यूरोपीय छुट्टियों का मतलब अक्सर गर्मी की छुट्टियां होता है, लेकिन इसके साथ ही उच्च लागत और अधिक भीड़ का बोझ भी आता है! इसका एक शानदार विकल्प सर्दियों में नेपल्स का पता लगाना है! सर्दियों में नेपल्स का मौसम, वास्तव में, इन स्थानों का पता लगाने के लिए एक आदर्श समय है क्योंकि यह गर्मियों की तरह गर्म और पसीने वाला नहीं होता है, और यहां ज्यादा बर्फ भी नहीं होती है जिससे आपको सुखद मौसम मिलता है। हमने आपके लिए सर्दियों में नेपल्स घूमने और मौज-मस्ती भरी छुट्टियों का आनंद लेने के लिए एक गाइड तैयार किया है।

सर्दियों में नेपल्स क्यों जाएँ?

सर्दियों में नेपल्स क्यों जाएँ?

Image Source: Pexels

नेपल्स में हल्की सर्दियाँ – यदि आप सोच रहे हैं कि नेपल्स इटली में सर्दी कैसी होती है, तो यह सुदूर उत्तरी यूरोप जैसा कुछ नहीं है जो बर्फ से त्रस्त है! बेशक, शहर ग्लोबल वार्मिंग के प्रभाव का अनुभव कर रहा है, और 2018 में बर्फबारी हुई थी, लेकिन शहर में शायद ही कभी बर्फबारी होती है।

कम भीड़ और अधिक स्थानीय मेलजोल – सर्दियों के दौरान नेपल्स के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि यह बहुत कम अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों को आकर्षित करता है। उनमें से अधिकांश नेपल्स के समुद्र तटों और द्वीपों का अनुभव करने के लिए वहां जाते हैं, लेकिन नेपल्स में इसके अलावा भी बहुत कुछ है। आप संग्रहालयों का आनंद ले सकते हैं, माउंट वेसुवियस और पोम्पेई की यात्रा कर सकते हैं, और आरामदेह नियति जीवन का आनंद ले सकते हैं और एक स्थानीय की तरह रह सकते हैं।

बजट में आसान – यदि आप अपनी यात्रा की योजना ठीक से बनाते हैं, तो आप हवाई किराए और आवास विकल्पों पर भारी छूट का आनंद ले सकते हैं। अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों की मांग में गिरावट के कारण किराया लगभग 50% कम हो गया है। आप अपनी यात्रा पर खरीदारी, गतिविधियों और कार्यशालाओं पर अधिक खर्च कर सकते हैं।

सर्दियों में नेपल्स में मौसम

सर्दियों में नेपल्स में मौसम

Image Source: Pxhere

सर्दियों में नेपल्स का मौसम आम तौर पर ठंडा और बारिश वाला होता है। सर्दियों के महीने नवंबर से फरवरी तक रहते हैं, हालांकि शहर में बर्फबारी नहीं होती है, बस बहुत अधिक बारिश होती है! औसत दैनिक तापमान दिन के दौरान लगभग 14° होता है और रात में लगभग 5° तक चला जाता है। दिसंबर के अंत में सर्दियों के चरम पर न्यूनतम तापमान 10° रहा है जबकि जनवरी में रात का तापमान -1° तक गिर गया है।

यहां तक ​​कि नेपल्स इटली के सर्दियों के तापमान के कारण दिन की रोशनी भी कम हो जाती है। नवंबर में दिन का समय दिन में 10.5 घंटे सूर्य के प्रकाश से शुरू होता है और जनवरी में औसतन 9.5 घंटे सूर्य का प्रकाश होता है। सूर्य सुबह लगभग 7:15 बजे उगता है और शाम लगभग 4:30 बजे अस्त हो जाता है। इसका मतलब है कि आपकी सभी बाहरी गतिविधियों की योजना तदनुसार बनाई जानी चाहिए।

सर्दियों में नेपल्स में करने के लिए शीर्ष चीजें

बहुत अधिक वर्षा होती है, लेकिन सर्दियों के दौरान ज्यादातर मौसम सुहावना रहता है, जिससे गर्मी के बिना नेपल्स के दृश्यों का आनंद लेना आसान हो जाता है। यहाँ आप क्या कर सकते हैं।

1. दृश्य निर्माताओं से उनकी कार्यशालाओं में मिलें

दृश्य निर्माताओं से उनकी कार्यशालाओं में मिलें

Image Source: Facebook

वाया सैन ग्रेगोरियो आर्मेनो में घूमना सांता की कार्यशाला की यात्रा जैसा प्रतीत हो सकता है! पूरी लेन पालना बनाने की कला को समर्पित है, विशेष रूप से नीपोलिटन पालना जो पूरे यूरोप में प्रसिद्ध है। इसे देखने का सबसे अच्छा समय क्रिसमस से पहले नवंबर में है जब कारीगर छोटी गुड़िया, घर और अन्य पालने की सजावट बनाने की दिशा में काम कर रहे हैं। यहां अपने लिए एक स्मारिका खरीदें!

2. क्रिसमस बाज़ारों में खरीदारी का आनंद लें

क्रिसमस बाज़ारों में खरीदारी का आनंद लें

Image Credit: Christmas market, Budapest for Wikimedia Commons

सर्दियों में नेपल्स इटली में करने के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक खरीदारी की होड़ में जाना है। आप गुच्ची, लुई वुइटन और कार्टियर जैसे सबसे बड़े इतालवी डिजाइनरों की बिक्री पर खरीदारी का आनंद ले सकते हैं, जिनके नेपल्स में बुटीक हैं। नेपल्स में कुछ शॉपिंग जिले वाया चियाया, वाया टोलेडो और वोमेरो हैं। फरवरी सर्दियों के महीनों का आखिरी महीना है और इसमें वर्षा भी कम होती है। इस दिन, शहर दिलों और फूलों से भर जाता है, और लगभग हर रेस्तरां जोड़ों के लिए छूट और विशेष पैकेज प्रदान करता है।

3. एपिफेनी की पूर्व संध्या पर बेफ़ाना से मिठाइयाँ प्राप्त करें

एपिफेनी की पूर्व संध्या पर बेफ़ाना से मिठाइयाँ प्राप्त करें

Image Credit: Naturpuur for Wikimedia Commons

हर साल एपिफेनी ईव 6 जनवरी को मनाया जाता है, यह वह दिन है जब नियपोलिटन बच्चे बेफ़ाना से मिलने आते हैं, जो एक अच्छी चुड़ैल है जो चॉकलेट और मिठाइयाँ बाँटती है। वह यीशु की खोज में है और यह सुनिश्चित करती है कि हर बच्चे को मिठाइयाँ मिलें; वह सांता क्लॉज़ का नियति संस्करण है! पियाज़ा मर्काटो मिठाई विक्रेताओं और बच्चों वाले परिवारों से भरा हुआ है, जो इस दिन का जश्न मनाने के लिए निकले हैं। मौसम सुहावना है और प्यार का जश्न मनाने के लिए सबसे अच्छे दिनों में से एक है वैलेंटाइन डे।

सर्दियों में नेपल्स में देखने लायक शीर्ष स्थान

अब, किसी भी छुट्टी का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा दर्शनीय स्थलों की यात्रा है। जबकि गर्मियों में समुद्र तट पर जाना एक बात है, सर्दियों के दौरान आप नेपल्स में क्या देख सकते हैं:

1.माउंट वेसुवियस और पोम्पेई पर जाएँ

माउंट वेसुवियस और पोम्पेई पर जाएँ

Image Credit: Wknight94 for Wikimedia Commons

माउंट वेसुवियस यूरोप का एकमात्र सक्रिय ज्वालामुखी है और प्रकृति की एक शक्तिशाली शक्ति है। आप पर्वत के शिखर तक पैदल यात्रा कर सकते हैं या माउंट वेसुवियस नेशनल पार्क के आधार से इसे देख सकते हैं। सर्दियों के चरम पर शिखर अक्सर बर्फ से ढका रहता है। इस दौरे में एक और पड़ाव पोम्पेई में रुकना है जहां ज्वालामुखी विस्फोट के खंडहर हैं जब पूरा शहर नष्ट हो गया था।

2.नेपल्स के महलों और महलों का अन्वेषण करें

नेपल्स के महलों और महलों का अन्वेषण करें

Image Credit: IgnisFatuus for Wikimedia Commons

नेपल्स का पुराना ऐतिहासिक शहर केंद्र एक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है और सहस्राब्दियों से कई राज्यों द्वारा इसे संरक्षित और संरक्षित किया गया है। आप सर्दियों में नेपल्स की यात्रा पर कैस्टेल नुओवो, कैस्टेल डेल’ओवो, कैस्टेल सैंट’एल्मो जैसे महल और रॉयल पैलेस ऑफ नेपल्स जैसे महलों का पता लगा सकते हैं। तेज धूप से पसीना बहाए बिना आनंद लेने के लिए मौसम एकदम सही है और उदास मौसम प्राचीन इमारतों की शानदार तस्वीरें खींचता है।

3. फ़्लेग्रेरियन फ़ील्ड्स की खोज करें

फ़्लेग्रेरियन फ़ील्ड्स की खोज करें

Image Credit: Cameron Kirby ckirby for Wikimedia Commons

संभवतः गर्म ज्वालामुखी के पास जाने का सबसे अच्छा समय सर्दियों के दौरान होता है! फलेग्रेरियन फील्ड्स की यात्रा पर जाएं जहां आप ज्वालामुखी गतिविधि और पृथ्वी से उठते धुएं को देख सकते हैं। खेतों के आस-पास के क्षेत्र में कई आकर्षण हैं जिनमें पॉज़्ज़ुओली सोलफतारा, वह गड्ढा है जिसके बारे में प्राचीन रोमन लोग मानते थे कि यह आग के देवता ज्वालामुखी का घर था; रोमन एम्फ़ीथिएटर, क्यूमा में सिबिल की गुफा, पिस्किना मिराबिलिस और एवर्नस झील, जिसके बारे में मिथकों में कहा गया है कि यह पाताल लोक का प्रवेश द्वार था।

सर्दियों में रहने के लिए सर्वोत्तम स्थान

नेपल्स में ऐसे कई स्थान हैं जहाँ आप रुक सकते हैं। लेकिन चूंकि सर्दियां अधिक देखभाल और आराम की मांग करती हैं, इसलिए हमारा सुझाव है कि आप हॉस्टल के बजाय एक अच्छा होटल चुनें।

1. ग्रैंड होटल वेसुवियो

ग्रैंड होटल वेसुवियो

Image Credit: Mister No for Wikimedia Commons

ग्रांड होटल वेसुवियो नेपल्स के सबसे प्रीमियम होटलों में से एक है। यह शहर के सबसे पुराने होटलों में से एक है और बंदरगाह के सुरम्य दृश्य प्रस्तुत करता है। यह होटल 1882 से चल रहा है और शहर का एकमात्र 5 सितारा होटल है। इसकी आलीशान आंतरिक साज-सज्जा और लक्जरी सजावट इसे एक अद्भुत प्रवास बनाती है, और मशहूर हस्तियों से मुलाकात की अच्छी संभावना है! फायरप्लेस और इनडोर हीटिंग के साथ आरामदायक कमरे इसे सर्दियों में नेपल्स में रहने के लिए एक आदर्श स्थान बनाते हैं।

स्थान:वाया पार्टेनोप 45, 80121, नेपल्स, इटली
प्रति रात लागत: INR 20,000/-

2. सप्ताहांत एक नेपोली

सप्ताहांत एक नेपोली

Image Source: Pexels

द वीकेंड ए नेपोली नेपल्स के सबसे अच्छे बजट होटलों में से एक है। बुटीक होटल को आधुनिक सुविधाओं और त्रुटिहीन डिजाइन स्वाद के साथ उत्कृष्ट रूप से डिजाइन किया गया है। आपको खूबसूरत देहाती अंदरूनी हिस्सों से जुड़े यात्रा संस्मरण और खजाने मिलेंगे। होटल में सुइट्स के साथ-साथ कमरे भी हैं, और होटल में कदम रखते ही ऐसा महसूस होता है मानो आपको गर्मजोशी से गले लगा लिया गया हो! सर्दियों में नेपल्स में रहने और घर से दूर घर के आराम का आनंद लेने के लिए यह सबसे अच्छी जगह है।

स्थान:वाया एनरिको एल्विनो 157, 80129, नेपल्स, इटली
प्रति रात लागत: INR 6,000/-

3. सूर्य का छात्रावास

सूर्य का छात्रावास

Image Source: Pexels

यदि बजट चिंता का विषय है तो होस्टल ऑफ द सन में सर्दियों में रुकने का विकल्प चुनें। यह नेपल्स में उच्च श्रेणी के हॉस्टलों में से एक है और यात्रियों को अविश्वसनीय रूप से सस्ती दरों पर आरामदायक और सुरक्षित आवास प्रदान करता है। रंगीन और उज्ज्वल आंतरिक सज्जा और मेहमाननवाज़ कर्मचारी आपको नेपल्स में सर्दियों के सबसे खराब बरसात के दिनों में भी आरामदायक महसूस कराएंगे! हॉस्टल अन्य शहरों की यात्रा के लिए फ़ेरी टर्मिनल और बस स्टॉप के करीब है, इसलिए आपको हर जगह अपना बैग ले जाने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।

स्थान:वाया गुग्लिल्मो मेलिसर्गो, 15, 80133 नेपोली एनए, इटली
प्रति रात लागत: INR 1,200/-

सर्दियों में नेपल्स में खाने के लिए भोजन

सर्दियों में नेपल्स में खाने के लिए भोजन

Image Source: Pxhere

कैपिटोन – कैपिटोन एक मछली है, और क्रिसमस के समय हर जगह आपको ताज़ी और मछली बाजारों में मछलियाँ मिलेंगी। मछली को शैतान का प्रतीक माना जाता है, यही कारण है कि अधिकांश नेपोलिटन क्रिसमस पर मछली को भूनते या पकाते हैं और खाते हैं। यह आश्चर्यजनक रूप से स्वादिष्ट व्यंजन है और ताजी जड़ी-बूटियों से सजाया गया है।

क्लैम के साथ स्पेगेटी – समुद्री भोजन पूरे साल नेपल्स में काफी लोकप्रिय है, लेकिन सर्दियों के दौरान आपको सबसे आम व्यंजनों में से एक क्लैम मिलेगा। और उन्हें खाने का एक पसंदीदा तरीका स्पेगेटी के साथ है; अधिकांश रेस्तरां स्पेगेटी को लाल सॉस के साथ परोसते हैं।

नीपोलिटन रागु – किसी भी वेटर से विशेषता के बारे में पूछें और वे आपको नीपोलिटन रागु के मलाईदार और पौष्टिक व्यंजनों के बारे में बताएंगे, जो एक बीफ़ ग्रेवी डिश है जो सर्दियों के दौरान आपको गर्म रखने के लिए एकदम सही है। यह तीखा और भारी होता है, इसलिए इसे ज्यादातर सर्दियों के दौरान खाया जाता है।

स्ट्रुफ़ोली – मीठे आटे की तली हुई गेंदें! बरसात के दिनों में ऐसा खाना कौन नहीं चाहेगा? यह एक क्लासिक इतालवी व्यंजन है और मुख्य रूप से सर्दियों के दौरान नेपल्स में पाया जाता है, खासकर क्रिसमस के समय के आसपास। यह आपको बेकरी में मिलेगा और इसे गर्मागर्म ही खाना सबसे अच्छा है!

सर्दियों में नेपल्स के लिए क्या पैक करें?

सर्दियों में नेपल्स के लिए क्या पैक करें?

Image Source: Pexels

नेपल्स में सर्दियों का मतलब ठंड और बारिश दोनों है, यही कारण है कि आपको कपड़ों की दो परतों की योजना बनाने की आवश्यकता है। कपड़ों की बाहरी परत वर्षारोधी होनी चाहिए, यदि आप इसका उपयोग करने में सहज महसूस करते हैं तो एक रेनजैकेट, विंडचीटर, वॉटरप्रूफ जूते, दस्ताने और एक छाता साथ लाएँ।

ठंड से बचने के लिए भीतरी परतें गर्म और आरामदायक होनी चाहिए। कपड़ों की परतें लाएँ ताकि आप दिन के तापमान के अनुसार समायोजित कर सकें। सर्दियों के दौरान नेपल्स के लिए ऊनी स्वेटर, ऊनी मोज़े और स्कार्फ पैक करें।

इटालियन स्टाइलिश लोग हैं और यदि आप घुलना-मिलना चाहते हैं तो सुनिश्चित करें कि आप अच्छे कपड़े पहन रहे हैं। विशेष रूप से यदि आप क्रिसमस मास में भाग ले रहे हैं या चर्चों में जा रहे हैं और बढ़िया डाइनिंग रेस्तरां में शानदार रात्रिभोज कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अच्छे कपड़े पहनें। आप जहां भी जाएं शॉर्ट्स या जींस न पहनें!

नेपल्स अपने ऐतिहासिक स्थलों, कला और संस्कृति और माउंट वेसुवियस और फलेगेरियन क्षेत्रों सहित कैम्पानिया के पूरे ज्वालामुखीय चाप के लिए जाना जाता है। इस गाइड के बाद, क्या आप सर्दियों में नेपल्स की यात्रा के लिए तैयार हैं? इटली की यात्रा पर देश का सर्वश्रेष्ठ देखने के लिए छूट और कम हवाई किराए का आनंद लें। ट्रैवलट्रायंगल के साथ अपना पैकेज बुक करें!

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Pexels

सर्दियों में नेपल्स के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

नेपल्स किस लिए प्रसिद्ध है?

नेपल्स अपने नियति व्यंजन के लिए प्रसिद्ध है जो पिज़्ज़ा का पर्याय है और शहर का एक मूल आविष्कार था। इस शहर में मान्यता प्राप्त सितारों की संख्या सबसे अधिक है और यह स्थान अपनी सर्वश्रेष्ठ खेल टीम के लिए भी प्रसिद्ध है जिसे सीरी ए क्लब एस.एस.सी. के नाम से जाना जाता है।

नेपल्स में यात्रियों को कितने दिन चाहिए?

यदि कोई शहर का त्वरित दौरा करना चाहता है तो कम से कम 3 दिन पर्याप्त हैं। इस यात्रा के दौरान, कोई सोरेंटो भी देख सकता है। यात्री तदनुसार अपनी यात्रा की योजना बना सकते हैं लेकिन 3 दिन की छुट्टियों में कोई अमाल्फी तट, पोम्पेई और सोरेंटो शहर को कवर करना चुन सकता है।

नेपल्स किस भोजन के लिए प्रसिद्ध है?

एक इतालवी शहर होने के नाते, नेपल्स विभिन्न प्रकार के इतालवी व्यंजनों में उत्कृष्टता प्रदान करता है। कोई समुद्री भोजन आज़मा सकता है जिसमें स्पेगेटी एले वोंगोल और रिसोट्टो अल्ला पेस्काटोरा शामिल हैं। कुछ लोकप्रिय पास्ता व्यंजनों में टिम्बलो (पास्ता पाई), पास्ता ई पेटेट (आलू सूप में पास्ता) और पास्ता ई फागियोली शामिल हैं।

क्या नेपल्स परिवारों के लिए अच्छा है?

हाँ, नेपल्स परिवारों के लिए एक बेहतरीन छुट्टियाँ बिताने की जगह है। यह शहर अपेक्षाकृत कम अपराध दर के कारण अपेक्षाकृत सुरक्षित है, जो इसे इटली में एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल बनाता है।

सर्दियों में नेपल्स में रहने के लिए सबसे अच्छा क्षेत्र कौन सा है?

सर्दियों में नेपल्स में रहने के लिए सेंट्रो स्टोरिको, क्वार्टिएरी स्पैग्नोली, वोमेरो, चियाया और पियाज़ा डेल प्लेबिस्किटो कुछ बेहतरीन जगहें हैं। सर्वोत्तम रात्रिजीवन का अनुभव करने के लिए, यात्रियों को वोमेरो में रुकना चुनना चाहिए। आप शहर और नेपल्स की खाड़ी से सेंट्रो स्टोरिको के शानदार दृश्यों का आनंद ले सकते हैं।

क्या नेपल्स मेट्रो हवाई अड्डे तक जाती है?

नेपल्स हवाई अड्डा शहर के मुख्य भाग से केवल कुछ किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। शहर में एक मुख्य रेलवे स्टेशन नेपल्स-सेंट्रल-स्टेशन है जहां हाई स्पीड ट्रेन है जो एक घंटे से भी कम समय में नेपल्स को रोम से जोड़ती है जहां से कोई भी आसानी से हवाई अड्डे तक पहुंच सकता है।

मुझे नेपल्स कब जाना चाहिए?

मुझे नेपल्स कब जाना चाहिए? हालाँकि नेपल्स को साल के लगभग किसी भी समय देखा जा सकता है, लेकिन नेपल्स की यात्रा का सबसे अच्छा समय वसंत ऋतु के दौरान है। और यदि आप बर्फ़बारी के शौक़ीन हैं तो आपको सर्दियों में नेपल्स की यात्रा अवश्य करनी चाहिए ताकि पूरा शहर बर्फ़ से ढका हुआ दिखे।

Category: Food, hindi, Naples, Places To Stay, Places To Visit, Things To Do

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month