।

घूमने का सबसे अच्छा समय: पैंगोंग त्सो झील की यात्रा के लिए जून से सितंबर सबसे अच्छा समय है
स्थान: लेह जिला, लद्दाख, भारत

3. कारगिल

कारगिल लेह लद्दाख में घूमने की जगहें में से एक है

Image Credit: Shyam.akirala for Wikipedia Commons

लेह लद्दाख की यात्रा कारगिल की यात्रा के बिना अधूरी है जो लद्दाख के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है। यह सिंधु नदी के तट पर स्थित लद्दाख का दूसरा सबसे बड़ा शहर है। यह लेह, पदुम (ज़ांस्कर) और श्रीनगर की ओर जाने वाली सड़कों वाला एक पारगमन केंद्र है। इसके अलावा, यह साहसिक प्रेमियों के लिए स्वर्ग है क्योंकि वे ट्रैकिंग और पर्वतारोहण जैसे खेलों का आनंद ले सकते हैं। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप लेह लद्दाख में सबसे अधिक देखे जाने वाले पर्यटन स्थलों में से एक पर इन गतिविधियों का आनंद लेने के लिए पर्याप्त सामान पैक कर लें!

यात्रा का सबसे अच्छा समय: मई से जुलाई के बीच गर्मी का मौसम कारगिल की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय है क्योंकि ठंडी रातों के साथ तापमान ठंडा रहता है।
स्थान: लद्दाख, भारत

4. खारदुंग-ला दर्रा

खारदुंगला दर्रा एक प्रवेश द्वार है जो नुब्रा और श्योक घाटी की ओर जाता है और लद्दाख के सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है

Image Credit: Samson Joseph for Wikipedia Commons

खारदुंगला दर्रा एक प्रवेश द्वार है जो नुब्रा और श्योक घाटी की ओर जाता है और लद्दाख के सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है। हालांकि यह लेह लद्दाख में एक विशिष्ट पर्यटक आकर्षण नहीं हो सकता है, लेकिन यह निश्चित रूप से साहसिक शौकीनों के लिए लेह लद्दाख और उसके आसपास घूमने लायक स्थानों में से एक है। सीमा सड़क संगठन द्वारा प्रबंधित, कार्दुंग-ला दर्रा उत्तर का प्रवेश द्वार है और सवारी करने के लिए सबसे कठिन लेकिन रोमांचकारी दर्राओं में से एक है। कुल मिलाकर, खारदुंगला दर्रा लद्दाख के शीर्ष 6 पर्यटन स्थलों में से एक है।

घूमने का सबसे अच्छा समय: खारदुंग-ला दर्रे पर जाने का सबसे अच्छा समय गर्मी के मौसम में मई से सितंबर के बीच होता है।
स्थान: लद्दाख, भारत

5. नुब्रा घाटी

नुब्रा घाटी लेह लद्दाख में घूमने की जगहें है

Image Credit: Ashwin Kumar for Wikimedia Commons

निश्चित रूप से लद्दाख में देखने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक, इसे लद्दाख में घूमने के लिए शीर्ष 5 स्थानों में से एक के रूप में चित्रित किया गया था, नुब्रा घाटी, जो उत्तर-पूर्व की ओर एक त्रि-सशस्त्र घाटी है। नुब्रा घाटी के रेत के टीले पर्यटकों को अरेबियन नाइट्स का अनुभव कराते हैं। नुब्रा घाटी अपने दो कूबड़ वाले ऊंटों के लिए लेह लद्दाख में सबसे प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षणों में से एक है।

इसलिए, जब आप बाहर हों और लेह की सुंदर भूमि पर हों तो इसे अवश्य देखें! लेह लद्दाख में घूमने की जगहें में से एक, यहां सैमस्टानलिंग मठ है, जो निश्चित रूप से आपकी सूची में होना चाहिए। पनामिक गाँव जो गर्म सल्फर झरनों के लिए प्रसिद्ध है, नुब्रा घाटी का एक और आकर्षण है।

घूमने का सबसे अच्छा समय: जलवायु परिस्थितियों के अनुसार, नुब्रा घाटी की यात्रा का सबसे अच्छा समय शरद ऋतु के दौरान होता है जो जुलाई से सितंबर के महीने के बीच होता है।
स्थान: लद्दाख, भारत

6. मैग्नेटिक हिल्स

लेह लद्दाख में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें में से एक है मैग्नेटिक हिल

Image Credit: Kartikey Brahmkshatriya for Wikimedia Commons

लेह लद्दाख में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें में से एक है मैग्नेटिक हिल। इस घटना के पीछे का विज्ञान अज्ञात है लेकिन यह देखा गया है कि यदि आप अपने वाहन को ब्रेक अनलॉक करके पहाड़ी के नीचे छोड़ देते हैं, तो यह अपने आप धीरे-धीरे ऊपर की ओर बढ़ना शुरू कर देगा। जादू? निश्चित रूप से नहीं। जब आप इस स्थान पर पहुंचते हैं तो यह केवल महाशक्तियाँ होती हैं। इसलिए, इसे एक संपूर्ण अनुभव के लिए लेह लद्दाख में घूमने की जगहें में से एक माना जाता है।

यात्रा का सर्वोत्तम समय: मई से सितंबर
स्थान: लद्दाख, भारत

7. स्पितुक गोम्पा

लेह लद्दाख में घूमने की जगहें में से एक स्पितुक गोम्पा है

Image Credit: Redtigerxyz for Wikipedia Commons

लद्दाख को भिक्षुओं और मठों की भूमि के रूप में जाना जाता है। स्पितुक लद्दाख में घूमने के लिए कई पर्यटन स्थलों में से एक है और लद्दाख में देखने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यह एक पहाड़ी की चोटी पर अपनी खूबसूरती से नक्काशीदार जगह के लिए प्रसिद्ध है। हालाँकि, रात में चलने वाली हवाएँ आपको हड्डियों तक ठिठुरा सकती हैं। सुनिश्चित करें कि आप लेह लद्दाख में जाने के लिए सबसे शांत स्थानों में से एक पर जाने के लिए कुछ अतिरिक्त गर्म कपड़े पैक कर लें।

यात्रा का सर्वोत्तम समय: मई से सितंबर
स्थान: लेह, जम्मू और कश्मीर

8. हेमिस राष्ट्रीय उद्यान

दक्षिण एशिया का सबसे बड़ा राष्ट्रीय उद्यान होने का गौरव प्राप्त है

Image Credit: Paras31194 for Wikimedia Commons

यदि आप लद्दाख के दर्शनीय स्थलों का सर्वोत्तम आनंद लेना चाहते हैं, तो हेमिस नेशनल पार्क की यात्रा करें, जिसे दक्षिण एशिया का सबसे बड़ा राष्ट्रीय उद्यान होने का गौरव प्राप्त है। यह पार्क तेंदुए, एशियाई आइबेक्स, तिब्बती भेड़िया, यूरेशियन भूरे भालू और लाल लोमड़ी जैसे लुप्तप्राय स्तनधारियों के लिए एक संरक्षित घर है।

प्रकृति प्रेमियों और पक्षी प्रेमियों के लिए, यह लद्दाख में देखने लायक स्थानों की आपकी सूची में होना चाहिए। प्रदूषण-मुक्त वातावरण और शोर-मुक्त परिवेश पक्षियों को देखना एक आनंददायक अनुभव बनाते हैं। इसलिए, यदि आप मई में लेह लद्दाख में घूमने की जगहें के तलाश कर रहे हैं, तो निश्चित रूप से अपने यात्रा कार्यक्रम में शामिल हों।

घूमने का सबसे अच्छा समय: मई से सितंबर के बीच
स्थान: जम्मू और कश्मीर

9. शांति स्तूप

शांति स्तूप लेह लद्दाख में घूमने की जगहें है

Image Credit: ClickAR89 for Wikimedia Commons

भीतर से कुछ विचार लाने के लिए इससे बेहतर जगह क्या हो सकती है? लेह के चानस्पा में एक पहाड़ी पर स्थित, शांति स्तूप सबसे शानदार और शांतिपूर्ण बौद्ध स्मारकों में से एक है जिसे आप संभवतः लद्दाख के सर्वोत्तम दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए भारत के सुदूर उत्तर में देख सकते हैं। स्तूप तक पहुँचने के लिए खड़ी चढ़ाई चढ़ें, जहाँ से सूर्योदय और सूर्यास्त का सुंदर दृश्य दिखाई देता है। इसके अलावा, इसके चारों ओर के परिदृश्य के मनोरम दृश्य शांति स्तूप को लद्दाख के सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक बनाते हैं।

घूमने का सबसे अच्छा समय: मई से सितंबर के बीच
स्थान: शांति स्तूप रोड, लेह, जम्मू और कश्मीर

10. हेमिस मठ

हेमिस मठ लेह लद्दाख में घूमने की जगहें में से एक है

Image Credit: Shashank Mehendale for Wikimedia Commons

हेमिस मठ अपने वार्षिक मुखौटा उत्सव के लिए जाना जाता है। यह दो दिवसीय आध्यात्मिक उत्सव है जो तिब्बती कैलेंडर के दसवें महीने त्से चू पर मनाया जाता है। यह त्यौहार गुरु पद्मसंभव की याद में मनाया जाता है, जिन्हें गौतम बुद्ध का अवतार माना जाता है। इस प्रकार, यदि आप लेह शहर में घूमने के लिए सर्वोत्तम स्थानों की तलाश में हैं, तो हेमिस मठ आपके लिए आदर्श है।

घूमने का सबसे अच्छा समय: यह गर्मियों यानी अप्रैल से अगस्त में लद्दाख में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है
स्थान: लेह, जम्मू और कश्मीर

11. रॉयल लेह पैलेस

रॉयल लेह पैलेस लेह लद्दाख में घूमने की जगहें है

Image Credit: Deepank Ranka for Wikimedia Commons

ल्हासा में पोटाला पैलेस के सार जैसा, रॉयल लेह पैलेस लेह के आकर्षक शहर की ओर देखने वाली एक चट्टान पर स्थित है। पुराने दिनों में इस शहर में रहने वाले शाही परिवार की महिमा का एक प्रमुख प्रतीक, यह स्थान किसी भी खोजकर्ता द्वारा छोड़ा नहीं जा सकता है! इस महल के पीछे स्थित बुद्ध की आश्चर्यजनक प्रतिमा इस स्थान के आकर्षण को और अधिक बढ़ा देती है। आप अत्यधिक मनोरंजन के लिए जून में लेह लद्दाख में घूमने की जगहें की सूची में इस आकर्षण को जोड़ सकते हैं।

घूमने का सबसे अच्छा समय: इस महल को देखने का सबसे अच्छा समय अगस्त के महीने में है
प्रवेश शुल्क: भारतीयों के लिए 20 रुपये और विदेशियों के लिए 100 रुपये
समय: प्रतिदिन सुबह 07:00 बजे से शाम 04:00 बजे तक
स्थान: लेह, जम्मू और कश्मीर

12. मूनलैंड

मूनलैंड लद्दाख में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है

Image Credit: Surohit for Wikimedia Commons

चंद्रमा से इसकी घनिष्ठ समानता ही मुख्य कारण है कि प्राकृतिक रूप से पाई जाने वाली यह खूबसूरत भूमि लद्दाख में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है, जिसे लामायुरू के रास्ते में छोड़ना मुश्किल है। यदि आप लेह में सबसे आश्चर्यजनक अनदेखी जगहों में से एक की यात्रा करना चाहते हैं, तो यह वह जगह है। पूर्णिमा के समय इस स्थान की यात्रा करना सबसे अच्छा है क्योंकि ऐसा माना जाता है कि इस तरह की सतह पर चंद्रमा की रोशनी प्रतिबिंबित होने पर यह एक अनोखा अनुभव होता है। मूनलैंड अप्रैल में लेह लद्दाख में घूमने की जगहें में से एक है। इसके अलावा, यदि आप एक अनोखे यात्रा अनुभव की तलाश में हैं, तो आप मूनलैंड की यात्रा कर सकते हैं। यह लेह लद्दाख में घूमने की जगहें में से एक है क्योंकि इसमें सुंदर दृश्य और प्राकृतिक आकर्षण है।

घूमने का सबसे अच्छा समय: इस जगह पर जाने का सबसे अच्छा समय अप्रैल से मई के आसपास होगा
स्थान: ग्राम लामायुरू, लद्दाख, जम्मू और कश्मीर

13. त्सो मोरीरी झील

त्सो मोरीरी झील लेह लद्दाख में घूमने की जगहें है

Image Credit: Raghavan37 for Wikimedia Commons

लोकप्रिय पैंगोंग त्सो झील की जुड़वां, त्सो मोरीरी झील चांगतांग वन्यजीव अभयारण्य में स्थित एक कम प्रसिद्ध झील है। इसका स्थान इस झील की प्राकृतिक सुंदरता में योगदान देता है। पृष्ठभूमि में बर्फ से ढके पहाड़ों के साथ बंजर पहाड़ियाँ इस दृश्य को बेहद लुभावना बनाती हैं।

“कम-ज्ञात” होने का गुण इस जगह को कम भीड़-भाड़ वाला बनाता है ताकि आप झील पर अपने लिए जगह सुनिश्चित कर सकें। त्सो मोरीरी झील का खुला आकाश इसे रात में तारे देखने के लिए एक आदर्श स्थान बनाता है। मोरीरी त्सो, जिसे ‘माउंटेन लेक’ के नाम से भी जाना जाता है, को आर्द्रभूमि आरक्षित घोषित किया गया था।

ब्राह्मण बत्तख, नंगे सिर वाले हंस, भूरे सिर वाले गल और ग्रेट-क्रेस्टेड ग्रीब सहित विभिन्न प्रकार की प्रजातियाँ यहाँ पाई जाती हैं, साथ ही हिमालयी खरगोश भी बड़ी संख्या में मौजूद हैं। इस झील को घेरने वाली चोटियाँ इतनी ऊँची हैं कि वे इस जगह को बाहरी दुनिया से बंद कर देती हैं।

यात्रा का सर्वोत्तम समय: मई से अगस्त
स्थान: लद्दाख

14. चादर ट्रेक

लेह लद्दाख में घूमने की जगहें में से एक चादर ट्रेक है

Image Credit: Sumita Roy Dutta for Wikimedia Commons

जमी हुई झील पर चलना कैसा रहेगा? चादर ट्रेक लद्दाख में घूमने के लिए सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है, यह एक अविश्वसनीय और रोमांचक अनुभव है। ‘चादर’ का तात्पर्य कंबल से है, क्योंकि सर्दियों में लेह लद्दाख में लोकप्रिय ज़ांस्कर नदी बर्फ की चादर में जम जाती है। जब आप इस पर ट्रैकिंग करें तो इस जमी हुई नदी के रंगों में बदलाव को देखने आएं।

जब दिन में कुछ घंटों के लिए सूरज इस पर सीधे चमकता है तो हल्का नीला रंग हल्के पीले रंग में बदल जाता है। चांदनी रात में यह दूधिया सफेद दिखता है। चादर ट्रेक यात्रा को सबसे साहसिक और कठिन ट्रेक यात्राओं में से एक माना जाता है।

यात्रा का सर्वोत्तम समय: जनवरी और फरवरी
स्थान: लद्दाख

15. अलची

अलची लेह लद्दाख में घूमने की जगहें है

Image Credit: Harvinder Chandigarh for Wikimedia Commons

अलची एक व्यस्त गाँव है जो सिंधु नदी की घाटी में, लद्दाख के हिमालयी क्षेत्र में स्थित है। अलची का मॉडल शहर एक प्राचीन बौद्ध मठ का घर है जो 900 साल पुराना है। मठ गर्व से चमकीले हरे, सुनहरे, गेरू और नीले रंगों में बनाई गई 11वीं-12वीं शताब्दी की भारत-तिब्बती पेंटिंग को प्रदर्शित करता है।

बोधिसत्व मैत्रेय की चित्रित मूर्ति मठ का एक प्रमुख आकर्षण है। आपको वास्तविक लद्दाखी गाँव के जीवन की खोज के लिए अलची में एक रात बिताने का सुझाव दिया जाता है। आप अलची न्येमो में रिवर राफ्टिंग का भी आनंद ले सकते हैं।

यात्रा का सर्वोत्तम समय: जून से सितंबर
स्थान: लद्दाख

16. थिकसे गोम्पा

तिब्बत के ल्हासा में पोटाला पैलेस जैसा दिखने वाला, थिकसे लद्दाख के खूबसूरत बौद्ध मठों में से एक है

Image Credit: Angshuman Chatterjee for Wikimedia Commons

तिब्बत के ल्हासा में पोटाला पैलेस जैसा दिखने वाला, थिकसे लद्दाख के खूबसूरत बौद्ध मठों में से एक है। 11,800 फीट की ऊंचाई पर स्थित इस मठ की देखभाल येलो हैट (गेलुग्पा) संप्रदाय के लोग करते हैं। इसमें 12 मंजिला इमारत परिसर शामिल है और इसमें 500 से अधिक भिक्षु रहते हैं। थिकसे के पास बौद्ध पुस्तकों, पत्रिकाओं, मूर्तियों, लिपियों, स्तूपों, तलवारों और थांगका चित्रों का एक बड़ा और कीमती संग्रह है।

यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से नवंबर
स्थान: लेह मनाली हाईवे, थिकसे, जम्मू और कश्मीर

17. दिस्किट मठ

दिस्किट मठ लेह लद्दाख में घूमने की जगहें है

Image Credit: Ashwin Kumar for Wikimedia Commons

खूबसूरत नुब्रा घाटी में स्थित, डिस्किट मठ लद्दाख के सबसे खूबसूरत और सबसे पुराने बौद्ध मठों में से एक है, जिसकी स्थापना 14वीं शताब्दी में चांगज़ेम त्सेरा ज़ंगपो ने की थी। यह तिब्बती बौद्ध धर्म के गेलुग्पा संप्रदाय (पीली टोपी) से संबंधित है और इसमें विभिन्न बुद्ध प्रतिमाएं, अन्य संरक्षक देवताओं की छवियां और एक विशाल ड्रम है।

अपने लुभावने स्थान के कारण, लद्दाख के प्रसिद्ध मठों में से यह एक अत्यंत शांति और आंतरिक शांति प्रदान करता है। इसके नजदीक ही मैत्रेय बुद्ध स्थित है, जो यहां का एक और प्रसिद्ध आकर्षण है।

यात्रा का सर्वोत्तम समय: जुलाई से सितंबर
स्थान: जम्मू और कश्मीर

18. स्टाकना मठ

स्टाकना, जिसे स्थानीय तौर पर टाइगर्स नोज़ के नाम से जाना जाता है

Image Credit: lensnmatter for Wikimedia Commons

स्टाकना, जिसे स्थानीय तौर पर टाइगर्स नोज़ के नाम से जाना जाता है, एक छोटा और शांत मठ है। इसकी स्थापना 1580 में राजा जामयांग नामग्याल के शासनकाल के दौरान की गई थी। इसमें कई पेंटिंग, मूर्तियाँ और बौद्ध धर्मग्रंथ हैं, और ज़ांस्कर-बार्डन, स्टैक्रिमो और सानी जैसे कई सहयोगी मठ हैं। सिंधु नदी के बाएं किनारे पर स्थित और एक पहाड़ी पर स्थित, लेह लद्दाख में स्टाकना मठ सिंधु घाटी के अद्भुत दृश्य प्रस्तुत करता है।

यात्रा का सर्वोत्तम समय: जुलाई से सितंबर
स्थान: जम्मू और कश्मीर

19. फ्यांग गोम्पा

फ्यांग गोम्पा लेह लद्दाख में घूमने की जगहें है

Image Credit: Deepank Ranka for Wikimedia Commons

फ्यांग गोम्पा बौद्ध धर्म के लाल टोपी संप्रदाय से संबंधित है और शायद लेह लद्दाख में सबसे प्रभावशाली मठ है। यह एक पहाड़ी की चोटी पर स्थित है और इस प्रकार आसपास के शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है। यह सफ़ेद और गेरू रंग की संरचना लद्दाख में अवश्य देखे जाने वाले मठों में से एक है और दिगुंग शिक्षाओं का एक महत्वपूर्ण केंद्र है। फियांग गोम्पा की दीवार पेंटिंग बौद्ध संस्कृति और विरासत को दर्शाती हैं। लद्दाख के एक दिवसीय दौरे पर यहाँ अवश्य रुकें।

यात्रा का सर्वोत्तम समय: मई से अक्टूबर
स्थान: जम्मू और कश्मीर

20. लिकिर मठ

लिकिर मठ लेह से 53 किमी पश्चिम में सिंधु घाटी के लिकिर गांव में स्थित है

Image Credit: Meridius27 for Wikimedia Commons

लिकिर मठ लेह से 53 किमी पश्चिम में सिंधु घाटी के लिकिर गांव में स्थित है। टैक्सियों के साथ-साथ कई बसें भी सुबह 5 बजे से दोपहर 3 बजे तक लेह और लिकिर के बीच यात्रा करती हैं। लिकिर गोम्पा के नाम से लोकप्रिय इसकी स्थापना 14वीं शताब्दी में लामा डुवांग चोस्जे ने की थी। बौद्ध पौराणिक कथाओं के अनुसार, यह तिब्बती भिक्षुओं द्वारा किया गया पहला निर्माण है। मठ के अंदर स्थित संग्रहालय तिब्बती कलाकृतियों और अवशेषों की एक विस्तृत श्रृंखला को प्रदर्शित करता है।

यात्रा का सर्वोत्तम समय: मई से अक्टूबर
स्थान: जम्मू और कश्मीर

21. फुगताल मठ

लेह लद्दाख में घूमने की जगहें में से एक फुगताल मठ है

Image Credit: Bishtashita for Wikimedia Commons

फुगताल मठ एक खोखली गुफा के चारों ओर और अंदर बना हुआ है। इसका रहस्यमय स्थान और संरचना इसे आगंतुकों के लिए सबसे आकर्षक स्थलों में से एक बनाती है। यह लद्दाख, जम्मू और कश्मीर में ज़ांस्कर क्षेत्र के दक्षिण-पूर्व भाग में स्थित है।

यह एक अलग मठ है और शहर से काफी दूर स्थित है। अनोखी विशेषताओं में से एक यह है कि बाहर कितना भी पानी बह रहा हो, गुफा का पानी एक ही गति से बहता रहता है। ऐसा माना जाता है कि पानी में औषधीय शक्तियां भी होती हैं।

यात्रा का सर्वोत्तम समय: मई से जुलाई
स्थान: जम्मू और कश्मीर

22. नामग्याल त्सेमो गोम्पा

नामग्याल त्सेमो गोम्पा लेह लद्दाख में घूमने की जगहें है

Image Credit: Goutam1962 for Wikimedia Commons

यदि आप शांतिपूर्ण और आध्यात्मिक तहों से परिपूर्ण ऊबड़-खाबड़ और खड़ी पहाड़ियों को देखना पसंद करते हैं, तो आपको नामग्याल त्सेमो गोम्पा की यात्रा अवश्य करनी चाहिए। यह मठ अपने बौद्ध सिद्धांतों और शिक्षाओं के लिए प्रसिद्ध है। दुनिया भर से यात्री यहां दिव्यता का अनुभव करने आते हैं। यहां अपनी यात्रा पर उस स्थान के चारों ओर फैले विशिष्ट रहस्य का अनुभव करें।

यात्रा का सर्वोत्तम समय: अप्रैल से सितंबर
स्थान: जम्मू और कश्मीर

23. स्टॉक पैलेस

स्टॉक पैलेस लेह लद्दाख में घूमने की जगहें में से एक है

Image Credit: Deepank Ranka for Wikimedia Commons

केवल 15 किमी की दूरी पर स्थित, स्टॉक पैलेस स्टॉक गांव में पाया जाता है। यह लद्दाख के शाही परिवार के ग्रीष्मकालीन घर के रूप में प्रसिद्ध है। वर्ष 1820 में राजा त्सेपाल नामग्याल द्वारा स्थापित। यह शाही परिवार के समृद्ध इतिहास और जीवनशैली का एक ज्वलंत उदाहरण है। यह स्टोक मठ का भी घर है और सुंदर उद्यानों और एक विशाल पुस्तकालय से सुसज्जित है। अब इसे एक हेरिटेज होटल में बदल दिया गया है ताकि आने वाले पर्यटक यहां की रॉयल्टी का अनुभव ले सकें।

यात्रा का सर्वोत्तम समय: जून से सितंबर
स्थान: स्टोक गांव, जम्मू और कश्मीर

24. केम्रे मठ

400 साल पुराना अनदेखा बौद्ध मठ, केम्रे मठ लेह के पूर्व में 40 किमी दूर स्थित है

Image Credit: Amalpratip for Wikimedia Commons

400 साल पुराना अनदेखा बौद्ध मठ, केम्रे मठ लेह के पूर्व में 40 किमी दूर स्थित है। मठ की सबसे उल्लेखनीय विशेषताओं में से एक पद्मसंभव की ऊंची मूर्ति है। अपनी यात्रा पर, प्राचीन धर्मग्रंथों के विस्तृत संग्रह को अवश्य देखें। ये धर्मग्रन्थ सोने और चाँदी से मढ़े हुए हैं। जब आप यहां हों तो आसपास के क्षेत्रों के आश्चर्यजनक दृश्यों को कैद करें।

यात्रा का सर्वोत्तम समय: जून से अक्टूबर
स्थान: जम्मू और कश्मीर

25. त्सो कार

लेह लद्दाख में घूमने की जगहें में से एक त्सो कार है

Image Credit: Nitai Mondal for Wikimedia Commons

लद्दाख घाटी में हिलती हुई नमक की झील, त्सो कार, लद्दाख के सबसे लोकप्रिय स्थलों में से एक है। इसे अक्सर सफेद झील के रूप में जाना जाता है, और त्सो कार झील कई यात्रियों के लिए एक शांत स्थान है। झील के आसपास के क्षेत्रों में कुछ खानाबदोश परिवार, कुछ याक शेड और एक मठ शामिल हैं। पूरी तरह से अलग अनुभव के लिए त्सो कार में रात भर डेरा डालने का सुझाव दिया गया है। यह पक्षी देखने के लिए भी एक अद्भुत जगह है।

यात्रा का सर्वोत्तम समय: जून और जुलाई।
स्थान: जम्मू और कश्मीर

26. लामायुरू टाउन

यह छोटा शहर अपने लामायुरू मठ के लिए प्रसिद्ध है

Image Credit: Narender9 for Wikimedia Commons

लेह की अपनी यात्रा के दौरान, लामायुरू की यात्रा के लिए एक दिन निकालें। यह छोटा शहर अपने लामायुरू मठ के लिए प्रसिद्ध है। ऐसा माना जाता है कि ज़मीन का एक हिस्सा चंद्रमा से उधार लिया गया है। सौंदर्यपूर्ण भित्तिचित्रों पर एक नज़र डालें जो स्थानीय लोगों के घरों में भी पाए जाते हैं।

यात्रा का सर्वोत्तम समय: मई से सितंबर
स्थान: जम्मू और कश्मीर

27. शंकर गोम्पा

लेह लद्दाख में घूमने की जगहें में से एक शंकर गोम्पा है

Image Credit: Bhrigu bayan for Wikimedia Commons

शंकर गोम्पा (संकर मठ) लेह से 6 किमी दूर स्थित है। यह लद्दाख के मुख्य शहर में स्थित एक सुंदर मठ है। ऐसा माना जाता है कि यह पारंपरिक स्पितुक मठ की एक शाखा है। पीठासीन प्रमुख या लामा एक ही हैं जबकि 20 अन्य भिक्षु हैं जो बौद्ध धर्म की संस्कृति सीखने के लिए यहां रहते हैं। संकर गोम्पा स्पितुक के मठाधीश का निवास भी है, जो इसके धार्मिक महत्व को बढ़ाता है। मठ से नामग्याल त्सेमो पहाड़ियों का दृश्य देखने के लिए संकर गोम्पा जाएँ।

यात्रा का सर्वोत्तम समय: मार्च से अक्टूबर।
स्थान: जम्मू और कश्मीर

28. धा हनु

ड्रोकपा जनजातियाँ अपनी पोशाक में विशिष्ट हेड गियर और आभूषणों का उपयोग करने के लिए जानी जाती हैं

Image Credit: Vinay.chittora for Wikimedia Commons

धा हनु अन्यथा दो गांवों का नाम है – धा और हनु। ये उन गांवों में से कुछ हैं जो ड्रोकपा जनजाति के लोगों का घर हैं। यदि आप वास्तव में यहां की जनजाति के सांस्कृतिक जीवन की खोज करने के इच्छुक हैं, तो यह घूमने के लिए एक अद्भुत जगह है। ड्रोकपा जनजातियाँ अपनी पोशाक में विशिष्ट हेड गियर और आभूषणों का उपयोग करने के लिए जानी जाती हैं।

घूमने का सबसे अच्छा समय: घूमने का सबसे अच्छा समय जून से अक्टूबर के बीच है।
स्थान: जम्मू और कश्मीर

29. न्योमा

न्योमा लेह लद्दाख में घूमने की जगहें है

Image Credit: Vinay Goyal, Ludhiana for Wikipedia Commons

एक अनोखा शहर, न्योमा श्रीनगर से 370 किमी दूर लेह जिले में स्थित है। न्योमा की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि यह सिंधु तट पर स्थित है। यदि आपके पास इनर लाइन के लिए परमिट है, तो आप शहर में छोटे बौद्ध मठ भी जा सकते हैं, जिसे गोम्पा के नाम से जाना जाता है।

यात्रा का सर्वोत्तम समय: सितंबर से मई।
स्थान: जम्मू और कश्मीर

30. चांगथांग वन्यजीव अभयारण्य

लगभग 4000-9000 फीट की ऊंचाई पर स्थित, चांगतांग वन्यजीव अभयारण्य एक अलग वन्यजीव अभयारण्य है

Image Credit: Prakash R Iyer for Wikimedia Commons

लगभग 4000-9000 फीट की ऊंचाई पर स्थित, चांगतांग वन्यजीव अभयारण्य एक अलग वन्यजीव अभयारण्य है जो ऊपर से प्रभावशाली दृश्य प्रस्तुत करता है। यहां फूलों, पौधों और जानवरों की एक विस्तृत श्रृंखला है। इसमें सबसे ऊंची झीलें भी शामिल हैं – त्सो मोरीरी, पैंगोंग त्सो और त्सो कार। कोरज़ोक मठ भी यहां की एक अन्य मुख्य विशेषता है।

यात्रा का सर्वोत्तम समय: मई से सितंबर
स्थान: जम्मू और कश्मीर

31. हॉल ऑफ फेम

हॉल ऑफ फेम लेह लद्दाख में घूमने की जगहें में से एक है

Image Credit: Chris Hunkeler for Wikimedia Commons

लाचुलुंग ला एक दर्रा है जो समुद्र तल से 5059 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। इतनी ऊंचाई पर यह बेहद खतरनाक माना जाता है और यह हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर की सीमा पर है। यह ज़ाराप चू और तोज़े की घाटियों को भी अलग करता है।

स्थान: लेह-मनाली राजमार्ग लें, सरचू से 54 किमी और पांग से 24 किमी
यात्रा का सर्वोत्तम समय: मई से सितंबर

32. रोहतांग दर्रा

रोहतांग दर्रा एक ऊंचा पहाड़ी दर्रा है जो कई पर्यटकों के लिए एक पसंदीदा स्थान है

Image Credit: Vikramdeep Sidhu for Wikimedia Commons

रोहतांग दर्रा लद्दाख में सबसे प्रसिद्ध हिमस्खलन में से एक है, जिसे अक्सर मनमोहक दृश्यों को देखने के लिए पर्यटकों द्वारा देखा जाता है और यह लद्दाख यात्रा युक्तियों की सूची में सबसे ऊपर आता है और गंभीर जलवायु परिस्थितियों में संकीर्ण सड़कों से गुजरता है। रोमांच चाहने वाले लोग अक्सर ठंड का अनुभव करने और रोमांच की तलाश में इस मार्ग से यात्रा करते हैं। यह कुल्लू घाटी और लाहौल और स्पीति घाटी के बीच एक कड़ी के रूप में कार्य करता है।

स्थान: दर्रा मनाली से लगभग 51 किमी दूर स्थित है और यदि आप लेह-मनाली राजमार्ग लेते हैं तो आप दर्रे तक पहुँच सकते हैं।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: मई से सितंबर

33. लाचुलुंग ला

लाचुलुंग ला लेह लद्दाख में घूमने की जगहें में से एक है

Image Credit:John Hill for Wikipedia Commons

लाचुलुंग ला एक दर्रा है जो समुद्र तल से 5059 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। इतनी ऊंचाई पर यह बेहद खतरनाक माना जाता है और यह हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर की सीमा पर है। यह ज़ाराप चू और तोज़े की घाटियों को भी अलग करता है।

स्थान: लेह-मनाली राजमार्ग लें, सरचू से 54 किमी और पांग से 24 किमी
यात्रा का सर्वोत्तम समय: मई से सितंबर

34. तांगलांग ला

तांगलांग ला लद्दाख में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है

Image Credit: Wolfgang Maehr for Wikimedia Commons

फिर, यह एक ऊंचा पहाड़ी दर्रा है जो कई पर्यटकों के लिए एक पसंदीदा स्थान है जो लुभावने दृश्यों और रोमांच की तलाश वाले रोमांच के लिए आते हैं। यह समुद्र तल से 5328 मीटर ऊपर स्थित है और उन लोगों के लिए एक रोमांचकारी साहसिक कार्य है जो चढ़ाई करने में रुचि रखते हैं।

स्थान: दर्रा लेह-मनाली राजमार्ग के करीब है और 21 गाटा लूप के माध्यम से पहुंचा जा सकता है
यात्रा का सर्वोत्तम समय: मई से सितंबर

35. मुलबेख मठ

मुलबेख मठ लेह लद्दाख में घूमने की जगहें है

Image Credit: Ashishyadav.photographs for Wikimedia Commons

दो गोम्पाओं से मिलकर बना, यह एक प्राचीन स्थान पर स्थित है जो लेह शहर से लगभग 260 किमी दूर है। दो गोम्पा, अर्थात् द्रुक्पा और एक गेलुग्पा बौद्ध मठ वास्तुशिल्प चमत्कार हैं।

स्थान: थांग, कारगिल, जम्मू और कश्मीर 194103
यात्रा का सर्वोत्तम समय: मई से सितंबर

36. गोल मार्केट

गोल मार्के लेह लद्दाख में घूमने की जगहें है

Image Credit: Ronit Bhattacharjee for Wikipedia Commons

गोल मार्केट लद्दाख का एक बाजार है जहां कोई भी ऊनी कपड़े और कैंपिंग के लिए आवश्यक अन्य सामान्य सामान खरीद सकता है। स्मृति चिन्ह खरीदने के लिए भी यह लद्दाख में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है क्योंकि यहां कढ़ाई वाला लद्दाखी काम और प्राचीन वस्तुएं मिल सकती हैं।

स्थान: जम्मू और कश्मीर
यात्रा का सर्वोत्तम समय: मई से सितंबर

37. मध्य एशियाई संग्रहालय

मध्य एशियाई संग्रहालय लेह लद्दाख में घूमने की जगहें है

Image Credit: Deepank Ranka for Wikimedia Commons

मध्य एशियाई संग्रहालय लद्दाख में घूमने के लिए शीर्ष स्थानों में से एक है। यह ल्हासा वास्तुकला से प्रेरित एक पतला चार मंजिला पत्थर का टॉवर है और मुख्य बाजार के करीब स्थित है। संग्रहालय रेशम मार्ग – लद्दाख, यारकंद, तुर्किस्तान, बाल्टिस्तान, तिब्बत और चीन का उपयोग करके किए गए व्यापार को प्रदर्शित करता है। संग्रहालय एक आंगन में पारंपरिक लद्दाखी शो किचन और लेह की सबसे पुरानी मस्जिद, मस्जिद शरीफ के साथ स्थित है। यह परिसर 500 साल पुराने पवित्र वृक्ष के लिए भी प्रसिद्ध है जिसे दातुन साहिब के नाम से भी जाना जाता है।

स्थान: मेन बाज़ार रोड, लेह, जम्मू और कश्मीर 194101
प्रवेश शुल्क: INR 50
यात्रा का सर्वोत्तम समय: मई से सितंबर

38. लेह गधा अभयारण्य

लेह गधा अभयारण्य सबसे अच्छे लद्दाख पर्यटन स्थलों में से एक माना जाता है

Image Credit: Dave Crosby for Wikimedia Commons

अभयारण्य आवारा गधों की एक बड़ी आबादी का समर्थन करता है। जैसे-जैसे जनसंख्या बढ़ी, लद्दाख में घर बनाए गए और गधे जैसे जानवर नियमित आधार पर आवारा हो गए। 2007 में, एक भी गधे को भटका न छोड़ने और गधों के लिए भोजन, दवाओं और उचित आवास की देखभाल करने के विचार के साथ अभयारण्य की शुरुआत की गई थी। पशु प्रेमियों और शोधकर्ताओं के लिए यह सबसे अच्छे लद्दाख पर्यटन स्थलों में से एक माना जाता है।

स्थान: कोरियन टेम्पल रोड, खाकशाल, लेह-लद्दाख 194101
प्रवेश शुल्क: भारतीयों के लिए 10 रुपये, विदेशियों के लिए 50 रुपये
यात्रा का सर्वोत्तम समय: मई से सितंबर

39. पनामिक गांव

पनामिक गांव लेह लद्दाख में घूमने की जगहें में से एक है

Image Credit: Addy6697 for Wikipedia Commons

जहां घासें हरी हैं, पहाड़ सफेद हैं और पानी साफ है, यह एक स्वर्गीय स्थान है, जिसे पनामिक गांव भी कहा जाता है, यह लद्दाख में घूमने के लिए सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। नुब्रा नदी के किनारे स्थित, पनामिक अपने चिकित्सीय गर्म झरनों के लिए सबसे लोकप्रिय है। यह गांव एन्सा गोम्पा की यात्रा के लिए आधार के रूप में भी काम करता है, जो लगभग 250 साल पुराना ट्रेक है।

स्थान: लेह-लद्दाख
घूमने का सबसे अच्छा समय: जून से सितंबर

40. जोरावर किला

ज़ोरावर किला लद्दाख में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है

Image Credit: Deeptrivia for Wikipedia Commons

ज़ोरावर किला जनरल ज़ोरावर सिंह की जीत का प्रतीक है, जिन्होंने लद्दाख पर विजय प्राप्त की थी। अपनी जीत का जश्न मनाने के लिए, उन्होंने 1930 में लेह की पहाड़ियों और पहाड़ी शहर को देखते हुए इस किले का निर्माण कराया। यदि आप अद्भुत वास्तुकला का पता लगाना चाहते हैं, तो ज़ोरावर किला लद्दाख में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। किले की संरचना स्थानीय मिट्टी, कुछ धूप में सुखाई गई ईंटों, पत्थरों और किनारों के चारों ओर लकड़ी के तख्ते से बनाई गई है।

स्थान: लेह-लद्दाख
घूमने का सबसे अच्छा समय: मार्च से सितंबर

41. टाइगर हिल

टाइगर हिल लेह लद्दाख में घूमने की जगहें है

Image Credit: ANKAN for Wikimedia Commons

टाइगर हिल कारगिल सेक्टर में स्थित लद्दाख में देखने के लिए सबसे ऊंचे स्थानों में से एक है। यह पहाड़ी 1999 के भारत-पाक युद्ध के लिए बहुत महत्व रखती है। पहाड़ी की चोटी से देखने पर घाटी, विशाल पर्वत का दृश्य बहुत ही शानदार होता है और यह पूरे वर्ष ठंडी जलवायु का प्रतीक है। यह स्थान लद्दाख के कुछ सबसे लोकप्रिय साहसिक खेलों का आनंद लेने के लिए बिल्कुल उपयुक्त है।

स्थान: लेह-लद्दाख
घूमने का सबसे अच्छा समय: मार्च से सितंबर

42. लाचुंग टेम्पलेट

नुब्रा घाटी में स्थित लाचुंग मंदिर लद्दाख में सबसे अधिक देखी जाने वाली जगहों में से एक है

Image Credit: Prof Ranga Sai for Wikipedia Commons

नुब्रा घाटी में स्थित लाचुंग मंदिर लद्दाख में सबसे अधिक देखी जाने वाली जगहों में से एक है। आपको विशेष रंगीन और कथात्मक पेंटिंग देखने को मिलेंगी। यदि आप कला प्रेमी हैं तो यह स्थान निश्चित रूप से आपका मन मोह लेगा क्योंकि यह लद्दाख के सबसे पुराने पवित्र स्थलों में से एक है।

घूमने का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से जून
स्थान: नुब्रा घाटी, लद्दाख

43. लद्दाख मार्केट

लद्दाख मार्केट लेह लद्दाख में घूमने की जगहें है

Image Credit: Chris Hunkeler for Wikimedia Commons

यदि आपको खरीदारी पसंद है तो आपको लद्दाख के बाजारों का पता लगाना चाहिए जो विशेष स्मृति चिन्ह, सुंदर तिब्बती आभूषण, ऊनी कपड़े और कालीन और रूपांकनों जैसी सजावटी वस्तुएं बेचते हैं। आप अपने साथ-साथ अपने दोस्तों और परिवार के लिए खूबसूरत यादों के लिए सारा सामान खरीद सकते हैं। यह आपके परिवार और दोस्तों के साथ लेह लद्दाख बाइक यात्रा के दौरान घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

घूमने का सर्वोत्तम समय: अप्रैल से जून
स्थान: लद्दाख

44. मरखा वैली ट्रेक

मरखा वैली ट्रेक दोस्तों के साथ घूमने के लिए सबसे अच्छे लद्दाख पर्यटन स्थलों में से एक है

Image Credit: Chris Hunkeler for Wikimedia Commons

सभी साहसिक उत्साही लोगों और प्रकृति प्रेमियों के लिए, लेह और लद्दाख में ट्रैकिंग सबसे रोमांचक अनुभवों में से एक है जिसे आपको निश्चित रूप से देखना चाहिए। कुछ प्रसिद्ध ट्रैकिंग मार्ग हैं मार्खा वैली ट्रैकिंग, लद्दाख ज़ांस्कर, नुब्रा वैली ट्रेक और स्पीति से लद्दाख तक ट्रेक। यह अपने दोस्तों के साथ घूमने के लिए सबसे अच्छे लद्दाख पर्यटन स्थलों में से एक है।

घूमने का सर्वोत्तम समय: जून से अक्टूबर
स्थान: लद्दाख

45. हुंडूर मठ

लेह लद्दाख में घूमने की जगहें में से एक हुंडूर मठ है

Image Credit: Manikanta1973 for Wikipedia Commons

यदि आप नुब्रा घाटी की यात्रा कर रहे हैं तो आपको हुंदुर मठ अवश्य जाना चाहिए क्योंकि यह वहीं स्थित है। इसे प्राचीन बौद्ध स्थलों में से एक माना जाता है जहां धार्मिक लोग बौद्ध वंश पर ज्ञान प्राप्त करने के लिए आते हैं। इसे हुंडूर गोम्पा के नाम से भी जाना जाता है। तो, अपनी अगली यात्रा पर, इस मनोरम आकर्षण को अपने यात्रा कार्यक्रम में जोड़ना न भूलें।

घूमने का सर्वोत्तम समय: जून से अगस्त
स्थान: नुब्रा घाटी, लद्दाख

46. सिंधु दर्शन महोत्सव

सिंधु दर्शन महोत्सव लद्दाख के लोगों द्वारा तीन दिनों तक बड़े जोश और ऊर्जा के साथ मनाया जाता है

Image Credit: Safina dhiman for Wikimedia Commons

हर साल पूर्णिमा के दिन, सिंधु दर्शन महोत्सव लद्दाख के लोगों द्वारा तीन दिनों तक बड़े जोश और ऊर्जा के साथ मनाया जाता है। यह त्यौहार सिंधु नदी के लिए भारत में सांप्रदायिक सद्भाव के प्रतीक के रूप में मनाया जाता है। त्योहार के बारे में दिलचस्प तथ्यों में से एक यह है कि फिल्म दिल की शूटिंग तब की गई थी जब पहला सिंधु दर्शन महोत्सव मनाया गया था।

घूमने का सबसे अच्छा समय: मार्च से सितंबर
स्थान: लद्दाख

47. मूनलैंड लामायुरू

मूनलैंड लामायुरू लेह लद्दाख में घूमने की जगहें है

Image Credit: Surohit for Wikimedia Commons

लामायुरू में लेह-कारगिल रोड पर एक खूबसूरत परिदृश्य है जिसे मूनलैंड के नाम से जाना जाता है। इसे मूनलैंड के नाम से जाना जाता है क्योंकि यहां के परिदृश्य चंद्रमा के आकार के हैं। यह वास्तव में देखने के लिए सबसे खूबसूरत दृश्यों में से एक है और यदि आप पूर्णिमा की रात को जाते हैं तो यह देखने के लिए सबसे असाधारण दृश्य है।

घूमने का सबसे अच्छा समय: मई से सितंबर
स्थान: ग्राम लामायुरू, लद्दाख, जम्मू और कश्मीर 194106

48. उमलिंग ला दर्रा

उमलिंग ला दर्रा लद्दाख की सबसे लोकप्रिय सड़कों में से एक है

Image Credit: SamuraiGreg for Wikimedia Commons

उमलिंग ला दर्रा लद्दाख की सबसे लोकप्रिय सड़कों में से एक है जिसे भारत में सबसे ऊंची मोटर योग्य सड़क होने का खिताब प्राप्त है। बाइकिंग के शौकीन लोग अक्सर इस क्षेत्र की यात्रा करते हैं जो लद्दाख के सामान्य आकर्षणों से परे है और इस दर्रे की अनंत संभावनाओं और शांति का आनंद लेते हैं। तो, आपका क्या इंतजार है? जब आप अपनी बाइक चलाते हैं तो एड्रेनालाईन रश महसूस करें और अपनी आत्मा को संतुष्ट करें।

घूमने का सर्वोत्तम समय: अप्रैल से अगस्त
स्थान: उमलिंगला दर्रा, लद्दाख, जम्मू और कश्मीर 194106

49. शांग गोम्पा

शांग गोम्पा लेह लद्दाख में घूमने की जगहें है

Image Credit: Prof Ranga Sai for Wikipedia Commons

यह लेह और लद्दाख के राजसी परिदृश्यों के साथ बर्फ से ढके पहाड़ों में स्थित है। शांग गोम्पा सद्भाव, समता और शांति का प्रतिनिधित्व करता है। यहां भिक्षुओं का पाठ करना काफी मंत्रमुग्ध करने वाला और आत्मा को छू लेने वाला अनुभव है। इसके अतिरिक्त, यह लेह लद्दाख के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है।

घूमने का सबसे अच्छा समय: पूरे साल भर
स्थान: हेमिस, लद्दाख, जम्मू और कश्मीर 194106

50. वानला मठ

वानला मठ लेह लद्दाख में घूमने की जगहें में से एक है

Image Credit: Deepank Ranka for Wikipedia Commons

यह गोम्पा लोत्सावा रिनचेन ज़ंगपो से जुड़ा हुआ है, और अलची का समकालीन है, जो एक सदी से भी अधिक पुराना है, और इसी तरह इसे लद्दाख के पूर्व-तिब्बती समय के कश्मीरी कारीगरों द्वारा तैयार किया गया हो सकता है। स्थानीय लोग इसे सबसे उल्लेखनीय संरचना मानते हैं जिसे देखने के लिए पूरे भारत से लोग आते हैं।

यात्रा करने का सर्वोत्तम समय: मई-सितंबर
स्थान: हेमिस, लद्दाख, जम्मू और कश्मीर 194106

51. श्योक रिवर

लेह लद्दाख में घूमने की जगहें में से एक श्योक रिवर है

Image Credit: Eatcha for Wikipedia Commons

लेह लद्दाख के सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक श्योक नदी है। सिंधु नदी की एक सहायक नदी, यह नदी रिमो ग्लेशियर से निकलती है जो काराकोरम में सियाचिन ग्लेशियर की शाखाओं में से एक है। इसे ‘मौत की नदी’ के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि इस नदी को पार करते समय कई लोग और जानवर बह गए थे। इसके अलावा, नदी के दृश्य मनमोहक हैं और यह निश्चित रूप से लेह लद्दाख क्षेत्र में आपके द्वारा देखी जाने वाली सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

यात्रा करने का सर्वोत्तम समय: मई-सितंबर
स्थान: लेह लद्दाख

लेह लद्दाख जाने का सबसे अच्छा समय

यदि आप लेह लद्दाख जाने की योजना बना रहे हैं, तो अप्रैल-मई के महीनों के दौरान अपनी योजना बनाएं क्योंकि यह यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय है। इस दौरान लेह में तापमान मध्यम रहता है और श्रीनगर में आवागमन के लिए रास्ता साफ रहता है। इसके अलावा, यात्री इस दौरान लेह लद्दाख में घूमने की जगहें का पता लगा सकते हैं।

क्या इससे आप पहले से ही उत्साहित हो गए? खैर, हम आपको दोष नहीं देंगे! लेह लद्दाख में घूमने की जगहें उस तरह की अपील करती हैं। पहले से छुट्टियों की योजना बनाने के अपने फायदे होते हैं। जब आप तय करते हैं कि इनमें से कौन सा स्थान आपके यात्रा कार्यक्रम में होना चाहिए, तो हम कहते हैं कि लद्दाख की यात्रा की बुकिंग के लिए अधिक समय की आवश्यकता नहीं होगी! तो, अपना बैग पैक करें और चल पड़ें! तो, अब समय आ गया है कि आप अपने अंदर के यात्री का इलाज करें!

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Always urs0509 for wikimedia commons

लेह लद्दाख में घूमने की जगहें के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

लद्दाख में सबसे अच्छे शॉपिंग बाज़ार कौन से हैं?

लद्दाख में सबसे अच्छे शॉपिंग बाज़ार जहाँ आप खरीदारी के लिए जा सकते हैं:

  • मोती बाज़ार
  • तिब्बती बाज़ार
  • शार मार्केट

लद्दाख घूमने का सबसे अच्छा समय क्या है?

लद्दाख घूमने के लिए एक खूबसूरत जगह है जो दिलचस्प पर्यटक आकर्षण प्रदान करता है। लद्दाख घूमने का सबसे अच्छा समय मई से जुलाई तक है। इन महीनों के दौरान मौसम ठीक रहता है और श्रीनगर से लेह तक का राजमार्ग खुल जाता है।

मुझे लद्दाख यात्रा के लिए क्या ले जाना चाहिए?

यात्रा संबंधी कुछ आवश्यक चीज़ें जो आपको लद्दाख की यात्रा के दौरान निश्चित रूप से अपने साथ रखनी चाहिए, नीचे सूचीबद्ध हैं:

  • गर्म कपड़े, जिनमें पुलओवर, जैकेट और मफलर शामिल हैं
  • मेडिकल किट
  • सनस्क्रीन और मॉइस्चराइज़र
  • प्रसाधन
  • नकद
  • आईडी प्रूफ

जनवरी में लेह लद्दाख में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें कौन सी हैं?

साल के इस समय भारी बर्फबारी के कारण अधिकांश लद्दाख दुर्गम रहते हैं। यह क्षेत्र बहुत ठंडा है, तापमान -50 तक गिर जाता है। हालाँकि, चादर ट्रेक पर जाने के इच्छुक ट्रैकर्स के लिए यह एक बहुप्रतीक्षित समय है। यदि आप एक अनुभवी ट्रेकर हैं तो इस ट्रेक की अनुशंसा की जाती है।

अनुच्छेद 370 क्या था?

आजादी के समय जम्मू-कश्मीर को एक विशेष प्रावधान दिया गया था। भारतीय संविधान में अनुच्छेद 370 जोड़ा गया था जो राज्य को एक अलग ध्वज रखने और बिना विधायिका के एक अलग केंद्र शासित प्रदेश बनने की अनुमति देता था। हालाँकि, अनुच्छेद 370 के ख़त्म होने और नए विधेयक के बाद, लद्दाख अब एक अलग केंद्र शासित प्रदेश होगा, जिसमें कोई विधानसभा नहीं होगी, जबकि कश्मीर में एक विधानसभा होगी।

और पढ़ें:-

Category: Ladakh, Places To Visit

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month