इस तथ्य को देखते हुए कि अधिकांश लोग फीनिक्स को गर्म मौसम की जलवायु के साथ जोड़ते हैं, इस क्षेत्र में सर्दियों के दृश्य की कल्पना करना अक्सर काफी कठिन होता है। यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो सर्दियों में फीनिक्स का भ्रमण करना चाहते हैं, तो आपके लिए चुनने के लिए विकल्प काफी प्रचुर मात्रा में हैं। सर्दियों के मौसम के दौरान फीनिक्स का दौरा करने वाले अधिकांश लोगों का कहना है कि उस समय के दौरान यह जगह वास्तव में सुंदर और अद्भुत होती है। तापमान 60 डिग्री के दायरे में रहता है जो आपके लिए चारों ओर घूमना बहुत आश्चर्यजनक है।

यहां एक अंतिम गाइड है जहां हम आपको सर्दियों के महीनों के दौरान फीनिक्स में करने के लिए शीर्ष चीजों के बारे में बताएंगे।

सर्दियों में फीनिक्स में मौसम

सर्दियों में फीनिक्स में सर्दियों में फीनिक्स में मौसम में से एक है

Image Credit: NPGallery for Wikimedia Commons

यदि मई से अगस्त के बीच के महीनों के दौरान गर्मियां चरम पर होती हैं, तो सर्दियों में फीनिक्स वास्तव में लुभावनी होती है और इसमें रहना काफी आश्चर्यजनक होता है। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, मौसम 60 डिग्री के आसपास रहता है, जो आपके लिए घूमने और घूमने के लिए बहुत अद्भुत है। .

सर्दियाँ मुख्य रूप से नवंबर से फरवरी के महीनों तक रहती हैं, कमोबेश। जनवरी उन सभी महीनों में सबसे ठंडा महीना माना जाता है, मुख्यतः इस तथ्य के कारण कि तापमान 44 डिग्री फ़ारेनहाइट तक गिर जाता है जो काफी ठंडा होता है।

सर्दियों में फीनिक्स में करने लायक चीजें

अब जबकि हमने कमोबेश मौसम की स्थिति और आसपास की जलवायु से आप क्या उम्मीद कर सकते हैं, के बारे में बात कर ली है, अब समय आ गया है कि हम उन अद्भुत गतिविधियों के बारे में बात करें जिनमें कोई भी शामिल हो सकता है। जनवरी में फीनिक्स में करने के लिए कुछ शीर्ष चीजें और सर्दी के मौसम के अन्य महीनों में शामिल हैं:

1. डेजर्ट बॉटनिकल गार्डे में लास नोचेस डी लास ल्यूमिनेरियास

सर्दियों के महीनों के दौरान डेजर्ट बॉटनिकल गार्डन का दौरा करना बिल्कुल वही है

Image Source: Facebook

यदि आप उस स्थान के आसपास की समग्र प्राकृतिक सुंदरता का अनुभव करना चाहते हैं, तो सर्दियों के महीनों के दौरान डेजर्ट बॉटनिकल गार्डन का दौरा करना बिल्कुल वही है जो आपको चाहिए। सर्दियों के दौरान आने वाले अधिकांश लोगों का सुझाव है कि यह सुंदर सोनोरान रेगिस्तान को उसकी पूरी महिमा में उजागर करता है। यदि आप नवंबर और दिसंबर के महीनों के दौरान यात्रा कर रहे हैं, तो आप हाथ से जलाए गए ल्यूमिनेरिया बैग और टिमटिमाती रोशनी की अद्भुत सुंदरता भी देख सकते हैं, जो आपको रात में रोशनी से जगमगाते रेगिस्तान की अद्भुत सुंदरता का आनंद लेने देती है।

मूल्य: INR 2000-3000 (लगभग)

2. लंबी पैदल यात्रा पर जाएं

सर्दियों में फीनिक्स में लंबी पैदल यात्रा पर जाएं

Image Source: Pexels

लंबी पैदल यात्रा और साहसिक रास्तों पर सभी सैर, जो गर्मियों की चिलचिलाती गर्मी के दौरान करना अक्सर असंभव होता है, सर्दियों के दिनों में किया जा सकता है। यदि आप फ़ीनिक्स में सर्दियाँ बिता रहे हैं, तो समय बिताने का सबसे अच्छा तरीका लंबी पैदल यात्रा पर जाना है। एरिजोना, विशेषकर फीनिक्स में कई लंबी पैदल यात्रा के रास्ते हैं, जहां आप आसानी से अपना समय बिता सकते हैं। यदि संभव हो, तो अपने दोस्तों को साथ ले जाएं और उनके साथ एक पूर्ण कैम्पिंग सत्र की योजना बनाएं। यदि फीनिक्स लंबी पैदल यात्रा ट्रेल्स में आपकी रुचि नहीं है, तो सेडोना तक जाएं।

मूल्य: INR 7000-8000 (लगभग)

3. टॉपगोल्फ

बॉलिंग एलीज़ के साथ-साथ आर्केड गेम को जानते हैं और उससे संबंधित हैं, गोल्फ प्रेमी टॉप गोल्फ से अधिक संबंधित होंगे

Image Credit: Jax 0677 for Wikimedia Commons

अगर आप गोल्फ के शौकीन हैं तो आप जरूर जानते होंगे कि हम किस बारे में बात कर रहे हैं। जबकि अधिकांश लोग केवल बॉलिंग एलीज़ के साथ-साथ आर्केड गेम को जानते हैं और उससे संबंधित हैं, गोल्फ प्रेमी टॉप गोल्फ से अधिक संबंधित होंगे। इसमें 240-यार्ड आउटफील्ड शामिल है जहां आप गेंदों को चारों ओर मारकर अंक अर्जित करते हैं।

आप मुख्य रूप से अपने दोस्तों और परिवार के साथ खेलते हैं और खेल के दौरान जो रोमांच होता है वह वास्तव में अवर्णनीय होता है। गर्मियों में फीनिक्स के दौरान गोल्फ़िन बहुत अधिक लग सकता है, इसलिए सर्दी एक अच्छा समय है। पूरे स्थान से पहाड़ों का भव्य दृश्य दिखाई देता है जो एक अतिरिक्त बोनस है। यदि आप आस-पास के तापमान के बारे में चिंतित हैं, तो वे हीटर लगा लेते हैं, ताकि आपको ठंड महसूस न हो। सर्दियों में फीनिक्स गोल्फ खिलाड़ियों के लिए बिल्कुल उपयुक्त है।

मूल्य: INR 1,000 (लगभग)

4. फीनिक्स चिड़ियाघर में ज़ूलाइट्स का अनुभव करें

सर्दियों में फीनिक्स में से एक फीनिक्स चिड़ियाघर में ज़ूलाइट्स का अनुभव करें

Image Credit: pelican for Wikimedia Commons

फीनिक्स चिड़ियाघर आसपास के सबसे बड़े चिड़ियाघरों में से एक है और यदि आप जीवन में एक बार मिलने वाले अनुभव की तलाश में हैं, तो सर्दियों के दौरान फीनिक्स चिड़ियाघर का दौरा अवश्य करें। चिड़ियाघर की रोशनी सर्दियों में फीनिक्स के सबसे लोकप्रिय आकर्षणों में से एक है। यह दिसंबर और जनवरी के महीनों के दौरान आयोजित किया जाता है और इन दो महीनों के दौरान चिड़ियाघर का मुख्य आकर्षण जानवर नहीं बल्कि चारों ओर रोशनी की प्राकृतिक सुंदरता है। यह विशेष रूप से बच्चों के लिए देखने लायक एक अद्भुत स्थल है।

मूल्य: INR 1500 (लगभग)

5. विश्व लालटेन महोत्सव

फीनिक्स पूरे वर्ष की सबसे खूबसूरत घटनाओं में से एक का गवाह बनता है

Image Source: Facebook

नवंबर के अंत से जनवरी तक, फीनिक्स पूरे वर्ष की सबसे खूबसूरत घटनाओं में से एक का गवाह बनता है। चीनी परंपरा का पालन करते हुए, लालटेन उत्सव वर्ष के उस समय आयोजित किया जाता है। एकमात्र बदलाव यह है कि वे आधुनिक तकनीक और रोशनी का उपयोग करते हैं। रोशनी के मुख्य आकर्षण के अलावा, यह वैश्विक संस्कृतियों और व्यंजनों की मेजबानी भी करता है। आप सर्दियों में फीनिक्स में विभिन्न कार्निवल सवारी और खेलों का आनंद भी ले सकते हैं।

मूल्य: INR 1500 (लगभग)

6. खरीदारी के विकल्पों का अन्वेषण करें

सर्दियों में फीनिक्स में से एक खरीदारी के विकल्पों का अन्वेषण करें

Image Source: Pexels

बहुत से लोग अक्सर यह नहीं जानते हैं लेकिन फीनिक्स के आसपास खरीदारी के विकल्प निश्चित रूप से जांचने लायक हैं। यदि आप सर्दियों के मौसम में भीड़ के कारण फीनिक्स के आसपास के मॉल में जाने से डरते हैं, तो दो बार सोचें। सर्दियों में आश्चर्यजनक बिक्री और छूट होती है जिसकी आपको बिल्कुल आवश्यकता होती है। सर्वोत्तम कीमतों के लिए मॉल और स्थानीय स्टोर पर जाएँ। यदि आप चाहें, तो बचत करने से भी बहुत सारा पैसा बचाने में मदद मिल सकती है। यह जनवरी में फीनिक्स में करने के लिए अवश्य देखी जाने वाली चीजों में से एक है।

मूल्य: कोई प्रवेश शुल्क नहीं

7. संगीत वाद्ययंत्र संग्रहालय पर जाएँ

 द म्यूज़िकल इंस्ट्रूमेंट म्यूज़ियम (एमआईएम) एरिज़ोना के सबसे लोकप्रिय संग्रहालयों में से एक है

Image Credit: Marine 69-71 for Wikimedia Commons

जैसा कि नाम से पता चलता है, द म्यूज़िकल इंस्ट्रूमेंट म्यूज़ियम (एमआईएम) एरिज़ोना के सबसे लोकप्रिय संग्रहालयों में से एक है। यदि आप संगीत वाद्ययंत्र प्रदर्शनों की विस्तृत श्रृंखला को देखने का अनुभव लेना चाहते हैं, तो यह वह जगह है जहां आप जा सकते हैं। इसमें लगभग 200 देशों के 6500 से अधिक वाद्ययंत्र हैं, जो इसे सबसे दिलचस्प यात्राओं में से एक बनाता है।

मूल्य: वयस्कों के लिए 1500 रुपये, किशोरों के लिए 1300 रुपये, बच्चों के लिए 730 रुपये (लगभग)

8. एरिज़ोना स्नोबोल

सर्दियों में फीनिक्स में से एक एरिज़ोना स्नोबोल है

Image Credit: Coconino National Forest for Wikimedia Commons

सर्दियों में फ़ीनिक्स का तापमान एरिज़ोना स्नोबोल के मौसम के लिए बिल्कुल उपयुक्त है। यदि आप चारों ओर बर्फ की सफेद चादर के साथ मौज-मस्ती करने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं, तो सर्दियों के मौसम के दौरान फीनिक्स का दौरा करना एक आदर्श स्थान है। आपको इस जगह के साथ एरिजोना के एक अलग पक्ष का अनुभव भी मिलेगा, देवदार के पेड़। बर्फीली चोटियाँ उनमें से एक हैं। जगह का दौरा करते समय आपको सर्दियों में एरिज़ोना में करने के लिए चीजें को आज़माना होगा।

मूल्य: INR 3500

9. ओडिसी एक्वेरियम

ओडिसी एक्वेरियम मुख्य रूप से इस जगह के आसपास नवनिर्मित है

Image Credit: Richard N Horne for Wikimedia Commons

ओडिसी एक्वेरियम मुख्य रूप से इस जगह के आसपास नवनिर्मित है। यह 200,000 वर्ग फुट में फैला हुआ है और समुद्री जीवन के विभिन्न प्रकारों का घर है। इसमें 50 से अधिक विभिन्न प्रदर्शनियाँ और 30,000 से अधिक जानवर हैं। बच्चा हो या बूढ़ा, इस जगह में हर किसी के लिए कुछ न कुछ है। यह जनवरी में एरिजोना में अवश्य करने योग्य चीजों में से एक है।

मूल्य: INR 2500 (लगभग)

10. पुराने शहर का किसान बाज़ार

 सर्दियों में फीनिक्स में से एक पुराने शहर का किसान बाज़ार है

Image Source: Pexels

सूची में अंतिम स्थान ओल्ड टाउन का किसान बाज़ार है जो हर शनिवार सुबह आयोजित होता है। इस जगह के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि बाजार में बिकने वाली हर चीज स्थानीय रूप से प्राप्त होती है और कीटनाशकों और किसी भी प्रकार के योजक से मुक्त होती है। आप ब्रेड और पनीर से लेकर मांस और सब्जियों तक सब कुछ प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा, उनकी फूलों की दुकानें जगह के आसपास एक लोकप्रिय आकर्षण हैं। यदि आप जनवरी में फीनिक्स में करने लायक चीजों का अनुभव लेना चाहते हैं, तो एक बार इस बाजार का दौरा अवश्य करें।

मूल्य: कोई प्रवेश मूल्य नहीं

11. पोलर एक्सप्रेस ट्रेन यात्रा

पोलर एक्सप्रेस ट्रेन यात्रा जनवरी में फीनिक्स में करने के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है

Image Credit: Rev40 for Wikimedia Commons

अगर आपने फिल्म देखी है और ऐसे ही अनुभव की चाहत रखते हैं तो आपकी इच्छा पूरी हो गई है। ग्रांड कैन्यन टूर कंपनी आपको एक समान अनुभव प्रदान करती है जहां आपको विलियम्स डिपो से उत्तरी ध्रुव तक और वापस 1.5 घंटे की सवारी पर ले जाया जाता है। यह जनवरी में फीनिक्स में करने के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है क्योंकि आपको सांता और उसके रेनडियर्स से मिलने से पहले क्लासिक कहानियां सुनने, गर्म कोको पीने और कुकीज़ खाने का मौका मिलता है।

मूल्य: INR 3000-4000 (लगभग)

12. उत्तरी ध्रुव अनुभव

 सर्दियों में फीनिक्स में से एक उत्तरी ध्रुव अनुभव है

Image Source: Facebook

बच्चों के लिए सर्दियों में एरिजोना में करने वाली मजेदार चीजों में से एक उत्तरी ध्रुव का अनुभव लेना है। पूरी गतिविधि आपको सांता की कार्यशाला में झांकने देती है। यह गतिविधि लिटिल अमेरिका होटल में होती है, जहां बच्चों को ट्रॉली की सवारी पर उत्तरी वन में ले जाया जाता है, जहां वे सांता के मेलरूम, खिलौना फैक्ट्री, मिसेज क्लॉस बेकरी और एल्फ यूनिवर्सिटी जैसे आकर्षणों को कवर करते हैं। यह क्रिसमस के दौरान फीनिक्स की सबसे रोमांचक शीतकालीन गतिविधियों में से एक है।

मूल्य: INR 1,000 (लगभग)

13. रॉक ‘एन’ रोल मैराथन

जनवरी में फीनिक्स का दौरा कर रहे हैं, तो आपको एरिज़ोना रॉक 'एन' रोल मैराथन में भाग लेना होगा

Image Source: Pexels

यदि आप जनवरी में फीनिक्स का दौरा कर रहे हैं, तो आपको एरिज़ोना रॉक ‘एन’ रोल मैराथन में भाग लेना होगा। इस कार्यक्रम में लंबी दूरी के धावक भाग लेते हैं लेकिन इसका हिस्सा बनने के लिए आपका पेशेवर होना जरूरी नहीं है। 10 किमी, 5 किमी और बच्चों की दौड़ जैसी दौड़ों की एक श्रृंखला है। भले ही आप धावक नहीं हैं, फिर भी आपके पास जनवरी में एरिज़ोना में करने के लिए बहुत सारी चीज़ें होंगी। जैसे कि ब्लीचर्स से धावकों का उत्साहवर्धन करना और लाइव संगीत सुनना जैसे आनंद लेना।

मूल्य: INR 10000 (लगभग)

14. विंटरहेवन रोशनी का त्योहार

सर्दियों में फीनिक्स में से एक विंटरहेवन रोशनी का त्योहार है

Image Credit: https://www.flickr.com/photos/billmorrow/ for Wikimedia Commons

जनवरी में फीनिक्स में करने के लिए सबसे अनुशंसित चीजों में से एक विंटरहेवन फेस्टिवल ऑफ लाइट्स में भाग लेना है। दिसंबर के महीने में, स्थानीय लोग अपने घर आगंतुकों के लिए खोल देते हैं। उनके घरों को अद्भुत रोशनी से सजाया गया है जो एक सुंदर दृश्य को दर्शाता है। यह सर्दियों में एरिजोना में करने के लिए सबसे आश्चर्यजनक चीजों में से एक है। इस स्थान की संस्कृति का अनुभव करने के लिए आपको फीनिक्स में कम से कम एक उत्सव में भाग लेना चाहिए।

मूल्य: कोई प्रवेश मूल्य नहीं

15. ग्लेनडेल ग्लिटर

ग्लेनडेल ग्लिटर राज्य में घूमने के लिए दिलचस्प स्थानों में से एक बनाता है

Image Credit: Gage Skidmore for Wikimedia Commons

एरिज़ोना पूरी तरह से जादुई जगहों के बारे में है। इनमें से एक जगह ग्लेनडेल ग्लिटर्स है जहां आपको ग्लेनडेल के 16 ब्लॉकों में 1.6 मिलियन एलईडी डिस्प्ले पर मिलेंगी। संपूर्ण इतना प्रकाशित है (शब्दांश अभिप्राय)। प्रदर्शन थैंक्सगिविंग से जनवरी तक जारी रहता है। इस समय के दौरान इस शहर का दौरा करना वास्तव में एरिज़ोना में सबसे अच्छी शीतकालीन गतिविधियों में से एक है। ग्लेनडेल का एक समृद्ध अतीत और इतिहास है जो इसे राज्य में घूमने के लिए दिलचस्प स्थानों में से एक बनाता है। इसमें कोई शक नहीं कि सर्दियों में एरिजोना में करने के लिए चीजें में से एक है।

मूल्य: कोई प्रवेश मूल्य नहीं

16. एनवाईई ब्लॉक पार्टी

 सर्दियों में फीनिक्स में से एक एनवाईई ब्लॉक पार्टी है

Image Credit: Derek.cashman for Wikimedia Commons

यदि आपने अपनी सर्दियां फीनिक्स में बिताने का फैसला किया है, तो क्यों न नए साल के जश्न में डूब जाएं? सर्दियों में फीनिक्स में सबसे बड़े और सबसे अधिक होने वाले NY उत्सव में भाग लेने के लिए टेम्पे की ओर प्रस्थान करें। एरिज़ोना की नाइटलाइफ़ अद्भुत मानी जाती है। सड़कें जंगली पार्टी के लोगों से भरी हुई हैं जो हाथों में शराब और संगीत पर नाच रहे हैं। यह उत्सव वैसा कुछ नहीं है जिसका आप कभी हिस्सा रहे हों। यह सचमुच पागलपन है!

मूल्य: INR 1,000 -1500 (लगभग)

17. सुपरबाउल में भाग लें

सर्दियों में फीनिक्स में से एक सुपरबाउल में भाग लें

Image Credit: Jimberg13 for Wikimedia Commons

फरवरी 2022 में फीनिक्स में करने के लिए सबसे दिलचस्प चीजों में से एक सुपर बाउल गेम में भाग लेना है। फुटबॉल अमेरिका में एक परंपरा है और सुपरबाउल एक प्रथा है। यदि आपने कभी कोई खेल नहीं देखा है, तो आपके पास ऐसा करने के और भी कई कारण हैं। आख़िरकार, आपकी संयुक्त राज्य अमेरिका यात्रा सबसे अधिक अमेरिकी अनुभवों के बारे में है। यही है ना?

मूल्य: INR 4000 (लगभग)

जगह कोई भी हो या किसी भी प्रकार की गतिविधि हो, सर्दियों में फीनिक्स का दौरा करना एक वरदान जैसा है। इसलिए, यदि आप खोज की होड़ में जाने के लिए इंतजार नहीं कर सकते हैं, तो ट्रैवलट्राइंगल के साथ फीनिक्स की यात्रा की योजना बनाएं और सर्दियों के मौसम का सर्वोत्तम लाभ उठाएं!

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Pexels

सर्दियों में फ़ीनिक्स के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

क्या एरिज़ोना सर्दियों में ठंडा होता है?

सर्दियों में एरिज़ोना में अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस होता है।

क्या दिसंबर फ़ीनिक्स घूमने का अच्छा समय है?

हां बिल्कुल। दिसंबर वह समय है जब फीनिक्स में विभिन्न कार्यक्रमों की योजना बनाई जाती है। क्रिसमस और नए साल के दौरान आपका समय बहुत अच्छा बीतेगा।

एरिज़ोना में सर्दी के महीने क्या हैं?

एरिज़ोना में दिसंबर से फरवरी सर्दियों के महीने हैं। यदि आप एरिज़ोना में सबसे अच्छे मौसम का आनंद लेना चाहते हैं तो इन महीनों के दौरान एरिज़ोना की यात्रा की योजना बनाएं। एरिजोना में दिसंबर से फरवरी सर्दियों के महीने हैं। यदि आप एरिज़ोना में सबसे अच्छे मौसम का आनंद लेना चाहते हैं तो इन महीनों के दौरान एरिज़ोना की यात्रा की योजना बनाएं।

क्या फ़ीनिक्स में बर्फबारी हो रही है?

नहीं, फ़ीनिक्स में बर्फ़ नहीं पड़ती। 1998 आखिरी साल था जब फीनिक्स में बर्फबारी हुई थी। लेकिन यहाँ सर्दियाँ काफी ठंडी होती हैं। सुनिश्चित करें कि आप अतिरिक्त परतें साथ रखें।

क्या आप फरवरी में फ़ीनिक्स में तैर सकते हैं?

फरवरी में फीनिक्स ठंडा होता है जब तापमान 10-15 डिग्री सेल्सियस के बीच होता है। इस मौसम में तैरना अच्छा विचार नहीं है लेकिन यह आप पर निर्भर है।

Category: Places To Visit, Winter Travel

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month