कर्नाटक में मानसून का आगमन इसे एक जादुई जगह में बदल देता है। जबकि पश्चिमी घाट का आकर्षण दृश्य दखने में काफी अच्छा लगता रहता है, अरब सागर के पास के तटीय क्षेत्र तब और अधिक सुरम्य हो जाते हैं जब बारिश की पहली बूंदें जमीन पर गिरती हैं। कर्नाटक में मानसून के दौरान प्रकृति एक शानदार दृश्य प्रदर्शित करता है। कूर्ग के बागान अपनी हरी-भरी हरियाली और मनमोहक दृश्यों से आपकी आंखों को चमका देंगे। हम्पी और बीदर के स्मारक बारिश में भीगने पर शानदार दिखते हैं। वहीं अगुम्बे के चमचमाते झरने जंगली दहाड़ते जानवरों में बदल जाते हैं। यदि आप मानसून के दौरान प्रकृति का सबसे नाटकीय और सुंदर अवतार देखने से चूक जाते हैं, तो यहां आ सकते है।

कर्नाटक में मौसम

कर्नाटक में मौसम

Image Credit: Prashe for Pixabay

भारी बारिश की शुरुआत के कारण, जुलाई में कर्नाटक का मौसम आर्द्र फिर भी सुखद है। कर्नाटक के तटीय क्षेत्रों और दक्षिणी क्षेत्रों में मानसून के दौरान उच्च वर्षा होती है। पश्चिमी घाट का आकर्षण कई गुना बढ़ जाता है क्योंकि वर्षावन पचास रंगों की हरियाली से रंग जाते हैं।

दिन के दौरान तापमान 28 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है जो चिलचिलाती गर्मी से काफी राहत देता है। रात में, आपको खुद को गर्म रखने के लिए कुछ ऊनी कपड़ों की आवश्यकता हो सकती है और तापमान 20 डिग्री सेल्सियस तक कम हो सकता है।

कर्नाटक में मानसून: यहां 15 जगहें हैं जहां आपको जाना चाहिए

हालाँकि बारिश दर्शनीय स्थलों की यात्रा के विकल्प को सीमित कर देती है, फिर भी कर्नाटक में मानसून के दौरान आपको कई अन्य शानदार अनुभव भी देखने को मिल सकते हैं। झरने से लेकर हिल स्टेशन और ऊंचे पहाड़ों तक, मानसून में देखने के लिए बहुत सारे आकर्षण हैं। मानसून इन स्थानों के चारों ओर एक जादुई आकर्षण जोड़ता है:

1. हम्पी

हम्पी कर्नाटक में मानसून में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है

Image Credit: Joel Godwin for Wikimedia Commons

हम्पी कर्नाटक में सबसे अच्छे मानसून स्थानों में से एक है। अचानक, हम्पी का शुष्क विस्तार हरे-भरे विशाल चरागाहों में बदल जाता है। हम्पी के प्राकृतिक परिदृश्य में फैले विशाल मंदिर बारिश में भीगने पर लुभावने लगते हैं।

सुहावना मौसम शानदार तस्वीरें लेने के लिए एक स्मारक से दूसरे स्मारक तक जाना आसान बनाता है। बादलों वाला आकाश मंदिरों की तस्वीरों के लिए एक शानदार पृष्ठभूमि बनाता है। यहां तक ​​कि शक्तिशाली हम्पी नदी में कोरेकल नाव की सवारी और रॉक क्लाइंबिंग और भी अधिक रोमांचकारी हो जाती है।

स्थान: विजयनगर जिला, कर्नाटक, भारत
विशेषता: यूनेस्को ने इसे दक्षिण भारत के अंतिम महान हिंदू साम्राज्य के 1,600 से अधिक जीवित अवशेषों का एक ‘सौम्य, भव्य स्थल’ बताया है।

2. मरावन्थे

कर्नाटक में मानसून में मरावन्थे घूमने के लिए अच्छी जगह है

Image Credit: Mayur Upadhya for Wikipedia

कर्नाटक में NH 66 पर एक छोटा सा गाँव मरावन्थे है, जहाँ समुद्र और नदी एक साथ बहती हैं। एक तरफ यह गाँव अरब सागर से घिरा हुआ है जबकि दूसरी तरफ सौपरनिका नदी बहती है। कर्नाटक में मानसून के दौरान, मरावन्थे सबसे सुंदर समुद्र तट सड़कों में से एक बन जाता है, यही कारण है कि आपको यहां सड़क यात्रा करने के लिए जरूर आना चाहिए। यह कर्नाटक में मानसून में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

स्थान: बिंदूर तालुक, कर्नाटक, भारत
विशेषता: यह सिर्फ 20 से 30 फीट की दूरी पर है और समुद्र के समानांतर चलता है

3. अगुम्बे

कर्नाटक में मानसून में घूमने के लिए अगुम्बे घूमने के लिए जा सकते है

Image Credit: Shyam siddarth for Wikimedia Commons

अगुम्बे अपने असंख्य झरनों, प्राकृतिक वैभव और समृद्ध जैव विविधता के लिए जाना जाता है। शिमोगा जिले के ऊंचाई वाले गांव को ‘दक्षिण का चेरापूंजी’ भी कहा जाता है क्योंकि यह कर्नाटक में सबसे अधिक वर्षा वाला स्थान है। इसके कई झरने जैसे ओनाके अब्बी, जोगी गुंडी फॉल्स और बरकाना फॉल्स कर्नाटक में मानसून के दौरान गड़गड़ाहट के चमत्कार में बदल जाते हैं। इस जगह की दूसरी सुखद बात यह है कि अगुम्बे के हरे-भरे वर्षावनों में असंख्य ट्रैकिंग ट्रेल्स हैं जो दुर्लभ और विदेशी जैव विविधता की प्रचुरता को संरक्षित करते हैं। यह मैंगलोर के पास लोकप्रिय हिल स्टेशनों में से एक है।

स्थान: शिवमोग्गा जिला, कर्नाटक, भारत
विशेषता: इस शांत गांव के झरने और मंदिर मंत्रमुग्ध कर देने वाले हैं।

4. बीदर किला

कर्नाटक में मानसून में बीदर किला सबसे लोकप्रिय जगह है

Image Credit: Atanu srt for Wikimedia Commons

जो कभी मध्यकालीन दक्कन की राजधानी हुआ करता था, वह अब 98 स्मारकों के साथ एक लोकप्रिय गंतव्य बन गया है, जो सभी अपने-अपने अर्थ में शानदार और अद्वितीय हैं। एक पहाड़ी की चोटी पर बसा, ‘व्हिस्परिंग स्मारकों का शहर’ कर्नाटक में मानसून के दौरान घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

500 साल पुराना बीदर किला मजबूती से खड़ा है और इसने शहर को भारत के पुरातत्व मानचित्र पर एक प्रमुख स्थान दिलाया है। इस जगह का नाम बिदरी कलाकृति के नाम पर पड़ा है, जो 14वीं सदी की धातु के बर्तनों में देखी जाने वाली एक अनोखी कलाकृति है। शहर में कई स्मारिका दुकानें हैं जहां से आप विश्व प्रसिद्ध बिदरी हस्तशिल्प खरीद सकते हैं। यह किला हैदराबाद के पास घूमने के लिए एक अद्भुत जगह है।

स्थान: बीदर, कर्नाटक, भारत
विशेषता: यह किला बहमनी सल्तनत के पहले शासक का था

5. कूर्ग

कर्नाटक में मानसून में घूमने के लिए कूर्ग सबसे अच्छी जगह है

Image Credit: moritzklassen for pixabay

जब आप सोचते हैं कि कूर्ग इससे अधिक सुंदर नहीं हो सकता, तो मानसून आने का इंतजार करें। घने कोहरे के पीछे फैले हरे कॉफी के बागान बहुत रहस्यमय और नाटकीय लगते हैं। मडिकेरी शहर के मनमोहक दृश्यों को राजा की सीट, जो कि शहर का सबसे ऊंचा स्थान है, से बारिश में भीगते हुए देखें।

एबी फॉल्स, जो कूर्ग में एक और प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षण है, मानसून में एक परीलोक बन जाता है। यहां तक ​​कि कर्नाटक में मानसून भी बाइक चालकों और यात्रियों को गर्म कुप्पा ताज़ी कॉफी का आनंद लेने के लिए कूर्ग आने से नहीं रोक पाता है। सीधे शब्दों में कहें तो यह कर्नाटक के सबसे अद्भुत मानसून स्थलों में से एक है।

स्थान: कोडागु जिला, कर्नाटक, भारत
विशेषता: कॉफ़ी के बागान, खड़ी पहाड़ियाँ, अनगिनत नदियाँ, समृद्ध वनस्पति और जीव, हरे-भरे जंगल और मनमोहक दृश्य

6. दांडेली वन्यजीव अभयारण्य

दांडेली वन्यजीव अभयारण्य कर्नाटक का दूसरा सबसे बड़ा वन्यजीव अभयारण्य है

Image Credit: NRay91 for Pixabay

यदि आप वन्य जीवन में रुचि रखते हैं, तो कर्नाटक में मानसून के दौरान विदेशी वनस्पतियों और जीवों का आनंद लेने के लिए डंडेली के जंगल उत्कृष्ट स्थानों में से एक हैं। दांडेली वन्यजीव अभयारण्य कर्नाटक का दूसरा सबसे बड़ा वन्यजीव अभयारण्य है और कई सरीसृपों, पक्षियों और जंगली जानवरों का निवास स्थान है जो इस मौसम में खुले में आते हैं। काला तेंदुआ, तेंदुआ या हाथी को देखना यहां एक आम बात है।

काली नदी में व्हाइट-वॉटर राफ्टिंग गतिविधि रोमांच-चाहने वालों और साहसी लोगों को कुछ एड्रेनालाईन बूस्ट प्राप्त करने के लिए आकर्षित करती है। नदी के गहरे पानी में छिपे आदमखोर मगरमच्छों से सावधान रहें। जंगल का सर्वोत्तम अनुभव लेने के लिए पार्क के रिज़ॉर्ट में एक रात बिताएँ।

स्थान: डंडेली, कर्नाटक 581325
विशेषता: यह पक्षी प्रेमियों के लिए स्वर्ग है, जिसमें ग्रेट हॉर्नबिल और मालाबार पाइड हॉर्नबिल सहित पक्षियों की 200 से अधिक प्रजातियाँ पाई जाती हैं।

7. मैसूर साइलेंट शोर्स रिसॉर्ट्स और स्पा

कर्नाटक में मानसून दर्शनीय स्थलों में से एक मैसूर साइलेंट शोर्स रिसॉर्ट्स और स्पा है

Image Credit: Alpcem for Pixabay

कर्नाटक में मानसून दर्शनीय स्थलों की यात्रा के विकल्प को सीमित कर देता है। लेकिन एक लक्जरी रिज़ॉर्ट में एक ताज़ा सप्ताहांत बिताना एक शानदार विकल्प लगता है। मैसूर में साइलेंट शोर्स रिसॉर्ट्स एंड स्पा प्रकृति के बीच एक मनमोहक अवकाश अनुभव प्रदान करता है। आप इस स्वर्गीय निवास के शीर्ष स्तरीय आतिथ्य और आसपास की पहाड़ियों के मंत्रमुग्ध कर देने वाले दृश्यों के कारण इसके प्यार में पड़ जाएंगे। जब बाहर बारिश हो रही हो, तो आप अपने आप को बालिनीज़, स्वीडिश और आयुर्वेदिक स्पा उपचार से संतुष्ट कर सकते हैं।

स्थान: बीईएमएल रोड, प्लॉट नंबर 85-87, हूटागल्ली, मैसूर, कर्नाटक 570018
विशेषता: छुट्टियाँ बिताने वालों के लिए शांत स्थान

8. नंदी हिल्स

कर्नाटक में मानसून में नंदी हिल्स घूमने के लिए लोकप्रिय स्थान है

Image Credit: sarangib for Pixabay

नंदी हिल्स और मानसून एक दूसरे के लिए बने हैं। मंत्रमुग्ध कर देने वाले दृश्यों और मनमोहक सूर्यास्त और सूर्योदय के कारण ही नंदी हिल्स कभी टीपू सुल्तान और अंग्रेजों का आश्रय स्थल था। जैसे ही कर्नाटक में मानसून आता है, बाइकर्स प्रकृति की सुंदरता का आनंद लेने के लिए अपने धातु के जानवरों पर सवार होकर पहाड़ियों तक जाते हैं। नंदी हिल्स में प्रचुर मात्रा में आकर्षण और बेंगलुरु से इसकी निकटता ने इसे बेंगलुरुवासियों और पर्यटकों के बीच लोकप्रिय बना दिया है।

स्थान: चिक्काबल्लापुर तालुक, कोलार जिला। कर्नाटक, भारत
विशेषता: गंगा राजवंश द्वारा निर्मित एक प्राचीन पहाड़ी किला और बाद में टीपू सुल्तान द्वारा इसका विस्तार और सुदृढ़ीकरण किया गया

9. स्कंदगिरि पहाड़ी तक ट्रेक

 कर्नाटक में मानसून में स्कंदगिरी सबसे अच्छी जगहों में से एक है

Image Credit: Prashe for pixabay

जब आप स्कंदगिरि पहाड़ियों के शिखर पर खड़े हों तो बादलों से ऊपर उठें। और क्या? अगस्त में कर्नाटक का मौसम इस ट्रेक पर जाने के लिए शानदार दृश्य और अनुभव प्रदान करता है। कॉटन कैंडी के बादल इतने अलौकिक दिखते हैं कि आप उन पर कूदना चाहेंगे लेकिन हिम्मत नहीं करेंगे। स्कंदगिरि से सूर्योदय के जो मनमोहक दृश्य आपको मिलते हैं, वे अद्वितीय हैं। इसके अलावा, यह कर्नाटक में सबसे अच्छे मानसून ट्रेक में से एक है। रात में अलाव जलाना और आकाश के चमत्कारों के नीचे डेरा डालना इसे एक सार्थक अनुभव बनाता है। यह मानसून के दौरान कर्नाटक में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

स्थान: कलावारा दुर्गा, कर्नाटक, भारत
विशेषता: विशाल चट्टान संरचना जो नंदी हिल्स पर नज़र रखती है।

10. गोकर्ण

गोकर्ण के समुद्र तट अपने सुंदर और अछूते परिदृश्य के लिए जाने जाते हैं

Image Credit: malay_majithia for Pixabay

हिप्पियों का स्वर्ग, गोकर्ण के समुद्र तट अपने सुंदर और अछूते परिदृश्य के लिए जाने जाते हैं। एक तरफ चट्टानी पहाड़ और दूसरी तरफ अरब सागर के साथ, यह धार्मिक शहर आपको सबसे सुरम्य परिदृश्य प्रदान करता है। सभी पांच समुद्र तट एक-दूसरे से सटे हुए हैं और अपने उत्कृष्ट आकर्षण के लिए जाने जाते हैं। हालाँकि, सावधान रहें क्योंकि जुलाई में कर्नाटक में मानसून के मौसम के दौरान ज्वार ऊंचे होते हैं। इसलिए, आपको समुद्र में तैरने के बजाय बीयर पीते हुए झोंपड़ी से समुद्र के दृश्यों का आनंद लेना चाहिए।

स्थान: उत्तर कन्नड़ जिले, कर्नाटक, भारत का कुमता तालुक
विशेषता: सात महत्वपूर्ण हिंदू तीर्थस्थलों में से एक।

11. काबिनी

कर्नाटक में मानसून में काबिनी सबसे अधिक देखी जाने वाली जगहों में से एक है

Image Credit: Sankara Subramanian for Wikimedia Commons

यह मानसून के दौरान कर्नाटक में सबसे अधिक देखी जाने वाली जगहों में से एक है। आपको सरीसृप, पक्षी, हाथी और यहां तक ​​कि ब्लैक पैंथर सहित विभिन्न जानवरों की भव्यता देखने को मिलती है। कर्नाटक के मानसून में पूरी तरह से खिले हुए वनस्पतियों और विभिन्न जानवरों को देखना आपके लिए सबसे अच्छे अनुभवों में से एक होगा। इसलिए, अपने दोस्तों या परिवार के साथ इस जगह पर जाकर इसका अधिकतम लाभ उठाएं।

स्थान: वायनाड जिला, केरल, भारत
विशेषता: इसका उद्गम केरल के वायनाड जिले से होता है

12. जोग फाल्स

कर्नाटक में मानसून में घूमने के लिए जोग फाल्स सबसे अच्छी जगह है

Image Credit: Arkadeep Meta for Wikimedia Commons

जोग फॉल्स आपको विशेष रूप से मानसून के दौरान अपने विशाल पतन और स्वर्गीय वातावरण के साथ एक स्वप्निल दुनिया की याद दिलाएगा। आप निश्चित रूप से समय-समय पर इंद्रधनुष के साथ राजसी प्रकृति को अपने सर्वोत्तम रूप में देखेंगे। यह एक खंडित झरना है और डूबने वाला झरना बनने के लिए वर्षा पर निर्भर करता है। यह झरना शरावती नदी द्वारा निर्मित है। यह कर्नाटक के सबसे प्रसिद्ध झरनों में से एक है और भारत में सबसे ऊंचे झरनों में से एक है।

स्थान: शिमोगा जिला, कर्नाटक, भारत
विशेषता: यह भारत का तीसरा सबसे ऊंचा झरना है।

13. केम्मानगुंडी

कर्नाटक में मानसून में केम्मानगुंडी घूमने के लिए अच्छी जगह है

Image Credit: Srinivasa83 for Wikimedia Commons

छुट्टियों की योजना बनाते समय आप अक्सर सबसे अच्छे हिल स्टेशनों की खोज करते हैं। हमें यकीन है कि जब आप कर्नाटक के शीर्ष हिल स्टेशनों की खोज करेंगे, तो केम्मनगुंडी का नाम अवश्य आएगा। यह चिकमगलूर जिले का एक सुंदर और सुरम्य हिल स्टेशन है। यहां कवर करने के लिए बहुत सारे परिदृश्य और हरे-भरे क्षेत्र हैं। इसके अलावा, केम्मनगुंडी के कुछ अन्य शीर्ष आकर्षण हेब्बे फॉल्स, शांति फॉल्स, जेड पॉइंट और बहुत प्रसिद्ध बाबा बुदन गिरी और मुल्लायनगिरी हिल्स ट्रैकिंग मार्ग हैं। सरल शब्दों में कहें तो प्रकृति का निवास अनंत है।

स्थान: चिक्कमगलुरु जिले, कर्नाटक, भारत का तारिकेरे तालुक
विशेषता: सुरम्य हिल स्टेशन

14. कुद्रेमुख

कर्नाटक में मानसून का सबसे अच्छा एहसास कुद्रेमुख के शांत हिल स्टेशन जा सकते है

Image Credit: Ramesh Desai for Wikimedia Commons

कर्नाटक में मानसून का सबसे अच्छा एहसास कुद्रेमुख के शांत हिल स्टेशन पर जाकर हो सकता है। कुद्रेमुख राष्ट्रीय उद्यान में शोला घास के मैदान और जंगल मानसून ट्रैकिंग के लिए सबसे दिलचस्प स्थलों में से एक हैं। कुद्रेमुख शिखर एक उच्च श्रेणी का पर्वत है जो खोजने के लिए बहुत सारे प्राकृतिक आवास और आकर्षण प्रदान करता है। इसके अलावा, हनुमान गुंडी और कदंबी झरने देखने लायक दो महत्वपूर्ण स्थल हैं। यह मानसून के दौरान कर्नाटक में घूमने के लिए सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है।

स्थान: मुदिगेरे तालुक, चिक्कमगलुरु, कर्नाटक, भारत
विशेषता: कुद्रेमुख कर्नाटक के चिकमगलूर जिले की तीसरी सबसे ऊंची चोटी है।

15. बालुर

कर्नाटक में मानसून में बालुर सबसे अच्छी जगह है

Image Credit: stachelblitz_01 for Pixabay

बालुर कर्नाटक के चिकमगलूर जिले का एक गाँव है। मानसून के मौसम के दौरान सबसे अच्छे दृश्य कॉफी बागानों का विशाल विस्तार है, लगभग 400 एकड़। इसके अलावा, हरा-भरा हो जाता है और आपको ऐसा महसूस होता है कि बलूर पृथ्वी पर सबसे शुद्ध जगह है। हेमवती नदी वृक्षारोपण के बीच से निकलती है जो वृक्षारोपण, झरनों और झरनों से समृद्ध है। इस क्षेत्र में घूमने के लिए कुछ अद्भुत स्थानों में चार्माडी घाट, चार्माडी फॉल्स और कोडे कल्लू शामिल हैं।

स्थान: हसन जिला, कर्नाटक, भारत
विशेषता: हरे-भरे वृक्षारोपण वाले इलाके।

कर्नाटक कैसे पहुँचें?

कर्नाटक एक प्रमुख राज्य है जहां पर्यटन अर्थव्यवस्था का बड़ा हिस्सा है। तो, यहां बताया गया है कि आप कर्नाटक के खूबसूरत राज्य में कैसे प्रवेश कर सकते हैं:

हवाई मार्ग द्वारा: वर्तमान में राज्य को भारत और शेष विश्व से जोड़ने वाले 6 हवाई अड्डे हैं। हवाई अड्डे बैंगलोर और मैंगलोर (दोनों अंतरराष्ट्रीय), हम्पी, मैसूर, बेलगाम, हुबली और बीजापुर में हैं।

रेल द्वारा: अंतरराज्यीय और नेटवर्क की विस्तृत श्रृंखला के साथ, शेष भारत के साथ कनेक्टिविटी बहुत अच्छी है।

सड़क मार्ग द्वारा: राज्य के स्वामित्व वाला कर्नाटक राज्य सड़क परिवहन निगम राज्य के प्रमुख हिस्सों को जोड़ता है। इसके अलावा, एनईकेआरटीसी और एनडब्ल्यूकेआरटीसी अन्य मुख्य वाहक हैं जो राज्य के दूरदराज के क्षेत्रों को जोड़ने वाली बस सेवाएं प्रदान करते हैं। साथ ही, पूरे राज्य में सड़क संपर्क बुनियादी ढांचे का अच्छा कनेक्शन है।

मानसून में यात्रा करना थोड़ा परेशानी भरा हो सकता है। लेकिन कर्नाटक में मानसून आपको मिलने वाले जबरदस्त दृश्यों और अनुभवों के लिए उपयुक्त है। मानसून के दौरान
कर्नाटक की यात्रा
की योजना बनाने से खुद को न रोकें, यह तटीय सुंदरता और आकर्षक पहाड़ियों का पता लगाने का एक शानदार समय हो सकता है।

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Shutterstock

कर्नाटक में मानसून के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

कर्नाटक में किस स्थान पर भारी वर्षा होती है?

कर्नाटक में ऐसे कई स्थान हैं जहां काफी भारी वर्षा होती है। शिमोगा जिले में स्थित अगुम्बे और हुलिकल जैसी जगहें; मदिकेरी जिले में तलकावेरी; और उत्तर कन्नड़ जिले के आमगाँव को कर्नाटक में सबसे भारी वर्षा प्राप्त करने वाला माना जाता है।

कर्नाटक में मानसून कब है?

मानसून के लिए कोई निश्चित महीना नहीं है लेकिन यह जुलाई के मध्य या अंत तक शुरू हो जाता है। कर्नाटक में यह ऑफ सीजन है और कोई भी राज्य के कम बारिश वाले हिस्सों को घूमने के लिए चुनकर अच्छा समय बिता सकता है।

कर्नाटक घूमने का सबसे अच्छा समय क्या है?

कर्नाटक की यात्रा के लिए अक्टूबर से अप्रैल तक का समय सबसे अच्छा है। कर्नाटक की जलवायु वर्ष भर गर्म रहती है। सर्दियाँ हल्की होती हैं, गर्मियाँ गर्म और आर्द्र होती हैं, और कर्नाटक में मानसून जल्दी आता है।

कर्नाटक में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें कौन सी हैं?

कर्नाटक में सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थल निम्नलिखित हैं: 1. बेंगलुरु 2. हम्पी 3. मैसूरु 4. मदिकेरी 5. नागराहोल नेशनल पार्क 6. बांदीपुर टाइगर रिजर्व 7. गोकर्ण 8. मैंगलोर 9. बेलूर 10. बादामी, और भी बहुत कुछ।

Category: Karnataka, Monsoon

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month