यह जनवरी है, बर्फबारी हो रही है, और आप घर बैठे हैं, लगभग अपना सप्ताहांत बर्बाद कर रहे हैं। लेकिन हम जानते हैं कि अप्रतिरोध्य भटकन की लालसा कैसे जगाई जाती है! तो इस बार हम आपको बर्फ के मैदान औली की आभासी यात्रा पर ले चलते हैं। स्की स्थल औली अपने स्वच्छ वातावरण और सुंदर सेब के बगीचों के कारण घूमने के लिए सबसे शानदार स्थानों में से एक है। 2024 की सर्दियों में औली एक आनंददायक अनुभव है यदि अत्यधिक ठंड और बहुत सारी बर्फ आपके उत्साह को कम नहीं करती है। और इस पर गर्व करने के लिए, आपको अपने बिस्तर से उठकर आगे बढ़ना होगा।
औली भारत की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। कोरोना वायरस के समय में भी, यदि पर्यटक स्वयं सावधानी बरतें और प्रभावी सुरक्षा उपाय सुनिश्चित करें, तो नीचे दिए गए गंतव्यों पर जाना काफी आसान हो जाएगा। सर्दियों में औली आज भी पर्यटकों को यहां आने के लिए आकर्षित करेगा।

औली जाने का सबसे अच्छा समय

औली जाने का सबसे अच्छा समय<

Image Credit: NMaia for Wikimedia Commons

औली साल भर चलने वाला गंतव्य है लेकिन सर्दियाँ इसे एक परीकथा गंतव्य में बदल देती है जिसे कोई भी छोड़ना नहीं चाहता। औली में पूरे साल मौसम ठंडा रहता है और तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से ऊपर नहीं जाता है। सर्दियों के मौसम के दौरान, तापमान -8 डिग्री सेल्सियस तक नीचे जाने की उम्मीद करें। यह मौसम नवंबर के महीने से शुरू होता है जिसमें वर्षा होने लगती है और फरवरी के महीने में समाप्त होती है। यह मौसम स्कीइंग का आनंद लेने का सबसे अच्छा समय है क्योंकि साल के इन महीनों में इसका जादू सामने आता है। दिसंबर में आप औली में बर्फबारी का खूबसूरत नजारा भी देख सकते हैं।

2024 की 10 सर्दियों में औली जाने के कारण

आप स्वर्ग को याद कर रहे हैं और यही कारण है कि हम आपको पिछले महीने लंबे सप्ताहांत में घर पर रहने से नाराज होने के 10 अनिवार्य कारण बताने के लिए मजबूर हैं।

1. यात्रा करें

सर्दियों में औली यात्रा करने के लिए सबसे अच्छी जगह है

Image Credit: NMaia for Wikimedia Commons

बहुत हो गई शानदार सड़कें. आइए, पहाड़ों से होते हुए, नदियों के पार, नदियों के किनारे ड्राइव करें और कहीं पहुँचने के उत्साह को एक तरफ रख दें। पूरी यात्रा अपने आप में स्वयं का सच्चा रहस्योद्घाटन है। अनगिनत पहाड़ियाँ, कई नदियाँ और अनगिनत सेकंड – जोशीमठ (औली का आधार) के रास्ते के दृश्य आपको अपने दैनिक जीवन की नीरसता से दूर होने के लिए मजबूर कर देंगे।

2. सूर्यास्त और सूर्योदय का दृश्य

चंद्रमा को सूर्य के साथ कुछ स्थान और समय साझा करने का मौका मिलता है

Image Credit: Pexels

तो, आपकी खिड़की से बाहर सूरज ने कितनी बार आपकी नज़र को अपनी ओर खींचा है? अपने शहर के अंधेरे, खाली आसमान की ओर निरर्थक निगाहों से छुटकारा पाएं। कुछ जीवन पाओ, कुछ ऊंचाइयों तक पहुंचो। जोशीमठ, पांडुकेश्वर और गोपेश्वर की ऊंचाइयों को धन्यवाद – यहां की पहाड़ियां, सूरज को गले लगाती हैं और उसका पोषण करती हैं – केवल केसरिया, पीला, नारंगी और कभी-कभी लाल रंग बिखेरने के लिए। साथ ही, प्रिय चंद्रमा को सूर्य के साथ कुछ स्थान और समय साझा करने का मौका मिलता है। यदि आप असामान्य मुलाकात का गवाह बनना चाहते हैं, तो सुबह-सुबह उन दोनों को दोनों तरफ देखें।

3. दृश्य

सर्दियों में औली के दृश्य देखने में काफी ज्यादा अच्छे लगते है।

Image Source: Koda6029 for Wikipedia

एक बार जब आप किसी हिल स्टेशन में प्रवेश करते हैं, तो वहां एक या दूसरे या दोनों तरफ पहाड़ होते हैं। अब, औली या औली के पास का क्षेत्र पहाड़ियाँ नहीं हैं – वे स्वयं पहाड़ हैं। और क्या उन्हें यह नहीं कहना चाहिए – “जब पहाड़ों में हों, तो देखें कि पहाड़ क्या दिखाते हैं”। नंदा देवी – सोई हुई सुंदरी, हाथी पर्वत – हाथी, त्रिशूल, बीथरटोली, दूनागिरी, गोरी पर्वत, कामेत, मन पर्वत, नर पर्वत और निकंठ – ये चोटियाँ अपनी ऊँचाई पर स्थित वृक्ष रेखाओं की शांति के बीच अपनी कहानियाँ सुनाती हैं और गिना जाता है सर्दियों में औली में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक।

4. बर्फबारी

शिमला, कुल्लू और मनाली और कई अन्य हॉटशॉट हिल स्टेशनों पर बर्फबारी का अनुभव कर सकते हैं

Image Source: Pxhere

क्या कोई और कारण है? हाँ! आप शिमला, कुल्लू और मनाली और कई अन्य हॉटशॉट हिल स्टेशनों पर बर्फबारी का अनुभव कर सकते हैं। लेकिन, सर्दियों में औली को जो चीज अलग बनाती है, वह है यहां की अज्ञात और अप्रयुक्त बर्फ की ढलानें जो शांति प्रदान करती हैं। एकड़ में फैले बर्फ के मैदान, 5 फीट तक बर्फ – अलग-अलग पैरों के निशान छोड़ने के लिए पर्याप्त ताजा और बर्फ का स्वाद लेने के लिए पर्याप्त साफ। निश्चित रूप से, यह दिसंबर या अन्य सर्दियों के महीनों में भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

5. ट्रैकिंग

सर्दियों में औली में करने लायक चीजों में से एक ट्रैकिंग है

Image Credit: Sbnaderi for Wikimedia Commons

सर्दियों में औली में करने लायक चीजों में से एक ट्रैकिंग है। किसी भी हिल स्टेशन की बर्फीली ढलानें आमतौर पर अपने शीतकालीन खेलों के लिए जानी जाती हैं। अब यह एक पर्यटक के लिए जानने और गर्व करने लायक है। यदि आप यात्री हैं, तो आप छुपे हुए को खोज लेंगे, उसे अपने पास रखेंगे और जीवन भर उसके साथ रहेंगे। गुर्सन बुग्याल एक घास का मैदान है – जिसे आपकी नंगी आँखों से नहीं देखा जा सकता। एक या दो लेंस ले जाएं और शटर को तब तक बोलने दें जब तक आप पहाड़ियों को वापस बात करते हुए न सुन लें। औली शीतकालीन ट्रेक पर यह इतना शांत है कि कैमरे के शटर से भी इसकी प्रतिध्वनि सुनाई देती है।

6. स्कीइंग

 औली भारत में स्कीइंग के लिए सबसे अच्छे स्थलों में से एक है

Image Credit: Hanooz for Wikimedia Commons

अब, इस पर किसी विस्तार की आवश्यकता नहीं है। औली भारत में स्कीइंग के लिए सबसे अच्छे स्थलों में से एक है और यह बात हर कोई जानता है। इसलिए हम सीधे आवश्यक चीजों की ओर बढ़ते हैं। औली में 400 मीटर से 4 किमी तक स्की क्षेत्र हैं। यहां दो प्रकार की स्कीइंग की जा सकती है – टेंडेम और प्रोफेशनल। शुरुआत के लिए, औली में स्थानीय स्की ऑपरेटरों के साथ मिलकर स्कीइंग करना सबसे अच्छा है। दिसंबर में औली स्कीइंग का शुल्क 300 रुपये से 500 रुपये तक होगा (जब तक आप थक नहीं जाते या बर्फ स्की करने के लिए पर्याप्त कठोर नहीं हो जाती)। सरकार के साथ विभिन्न टूर ऑपरेटर। सप्ताह भर और 15 दिनों का स्की प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाएं जिसमें आवास और भोजन शामिल है। औली में स्नो स्कीइंग आपकी यात्रा के दौरान सबसे अच्छी चीजों में से एक है।

7. स्नो गेम्स और तस्वीरें

दिसंबर में औली में करने के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है

Image Source: Pexels

बचपन के वो दिन याद हैं- रेत के महल और पानी की बौछारें? केवल अगर आप स्की नहीं करना चाहते हैं, तो एक-दूसरे पर कुछ बर्फ छिड़कें, कुछ बर्फ की मूर्तियां बनाएं या अपनी यात्रा की कलियों पर स्नोबॉल फेंकें। जब आप जनवरी 2023 में औली जाएँ तो अपने बचपन के दिनों को फिर से याद करें और अपने अंदर के लंबे समय से खोए हुए बच्चे को नई आशा दें। यह निश्चित रूप से भारत में सर्दियों में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है!

8. चेयर कार की सवारी

Image Credit: Gabrio for Wikimedia Commons

सफेद शांति के ऊपर लगभग 5 किमी तक हवा में 10,000 फीट की नौकायन, और यहां-वहां कुछ हरे धब्बे – यह सबसे लंबी एशियाई रोपवे सवारी की एक झलक है।

औली में दो अलग-अलग रोपवे सवारी हैं – जोशीमठ-औली गोंडोला (सबसे लंबी) और जीएमएनवी से औली तक चेयर कार की सवारी (800 मीटर)। गोंडोला सवारी कांच की खिड़कियों वाले बंद बक्से हैं जबकि चेयर कार आपके कार्यालय के रिसेप्शन पर कुर्सियों का एक हवाई ढेर है। क्या आप रोमांच की कल्पना कर सकते हैं? इन कुर्सियों को आज़माएं और घाटी का 270 डिग्री का दृश्य ऊंचाई और भूमिहीनता के सभी डर को खत्म कर देगा।

एक तीसरा रोपवे भी है – स्की लिफ्ट। वे केवल पेशेवर स्कीइंग के लिए चालू हैं और पहाड़ियों के नीचे से स्कीयर को उठाने के लिए उपयोग किए जाते हैं। मनोरम दृश्य आपको विश्वास दिला देंगे कि यह दिसंबर में औली में करने के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है।

9. यात्राएँ करें

सर्दियों में औली घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है

Image Credit: FlickreviewR for Wikimedia Commons

बद्रीनाथ, पांडुकेश्वर, गोपेश्वर, नंदा देवी, नीलकंठ, त्रिशूल, संजीवनी पर्वत, भगवान बद्री विशाल का अस्थायी निवास और भी बहुत कुछ – औली का मार्ग और आसपास का क्षेत्र पौराणिक और धार्मिक आकर्षणों से भरा है। औली बद्रीनाथ के रास्ते में पड़ता है और सर्दियों के महीनों के दौरान, भगवान बद्री विशाल को जोशीमठ लाया जाता है। पांडुकेश्वर का महाभारत से कुछ संबंध है जबकि संजीवनी पर्वत प्रसिद्ध पर्वत है, जिसका एक हिस्सा हनुमान लक्ष्मण को ठीक करने के लिए ले गए थे। यदि मंदिर जाने में आपकी रुचि है, तो औली में देखने और घूमने के लिए बहुत कुछ है।

10. गढ़वाली व्यंजनों का आनंद लें

सर्दियों में औली गढ़वाली व्यंजनों के लिए बहुत ज्यादा फेमस है

Image Credit: Billgoldberg50 for Wikimedia Commons

ठीक है। इसलिए इस स्थान पर बहुत अधिक भोजनालय नहीं हैं। जोशीमठ में कुछ अच्छे रेस्तरां हैं और उन्होंने एक महानगरीय मेनू बनाए रखने की कोशिश की है। हालाँकि, यदि आप उँगलियों को चाटने वाले प्रामाणिक गढ़वाली व्यंजनों का स्वाद लेना चाहते हैं, तो कचमौली (तेल और मसाले से भरी बकरी), सिंघोरी (मालू के पत्ते में लिपटी मिठाई), बाल मिठाई और दालों का स्थानीय संस्करण और पत्तेदार सब्जियाँ आज़माएँ। इसे घूमने लायक सर्वोत्तम औली शीतकालीन स्थलों में गिना जाता है।

जबड़ा टूट रहा है, है ना? ठीक है! आप अपने सामान्य चेहरे पर वापस आ सकते हैं। हमें कुछ बुनियादी बातों में मदद करने की अनुमति दें ताकि आप औली को एक पेशेवर की तरह कर सकें।

औली में कहां ठहरें

औली में कहां ठहरें

Image Credit: Fæ (talk | contribs) for Wikimedia Commons

औली में आईटीबीपी कैंपों के पास गढ़वाल मंडल विकास निगम का अपना स्की रिसॉर्ट है। यह रिसॉर्ट लक्जरी और किफायती दोनों प्रकार के ठहरने की पेशकश करता है और सर्दियों में औली जाने के लिए एक स्मार्ट विकल्प है। साझा आधार पर शयनगृह उपलब्ध हैं। रिसॉर्ट साहसिक यात्राएं भी आयोजित करता है और स्की प्रशिक्षण भी प्रदान करता है। बर्फबारी कम होने की स्थिति में बर्फ बनाने के लिए इसमें एक कृत्रिम बर्फ तोड़ने वाली फैक्ट्री भी है।

सर्दियों में औली जाने के टिप्स

सर्दियों में औली जाने के टिप्स

Image Credit: Cameron Kirby ckirby for Wikimedia Commons

सर्दियों में औली की यात्रा के दौरान ध्यान रखने योग्य कुछ महत्वपूर्ण सुझाव हैं –

  • अपने साथ पर्याप्त गर्म कपड़े, गर्म जूते या जूते रखना सुनिश्चित करें जिन्हें आप बर्फबारी के बाद पहन सकें।
  • खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए हमेशा पानी साथ रखें।
  • बर्फ से खुद को बचाने के लिए अपना छाता साथ रखें।
  • किसी भी बर्फ के खेल में शामिल होने से पहले सुनिश्चित करें कि आपके सुरक्षा गियर जगह पर हैं।

औली कैसे पहुँचें?

औली कैसे पहुँचें

Image Source: Pexels

औली पहुंचना अपने आप में काफी रोमांचकारी है। बर्फ और पहाड़ों के कारण इस क्षेत्र में मोटर कनेक्टिविटी नहीं है। निकटतम हवाई अड्डा देहरादून में जॉली ग्रांट है जबकि निकटतम रेलवे स्टेशन हरिद्वार और देहरादून हैं। जोशीमठ से हरिद्वार 275 किमी दूर है। औली पहुँचने का आधार जोशीमठ है। आप हरिद्वार रेलवे स्टेशन से या तो बस (प्रति व्यक्ति 300 रुपये) या साझा कैब (500 रुपये) ले सकते हैं। ये सेवाएँ सुबह 4 बजे से 7 बजे तक उपलब्ध हैं और उसके बाद कोई बस नहीं है। हरिद्वार से निजी तौर पर किराए पर ली गई टैक्सी का किराया 4 लोगों के लिए 5,600 रुपये है।

क्या ये जगहें सर्दियों में अद्भुत नहीं हैं? क्या वे आपको ऐसा महसूस नहीं कराते कि आपको अभी उनका होना चाहिए? तो आप किस बात की प्रतीक्षा कर रहे हैं? छोड़ना! सबसे गर्म कपड़े, कुछ पैक किया हुआ भोजन, एक कैमरा लें और ट्रैवलट्रायंगल के साथ अपनी
औली की यात्रा
की योजना बनाएं। जब तुम वापस आओगे तो मिलेंगे!

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Pexels

सर्दियों में औली के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

क्या दिसंबर औली घूमने का अच्छा समय है?

दिसंबर वास्तव में औली की यात्रा के लिए एक अच्छा समय है। भारत की स्कीइंग राजधानी होने के नाते, आपको बर्फ के मजे के लिए इस जगह की यात्रा अवश्य करनी चाहिए। हालाँकि, यह सुझाव दिया जाता है कि आप महीने के अंत में जाएँ क्योंकि इस दौरान बर्फबारी की संभावना अधिक होती है।

घूमने के लिए कौन सी बेहतर जगह है-नैनीताल, मसूरी रानीखेत या औली?

सभी सूचीबद्ध स्थानों में से सर्वोत्तम स्थान व्यक्ति-दर-व्यक्ति पर निर्भर करता है। नैनीताल अपनी झील के लिए जाना जाता है, जबकि मसूरी अपने मॉल रोड के लिए लोकप्रिय है, रानीखेत एक शानदार छुट्टी के लिए है, औली स्कीइंग के लिए जाना जाता है।

क्या दिसंबर में औली में बर्फबारी होगी?

औली को भारत में स्कीइंग राजधानी का खिताब मिला है क्योंकि सर्दियों के मौसम में कई यात्री स्कीइंग का आनंद लेने के लिए इस स्थान का सहारा लेते हैं। औली में बर्फबारी के साथ-साथ स्कीइंग का अनुभव करने के लिए दिसंबर सबसे अच्छे समय में से एक है।

सर्दियों में औली जाने के लिए क्या सुझाव हैं?

यहां कुछ महत्वपूर्ण सुझाव दिए गए हैं जो आपको सर्दियों में औली की सबसे अच्छी यात्रा करने में मदद कर सकते हैं:
1. पर्याप्त गर्म कपड़े अपने साथ रखें क्योंकि दिन का तापमान 6 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है और शून्य तक भी पहुंच सकता है
2. आरामदायक लेकिन गर्म जूते या जूते अपने साथ रखें, जिन्हें आप बर्फबारी के बाद पहन सकें
3. बर्फबारी से खुद को बचाने के लिए छाता अपने पास रखें
4. पूरी यात्रा के दौरान खुद को हाइड्रेटेड रखें और हमेशा पानी साथ रखें
5. सूखे शैंपू और गीले वाइप्स व्यक्तिगत स्वच्छता के लिए बहुत मददगार हो सकते हैं
6. किसी भी बर्फ के खेल में शामिल होने से पहले हमेशा अपने सुरक्षा गियर की दोबारा जांच करें

क्या दिसंबर में औली में बर्फबारी होगी?

औली को भारत में स्कीइंग राजधानी का खिताब मिला है क्योंकि सर्दियों के मौसम में कई यात्री स्कीइंग का आनंद लेने के लिए इस स्थान का सहारा लेते हैं। औली में बर्फबारी के साथ-साथ स्कीइंग का अनुभव करने के लिए दिसंबर सबसे अच्छे समय में से एक है।

औली घूमने के लिए कितने दिन पर्याप्त हैं?

कोई जितने दिन चाहे औली घूम सकते है, लेकिन उसे औली में कम से कम 3 दिन रुकना चाहिए और स्कीइंग का विकल्प चुनना चाहिए।

 

Category: Auli, uttrakhand, Winter Travel

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month