ट्रैवल ट्राएंगल के इस 7 रातें 8 दिन उत्तराखंड टूर पैकेज के साथ उत्तराखंड के बेहतरीन आकर्षणों का अनुभव करें। परिवारों के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन किया गया, यह उत्तराखंड टूर यात्रा कार्यक्रम आपको अपने प्रियजनों के साथ जुड़ने और बंधने का एक अद्भुत अवसर प्रदान करता है।

रोमांचक गंतव्यों और गतिविधियों से भरा, यह सबसे अच्छा 7 रातों 8 दिन उत्तराखंड छुट्टी पैकेज पैसे के लिए कुल मूल्य है। हिमालय के मनमोहक दृश्यों से लेकर नैनीताल की पन्ना हरी झीलों से लेकर जिम कॉर्बेट के अछूते जंगल तक, आपके परिवार के पास उत्तराखंड के आकर्षणों को देखने का सबसे अच्छा समय होगा।

यह विशेष रूप से डिज़ाइन किया गया उत्तराखंड हॉलिडे पैकेज आपको नैना देवी मंदिर, भीमताल झील, जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क और टिफिन टॉप जैसे कई प्रसिद्ध स्थलों पर जाने के दौरान अपने परिवार के साथ गुणवत्तापूर्ण समय बिताने की अनुमति देता है।

आप कई खूबसूरत जगहों की खोज करेंगे जैसे:

नैनीताल झील

नैनीताल झील यात्रा

दिल्ली से उत्तराखंड ट्रिप पैकेज पर भव्य नैनीताल झील देखें । झील एक अर्धचंद्राकार आकार की है और भव्य परिवेश में बसी हुई है। यह नैनी पीक, टिफिन पॉइंट और बर्फ से ढके पहाड़ों से घिरा हुआ है। झील में नौका विहार के लिए जाएं और भव्य सूर्यास्त और सूर्योदय के दृश्यों का आनंद लें। झील हरे-भरे शंकुधारी पेड़ों से ढकी पहाड़ियों से युक्त सुंदर दृश्य प्रस्तुत करती है।

अल्मोड़ा

अल्मोड़ा

एक और जगह जिसे आप देख रहे होंगे वह है अल्मोड़ा। यह शक्तिशाली हिमालय पर्वतमाला में बसा हुआ है और घोड़े की नाल के आकार का है। यह रमणीय स्थान देश भर से पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। यह स्थान समृद्ध विरासत, प्रसिद्ध हस्तशिल्प, मुंह में पानी लाने वाले व्यंजनों और विभिन्न प्रकार के वनस्पतियों और जीवों के लिए लोकप्रिय है। अल्मोड़ा की प्राकृतिक सुंदरता की तुलना हमेशा यूरोप के लुभावने परिदृश्य से की जाती है। अल्मोड़ा के खूबसूरत हिल स्टेशन में समृद्ध वनस्पति और भयानक जलवायु का वादा किया गया है।

यह अवकाश पैकेज आपको नौकुचियाताल में विभिन्न जल क्रीड़ाओं और साहसिक गतिविधियों में शामिल होने और हिमालय के सामने हरे भरे बगीचों में आराम करने की अनुमति देगा। सभी गंतव्यों से सर्वश्रेष्ठ सहित, दिल्ली का यह उत्तराखंड टूर पैकेज उन सभी परिवारों के लिए एकदम सही है जो हिमालय की सुरम्य पृष्ठभूमि में अद्भुत यादें बनाना चाहते हैं।

हाईलाइट:-

  • नैना देवी मंदिर जाएँ और आशीर्वाद लें
  • चाइना पीक से मनोरम दृश्यों को निहारें
  • अल्मोड़ा में स्वादिष्ट चॉकलेट्स ट्राई करें
  • कौसानी की यात्रा करें और शांत वातावरण में कुछ समय बिताएं
  • जिम कॉर्बेट पर जाएं और रोमांचक जीप सफारी का आनंद लें

शामिल है:-

  • 07 ऑफ़र किए गए होटल/रिज़ॉर्ट में रात्रि आवास
  • ट्विन/डबल शेयरिंग आधार पर आवास
  • होटल में नाश्ता और रात का खाना
  • स्थानीय दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए निजी कैब
  • सभी कर
  • जंगल सफारी

शामिल नहीं है:-

  • स्मारकों/मंदिरों में प्रवेश शुल्क
  • भोजन ऊपर उल्लेख नहीं है
  • किसी भी प्रकार का बीमा
  • सरकार में कोई भी वृद्धि कर और राज्य कर
  • यात्रा कार्यक्रम में जो कुछ भी उल्लेखित नहीं है
  • व्यक्तिगत प्रकृति के खर्चे

यात्रा कार्यक्रम:-

पहला दिन:- नैनीताल: नैनीताल में आगमन

गोल्फ कोर्स

एक आरामदायक ड्राइव और सुंदर दृश्यों के साथ अपनी बहुप्रतीक्षित छुट्टी की शुरुआत करें।

नैनीताल की स्वागत करने वाली बाहों में ड्राइव करें और हिमालय की महिमा देखें। एक एजेंट का प्रतिनिधि आपके होटल चेक इन में सहायता करेगा, जिसके बाद आप तरोताजा हो सकते हैं और दर्शनीय स्थलों की यात्रा के एक मजेदार दिन के लिए आगे बढ़ सकते हैं।

यहां आप नैनीताल के प्रमुख आकर्षणों जैसे गोल्फ कोर्स, हनुमान गिरी और नैना देवी मंदिर का भ्रमण करेंगे। यहां अपने परिवार के साथ कुछ गुणवत्तापूर्ण समय बिताएं और फिर रात भर ठहरने के लिए होटल के लिए प्रस्थान करें।

सुझाव: महिलाओं को मंदिरों में सम्मान के प्रतीक के रूप में दुपट्टा या स्टोल ले जाने की सलाह दी जाती है।

दिल्ली और नैनीताल के बीच की दूरी: 310 किमी

यात्रा का समय: 8 घंटे

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, स्थानांतरण

और जानें: Best Places To Visit In Nainital

दूसरा दिन:- नैनीताल: जादुई नैनीताल का अन्वेषण करें

भीमताल

खूबसूरत झीलों की सैर से लेकर दर्शनीय स्थलों की यात्रा और खरीदारी तक, दूसरे दिन नैनीताल का बेहतरीन अनुभव लें

होटल में एक शानदार नाश्ते का आनंद लें और दिन की शुरुआत एक अद्भुत झील यात्रा के साथ करें। नैनीताल की खूबसूरत झीलों जैसे भीमताल, सातताल और नौकुचियाताल के साथ हंसी-मजाक का आनंद लें। नौकुचियाताल में, आप अपनी पसंद के अनुसार पानी के खेल और साहसिक गतिविधियों में भी शामिल हो सकते हैं (अतिरिक्त शुल्क)।

इस उत्तराखंड यात्रा कार्यक्रम में, आप टिफिन टॉप और चाइना पीक से घाटी के मनोरम दृश्यों के भी दर्शक होंगे। इन स्थानों के अलावा, आप उत्तम खुरपा ताल व्यूपॉइंट और बड़ा पत्थर भी देखेंगे। इसके बाद, आप माल रोड के लिए आगे बढ़ेंगे जहाँ आप स्मृति चिन्ह की खरीदारी कर सकते हैं और स्थानीय व्यंजनों का स्वाद ले सकते हैं।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता

तीसरा दिन:- अल्मोड़ा: आनंदमय अल्मोड़ा का अनुभव करें

अल्मोड़ा

अल्मोड़ा की सुरम्य सुंदरता में अपने होश उड़ा दें

हार्दिक नाश्ता करें और अल्मोड़ा के लिए अपनी सुगम ड्राइव के लिए आगे बढ़ें। अपनी आकर्षक सुंदरता और बर्फ से ढके हिमालय के मनोरम दृश्य के लिए प्रसिद्ध, अल्मोड़ा निश्चित रूप से आपके उत्तराखंड टूर पैकेज का मुख्य आकर्षण है।

आगमन पर होटल में जाएँ। आप अपने करीबी लोगों के साथ दिन बिता सकते हैं और अपने खाली समय में इस रहस्यमय भूमि का पता लगा सकते हैं। एक खूबसूरत दिन के बाद, रात भर ठहरने के लिए होटल वापस आएं।

सुझाव: कस्बे की विभिन्न मिठाइयों में एक ऐसा प्रधान स्वाद होता है जो और कहीं नहीं मिलता है। अल्मोड़ा में बाल मिठाई और चॉकलेट का स्वाद जरूर लें।

नैनीताल और अल्मोड़ा के बीच की दूरी: 63 किमी

यात्रा का समय: 2 घंटे

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, स्थानांतरण

और जानें: Places To Visit In Almora

चौथा दिन:- कौसानी: भारत के स्विट्जरलैंड, कौसानी की यात्रा करें

कौसानी

कौसानी में हिमालय पर्वतमाला के कच्चे गौरव का अनुभव करें

अपने होटल से चेक आउट करने से पहले स्वादिष्ट नाश्ते का आनंद लें। आपके उत्तराखंड अवकाश पैकेज का अगला चरण आपको कौसानी के सबसे अच्छे होटलों में से एक में आपके आरामदायक प्रवास के लिए ले जाएगा।

आप अपने प्रियजनों के साथ इस हरे भरे हिल स्टेशन की पृष्ठभूमि में राजसी हिमालय के साथ क्वालिटी टाइम बिता सकते हैं। भारत का स्विट्जरलैंड भी कहा जाता है, कौसानी अपने परिवार के साथ आराम करने और आराम करने के लिए सबसे अच्छी जगह है। रात को होटल में रुकना।

सुझाव: यदि आप पहाड़ी क्षेत्रों में यात्रा करते समय असहज महसूस करते हैं तो मोशन सिकनेस की गोलियां अपने साथ रखें।

अल्मोड़ा और कौसानी के बीच की दूरी: 55 किमी

यात्रा का समय: 2 घंटे

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता

पाँचवा दिन:- कौसानी: शानदार कौसानी की एक नज़दीकी झलक प्राप्त करें

नंदा देवी

इस समृद्ध रूप से उपहार में दिए गए हिल स्टेशन की प्राकृतिक भव्यता से प्रेरित हों

स्वादिष्ट नाश्ता करने से पहले हिमालय के लुभावने दृश्य का आनंद लें। इसे पोस्ट करें, अपने परिवार के साथ कौसानी के खजाने का पता लगाने के लिए बाहर निकलें। इस उत्तराखंड पर्यटन पैकेज पर अपनों के साथ समय बिताने के साथ-साथ अनाशक्ति आश्रम, पंत संग्रहालय और लक्ष्मी आश्रम जाने का भी मौका मिलता है। होटल में एक सुखद रात्रि प्रवास के साथ दिन का अंत करें।

वैकल्पिक: अनाशक्ति आश्रम, पंत संग्रहालय और लक्ष्मी आश्रम का दौरा वैकल्पिक है। प्रवेश शुल्क और अन्य ओवरहेड्स लागू हो सकते हैं।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता

और जानें: 9 Reasons To Visit Kausani

छठा दिन:- जिम कॉर्बेट: कौसानी को अलविदा कहो और जिम कॉर्बेट को नमस्ते कहो (रानीखेत के माध्यम से)

जिम कॉर्बेट

अपनी अद्भुत छुट्टी के अंतिम चरण में जंगल में अपनी यात्रा शुरू करें

होटल में एक स्वादिष्ट नाश्ते के बाद, अपने नैनीताल – कौसानी – कॉर्बेट यात्रा कार्यक्रम के एक भाग के रूप में जिम कॉर्बेट के लिए एक आरामदायक ड्राइव की जाँच करें और आनंद लें। कॉर्बेट के रास्ते में शहर से गुजरते हुए आपको रानीखेत की प्राकृतिक सुंदरता का अनुभव करने का मौका मिलेगा।

आगमन पर होटल में चेक-इन करें और विभिन्न गतिविधियों में शामिल होकर आराम से दिन बिताएं। अपने दिन 6 को खूबसूरत यादों के साथ समाप्त करें और होटल में रात भर रुकें।

कौसानी और जिम कॉर्बेट के बीच की दूरी: 240 किमी

यात्रा का समय: 6 घंटे 30 मिनट

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, स्थानांतरण

सातवां दिन:- जिम कॉर्बेट: जीप सफारी के साथ जंगल में गोता लगाएँ

जीप सफारी

रोमांचक जीप सफारी के साथ जंगली जानवरों के मूल आवास का अनुभव करें

अपने जिम कॉर्बेट पैकेज के हिस्से के रूप में साहसिक वन्यजीव जीप सफारी के लिए भरपेट नाश्ते के साथ खुद को तैयार करें। और देखें कि जीवों की 550 प्रजातियां और वनस्पतियों की 400 से अधिक प्रजातियां, और यदि आप भाग्यशाली हैं, तो आप मायावी बंगाल टाइगर के आमने-सामने भी आ सकते हैं।

अपने उत्तराखंड टूर पैकेज के सबसे रोमांचक हिस्से में अपने परिवार के साथ ढेर सारी खुशनुमा तस्वीरें क्लिक करने के लिए तैयार रहें। होटल वापस आएं और रात के लिए रिटायर हो जाएं।

युक्ति: जंगली जानवरों के ध्यान से बचने के लिए सांसारिक रंग के कपड़े पहनें और कम मात्रा में बात करें।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, स्थानांतरण

और जानें: Jim Corbett National Park

आठवां दिन:- जिम कॉर्बेट: स्वदेश लौटने का समय

जिम कॉर्बेट

जीवन भर संजोने के लिए ढेर सारी खुशनुमा यादों के साथ घर वापस आएं

होटल में हार्दिक नाश्ते के साथ, आपका नैनीताल – कौसानी – कॉर्बेट यात्रा कार्यक्रम समाप्त हो जाता है। उत्तराखंड में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों की प्राकृतिक सुंदरता से घर वापस आएं।

जिम कॉर्बेट और दिल्ली के बीच की दूरी: 250 किमी

यात्रा का समय: 5 घंटे

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता

उत्तराखंड के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-

इस उत्तराखंड टूर पैकेज में परिवहन का साधन क्या है?

सभी स्थानान्तरण और परिवहन सड़क मार्ग से होंगे।

कॉर्बेट जीप सफारी के लिए वाहन में कितने लोगों की अनुमति है?

कॉर्बेट जीप सफारी वाहन में, सुरक्षा और आराम सुनिश्चित करने के लिए अनिवार्य नेचर गाइड / प्रकृतिवादी और चालक को छोड़कर अधिकतम छह वयस्कों और दो बच्चों को अनुमति है।

नैनीताल में बर्फबारी की उम्मीद कब की जा सकती है?

दिसंबर के अंतिम सप्ताह में जनवरी के महीने तक नैनीताल में सुंदर बर्फबारी होती है।

जिम कॉर्बेट जीप सफारी में क्या सावधानियां बरतनी चाहिए?

चूंकि जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में जंगल सफारी का नेतृत्व पेशेवरों द्वारा किया जाता है, इसलिए सुरक्षा के बारे में चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है। हालाँकि, निम्नलिखित सामान्य सावधानियों को ध्यान में रखा जा सकता है:

  • सांसारिक टोंड कपड़े पहनें
  • जंगली जानवरों पर लाइट जलाकर उन्हें न छेड़ें
  • कम आवाज़ में बात करें

इस अल्टीमेट उत्तराखंड टूर का लाभ उठाने का सबसे अच्छा समय क्या है?

उत्तराखंड हर साल बहुत सारे लोगों के लिए एक साल का यात्रा गंतव्य होता है, और इस उत्तराखंड यात्रा कार्यक्रम में उल्लिखित गंतव्य भी हैं। अल्टीमेट उत्तराखंड टूर का लाभ वर्ष के दौरान किसी भी समय लिया जा सकता है और सभी स्थानों की प्राकृतिक सुंदरता से मोहित किया जा सकता है।

जिम कॉर्बेट में कितने जोन हैं?

जिम कॉर्बेट में कुल 5 जोन हैं जो पर्यटन गतिविधियों के लिए खुले हैं। ये जोन हैं दुर्गा देवी जोन, झिरना जोन, बिजरानी जोन, ढेला जोन और ढिकाला जोन।

जिम कॉर्बेट को एक्सप्लोर करने के लिए कितने दिन पर्याप्त हैं?

अगर आप जिम कॉर्बेट का सर्वश्रेष्ठ देखना चाहते हैं, तो आपको अपने लिए कम से कम 2 दिन का लॉक लगाना होगा।

Category: hindi, Uttarakhand

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month